A- A A+
Last Updated : Oct 23 2021 8:15AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM to interact with beneficiaries & stakeholders of Aatmanirbhar Bharat Swayampurna Goa programme at 11 AM today            HM Amit Shah to arrive in Srinagar today on 3-day visit to J&K            India’s Covid vaccination coverage crosses 101 crore 30 lakh mark            PM Modi to share his thoughts in Mann Ki Baat programme at 11 AM tomorrow            Textile Ministry issues notification for setting up seven PM MITRA Parks           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
13.10.2021

मुख्‍य समाचार


  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रधानमंत्री गति शक्ति राष्‍ट्रीय मास्‍टर प्‍लान का शुभारंभ किया। कहा- इससे 21वीं सदी के लिए मल्‍टी मॉडल कनेक्टिविटी और उन्‍नत बुनियादी ढांचा उपलब्‍ध होगा।

  • प्रधानमंत्री गति शक्ति से सतत् विकास होगा और रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

  • अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने कहा-भारत बहुत तेजी से बढती अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश होगा। अगले वित्‍त वर्ष में आठ दशमलव पांच प्रतिशत विकास दर का अनुमान व्‍यक्‍त किया।

  • देश सौ करोड कोविडरोधी टीके लगाने की ओर तेजी से अग्रसर। अब तक 96 करोड 43 लाख से अधिक टीके लगाये गये।

  • देश में घरेलू उडानें 18 अक्‍टूबर से पूरी क्षमता के साथ शुरू होंगी।

  • आज महा-अष्‍टमी देश भर में धार्मिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाई जा रही है। राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी।

  • अमरीका मैक्सिको और कनाडा के लिए अपनी सीमाएं फिर खोलेगा।

  • और आई.पी.एल. क्रिकेट में आज शारजाह में दूसरे क्वालिफायर में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना डेल्‍ही कैपिटल्स से।


-------------------------------------------------

भारत कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत एक सौ करोड टीके लगाने का लक्ष्‍य हासिल करने के निकट है। इस महत्वपूर्ण कार्य में योगदान करने वाले चिकित्‍सकों, नर्सों और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों का आकाशवाणी अभिनन्‍दन करता है। इसके साथ ही हम आपको सचेत भी करना चाहते हैं कि कोविड अभी समाप्त नहीं हुआ है। आप सभी से हमारी अपील है कि यथाशीघ्र दोनों टीके लगवाएं और अन्‍य लोगों को भी टीके लगवाने के लिए प्रेरित करें। त्‍यौहारों के समय कृपया इन तीन आसान उपायों का पालन अवश्‍य करें।


·  मास्‍क पहनें

·  दो गज की दूरी बनाए रखें

·  हाथ और चेहरा साफ रखें।


कोविड से संबंधित कोई भी जानकारी और मार्गदर्शन के लिए राष्‍ट्रीय हेल्‍पलाइन नम्बर- 0 1 1 - 2 3 9 7 8 0 4 6 और 1 0 7 5 पर संपर्क करें।


-------------------------------------------------

देश के 75वें स्‍वतंत्रता दिवस समारोहों के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत सरकार अनेक गतिविधियों का आयोजन कर रही है। इस अवसर को जन-उत्सव के रूप में मनाते हुए आकाशवाणी समाचार ने स्‍वतंत्रता संग्राम और उसके गौरवशाली इतिहास पर विशेष क्विज कार्यक्रम शुरू किया है। प्रत्येक सोमवार और मंगलवार को समाचार प्रभात में प्रसारित होने वाला यह क्विज़ 15 अगस्त 2022 तक जारी रहेगा। भारतीय डाक विभाग, अमृत महोत्‍सव क्विज में आकाशवाणी के साथ सहयोगी के रूप में शामिल है।


कल के अमृत महोत्सव क्विज का प्रश्न था -


भारतीय संव‍िधान की प्रारूप समिति के अध्‍यक्ष कौन थे?


