A- A A+
Last Updated : Sep 16 2021 11:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to address 21st Meeting of SCO Council of Heads of State tomorrow            PM to participate in Quad Leaders' Summit in Washington on September 24            Govt announces guarantee of up to Rs 30,600 crore to back Security Receipts to be issued by NARCL            FM Sitharaman to chair 45th meeting of GST Council tomorrow            Two Defence Office Complexes inaugurated in New Delhi           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
05.08.2021

मुख्य समाचार


  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से उत्‍तरप्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के लाभार्थियों से बातचीत की। कहा- देश की अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार हो रहा है जो इस बात का सूचक है कि देश ने कोविड का मजबूती से मुकाबला किया है।

  • संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही पेगासस जासूसी, कृषि कानूनों और अन्‍य मुद्दों पर बार बार बाधित हुई। लोकसभा चार बजे तक के लिए स्‍थगित।

  • राष्‍ट्रव्‍यापी टीकाकरण अभियान के तहत देश ने 49 करोड के आंकडे को पार किया। कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 97 दशमलव तीन-सात प्रतिशत हुई।

  • केन्‍द्र ने राज्‍यों से कोविड संबंधी प्रतिबंध लगाने तथा आगामी त्‍यौहारों के दौरान भीड भाड पर रोक लगाने पर विचार करने को कहा।

  • मध्‍यप्रदेश के बाढ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य जोरों पर।

  • विदेश मंत्री एस0 जयशंकर आज से ईरान की दो दिन की यात्रा पर।

  • भारत और रूस की सेनाओं के बीच सैन्य अभ्यास इंद्र-2021  रूस के वोल्गोग्राद में शुरू।

  • अमरीका ने चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच ताइवान को 75 करोड डॉलर के हथियार बेचने को मंज़ूरी दी।

  • तोक्‍यो ओलम्पिक में भारतीय  पुरूष हॉकी टीम ने कांस्‍य पदक जीतकर इतिहास रचा। प्रधानमंत्री ने इस  जीत पर टीम को बधाई दी।

  • ओलम्पिक में पहलवान रवि दहिया स्‍वर्ण पदक जबकि दीपक पूनिया कांस्‍य पदक की दौड में शामिल।

  • नॉटिंघम में इंग्‍लैंड के साथ पांच मैचों की क्रिकेट श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत अपनी पहली पारी बिना कोई विकेट खोए 21 रन से खेलना शुरू करेगा।


------------

देशभर में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए सरकारी केन्द्रों में निःशुल्क कोविड टीकाकरण अभियान जारी है। युवाओं से आग्रह है कि टीका जरूर लगवाएं और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें। जब तक आवश्‍यक न हो, घर से बाहर न निकलें और सुरक्षा के तीन सरल उपायों का पालन करें।


·  मास्क लगाएं।

·  दो गज की सुरक्षित दूरी बनाए रखें

·  हाथ और चेहरा साफ रखें।


कोविड संबंधी जानकारी और मार्गदर्शन के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर 011 - 2 3 9 7 8 0 4 6 और 1 0 7 5 पर संपर्क करें। और अब समाचार विस्‍तार से--




प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गरीब कल्याण अन्न योजना के उत्‍तरप्रदेश के लाभार्थियों से  वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा-


हमारी सरकार का प्रयास है कि हर वर्ग को बिना किसी भेद-भाव के योजनाओं का लाभ मिले। योजनाओं का लाभ लेने में यह देखना गलत है कि कौन, किस वर्ग का है। यही वजह है कि हमारी सरकार ने सामान्‍य वर्ग के गरीबों के लिए दस फीसदी आरक्षण की पहल की और इसका लाभ आज देश के लाखों सामान्‍य वर्ग के गरीब उठा रहे हैं। जिनमें बड़ी संख्‍या उत्‍तर प्रदेश के हमारे नौजवानों की भी है।


