A- A A+
Last Updated : Sep 16 2021 11:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to address 21st Meeting of SCO Council of Heads of State tomorrow            PM to participate in Quad Leaders' Summit in Washington on September 24            Govt announces guarantee of up to Rs 30,600 crore to back Security Receipts to be issued by NARCL            FM Sitharaman to chair 45th meeting of GST Council tomorrow            Two Defence Office Complexes inaugurated in New Delhi           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
14.09.2021

मुख्य समाचारः -

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अलीगढ़ में राजा महेन्द्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। वे रक्षा कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड का उद्घाटन करेंगे।

  • प्रधानमंत्री 24 सितम्‍बर को वाशिंगटन डीसी में क्वाड नेताओं के सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमरीका जाएंगे

  • विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर ने कहा, भारत पहले की तरह पूरी मजबूती से अफगान लोगों के साथ है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान में सुचारू माहौल बहाल करने के लिए एकजुट होने का आह्वान किया।

  • भारत ने टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 75 करोड़ से अधिक  कोविड रोधी टीके लगाने की उपलब्धि हासिल की। संक्रमण मुक्त होने की दर 97 दशमलव पांच-चार प्रतिशत हुई।

  • केंद्र सरकार ने कहा, वित्तीय वर्ष 2022-23 में रबी फसलों के लिए स्वीकृत न्यूनतम समर्थन मूल्य उत्पादन लागत से अधिक या उसके डेढ़ गुना के बराबर।

  • तमिलनाडु ने सरकारी नौकरियों में महिलाओँ के लिए आरक्षण 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत किया। 

  • गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र में बाढ़ ग्रस्त इलाकों में राहत और बचाव कार्य जारी। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने स्थिति की समीक्षा की।

  • आज हिन्दी दिवस है।

-------

देशभर में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए सरकारी केन्द्रों में निःशुल्क कोविड टीकाकरण अभियान जारी है। युवाओं से आग्रह है कि टीका अवश्‍य लगवाएं और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें। जब तक आवश्‍यक न हो, घर से बाहर न निकलें और सुरक्षा के तीन सरल उपायों का पालन करें।

मास्क लगाएं

दो गज की सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और चेहरा साफ रखें

कोविड संबंधी जानकारी और मार्गदर्शन के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर 011 - 2 3 9 7 8 0 4 6 और 1 0 7 5 पर संपर्क करें।

-------

देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोहों के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत सरकार अनेक गतिविधियों का आयोजन कर रही है। इस अवसर को जन-उत्सव के रूप में मनाते हुए आकाशवाणी समाचार ने स्वाधीनता संग्राम और उसके गौरवशाली इतिहास पर विशेष प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम शुरू किया है। यह क्विज़ 16 अगस्त से प्रत्येक सोमवार और मंगलवार को समाचार प्रभात में प्रसारित किया जा रहा है और 15 अगस्त 2022 तक प्रसारित होगा। भारतीय डाक विभाग, अमृत महोत्‍सव क्विज में आकाशवाणी के साथ साझेदार के रूप में शामिल हुआ है।  

कल अमृत महोत्सव क्विज का प्रश्न था- मद्रास में होम रूल लीग की स्‍थापना करने वाली आयरिश महि‍ला का नाम बताएं।

इस प्रश्‍न का सही उत्‍तर है- एनी बेसेंट। एनी बेसेंट 1893 में एक थियोसॉफिस्‍ट के रूप में भारत आयी थी और बाद में उन्‍होंने भारत को अपना स्‍थायी निवास बना लिया। वे राष्‍ट्रवादी शिक्षा और स्‍वदेशी की महान समर्थक थी। उन्‍होंने भारत के लिए होम रूल की मांग करते हुए 1916 में होम रूल लीग की स्‍थापना की। एनी बेसेंट 1917 में कलकत्‍ता में आयोजित 32वें सत्र की अध्‍यक्षता के लिए इंडिया नेशनल कांग्रेस की पहली महिला अध्‍यक्ष बनीं।

आकाशवाणी समाचार को कल क्विज में पूछे गये इस प्रश्‍न पर पूरे विश्‍व से श्रोताओं के जवाब मिले हैं। भाग्‍यशाली  विजेता हैं पंजाब के गुरदासपुर जिले के नमन हरचंद।

अमृत महोत्‍सव क्विज का आज दसवां प्रश्‍न।

अमृत महोत्‍सव क्विज का दसवां प्रश्‍न है - तमिलनाडु के वेदारण्यम में नमक सत्याग्रह का नेतृत्व किसने किया था?