इस प्रश्‍न का सही उत्‍तर है- डॉ. भीम राव आम्‍बेडकर। 29 अगस्‍त 1947 को भारतीय संव‍िधान का प्रारूप तैयार करने के लिए संविधान सभा ने डॉ. भीम राव आम्‍बेडकर की अध्‍यक्षता में प्रारूप समिति का गठन किया। 


आकाशवाणी को दुनियांभर से बड़ी संख्‍या में अपने श्रोताओं से इस प्रश्‍न का उत्‍तर मिला है, भाग्‍यशाली विजेता हैं - रोहि‍णी दिल्‍ली की डॉ. कीर्ति सुधा मिश्रा।


मैं डॉ. कीर्ति सुधा मिश्रा रोहिणी दिल्‍ली की निवासी हूं और चाचा नेहरू बाल चिकित्‍सालय में ऐसासिएट प्रोफेसर हूं। अमृत महोत्‍सव क्विज की विजेता बनकर मुझे बहुत खुशी हो रही है। मैं आकाशवाणी समाचार की नियमित श्रोता हूं क्‍योंकि इसमें ज्ञानवर्धक जानकारियों बहुत मिलती हैं। मैं पूरी दिल्‍ली की ओर से देश की स्‍वतंत्रता के 75 वर्षों का पर्व अमृत महोत्‍सव की शुभकामनाएं देती हूं। जयहिंद।


श्रोताओं के लिए अमृत महोत्‍सव क्विज का अगला प्रश्‍न सोमवार 18 अक्‍तूबर को प्रसारित किया जाएगा।


आइए, आकाशवाणी के अमृत महोत्‍सव क्विज के साथ आजादी के 75वें स्‍वाधीनता उत्‍सव में शामिल हों। और अब समाचार विस्‍तार से-


-------------------------------------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में प्रधानमंत्री गति शक्ति-राष्‍ट्रीय मल्‍टी मॉडल कनेक्टिविटी मास्‍टर प्‍लान का शुभारंभ किया और भारतीय व्‍यापार संवर्धन संगठन में नए प्रदर्शनी परिसर का उद्घाटन किया। उन्‍होंने नये प्रदर्शनी परिसर मॉडल को भी देखा। प्रधानमंत्री ने अपने सम्‍बोधन में कहा कि यह समग्र शासन का विस्तार है। उन्होंने कहा कि मास्टर प्लान से 21वीं सदी के भारत को मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी और उन्‍नत बुनियादी ढांचा उपलब्‍ध होगा।


पीएम गति शक्ति अब ये सुनिश्चित करेगी कि 21वीं सदी का भारत इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट में, कॉरडिनेशन में कमी की वजह से न पैसे का नुकसान उठाए और ना ही समय गंवाए। पीएम गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान के तहत रोड से लेकर रेलवे तक, एवियेशन से लेकर के एग्रीलक्चर तक विभिन्न मंत्रालयों को विभागों को इससे जोड़ा जा रहा है। हर बड़े प्रोजेक्ट को, हर डिपार्टमेंट को, सही जानकारी, सटीक जानकारी, समय पर मिले इसके लिए टेक्नालॉजी प्लेटफॉर्म भी तैयार किया गया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि यह मास्‍टर प्‍लान सरकारी प्रक्रियाओं को सरल बनाएगा, हितधारकों को साथ लाने तथा परिवहन के साधनों को एक साथ जोडने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि प्रगति के लिए इच्छा शक्ति, कार्य, धन उपलब्‍ध कराना, योजना और प्राथमिकताएं आज का मंत्र है।


गति शक्ति के इस महा अभियान के केंद्र में हैं भारत के लोग। भारत की इंडस्ट्री, भारत का व्यापार जगत, भारत के मैनुफैक्चरर्स, भारत के किसान, भारत का गांव। ये भारत की वर्तमान और आने वाली पीढ़ियों को 21वीं सदी के भारत के निर्माण के लिए नई ऊर्जा देगा, उनके रास्ते के अवरोध समाप्त करेगा।


