A- A A+
Last Updated : Sep 16 2021 11:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to address 21st Meeting of SCO Council of Heads of State tomorrow            PM to participate in Quad Leaders' Summit in Washington on September 24            Govt announces guarantee of up to Rs 30,600 crore to back Security Receipts to be issued by NARCL            FM Sitharaman to chair 45th meeting of GST Council tomorrow            Two Defence Office Complexes inaugurated in New Delhi           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
14.09.2021

मुख्‍य समाचार :-


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। श्री मोदी ने कहा- विश्वविद्यालय न केवल आधुनिक शिक्षा का बड़ा केंद्र बनेगा बल्कि रक्षा संबंधी अध्ययन के लिए भी जाना जाएगा।


  • प्रधानमंत्री ने कहा- भारत रक्षा आयातक की छवि को समाप्‍त कर विश्‍व के एक महत्वपूर्ण रक्षा निर्यातक देश की नई पहचान बना रहा है।


  • ग्‍यारह राज्‍यों ने वित्‍त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में वित्‍त मंत्रालय द्वारा निर्धारित पूंजीगत व्‍यय के लक्ष्‍य को हासिल कर लिया है।


  • राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने किसानों के विरोध पर दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सरकारों को नोटिस जारी कर कार्रवाई रिपोर्ट जमा करने को कहा।


  • राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक देश में  75 करोड़ 22 लाख से अधिक कोविड टीके लगाये गय। स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव पांच-आठ प्रतिशत हुई।


  • विदेश मंत्री ने कहा-भारत पहले की तरह ही अफगान लोगों के साथ खड़ा रहने का इच्छुक।


  • जापान में, सत्तारूढ़ दल के शीर्ष राजनेता तारो कोनो के प्रधानमंत्री के रूप में योशीहिदे सुगा का स्‍थान लेने की संभावना ।


  • चीन ने, ताइवान को "ताइपे आर्थिक और सांस्कृतिक प्रतिनिधि कार्यालय" का नाम ताइवान प्रतिनिधि कार्यालय में बदलने के लिए कथित समर्थन देने पर अमरीका से विरोध प्रकट किया।


  • देशभर में हिंदी दिवस मनाया जा रहा है। गृह मंत्री ने कहा- देश को भाषाओं के संबंध में भी आत्मनिर्भर बनना होगा।

-----------

देशभर में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए सरकारी केन्द्रों में निःशुल्क कोविड टीकाकरण अभियान जारी है। युवाओं से आग्रह है कि टीका जरूर लगवाएं और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें। जब तक आवश्‍यक न हो, घर से बाहर न निकलें और सुरक्षा के तीन सरल उपायों का पालन करें।


मास्क लगाएं
दो गज की सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और चेहरा साफ रखें

कोविड संबंधी जानकारी और मार्गदर्शन के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर 011 - 2 3 9 7 8 0 4 6 और 1 0 7 5 पर संपर्क करें।

-----------

देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोहों के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत सरकार अनेक गतिविधियों का आयोजन कर रही है। इस अवसर को जन-उत्सव के रूप में मनाते हुए आकाशवाणी समाचार ने स्वाधीनता संग्राम और उसके गौरवशाली इतिहास पर विशेष क्विज शुरू की है। यह क्विज़ 16 अगस्त से प्रत्येक सोमवार और मंगलवार को समाचार प्रभात में प्रसारित की जा रही है। और 15 अगस्त 2022 तक प्रसारित होगी। भारतीय डाक विभाग, अमृत महोत्‍सव क्विज में आकाशवाणी के साथ साझेदार के रूप में शामिल हुआ है।


कल अमृत महोत्सव क्विज का प्रश्न था- मद्रास में होम रूल लीग की स्‍थापना करने वाली आयरिश महि‍ला का नाम बताएं।


इस प्रश्‍न का सही उत्‍तर है- एनी बेसेंट। उन्‍होंने भारत के लिए होम रूल की मांग करते हुए 1916 में होम रूल लीग की स्‍थापना की।


आकाशवाणी समाचार को कल क्विज में पूछे गये इस प्रश्‍न पर पूरे विश्‍व से श्रोताओं के जवाब मिले हैं। भाग्‍यशाली  विजेता हैं पंजाब के गुरदासपुर जिले के नमन हरचंद।


और अब अमृत महोत्‍सव क्विज का दसवां प्रश्‍न है।  तमिलनाडु के वेदारण्यम में नमक सत्याग्रह का नेतृत्व किसने किया था?


