A- A A+
Last Updated : Sep 16 2021 11:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to address 21st Meeting of SCO Council of Heads of State tomorrow            PM to participate in Quad Leaders' Summit in Washington on September 24            Govt announces guarantee of up to Rs 30,600 crore to back Security Receipts to be issued by NARCL            FM Sitharaman to chair 45th meeting of GST Council tomorrow            Two Defence Office Complexes inaugurated in New Delhi           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
05.08.2021

मुख्य समाचार :-

  • भारतीय पहलवान रवि दहिया ने तोक्‍योओलम्पिक में कुश्‍ती के 57 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीतकर इतिहास रचा। पुरूष हॉकीटीम ने जर्मनी को चार के मुकाबले पांच गोल से हरा कर कांस्‍य पदक जीता।

  • देशभर से पदक जीतने पर बधाईयोंका तांता। प्रधानमंत्री ने कहा-राष्‍ट्र को खिलाडियों पर गर्व और इनकी सफलता से देशको प्रेरणा मिलेगी।

  • संसद के दोनों सदनों की कार्यवाहीपेगासस जासूसी और कृषि कानूनों के मुद्दे पर दिनभर के लिए स्‍थगित।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नेकहा-देश कोविड महामारी से मजबूती से मुकाबला कर रहा है।

  • भारत ने कोविड टीकाकरण अभियानमें नया कीर्तिमान स्‍थापित किया। 49 करोड से अधिक टीके लगाये गए। स्‍वस्‍थ होने कीदर 97 दशमलव तीन-सात प्रतिशत हुई।

  • बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय ने कहा- महाराष्‍ट्र सरकार लोकल ट्रेन में यात्रा के लिए दोनों टीके लगवा चुके लोगों को टीकाकरणकार्ड जारी करे। 

  • असम और मिजोरम अंतर्राज्‍जीयसीमा क्षेत्र में शांति स्‍थापित करने के लिए सहमत। केन्‍द्रीय बलों की तैनाती का स्‍वागतकिया।

  • भारत ने पाकिस्‍तानी दूतावासके प्रभारी को बुलाकर पाकिस्‍तान में एक मंदिर में हिंसक हमले पर कडा विरोध जताया।

  • थाईलैंड ने समुद्री प्रवालको नुकसान से रोकने के लिए अपने सभी राष्‍ट्रीय समुद्री उद्यानों में सनस्‍क्रीन लोशनपर प्रतिबंध लगाया।  

***

----------

देशभर में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए सरकारी केन्द्रों में निःशुल्ककोविड टीकाकरण अभियान जारी है। युवाओं से आग्रह है कि टीका जरूर लगवाएं और अन्य लोगोंको भी इसके लिए प्रोत्साहित करें। जब तक आवश्‍यक न हो, घर सेबाहर न निकलें और सुरक्षा के तीन सरल उपायों का पालन करें।

  • मास्क लगाएं।
  • दो गज की सुरक्षित दूरी बनाए रखें
  • हाथ और चेहरा साफ रखें।

 

कोविड संबंधी जानकारी और मार्गदर्शन के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर 011 - 2 3 9 7 8 0 4 6 और 1 0 7 5 पर संपर्क करें।   

 

----------

भारत ने तोक्‍यो ओलम्पिक में इतिहास रचा है। पहलवान रवि दहियाने रजत पदक जीता और पुरूष हॉकी टीम ने जर्मनी को चार के मुकाबले पांच गोलों से हराकरकांस्‍य पदक हासिल किया।

तोक्‍यो ओलंपिक की खबरों के साथ हैं खेल डेस्‍क से आनंद श्रीवास्‍तव

 

तोक्‍यो खेलों में आज भारतीय खिलाडियों ने अपने शानदार प्रदर्शनसे एक नया अध्‍याय लिखने में सफलता पाई। कुश्ती में पुरुषों के फ्रीस्टाइल श्रेणीके 57 किलोग्राम भार वर्ग में रवि दहिया ने रजत पदक जीता। स्वर्ण पदकके मुकाबले में रूस ओलंपिक समिति के ज़ावुर युगऐव ने रवि को पराजित किया। भारतका तोक्‍यो खेलों में ये पांचवां पदक है।