श्री मोदी ने कहा कि बुनियादी ढांचे का विषय अधिकांश राजनीतिक दलों की प्राथमिकता नहीं रही और न ही उनके घोषणापत्र में दिखाई दी। उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक दल देश के लिए जरूरी बुनियादी ढांचे के निर्माण की आलोचना करने में गर्व महसूस करते हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि बेहतर बुनियादी ढांचे के निर्माण से सतत विकास होता है और आर्थिक गतिविधियों तथा बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होते हैं। 


श्री मोदी ने कहा कि देश के विकास के लिए यह महत्वपूर्ण है कि ढांचागत विकास से जुड़े सभी विभाग एक साथ आएं और एक दूसरे की शक्ति का इस्तेमाल करें। इस दृष्टिकोण ने पिछले कुछ वर्षों में देश को अभूतपूर्व गति प्रदान की है।


प्रगति भी तभी मानी जाएगी जब उसमें गति हो। गति के लिए एक अधीरता हो, गति के लिए एक सामूहिक प्रयास हो। आज का मंत्र है- विल फॉर प्रोग्रेस, वर्क फॉर प्रोग्रेस, वेल्थ फॉर प्रोग्रेस, प्लान फॉर प्रोगेस, प्रिफ्रेंस फॉर प्रोग्रेस। हमने न सिर्फ परियोजनाओं को तय समय सीमा में पूरा करने का वर्क कल्चर विकसित किया बल्कि आज समय से पहले प्रोजेक्ट पूरे करने का प्रयास हो रहा है।


वाणिज्‍य मंत्री पीयूष गोयल ने इस अवसर पर कहा कि भारत तेजी से प्रगति के पथ पर है और प्रधानमंत्री गति शक्ति राष्‍ट्रीय मास्‍टर प्‍लान श्री मोदी की दूरदृष्टि का प्रतीक है।

आज पूरा विश्व भारत को एक ट्रस्टेड और रिलायबल पार्टनर के रूप में देखता है। मैं समझता हूं आज के इस कार्यक्रम से एक बड़ा संदेश देश में और विश्व में जाएगा। कैसे भारत तेज गति से प्रगति की ओर बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान आगे के लिए भारत को एक नई दिशा और भारत की दशा सुधारने का एक बहुत अहम कड़ी बनेगी।


श्री गोयल ने कहा कि एनडीए सरकार देश के लोगों के लिए जीएसटी, आधार, रुपे कार्ड, वन नेशन वन राशन कार्ड सहित कई योजनाएं लेकर आयी। श्री गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को 15 महीनों के लिए मुफ्त राशन मिला है।


-------------------------------------------------

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष ने अनुमान व्‍यक्‍त किया है कि भारत विश्‍व में सर्वाधिक तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍था बना रहेगा। वर्ष 2021 में भारत की विकास दर साढ़े 9 प्रतिशत रहने का अनुमान है। अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष के नवीनतम अनुमान के अनुसार अर्थव्यवस्था में वैश्विक सुधार जारी हैं लेकिन इसकी गति कमजोर पड़ने से अनिश्चितता बढ़ गई है। कोष ने अपनी ताजा रिपोर्ट में अनुमान व्यक्त किया है कि वर्ष 2022 में साढ़े 8 प्रतिशत की आर्थिक विकास दर के साथ भारत सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था रहेगा।


-------------------------------------------------

राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक देशभर में 96 करोड 43 लाख से अधिक कोविडरोधी टीके लगाये जा चुके हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि कल 50 लाख 63 हजार से अधिक टीके लगाए गए। मंत्रालय ने बताया कि देशभर में 15 हजार 823 नए रोगियों का पता चला। वर्तमान में दो लाख सात हजार 653 लोगों का इलाज चल रहा है।


