A- A A+
Last Updated : Jun 19 2021 3:06PM     Screen Reader Access
News Highlights
India administers over 27 crore 23 lakh COVID vaccine doses to eligible beneficiaries in country            Centre provides over 28 crore 50 lakh Covid vaccine doses to States/UTs so far            Over 60 thousand new cases reported in last 24 hours; National Recovery Rate touches 96.16 per cent            Home Ministry cautions States/UTs not to lower their guard despite relaxation in Covid-19 restrictions            Indian Air Force Chief says Air Force undergoing monumental transformation with rapid infusion of technologies           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
10.06.2021

मुख्य समाचार


  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा - भारत कम कार्बन उत्‍सर्जन के साथ आर्थिक विकास के नये मॉडल का नेतृत्‍व करने की मजबूत स्थिति में।

  • सरकार का कोरोना वायरस से संक्रमित बच्‍चों में रेमडेसिविर के इस्‍तेमाल पर प्रतिबंध।

  • देश में 24 करोड से अधिक कोविड टीके लगाए गए।

  • पिछले 24 घंटों में एक लाख 51 हजार कोविड रोगी ठीक हुए। स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 94 दशमलव सात-सात प्रतिशत हुई।

  • देशभर में 94 हजार से अधिक नये कोविड मामलों की पुष्टि। यह संख्‍या दो महीनों में सबसे कम।

  • केंद्र ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों के भंडारण और तापमान से संबंधित ई-विन आंकडें और इनके विश्‍लेषण को साझा करने से पहले अनुमति लेने की सलाह दी।

  • संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा (मुख्‍य) परीक्षा, 2020 के लिए 2 अगस्‍त से साक्षात्‍कार शुरू करने की घोषणा की।

  • राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने प्रसिद्ध बंगला फिल्‍मकार बुद्धदेव दासगुप्‍ता और मुक्‍केबाज डिंगो सिंह के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

  • महाराष्‍ट्र में वर्षा से उत्‍पन्‍न किसी भी स्थिति से निपटने के लिए राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की 15 टीमे तैनात।

  • और, फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट पुरूष सिंगल्‍स के सेमीफाइनल में 13 बार के चैम्पियन स्‍पेन के राफेल नडाल का मुकाबला शीर्ष खिलाडी नोवाक जोकोविच से। 


-------------

कई राज्‍यों में कोरोना लॉकडाउन में राहत दी जा रही है। ऐसे में आपसे अपील है कि कोविड महामारी के प्रति कोई भी लापरवाही न बरतें। जब तक आवश्‍यक न हो, घर से बाहर न निकलें और इन आसान उपायों का पालन कर सुरक्षित रहें।


·  मास्‍क लगायें।

·  दो गज की सुरक्षित दूरी बनाये रखें।

·  बार-बार हाथ धोएं, चेहरा साफ रखें।

·  और टीका जरूर लगवाएं


कोविड से संबंधित जानकारी और मार्गदर्शन के लिए राष्‍ट्रीय हेल्‍पलाइन काम कर रहीं हैं। इसका नंबर है- 011- 2 3 9 7 8 0 4 6 और 1075

और अब समाचार विस्‍तार से -


-------------

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत कम कार्बन उत्सर्जन और समावेशी विकास के लिए आर्थिक विकास पर एक नए मॉडल का नेतृत्व करने के लिए मजबूत स्थिति में है।


डॉ. हर्षवर्धन ने कल विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्वास्थ्य और ऊर्जा मंच की पहली उच्च स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही। बैठक में विश्व बैंक, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद, अंतर्राष्ट्रीय अक्षय ऊर्जा एजेंसी के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि समूचा विश्व अब भी कोविड महामारी के खतरे से जूझ रहा है। उन्होंने कि इस चुनौती ने सरकारों को मानवता की रक्षा के लिए असाधारण कदम उठाने के लिए प्रेरित किया है।