श्रोता अपने उत्तर व्हाट्स-एप नंबर 8 8 2 6 5 4 6 2 6 2 पर या ई-मेल amritmahotsavquiz@gmail.com पर भेजें। व्हाट्स-एप नंबर एक बार फिर सुन लें- 8 8 2 6 5 4 6 2 6 2 


एक भाग्यशाली प्रतिभागी को विजेता के रूप में चुना जायेगा और कल के समाचार प्रभात में विजेता के नाम की घोषणा की जायेगी।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उत्तरप्रदेश के अलीगढ में राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्‍य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा कि यह विश्वविद्यालय न केवल आधुनिक शिक्षा का बड़ा केंद्र बनेगा, बल्कि रक्षा अध्ययन, रक्षा निर्माण प्रौद्योगिकी और जनशक्ति विकास के लिए भी जाना जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का दिन देश के स्वधीनता संग्राम में राजा महेन्द्र प्रताप सिंह के योगदान को नमन करने का दिन है।


श्री मोदी ने रक्षा औद्योगिक गलियारे का उल्‍लेख करते हुए कहा कि इस परियोजना में अलीगढ़ का महत्‍वपूर्ण स्‍थान है।


डिफेंस कोरिडॉर के अलीगढ़ नोड की प्रगति का मैंने अवलोकन किया। अलीगढ़ में ही डिफेंस मैनु‍फैक्‍चरिंग से जुड़ी डेढ़ दर्जन से अधिक कंपनियां, सैकड़ों करोड़ रुपये के निवेश से हजारों नए रोजगार यहां बनाने वाली है। अलीगढ़ नोड में छोटे हथियार, आयुद्ध, ड्रोन, ऐरोस्‍पेस, मेटल कम्‍पोनेनट्स, एंटी ड्रोन सिस्‍टम, डिफेंस पैकेजिंग ऐसे उत्‍पाद बन सके, इसके लिए नए उद्योग लगाए जा रहे हैं। यह बदलाव अलीगढ़ और आस-पास के क्षेत्र को एक नई पहचान देगा।


प्रधानमंत्री ने उत्तरप्रदेश रक्षा औद्योगिक गलियारा और राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय के प्रदर्शनी मॉडल का अवलोकन भी किया। श्री मोदी ने कहा कि विभिन्‍न क्षेत्रों में विकास के कारण उत्‍तरप्रदेश आज कई बड़े अभियानों का नेतृत्‍व कर रहा है।


मुझे आज यह देखकर बहुत खुशी होती है कि जिस यूपी को देश के विकास में एक रूकावट के रूप में देखा जाता था, वही यूपी आज देश के बड़े अभियानों का नेतृत्‍व कर रहा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में उततरप्रदेश तेजी से विकास के पथ पर बढ़ रहा है।


वो दिन में भूल नहीं सकता हूं जब 2017 से पहले गरीबों की हर योजना में यहां रोड़े अटकाए जाते थे। एक-एक योजना लागू करने के लिए दर्जनों बार केन्‍द्र की तरफ से चिट्ठी लिखी जाती थी, लेकिन यहां उस गति से काम नहीं होता था। साथियों यूपी के लोग भूल नहीं सकते कि पहले यहां किस तरह के घोटाले होते थे। आज योगी जी की सरकार पूरी ईमानदारी से यूपी के विकास में जुटी हुई है। 

