A- A A+
Last Updated : Sep 16 2021 11:12PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to address 21st Meeting of SCO Council of Heads of State tomorrow            PM to participate in Quad Leaders' Summit in Washington on September 24            Govt announces guarantee of up to Rs 30,600 crore to back Security Receipts to be issued by NARCL            FM Sitharaman to chair 45th meeting of GST Council tomorrow            Two Defence Office Complexes inaugurated in New Delhi           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
05.08.2021

मुख्य समाचारः -

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज दोपहर उत्‍तर प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे।

  • केन्‍द्र ने राज्‍यों से आगामी त्‍यौहारों के दौरान भीड से बचने के लिए कोविड प्रतिबंध लगाने को कहा।

  • देश में अब तक कोविड टीकाकरण का आंकडा 48 करोड 89 लाख के पार।

  • बिहार सरकार ने विद्यालयों को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ शैक्षणिक गतिविधियों के लिए ढील की देने की अनुमति दी।

  • जम्‍मू कश्‍मीर में काजीगुंड और बनिहाल के बीच साढे आठ किलोमीटर लम्‍बी सुरंग को यातायात के लिए खोला गया।

  • भारत और रूस की सेनाओं का संयुक्‍त सैन्य अभ्यास इंद्र-2021 वोल्गोग्राद में शुरू।

  • अमरीका ने चीन के साथ तनाव के बीच ताइवान को 750 अरब डॉलर के हथियार बेचने को अनुमति दी।

  • तोक्‍यो ओलिम्पिक में भारत और जर्मनी के बीच पुरुष हॉकी में कांस्‍य पदक के लिए कांटे की टक्‍कर, हॉफ टाइम तक दोनों टीमें 3-3 से बराबरी पर। 

  • कुश्‍ती में रवि दहिया 57 किलोग्राम फ्री स्‍टाइल श्रेणी में स्‍वर्ण पदक के लिए मुकाबला करेंगे।

.......................

देशभर में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए सरकारी केन्द्रों में निःशुल्क कोविड टीकाकरण अभियान जारी है। युवाओं से आग्रह है कि टीका अवश्‍यक लगवाएं और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें। जब तक आवश्‍यक न हो, घर से बाहर न निकलें और सुरक्षा के तीन सरल उपायों का पालन करें।

मास्क लगाएं।

दो गज की सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और चेहरा साफ रखें।

कोविड संबंधी जानकारी और मार्गदर्शन के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर 011 - 2 3 9 7 8 0 4 6 और 1 0 7 5 पर संपर्क करें।

.......................

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से दिन में एक बजे उत्‍तर प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे।

उत्‍तरप्रदेश आज प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना दिवस मना रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस कार्यक्रम से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इस योजना का लाभ लेने से कोई लाभार्थी नहीं छूटे। 

राज्‍य सरकार इस कार्यक्रम को अन्‍य महोत्‍सव के तौर पर मना रही है और प्रधानमंत्री के भाषण का सजीव प्रसारण राज्‍य के सभी उचित दर की दुकान पर किया जाएगा। राज्‍य सरकार इस मौके पर प्रदेश भर में फैली लगभग 80 हजार से अधिक उचित दर की दुकानों के जरिए तकरीबन एक करोड़ लाभार्थियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के तहत अन्‍न देकर एक कीर्तिमान स्‍थापित करेगी।  हर दुकान पर लगभग सौ लाभार्थी  मौजूद रहेंगे और प्रशासन को कोविड अनुकूल व्‍यवहार का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं। राज्‍य सरकार के विभिन्‍न मंत्री, सांसद, विधायक और अन्‍य वरिष्‍ठ प्रशासनिक अधिकारी प्रदेशभर में आयोजित होने वाले इस महोत्‍सव में मौजूद रहेंगे। लाभार्थियों को विशेष तौर पर बने एक बैग में पांच किलो मुफ्त राशन दिया जाएगा जिसमें साढ़े तीन किलो गेहूं और डेढ़ किलो चावल शामिल होगा। सुशील चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार।

.......................