कल 22 हजार 844 रोगी स्‍वस्‍थ हुए इसे मिलाकर अब तक कुल तीन करोड 33 लाख 42 हजार 901 रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव शून्‍य-छह प्रतिशत हो गई है।


देश में अब तक 58 करोड 63 लाख से अधिक नमूनों की कोविड जांच की जा चुकी है। पिछले 24 घंटों के दौरान 13 लाख 25 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई।


-------------------------------------------------

महाराष्‍ट्र में कल एक दिन में सात लाख 78 हजार से अधिक लोगों को कोविडरोधी टीका लगाया गया। इसे मिलाकर राज्‍य में अब तक आठ करोड 93 लाख 34 हजार कोविडरोधी टीके लगाए जा चुके हैं।


-------------------------------------------------

नीति आयोग में स्वास्थ्य मामलों के सदस्य डॉ. वी.के. पॉल ने आशा व्यक्त की कि सौ करोड़ टीके लगाने की उपलब्धि शीघ्र हासिल कर ली जाएगी।


देश में कोविड-19 वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम एक नई सीमा तक पहुंच रहा है। बहुत जल्‍द ही 100 करोड़ डोज हमारे देशवासियों को लग जाएंगी अगले कुछ ही दिनों में। एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है देश के लिए और इससे देश में कोविड-19 महामारी के अगेंस्‍ट सबके लिए बहुत सुदृढ़ ढाल बन रही है। इस काम को पूरा करने के लिए सबने मेहनत की है। देश में अब वैक्‍सीन की कोई कमी नहीं है। हमारे रोज लगभग एक लाख से भी ज्‍यादा सेंटर वैक्‍सीन लगाने में रोज काम कर रहे हैं। आप वैक्‍सीन लगाइए अगर आपने कोई भी डोज नहीं ली। जिसने पहली डोज ले ली है, दूसरी डोज का टाइम आ गया तो प्‍लीज आप देर मत करो। पूरा कोर्स करना वैक्‍सीन का बहुत जरूरी है।


-------------------------------------------------

इस वर्ष की सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल करने वाले शुभम कुमार ने लोगों से कोविड टीकाकरण के लिए आगे आने की अपील की है। बिहार में कटिहार जिले के निवासी श्री कुमार ने कहा कि केवल टीकाकरण ही कोविड महामारी को हराएगा।


मेरा नाम शुभम कुमार है और मैं ऑल इंडिया टॉपर यूपीएससी 2020, मैं आप सब से आग्रह करुंगा कि आप कोरोना का जल्‍दी से जल्‍दी टीका लगवाएं और अगर आप पहला डोज ले चुके हैं तो सैकेंड डोज लें क्‍योंकि अभी तक कोरोना गया नहीं है। आप सारे कोरोना की जो प्रोटोकाल होते हैं उसको फॉलो करें। सोशल डिस्‍टेंसिंग मेंटेन करिए।


-------------------------------------------------

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केंद्र ने अब तक राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 97 करोड़ उनासी लाख से अधिक कोविड रोधी टीके निशुल्क उपलब्ध कराये हैं। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास आठ करोड़ 43 लाख से अधिक टीके अब भी उपलब्‍ध हैं।


-------------------------------------------------

नागर विमानन मंत्रालय ने 18 अक्टूबर से नियमित घरेलू उड़ानों का संचालन पूरी क्षमता से फिर शुरू करने का निर्णय लिया है। ये फैसला हवाई यात्रा के लिए सामान्‍य घरेलू ऑपरेटरों और यात्रियों की मांग की वर्तमान स्थिति की समीक्षा के बाद लिया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि विमानन कंपनियों और हवाई अड्डे के ऑपरेटरों को यह सुनिश्चित करना होगा कि यात्रा के दौरान कोविड से बचाव के नियमों का सख्‍ती से पालन किया जाए।


