A- A A+
Last Updated : Oct 23 2021 8:16AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM to interact with beneficiaries & stakeholders of Aatmanirbhar Bharat Swayampurna Goa programme at 11 AM today            HM Amit Shah to arrive in Srinagar today on 3-day visit to J&K            India’s Covid vaccination coverage crosses 101 crore 30 lakh mark            PM Modi to share his thoughts in Mann Ki Baat programme at 11 AM tomorrow            Textile Ministry issues notification for setting up seven PM MITRA Parks           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
13.10.2021
मुख्य समाचार: - 

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मल्‍टीमॉडल कनेक्टिविटी के लिए नेशनल मास्‍टर प्‍लान - प्रधानमंत्री गतिशक्ति का शुभारंभ किया। नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में नये प्रदर्शनी परिसर का उद्घाटन भी किया।

  • प्रधानमंत्री ने कहा - गतिशक्ति से 21वीं सदी के भारत को मल्‍टीमॉडल कनेक्टिविटी और उन्‍नत बुनियादी ढांचा उपलब्‍ध होगा।

  • भारतीय उद्योग परिसंघ ने गतिशक्ति मास्‍टर प्‍लान की सराहना की। इसे सही समय पर की गई क्रांतिकारी पहल बताया।

  • भारत ने उपराष्‍ट्रपति की अरूणाचल प्रदेश यात्रा पर चीन की आपत्ति खारिज की। कहा - यह प्रदेश, भारत का अभिन्‍न अंग है।

  • विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आर्मेनिया की राजधानी येरेवान में वहां के विदेश मंत्री ऐरारत मिर्जोयान से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच व्‍यापार, शिक्षा और सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान में सहयोग बढाने पर सहमति।

  • देश, कोविडरोधी टीकाकरण में सौ करोड का आंकडा छूने की दिशा में अग्रसर। स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव शून्‍य छह प्रतिशत।

  • साउथ एशियाई फुटबॉल फेडरेशन चैंपियनशिप के अंतिम राउंड रोबिन मैच में आज रात भारत का मुकाबला मेजबान मालदीव से। 

  • आईपीएल क्रिकेट में शारजाह में दूसरे क्‍वालीफायर मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स ने टॉस जीतकर डेल्‍ही केपिटल को पहले बल्‍लेबाजी करने को कहा।

---------

भारत कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत एक सौ करोड टीके लगाने का लक्ष्‍य हासिल करने के निकट है। इस महत्वपूर्ण कार्य में योगदान करने वाले चिकित्‍सकों, नर्सों और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का आकाशवाणी अभिनन्‍दन करता है। इसके साथ ही हम आपको सतर्क भी करना चाहते हैं कि कोविड अभी समाप्त नहीं हुआ है। आप सभी से हमारी अपील है कि यथाशीघ्र दोनों टीके लगवाएं और अन्‍य लोगों को भी टीके लगवाने के लिए प्रेरित करें। त्‍यौहारों के समय कृपया इन तीन आसान उपायों का पालन अवश्‍य करें।

· मास्‍क पहनें
· दो गज की दूरी बनाए रखें
· हाथ और चेहरा साफ रखें।

कोविड से संबंधित कोई भी जानकारी और मार्गदर्शन के लिए राष्‍ट्रीय हेल्‍पलाइन नम्बर- 0 1 1 - 2 3 9 7 8 0 4 6 और 1 0 7 5 पर संपर्क करें।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में प्रधानमंत्री गति शक्ति-राष्‍ट्रीय मल्‍टी मॉडल कनेक्टिविटी मास्‍टर प्‍लान का शुभारंभ किया और भारतीय व्‍यापार संवर्धन संगठन के नए प्रदर्शनी परिसर का उद्घाटन किया। उन्‍होंने नये प्रदर्शनी परिसर मॉडल को भी देखा। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि यह समग्र शासन का विस्तार है। उन्होंने कहा कि मास्टर प्लान से 21वीं सदी के भारत को मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी और उन्‍नत बुनियादी ढांचा उपलब्‍ध होगा।