केन्‍द्र ने राज्‍यों को सलाह दी है कि वे आगामी त्‍यौहारों के दौरान भीड़ भाड पर रोक लगाने के लिए स्‍थानीय प्रतिबंध लागू करने पर गहनता से विचार करें। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों को इस बारे में पत्र लिखा है। उन्‍होंने कहा है कि पिछले महीने से दैनिक कोविड संक्रमण की संख्‍या में लगातार कमी आयी है लेकिन कुछ राज्‍यों में दैनिक संक्रमण बढ़ रहा है। श्री भूषण ने कहा है कि मुहर्रम, ओणम, जन्‍माष्‍टमी, गणेश चतुर्थी और दुर्गा पूजा जैसे आगामी त्‍यौहारों को देखते हुए राज्‍यों को स्‍थानीय स्‍तर पर प्रतिबंध लगाने की सलाह दी गयी है। इन त्‍यौहारों के दौरान बड़ी संख्‍या में लोग एकत्रित हो सकते हैं।

श्री भूषण ने कहा कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और राष्‍ट्रीय रोग नियंत्रण केन्‍द्र ने त्‍यौहारों के दौरान बड़ी संख्‍या में लोगों के जुटने की संभावनाओं को लेकर चिंता व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने फिर कहा कि कोविड मानकों का पालन न करने तथा इससे संबंधित पांच सूत्रीय नीतियों का उल्‍लंघन करने के गंभीर परिणाम हो सकते हैं और इसका महामारी प्रबंधन पर असर पड़ सकता है।

.......................

देश में 48 करोड़ 89 लाख से अधिक कोविड से बचाव के टीके लगाये जा चुके हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अब तक 38 करोड़ से अधिक लोगों को पहली डोज लगायी जा चुकी है, जबकि दस करोड़ 81 लाख लोग दूसरी डोज लगावा चुके हैं। 

मंत्रालय ने बताया कि कल 33 लाख 50 हजार से अधिक टीके लगाए गये। 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 18 लाख 36 हजार लोगों को पहला टीका, जबकि तीन लाख 89 हजार से अधिक लोगों को दूसरा टीका लगाया गया। देश में अब तक 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के कुल 16 करोड़ 61 लाख से अधिक लोग पहला कोविड रोधी टीका लगवा चुके हैं।

मंत्रालय ने बताया कि पांच राज्यों - मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को एक करोड़ से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं।

.......................

बिहार सरकार ने कोविड मानकों में और छूट देते हुए सभी स्‍कूलों में 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ नौ और दस की कक्षाएं सात अगस्‍त से खोलने की अनुमति दे दी है। इसी तरह प्राथमिक और उच्‍च प्राथमिक विद्यालय भी 16 अगस्‍त से खोले जाएंगे। कोचिंग संस्‍थान भी 50 प्रतिशत की उपस्थिति के साथ वैकल्पिक दिनों में काम कर सकते हैं। यह निर्णय कल मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में आपदा प्रबंधन समूह की एक बैठक में लिया गया। कोविड नियमों में छूट सात अगस्‍त से 25 अगस्‍त तक लागू रहेंगी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -

राज्‍य में सात अगस्‍त से सभी दुकानों और व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठानों को साप्‍ताहिक बंदी के साथ शाम सात बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। शॉपिंग मॉल एक दिन के अंतराल पर खोले जा सकेंगे। सिनेमा हाल भी 50 प्रतिशत दर्शक के साथ खुल जाएंगे। सार्वजनिक वाहनों पर अब किसी तरह का प्रतिबंध नहीं रहेगा और शत प्रतिशत क्षमता के साथ अब वाहनों का परिचालन हो सकेगा। सार्वजनिक स्‍थानों पर कार्यक्रमों के आयोजन पर प्रतिबंध जारी रहेगा और धार्मिक स्‍थल बंद रहेंगे। नाइट कर्फ्यू रात्रि नौ बजे से अगले दिन सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा। विवाह समारोह अधिकतम 50 व्‍यक्ति की उपस्थिति के साथ आयोजित किए जा सकते हैं। इसी तरह से अंतिम संस्‍कार और श्राद्ध में 50 व्‍यक्ति शामिल हो सकेंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

.......................

छत्‍तीसगढ में कोविड का पहला टीका लेने वालों की संख्‍या एक करोड से अधिक हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कोविड का टीका लेने वाले लगभग 90 प्रतिशत लोग 45 वर्ष से ऊपर के हैं। 

राज्य में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 31 प्रतिशत नागरिकों ने कोरोना से बचाव के लिए पहला टीका लगवा लिया है। इस बीच, प्रदेश के स्कूलों में 02 अगस्त से ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो गई हैं। अनेक स्कूलों में विद्यार्थियों के पहुंचने पर शिक्षक सबसे पहले उन्हें कोरोना से बचाव के तरीकों की जानकारी देते हैं। छात्रों के स्कूल परिसर में प्रवेश से पहले उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाती है और साथ ही उनके हाथों को भी सेनिटाईज कराया जाता है। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

.......................

