A- A A+
Last Updated : Oct 23 2021 5:47AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM calls 100 cr Covid vaccinations a reflection of country's strength; describes, entire vaccination program as Science-Born, Science-Driven & Science-Based            Economy getting boost from rising vaccinations: PM Modi            India’s COVID-19 vaccination coverage crosses 101.2 cr mark            Centre issues notification for setting up of seven mega integrated textile region & apparel parks            Commerce & Industry Minister Piyush Goyal calls for free trade within rules-based multilateral trading system           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
24.09.2021

मुख्य समाचारः -

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन डीसी में अमरीकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की; दोनों नेताओं ने मुक्त और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के बारे में मुख्य रूप से चर्चा की।

  • प्रधानमंत्री ने जापान और ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की।

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज व्हाइट हाउस में अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे और क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।

  • भारतीय सेना सात हजार पांच सौ 23 करोड़ रुपये की लागत से 118 मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन एमके-1 ए खरीदेगी।

  • सरकार ने दिव्यांगजनों के लिए घर-घर जाकर कोविड टीकाकरण की अनुमति दी; भारत के टीकाकरण अभियान ने 84 करोड़ का आंकड़ा पार किया।

  • पहला हिमालयन फिल्म महोत्सव लद्दाख के लेह में आज से शुरू हो रहा है।

  • आईपीएल क्रिकेट में अबू धाबी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को सात विकेट से हराया।

---------

देशभर में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए सरकारी केन्द्रों में निःशुल्क कोविड टीकाकरण अभियान जारी है। युवाओं से आग्रह है कि टीका जरूर लगवाएं और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें। जब तक आवश्‍यक न हो, घर से बाहर न निकलें और सुरक्षा के तीन सरल उपायों का पालन करें।

मास्क लगाएं

दो गज की सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और चेहरा साफ रखें

कोविड संबंधी जानकारी और मार्गदर्शन के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर 011 - 2 3 9 7 8 0 4 6 और 1 0 7 5 पर संपर्क करें।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अमरीकी उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस के बीच कल रात वॉशिंग्‍टन डी सी में बैठक हुई। दोनों नेताओं ने अपनी पहली व्‍यक्तिगत बैठक पर खुशी जाहिर की। उन्‍होंने जून 2021 में टे‍लीफोन पर हुई बातचीत का स्‍मरण किया। श्री मोदी और सुश्री कमला हैरिस ने कोविड-19 की स्थिति और महामारी से निपटने के लिए किये जा रहे प्रयासों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने भारत के कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने के दौरान दिए गए अमरीकी उपराष्‍ट्रपति के समर्थन के लिए आभार व्‍यक्‍त किया और सहायता के लिए अमरीका की सराहना की।

वो समय था जब भारत कोविड की दूसरी लहर से बहुत ही पीड़ि‍त था। बड़ा संकट था, लेकिन उस समय जिस प्रकार से अपनीयता से आपने भारत की चिंता की, जो शब्‍द व्‍यक्‍त किए और जो सहायता के लिए हाथ बढ़ाया, इसके लिए मैं फिर एक बार हृदय से आपका आभार व्‍यक्‍त करता हूं।

अमरीकी उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस ने भारत के टीकाकरण अभियान और मानवता के लिए टीकों के निर्यात के फैसले की सराहना की।

बैठक में अफगानिस्‍तान की घटनाओं सहित क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों और मुक्‍त तथा समावेशी हिन्‍द-प्रशान्‍त क्षेत्र के बारे में मुख्य रूप से चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति व्‍यक्‍त की कि भारत, अमरीका और क्‍वाड को आपूर्ति श्रृंखला मजबूत बनानी चाहिए और नई प्रौद्योगिकी साझा करनी चाहिए।

दोनों नेताओं ने जलवायु परिवर्तन के बारे में सहयोगात्‍मक कार्रवाई की आवश्‍यकता पर बल दिया। प्रधानमंत्री ने नवीकरणीय ऊर्जा की दिशा में भारत के प्रयासों और हाल ही में शुरू किये गए राष्‍ट्रीय हाइड्रोजन मिशन की जानकारी दी। उन्‍होंने पर्यावरणीय स्थिरता को बढावा देने के लिए जीवनशैली बदलने के महत्‍व पर बल दिया। दोनों देशों ने अंतरिक्ष, सूचना प्रौद्योगिकी और स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में सहयोग पर भी चर्चा की।