डॉक्टर हर्षवर्धन ने स्वास्थ्य और ऊर्जा क्षेत्रों की क्षमता को बढाने तथा संसाधन जुटाने के लिए दृढ़ राजनीतिक और वित्तीय प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि महत्वाकांक्षी प्रोत्साहन योजनाएं सभी देशों को अपनी ऊर्जा क्षमता बढाने और अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करने में मदद करेंगी।


-------------

सरकार ने कोरोना वायरस से संक्रमित बच्चों में रेमेडीसिविर के इस्तेमाल पर सख्त प्रतिबंध लगाया है। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनने की भी आवश्यकता नहीं है। यह परामर्श केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश में दिए गए हैं।


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में कोविड-19 के प्रबंधन के लिए एक समग्र दिशा निर्देश जारी किया है।


महानिदेशालय ने कहा है कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में रेमेडीसिविर दवा के उपयोग से संबंधित सुरक्षा और इसके सकारात्मक प्रभाव से जुड़े पर्याप्त आंकड़े मौजूद नहीं हैं। यह भी कहा गया है कि बिना लक्षण वाले और हल्के लक्षण वाले बच्चों के लैब परीक्षण कराने की आवश्यकता भी नहीं है।


निदेशालय ने छाती के हाई रेजोल्यूशन सीटी स्कैन के तर्कसंगत इस्तेमाल का सुझाव दिया है। हालांकि कोविड मरीजों के सीने की नियमित हाई रेजोल्यूशन परीक्षण का सुझाव नहीं दिया गया है। बच्चों में ऐसी जांच तभी करने की सलाह दी गई है जब मरीज पर संक्रमण का प्रभाव मध्यम से गंभीर हो और स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही हो। स्वास्थ्य महानिदेशालय ने यह भी सलाह दी है कि स्वत: स्‍टेरॉयड लेने से बचना चाहिए। यह भी कहा गया है कि बिना लक्षण वाले या हल्के लक्षण वाले मरीजों में स्‍टेरॉयड का इस्तेमाल नुकसान पहुंचा सकता है। दिशा-निर्देशों में सलाह दी गई है कि स्‍टेरॉयड का इस्तेमाल केवल उन बच्चों पर किया जाना चाहिए जो मध्यम या गंभीर रूप से प्रभावित हैं और अस्पताल में भर्ती हैं। साथ ही इसे सही समय और सही मात्रा में चिकित्सक की देखरेख में दिया जाना चाहिए।


-------------

देश में अब तक 24 करोड़ से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में 33 लाख 79 हजार से अधिक कोविड टीके लगाए गए हैं।  इनमें से लगभग 30 लाख लोगो को पहला टीका जबकि करीब 3 लाख लोगों को दूसरा टीका लगाया गया।


अब तक देश में लगभग 19 करोड़ 53 लाख लोगों को  पहला टीका जबकि लगभग 4 करोड़ 75 लाख लोगों को दोनों टीके लगाए जा चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कोविड महामारी की रोकथाम में टीकाकरण ही एकमात्र सुरक्षा कवच है।


-------------

देश में पिछले 24 घंटों में कोविड संक्रमण के 94 हजार से अधिक मामले दर्ज किये गये जोकि दो महीनों में सबसे कम है। एक लाख 51 हजार मरीज ठीक हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि संक्रमण से ठीक होने वालों की दर बढकर 94 दशमलव सात-सात प्रतिशत हो गई है। देश में इस समय संक्रमित मरीजों की संख्‍या 11 लाख 67 हजार रह गई है।


मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक 2 करोड़ 79 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में कोविड से छह हजार 148 मरीजों की मौत हुई है।  इन्हें मिलाकर मरने वालों की कुल संख्या  3 लाख 59 हजार 676 हो गई है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा है कि अब तक 37 करोड 21 लाख नमूनों की जांच की जा चुकी है। कल 20 लाख चार हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई।