ओडिशा सरकार ने राज्‍य में प्रवेश के लिये कोविड जांच की निगेटिव रिपोर्ट या टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रस्‍तुत करने की शर्त वापस ले ली है। इससे पहले सरकार ने कोविड संक्रमण के बढते मामले पर रोक लगाने के लिए यह प्रतिबंध लागू किया था। इस बीच, मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने कल एक वीडियो संदेश में लोगों से कोविड नियमों का पालन करने की अपील की ताकि‍ लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए दोबारा लॉकडाउन न लगाना पड़े। पुरी में विश्‍व प्रसिद्ध जगन्‍नाथ मंदिर तीन महीनों के बाद सोलह अगस्‍त से फिर खुल जायेगा।

.......................

तेलंगाना में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड के 623 नए रोगियों की पुष्टि हुई है। इसे मिलाकर राज्‍य में संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर छह लाख 47 हजार से अधिक हो गई है। राज्‍य में इस समय आठ हजार 800 से अधिक रोगी हैं। राज्‍य में कल 594 रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं और इस संक्रमण से ठीक होने की दर 98 दशमलव शून्‍य-पांच प्रतिशत तक पहुंच गई है। इसके साथ ही राज्‍य में छह लाख 34 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। इस बीच, तेलंगाना में एक करोड 50 लाख से अधिक लोगों को कोविड टीका लगाया जा चुका है।

.......................

दिल्ली सरकार ने निजी अस्पतालों और प्रयोगशालाओं में कोविड संक्रमण के RT-PCR जांच की दर घटाकर 500 रुपये कर दी है। सरकार ने घर से कोरोना जांच का सैम्पल देने पर दर 800 रुपये से घटाकर 700 रुपये और रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए 300 रुपये कर दी। संबंधित आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

.......................

संसद के दोनों सदनों में पेगासस जासूसी, कृषि कानूनों और अन्‍य मुद्दों पर विपक्ष के विरोध के कारण कल भी गतिरोध बना रहा और कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित करनी पडी। लोकसभा की कार्यवाही दोपहर में जब दोबारा शुरू हुई तो हंगामे के बीच नारियल विकास बोर्ड संशोधन विधेयक 2021 पारित कर दिया गया। सदन में कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस तथा डीएमके सदस्‍यों के लगातार विरोध के कारण सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित करनी पडी। इससे पहले हंगामे के बीच ही राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्‍ता प्रबन्‍धन के लिए आयोग से संबंधित विधेयक पारित कर दिया गया।

.......................

तमिलनाडु विधानसभा का बजट सत्र 13 अगस्‍त से शुरू होगा। नई सरकार का पहला बजट सत्र के पहले ही दिन विधानसभा में पेश किया जायेगा। सत्र की अवधि के बारे में कार्य मंत्रणा समिति बाद में फैसला करेगी। इससे पहले डीएमके ने घोषणा की थी कि कृषि के लिए पृथक बजट होगा।

.......................

जम्‍मू-कश्‍मीर में काजीगुंड और बनिहाल के बीच साढे आठ किलोमीटर लंबी सुरंग परीक्षण के तौर पर यातायात के लिए खोल दी गयी है। केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कल यह जानकारी दी। इस सुरंग से जम्‍मू और श्रीनगर के बीच यात्रा समय लगभग डेढ घंटा कम हो जायेगा। यह सुरंग जवाहर सुरंग का स्‍थान लेगा और यह सभी मौसम के अनुकूल होगा।

इस बीच, उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने भविष्‍य की पीढ‍़‍ियों के लिए गुणवत्‍तापूर्ण बुनियादी सुविधा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने कहा कि इस सुरंग के माध्‍यम से इस क्षेत्र की आर्थ‍िक गतिविधियों में तेजी आयेगी।

.......................

