सितम्बर 13, 2024 8:39 पूर्वाह्न

printer

पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम में भूमिका के लिए चीन की तीन कंपनियों के खिलाफ अमेरिका ने की प्रतिबंधों की घोषणा

अमेरिका ने पाकिस्तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम में भूमिका के लिए चीन की तीन कंपनी और एक नागरिक तथा पाकिस्तान की एक कंपनी के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की है।

   

 

अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने आज घोषणा की कि प्रतिबंधों का लक्ष्य बीजिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑटोमेशन फॉर मशीन बिल्डिंग इंडस्ट्री है जिसने पाकिस्तान के राष्ट्रीय विकास परिसर को शाहीन-3 और अबाबील मिसाइलों में इस्तेमाल होने वाले बड़े रॉकेट मोटार्स सहित परीक्षण के लिए उपकरण हासिल करने में मदद की। यह प्रतिबंध 2005 के कार्यकारी आदेश पर आधारित हैं जो सामूहिक विनाश के हथियारों के प्रसार को रोकने के लिए बनाया गया था।

   

 

चीनी कंपनियों हुबेई हुआचांगडा इंटेलिजेंट इक्विपमेंट, यूनिवर्सल एंटरप्राइज लिमिटेड और शीआन लॉन्गडे टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड को भी पाकिस्तान के इनोवेटिव इक्विपमेंट में उपकरण और प्रौद्योगिकी स्थानांतरित करने के लिए प्रतिबंधित किया गया है। चूंकि पाकिस्तान मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था (एमटीसीआर) का हिस्सा नहीं है इसलिए इन कदमों को मिसाइल प्रौद्योगिकी प्रसार पर अंकुश लगाने के अंतरराष्ट्रीय नियमों के उल्लंघन के रूप में देखा जाता है।

   

 

एमटीसीआर भारत सहित 35 सदस्यों का एक अंतरराष्ट्रीय समूह है जो परमाणु हथियारों की वितरण प्रणाली को सीमित करके उनके प्रसार को रोकने के लिए काम करता है।

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है