 

राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और खेलमंत्री ने रवि दहिया को उनकी अनुपम उपलब्धि पर बधाई दी है। हरियाण के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल ने रवि को बधाई देतेहुए कहा कि राज्‍य सरकार उन्‍हें इस अनूठी उपलब्धि पर सम्‍मानित करेगी और कई सुविधाएंभी प्रदान करेगी।


हरियाणामें वो चाहे तो 50 प्रसेंट के कंसेशन पर प्‍लॉट भी दिया जाएगा और मैं घोषणा करता हूंकि इनका जो गांव हैं नारी गांव में जो आधुनिक विश्‍वविद्यालय की सुविधाओं से लेस रेसलिंगका एक इंडोर स्‍टेडियम ये भी बनाया जाएगा। ताकि ये और खिलाडि़यों को उस प्रकार से इंडोरस्‍टेडियम रेसलिंग के माध्‍यम से उनको प्रशिक्षण दे सकें। सिल्‍वर मैडल का चार करोड़रूपये का प्राइज हो तो चार करोड़ रूपये की राशि भी ये उनको दी जाएगी।

 

86 किलोग्रामवजन वर्ग में कांस्य पदक के लिए हुए बाउट में दीपक पुनिया को हार का सामना करनापड़ा है। महिला कुश्‍ती में भारत को निराशा हाथ लगी। 53 किलोग्राम भार वर्ग के क्‍वार्टर फाइनल में विनेश फोगाट का सफर हार के साथ समाप्‍तहो गया। वहीं अंशु मलिक भी 57 किलोग्रामवर्ग में हार गईं। हॉकी में, भारतीय पुरुष टीम ने जर्मनी को कांटे की टक्‍कर में 5-4से हराकर कांस्‍य पदक अपने नाम किया। भारतीय टीम ने 41 वर्ष बाद ओलंपिकमें पदक जीतकर इतिहास भी रच दिया । भारत के लिए सिमरनजीत सिंह ने दो, हर्दिक सिंह,हरमनप्रीत सिंह और रुपिंदर पाल सिंह ने एक-एक गोल किया। राष्‍ट्रपति, उप राष्‍ट्रपति,प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और खेल मंत्री ने कांस्‍य पदक जीतने पर भारतीय टीम को बधाईदी है। अब सबकी निगाहें महिला हॉकी में कांस्य पदक के लिए होने वाले मुकाबलेपर लगी हैं, जिसमें कल भारत का सामना ब्रिटेन से होगा। इस मैच का आंखो देखा हाल आकाशवाणीपर सुबह सात बजे  से एफ रेनबो और अतिरिक्‍तमीटरों पर प्रसारित किया जाएगा। गोल्फ में अदिति अशोक अपने बेहतरीन प्रदर्शन से पदक की उम्मीद जगा रही हैं। दूसरेराउंड का खेल खत्म होने तक अदिति, संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। दो दिन के बादउनका कुल स्कोर नौ अंडर 133 है। वहीं दीक्षा डागर संयुक्त 53वें स्थान पर हैं। पुरुषों की 20 किलोमीटर पैदल चाल स्‍पर्धा मेंभारतीय एथलिटों ने निराश किया। संदीप कुमार 23वें, राहुल 47वें और केटी इरफान 51वेंस्थान पर रहे। पदक तालिका में चीन पहले, अमरीका दूसरे और जापान तीसरे स्‍थान पर है।दो रजत और तीन कांस्‍य पदक के साथ भारत 62 वें पायदान पर है।

----------

पेगासस जासूसी, कृषि कानून और अन्य मुद्दों पर सरकार और विपक्ष के अपने अपने रुखपर अड़े रहने के चलते संसद में आज भी गतिरोध जारी रहा। दोनों सदनों की कार्यवाही बारबार स्थगित किए जाने के बाद अंत में दिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी।

 

