A- A A+
Last Updated : Oct 23 2021 7:47AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM to interact with beneficiaries & stakeholders of Aatmanirbhar Bharat Swayampurna Goa programme at 11 AM today            HM Amit Shah to arrive in Srinagar today on 3-day visit to J&K            India’s Covid vaccination coverage crosses 101 crore 30 lakh mark            PM Modi to share his thoughts in Mann Ki Baat programme at 11 AM tomorrow            Textile Ministry issues notification for setting up seven PM MITRA Parks           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
16.09.2021

मुख्य समाचार: -

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शंघाईसहयोग संगठन के राष्‍ट्राध्‍यक्षों के परिषद की 21वीं बैठक को कल वर्चुअली संबोधितकरेंगे। 

  • प्रधानमंत्री 24 सितम्‍बर को वॉशिंगटन में क्‍वाड नेताओं के शिखर सम्‍मेलन मेंभाग लेंगे। साथ ही संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के सम्‍मेलन को भी संबोधित करेंगे। 

  • सरकार ने राष्‍ट्रीय परिसम्‍पत्ति पुनर्निर्माण कंपनी द्वारा जारी की जाने वालीप्रतिभूति रसीदों के लिए 30 हजार छह सौ करोड रूपए तक की गारंटी देने की घोषणा की।  

  • वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन कल लखनऊ में जी एस टी काउंसिल की 45वीं बैठक कीअध्‍यक्षता करेंगी।

  • प्रधानमंत्री ने कहा -आधुनिक आधारभूत ढांचे ने जीवन और व्यापार को आसान बनाने मेंमहत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। नई दिल्ली में दो रक्षा कार्यालय परिसरों का उद्घाटन किया।

  • सरकार ने कहा - देश में पिछले 11 सप्‍ताह से साप्‍ताहिक संक्रमणदर तीन प्रतिशत से नीचे है। स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव छह चार प्रतिशत।

  • देश की 20 प्रतिशत आबादी को कोविड रोधी टीके की दोनेां खुराकऔर 62 प्रतिशत को पहली खुराक दी जा चुकी है।

  • गुजरात में नए मंत्रिमंडल में दस कैबिनेट सहित कुल 24 मंत्रियों को शपथ दिलायीगई।

  • उत्तरप्रदेश के कई जिलों में वर्षा के कारण जनजीवन प्रभावित।

  • और, भारतीय क्रिकेट कप्‍तान विराट कोहली ने विश्‍व कप के बाद ट्वेंटी-ट्वेंटी टीमकी कप्‍तानी छोडने की घोषणा की।

 ***

देशभर में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए सरकारी केन्द्रों में निःशुल्ककोविड टीकाकरण अभियान जारी है। युवाओं से आग्रह है कि टीका जरूर लगवाएं और अन्य लोगोंको भी इसके लिए प्रोत्साहित करें। जब तक आवश्‍यक न हो, घर सेबाहर न निकलें और सुरक्षा के तीन सरल उपायों का पालन करें।

·        मास्कलगाएं

·        दो गजकी सुरक्षित दूरी बनाए रखें

·        हाथ औरचेहरा साफ रखें

कोविड संबंधी जानकारी और मार्गदर्शन के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर 011 - 2 3 9 7 8 0 4 6 और 1 0 7 5 पर संपर्क करें।

और अबसमाचार विस्‍तार से.....

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन के राष्‍ट्र प्रमुखों की परिषदकी 21वीं बैठक को कल वर्चुअली सम्‍बोधित करेंगे। बैठक का आयोजन ताजिकिस्‍तान कर रहाहै। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व विदेशमंत्री जयशंकर करेंगे। सम्मेलन में, पिछले दो दशकों की उपलब्धियों और भविष्‍य में सदस्‍यदेशों के बीच सहयोग बढाने की संभावनाओं पर चर्चा होने की उम्मीद है। क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीयमहत्व के सामयिक मुद्दों पर भी चर्चा होने की संभावना है। भारत 2017 में इस संगठन का पूर्ण सदस्‍य बना था और सकारात्‍मकतथा रचनात्‍मक भूमिका के लिए प्रतिबद्ध रहा है। शंघाई सहयोग संगठन के बीस वर्ष हो गएहैं।