पीएम गति शक्ति अब ये सुनिश्चित करेगी कि 21वीं सदी का भारत इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट में, कॉरडिनेशन में कमी की वजह से न पैसे का नुकसान उठाए और ना ही समय गंवाए। पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान के तहत रोड से लेकर रेलवे तक, एवियेशन से लेकर के एग्रीलक्चर तक विभिन्न मंत्रालयों को विभागों को इससे जोड़ा जा रहा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि बुनियादी ढांचे का विषय अधिकांश राजनीतिक दलों की प्राथमिकता नहीं रही और न ही उनके घोषणापत्र में दिखाई दी। उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक दल देश के लिए जरूरी बुनियादी ढांचे के निर्माण की आलोचना करने में गर्व महसूस करते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि बेहतर बुनियादी ढांचे के निर्माण से सतत विकास होता है और आर्थिक गतिविधियों को बढावा मिलता है तथा रोजगार के अवसर पैदा होते हैं। 


श्री मोदी ने कहा कि देश के विकास के लिए यह महत्वपूर्ण है कि ढांचागत विकास से जुड़े सभी विभाग एक साथ आएं और एक दूसरे की क्षमताओं का इस्तेमाल करें। इस दृष्टिकोण ने पिछले कुछ वर्षों में देश को अभूतपूर्व गति प्रदान की है।


प्रगति भी तभी मानी जाएगी जब उसमें गति हो। गति के लिए एक अधीरता हो, गति के लिए एक सामूहिक प्रयास हो। आज का मंत्र है- विल फॉर प्रोग्रेस, वर्क फॉर प्रोग्रेस, वेल्थ फॉर प्रोग्रेस, प्लान फॉर प्रोगेस, प्रिफ्रेंस फॉर प्रोग्रेस। हमने न सिर्फ परियोजनाओं को तय समय सीमा में पूरा करने का वर्क कल्चर विकसित किया बल्कि आज समय से पहले प्रोजेक्ट पूरे करने का प्रयास हो रहा है।


वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल ने इस अवसर पर कहा कि भारत तेजी से प्रगति के पथ पर है और प्रधानमंत्री गति शक्ति राष्‍ट्रीय मास्‍टर प्‍लान श्री मोदी की दूरदृष्टि का प्रतीक है।

----------

भारतीय उद्योग परिसंघ - सी आई आई ने गतिशक्ति विशेष योजना के शुभारंभ की सराहना की है। परिसंघ ने कहा कि प्रस्‍तावित भू-स्‍थैतिक डिजिटल मंच सही समय पर शुरू की गई क्रान्तिकारी पहल है। परिसंघ के महानिदेशक चन्‍द्रजीत बनर्जी ने इसे देश में रोजगार सृजन और क्षमता में वृद्धि के लिए एक महत्‍वपूर्ण कदम बताया।


लैंडमार्क इवेंट था पीएम गतिशक्ति जो लॉन्‍च आज हमारे ऑनरलेबल प्राइम मिनिस्‍टर ने किया है तो एक सिग्‍निफिकेंट चेंज आते है हमारे वर्क क्‍लचर में। 16 मंत्रालय जो एक साथ काम करेंगे और एक डिजिटल टेक्‍नोलॉजी का यूजेज है सब कॉर्डिनेशन के लिए एक बहुत ही सिग्‍निफिकेंट लैंडमार्क इवेंट हम कह सकते हैं।


वहीं, परिसंघ के अध्‍यक्ष टी वी नरेन्‍द्रन ने कहा कि प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुसार गतिशक्ति मंच भारतीय उद्योग जगत की क्षमता में वृद्धि में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