विश्‍व की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी डेमोक्रेसीज के रूप में भारत और अमरीका नैचुरल ताकत है। सप्‍लाई चेन की मजबूती, नवीनतम टैक्‍नोलॉजी और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में आपकी विशेष रूचि है। ये क्षेत्र मेरे लिए भी विशेष प्रायोरिटी के हैं। इन क्षेत्रों में हमारे बीच सहयोग बहुत ही महत्‍वपूर्ण है।

लोगों के बीच सम्‍पर्क बढाने पर बल देते हुए दोनों नेताओं ने जानकारी, नवाचार और प्रतिभा के आदान-प्रदान की आवश्‍यकता जताई। श्री मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि भारत अमरीका संबंध, राष्‍ट्रपति बाइडेन और उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्‍व में और बढेंगे।

आप भारत और अमरीका के मजबूत और वायब्रेंट पीपुल टू पीपुल टाइप से तो भलीभांति परिचि‍त है ही, चार मिलियन से भी ज्‍यादा भारतीय प्रवासी हमारे देशों के बीच मित्रता के क्षेत्र में अमेरिका और भारत की अर्थव्‍यवस्‍था और सोसायटीज में इनका योगदान बहुत ही प्रशंसनीय है। आपका उपराष्‍ट्रपति के नाते चुने जाना अपने आप में एक बहुत ही महत्‍वपूर्ण घटना है और आप पूरे विश्‍व में बहुत से लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं। मुझे पूरा विश्‍वास है कि राष्‍ट्रपति बाइडेन और आपके नेतृत्‍व में हमारे संबंध नई ऊंचाई हासिल करेंगे।

दोनों नेताओं की बैठक में प्रकट की गर्इ आत्मीयता और सद्भाव को देखते हुए, दो स्‍वाभाविक सहयोगी देशों के बीच, संबंधों को नई ऊंचाईयों पर ले जाने के उनके संकल्‍प का पता चलता है।

---------

विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने आज सुबह वांशिगटन डीसी में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की कई सरकारी बैठकों और उद्योगपतियों के साथ मुलाकात के बारे में मीडिया को जानकारी दी। अमरीका की उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस के साथ श्री मोदी के बैठक के बारे में श्री श्रृंगला ने कहा कि दोनों नेताओं ने अमरीका और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों की सराहना की। विदेश सचिव ने कहा कि सुश्री हैरिस ने आंतकवाद के संबंध में स्‍वयं ही पाकिस्‍तान कि भूमिका का उल्‍लेख किया और आश्‍वस्‍त किया कि देशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आंतकी गुटों की गतिविधियों से भारत और अमरीका की सुरक्षा पर कोई असर न पड़े।

जापान के प्रधानमंत्री योशिहीदे सुगा के साथ श्री मोदी की बैठक के बारे में विदेश सचिव ने कहा कि श्री सुगा ने मुक्‍त और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपनी वचनबद्धता का भरोसा दिया। दोनों नेता रक्षा उपकरण और प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों सहित द्विपक्षीय सुरक्षा और रक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए। उन्‍होंने कहा कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने मुम्‍बई-अहमदाबाद हाई स्‍पीड रेल परियोजना को समय से लागू करने पर भी चर्चा की। 

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के बीच वाशिंगटन डीसी में सार्थक बैठक हुई। दोनों नेताओं ने व्‍यापार और सांस्‍कृतिक संबंधों को और गति प्रदान करने के लिए बातचीत की। उन्‍होंने हिन्‍द प्रशांत, क्षेत्रीय घटनाक्रमों, व्‍यापार, आपूर्ति प्रणाली में लचीलेपन और डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था सहित विभिन्‍न मुद्दों पर विस्‍तृत चर्चा की।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल रात वाशिंगटन डीसी में क्‍वाड शिखर बैठक से अलग ऑ‍स्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। कोविड महामारी की अवधि के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली व्‍यक्तिगत बैठक है। दोनों नेताओं के बीच पिछली द्विपक्षीय बैठक पिछले वर्ष 4 जून को वचु्र्अल माध्‍यम से हुई थी।   बैठक के बाद दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्‍व के कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। उन्‍होंने दोनों देशों के बीच नियमित रूप से हो रही उच्‍चस्‍तरीय बैठक पर संतोष व्‍यक्‍त किया। इन बैठकों में हाल में दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच हुआ टू-प्‍लस-टू संवाद शामिल है। दोनों नेताओें ने लीडर्स वर्चुअल बैठक के बाद हुई प्रगति की भी समीक्षा की। दोनों नेताओं ने ऑस्‍ट्रेलिया की अर्थव्‍यवस्‍था और समाज में भारतवंशियों के बड़े योगदान की सराहना की और लोगों के बीच संबंध बढ़ाने के तौर-तरीकों पर बातचीत की। 