लोकसभा की बैठक चौथे स्थगन के बाद पांच बजे फिर शुरू हुई तो वित्त मंत्री निर्मलासीतारामन ने कराधान कानून संशोधन विधेयक 2021 पेश किया। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरीने पेगासस जासूसी मुद्दा उठाने का प्रयास किया और इस पर बहस की मांग की। कांग्रेस,टीएमसी और डीएमके सहित विपक्षी सदस्य फिर से अध्यक्ष के आसन के सामने आ गए और नारेबाजीजारी रखी। हंगामा जारी रहते सदन की बैठक दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। इससे पहले टीएमसीसांसद सौगत राय ने दिल्ली में एक दलित लड़की के साथ दुष्कर्म और उसकी हत्या का मामलाउठाने का प्रयास किया लेकिन पीठासीन अधिकारी ने इसकी अनुमति नहीं दी।

----------

राज्‍यसभा ने संविधान-अनुसूचित जनजाति, आदेश संशोधन विधेयक2021 आज विपक्ष के हंगामे के बीच ध्‍वनिमत से पारित कर दिया। जनजातीय कार्य मंत्रीअर्जुन मुंडा ने कहा कि इससे जनजातीय समुदाय को न्‍याय मिलेगा। विधेयक को संक्षिप्‍तचर्चा के बाद पारित कर दिया गया।

----------

संसद ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाको के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधनआयोग अधिनियम 2021 पारित कर दिया है। राज्यसभा ने हंगामे के बीच विधेयक को मंजूरी दी,लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है।

----------

संसद ने अनिवार्य रक्षा सेवाएं विधेयक, 2021 पारित कर दिया है। राज्यसभा ने आजविपक्ष के विरोध प्रदर्शन के बीच विधेयक पारित कर दिया। लोकसभा इसे पहले ही पारित करचुकी है।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी ने आज गरीब कल्याण अन्न योजना के उत्‍तरप्रदेश के लाभार्थियों से वीडियो कांफ्रेंसके माध्यम से बातचीत की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने समाज के हर वर्ग के लोगों को बिनाकिसी भेद-भाव के योजनाओं का लाभ मिलने पर जोर दिया।


हमारीसरकार का प्रयास है कि हर वर्ग को बिना किसी भेद-भाव के योजनाओं का लाभ मिले। योजनाओंका लाभ लेने में यह देखना गलत है कि कौन, किस वर्ग का है। यही वजह है कि हमारी सरकारने सामान्‍य वर्ग के गरीबों के लिए दस फीसदी आरक्षण की पहल की और इसका लाभ आज देश केलाखों सामान्‍य वर्ग के गरीब उठा रहे हैं।

 

श्री मोदी ने कहा कि देशकी अर्थव्यवस्था सुधर रही है और यह इस बात का स्पष्ट संकेत हैं कि देश कोविड महामारीपर नियंत्रण पाने में कामयाब हो रहा है।

 

कुछ लोगतो समझाते होंगे कि टीका नहीं लगवाना चाहिए, यह हो जाता है, वो हो जाता है, आपके साथऐसा तो नहीं किया न किसी ने, नहीं-नहीं हमनी लोगों के टीका लाग गई इस बार। अच्‍छा,कोनो परेशानी नहीं थे, अमलावती जी आप जैसी जागरूक महिलाओं के चलते ही कोरोना से देशलड़ाई लड़ पा रहा है। आपने वैक्‍सीन भी लगवा ली है, मेरा आप से आग्रह है कि अपने आस-पासज्‍यादा से ज्‍यादा बहनों को टीकाकरण के लिए प्रोत्‍साहित करिए, आप उनको समझाइए, आपजैसी बहनों को दिक्‍कत न हो, इस पर सरकार विशेष ध्‍यान दे रही है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा किमहामारी के बावजूद आजादी के बाद हमारा निर्यात अब तक के उच्चतम स्तर पर है और जीएसटीका रिकार्ड संग्रह हुआ है। श्री मोदी ने कहा कि हमारा देश अब कृषि निर्यात के मामलेमें शीर्ष दस देशों की सूची में शामिल है।