---------

भारत ने उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू के हाल ही के अरूणाचल प्रदेश दौरे पर चीन की गई आपत्ति को दृढता से खारिज कर दिया है। भारत ने कहा है कि अरूणाचल प्रदेश भारत का अभिन्‍न अंग है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिन्‍दम बागची ने कहा कि भारतीय नेता नियमित रूप से देश के अन्‍य राज्‍यों की तरह अरूणाचल प्रदेश का भी दौरा करते हैं। उन्‍होंने कहा कि भारतीय नेताओं के अरूणाचल दौरे पर चीन की टिप्‍पणी अनुचित है। श्री बागची ने कहा कि भारत-चीन सीमा के पश्चिमी सेक्‍टर में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पर मौजूदा स्थिति चीन के एकतरफा प्रयास के कारण पैदा हुई है और यह यथास्थिति बनाए रखने के आपसी समझौते का उल्‍लंघन है।

------------

विदेश मंत्री एस. जयशंकर मध्‍य एशिया के अपने दौरे के अंतिम चरण में आज आरमेनिया पहुंचे। विदेश मंत्री ने येरेवान में सितसेर नाका बेरद काम्‍प्‍लेक्‍स जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्‍होंने वहां के विदेश मंत्री ऐरारत मिर्जायान के साथ बैठक की जो काफी सार्थक रही। डॉक्‍टर जयशंकर ने बैठक में दिवपक्षीय सहयोग को बढाने के मुद्दे पर चर्चा की। इन नेताओं ने दोनों देशों के बीच व्‍यापार, शिक्षा और सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान को बढावा देने के मुद्दे पर भी सहमति जताई। दोनों नेताओं ने अंतर्राष्‍ट्रीय उत्‍तर दक्षिण परिवहन गलियारा सहित संपर्क मजबूत करने के मुद्दे पर भी विचार-विमर्श किया। डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि भारत, यूरोपीय सुरक्षा और सहयोग संगठन की मिन्‍सक प्रक्रिया का समर्थन करता है। उन्‍होंने अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों और बहुपक्षीय मंचों को सहयोग का आश्‍वासन दिया।


विदेश मंत्री ने आरमेनिया की नेशनल एसेम्‍बली के अध्‍यक्ष से भी मुलाकात की। दोनों नेताओं ने दोनों देशों की संसदीय लोकतंत्रों के सहयोग के महत्‍व पर बल दिया।

-----------

सेना अध्‍यक्ष जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने आज श्रीलंका में भारतीय शांति सेना युद्ध स्‍मारक पर शहीद भारतीय सैनिकों को श्रृद्धांजलि दी। इन सैनिकों ने श्रीलंका में शांति अभियानों के दौरान अपनी जान गवा दी थी। जनरल नरवणे श्रीलंका की पांच दिन की यात्रा पर हैं।

---------

देश कोविडरोधी टीकाकरण में जल्‍द ही एक सौ करोड़ के आंकड़े को छू लेगा। आकाशवाणी समाचार के साथ बातचीत में उत्‍तर प्रदेश में कोविड टीकाकरण के ब्रैंड अम्‍बैसेडर और के.जी.एम.यू लखनऊ के पल्‍मनरी विभाग के प्रमुख डॉ० सूर्यकांत ने बताया कि भारत जैसे देश के लिए ये बड़ी उपलब्‍धि‍ होगी।


भारत की गणना एक डेवेलपिंग कंट्री में की जाती है और डेवेलपिंग कंट्री होने के नाते हमने कोविड का मैनेजमेंट जिस तरह से किया है, हमने एक नही दो-दो कोविड की वैक्सीन जिस तरह से बहुत ही कम समय में डेवेल्‍प की हैं और जिस तरह से हमने वैक्‍सीन का प्रोडक्‍शन करके दूसरी देशों को मुफ्त टीका भी उपलब्‍ध कराया है। यानी हमारा जेशच्‍यर भी बहुत अच्‍छा है और उसके साथ-साथ अब हम 16 जनवरी 2021 को जो टीकाकरण शुरू किया था वो हम लगभग सौ करोड़ के करीब पहुंचने वाले हैं और ये मुझे ऐसा लगता है कि ये पहला देश दुनिया का बन गया है जो इस करोड़ो के टीकाकरण का शतक पार करने वाला है और ये बहुत बड़ी उपलब्‍ध‍ि है। 