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वाशिंगटन डीसी में विश्‍व के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों और उद्योगपतियों से मुलाकात की। विश्‍व की जानी-मानी निवेश कम्‍पनी ब्‍लैकस्‍टोन के सीईओ स्‍टीफन स्‍वार्जमैन ने कहा है कि भारत विश्‍व में निवेश का सर्वश्रेष्‍ठ बाजार है। प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद श्री स्‍वार्जमैन ने भारत में ब्‍लैकस्‍टोन के निवेश और इसमें तेजी लाने की अपनी योजनाओं का ब्‍योरा दिया।

जनरल एटोमिज के सीईओ, विवेक लाल ने ड्रोन के क्षेत्र में भारत की नीतियों और सुधारों की प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री मोदी और फर्स्‍ट सोलर के सीईओ मार्क विडमार भारत में सौर उपकरणों का निर्माण बढ़ाने पर सहमत हुए। श्री विडमार ने जलवायु परिवर्तन और इससे जुड़े उद्योगों के बारे में भारत की नीतियों पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की। श्री मोदी ने वन वर्ल्‍ड, वन सन और वन ग्रिड पहल और इसकी सम्‍भावनाओं के बारे में बात की। उन्‍होंने 450 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा के भारत के महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य का भी उल्‍लेख किया।

श्री विडमार ने भारत की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत ने जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में जो कुछ किया है, उसका सभी देशों को अनुकरण करना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी की क्‍वालकॉम के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टियानों एमॉन से भी मुलाकात हुई। क्‍वालकॉम भारत में, अनुसंधान और विकास सहित कई क्षेत्रों में काम कर रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी की एडोबे के सीईओ शांतनु नारायण के साथ भी सकारात्‍मक बैठक हुई। श्री नारायण ने कोविड से निपटने में विशेष रूप से त्‍वरित टीकाकरण के बारे में भारत के प्रयासों की सराहना की।

---------

वाशिंगटन में आज क्‍वाड नेताओं की बैठक से पहले विशेषज्ञों ने सार्थक परिणामों की आशा व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने कहा कि वैश्विक आपूर्ति प्रणाली में लचीलेपन को बरकरार रखने तथा मुक्‍त और खुले हिंद प्रशांत क्षेत्र की दिशा में क्‍वाड महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। वाशिंगटन में आकाशवाणी समाचार ने तोक्‍यो स्थित जापान अंतर्राष्‍ट्रीय मामलों के संस्‍थान के अतिथि प्राध्‍यापक प्रोफेसर रूपकज्‍योति बोरा से बातचीत की।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज व्‍हाइट हाउस में अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे और क्‍वाड शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। पिछले वर्ष जनवरी में राष्‍ट्रपति बनने के पश्‍चात श्री मोदी और श्री बाइडन के बीच यह पहली व्‍यक्तिगत बैठक होगी। श्री बाइडन क्‍वाड नेताओं के पहले शिखर सम्‍मेलन की मेजबानी करेंगे। इसमें प्रधानमंत्री मोदी, ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरीसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा भाग लेंगे।  प्रधानमंत्री मोदी कल संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में अपने संबोधन के साथ अमरीका यात्रा का समापन करेंगे।

---------

रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए चेन्‍नई में अवाडी स्थित भारी वाहन कारखाने को एक सौ 18 मुख्‍य युद्धक टैंक, अर्जुन एमके-1की आपूर्ति का ऑडर्र दिया है। सात हजार पांच सौ 23 करोड रुपए की इस खरीद से रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया पहल को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 फरवरी को टैंक- अर्जुन एमके-1को चेन्‍नई में सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुन्‍द नरवणे को सौंपा था।