 

संसद में चल रहे हंगामेपर तंज कसते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष सिर्फ अपने राजनीतिक स्वार्थ के कारणलगातार संसद का अनादर कर रहा है।

----------

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मोरिसन के विशेष दूत टोनीएबट ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की। श्री मोदी नेट्वीट संदेश में कहा कि उन्‍होंने भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच व्‍यापक कार्यनीतिकभागीदारी बढ़ाने के उपायों पर बातचीत की। उन्‍होंने व्‍यापार तथा आर्थिक संबंध मजबूतकरने और दोनों देशों के लोगों के बीच रिश्‍ते बढ़ाने के प्रयासों की आवश्‍यकता पर भीचर्चा की।

----------

भारत ने कोविड टीकाकरण अभियानमें नया कीर्तिमान स्‍थापित किया। 49 करोड से अधिक टीके लगाये गए।

 

राष्‍ट्रव्‍यापी कोविडटीकाकरण अभियान के अन्‍तर्गत अब तक 49 करोड़ से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं। कल 37 लाख 55 हजार से अधिक कोविड के टीके लगाए गए।

 

स्वास्थ्य मंत्रालय नेकहा है कि कल कोविड के 42 हजार 982 नए रोगी सामने आए जबक‍ि 41 हजार 726 मरीज ठीक भीहुए। तीन करोड़ 9 लाख 74 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए। ठीक होने की दर 97 दशमलव तीन-सातप्रतिशत है।

----------

असम और मिजोरम ने अंतर्राज्‍यीय सीमा क्षेत्रों में शांति बनाएरखने का फैसला किया है। उन्‍होंने केन्‍द्र द्वारा तटस्‍थ बलों की तैनाती का स्‍वागतकिया है। दोनों राज्‍यों के बीच सहमति बनी है कि हाल में जिन क्षेत्रों में उनके बीचसंघर्ष हुआ है वहां कोई भी राज्‍य गश्‍त लगाने तथा वर्चस्‍व जताने के लिए अपने पुलिसऔर वन्‍य बलों को नहीं भेजेगा। यह फैसला आज असम के दो मंत्रियों अतुल बोरा और अशोकसिंघल के आइजोल दौरे के दौरान लिया गया।

 

इस बीच असम सरकार ने राज्‍य के नागरिकों की मिजोरम यात्रा परलगाई गई रोक हटा ली है।

----------

बम्बई उच्च न्यायालय ने महाराष्ट्र सरकार से कहा है कि वह पूर्ण टीकाकरण करानेवाले लोगों को वैक्सीनेशन कार्ड जारी करे ताकि वे लोकल ट्रेन में यात्रा कर सकें। अदालतने कहा कि यह गरीबों की आजीविका का मामला है जो यात्रा पर अधिक खर्च नहीं कर सकते।मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति जी.एस. कुलकर्णी की पीठ ने सुझाव दियाकि राज्य को यात्रियों की कठिनाइयों पर ध्यान देने के लिए एक विशेष समिति का गठन करनाचाहिए। न्यायालय ने कहा कि मुम्बई की तुलना अन्य मेट्रो शहरों से नहीं की जा सकती औरमहाराष्ट्र सरकार को सार्वजनिक परिवहन और अन्य मुद्दों से संबंधित नागरिकों की शिकायतोंकी देखरेख के लिए एक विशेषज्ञ प्रशासनिक निकाय का गठन अवश्य करना चाहिए।

 

न्यायालय की पीठ इस मुद्दे पर कई जनहित याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी।

----------

विदेश मंत्रालय ने आज नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायोग के प्रभारी अधिकारी कोसमन किया और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में रहीम यार खान स्थित गणेश मंदिर पर भीड़के हमले की घटना पर गंभीर चिंता प्रकट की। भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह अपनेअल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा, संरक्षा और खुशहाली सुनिश्चित करे। मीडिया के एक सवालके जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पाकिस्तान में पूजास्थलों पर हमलों सहित अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा, भेदभाव और डराने धमकाने की घटनाएंनिरंतर जारी हैं।