इस बीच, राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक देशभर में 96 करोड 43 लाख से अधिक कोविडरोधी टीके लगाये जा चुके हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि कल 50 लाख 63 हजार से अधिक टीके लगाए गए। मंत्रालय ने बताया कि कल देशभर में कल 15 हजार 823 नए रोगियों का पता चला। वर्तमान में दो लाख सात हजार 653 लोगों का इलाज चल रहा है। स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव शून्‍य-छह प्रतिशत हो गई है।

-----------

नागर विमानन मंत्रालय ने सोमवार से नियमित घरेलू उड़ानों का संचालन पूरी क्षमता से फिर शुरू करने का निर्णय लिया है। ये फैसला हवाई यात्रा के लिए सामान्‍य घरेलू ऑपरेटरों और यात्रियों की मांग को देखते हुए स्थिति की समीक्षा के बाद लिया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि विमानन कंपनियों और हवाई अड्डे के ऑपरेटरों को यह सुनिश्चित करना होगा कि यात्रा के दौरान कोविड से बचाव के नियमों का सख्‍ती से पालन किया जाए।

-----------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज रात साढे नौ बजे से कोरोना जागरूकता श्रृंखला पर लाइव फोन-इन कार्यक्रम प्रसारित करेगा। इसे एफ एम गोल्‍ड चैनल और अतिरिक्‍त मीटरों पर प्रसारित किया जाएगा। कार्यक्रम में नीति आयोग के स्‍वास्‍थ्‍य सदस्‍य और कोविड टीकाकरण के लिए राष्‍ट्रीय विशेषज्ञ समूह के अध्यक्ष डॉ वी.के. पॉल, और राष्‍ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर एन के अरोड़ा श्रोताओं के उत्‍तर देने के लिए उपस्थित रहेंगे। श्रोता हमारे विशेषज्ञों से टोल फ्री नम्बर 1800-115767 और टेलीफोन नम्बर 011-2331-4444 पर प्रश्न पूछ सकते हैं।

-----------

केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में पुलवामा जिले के त्राल क्षेत्र में तिलवानी मोहल्‍ला में आज दोपहर बाद सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्‍मद का एक शीर्ष कमांडर मारा गया। अंतिम समाचार मिलने तक मुठभेड जारी है। और ब्‍योरे की प्रतीक्षा है।

----------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सशस्त्र बलों में महिलाओं की भूमिका पर कल एक वेबिनार में उद्घाटन भाषण देंगे। वर्चुअल माध्‍यम से इस अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार की मेजबानी रक्षा मंत्रालय कर रहा है। प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष बिपिन रावत इसमें स्वागत भाषण देंगे। शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के प्रतिनिधि अपने अनुभव साझा करेंगे।

----------

कोयला मंत्री प्रल्‍हाद जोशी ने ताप विद्युत केन्‍द्रों को कोयले की आपूर्ति में वृद्धि पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है। श्री जोशी ने कहा कि कोल इंडिया लिमिटेड की आपूर्ति सहित कुल कोयला आपूर्ति में कल बीस लाख टन से अधिक की वृद्धि हुई। उन्‍होंने बताया कि ताप विद्युत केन्‍द्रों में कोयले की आपूर्ति में और वृद्धि होगी जिससे इन केन्‍द्रों के पास कोयले का पर्याप्‍त भंडार उपलब्‍ध होगा।

------------

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज लोगों से त्योहारों और अन्‍य विशेष अवसरों पर खादी से बने कपड़े पहनने की अपील की। उत्‍तर प्रदेश सरकार के एक जिला, एक उत्पाद योजना के तहत प्रदर्शित खादी के कपड़े खरीदने के बाद पत्रकारों से बातचीत में श्री ठाकुर ने कहा कि खादी न केवल हमें अपनी परम्‍पराओं से जोड़ती है, बल्कि खादी के कपड़े की खरीद से इस काम से जुडे लोगों के जीवन में सुख-समृद्धि लाती है।