श्री मोदी ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था सुधर रही है और यह इस बात का स्पष्ट संकेत हैं कि देश कोविड महामारी पर नियंत्रण पाने में कामयाब हो रहा है। प्रधानमंत्री ने लाभार्थियों से बात करते हुए कहा कि कोविड रोधी टीका लगाने के प्रति जागरूकता फैलाएं।


कुछ लोग तो समझाते होंगे कि टीका नहीं लगवाना चाहिए, यह हो जाता है, वो हो जाता है, आपके साथ ऐसा तो नहीं किया न किसी ने, नहीं-नहीं हमनी लोगों के टीका लाग गईल बा। अच्‍छा, कोनो परेशानी नहीं थे, अमलावती जी आप जैसी जागरूक महिलाओं के चलते ही कोरोना से देश लड़ाई लड़ पा रहा है। आपने वैक्‍सीन भी लगवा ली है, मेरा आप से आग्रह है कि अपने आस-पास ज्‍यादा से ज्‍यादा बहनों को टीकाकरण के लिए प्रोत्‍साहित करिए, आप उनको समझाइए, आप जैसी बहनों को दिक्‍कत न हो, इस पर सरकार विशेष ध्‍यान दे रही है। जिनके जन धन बैंक खाते हैं, उनके खाते में पैसे भी जमा किए गए। कोरोना लॉकडाउन के दौरान उज्‍ज्वला गैस सिलेंडर भी मुफ्त दिए गए। घर, शौचालय, बिजली, गैस के बाद अब हर घर पाइप से पानी की भी पहुंचाने की दिशा में हम बहुत काम कर रहे हैं और घर तक पानी भी पहुंचाएंगे। तो आपके आशीर्वाद बने रहे, ताकि मैं सब काम कर सकूं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी के बावजूद आजादी के बाद हमारा निर्यात अब तक के उच्चतम स्तर पर है और जीएसटी का रिकार्ड संग्रह हुआ है। श्री मोदी ने कहा कि हमारा देश अब कृषि निर्यात के मामले में शीर्ष दस देशों की सूची में शामिल है।


संसद में चल रहे हंगामे पर तंज कसते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष सिर्फ अपने राजनीतिक स्वार्थ के चलते  लगातार संसद का अनादर कर रहा है। उन्होंने कहा कि संसद ऐसे लोगों की बंधक नहीं बन सकती। श्री मोदी ने कहा कि जब देश नए रिकॉर्ड बना रहा था तब ये लोग संसद को बाधित करने में लगे थे।


अयोध्या में राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया, जहां उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे। इस अवसर पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस योजना से कोविड से प्रभावित राज्य के गरीब और जरूरतमंद लोगों को बहुत मदद मिली है। उन्होंने कहा कि यह दुनिया का सबसे बड़ा खाद्य वितरण कार्यक्रम है।


प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना देश के अंदर 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन उपलब्‍ध कराने का एक बृहद अभियान है और सचमुच यह कहा जा सकता है कि सदी की सबसे बड़ी महामारी ने प्रत्‍येक उस नागरिक को जो केवल अंतोदय और पात्र गृहस्‍ती का राशन कार्ड धारक था उसे तो यह खाद्यान उलब्ध कराया ही गया बल्कि अन्‍य जरूरत मंदों को यह खाद्यान प्रत्‍येक सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों के माध्‍यम से उपलब्‍ध करवाने में मदद मिली। मैं इसके लिए मैं आदरणीय प्रधानमंत्री जी का हृदय से आभार व्‍यक्‍त करता हूं। 


मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में 138 करोड़ रुपये की 17 विकास परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं जबकि 31 अरब 36 करोड़ रुपये की 54 अन्य बडी परियोजनाओं पर काम चल रहा है।


उत्तर प्रदेश आज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना दिवस मना रहा है।  राज्य के लगभग 15 करोड़ लाभार्थियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। राज्य में लगभग अस्सी हजार  उचित मूल्य की दुकानें मुफ्त खाद्यान्न वितरित कर रही हैं।