आकाशवाणी से इस समय भारत सरकार का एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान चलाया जा रहा है। इसका उद्देश्‍य विभिन्‍न राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के विभिन्‍न संस्‍कृतियों के लोगों के बीच संपर्क और आपसी तालमेल को बढावा देना है। इस अभियान के तहत जम्‍मू-कश्‍मीर और तमिलनाडु के बीच हाल में सांस्‍कृतिक गतिविधियों का आदान प्रदान हुआ। एक रिपोर्ट-

एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान के अंतर्गत केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर को दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के साथ जोड़ा गया है। कार्यक्रमों का बहु-स्तरीय आदान-प्रदान आमतौर पर दोनों क्षेत्रों के बीच होता है और नागरिक क्षेत्र में प्रचलित दो विशिष्ट और समृद्ध संस्कृतियों से परिचित हो जाते हैं। हाल ही में इस वर्ष 26 जून को एक ऑनलाइन गतिविधि का आयोजन किया गया था जिसमें तमिलनाडु राज्‍य के दर्शकों के लिए कश्मीर के प्रसिद्ध "दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान" पर एक वृत्तचित्र दिखाया गया था। वृत्तचित्र को चेन्नई और जम्मू और कश्मीर दोनों के होटल प्रबंधन संस्थानों के छात्रों और कर्मचारियों द्वारा बहुत सराहा गया। इस अवसर पर ऑनलाइन गतिविधि में भाग लेने वाले 200 से अधिक प्रतिभागी उपस्थित थे। यह कहना उल्लेखनीय है कि कश्मीर घाटी में "दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान" श्रीनगर से लगभग 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह उद्यान  कश्मीरी हरिण जिसे कश्मीर भाषा में "हांगुल" के नाम से जाना जाता है के लिए एक प्राकृतिक निवास स्‍थान भी है। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से सुनील कौल

.......................

लद्दाख आज केन्‍द्र शासित प्रदेश का दर्जा मिलने की दूसरी वर्षगांठ मना रहा है। और ब्‍योरा हमारे लेह संवाददाता से -

आज ही के दिन दो वर्ष पहले 2019 में संसद में जम्‍मू-कश्‍मीर पुनर्गठन अधिनियम के ज़रिए लद्दाख की 70 वर्ष पुरानी मांग को पूरा किया गया था। हालांकि, लद्दाख को केन्‍द्रशासित प्रदेश बनाए जाने के बाद हालात योजना के अनुकूल नहीं रहे, क्‍योंकि लद्दाख ऐसे पहले कुछ उन क्षेत्रों में शामिल था, जहां कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके बाद वर्ष 2020 में कामकाजी मौसम के दौरान काफी लम्‍बा और पूर्ण लॉकडाउन लागू रहा। केन्‍द्रशासित प्रदेश के तौर पर लद्दाख ने कोरोना महामारी का शुरुआत से ही डटकर मुकाबला किया। लद्दाख प्रशासन ने तेजी से निर्णय लेते हुए जांच प्रयोगशालाएं और कोविड प्रबंधन के लिए ज़रूरी ढांचा स्‍थापित किया। महामारी का मुकाबला करने से मिले अनुभव का उपयोग करते हुए लद्दाख देश का पहला केन्‍द्रशासित प्रदेश बन गया है, जो योनटैब योजना के ज़रिए ऑफलाइन माध्‍यम से लोगों को डिजिटल रूप से साक्षर कर रहा है। लेह से यांगचन डोलमा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से शशिभूषण त्रिपाठी

.......................

संविधान के अनुच्‍छेद 370 को समाप्‍त किये जाने की आज दूसरी वर्षगांठ है। अगस्‍त 2019 में आज के ही दिन केन्‍द्र सरकार ने संविधान की अनुच्‍छेद 370 के प्रावधानों को हटा दिया था। इस अनुच्‍छेद के अंतर्गत पूर्ववर्ती जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य को विशेष दर्जा मिला था। राज्य को दो केन्‍द्र शासित प्रदेशों जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया था। जम्‍मू-कश्‍मीर में विधानसभा का प्रावधान है जबकि लद्दाख में विधानसभा की व्‍यवस्‍था नहीं है।  इससे पहले, जम्‍मू कश्‍मीर देश का मात्र ऐसा राज्‍य था जिसका अनुच्‍छेद 370 के प्रावधानों के तहत पृथक संविधान था। यह एक अस्‍थाई प्रावधान था जिसके माध्‍यम से जम्‍मू कश्‍मीर को विशेष स्‍वायत्‍तशासी राज्‍य का दर्जा मिला था।  अनुच्‍छेद 370 समाप्‍त होने के बाद सभी केन्‍द्रीय कानून और विभिन्‍न कल्‍याणकारी कार्यक्रम राज्‍य में लागू हो गये हैं और इस फैसले से इस क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने का रास्‍ता साफ हो गया है। इससे राज्‍य की विकास क्षमता में वृद्धि होगी। निवेश बढ़ने से राज्‍य में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी और इस क्षेत्र के सामाजिक आर्थि‍क सुविधाएं बेहतर होंगी।

.......................