-------------

केन्‍द्र सरकार ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से कहा है कि टीकों के स्‍टॉक और तापमान संबंधी ई-विन आंकड़ों और इसके विश्‍लेषण को साझा करने से पहले वे स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय की मंजूरी लें। इस कदम से विभिन्‍न एजेंसियों द्वारा आंकड़ों के दुरूपयोग को रोकने में मदद मिलेगी।


स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि केंद्र सरकार संवेदनशील ई-विन आंकडों के अनधिकृत व्‍यावसायिक उद्देश्यों के लिए किसी भी प्रकार के दुरुपयोग को रोकने के लिए प्रतिबद्ध है। मंत्रालय ने इस संबंध में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है। मंत्रालय ने कहा है कि समग्र टीकाकरण अभियान के अंतर्गत विशिष्ट टीके और विभिन्‍न टीकों के उपयोग संबंधी महत्वपूर्ण सूचनाओं का उपयोग बाजार और संबंधित अनुसंधान में हेरफेर के लिए किया जा सकता है।


मंत्रालय छह साल से अधिक समय से समग्र टीकाकरण के तहत इस्तेमाल होने वाले सभी टीकों के लिए ई-विन इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहा है। सरकार कोविड-19 टीकाकरण अभियान में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। देश भर में कोविड टीकों की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय किए गए हैं।


-------------

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ राज्य में कोविड की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। स्टालिन के नेतृत्व में यह बैठक राज्य सचिवालय में हो रही है। इस बैठक में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एम सुब्रमण्यम भी मौजूद हैं।


-------------

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा आज शाम कोविड 19 की स्थिति के बारे में मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बैठक में 14 जून को लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने पर अनलॉक उपायों पर भी चर्चा होने की संभावना है।


कर्नाटक के स्वास्थ्य एवं मेडिकल शिक्षा मंत्री डॉ0 के सुधाकर ने कहा था कि अनलॉक प्रक्रिया तभी आरंभ हो सकती है जब राज्‍य में कोविड पोजिटिविटी दर पांच प्रतिशत के अंदर हो और हर दिन नया केसिज की संख्‍या पांच हजार से नीचे पहुंचे। कल राज्‍य में दस हजार नौ सौ 59 नए कोविड केसिज दाखिल हुए और पोजिटिविटी दर 6.6-8 प्रतिशत रहा और परिनितों का मानना है  कि नए केसिज की संख्‍या आने वाले दिनों में कम होंगी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा है कि अनलॉक प्रक्रिया धीरे से एक-एक करके निबंधन को मुक्‍त करते हुए की जाएगी। अनलॉक की प्रक्रिया के बारे में मुख्‍यमंत्री जल्द ही निर्णय लेने की संभावना है। सुधींद्रा, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।


-------------

बिहार में कोरोना संक्रमण से हुई अपंजीकृत मौतों के आंकडों की लेखाजोखा रिपोर्ट के बाद स्वास्थ्य विभाग ने तीन हजार 951 और लोगों की मौत का आंकडा बताया हैं।  इन्हें मिलाकर राज्य में कोविड से मरने वालों की  संख्या बढ़कर नौ हजार 375 हो गई है।


पटना उच्च न्यायालय ने 18 मई को बिहार सरकार को राज्य में हुई सभी कोविड मौतों की पुष्टि करने का निर्देश दिया था।  स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया  कि कोरोना संक्रमण से हुई मौतों की जांच का काम 20 दिनों तक चला। उन्होंने कहा कि समय पर कोविड मौत के आंकड़े उपलब्ध कराने में विफल रहने वाले अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।


-------------

असम में हिमंत बिस्वा सरमा सरकार के गठन को आज एक महीना पूरा हो गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री सरमा ने गुवाहाटी में रक्षा अनुसंधान विकास संगठन द्वारा तैयार किए गए 300 बिस्तरों वाले कोविड केयर अस्पताल का उद्घाटन किया। उन्होंने कोरोना संक्रमण से अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए मुख्यमंत्री शिशु सेवा योजना का भी उद्घाटन किया। गुवाहाटी में पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने ढाई लाख रुपये की एकमुश्त सहायता, विधवा पेंशन और ओरुनोदोई योजना की भी घोषणा की। श्री सरमा ने कहा कि असम एकमात्र ऐसा राज्य है जिसने पूर्ण लॉकडाउन लागू किए बिना कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने का प्रयास किया।