------------

संसद में पेगासस जासूसी, कृषि कानूनों और अन्‍य मुद्दों पर विपक्ष के लगातार विरोध के कारण आज भी गतिरोध जारी है। लोकसभा की कार्यवाही चार बजे तक जबकि राज्‍यसभा दो बजे तक स्‍थगित कर दी गई। पहले स्‍थगन के बाद लोकसभा की बैठक फिर शुरू होने पर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, डीएमके और अन्‍य विपक्षी सदस्‍य सदन में नारेबाजी करने लगे। शोर-शराबे के बीच कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने दिल्‍ली में यौन शोषण की घटना और दलित लड़की की मौत का मुद्दा उठाने का प्रयास किया। संसदीय कार्य राज्‍यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि सरकार महिलाओं की सुरक्षा के बारे में काफी चिन्तित है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि विपक्ष विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा नहीं होने दे रहा है। पीठासीन अधिकारी ने विपक्षी सदस्‍यों के स्‍थगन प्रस्‍ताव नोटिस रद्द कर दिये। अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने बार बार सदस्‍यों से शांत रहने  का आग्रह किया।


देश की जनता चाहती है संसद चले, संसदीय क्रमता और नियमों से चले, लेकिन आप जिस तरीके का व्‍यवहार कर रहे हैं, वो उचित नहीं है। देश की जनता का बार-बार मुझसे आग्रह रहता है कि संसद क्‍यों नहीं चल रही है ? हमारा करोडों रुपया खर्च हो रहा है और आप संसद में नारे बाजी कर रहे हैं, यह उचित नहीं है। आप माननीय हैं, आप माननीय जैसा व्‍यवहार करें। 


हंगामा जारी रहने पर पीठासीन अधिकारी ने सदन की कार्यवाही पहले दो बजे तक और फिर चार बजे तक स्‍थगित कर दी।


इससे पहले सवेरे लोकसभा की बैठक शुरू होने पर विपक्षी कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, डीएमके और अन्‍य सदस्‍यों ने पेगासस जासूसी, कृषि कानूनों और अन्‍य मुद्दों के विरोध में नारेबाजी की और प्रश्‍नकाल में व्‍यवधान डाला। सदन ने भारतीय हॉकी टीम, मुक्‍केबाज लवलीना बोरगोहेन की जीत पर मेजें थपथपाकर एक स्‍वर में बधाई दी। लोकसभा अध्‍यक्ष ने कहा कि देश को उनकी उपलब्धियों, विशेषकर बेटियों पर गर्व है। 


उधर, राज्‍यसभा में दूसरे स्‍थगन के बाद बैठक फिर शुरू होने पर विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कल की घटना का जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि निलंबित सांसद अपने बैग और अन्‍य सामान लेने के लिए सदन में प्रवेश कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि सांसदों पर आरोप लगाना गलत है। इसके जवाब में मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने विपक्ष की आलोचना करते हुए कहा कि सरकार को उनके विरोध पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन हिंसा न्‍यायोचित नहीं है। शोर-शराबे के बीच उपसभापति हरिवंश ने प्रश्‍नकाल चलाने का प्रयास किया, लेकिन स्थिति में कोई सुधार नहीं होने पर सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्‍थगित कर दी गई।


इससे पहले, उपसभापति ने कहा कि निलंबित सांसदों के सदन में प्रवेश की घटना दुर्भाग्‍यपूर्ण है। तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुखेन्‍दु शेखर राय ने कहा कि सदन की कार्यवाही स्‍थगित होने के बाद तृणमूल कांग्रेस सदस्‍य अपना सामान लेने के लिए सदन में आ रहे थे और यह घटना उत्‍तेजना में हुई। उन्‍होंने एक सदस्‍य को रोके जाने पर आश्‍चर्य व्‍यक्‍त किया। इसपर तृणमूल कांग्रेस, कांग्रेस, डी एम के और अन्‍य विपक्षी सदस्‍यों ने हंगाम शुरू कर दिया। शोर शराबे के बीच सदन के नेता पीयुष गोयल ने कहा कि सुरक्षा अधिकारी इन सदस्‍यों को सदन में साफ-सफाई का कार्य होने की वजह से रोक रही थी। उन्‍होंने कहा कि ऐसी घटनाओं से सुरक्षा कर्मचारियों का मनोबल कमजोर होता है। शोरशाराबा जारी रहने पर सदन की कार्यवाही साढ़े ग्‍यारह बजे तक स्‍थगित कर दी गयी। बैठक फिर शुरू होने पर हंगामा जारी रहने पर सदन की कार्यवाही पहले बारह बजे तक और फिर दो बजे तक स्‍थगित कर दी गयी।