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 24 सितम्‍बर को वॉशिंगटन में क्‍वाड नेताओं के शिखरसम्‍मेलन में भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने आज बताया किश्री मोदी अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। उन्‍होंनेकहा कि 25 सितम्‍बर को प्रधानमंत्री संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 76वें सत्र को सम्‍बोधितकरेंगे। क्‍वाड के अन्‍य नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें होंगी। न्‍यूयॉर्क मेंकुछ अन्‍य नेताओं के साथ भी प्रधानमंत्री की बैठक होने की सम्‍भावना है।

 

अफगानिस्‍तान के काबुल में भारतीय नागरिक बांसुरीलाल के लापता होने पर श्री बागचीने कहा कि स्‍थानीय अधिकारी इसकी जांच कर रहे हैं। भारत सरकार स्थिति पर नजर बनाए हुएहै।

-------------

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने कल राष्‍ट्रीयपरिसम्‍पत्‍ति‍ पुनर्संरचना कम्‍पनी लिमिटेड- एनएआरसीएल द्वारा जारी की जाने वाली प्रतिभूतिरसीदों के लिए तीस हजार छह सौ करोड रुपए तक की सरकारी गारंटी की अनुमति दी।

 

मंत्रिमंडल के फैसलों के बारे में आज वित्‍तमंत्री ने बताया कि 2021 के बजट मेंपरिसम्‍‍पत्ति पुनर्संचना कम्‍पनी की स्‍थापना के सरकारी इरादे की घोषणा की गई थी।इसके साथ मौजूदा फंसे ऋणों के समेकन  और उसकेबाद खरीददारों के लिए उनके प्रबंधन और निपटान के उद्देश्‍य से परिसम्‍पत्ति प्रबंधनकम्‍पनी की भी स्‍थापना की घोषणा की गई थी। वित्‍तमंत्री ने कहा कि 2015 में बैंकोंकी परिसम्‍पत्ति की गुणवत्‍ता समीक्षा की गई थी। इससे पता चला था कि फंसी हुई परिसम्‍पत्तियां-एनपीए की मात्रा बहुत अधिक है।

 

वित्‍तमंत्री ने कहा किइससे निपटने के लिए सरकार ने पहचान, समाधान, पुनर्पूंजीकरण और सुधारों की चार सूत्रीरणनीति पेश की। उन्‍होंने कहा कि पहचान करने के बाद चरणबद्ध ढंग से एनपीए की मात्राका अनुमान लगाया गया और वसूली भी शुरू की गई। उन्‍होंने कहा कि पिछले छह वित्‍तवर्षमें चार सूत्री रणनीति अच्‍छी तरह से लागू की गई और बैंक पांच लाख एक हजार चार सौ79 करोड रुपए की वसूली करने में सफल रहे।

-------------

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामनकल लखनऊ में वस्‍तु और सेवाकर- जीएसटी परिषद की 45वीं बैठक की अध्‍यक्षता करेंगी। 

 

कोविड महामारी के बाद जीएसटीपरिषद की यह पहली बैठक होगी जो वर्चुअल माध्‍यम से नहीं हो रही है। केन्‍द्रीय वित्‍तराज्‍यमंत्री पंकज चौधरी ने आकाशवाणी को बताया कि बैठक में सभी राज्‍यों के वित्‍तमंत्रीशामिल होंगे।

-------------

आकाशवाणी का समाचार सेवाप्रभाग स्‍पॉटलाइट कार्यक्रम में प्रमुख क्षेत्रों में उत्‍पादन से जुडी प्रोत्‍साहनयोजना- मेक इन इंडिया को बढावा विषय पर चर्चा प्रसारित करेगा। यह परिचर्चा आज रातनौ बजकर 15 मिनट से एफएम गोल्‍ड चैनल और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुनी जा सकती है। 

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने कहा है कि नए रक्षा परिसर, नए भारत का परिचायक है और यह सशस्‍त्र सेनाओं को सुदृढ़करेंगे। आज नई दिल्ली में कस्तूरबा गांधी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यू में रक्षा कार्यालयपरिसरों का उद्घाटन करते हुए, श्री मोदी ने कहा कि आधुनिक आधारभूत ढांचे ने जीवन औरव्यापार को आसान बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