श्रोता अपने उत्तर व्हाट्स-एप नंबर 8 8 2 6 5 4 6 2 6 2 पर या ई-मेल amritmahotsavquiz@gmail.com पर भेजें। व्हाट्स-एप नंबर एक बार फिर सुन लें- 8 8 2 6 5 4 6 2 6 2 

एक भाग्यशाली प्रतिभागी को विजेता के रूप में चुना जायेगा और कल के समाचार प्रभात में विजेता के नाम की घोषणा की जायेगी। विजेता को ई-प्रमाणपत्र और एक प्रतीक पुरस्‍कार दिया जायेगा।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ में राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री उत्तरप्रदेश रक्षा औद्योगिक कॉरिडोर और राजा महेन्द्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय के प्रदर्शनी मॉडल भी देखने जाएंगे। फरवरी 2018 में लखनऊ में यूपी निवेशक सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने रक्षा औद्योगिक कोरिडोर बनाये जाने की घोषणा की थी। उन्होंने इस कॉरिडोर को आत्मनिर्भर भारत की ओर एक महत्वपूर्ण कदम बताया था।

देश में आज जो डिफेंस कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं वो भी स्थानीय उद्यमियों, लोकल मैन्यूफैक्चरिंग को  मदद करेंगे यानि आज हमारे  डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भरता को हमें जवान भी और नौजवान भी इन दोनों मोर्चों के सशक्तिकरण के रूप में देखना होगा। एक समय था जब देश की सुरक्षा जल, थल और नभ की सुरक्षा से ही संबंधित थी, अब सुरक्षा का दायरा जीवन के हर क्षेत्र से जुड़ गया है और इसकी बहुत बड़ी वजह आतंकवाद जैसे हथकंडे हैं। हमें परंपरागत डिफेंस आइटम के साथ ही 21वीं सदी की टेक्नोलॉजी और उस टेक्नोलॉजी ड्रिवेन आवश्यकताओं को देखते हुए ही हमें एक फ्यूचरस्टिक विजन के साथ काम करना होगा।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कल अलीगढ में कार्यक्रम स्‍थल का दौरा किया और तैयारियों की समीक्षा की। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए व्‍यापक सुरक्षा प्रबंध किये गये हैं। उत्तर प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल भी इस अवसर पर उपस्थ‍ित रहेंगी। ब्योरा हमारे संवाददाता सेः-

महान स्वतंत्रता सेनानी राजा महेंद्र प्रताप सिंह की स्मृति और सम्मान में  जिस राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है उसका निर्माण अलीगढ़ की कोल तहसील के गांव लोढ़ा और गांव मुसेपुर करीम जरौली में कुल 92 एकड़ से अधिक  क्षेत्रफल में किया जाएगा।इस विश्वविद्यालय में कौशल विकास और अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रम  सन्चालित होंगे और  इससे अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, एटा और आसपास के क्षेत्रों के लगभग 395 कॉलेज  सम्बद्ध और लाभान्वित होंगे।  अलीगढ़ डिफेंस कॉरिडोर परियोजना के लिए कुल 200 एकड़  भूमि का अधिग्रहण किया गया है।  प्रारंभ में  इस परियोजना में  19 औद्योगिक इकाइया लगभग 1245 करोड़ रुपये के कुल निवेश परिव्यय के साथ कार्य शुरू करेगी।  प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष  2018 में उत्तर प्रदेश के लिए रक्षा गलियारे की घोषणा की गई थी। इस रक्षा गलियारे में अलीगढ़, आगरा, कानपुर, लखनऊ, झांसी और चित्रकूट परियोजनाएं शामिल है। यह डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर देश को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने और 'मेक इन इंडिया' को बढ़ावा देने में मदद करेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि ये दोनों परियोजनाएं अलीगढ़ और आसपास के क्षेत्रों के लिए विकास की धुरी साबित होंगी।  एमएस यादव आकाशवाणी समाचार अलीगढ़।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 24 तारीख को अमरीका के वाशिगंटन में क्‍वाड समूह के देशों के शिखर सम्‍मेलन में भाग लेंगे। क्‍वाड समूह के देशों में भारत, जापान, ऑस्‍ट्रेलिया और अमरीका हैं। शिखर बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और अमरीका के राष्‍ट्रपति जो. बाइडेन शामिल होंगे। बैठक में इस वर्ष बारह मार्च को हुई पहली वर्चुअल शिखर बैठक के बाद हुई प्रगति की समीक्षा की जायेगी। एक रिपोर्ट

कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए चल रहे प्रयासों के तहत  नेतागण क्वॉड टीका पहल की समीक्षा करेंगे, जिसकी घोषणा इस साल मार्च में की गई थी। वे समकालीन वैश्विक मुद्दों जैसे महत्वपूर्ण और उभरती  प्रौद्योगिकीयां, कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे, सायबर सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा, मानवीय सहायता, आपदा राहत, जलवायु परिवर्तन और शिक्षा पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। क्वॉड देशों का यह शिखर-सम्मेलन  नेताओं के बीच बातचीत के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करेगा जो एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के उनके  साझा दृष्टिकोण पर आधारित होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 सितम्‍बर को न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा के 76वें सत्र के उच्चस्तरीय खंड को संबोधित करेंगे। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली। 

-------

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने कहा है कि अफगानिस्‍तान की गंभीर आपात स्थिति में भारत पहले की तरह पूरी मजबूती से वहां के लोगों के साथ है। उन्‍होंने कहा कि अफगानिस्‍तान में सुचारू माहौल बहाल करने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को एकजुट होना होगा।

अफगानिस्‍तान में मानवीय स्थिति पर संयुक्‍त राष्‍ट्र की उच्‍चस्‍तरीय बैठक में डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि अफगानिस्‍तान की वर्तमान स्थिति में प्रभावी आधारभूत सुविधाएं सुनिश्‍चि‍त करना प्राथमिक चुनौती है। उन्‍होंने कहा कि वहां निर्बाध रूप से मानवीय सहायता पहुंचाया जाना आवश्‍यक है और संयुक्‍त राष्‍ट्र ही इन प्रयासों पर कुशल निगरानी रख सकता है। डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि भारत ने अफगानिस्‍तान के भविष्‍य को लेकर हमेशा संयुक्‍त राष्‍ट्र की केन्‍द्रीय भूमिका का समर्थन किया है।

विदेश मंत्री ने कहा कि अफगानिस्‍तान के लोगों की मदद के लिए भारत के प्रत्‍यक्ष और अप्रत्‍यक्ष प्रयासों से वहां आजीविका के साधन और बुनियादी ढांचा सृजित करने में मदद मिली है। उन्‍होंने कहा कि भारत ने अफगानिस्तान में तीन अरब अमरीकी डॉलर से भी अधिक का निवेश किया है और विभिन्‍न क्षेत्रों में पांच सौ परियोजनाएं शुरू की है।

-------

पाकिस्तान में बलूचिस्तान प्रांत के पंजगुर जिले में हिंसा और हत्याओं के विरोध में कल सैकड़ों लोग सड़कों पर उतर आए। शहर के मुख्य चौक पर विरोध प्रदर्शन में महिलाओं और बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोग जमा हुए। समाचार पत्र डॉन ने ख़बर दी है कि लोगों ने हत्यारों की गिरफ्तारी न होने पर विरोध प्रदर्शन किया और स्थानीय प्रशासन और पुलिस के खिलाफ नारे लगाए।

-------

भारत ने कोविड-रोधी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 75 करोड टीके लगाकर एक और उपलब्धि हासिल की है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि सब का साथ सबका प्रयास के मंत्र के साथ दुनिया का सबसे बडा टीकाकरण अभियान लगातार नये कीर्तिमान बना रहा है। देश भर में स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव पांच-चार प्रतिशत हो गई है।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने देश के लोगों को बधाई दी और कहा कि देश की स्‍वतंत्रता के 75वें वर्ष में 75 करोड कोविड रोधी टीके लगाना असाधारण उपलब्‍ध‍ि है।

-------

उपराष्‍ट्रपति एम वैंकेया नायडु ने देश में 75 करोड से अधिक कोविड रोधी डोज दिए जाने की उपलब्धि हासिल करने पर प्रसन्‍ता व्‍यक्‍त की है। एक ट्वीट में श्री नायडु ने स्‍वास्‍थ कर्मियों, सरकारी कर्मचारियों और अन्‍य लोगों के असाधारण प्रयासों की सराहना की है।