इससे पहले सदन ने भारतीय मुक्‍बेबाज लवलीना बोरगोहेन और भारतीय हॉकी टीम के तोक्‍यो ओलम्पिक में पदक जीतने पर बधाई दी।


------------

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस के साथ ही अन्‍य राजनीतिक पार्टियों की आलोचना करते हुए कहा है कि वह बिना किसी सबूत के पेगासस जासूसी मामले को उठा रही हैं। आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस ने अभी तक यह सबूत पेश नहीं किया है कि उनके नेताओं के फोन की जासूसी की जा रही थी। श्री प्रसाद ने कहा कि विपक्ष के नेताओं ने सदन में इलैक्‍ट्रोनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्‍णव के बयान वाला कागज उनके सामने ही फाड दिया। भाजपा नेता ने कहा कि सरकार इस मुद्दे पर बहस करने को तैयार है लेकिन कांग्रेस के सदस्‍य संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही को लगातार बाधित कर रहे हैं।


चर्चा होगी, हम चर्चा करने को तैयार हैं, कहने के लिए बहुत कुछ हमको है। काफी तीखे सवाल हमको कांग्रेस पार्टी से पूछने हैं। पूछेंगे हम लोग, लेकिन एक सवाल बहुत गंभीर है, क्‍या कांग्रेस पार्टी ईमानदारी से चर्चा चाहती है या विपक्ष लोग चर्चा चाहते हैं क्‍या ? बस कीचड़ उछालना और वॉकआउट करना यही तो इनका अतीत का तरीका रहा है और एक सौ तीस करोड़ रुपया अभी तक ये जो पूरा डिसट्रप्‍शन हुआ है (अंग्रेजी) तो हम दोबारा कहना चाहेंगे कि आज के ससंद का सम्‍मान कांग्रेस के संस्‍कार में नहीं है।   


------------

देश ने राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान में एक और बडी सफलता प्राप्‍त की है। आज देश ने कोविड टीकाकरण में 49 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे कोविड के खिलाफ लड़ाई में भारत की ऐतिहासिक उपलब्धि बताया है। कल 37 लाख 55 हजार से अधिक कोविड के टीके लगाए गए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कल कोविड के 42 हजार 982 नए मामले सामने आए जबक‍ि 41 हजार 726 मरीज ठीक भी हुए। तीन करोड़ 9 लाख 74 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हुए। ठीक होने की दर 97 दशमलव तीन-सात प्रतिशत है। अब तक 47 करोड 48 लाख कोविड नमूनों की जांच की गई है।


------------

केंद्र सरकार ने कहा है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 51 करोड़ एक लाख से अधिक कोविड टीके उपलब्ध कराये गए हैं।  सात लाख 53 हजार से अधिक टीके उन्हें जल्द ही मिल जायेंगे। 21 जून से शुरू हुए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण के तहत केन्द्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निशुल्क टीके उपलब्ध करा रही है।


------------

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज नई दिल्ली में डॉक्‍टर रेड्डीज लैब के अध्यक्ष डॉक्‍टर सतीश रेड्डी के साथ बैठक की । श्री मंडाविया ने एक ट्वीट में कहा है कि उन्होंने स्पुतनिक वी कोविड टीकाकरण के उत्पादन और इसकी आपूर्ति पर चर्चा की ।