-------------------------------------------------

अमरीका ने कहा है कि वह नवंबर से मेक्सिको और कनाडा के साथ अपनी सीमाओं को कोविड का टीका लगाए हुए  यात्रियों के लिए फिर से खोल देगा।


अमेरिका ने कोविड महामारी के कारण मार्च 2020 में इन देशों से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया था।


राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने हाल ही में कहा था कि  कोविड का टीका लगाए हुए हवाई यात्रियों पर से प्रतिबंध इस वर्ष नवंबर से हटा लिया जाएगा।


-------------------------------------------------

कोविड संबंधी राष्‍ट्रीय हेल्‍पलाइन नम्‍बर

हमारी वेबसाइट


न्‍यूज ऑन एआईआर डॉट जीओवी डॉट आई एन

पर उपलब्‍ध हैं।



-------------------------------------------------

आईपीएल क्रिकेट के दूसरे क्‍वालीफायर मुकाबले में आज कोलकाता नाईट राइडर्स का सामना डेल्ही कैपिटल्‍स से होगा। यह मैच शारजाह में भारतीय समयानुसार शाम साढे सात बजे से खेला जाएगा। 


डेल्ही कैपिटल्‍स की टीम प्रतियोगिता की अंक तालिका में शीर्ष पर थी लेकिन पहले क्‍वालीफायर मुकाबले में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने उसे हरा दिया था। आज के मैच की विजेता टीम फाइनल में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के साथ खेलेगी। फाइनल मुकाबला शुक्रवार को दुबई में होगा।


चेन्‍नई की टीम नौंवी बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है।


-------------------------------------------------

आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आकाशवाणी समाचार स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों पर आधारित 75 कडियों का कार्यक्रम निशान प्रसारित कर रहा है। परिक्रमा कार्यक्रम में आज शाम 4 बजकर 45 मिनट पर इसे प्रसारित किया जाएगा।


आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आइये अब सुनते हैं आकाशवाणी की विशेष प्रस्तुति आजादी का सफर -


आकाशवाणी समाचार सुनते रहें और आजादी के अमृत महोत्‍सव में हमारे साथ शामिल रहें।


-------------------------------------------------

अब प्रस्‍तुत है संस्कृति संदेश। यह समर्पित है-दादामुनि के नाम से प्रसिद्ध अभिनेता अशोक कुमार को


आज 13 अक्तूबर है और जयंती है फिल्म इंडस्ट्री के दादा मुनि अशोक कुमार की।


(गीतः नाचे मन मोरा मगन..............फिल्मः मेरी सूरत तेरी ऑखें)


दादा मुनि के नाम से मशहूर कुमुद कुमार गांगुली यानी अशोक कुमार का जन्म 13 अक्तूबर 1911 को भागलपुर के एक मध्यमवर्गीय बंगाली परिवार में हुआ था। इनकी प्रारंभिक शिक्षा मध्यप्रदेश के खंडवा में हुई। बाद में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से इन्होंने स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की। 


अपने सपने पूरे करने के लिए 1934 में वे बम्बई आ गए। 1937 में अशोक कुमार को बांबे टॉकीज के बैनर तले प्रदर्शित फ़िल्म ’अछूत कन्या’ में काम करने का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने कंगन, बंधन और झूला फिल्मों में अभिनेत्री लीला चिटनिश के साथ काम किया। अशोक कुमार को 1943 मे बांबे टाकीज की फ़िल्म किस्मत में काम करने का मौका मिला। फिल्म सुपर हिट रही। 


(गीतः आज हिमालय की चोटी से ............फिल्मः किस्मत (1943)


अशोक कुमार ने 1963 में प्रदर्शित फ़िल्म बंदिनी में बिमल रॉय के साथ काम किया। हिन्दी फ़िल्मों के इतिहास में ये फ़िल्म आज भी क्लासिक फ़िल्मों में शुमार की जाती है।