-------

सरकार ने कहा है कि 2022-23 रबी विपणन सत्र के लिए निर्दिष्‍ट रबी फसलों का समर्थन मूल्‍य उत्‍पादन लागत के डेढ गुणा के बराबर या उससे अधि‍क है। कृषि सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि गेहूं और सरसों के लिए किसानों को उत्‍पादन लागत से अधिक लाभ होने का अनुमान है। उन्‍होंने कहा कि इन दोनों फसलों पर उन्‍हें शत-प्रतिशत लाभ मिलता है। मसूर पर 79 प्रतिशत और चने पर 74 प्रतिशत लाभ होने का अनुमान है।

-------

तमिलनाडु सरकार ने, सरकारी नौकरियों में महिला आरक्षण तीस से बढ़ाकर चालीस प्रतिशत कर दिया है। राज्‍य के वित्‍त तथा मानव संसाधन मंत्री पलानिवेल त्यागराजन ने कहा कि यह निर्णय बदलाव में बड़ी भूमिका निभाएगा।

श्री पलानिवेल ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्‍चों, परिवार में अपनी पीढ़ी में पहली बार स्‍नातक और तमिल माध्‍यम से पढ़ाई पूरी करने वाले विद्यार्थियों को सरकारी नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी। 

-------

गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल ने कल गांधीनगर में एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक में सौराष्‍ट्र के कुछ भागों में बाढ की स्थिति की समीक्षा की। श्री पटेल ने मुख्‍यमंत्री का प्रभार संभालने के तुरंत बाद यह उच्‍चस्‍तरीय बैठक की। ब्‍योरा हमारे संवाददाता से-

सौराष्ट्र के अनेक क्षेत्रो में पिछले 24 घंटो में 300 से 400 मिलीमीटर तक की भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। भारी बारिश और बांधो के ऊपर से पानी बहने के कारण मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल ने जिला और नगर निगम के प्रशासन को निचाई वाले क्षेत्रो से लोगो को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए सूचना दी है। उन्होंने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के 3 अतिरिक्त दल राजकोट और दो अतिरिक्त दल जामनगर भेजने के लिए सूचना दी है। इस बीच भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टरों को बचाव और राहत कार्य में लगाया गया है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के जवान बचाव और राहत कार्य में स्थानीय प्रशासन को मदद कर रहा है। जामनगर जिले में कल 20 लोगो को एयरलिफ्ट किया गयाजबकि एनडीआरएफ द्वारा अन्य 30 लोगो को बचाया गया है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।  

-------

आज हिन्‍दी दिवस मनाया जा रहा है। 1949 में आज के ही दिन संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में हिन्‍दी को राष्‍ट्र की आधिकारिक भाषा के रूप में स्‍वीकार किया था। आज हिन्‍दी विश्‍व में व्‍यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में एक है। राष्ट्र भाषा हिन्दी सम्पूर्ण देश में सांस्कृतिक और भावात्मक एकता स्थापित करने का प्रमुख माध्यम है। 

गृह मंत्री अमित शाह आज नई दिल्ली में हिन्‍दी दिवस आयोजन को संबोधित करेंगे। आज सुबह हिन्‍दी दिवस की बधाई देते हुए श्री शाह ने एक ट्वीट में देशवासियों से अपनी मातृ‍ भाषा के साथ साथ राजभाषा हिन्‍दी अपनाने का संकल्‍प लेने को कहा।

आकाशवाणी समाचार के प्रधान महानिदेशक एन.वेणुधर रेड्डी ने कहा कि हिन्‍दी के उपयोग को बढावा देने में आकाशवाणी की भूमिका बहुत ही महत्‍वपूर्ण है।

ये तो बहुत ही अच्छी खबर है, क्योंकि वैक्सीनेशन पर ही हम निर्भर हो सकते हैं। ये कोविड से रक्षा पाने के लिए एक तो मास्क पहनना या दूरी रखना या भीड़-भाड़ में शामिल न होना ये बिल्कुल आवश्यक है।  मगर, अगर वायरस का संक्रमण हो भी जाए तो गंभीर बीमारी न हो इसके लिए वैक्सीन लगवाना बिल्कुल आवश्यक है। जितना जल्दी हम जितना ज्यादा लोगों को वैक्सीन दे सकते हैं देश में, अच्छा है क्योंकि आगे खतरा नहीं होगा। खास करके बुजुर्ग लोगों को और जिनको और बीमारिया हैं, जिनको खतरा है, उनको तो जल्द से जल्द देनी चाहिए।