-------------

संघ लोक सेवा आयोग-यूपीएससी ने सिविल सेवा (मुख्‍य) परीक्षा, 2020 के लिए 2 अगस्‍त से साक्षात्‍कार फिर शुरू किए जाने संबंधी अधिसूचना जारी की है। साक्षात्‍कार की शुरूआत अप्रैल में  हुई थी, लेकिन देशभर में कोविड संक्रमण के तेजी से प्रसार को देखते हुए इसे स्‍थगित कर दिया गया था।


आयोग ने कहा है कि प्रतिभागियों को साक्षात्‍कार से संबंधित सूचना देने के लिए इलैक्‍ट्रॉनिक माध्‍यम से पत्र - ई-सम्‍मन जल्‍द ही भेजे जाएंगे। ये पत्र आयोग की बेबसाइट www.upsc.gov.in और www.upsconline.in से डाउनलोड किए जा सकेंगे। उम्मीदवारों के साक्षात्कार की तिथि और समय में परिवर्तन के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। आयोग ने कोविड को देखते हुए कई परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था।


27 जून को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी गई है।


-------------

कोलकाता के एक स्‍कूल ने कोविड-19 से व्‍यापक रूप से प्रभावित शहर के युवा छात्रों के लिए ऑनलाइन परामर्श की सुविधा शुरू की है। साउथ प्‍वाइंट हाई स्‍कूल ने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में काम करने वाले एक संगठन के साथ साझेदारी से 'चीयर अप' नाम की हेल्‍पलाइन सेवा आरम्‍भ की है, जो सुबह 9 से शाम 6 बजे के बीच उपलब्‍ध रहती है। स्‍कूल की प्रधानाचार्या रूपा सान्‍याल भट्टाचार्जी ने आकाशवाणी समाचार को बताया कि ''शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य के समान ही मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य भी महत्‍वपूर्ण है, इसीलिए उन्‍होंने यह प्रयास शुरू किया है, जिसके अंतर्गत बच्‍चों को खुश रहने, सुरक्षित महसूस करने और महामारी के कारण समाज में व्‍याप्‍त निराशा के कारण भयभीत न होने संबंधी परामर्श जारी किया जाता है।


-------------

नीति आयोग में स्वास्थ्य मामलों के सदस्य और कोविड-19 के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के अध्यक्ष डॉ. वीके पॉल ने कहा है कि जब तक 70 से 80 प्रतिशत लोगों को टीका नहीं लग जाता है, उन्हें कोविड से निपटने के लिए अत्यधिक सावधानी बरतनी होगी। उन्होंने यह बात कल रात आकाशवाणी की 'कोरोना जागृति श्रंखला' पर विशेष चर्चा में भाग लेते हुए कही।


हमें, जब तक हमारे देश में वैक्‍सीन 70-80 प्रतिशत व्‍यक्तियों को नहीं लग जाता, तब तक हमें चौकन्‍ना रहना है, क्‍योंकि यह वायरस अभी यहीं घूम रहा है और आपने अपना वैक्‍सीन लगाने के बाद भी मास्‍क पहनना है, दो गज की दूरी बनानी है, भीड़ में नहीं जाना है, भीड़ को पैदा नहीं करना है, पार्टियां नहीं करनी चाहे वो बाहर है, चाहे अंदर है। अंदर हैं तो खिड़कियां खोल के रखिए, बड़ा समूह अंदर मत रखिए, अंदर हैं, लोग हैं, बाहर हैं आप मास्‍क पहनिए। यह हमें अभी पूर जज्‍बे के साथ पूरे-पूरे जोश और सच्‍चाई के साथ अपनाना है। 