-----------

प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत रक्षा सामग्री आयातक देश की छवि को खत्म कर रहा है और दुनिया के एक महत्वपूर्ण रक्षा निर्यातक देश की नई पहचान बना रहा है। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि केन्‍द्र ओर राज्‍य सरकारों ने देश और विश्‍व में कोविड-19 से निपटने में मिसाल कायम की है। उन्‍होंने कहा कि यह दोनों योजनाएं अलीगढ और उसके आसपास के क्षेत्र के लिए विकास का केन्‍द्र बनेगी।

-----------

ग्‍यारह राज्‍यों ने वित्‍त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में वित्‍त मंत्रालय द्वारा निर्धारित पूंजीगत व्‍यय के लक्ष्‍य को हासिल कर लिया है। ये राज्य हैं - आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, केरल, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, राजस्थान और उत्तराखंड। वित्त मंत्रालय ने वक्‍तव्‍य में कहा है कि वित्‍त मंत्रालय के व्‍यय विभाग ने प्रोत्साहन के तौर पर इन राज्यों को 15 हजार सात सौ 21 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि उधार लेने की अनुमति दी है।

-----------

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने किसानों के विरोध पर दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सरकारों को नोटिस जारी कर कार्रवाई रिपोर्ट पेश करने को कहा है। संबंधित राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों और पुलिस प्रमुखों को नोटिस भेजे गए हैं। आयोग को किसानों के विरोध प्रदर्शन को लेकर कई शिकायतें मिली हैं।  आयोग ने धरना स्थल पर मानवाधिकार कार्यकर्ता के साथ कथित सामूहिक दुष्कर्म के मामले में मुआवजे की मांग पर झज्‍जर के जिला मजिस्ट्रेट से 10 अक्‍तूबर तक रिपोर्ट मांगी है।

-----------

राष्‍ट्रीय कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत देश में अब तक 75 करोड़ 22 लाख से अधिक कोविडरोधी टीके लगाये जा चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 78 लाख  66 हजार से अधिक टीके लगाये गये।  स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कल 37 हजार से अधिक मरीज स्‍वस्‍थ हुए। अब तक तीन करोड़ 24 लाख से अधिक रोगी ठीक हो चुके हैं। वर्तमान में स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव पांच-आठ प्रतिशत है।

-----------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि केन्‍द्र सरकार ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को 72 करोड 77 लाख से अधिक निशुल्‍क कोविड टीके उपलब्‍ध कराए हैं। एक करोड 6 लाख और टीके भेजे जा रहे हैं। मंत्रालय ने कहा है कि चार करोड 49 लाख टीके अभी राज्‍यों तथा केन्‍द्रशासित प्रदेशों के पास शेष हैं।

-----------

मध्‍यप्रदेश में अब तक पांच करोड़ 19 लाख 49 हजार दो सौ 14 कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि कल तीन लाख चार हजार दो सौ चार टीके लगाए गए।


प्रदेश में 12 नए कोविड मामले जिनमें इंदौर में 6, भोपाल में 2 और दतिया, ग्वालियर, कटनी और नरसिंहपुर ज़िलों में एक-एक नए मामले सामने आये हैं। राज्य में सक्रिय मामले 131 हैं। प्रतिदिन 60 हजार से अधिक परीक्षण किए जा रहे हैं। इस बीच, संकट प्रबंधन समूह 17 सितंबर को टीकाकरण महा अभियान के लिए प्रत्येक जिले, ब्लॉक, गांव और वार्ड स्तर पर जागरूकता गतिविधियां चला रहे हैं। पूजा पी.वर्धन, आकाशवाणी समाचार भोपाल।

-----------

कोविड संबंधी राष्‍ट्रीय हेल्‍पलाइन नम्‍बर हमारी वेबसाइट न्यूज ऑन एआईआर डॉट जीओवी डॉट आई एन पर उपलब्‍ध हैं।

-----------

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने कहा है कि अफगानिस्‍तान की गंभीर आपात स्थिति में  भारत पहले की तरह पूरी मजबूती से वहां के लोगों के साथ है। उन्‍होंने कहा कि अफगानिस्‍तान में सुचारू माहौल बहाल करने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को एकजुट होना होगा।