अगर हर हिन्‍दुस्‍तान का भाई-बहन इसमें हमारा प्रयास करेगा और साथ में सहयोग करेगा कि स्‍थानीय प्रोडक्‍ट्स को ही खरीदना है जो भारत के बने हुए है तो भारत के लोगों को ही नौकरी मिलेगी, भारत के लोगों की ही आय बनेगी, भारत की अर्थव्‍यवस्‍था हो ही बढ़ोतरी मिलेगी और भारत दुनिया की अर्थव्‍यवस्‍थाओं में और आगे बढ़ेगा। तो आत्‍मनिर्भर भारत बनाने के लिए वोकल फॉर लोकल और लोकल से ग्‍लोबल करने की आवश्‍यकता है।


श्री ठाकुर ने अपने एक दिवसीय लखनऊ दौरे के दौरान भाजपा पदाधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने लखनऊ में दूरदर्शन केंद्र का भी दौरा किया और परिसर में स्वच्छता अभियान का नेतृत्‍व किया।

------------

राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद कल से लद्दाख और जम्‍मू-कश्‍मीर की दो दिन की यात्रा पर रहेंगे। वे लेह में सिंधु दर्शन पूजा करेंगे। बाद में वे उधमपुर में सशस्‍त्र बलों के साथ संवाद करेंगे। राष्‍ट्रपति कोविंद शुक्रवार को द्रास सेक्‍टर में करगिल युद्ध स्‍मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। वे सेना के अधिकारियों तथा जवानों से भी बातचीत करेंगे। राष्‍ट्रपति जवानों के साथ विजयदशमी का पर्व मनाएंगे।

-----------

देश भर में आज महा अष्‍टमी का पर्व श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दुर्गा पूजा के पावन अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।

------------

पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह को आज शाम दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्‍स में भर्ती कराया गया। उन्‍हें बुखार के बाद कमजोरी की शिकायत थी। डॉक्‍टरों ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री की हालत अब स्थिर है।

----------

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने अनुमान व्‍यक्‍त किया है कि भारत विश्‍व में सर्वाधिक तेजी से बढ़ती अर्थव्‍यवस्‍था बना रहेगा। वर्ष 2021 में भारत की विकास दर साढ़े 9 प्रतिशत रहने का अनुमान है। अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष के नवीनतम अनुमान के अनुसार अर्थव्यवस्था में वैश्विक सुधार जारी हैं लेकिन इनकी गति कमजोर पड़ने से अनिश्चितता बढ़ गई है। कोष ने अपनी ताजा रिपोर्ट में अनुमान व्यक्त किया है कि वर्ष 2022 में साढ़े 8 प्रतिशत की आर्थिक विकास दर के साथ भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होगा।

-----------

आर्थिक जगत -

घरेलू शेयर बाजारों में आज लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में तेजी का रूख रहा। प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्‍स और निफ्टी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए। बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स 453 अंक के उछाल से 60 हजार 737 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 170 अंक बढ़कर 18 हजार 162 के स्‍तर पर जा पहुंचा। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 14 पैसे की मजबूती से एक डॉलर के मुकाबले 75 रुपये 37 पैसे के स्‍तर पर बंद हुआ।

----------

सैफ फुटबॉल चैंपियनशिप में आज रात भारत का मुकाबला मॉलदीव से होगा। टूर्नामेंट में बने रहने के लिए भारत को यह मैच जीतना ही होगा। भारत इस टूर्नामेंट का सात बार का चैपिंयन है। पांच देशों के इस टूर्नामेंट में शीर्ष की चार टीमें फाइनल की दौड़ में रहेंगी। फाइनल मुकाबला इस महीने की 16 तारीख को खेला जाएगा।

---------

आई.पी.एल. क्रिकेट में शारजाह में दूसरे क्वालिफायर में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना डेल्‍ही कैपिटल्स से हो रहा है। कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ताजा समाचार मिलने तक 