तमिलनाडु में आज राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद का नीलगिरी जिले के छोटे चाय उत्‍पादकों और जैविक खेती करने वाले लोगों से मुलाकात करने का कार्यक्रम है। बाद में वे दक्षिण क्षेत्र सांस्‍कृतिक केन्‍द्र और पहाडी जिले के जनजातीय कलाकारों द्वारा आयोजित परंपरागत नृत्‍य कार्यक्रम में उपस्थित होंगे। पर्वतीय शहर में रुकने के बाद कल उनकी यात्रा समाप्‍त हो जाएगी। श्री कोविंद सोमवार से तमिलनाडु की सरकारी यात्रा पर हैं। 

.......................

स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आरंभ श्रृंखला में हम उन क्षेत्रों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिनका देश के नागरिकों के जीवन पर महत्‍वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। इस श्रृंखला के अंतर्गत आज हम ग्रामीण विकास के बारे में एक रिपोर्ट प्रस्तुत कर रहे हैं। नरेंद्र मोदी सरकार ने ग्रामीण विकास पर विशेष जोर दिया है और इसके लिए बुनियादी सुविधाएं तैयार की हैं, रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराये हैं तथा युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया है। वर्ष 2022 तक सभी के लिए मकान उपलब्‍ध कराने के लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने बीस नवम्‍बर 2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण शुरू की थी। इस योजना का उद्देश्‍य देश की पात्र ग्रामीण जनसंख्‍या को मूलभूत सुविधाओं के साथ दो करोड़ 95 लाख मकान उपलब्‍ध कराना है। उत्‍तर प्रदेश में आगरा से इस कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए श्री मोदी ने कहा था कि इसके तहत लाभार्थियों को बिजली आपूर्ति और रसोई गैस की सुविधा भी प्रदान की जायेगी।

हमने घर ऐसा भी बनाना तय किया है जिस घर में बिजली भी हो, खाना पकाने की व्‍यवस्‍था हो, इतना ही नहीं प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के तहत उस गरीब को उस गैस का कनेक्‍शन भी मिल जाए ताकि गैस के चूल्‍हे पर वो खाना पका सके। 

हमारे संवाददाता ने बताया है कि केन्द्र सरकार ग्रामीण युवाओं के हित में ग्रामीण क्षेत्रों में कई योजनाएं लागू कर रही है। एक रिपोर्ट-

ग्रामीण क्षेत्र में युवाओं के कौशल विकास के साथ-साथ उन्‍हें रोजगार प्रदान करने के उद्देश्‍य से सरकार द्वारा योजनाएं चलाई जा रही हैं इनमें दीन दयाल उपाध्‍याय ग्रामीण कौशल योजना और ग्रामीण स्‍वरोजगार तथा प्रशिक्षण संस्‍थान शामिल हैं। इन दोनों योजनाओं के तहत पिछले तीन वर्षों से अधिक अवधि के दौरान 15 लाख से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित किया गया जबकि 11 लाख से अधिक ने रोजगार प्राप्‍त किया है। वही  महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान 11 करोड़ से अधिक व्‍यक्तियों को रोजगार प्रदान किया गया जबकि 389 करोड़ से अधिक श्रम दिवस का सृजन किया गया वहीं वित्‍त वर्ष 2021-22 के दौरान छह करोड़ 51 लाख लोगों को रोजगार प्रदान किया गया है। इस साल के बजट में इस कार्यक्रम के लिए 73 हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। आनंद कुमार आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली

.......................