 

एक अन्य सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने कहा कि विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रमण्‍यमजयशंकर फिलहाल तेहरान में हैं, जहां वे ईरान के निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम रियासीके शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि भारत और ईरान के ऐतिहासिक औरसांस्कृतिक संबंध हैं।

  ----------

मध्य प्रदेश में बाढ़ प्रभावितइलाकों में बचाव और राहत कार्य जोरों पर जारी है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना और बीएसएफकी टीमों ने उत्तरी मध्‍यप्रदेश के 240 बाढ प्रभावित गांवों से 6 हजार से अधिक लोगोंको बचाया है। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और गृह मंत्री अमित शाह ने आज मुख्यमंत्रीशिवराज सिंह चौहान से बात कर बाढ की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी ली। और ब्‍योराहमारी संवाददाता से-


बाढ़से शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, ग्वालियर, भिंड में हजार से अधिक गांव प्रभावित हैं। मुख्यमंत्रीने ग्वालियर और चंबल संभाग में हवाई दौरे के माध्यम से बाढ़ प्रभावित गांवों का दौराकिया। राहत शिविरों में पर्याप्त भोजन, पानी और आवास की व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्रीने बताया कि केंद्र से राज्य को राहत कार्यों में हर संभव मदद मिल रही है। पूजा पी.वर्धन,आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

----------

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी ने आज अनुच्छेद 370 और35ए रद्द किए जाने की दूसरी वर्षगांठ मनाई। जम्मू में भारतीय जनता युवा मोर्चा ने तिरंगारैली निकाली और उसके बाद महाराजा हरीसिंह की प्रतिमा के पास ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजितकिया। इस अवसर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा की राज्य शाखा के अध्यक्ष अरुण प्रभात नेकहा कि पांच अगस्त जम्मू कश्मीर के लिए एक ऐतिहासिक दिन है जब प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने अनुच्छेद 370 को निरस्त किया।

 

राज्य में पुंछ, डोडा, ऊधमपुर, विजयपुर-सांबा और जम्मू डिविजन के अन्य भागों सेभी समारोह आयोजित किए जाने के समाचार हैं।

----------

अब प्रस्तुतहै संसद में आज हुई कार्यवाही की समीक्षा। पहले राज्‍यसभा। लेखक हैं--पीटीआई भाषा के मनीषा श्रीवास्‍तव।  

 

अनिवार्य रक्षा सेवा विधेयक,2021’ को आज संसद की मंजूरी मिल गई जिसमें राष्ट्र की सुरक्षा एवं जन-जीवन और सम्पत्तिको सुरक्षित रखने के उद्देश्य से अनिवार्य रक्षा सेवाएं बनाये रखने का उपबंध किया गयाहै। विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच राज्यसभा में इस विधेयक को ध्वनिमत से मंजूरीदी गई। लोकसभा में तीन अगस्त को पारित हो चुका यह विधेयक संबंधित ‘अनिवार्य रक्षा सेवाअध्यादेश, 2021’ का स्थान लेगा।

 

रक्षा राज्य मंत्री अजयभट्ट ने चर्चा करने और पारित करने के लिए यह विधेयक उच्च सदन में पेश किया। । पेगाससजासूसी विवाद, तीन केंद्रीय कृषि कानूनों और अन्य मुद्दों पर चर्चा की मांग को लेकरविपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच विधेयक पर चर्चा हुई।

 

चर्चा का जवाब देते हुएरक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह विधेयक राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखतेहुए लाया गया है। इसका मकसद यह है कि हथियारों एवं गोला-बारूद की आपूर्ति में बाधानहीं आए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में आयुध कारखानों के नियोक्ताओं एवं मजदूर संगठनोंके प्रतिनिधियों से अच्छी चर्चा की गई है। इसमें कर्मचारियों के हितों का ध्यान रखागया है और किसी भी कर्मचारी तथा अधिकारी के हितों को प्रभावित करने वाला कोई प्रावधानविधेयक में नहीं है।