आज जब हम इज ऑफ लिविंग और इज ऑफ डूइंग बिजनस इस पर फोकस कर रहेहैं, तो इसमें आधुनिक इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर की भी उतनी ही बड़ीभूमिका है। सेंट्रल विस्‍टा से जुड़ा जो काम आज हो रहा है, उसके मूल में यहीं भावना है, इसका विस्‍तार हमें आज शुरू हुई सेंट्रल विस्‍टा से जुड़ी वेबसाइट्समें भी दिखता है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि कार्यालय परिसर का निर्माण दो वर्ष के बजाए एक वर्ष मेंही पूरा हो गया। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान इस परियोजना में सैकड़ों श्रमिकोंको रोजगार मिला।

डिफेंस ऑफिस कॉम्‍प्‍लेक्‍स का भी जो काम चौबीस महीने में पूराहोना था वो सिर्फ 12 महीने के रिकॉर्ड समय में कम्प्‍लीट किया गया। यानी 50 प्रतिशत समय बचा लिया गया, वो भी उस समय जब कोरोना से बनी परिस्थितियों में लेबर से लेकरलॉकडाउन, कितनी सारी कठिनाइ्यों के बीच हम गुजरे हैं। इन तमाम प्रकारकी चुनौतियां सामने थीं। कोरोना काल में सैकड़ों श्रमिकों को इस प्रोजेक्‍ट में रोजगारमिला है।

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में सशस्त्र बलों का आधुनिकीकरणप्रधानमंत्री के प्रयासों के कारण संभव हुआ है।

प्रधानमंत्री जी के प्रति में आभार व्‍यक्‍त करना चाहूंगा जिनकेनेतृत्‍व में सरकार बनने के साथ ही रक्षा सशक्तिकरण का काम बड़ी तेजी के साथ प्रारंभहुआ है। चाहे वन रैंक वन पेंशन का काम हो, चाहे सी डी एस की नियुक्ति का प्रश्‍न हो, चाहे डिफेंस मॉर्डननाइजेशन हो, चाहे डिफेंस एक्वीजीशन हो और रक्षा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरताके लिए आपके नेतृत्‍व में किए गए प्रयासों का परिणाम अब धीरे-धीरे सामने आने लगा है।

 

शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने प्रधानमंत्री को आश्वासन दिया कि अगले वर्षगणतंत्र दिवस परेड नए सेंट्रल विस्टा में होगी और संसद नए भवन से काम करेगी।

सेंट्रल विस्‍टा एवेन्‍यू जहां पे हम 26 जनवरी की अगले साल परेड करेंगे। मुझे पूरा विश्‍वास कि अगलेदो-ढाई महीने के अंदर उस पे काम हम कम्प्‍लीट कर पाएंगे।हमारा इरादा कि 75th ईयर ऑफ इं‍डीपेंडेन्‍स में जो विंटर सेशन पार्लियामेंट का होगा, वो हम नई पार्लियामेंट बिल्डिंग में करेंगे अगले साल।

 

नए रक्षा परिसरों में तीनों सेनाओं सहित रक्षा मंत्रालय के करीब सात हजार कार्मिकोंके बैठने की व्‍यवस्‍था होगी।      

-------------

रक्षा मंत्रालय के खरीद प्रकोष्‍ठ ने मानक संचालन प्रक्रिया- एसओपी जारी की है।इससे खरीद प्रक्रिया में स्‍पष्‍टता आएगी। अब निविदादाताओं द्वारा अंतरराष्‍ट्रीय बैंकोंसे गारंटी जमा करने के सम्‍बंध में खरीददारों को नई प्रक्रिया का पालन करना होगा। इससेविदेशी बैंकों की बैंक गारंटी वाले खरीद से जुडे० मामलों में अनुबंध को समय से सम्‍पन्‍नकिया जा सकेगा।

 

अंतरराष्‍ट्रीय बैंकों से बैंक गारंटी के लिए रक्षा खरीद प्रक्रिया में खरीददारको यह अधिकार दिया गया है कि वह  आवश्‍यक होनेपर भारतीय बैंक से बैंक गारंटी की पुष्टि कर सकें। इसका खर्च निविदादाता को वहन करनाहोता है।