डॉ0 पॉल ने यह भी कहा कि वर्तमान में बच्चों के टीकाकरण की आवश्यकता कम है।


कुछ देशों ने 12 साल के जो बच्‍चे हैं, एडोलसेन्‍ट हैं उनको शुरू कर दिया है। लेकिन वो तब किया है, जब बहुत बड़े टर्म्स पर उन्‍होंने 18 से उम्र के व्‍यक्ति हैं उनको कवर लिया है, इसकी वजह समझा सकता हूं, वजह ये है कि जब बच्‍चों में संक्रमण होता है, तो वो लगभग हर बच्‍चे में संक्रमण की सिवैरिटी जो है कम होती है। बच्‍चों को पता भी नहीं होता कि उनको इनफेक्‍शन है। होता है तो मामूली सा जुकाम, तो कभी सीरियस होके अस्‍पताल ले जाना पड़े, ये होता है लेकिन बहुत कम होता है।


-------------

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा समय पर हस्तक्षेप से कोरोना महामारी के दुष्‍प्रभाव को कम करना सुनिश्चित किया गया। मंत्रालय ने जांच के बाद ही लोगों को सही सूचना देने के लिए विभिन्न कदम उठाए। कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में लोगों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देने के लिए केंद्र ने सभी संभव माध्यमों का इस्तेमाल करते हुए लोगों की शंकाओं को दूर करने का काम किया। कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद टीकाकरण की अवधि के बारे में लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सवालों पर पेश है हमारे संवाददाता की यह रिपोर्ट-


कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में कोविड का टीका एक कारगर हथियार है। यह इस संक्रामक रोग से बचाव में हमारी मदद करता है। सरकार के दिशा-निर्देशों में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से ठीक होने के दिन से तीन महीने बाद कोविड का टीका लगवा सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार इससे टीके का असर बेहतर होगा। साथ ही, टीके से शरीर को कोविड वायरस के खिलाफ मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित करने में भी मदद मिलेगी। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने जोर देकर कहा है कि टीके वायरस के बदलते स्वरूप पर भी  प्रभावी हैं। विशेषज्ञों ने उन निराधार अफवाहों का भी खंडन किया है जिसमें कहा जा रहा कि टीका लेके के बाद हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है या लोग टीका लेने के बाद मर जाते हैं। भूपेंद्र सिंह, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।


-------------

केन्‍द्र, कोविड महामारी के दौरान लोगों की सुविधा के लिए बनाई गई राष्‍ट्रीय स्‍तर की हेल्पलाइन नम्बर के बारे में लोगों को जागरूक कर रहा है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय अपने विभिन्‍न विभागों के माध्‍यम से इन हेल्‍पलाइन के बारे में जागरूकता बढा रहा है।


विभिन्‍न हेल्‍पलाइन नंबर इस प्रकार हैं -


·  कोविड संबंधी सवालों के जवाब देने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय की हेल्‍पलाइन है - 1075

·  महिला और बाल विकास मंत्रालय की चाइल्‍ड हेल्‍पलाइन - 1098 है।

·  वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए सामाजिक न्‍याय और आधिकारिता मंत्रालय का हेल्‍पलाइन नंबर है - 14567.

·  मनोवैज्ञानिक सहायता के लिए राष्‍ट्रीय मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और तंत्रिका विज्ञान संस्‍थान-निमहांस का नंबर है - 08 04 61 10 007

·  आयुष कोविड परामर्श हेल्‍पलाइन नंबर है -

 1 4 4 4 3 और माई गाव व्‍हाट्स ऐप हेल्‍पडेस्‍क नंबर है- 90 13 15 15 15.