तोक्‍यो ओलंपिक की खबरों के साथ हैं खेल डेस्‍क से सिद्धार्थ सिंह-

तोक्यो ओलंपिक में इस समय सबकी निगाहें पुरुष हॉकी में कांस्य पदक के लिए चल रहे भारत और जर्मनी के बीच मुकाबले पर लगी हैं। ताजा समाचार मिलने तक भारत 5-3 से आगे है। आठ बार की ओलंपिक चैंपियन भारतीय हॉकी टीम ने अपना आखिरी पदक 1980 में मॉस्‍को में जीता था। भारत के बाद जर्मनी ने सबसे ज्‍यादा चार बार ओलंपिक स्‍वर्ण जीते हैं। दोनों के बीच ओलंपिक में 11 बार मुकाबला हुआ है, जिसमें दोनों टीमों ने चार-चार मैच जीते हैं, जबकि तीन मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं, कुश्ती में महिलाओं के फ्रीस्टाइल 53 किलोग्राम में विनेश फोगाट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए स्‍वीडन की मैटसन सोफिया माग्‍डा-लीना को 7-1 से हराकर क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। क्‍वार्टर फाइनल में विनेश का मुकाबला बेलारूस की वेनेसा कालाड-जि़स्‍काया से होगा। वहीं अंशु मलिक 57 किलोग्राम वर्ग के रेपेशाज मुकाबले में रूस ओलंपिक कमेटी की वैले-रिया कोब-लोवा से हार गई हैं।  पुरुषों के 57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल में आज सबकी निगाहें रवि दहिया पर होंगी, जो स्‍वर्णिम इतिहास रचने से मात्र एक कदम दूर हैं। सुशील कुमार के बाद फाइनल में पहुंचने वाले रवि दूसरे पहलवान हैं। स्वर्ण पदक मुकाबले में रवि का मुकाबला आर..सी. के ज़ावुर युगऐव से होगा। सेमीफाइनल में उन्‍होंने कजाकिस्‍तान के नूर इस्‍लाम सानायेव को शिकस्‍त दी थी। आज ही 86 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा में दीपक पुनिया कांस्य पदक के लिए अपना दमखम दिखाएंगे।  उधर गोल्फ में महिलाओँ कि व्यक्तिगत स्पर्धा के दूसरे दौर में इस समय अदिति अशोक और दीक्षा डागर अपनी चुनौती पेश कर रही हैं। एथलेटिक्स में पुरुषों की 20 किलोमीटर पैदल चाल में इरफान कोलोठूम थोडी, संदीप कुमार और राहुल रोहिल्ला हिस्सा लेंगे। पदक तालिका में 32 स्‍वर्ण के साथ चीन पहले, 25 स्‍वर्ण लेकर अमरीका दूसरे और 21 स्‍वर्ण जीतकर जापान तीसरे स्थान पर है।

.......................

भारत और रूस की सेनाओं के बीच सैन्य अभ्यास इंद्र-2021 कल रूस के वोल्गोग्राद में प्रूडबॉय रेंज में शुरू हुआ। अभ्‍यास के भव्य उद्घाटन समारोह में दोनों देशों के राष्ट्रीय ध्वज फहराए गए। इंद्र-2021 अभ्यास भारत और रूस की सेना के बीच समन्‍वय को बढ़ाएगा। इस अभ्‍यास का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत भारत और रूस की सेनाओं को आतंकवाद रोधी अभियानों के लिए योजना बनाने और संचालित करने के लिए संयुक्त प्रशिक्षण प्रदान करना है। अभ्यास के दौरान दोनों देशों के विशेषज्ञ समूहों के बीच रणनीतिक चर्चा भी होगी। अभ्यास में आतंकवाद रोधी अभियानों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इसमें घेराबंदी और तलाशी, खुफिया जानकारी एकत्र कर साझा करना, मानवीय कानूनों के पालन और बंधकों के रिहाई से जुड़े अभियान पर ध्‍यान केन्द्रित किया जा रहा है। अभ्यास इंद्र-2021 से भारत और रूस की सेनाओं के बीच परस्पर विश्वास और तालमेल बढ़ाने में मदद मिलेगी। भारत-रूस रक्षा सहयोग के क्षेत्र में यह अभ्‍यास एक और उल्लेखनीय कदम होगा।

.......................