(गीतः ओ रे मांझी सुन मेरे बंधु रे सुन मेरे मितवा.............फिल्मः बंदिनी)


अभिनय में आई एकरुपता को दूर करने के लिए अशोक कुमार ने कई नए प्रयोग किए। इनमें 1968 में प्रदर्शित फ़िल्म आर्शीवाद का नाम उल्लेखनीय है। फ़िल्म में बेमिसाल अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।


1984 में दूरदर्शन के पहले सोप ओपेरा हमलोग में दादामुनि ने सूत्रधार का काम किया। 1966 में फ़िल्म अफसाना के लिए उन्हें सहायक अभिनेता का फ़िल्म फेयर पुरस्कार मिला। यही नहीं बल्कि 1988 में दादा मुनि को हिन्दी सिनेमा के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 1999 में भारत सरकार ने उन्हें पद्म भूषण से अलंकृत किया। लगभग छह दशक तक अपने बेमिसाल अभिनय से दर्शकों के दिलों पर राज करने वाले अशोक कुमार का 10 दिसम्बर 2001 को निधन हो गया लेकिन दादामुनि के चाहने वाले उन्हें आज भी प्यार से याद करते हैं। 


(गीतः ओ जाने वाले हो सके तो.................फिल्मः बंदिनी)


-------------------------------------------------

अब, एक नज़र आज के मौसम पर-


सबसे पहले देश के चार महानगरों के मौसम का हाल। राजधानी दिल्‍ली में मौसम साफ रहेगा जबकि मुंबई और कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, वहीं चेन्‍नई में गरज के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है।


उत्‍तर भारत में जम्‍मू में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। श्रीनगर, मुजफ्फराबाद लेह और गिलगित में आम तौर पर बादल छाए रहेंगे। 


देश के पूर्वोत्‍तर क्षेत्र--गुवाहाटी, इम्‍फाल, कोहिमा और ईटानगर में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे जबकि गंगटोक में आसमान साफ रहेगा। शाम या रात में बादल छाए रह सकते हैं। वहीं शिलंग, आइजोल और अगरतला में आमतौर पर बादल छाये रहेंगे।


-------------------------------------------------

देश भर में आज महा अष्‍टमी का पर्व श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है।


देवी दुर्गा के दर्शन के लिए मंदिरों में लंबी कतारें लगी हैं। इस दौरान महिलाएं, बच्चे औऱ पुरुष अलग-अलग कतारों में नजर आएं। श्रद्धालुओं में देवी मां की आराधना का भारी उत्साह नजर आया। जगह-जगह बाल कन्याओं का पूजन हो रहा है।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दुर्गा पूजा के पावन अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि देवी दुर्गा शक्ति की प्रतीक हैं। वे नारी शक्ति का दैवी स्‍वरूप भी हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि दुर्गा पूजा बुराई पर अच्‍छाई की जीत का उत्‍सव है।


अपने संदेश में, श्री नायडू ने कहा कि यह त्योहार भारतीय संस्कृति में महिलाओं को दिए गए सम्मान का प्रतीक है।


प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट कर आशा व्यक्त की कि देवी दुर्गा की कृपा से समाज में सुख-समृद्धि की भावना और बढ़ेगी।


-------------------------------------------------

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Oct) Midday News 22 (Oct) Evening News 22 (Oct) Hourly 23 (Oct) (0610hrs)
समाचार प्रभात 22 (Oct) दोपहर समाचार 22 (Oct) समाचार संध्या 22 (Oct) प्रति घंटा समाचार 23 (Oct) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Oct) Khabrein(Day) 22 (Oct) Khabrein(Eve) 22 (Oct)
Aaj Savere 23 (Oct) Parikrama 22 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Oct) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 22 (Oct) Spotlight/News Analysis 22 (Oct) Employment News 22 (Oct) रोजगार समाचार 22 (Oct) World News 22 (Oct) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 22 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 16 (Oct) North East Diary 21 (Oct)