------------

बिहार ने कोविड टीकाकरण में दो करोड़ पचास लाख का आंकड़ा पार कर लिया है। टीकाकरण के मामले में राज्‍य देश में दूसरे स्थान पर है। राज्य में अब तक दो करोड़ 53 लाख टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें से चालीस लाख 67 हजार लोगों ने दोनों टीके लगवा लिए हैं।


इस बीच अब तक सात लाख 15 हजार से ज्यादा लोग  संक्रमण से स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। राज्य में ठीक होने की दर बढ़कर 98 प्रतिशत से ऊपर पहुंच गई है।


------------

केन्‍द्र ने राज्‍यों को सलाह दी है कि वे आगामी त्‍यौहारों के दौरान भीड़ भाड पर रोक लगाने के लिए स्‍थानीय प्रतिबंध लागू करने पर गहनता से विचार करें। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों को इस बारे में पत्र लिखा है। श्री भूषण ने कहा है कि मुहर्रम, ओणम, जन्‍माष्‍टमी, गणेश चतुर्थी और दुर्गा पूजा जैसे त्‍यौहारों को देखते हुए राज्‍यों को स्‍थानीय स्‍तर पर प्रतिबंध लगाने की सलाह दी गयी है।


------------

केंद्र सरकार ने एक समाचार लेख को भ्रामक बताया है जिसमें उल्‍लेख किया गया है कि युवाओं को कोरोना वायरस वैक्सीन की बजाय प्रजनन-रोधी टीके लगाए जा रहे हैं। पत्र सूचना कार्यालय के आधिकारिक ट्वीट संदेश में लोगों से इस तरह की अफवाहों पर ध्‍यान न देने का आग्रह किया गया है। कोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है।


------------

कोविड संबंधी राष्‍ट्रीय हेल्‍पलाइन नम्‍बर हमारी वेबसाइट न्यूज ऑन एआईआर डॉट जीओवी डॉट इन पर उपलब्‍ध हैं।


------------

मध्य प्रदेश में बाढ़ प्रभावित इलाकों में बचाव और राहत कार्य जोरों पर जारी है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना और बीएसएफ की टीमों ने उत्तरी मध्‍यप्रदेश के 240 बाढ प्रभावित गांवों से 6 हजार से अधिक लोगों को बचाया है। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और गृह मंत्री अमित शाह ने आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात कर बाढ की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी ली। और ब्‍योरा हमारी संवाददाता से-


बाढ़ से शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, ग्वालियर, भिंड में हजार से अधिक गांव प्रभावित हैं। मुख्यमंत्री ने ग्वालियर और चंबल संभाग में हवाई दौरे के माध्यम से बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा किया। राहत शिविरों में पर्याप्त भोजन, पानी और आवास की व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्र से राज्य को राहत कार्यों में हर संभव मदद मिल रही है। पूजा पी.वर्धन, आकाशवाणी समाचार भोपाल।


------------

संविधान के अनुच्‍छेद 370 को समाप्‍त किये जाने की आज दूसरी वर्षगांठ है। अगस्‍त 2019 में आज के ही दिन केन्‍द्र सरकार ने संविधान के अनुच्‍छेद 370 के प्रावधानों को हटा दिया था। इस अनुच्‍छेद के अंतर्गत पूर्ववर्ती जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य को विशेष दर्जा मिला था। राज्य में दो केन्‍द्र शासित प्रदेश- जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख बनाये गए।


------------

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा है कि जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 हटाये जाने के बाद पिछले दो वर्षों में राज्‍य में रेलवे का बहुत विकास हुआ है। ट्वीट संदेश में श्री वैष्‍णव ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर में जल्‍द ही मैट्रो रेल सेवा के पहले चरण का काम शुरू हो जाएगा। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र ने अगले वर्ष तक जम्‍मू कश्‍मीर को रेल सेवाओं से जोड़ने का लक्ष्‍य रखा है।


------------

लद्दाख आज केन्‍द्रशासित दर्जा मिलने की दूसरी वर्षगांठ मना रहा है। ब्‍योरा हमारे संवाददाता से-