-------------

केंद्र सरकार ने बताया कि देश के 34 जिलों में साप्‍ताहिक संक्रमणदर दस प्रतिशत से अधिक है जबकि 32 जिलों में पांच से दस प्रतिशत के बीच में है। आजनई दिल्‍ली में स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि संक्रमण के कुल  मरीजों में से 68 प्रतिशत केरल से है।

एक लाखसे ज्‍यादा एक्‍टि‍व केसेज में केवल केरल है जहां एक लाख 99 हजार से ज्‍यादा एक्‍टि‍वकेसेज हैं और पांच राज्‍य ऐसे हैं जहां कि 10 हजार से ज्‍यादा एक्‍टि‍व केसेज हैं।मिजोरम में 13 हजार से कुछ अधिक, आंध्र प्रदेश में 14 हजार से कुछ अधिक, कर्नाटक में15 हजार सात सौ से कुछ अधिक, तमिलनाडु में 16 हजार पांच सौ और महाराष्‍ट्र में 53 हजारकेसेज एक्‍टि‍व केसेज हैं। ये वो केसेज हैं जो या तो अस्‍पताल में हैं या होम आइसोलेशनमें है।

श्री भूषण ने कहा कि देश में पिछले 11 सप्‍ताह से साप्‍ताहिकसंक्रमण दर तीन प्रतिशत से नीचे है और 64 जिलों में पांच प्रतिशत से ऊपर है। उन्‍होंनेकहा कि देश में इस समय  उपचाराधीन मरीज तीनलाख 50 हजार से नीचे आ गए हैं और स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव छह चार प्रतिशत तक पहुंचगई है। उन्‍होंने कहा कि देश की 20 प्रतिशत आबादी को दोनों टीके लग चुके हैं और 62प्रतिशत को पहला टीका लगाया जा चुका है, लेकिन अभी सावधानी बरतने की जरूरत है। 

इस सबके बावजूद ये जरूरी है कि आने वाले तीन महीनों में अक्‍टूबर, नवंबर और दिसंबर क्‍योंकिअनेक त्‍यौहार हैं। इसलिए हमारा अनुरोध है कि सब लोग मास्‍क पहनें और ढंग से पहनें।मास्‍क कान से लटकाने के लिए नहीं है, नाक के नीचे रखने के लिए नहीं है या अपने चिनपर लगाने के लिए नहीं है। मास्‍क इस ढंग से पहनें कि आपका नाक और मुंह पूरी तरह सेढका रहे। दो गज की दूरी बनाए रखें और अनावश्‍यक रूप से बाहर न जाएं और भीड़-भाड़ मेंजाने से बचें, स्‍वयं भी भीड़-भाड़ का आयोजन न करें।  

 

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद् के महानिदेशक डॉक्‍टर बलरामभार्गव ने कहा कि हालांकि त्‍यौहार आ रहे हैं और जनसंख्‍या घनत्‍व में वृद्धि संक्रमणके लिए अनुकूल वातावरण बनाती है।

 

नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर वी के पॉल ने कहा कि आने वाले दो-तीनमहीनों में कोरोना संक्रमण में संभावित उछाल के मद्देनजर सावधानी अपनानी होगी।

ओवरऑलसिच्‍युएशन में स्‍टेबलाइजेशन हुआ है। केरल में भी नंबर ऑफ केसेज में गिरावट आई है।मिजोरम एक स्‍टेट ऑफ कंसर्न है, उम्‍मीद करते हैं कि वहां भी अब सिच्‍युएशन ठीक होजाएगी और वहां टीकाकरण भी तेज गति से चले और पेंडेमिक रिसपोंस और कंटेन्‍मेंट भी इफेक्‍टिवहो ये हम अपेक्षा करते हैं।

-------------

आकाशवाणी का समाचार सेवाप्रभाग आज रात साढे नौ बजे से कोरोना जागरूकता श्रृंखला के अंतर्गत कोविड परविशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा।

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेजके डॉ. राजेंद्र के धमीजा इस कार्यक्रम में कोरोना और निपा वायरस के संबंध मेंप्रश्‍नों के उत्‍तर देंगे।