-------------

तमिलनाडु विधानसभा का सत्र इस महीने की 21 तारीख से शुरू होगा। विधानसभा अध्‍यक्ष अप्‍पावु ने राज्‍यपाल बनवारी लाल पुरोहित के साथ बैठक के बाद पत्रकारों को बताया कि 21 तारीख को राज्‍यपाल के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरूआत होगी। अध्‍यक्ष ने बताया कि कोविड महामारी के मद्देनजर विधानसभा के सभी सदस्‍यों और अधिकारियों की कोविड जांच अनिवार्य रूप से की जाएगी।


-------------

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरों-सीबीआई ने अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी के खिलाफ एक और एफआईआर दर्ज की है। ब्यूरो ने यह प्राथमिकी कोलकाता के साल्ट लेक इलाके में एक केंद्रीय विद्यालय की चारदीवारी के निर्माण के लिए एक अनुबंध से संबंधित कथित भाई-भतीजावाद और भ्रष्टाचार के लिए रिपोर्ट दर्ज की है।


सीबीआई ने आरोप लगाया है कि अरुणाचल प्रदेश के लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने तुकी के परिवार के सदस्यों के नियंत्रण वाली फर्मों को इसका टेंडर देकर भ्रष्‍टाचार किया। श्री तुकी राज्य के लोक निर्माण विभाग के तत्कालीन मंत्री थे। श्री तुकी 2011-2016 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे।


-------------

भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी को डोमिनिका में प्रतिबंधित अप्रवासी घोषित किया गया है। चोकसी भारत में 13 हजार 500 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में वांछित है। वह 23 मई को एंटीगुआ और बारबुडा से रहस्यमय तरीके से लापता हो गया था, जहां वह 2018 से एक नागरिक के रूप में रह रहा था। उसे अवैध प्रवेश के लिए पड़ोसी द्वीप डोमिनिका में हिरासत में ले लिया गया था।


डोमिनिकन सरकार द्वारा चोकसी को प्रतिबंधित अप्रवासी घोषित करने से भारत के पक्ष को मजबूती मिलने की संभावना है।


-------------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रख्यात बांग्‍ला फिल्म निर्माता बुद्धदेव दासगुप्ता के निधन पर दुख व्यक्त किया है। राष्ट्रपति ने आज एक ट्वीट में कहा कि बुद्धदेव दासगुप्ता ने अपनी विश्व प्रसिद्ध फिल्मों और कविताओं से हमारी कला तथा संस्कृति को समृद्ध किया है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत ने एक असाधारण कलाकार खो दिया है।


प्रधानमंत्री ने ट्वीट संदेश में कहा कि उनकी फिल्‍मों में समाज के सभी वर्गों का चित्रण मिलता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वे एक प्रख्यात विचारक और कवि भी थे।


-------------

जाने-माने बंगाली फिल्म निर्माता बुद्धदेब दासगुप्ता का आज सुबह निधन हो गया। वह एक प्रसिद्ध कवि भी थे। बांग्‍ला सिनेमा में योगदान के लिए उन्‍हें कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्‍मानित किया गया। उनकी लोकप्रिय फिल्‍मों में बाघबहादुर, तहदार कथा, चराचर और उत्तरा शामिल हैं। उनकी पांच फिल्मों को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया गया। एक निर्देशक के रूप में उन्‍हें दो बार सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किया गया। उनकी कई कविताएँ भी प्रकाशित हुई हैं।


बुद्धदेब दासगुप्ता को श्रद्धांजलि देते हुए सुनते हैं उनकी प्रसिद्ध फिल्‍म बाघ-बहादुर से यह संवाद।


-------------

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मुक्‍केबाज डिंग्को सिंह के निधन पर दुख व्यक्त किया है। राष्ट्रपति ने ट्वीट संदेश में कहा है कि डिंग्को सिंह महान मुक्केबाज और एक असाधारण खिलाड़ी थे।


-------------

प्रधानमंत्री ने डिंग्‍को सिंह के निधन पर शोक व्‍यक्‍त करते हुए कहा है कि वे खेल के सुपरस्‍टार थे। श्री मोदी ने कहा कि वे एक श्रेष्‍ठ मुक्‍केबाज थे। उन्‍होंने इस क्षेत्र में कई पुरस्‍कार हासिल किये।


युवा और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने अपने शोक संदेश में कहा है कि डिंग्‍को सिंह देश के सर्वश्रेष्‍ठ मुक्‍केबाजों में से एक थे।