लद्दाख की सत्तर साल से लंबित मांग को जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के माध्यम से दो साल पहले संसद में इसी दिन पूरा किया गया था। हालांकि लद्दाख निर्माण के बाद चीजें योजना के अनुसार नहीं हुईं, क्योंकि लद्दाख कोविद महामारी से पीड़ित पहले क्षेत्र में से एक था, जिसने 2020 के दौरान एक लंबा और पूर्ण लॉक डाउन सुनिश्चित किया। नए केंद्र शासित प्रदेश के रूप में, लद्दाख प्रशासन ने शुरुआत से ही कोविड महामारी से प्रभावी ढंग से निपटा। पर्यटन क्षेत्र पर ही अत्यधिक निर्भरता से बाहर आने के लिए दो वर्षों में, यूटी प्रशासन ने लोगों को कृषि, बागवानी, खाद्य प्रसंस्करण जैसी भूमि आधारित आर्थिक गतिविधियों में स्थानांतरित करने और क्षेत्र में कार्बन तटस्थ उद्योगों को बढ़ावा देने की योजना बनाई। यांगचांग डोलमा के साथ आकाशवाणी समाचार के लिए लेह से रमेश चन्‍द्रा। 


------------

विदेशमंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ईरान के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति अयातुल्‍ला-सैय्यद-इब्राहिम-रईसी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए दो दिन की यात्रा पर  ईरान रवाना हुएहुए। डॉक्‍टर जयशंकर राष्‍ट्रपति और उनके सहयोगियों से भी मुलाकात करेंगे। 


------------

भारत और रूस की सेनाओं के बीच सैन्य अभ्यास इंद्र-2021 कल रूस के वोल्गोग्राद में प्रूडबॉय रेंज में शुरू हुआ। अभ्‍यास के भव्य उद्घाटन समारोह में दोनों देशों के राष्ट्रीय ध्वज फहराए गए। इंद्र-2021 अभ्यास भारत और रूस की सेना के बीच समन्‍वय को बढ़ाएगा।


------------

अमरीका ने चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच ताइवान को पहली बार हथियार बेचने को मंज़ूरी दे दी है। अमरीकी विदेश विभाग ने ताइवान को 75 करोड डॉलर के हथियार समझौते की मंज़ूरी दी। ताइवान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह निर्णय अमरीकी सरकार की ताइवान के प्रति, प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इससे ताइवान को अपनी सुरक्षा को मज़बूत करने और क्षेत्रीय शांति तथा स्‍थायित्‍व को बनाए रखने में मदद मिलेगी।


------------

और अब आज का संस्‍कृति संदेश केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के कुछ प्रावधान को हटाने से संबंधित है।


भारत सांस्कृतिक विविधताओं का देश है। कश्मीर को इसके सांस्कृतिक वैभव के कारण भारत माता के सिर का ताज कहा जाता है। आज 5 अगस्त है। आज से ठीक दो साल पहले कश्मीर से अनुच्छेद 370 के कुछ प्रावधान हटा लिये गये थे। उस समय मैंने कहा था-


बरसों हमने ख्वाब जो देखे, उनकी यह ताबीर बनेगा।


उम्मीदें परवान चढ़ी हैं, फिर जन्नत कश्मीर बनेगा।


वर्षों के इंतज़ार के बाद मोदी सरकार ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 संशोधित कर दिया और 31 अक्तूबर 2019 से जम्मू कश्मीर राज्य, जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख दो केन्द्र शासित प्रदेशों में बंट गया। इसके बाद जम्मू-कश्मीर की स्थिति दिल्ली और पुद्दुचेरी जैसी हो गई। वहां अपनी विधानसभा होगी। जबकि लद्दाख की स्थिति चण्डीगढ़ जैसी हो गई है। वहां विधानसभा नहीं होगी। उस समय प्रधानमंत्री ने कहा था-


(बाईट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी)


एक ऐसी व्‍यवस्‍था जिसकी वजह से जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे, जो उनके विकास में बड़ी बाधा थी, वो हम सबके प्रयासों से अब दूर हो गई है। जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख में एक नए युग की शुरुआत हुई। अब देश के सभी नागरिकों के हक भी समान है और दायित्‍व भी समान है। 


इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह ने विपक्ष की शंकाओं का निवारण करते हुए राज्यसभा में कहा था-


(बाईट गृह मंत्री अमित शाह)


जम्‍मू-कश्‍मीर की जनता को कहना चाहता हूं, जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का मुकुट मणी है और इसमें हमें कोई मतभेद कोई नहीं है। 


इसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनुच्छेद 370 हटाने के लिए अधिसूचना जारी कर दी थी। लद्दाख से सांसद शेरिंग नामग्याल मानते है कि केन्द्रशासित प्रदेश बनने के बाद लद्दाख के लोगों का बरसों पुराना सपना साकार हुआ है।


(बाईट लद्दाख से सांसद शेरिंग नामग्याल)


मैं याद दिलाना चाहूंगा, चाहे 1965 की वार हो, 1971 का हो या 1999 का हो या 1948 के... हो, इतिहास चेक करके देखिए, लद्दाखी ने हमेशा बलिदान दिया है। 


सरकार के साहस भरे कदम से हालांकि अब अच्‍छे परिणाम आने लगे हैं,


जिसपे दुनिया करे रश्क, यह ऐसी एक नज़ीर बनेगा।


उम्मीदें परवान चढ़ी हैं, फिर जन्नत कश्मीर बनेगा।


(गीत- आवाज दो हम एक हैं.............)


------------

तोक्‍यो ओलंपिक में भारत ने पुरुष हॉकी में जर्मनी को 5-4 से हराकर कांस्‍य पदक जीत लिया है। एक रिपोर्ट-


तोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 41 साल के बाद पदक जीतकर इतिहास रचल दिया है।


टीम इंडिया ने कांस्‍य पदक के रोमांचक मैच में जर्मनी को 5-4 से हराकर पदक देश के नाम किया। इससे पहले ओलंपिक में भारत की हॉकी टीम को आखिरी पदक 1980 में मॉस्को में मिला था, जब वासुदेवन भास्करन की कप्तानी में टीम ने स्‍वर्ण जीता था।  आज के मैच में 3-1 से पिछड़ने के बाद भारत ने जबरदस्त वापसी की और लगातार 4 गोल कर शानदार खेल का प्रदर्शन किया। भारत के लिए सिमरनजीत सिंह ने दो, हार्दिक सिंह, हरमनप्रीत सिंह और रुपिंदर पाल सिंह ने एक-एक गोल किया। अब सबकी निगाहें महिला हॉकी में कांस्य पदक के लिए होने वाले मुकाबले पर लगी हैं, जिसमें कल भारत का सामना ब्रिटेन से होगा। वहीं, कुश्ती में पुरुषों के 57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में आज सबकी निगाहें रवि दहिया पर होंगी, जो स्‍वर्णिम इतिहास रचने से मात्र एक कदम दूर हैं। सुशील कुमार के बाद फाइनल में पहुंचने वाले रवि दूसरे पहलवान हैं। स्वर्ण पदक मुकाबले में रवि का मुकाबला आर..सी. के ज़ावुर युगऐव से होगा। सेमीफाइनल में उन्‍होंने कजाकिस्‍तान के नूर इस्‍लाम सानायेव को शिकस्‍त दी थी। आज ही 86 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा में दीपक पुनिया कांस्य पदक के लिए अपना दमखम दिखाएंगे। महिला कुश्‍ती में आज भारत को निराशा हाथ लगी। फ्रीस्टाइल 53 किलोग्राम में क्‍वार्टर फाइनल में विनेश फोगाट को हार का सामना करना पड़ा। वहीं अंशु मलिक भी 57 किलोग्राम वर्ग में हार गईं। सिद्धार्थ सिंह स्‍पोर्ट्स डेस्‍क।