 

मंत्री के जवाब के बाद,विधेयक को लेकर लाए गए कुछ संशोधनों को खारिज करते हुए उच्च सदन ने विपक्षी सदस्योंके शोर-शराबे के बीच ही ‘अनिवार्य रक्षा सेवा विधेयक, 2021’ को मंजूरी दे दी। 

 

विधेयक के उद्देश्यों एवंकारणों में कहा गया है कि देश की रक्षा तैयारियों के लिये सशस्त्र बलों को आयुध मदोंकी निर्बाध आपूर्ति बनाये रखना और आयुध कारखानों का बिना किसी व्यवधान के कार्य जारीरखना अनिवार्य है।

 

सदन में आज अरुणाचल प्रदेशके संबंध में अनुसूचित जनजातियों की सूची को संशोधित करने के प्रावधान वाले संविधान(अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक 2021 को ध्वनिमत से मंजूरी दे दी गई।

 

तीन बार के स्थगन के बाददोपहर दो बजे उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने  संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक2021 चर्चा करने और पारित करने के लिए पेश किया।

 

जवाब में जनजातीय कार्यमंत्रीअर्जुन मुंडा ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश की उन जनजातियों के विकास के लिए यह विधेयकलाया गया है जो मुख्यधारा से अब तक दूर रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी की अगुवाई में सरकार जनजातीय समुदायों के विकास के लिए दृढ़ संकल्प है और इसीराह में आगे बढ़ रही है। मंत्री के जवाब के बाद ध्वनिमत से विधेयक को मंजूरी दे दीगई।

 

'राष्ट्रीय राजधानीक्षेत्र एवं निकटवर्ती क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिये आयोग विधेयक,2021’ को भी आज संसद की मंजूरी मिल गई। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और उसके निकटवर्तीक्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक से संबंधित समस्याओं को लेकर बेहतर समन्वय, अनुसंधान,पहचान और समाधान के लिये वायु गुणवत्ता प्रबंध आयोग गठित करने के प्रावधान वाले इसविधेयक को विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच ध्वनिमत से मंजूरी दी गई। लोकसभा इसे पहलेही मंजूरी दे चुकी है।

 

उच्च सदन में वन एवं पर्यावरणऔर जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने विधेयक को चर्चा एवं पारित करने के लिएरखते हुए कहा कि सरकार पर्यावरण संरक्षण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और राष्ट्रीयराजधानी क्षेत्र और उसके समीपवर्ती क्षेत्रों में वायु प्रदूषण के निराकरण के लिए सरकारकी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए यह विधेयक लाया गया है।

 

बीजू जनता दल के प्रसन्नआचार्य, कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह हुड्डा, द्रमुक केआर एस भारती, अन्नाद्रमुक के एम थंबीदुरई, वाईआरएस कांग्रेस पार्टी के अयोध्या रामीरेड्डी, माकपा की झरनादास वैद्य, टीआरएस सदस्य के आर सुरेश रेड्डी, राजद के मनोज झा,टीएमसी (एम) के जी के वासन, आम आदमी पार्टी के सुशील कुमार गुप्ता, शिवसेना की प्रियंकाचतुर्वेदी ने भी विधेयक पर हुई चर्चा में अपनी बात रखी।

 

चर्चा के जवाब में भूपेन्द्रयादव ने कहा कि दिल्ली में पिछले कुछ सालों में वायु प्रदूषण बढ़ने के कारणों में यातायात,औद्योगिक प्रदूषण और जैविक कचरे को जलाना आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस समस्यासे निपटने के लिए एक समेकित संस्था जरूरी थी। इसी उद्देश्य से यह विधेयक लाया गया है।उन्होंने कहा कि इसमें पर्यावरण क्षेत्र के विशेषज्ञ लोगों के साथ ही एनसीआर के समीपवर्तीक्षेत्रों के लोगों को शामिल किया गया है।

 

यह विधेयक ‘राष्ट्रीय राजधानीक्षेत्र एवं संलग्न क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिये आयोग अध्यादेश,2021’ का स्थान लेगा।