अफगानिस्‍तान में मानवीय स्थिति पर संयुक्‍त राष्‍ट्र की उच्‍चस्‍तरीय बैठक में डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि अफगानिस्‍तान की मौजूदा स्थिति में प्रभावी बुनियादी सुविधाएं सुनिश्‍चि‍त करना प्राथमिक चुनौती है।

-----------

जापान में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम में सत्तारूढ पार्टी के शीर्ष नेता तारो कोनो प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा की जगह ले सकते है। प्रधान मंत्री पद के एक अन्य शीर्ष दावेदार शिगेरू इशिबा के पीछे हटने के बाद तारो कोनो के लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण करने की संभावना बढ़ गई है।

-----------

चीन ने मीडिया की उस रिपोर्ट पर विरोध जताया है जिसमें यह कहा गया है कि अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन ताइवान को ताइपे आर्थिक और सांस्कृतिक प्रतिनिधि कार्यालय" का नाम बदलकर "ताइवान प्रतिनिधि कार्यालय" करने की अनुमति देने पर गंभीरता से विचार कर रहा है।


चीन के विदेश मंत्रालय प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कल संवाददाता सम्‍मेलन में एक सवाल के जवाब में कहा कि  अमरीका को एक-चीन सिद्धांत का पालन करना चाहिए।

-----------

आप हमारे ट्वीटर हैंडल @air news hindi को फॉलो कर सकते हैं।

-----------

आज हिन्‍दी दिवस है। 1949 में आज के ही दिन संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में हिन्‍दी को राष्‍ट्र की राजभाषा के रूप में स्‍वीकार किया था। हिन्‍दी विश्‍व में व्‍यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में एक है। हिन्दी भाषा सम्पूर्ण देश में सांस्कृतिक और भावात्मक एकता स्थापित करने का प्रमुख माध्यम है।


उपराष्‍ट्रपति एम. वैंकेया नायडु, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तथा सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने हिन्‍दी दिवस पर लोगों को बधाई दी है। श्री नायडु ने एक ट्वीट में कहा कि लोगों को हिन्‍दी दिवस पर स‍ंविधान सभा के आदर्शों को याद रखना चाहिए।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक ट्वीट में अपने शुभकामना संदेश में कहा कि हिंदी को सक्षम और सशक्त भाषा बनाने में विभिन्न क्षेत्र के लोगों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

-----------

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि देश को उत्‍पादन और व्‍यवसाय के क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर होने के साथ-साथ भाषाओं में भी आत्‍मनिर्भर बनना होगा। नई दिल्‍ली में हिन्‍दी दिवस समारोह में श्री शाह ने कहा कि सरकार देश में सभी भाषाओं के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है।


कोई भी भारतीय भाषा की एक-दूसरे से स्‍पर्धा नहीं है, सभी भारतीय भाषाएं एक-दूसरे की पूरक हैं, एक-दूसरे को बल देती हैं और इसलिए हिन्‍दी और देवनागरी को स्‍वीकार करने के साथ ही हमने स्‍थानीय भाषाओं को, सभी भाषाओं को स्‍वीकार करने का भी एक निर्णय लिया था। देश के किसी भी कोने से संसद सदस्‍य यहां आते हैं, अपनी भाषा में निशचिंत होकर वो बोल सकते हैं, इनके संपूर्ण अनुवाद की भावानुवाद की भी व्‍यवस्‍था यहां उपलब्‍ध है।

-----------

प्रसार भारती मुख्‍यालय नई दिल्‍ली में आज हिन्‍दी दिवस मनाया गया। मुख्‍यकार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्‍पति ने समारोह की अध्‍यक्षता की। अधिकारियों और कर्मचारियों ने दैनिक कार्यों में राजभाषा के उपयोग को बढाने की शपथ ली। इस अवसर पर गृहमंत्री अमित शाह का संदेश पढकर सुनाया गया जिसमें आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाने के दौरान राजभाषा के महत्‍व को दर्शाया गया है।


सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर का संदेश भी पढकर सुनाया गया जिसमें उन्‍होंने नागरिकों से हिन्‍दी के उपयोग और बढ़ावा देने के लिए सामूहिक जिम्‍मेदारी लेने का आह्वान किया। मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी शशि शेखर वेम्‍पति ने कहा कि आकाशवाणी और दूरदर्शन देश की आवाज हैं और अपने कार्यक्रमों में हिन्‍दी और क्षेत्रीय भाषाओं को बढावा दे रहे हैं।


आकाशवाणी के प्रधान महानिदेशक वेणुधर रेड्डी और दूरदर्शन के महानिदेशक मयंक अग्रवाल ने अपने विचार साझा किए और लोगों से हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं को बढावा देने का आग्रह किया जो कि प्रसार भारती की विशेषता रही है।


आकाशवाणी समाचार के प्रधान महानिदेशक एन.वेणुधर रेड्डी ने कहा कि हिन्‍दी के उपयोग को बढावा देने में आकाशवाणी की भूमिका बहुत ही महत्‍वपूर्ण है।


भारत विविधताओं का देश है। हमारे देश में अनेक भाषाएं बोली जाती हैं। तदापि अपनी सरलता, सुबोधिता और पहुंच के कारण हिन्दी ने भारत की राजभाषा बनने का गौरव प्राप्त किया है। अब हिन्दी मात्र संपर्क भाषा न होकर विश्व भाषा बनने की ओर अग्रसर है। आकाशवाणी के कार्यक्षेत्र को देखते हुए हिन्दी का महत्व और अधिक व्यापक हो जाता है। आकाशवाणी पूरे देश की आवाज है और सभी के लिए प्रेरणा श्रोत है। इस भूमिका में हिन्दी की सार्थकता और प्रभावकारिता को नकारा नहीं जा सकता है।

-----------

आज का संस्‍कृति संदेश -

किसी भी देश की भावात्मक एकता में भाषा का बहुत बड़ा योगदान होता है क्योंकि भाषा ही मनुष्य में भावनाओं का संप्रेषण करती है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी-


भाषा उज्‍जड़ नहीं हो सकती, जैसे जीवन में चेतना होती है वैसे ही भाषा में भी चेतना होती है, भाषा मचलता हुआ हवा का झौंका, जिस प्रकार से बहता है, जहां से गुजरता है, वहां की सुगंध को अपने साथ ले करके चलता है, जोड़ता चला जाता है। भारत की आज़ादी के आंदोलन में हिंदी ने एक सूत्र का काम किया था। उस समय नेताजी सुभाष चंद्र बोस कहा करते थे कि प्रान्तीय मतभेदों को दूर करने में जितनी सहायता हिंदी कर सकती है, उतनी कोई दूसरी भाषा नहीं। देश के प्रथम राष्ट्रपति डा. राजेन्द्र प्रसाद मानते थे कि जिस देश में अपनी भाषा और साहित्य का गौरव नहीं होता, वह कभी उन्नति नहीं कर सकता। यही वजह है कि हिंदी को आज भी एकता की कड़ी कहा जाता है। आज़ादी से पहले देश के स्वतंत्रता सेनानी कहा करते थे कि हिंदी भारत की राष्ट्रभाषा तो है ही, आज़ादी के बाद यही भारतीय गणतंत्र की राजभाषा भी होगी। उनकी भाविष्यवाणी सत्य प्रमाणित हुई और आज़ादी के बाद हमारी संविधान सभा ने 14 सितंबर 1949 को हिंदी को राजभाषा के रूप में स्वीकार कर लिया। उस पावन दिवस की स्मृति में हर वर्ष 14 सितम्बर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू बताते हैं कि देश की अन्य भाषाओं के विकास के लिए भी हिंदी का प्रयोग ज़रूरी है-