---------

सरकार ने कहा है कि दिव्‍यांगजन और वरिष्‍ठ नागरिक अगर टीकाकरण केन्‍द्रों में जाने में परेशानी महसूस करते हैं तो उन्‍हें, घर पर ही कोविडरोधी टीके लगाए जाएंगे। मीडिया से बातचीत में कल नीति आयोग के सदस्‍य वी के पॉल ने बताया कि सरकार ने प्रशिक्षित स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों की देखरेख में जरूरतमंद लोगों को घर में टीका लगाने के लिए प्रावधान किए हैं।

---------

राष्‍ट्रव्‍यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक 84 करोड से अधिक कोविड रोधी टीके लगाए जा चुके हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि कल 31 हजार नौ सौ 90 मरीज स्‍वस्‍थ हुए। स्‍वस्‍थ होने की राष्‍ट्रीय दर 97 दशमलव आठ प्रतिशत हो गई है।

---------

आज़ादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, आकाशवाणी समाचार आजादी के तराने शीर्षक से एक कार्यक्रम  प्रसारित करता है। यह कार्यक्रम उन देश भक्ति गीतों पर आधारित है जिन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन में लोगों में जोश भर दिया था। आजादी के तराने परिक्रमा कार्यक्रम में आज शाम पौने पांच बजे प्रसारित किया जाएगा।

---------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग स्पॉटलाइट कार्यक्रम में विशेष श्रृंखला "सेवा और समर्पण - 20 साल सुशासन के" प्रसारित कर रहा है। आज का विषय है -"आकांक्षी जिले"। यह  अकांक्षी जिले कार्यक्रम के जरिए सबके विकास के प्रति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना दर्शाता है।

हमारा विशेष कार्यक्रम आज रात नौ बजकर 15 मिनट पर एफ.एम. गोल्ड चैनल और अतिरिक्त फ्रिक्वेंसियों पर सुना जा सकता है। यह हमारी वेबसाइट - न्यूज ऑन ए.आई.आर. डॉट कॉम और यू-ट्यूब चैनल न्यूज ऑन ए.आई.आर. ऑफिशियल पर भी उपलब्ध रहेगा।

आकाशवाणी से लाइव फोन-इन कार्यक्रम के अंतर्गत कोरोना जागरूकता श्रृंखला में आज हमारे साथ मैक्‍स हॉस्पिटल से डॉक्‍टर बलबीर सिंह होंगे, जो कोरोना से संबंधित प्रश्नों के उत्तर देंगे।

सुनते रहिए आकाशवाणी समाचार अद्यतन घटनाओं के लिए। 

---------

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर आज लेह में पहले हिमालयन फिल्‍मोत्‍सव का उद्घाटन करेंगे। लेह के सिंधु संस्‍कृति केन्‍द्र में पांच दिन के इस फिल्‍मोत्‍सव में 12 हिमालयी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की फिल्‍में प्रदर्शित की जाएंगी। पेश है एक रिपोर्ट-

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख द्वारा पहला हिमालयन फिल्म महोत्सव आयोजित किया जा रहा है। यह महोत्सव सभी हिमालयी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की फिल्म निर्माण प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए है। महोत्सव की शुरुआत शेरशाह की स्क्रीनिंग के साथ होगी, जबकि द शेफर्डेस ऑफ ग्लेशियर 28 सितंबर को समापन समारोह में दिखाई जाएगी। त्योहार के दौरान चुनिंदा भारतीय पैनोरमा फिल्मों के अलावा हिमालयी राज्यों की लोकप्रिय फिल्मों सिंधु संस्कृति केंद्र में मुख्य स्क्रीन, पिक्चर टाइम मिनी थिएटर और एम्फीथिएटर पर दिखाई जाएगी। महोत्सव का आयोजन फिल्म समारोह निदेशालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से किया जा रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए लेह से रमेश चंद्रा।

---------

आईपीएल क्रिकेट में कल रात अबुधाबी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुम्‍बई इंडियन्‍स को सात विकेट से हरा दिया। मुम्‍बई इंडियंस ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 155 रन बनाए। जवाब में, कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15 ओवर और एक गेंद में ही तीन विकेट के नुकसान पर आसानी से जीत का लक्ष्‍य प्राप्‍त कर लिया। आज शाम 7:30 बजे शारजाह में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से होगा।