अमरीका ने चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच ताइवान को पहली बार हथियार बेचने को मंज़ूरी दे दी है। अमरीकी विदेश विभाग ने ताइवान को 750 अरब डॉलर के हथियार समझौते की मंज़ूरी दी। ताइवान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह निर्णय अमरीकी सरकार की ताइवान के प्रति, प्रतिबद्धता को दर्शाता है। अमरीका ने यह फैसला ऐसे समय में किया है, जब चीन और ताइवान के बीच तनाव बढ़ रहा है। भारत-प्रशांत और कोरोना महामारी सहित विभिन्‍न मुद्दों के कारण अमरीका और चीन के बीच संबंध हाल के समय में बिगड़े हैं।

.......................

विदेशमंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ईरान के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति अयातुल्‍ला-सैय्यद-इब्राहिम-रईसी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए दो दिन की यात्रा पर आज ईरान जा रहे हैं। डॉक्‍टर जयशंकर राष्‍ट्रपति और उनके सहयोगियों से भी मुलाकात करेंगे। 

.......................

स्‍वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत कल पहली बार समुद्री परीक्षण के लिए रवाना हुआ। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि यह मेक इन इंडिया का बेहतरीन उदाहरण है। उन्‍होंने इस ऐतिहासिक अवसर पर भारतीय नौसेना और कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड को बधाई भी दी।

.......................

बंगलादेश रेलवे ने वर्ष 2020-21 में भारत-बंगलादेश मार्ग के इंटरचेंज पॉइंट के माध्‍यम से माल ढुलाई से 176 करोड़ टका से अधिक का राजस्व अर्जित किया है। बंगलादेश रेलवे ने बताया कि रोहनपुर-सिंहाबाद, दर्शन-गेडे, बेनापोल-पेट्रापोल और बिरौल-राधिकापुर संभागों के इंटरचेंज पॉइंट से एक हजार 613 रैक भारत से बंगलादेश पहुंचे। यह राशि वर्ष 2019-20 में अर्जित राजस्व से 100 करोड़ टका अधिक है।

.......................

मध्‍य प्रदेश के बाढ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उत्‍तरी मध्‍य प्रदेश में तेज वर्षा से उत्‍पन्‍न बाढ की स्थिति की निरंतर समीक्षा कर रहे हैं। मुख्‍यमंत्री ने ग्‍वालियर और चंबल संभाग का हवाई दौरा कर बाढ प्रभावित गांवों की स्थिति की भी समीक्षा की।

जिला प्रशासन, पुलिस, सेना, सीमा सुरक्षा बल, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, होमगार्ड और वायुसेना की मदद से संयुक्त रूप से बचाव और राहत अभियान चलाया जा रहा है। बाढ़ से ग्वालियर और चंबल संभाग के करीब 1200 गांव प्रभावित हुए हैं।  अब तक 6000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा चुका है। राहत शिविरों में लोगों के लिए पर्याप्त भोजन, पानी और आवास की व्यवस्था की जा रही है। पूजा पी.वर्धन, आकाशवाणी समाचार भोपाल

.......................

पश्चिम बंगाल में बाढ की स्थिति चार जिलों में बिगड गई है। ये जिले हैं- हुगली, हावडा, पूर्वी बर्दमान और पश्चिमी मेदिनीपुर है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मृतकों के परिजन को दो-दो लाख रुपए देने की घोषणा की है। घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाएंगे।

राज्‍य सरकार ने भी मृतकों के परिजन को दो-दो लाख रुपए देने की घोषणा की है । 

.......................

रिज़र्व बैंक ने चालू खाता खोलने से जुड़े विभिन्‍न परिपत्रों के प्रावधानों को लागू करने की समयसीमा तीन महीने बढ़ाकर 31 अक्‍तूबर कर दी है। रिज़र्व बैंक ने बैंकों से कहा है कि इस प्रक्रिया को लागू करने के दौरान ग्राहकों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़े।

.......................

एक नज़र आज के मौसम पूर्वानुमान पर -

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज बादल छाए रहेंगे। हल्‍की वर्षा का अनुमान है। तापमान 26 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

मुंबई में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। छिटपुट वर्षा हो सकती है।

चेन्नई में बादल छाए रहेंगे। हल्‍की वर्षा हो सकती है। तापमान 27 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

कोलकाता में गरज के साथ एक या दो बार बौछारें पड़ सकती हैं।

श्रीनगर और जम्मू में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। धूलभरी आंधी चलने या गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है।

लेह में भी बादल छाए रहेंगे। तापमान 14 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

गिलगित और मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

शिमला में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्‍की वर्षा होने की संभावना है।

.......................