-------

फिल्म प्रभाग हिंदी दिवस पर ऑनलाइन फिल्म महोत्सव और अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित करेगा।

ऑनलाइन फिल्म महोत्सव के आयोजन में हिंदी: भारत की वाणी कल और बुधवार को फिल्म डिवीजन की वेबसाइट filmsdivision.org और फिल्म डिवीजन के यूट्यूब चैनल पर प्रदर्शित की जाएगी।

इसमें भारत की वाणी और हिंदी के बढ़ते कदम लघु फिल्में दिखाई जाएंगी। ऑनलाइन फिल्म समारोह के दौरान हिंदी साहित्य के महान व्यक्तित्वों, लोकप्रिय उपन्यासकार प्रेमचंद, आधुनिक हिंदी साहित्य के पितामह- भारतेंदु हरिश्चंद्र, राष्ट्रकवि मैथिली शरण गुप्त, महान लेखक और कवि जय शंकर प्रसाद, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, रामधारी सिंह दिनकर, गोपालदास नीरज और प्रसिद्ध लेखक और संपादक आचार्य शिवपूजन सहाय पर वृत चित्र दिखाए जाएंगे।

-------

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आइये अब सुनते हैं आकाशवाणी की विशेष प्रस्तुति आजादी का सफर -

आकाशवाणी समाचार सुनते रहें और आजादी का अमृत महोत्‍सव में हमारे साथ शामिल रहें।

आजादी का अमृत महोत्सव क्विज के उत्तर आप व्हाट्सऐप नंबर 88 26 54 62 62 पर भी भेज सकते हैं।

-------

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि ओडिसा सहित मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में अतिवृष्टि की संभावना है।

-------

एक नज़र आज के मौसम पर-

दिल्‍ली, मुंबई, चेन्‍नई और कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

श्रीनगर, जम्‍मू, लेह, गिलगित और मुजफ्फराबाद में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा।

-------

समाचार पत्रों से-

  • केन्‍द्र सरकार के सुप्रीमकोर्ट में पेगासस पर विस्‍तृत हलफनामे से इंकार और राष्‍ट्रीय सुरक्षा के प्रभावित होने के हवाला देने संबंधी खबरें जनसत्‍ता, दैनिक जागरण, अमर उजाला और दैनिक ट्रिब्‍यून की सुर्खी बनी है। 

  • अमर उजाला ने संयुक्‍त राष्‍ट्र की वर्चुअल बैठक में भारत के अफगानिस्‍तान की मदद के लिए हमेशा तैयार रहने को प्रमुखता दी है।

  • गुजरात की कमान भूपेन्‍द्र पटेल को सौंपने की खबर सभी अखबारों में सचित्र पहले पन्‍ने पर दी गई है।

  • हिन्‍दी दिवस के अवसर पर राजस्‍थान पत्रिका ने विशेष आलेख दिये हैं। पत्र ने मुखपृष्‍ठ पर लिखा है- अन्‍य भाषाओं का वर्चस्‍व चाहे जितना बढ़ जाये, हमारी हिन्‍दी पर कोई प्रतिकूल प्रभाव कभी नहीं पड़ेगा। पत्र ने हिन्‍दी के कहानीकार, उपन्‍यासकार, साहित्‍यकारों के हिन्‍दी से जुड़े दृष्टिकोण प्रकाशित किये हैं और लिखा है- दुनिया की सभी भाषाओं के अगली श्रेणी में सभासीन हो सकती है हिन्‍दी। वर्तमान पीढ़ी के हिन्‍दी ज्ञान पर अखबार लिखता है- हमारे देश में भाषाओं का समृद्ध इतिहास है और हमारी ज्ञान की परिभाषा है- एको ज्ञानम् ज्ञानम्, लेकिन विविध ज्ञान विज्ञानम्

-------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Sep) Midday News 16 (Sep) Evening News 16 (Sep) Hourly 16 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 16 (Sep) दोपहर समाचार 16 (Sep) समाचार संध्या 16 (Sep) प्रति घंटा समाचार 16 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Sep) Khabrein(Day) 16 (Sep) Khabrein(Eve) 16 (Sep)
Aaj Savere 16 (Sep) Parikrama 16 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Sep) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 16 (Sep) Spotlight/News Analysis 16 (Sep) Employment News 16 (Sep) रोजगार समाचार 16 (Sep) World News 15 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 16 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 11 (Sep) North East Diary 16 (Sep)