---------

एक नज़र आज के मौसम पूर्वानुमान पर-

सबसे पहले देश के चार महानगरों के मौसम का हाल। दिल्‍ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। मुम्‍बई में तेज बारिश, चेन्‍नई में हल्‍की और कोलकाता में छिटपुट बारिश होने का अनुमान है। तापमान 24 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। देश के उत्‍तरी हिस्‍से श्रीनगर, जम्‍मू, लेह, गिलगित और मुजफ्फराबाद में बादल छाए रहेंगे। तापमान 12 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

---------

समाचार पत्रों से-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अमरीका यात्रा से संबंधित खबरें सभी अखबारों में है। जनसत्‍ता लिखता है- प्रधानमंत्री ने शीर्ष कार्यकारी अधिकारियों से की मुलाकात, कहा प्रवासियों ने दुनिया में भारत की अलग पहचान बनाई। हिंदुस्‍तान की सुर्खी है- प्रधानमंत्री के साथ दिग्‍गज कंपनियों के सीईओ की बातचीत में तमाम कंपनियां भारत में निवेश को इच्‍छुक 5-जी सौर ऊर्जा पर मोदी से मांगा साथ। राष्‍ट्रीय सहारा सहित सभी अखबारों ने प्रधानमंत्री के अमरीका पहुंचने पर उनके भव्‍य स्‍वागत का चित्र देते हुए लिखा है- भारत-अमरीका समुदाय ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का गर्मजोशी से स्‍वागत किया।

  • केन्‍द्र का राज्‍य सरकारों को यह निर्देश कि दिव्‍यांग या टीकाकरण केन्‍द्र तक पहुंचने में असमर्थ लोगों के घर जाकर कोविड का टीका लगाया जाए, हिंदुस्‍तान में प्रमुखता से है। लोकसत्‍य की सुर्खी है- सरकार ने भारत में डोर-टू-डोर वैक्‍सीन की अनुमति दी। अमर उजाला की पहली खबर है- अब हर भारतीय को होगा स्‍वास्‍थ्‍य पहचान कार्ड। जांच रिपोर्ट से मुक्ति, पत्र आगे लिखता है- कि प्रधानमंत्री इस डिजिटल हैल्‍थ मिशन की 27 तारीख को शुरूआत करेंगे।  दैनिक जागरण ने केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री की पंजाब और दिल्‍ली सहित पड़ोसी राज्‍यों के साथ वर्चुअल बैठक को प्रमुखता से देते हुए लिखा है- पराली के धुंए से राहत के लिए केन्‍द्र ने संभाला मोर्चा, पत्र ने स्‍वच्‍छ हवा की तैयारी के लिए उठाए जाने वाले कदमों को भी प्रमुखता से दिया है।

  • राजस्‍थान पत्रिका की पहली खबर ध्‍यान खींचती है- कार से आसमान में उड़ने का सपना जल्‍द होगा साकार। चेन्‍नई में किया गया मॉडल तैयार, पत्र ने इसे कल्‍पनाओं की लंबी उड़ान शीर्षक देते हुए लिखा है एशिया की पहली हाईब्रिड कार की तैयारी में जुटी स्‍टार्टअप टीम। मेडिकल इमरजेंसी में मरीजों के लिए भी होगी मद्ददगार। शेयर बाजार में कल आई जोरदार तेजी को नवभारत टाइम्‍स ने पहले पन्‍ने पर लिखा है- नई ऊंचाई पर सेंसेक्‍स, 958 अंकों का उछाल।

---------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Oct) Midday News 22 (Oct) Evening News 22 (Oct) Hourly 22 (Oct) (1900hrs)
समाचार प्रभात 22 (Oct) दोपहर समाचार 22 (Oct) समाचार संध्या 22 (Oct) प्रति घंटा समाचार 22 (Oct) (2210hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Oct) Khabrein(Day) 22 (Oct) Khabrein(Eve) 22 (Oct)
Aaj Savere 22 (Oct) Parikrama 22 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Oct) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 22 (Oct) Spotlight/News Analysis 22 (Oct) Employment News 22 (Oct) रोजगार समाचार 22 (Oct) World News 22 (Oct) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 22 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 16 (Oct) North East Diary 21 (Oct)