 

इसमें खेतों में फसल कटजाने के बाद पराली जलाने, यातायात प्रदूषण, औद्योगिक उत्सर्जन, सड़क की धूल, जैव सामग्रीजलाना जैसे विषय शामिल हैं।

 

अनिवार्य रक्षा सेवा विधेयकको मंजूरी दिए जाने के बाद उपसभापति हरिवंश ने चार बज कर करीब दस मिनट पर उच्च सदनकी बैठक को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया।

इससे पहले पेगासस जासूसीविवाद तथा तीन कृषि कानूनों सहित विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी सदस्यों के हंगामे केकारण राज्यसभा की बैठक चार बार बाधित हुई।

 

सुबह 11 बजे बैठक शुरूहोने पर उपसभापति हरिवंश ने, मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन तथा भारतीय पुरुष हॉकी टीमको तोक्यो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीतने पर अपनी ओर से तथा पूरे सदन की ओर सेबधाई दी। फिर उन्होंने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए।         

      

अब सुनिये लोकसभा में हुई कार्यवाही की समीक्षा।

 

लोकसभा में  पेगासस जासूसी, कृषि कानूनोंऔर अन्‍य मुद्दों पर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, डीएमके और अन्‍य विपक्षी सदस्‍य नारेबाजी करने लगे और प्रश्‍नकाल में बाधामें व्‍यवधान डाला। अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने बार बार सदस्‍यों से शांत रहने  का आग्रह किया। हंगामे जारी रहने पर सदन की कार्यवाहीपहले 12 बजे तक स्‍थगित कर दी गई।

 

इससे पहले लोकसभा की बैठकशुरू होने पर सदन ने भारतीय हॉकी टीम, मुक्‍केबाज लवलीनाबोरगोहोई की जीत पर मेजें थपथपाकर एक स्‍वर में बधाई दी। लोकसभा अध्‍यक्ष ने कहा किदेश को उनकी उपलब्धियों, विशेषकर बेटियों पर गर्व है।  

 

पहले स्‍थगन के बाद लोकसभाकी बैठक फिर शुरू होने पर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस,डीएमके और अन्‍य विपक्षी सदस्‍य सदन में नारेबाजी करने लगे। शोर-शराबे के बीच कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने दिल्‍ली में यौन शोषण की घटनाऔर दलित लड़की की मौत का मुद्दा उठाने का प्रयास किया। संसदीय कार्य राज्‍यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि सरकार महिलाओं की सुरक्षा के बारे में काफी चिन्तित है। उन्‍होंनेआरोप लगाया कि विपक्ष विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा नहीं होने दे रहा है। पीठासीन अधिकारीने विपक्षी सदस्‍यों के स्‍थगन प्रस्‍ताव नोटिस रद्द कर दिये। हंगामा जारी रहने परपीठासीन अधिकारी ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्‍थगित कर दी।

 

दो बजे लोकसभा की बैठकशुरू होने पर हंगामा जारी रहने के बीच केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालय (संशोधन) विधेयक,2021 को पारित करने के लिए सदन के पटल पर रखा गया। इस बीच हंगामा जारी रहा और सदन कीकार्यवाही को चार बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई।

      जब चार बजे बैठक शुरू हुई तो स्थिति में कोईपरिवर्तन नहीं होता देख सदन की कार्यवाही पांच बजे तक और फिर दिनभर के लिए स्‍थगितकर दी गई।

                                                             ----------

अब कुछअन्‍य समाचार-

 

थाइलैण्‍ड ने समुद्री प्रवाल को रसायनिक पदार्थों के दुष्‍प्रभावसे बचाने के लिए अपने सभी समुद्री राष्‍ट्रीय पार्कों में रसायनयुक्‍त सन क्रीम केइस्‍तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। त्‍वचा को सूर्य की किरणों से बचाने के लिए पर्यटकोंद्वारा इस्‍तेमाल किए जाने वाले लोशन से प्रवाल को होने वाले नुकसान के प्रति बढ़तीचिंताओं के देखते हुए ऐसा किया गया है। सरंक्षण विभाग ने कहा है कि सन क्रीम में आमतौरपर पाए जाने वाले चार पदार्थ प्रवाल को काफी नुकसान पहुंचाते हैं और उसकी वृद्धि कोरोकते हैं। इस आदेश का उल्‍लंघन करने वालों पर भारी जुर्माना किया जाएगा।