श्रोता, हमारे टोल फ्री टेलीफोन नम्‍बर 1 8 0 0 - 1 1 5 7 6 7 और टेलीफोन नम्‍बर 011- 2 3 3 1 4 4 4 4 पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। ट्विटर हैंडल @airnewsalerts पर #tag Askair के जरिये भी सवालपोस्‍ट किए जा सकते हैं।

-------------

गुजरात में आज मुख्‍यमंत्री भूपेंद्र पटेल के नए मंत्रिमंडल ने शपथ ली। गांधीनगरमें राज भवन में राज्‍यपाल आचार्य देवव्रत ने दस कैबिनेट, चौदह राज्‍य मंत्रीं सहितमंत्रिमंडल में कुल 24 विधायकों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। इसमें दो महिला सदस्‍यभी शामिल हैं। सत्‍तारूढ भारतीय जनता पार्टी ने एक बडा कदम उठाते हुए पूरा नया मंत्रिमंडलबनाया है।                         

-------------

प्रधानमंत्री ने नए मंत्रियों को बधाई दी है। श्री मोदी ने कहाकि ये लोग समर्पित कार्यकर्ता हैं जिन्‍होंने अपना जीवन जनसेवा और पार्टी के विकासके लिए अर्पण किया है।

      -------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के जन्‍मदिन की पूर्व संध्‍या पर आज सूचनाऔर प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने हिमाचल प्रदेशके लिए 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट की शुरूआत की। श्री ठाकुर ने कहा कि सरकार ने छह वर्षमें छह लाख लोगों को नि:शुल्‍क जांच, उपचार और दवाई की सुविधा उपलब्‍ध कराई है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने करीब पचास करोडलोगों को पांच लाख रुपए तक की स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा उपलब्‍ध कराई है।

-------------

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आइये अब सुनते हैं आकाशवाणी की विशेष प्रस्तुतिआजादी का सफर -

-------------

सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज मध्‍य प्रदेशके रतलाम जिले में आठ लेन दिल्‍ली-मुंबई एक्‍सप्रेस हाई-वे का निरीक्षण किया। एक रिपोर्ट-

श्रीगडकरी ने मंच से संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस हाईवे दुनिया कासबसे लंबा हाईवे है। इसकी लंबाई करीब 1350 किलोमीटर है। विशेषता ये है कि इससे दिल्लीसे मुम्बई की यात्रा मात्र 12 घंटे में पूरी हो सकेगी। मध्यप्रदेश में जो 245 किलोमीटरका हाईवे बन रहा है उसमें से 106 किलोमीटर बन चुका है, जिसके लिए निर्माण में लगी टीमको उन्‍होंने बधाई दी। उन्होंने कहा कि रतलाम को इससे निश्चित ही बहुत आर्थिक लाभ काअवसर मिलेगा। परितोष दीक्षित, आकाशवाणी समाचार, इंदौर।

----------

संस्‍कृति मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को मिले उपहारों और मोमेंटो कीकल से ई-नीलामी शुरू कर रहा है। वेबसाइट pmmementos.gov.in  के जरिए कोई भी व्‍यक्तिया संगठन ई-नीलामी में भाग ले सकता है। नीलामी सात अक्‍टूबर तक चलेगी। नीलामी से प्राप्‍तधन का उपयोग गंगा के संरक्षण और पुनरुद्धार के उद्देश्‍य से चलाए जा रहे नमामी गंगेमिशन में किया जाएगा।

-------------

उत्‍तर प्रदेश के अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण का पहला चरणआज पूरा हो गया। श्रीराम भूमि तीर्थ-क्षेत्र न्‍यास के महासचिव चंपत राय ने कहा किइस चरण में मंदिर की मजबूत आधारशिला बनाने का काम पूरा हुआ है। इसके लिए गर्भ-गृह केनीचे 14 मीटर  और अन्‍य हिस्‍सों के लिए 12मीटर की बुनियाद बनाई गई है। उन्‍होंने कहा कि मंदिर निर्माण का दूसरा चरण अगले दोमहीने में पूरा हो जाएगा। इसके बाद तीसरा चरण भी तीन से चार महीने में बन कर तैयारहो जाएगा।