समाचार पत्रों से-

  • केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा संविधान संशोधन विधेयक को मंजूरी के साथ अख़बारों ने लिखा है- ओबीसी सूची का अधिकार मिल सकता है राज्‍यों को। राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है- मंत्रिमंडल ने समग्र शिक्षा अभियान को भी मंजूरी दी। अमर उजाला का शीर्षक है- इसमें बच्‍चों को खेल के जरिए सिखाने पर होगा जोर। स्‍मार्ट कक्षा और बाल वाटिका की तैयारी।

  • संसद में विपक्ष के बार-बार हंगामें से चर्चा में बाधा को भी अख़बारों ने पहले पन्‍ने पर दिया है। 

  • तोक्‍यो ओलिम्पिक में सभी अख़बारों ने बड़ी सुर्खी बनाया है। जनसत्‍ता लिखता है- नीरज चौपड़ा और रवि दहिया इतिहास रचने की राह पर। अमर उजाला का बड़ा शीर्षक है- तोक्‍यों में स्‍वर्णिम उम्‍मीदों का रवि। दैनिक भास्‍कर ने विभिन्‍न स्‍पर्धाओं पर विश्‍लेषण के साथ शीर्षक दिया है- जिद है जीतने की।

  • नवभारत टाइम्‍स ने पहले पन्‍ने पर लिखा है- पहला स्‍वदेशी विमान वाहक पोत समुद्र में उतरा, परीक्षण शुरू, अगले साल नौसेना में शामिल हो सकता है। दैनिक ट्रिब्‍यून लिखता है- यह देश में निर्मित सबसे बड़ा 40 हजार टन भार का ऐसा पोत है जिस पर 30 लड़ाकू विमान और हैलीकॉप्‍टर तैनात किए जा सकते हैं। 

  • हरिभूमि और लोकसत्‍य लिखता है- पूर्वी लद्दाख में 19 हजार 3 सौ फिट की ऊंचाई पर भारत ने बनाई दुनिया की सबसे ऊंची सड़क। सीमा सड़क संगठन ने तोड़ा विश्‍व रिकॉर्ड, भारत की सामरिक क्षमता भी बढ़ेगी। पत्र लिखता है- इसके बाद बोलिविया की 18 हजार 953 फिट ऊंचाई की सड़क है।

  • प्रसिद्ध साहित्‍यकार और डोगरी भाषा की पहली आधुनिक कवियित्रि पदमा सचदेव का 81 वर्ष की आयु में कल देहांत की ख़बर राजस्‍थान पत्रिका और राष्‍ट्रीय सहारा के पहले पन्‍ने पर है। जनसत्‍ता ने लिखा है- डोगरी गीतों का आंगन सूना कर गई पदमा सचदेव। हरिभूमि लिखता है- पदमश्री से सम्‍मानित कवियित्रि पदमा नहीं रही।   

  • कोरोनो संक्रमण पर दैनिक भास्‍कर की ख़बर है केरल में कोरेाना के बढ़ते मामले, केन्‍द्र चिंतित।

  • दैनिक ट्रिब्‍यून और लोकसत्‍य के मुख्‍य पृष्‍ठ की ख़बर है- गन्‍ना उत्‍पादक किसानों के बकाया के भुगतान पर सुप्रीम कोर्ट ने 11 राज्‍यों से जवाब मांगा। 

  • हिन्‍दुस्‍तान की ख़बर है- शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक और निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचे। पहली बार सूचकांक 54 हजार के पार।

.......................

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 16 (Sep) Midday News 16 (Sep) Evening News 16 (Sep) Hourly 16 (Sep) (1910hrs)
समाचार प्रभात 16 (Sep) दोपहर समाचार 16 (Sep) समाचार संध्या 16 (Sep) प्रति घंटा समाचार 16 (Sep) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 16 (Sep) Khabrein(Day) 16 (Sep) Khabrein(Eve) 16 (Sep)
Aaj Savere 16 (Sep) Parikrama 16 (Sep)

Listen Programs

Market Mantra 16 (Sep) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 16 (Sep) Spotlight/News Analysis 16 (Sep) Employment News 16 (Sep) रोजगार समाचार 16 (Sep) World News 15 (Sep) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 16 (Sep) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 11 (Sep) North East Diary 16 (Sep)