----------

भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में, आजादीके अमृत महोत्सव के अंतर्गत  देशभर मेंकई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

 

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र ने महोत्सव मनाने के लिएकई कार्यक्रमों की योजना बनाई है। आकाशवाणी से बातचीत करते हुए केन्‍द्र के सदस्य सचिवडॉक्‍टर सच्चिदानंद जोशी ने कहा है कि देश की आजादी में स्वतंत्रता सेनानियों, गुमनामनायकों और भारतीय लोगों के योगदान के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।


मेरा गांव मेरी धरोहर, भारत के गांव की विभिन्‍न सांस्‍कृतिकपरंपराएं, उसकी धरोहर, उसकी सामाजिक परंपराएं इसका एक तरह से प्रलेखन और अभिलेखन कररहे हैं ताकि गांव में बसने वाले हमारे सारे कलाकार हैं उनको एक व्‍यापक पटल मिले जहांसे वो अपनी कला का प्रदर्शन कर सके। इसके अलावा एक और महत्‍वपूर्ण कार्यक्रम बुजुर्गोंके साथ देश की बात प्रारंभ कर रहे हैं जिसमें हम ऐसे बुजुर्गों को जिन्‍होंने स्‍वतंत्रताके पूर्व का भारत भी देखा है और स्‍वतंत्रता के बाद भी भारत में भी रहे हैं। उनकी यादेंऔर उनकी जुबानी हम इतिहास को देखने की कोशिश कर रहे हैं ताकि जो हमारे देश के जो नौजवानउन्‍हें इस बारे में प्ररेणा मिले, ज्ञान मिले।

----------

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की सीरीज का पहला टेस्टमैच नॉटिंघम में हो रहा है। दूसरे दिन बारिश के कारण इस समय खेल रूका हुआ है। खेल रोकजाने तक भारत ने अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 125 रन बना लिए थे। लोकेश राहुल57 और ऋषभ पंत सात रन बनाकर क्रीज पर हैं। इससे पहले भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन के सामने इंग्‍लैंड की पहली पारी कल183 रन पर सिमट गई।

----------

और अब आर्थिक जगत की खबरों के साथ मनोजपाठक।


बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज एक सौ 23 अंक बढ़कर54 हजार चार सौ 93 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 36 अंक बढ़कर16 हजार 295 दर्ज हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना मेंरुपया दो पैसे मजबूत होकर 74 रुपये 70 पैसे के स्‍तर पर पहुंच गया। और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में ब्रेट कच्‍चे तेल की कीमत20 सेंट बढ़कर 70 डॉलर 57 सेंट प्रति बैरल के आसपास पहुंच गई।

----------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की सात तारीख को सुबह 11 बजे वीडियो कांफ्रेंसके जरिए मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से बातचीतकरेंगे। मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भीइस अवसर पर उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश,असम, त्रिपुरा, हरियाणा और गोआ के खाद्य विभागों के मंत्री और अधिकारी भी शामिल होंगे।

---------

   नमस्‍कार  

----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Sep) Midday News 16 (Sep) Evening News 16 (Sep) Hourly 16 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 16 (Sep) दोपहर समाचार 16 (Sep) समाचार संध्या 16 (Sep) प्रति घंटा समाचार 16 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Sep) Khabrein(Day) 16 (Sep) Khabrein(Eve) 16 (Sep)
Aaj Savere 16 (Sep) Parikrama 16 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Sep) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 16 (Sep) Spotlight/News Analysis 16 (Sep) Employment News 16 (Sep) रोजगार समाचार 16 (Sep) World News 15 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 16 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 11 (Sep) North East Diary 16 (Sep)