1944 में हरिजन में अपने एक लेख में महात्‍मा गांधी ने लिखा था कि क्षेत्रीय भाषाओं की नीव पर ही राष्‍ट्र भाषा की भव्‍य इमारत खड़ी होगी। राष्‍ट्रीय भाषा और क्षेत्रीय भाषाएं एक-दूसरे के पूरक हैं, विरोधी नहीं। यह विषय सब लोग समझना चाहिए और जो हिन्‍दी प्रेमी हैं वो लोग भी अपने भाषण में हिन्‍दी को प्रोत्‍साहन करते समय, बोलते समय इस विषय को भी ध्‍यान में रखना चाहिए। 


सरकारी कार्यालयों में हिंदी के प्रयोग की ज़िम्मेदारी गृहमंत्रालय को सौंपी गई और 1975 में इस कार्य के लिए राजभाषा विभाग की स्थापना की गई। गृह मंत्रालय का राजभाषा विभाग केन्द्र सरकार के कार्यालयों, बैंकों, उपक्रमों आदि में राजभाषा हिंदी के प्रचार प्रसार के लिए निरन्तर प्रयत्नशील है। सभी विभागों में हिंदी का प्रयोग बढ़ाने के निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। हिंदी को देश विदेश में गौरव दिलाने के लिए हमारा कर्तव्य है कि हम अपने जीवन व्यवहार में यथासंभव हिंदी का प्रयोग करें।

-----------

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत स्वतन्त्रता संग्राम में अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाली वीरांगनाओं की वीरगाथा को, कड़ियों में जोड़कर, आकाशवाणी ले कर आया है विशेष प्रस्‍तुति 'अपराजिता'। आज हम लेकर आए हैं नगालैंड की रानी मां गाइदनलियू की पराक्रम गाथा।  

-----------

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आइये अब सुनते हैं आकाशवाणी की विशेष प्रस्तुति आजादी का सफर -

आकाशवाणी समाचार सुनते रहें और आजादी का अमृत महोत्‍सव में हमारे साथ शामिल रहें।

-----------

मौसम :-

दिल्‍ली, चेन्‍नई और कोलकाता और मुम्बई में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। उत्‍तरी भारत में श्रीनगर, जम्‍मू, लेह, गिलगित और मुजफ्फराबाद में भी आसमान साफ रहेगा।।


देश के पूर्वोत्‍तर क्षेत्र- गुवाहाटी, इम्‍फाल, शिलंग, कोहिमा, ईटानगर, गंगटोक और अगरतला में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे।

-----------

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले के राजपोरा चौक में सुरक्षाबलों पर ग्रेनाइट हमले में तीन नागरिक घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि आतंकवादियों ने पुलिस दल पर ग्रेनेड से हमला किया। इस बीच सुरक्षाबलों ने हमलावरों को पकडने के लिए इलाके की घेराबंदी कर ली है। ब्‍योरे की प्रतीक्षा है।

-----------

बुलेटिन समाप्त करने से पहले अमृत महोत्सव क्विज़ काका आज का प्रश्न फिर से सुन लें-

तमिलनाडु के वेदारण्यम में नमक सत्याग्रह का नेतृत्व किसने किया था?


आप अपने उत्तर व्हाट्स-एप नंबर 8 8 2 6 5 4 6 2 6 2 पर या ई-मेल amritmahotsavquiz@gmail.com पर भेजें।

-----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Sep) Midday News 16 (Sep) Evening News 16 (Sep) Hourly 16 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 16 (Sep) दोपहर समाचार 16 (Sep) समाचार संध्या 16 (Sep) प्रति घंटा समाचार 16 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Sep) Khabrein(Day) 16 (Sep) Khabrein(Eve) 16 (Sep)
Aaj Savere 16 (Sep) Parikrama 16 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Sep) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 16 (Sep) Spotlight/News Analysis 16 (Sep) Employment News 16 (Sep) रोजगार समाचार 16 (Sep) World News 15 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 16 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 11 (Sep) North East Diary 16 (Sep)