------------

राष्‍ट्रपति, उप राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और खेल मंत्री ने 41 वर्ष बाद पुरुष हॉकी में कॉस्‍य पदक जीतने पर भारतीय टीम को बधाई दी है। ट्वीट संदेश में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारतीय टीम ने जीत के लिए असाधारण कौशल, लचीलापन और पक्‍का इरादा दिखाया। 


उपराष्‍ट्रपति एम वैंकैया नायडु ने टवीट संदेश में कहा कि हॉकी टीम ने कडी मेहनत से पदक जीता है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज भारतीय पुरूष हॉकी टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह, मुख्‍य कोच ग्राह्म रीड और सहायक कोच पीयुष दुबे से फोन पर बात की और ओलिम्पिक खेलों में कांस्‍य पदक जीतने पर उन्‍हें बधाई दी। आइए सुनते हैं प्रधानमंत्री और टीम के कप्‍तान तथा कोच के बीच हुई बातचीत का अंश।


नमस्‍कार सर, मनप्रीत जी बहुत-बहुत बधाई, थैंक्‍यू सो मच सर, आपको पूरी टीम को बहुत बधाई, बहुत गजब किया है आपने देश नाच रहा है, सर आपकी बहुत दुआएं थीं हमारे साथ, थैंक्‍यू सर, आपकी आवाज थोडी क्‍लीन नहीं है.. सर आपका जो मोटिवेशन था वो काफी काम किया, सर हमारी टीम के लिए। नहीं-नहीं आप लोगों की मेहनत काम आई है। थैंक्‍यू सर, बिल्‍कुल सर, थैंक्‍यू सर, थैंक्‍यू सर मैं दे दूंगा सर। मेरे तरफ से सभी खिलाडियों को बधाई देता हूं। 15 अगस्‍त को हम सब मिलेंगे। जरूर सर, हांजी सर हैं साथ में ही सर, सर नमस्‍कार, गुरु जी बहुत-बहुत बधाई है, बहुत-बहुत धन्‍यवाद सर, उस दिन आपने जो प्रोत्‍साहन दिया यह उसी का कमाल है। बहुत-बहुत धन्‍यवाद मोदी जी आपका।


टवीट संदेश में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि पूरे देश को भारतीय टीम पर गर्व है।


खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि  देश को हॉकी टीम पर गर्व है।


निश्चित तौर पर अपने हर मैच से यह टीम कुछ सीखी भी है। सुधार भी किया है और जो मजबूत इरादे दिखाए हैं उसका कहीं न कहीं फायदा इस मैच में देखने को मिला। इसी कारण आज हम कांस्‍य पदक और जीत पाए हैं। मैं तो कहूंगा युवा मेन्‍स हॉकी टीम है, युवा इसलिए कह रहा हूं क्‍योंकि ज्‍यादा तर खिलाड़ी युवा हैं। मेन्‍स हॉकी टीम ने जो एक पदक जीता है, ये अपनी दृढ़ निश्‍चय के कारण, अच्‍छे खेल के कारण, न केवल पदक बल्कि एक सौ 35 करोड़ भारतीयों का दिल भी जीता है।


ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हॉकी टीम को बधाई दी है।


------------

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच क्रिकेट टैस्‍ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में आज दूसरे दिन नॉटिंघम में भारतीय टीम अपनी कल की रन संख्‍या बिना किसी नुकसान के 21 रन से आगे खेलना शुरू करेगी। इससे पहले इंग्लैंड की पहली पारी 183 रन पर सिमट गई थी।


------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Sep) Midday News 16 (Sep) Evening News 16 (Sep) Hourly 16 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 16 (Sep) दोपहर समाचार 16 (Sep) समाचार संध्या 16 (Sep) प्रति घंटा समाचार 16 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Sep) Khabrein(Day) 16 (Sep) Khabrein(Eve) 16 (Sep)
Aaj Savere 16 (Sep) Parikrama 16 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Sep) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 16 (Sep) Spotlight/News Analysis 16 (Sep) Employment News 16 (Sep) रोजगार समाचार 16 (Sep) World News 15 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 16 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 11 (Sep) North East Diary 16 (Sep)