डेल्‍ही कैपिटल्‍स ने 9 ओवर में एक विकेट पर 55 रन बना लिए है। विजेता टीम शुक्रवार को दुबई में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ फाइनल मैच खेलेगी।

---------

आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत आकाशवाणी समाचार अपनी श्रृंखला वीरगाथा में प्रत्‍येक बृहस्‍पतिवार परिक्रमा कार्यक्रम में शाम 4 बजकर 45 मिनट पर प्रमुख क्रांतिकारियों की प्रेरक कहानी प्रस्‍तुत करता है।

----------

उत्‍तर प्रदेश पुलिस ने लखीमपुर हिंसा मामले में दो और लोगों को गिरफ्तार किया है। 3 अक्‍टूबर को लखीमपुर हिंसा में आठ लोगों की मौत हो गई थी। इस बीच, स्‍थानीय अदालत ने प्रमुख आरोपी आशीष मिश्रा को जमानत देने से इंकार कर दिया है।

-----------


मौसम -

सबसे पहले देश के चार महानगरों के मौसम का हाल। राजधानी दिल्ली में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। चेन्‍नई में दोपहर या शाम को बरसात हो सकती है। मुंबई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और कोलकाता में मध्‍यम बरसात हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 21 और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। श्रीनगर, जम्‍मू, गिलगित, लेह, मुजफ्फराबाद में मुख्‍यत: आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। गुवाहाटी, इम्‍फाल, शिलंग, आइजोल, कोहिमा, इटानगर और अगरतला में कहीं-कहीं बादल छाए रह सकते हैं और एक या दो बार गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।गंगटोक में मुख्‍यत: आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 16 और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

---------

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि पिछले कुछ वर्षों में प्रसार भारती के दक्षिण क्षेत्र के विभिन्‍न डिजीटल प्‍लेटफॉर्म ने उल्‍लेखनीय सफलता हासिल की है। इनमें कर्नाटक का डीडी चंदना, आंध्र प्रदेश का डीडी सप्तगिरी और तेलंगाना का यादगिरी प्रमुख है।

----------

प्रसार भारती ने ई-नीलामी के माध्यम से दूरदर्शन रेट्रो चैनल पर प्रसारण के लिए फीचर फिल्म स्लॉट के आवंटन के लिए आवेदन मांगे हैं। छह महीने की अवधि के लिए प्रति सप्ताह चार फीचर फिल्म स्लॉट का आवंटन किया जाना है। वर्ष 2000 की और इससे पहले की हिंदी फीचर फिल्मों के प्रसारण की अनुमति दी जाएगी। एक बार प्रसारित होने वाली हिंदी फीचर फिल्म का तीन महीने के अंतराल के बाद दोबारा प्रसारण किया जा सकेगा। स्लॉट की मानक अवधि 3 घंटे की होगी। आवेदक निर्धारित शुल्‍क और दस्तावेजों के साथ पोर्टल ddslots.prasarbharati.org पर आवेदन कर सकते हैं। यदि कोई बोलीदाता एक से अधिक स्लॉट/समय बैंड में रूचि रखता है, तो उसके लिए अलग-अलग पंजीकरण करना होगा।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Oct) Midday News 22 (Oct) Evening News 22 (Oct) Hourly 23 (Oct) (0610hrs)
समाचार प्रभात 22 (Oct) दोपहर समाचार 22 (Oct) समाचार संध्या 22 (Oct) प्रति घंटा समाचार 23 (Oct) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Oct) Khabrein(Day) 22 (Oct) Khabrein(Eve) 22 (Oct)
Aaj Savere 23 (Oct) Parikrama 22 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Oct) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 22 (Oct) Spotlight/News Analysis 22 (Oct) Employment News 22 (Oct) रोजगार समाचार 22 (Oct) World News 22 (Oct) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 22 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 16 (Oct) North East Diary 21 (Oct)