-------------

उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में पिछले 24 घंटे से मूसलाधार बारिश हो रही है।हमारे संवाददाता ने बताया है कि लगातार हो रही बारिश से जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्तहो गया है और राजधानी लखनऊ में स्थिति काफी खराब है।

लखनऊके कई इलाकों में लोगों के घरों में बारिश का पानी घुस गया और बिजली की व्यवस्था भीबुरी तरह प्रभावित हुई है। लखनऊ के जिलाधिकारी और पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से लोगोंको सलाह दी गई है कि बिना आवश्यक कार्य के बाहर ना निकलें। सड़कें और चौराहे पानी मेंडूबे हैं तो वहीं अंडर पास भी बारिश के पानी से भर गए हैं। कमोबेश यही हालात राज्यके कई अन्य जिलों में भी हैं और वर्षा जनित हादसों में कई लोगों की जानें चली गईं है।मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने आकाशवाणी समाचार से बातचीत में बताया कि अगलेदो दिनों तक प्रदेश में मौसम ऐसा ही रहेगा। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-------------

अब, एक नज़र कल के मौसम पूर्वानुमान पर।

दिल्ली, मुंबई, कोलकाताऔर चेन्‍नई में बादल छाए रहेंगे और वर्षा हो सकती है। जम्‍मू-कश्‍मीर के श्रीनगर, जम्‍मूऔर मुजफ्फराबाद में मुख्‍यत: आसमान साफ रहेगा। लेह और गिलगित में बादल छाए रहने कीसंभावना है। पूर्वोत्‍तर के ज्‍यादातर शहरों- इम्‍फाल, शिलंग,आइजोल, कोहिमा, ईटानगरऔर गंगटोक में सामान्‍यत: बादल छाए रहेंगे और बारिश होने की संभावना है।

-------------

विराट कोहली ने ट्वेंटी-ट्वेंटी विश्‍व कप के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फार्मेट   की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की है। एक रिपोर्ट-

दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक विराट कोहली ट्वेंटी-ट्वेंटीविश्‍व कप के बादटीम इंडिया के कप्‍तान नहीं रहेंगे। सोशल मीडिया पर आज शाम एक पोस्‍ट के जरिए कोहली ने इसकीजानकारी दी। कोहली ने कहा अपने ऊपर लगातार बढ़ते दवाब की वजह से उन्‍होंने ये कदम उठायाहै। चेज मास्‍टर के नाम से मशहूर कोहली ने साफ किया है कि वह बतौर बल्‍लेबाज ट्वेंटी-ट्वेंटीक्रिकेट खेलते रहेंगे। वह भारतीय टेस्‍ट और वनडे टीम की कप्‍तानी भी जारी रखेंगे। कोहलीने कहा कि कप्‍तानी छोड़ने के बारे में उन्‍होंने मुख्‍य कोच रवि शास्‍त्री, बीसीसीआईअध्‍यक्ष सौरव गांगुली और बीसीसीआई सचिव जय शाह को जानकारी दे दी है। कोहली ने अब तक  तक 45 टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में टीम इंडियाकी कप्‍तानी की है। इनमें से 27 में टीम को जीत मिली है। कोहली के इस निर्णय के बादभारतीय टी-20 टीम के नए कप्‍तान की तलाश भी शुरू हो गई है, जिनमें रोहित शर्मा इसकेप्रबल दावेदारों में से एक हैं। आनन्‍द श्रीवास्‍तव, आकाशवाणी समाचार।

-------------

    नमस्‍कार।   

----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 22 (Oct) Midday News 22 (Oct) Evening News 22 (Oct) Hourly 23 (Oct) (0610hrs)
समाचार प्रभात 22 (Oct) दोपहर समाचार 22 (Oct) समाचार संध्या 22 (Oct) प्रति घंटा समाचार 23 (Oct) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 22 (Oct) Khabrein(Day) 22 (Oct) Khabrein(Eve) 22 (Oct)
Aaj Savere 22 (Oct) Parikrama 22 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 22 (Oct) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 22 (Oct) Spotlight/News Analysis 22 (Oct) Employment News 22 (Oct) रोजगार समाचार 22 (Oct) World News 22 (Oct) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 22 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 16 (Oct) North East Diary 21 (Oct)