पदम श्री पुरस्कार से सम्मानित डिंग्को सिंह ने 1998 के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था।


-------------

महाराष्‍ट्र के तटवर्ती जिलों में घनघोर बारिश की मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुंए वहां 15 दलों को बीती रात तैनात कर दिया गया। मुम्‍बई सहित अन्‍य तटवर्ती जिलों में तेज बारिश के मद्देनजर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की 5वीं बटालियन को तैनात किया गया है।


-------------

मुंबई में आज लोगों को बारिश से राहत मिली। मुंबई के कुछ क्षेत्रों में कल तेज बरसात हुई है लेकिन ट्रेन और बस सेवाएं हमेशा की तरह चल रही है। हालांकि महाराष्ट्र के तटीय जिलों में फिर से तेज बारिश की चेतावनी दी गई है और इन जिलों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमें तैनात की गई हैं। ब्‍यौरा हमारे संवाददता से-


मूसलाधार बारिश, जलभराव और यातायात में बाधाओं का अनुभव करने वाले मुंबई वासियों को आज राहत मिली। आज सुबह कुछ जगहों पर रूक-रूक कर बारिश हुई लेकिन कहीं भी जलभराव या यातायात में बांधा उत्‍पन्‍न न होने के कारण रेल तथा बस और अन्‍य सेवाएं सुचारू रूप से शुरू है। मौसम विभाग के अनुसार मुंबई में पिछले 24 घंटों में सांताक्रूज में 230 मिमी तथा कोलाबा कोलाबा में 90 मिमी बारिश दर्ज हुई। वहीं दूसरी ओर, मौसम विभाग ने महाराष्‍ट्र के तटवर्ती जिलों में अगले कुछ दिनों में होने वाली बारिश की चेतावनी को ध्‍यान में रखते हुए इन जिलों में सभी प्रकार की व्‍यवस्‍था की गई है। ठाणे, रायघर, पालघर, रत्नागिरी, मुंबई और सिंधुदुर्ग जिले में एनडीआरएफ की टीमें तैनात की गई हैं। रायगढ जिले में भू-स्‍खलन होने वाले क्षेत्रों से नागरिकों को सुरक्षित जगह पर स्‍थानांतरित किया गया है। मुंबई के बीएमसी आयुक्त इक्बाल सिंग चहल ने कहा है कि कल की मूसलाधार बारिश को ध्यान में रखते हुए शहर मे ऐसी बारिश का सामना करने के लिये उचित इंतजाम किये गये हैं। शैलेश पाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।


-------------

गुजरात के वलसाड और नवसारी जिलों के कुछ हिस्सों में कल पहली बारिश  के साथ दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने दस्‍तक दे दी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि स्थानीय मौसम कार्यालय के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के राज्य के और हिस्सों में पहुंचने की संभावना है।


स्थानीय मौसम कार्यालय के अनुसार दक्षिण पश्चिम मॉनसून के चलते दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के कुछ क्षेत्रों में पहले से ही मॉनसून पहले की बारिश दर्ज की जा चुकी है। मौसम कार्यालय द्वारा गुजरात में अगले पांच दिन अच्छी बारिश की सम्भावना व्यक्त की गई है। केंद्र शासित क्षेत्र दमन और दादरा, नगर हवेली में भी आज सुबह से अच्छी बारिश हो रही है। इस बीच गुजरात के तट पर मछुआरों को 13 जून तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है। समुद्र तट पर 40 से 50 किलोमीटर की रफ़्तार से हवाएं चलने और तूफानी लहरें उठने की चेतावनी दी गई है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


-------------

वर्ष के दूसरे ग्रैंड स्‍लैम फ्रेंच ओपन में पुरुष सिंगल्‍स में विश्‍व के नम्‍बर एक खिलाडी सर्बिया के नोवाक जोकोविच सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। क्‍वार्टर फाइनल में जोकोविच ने इटली के मैटियो बैरेटीनी को पराजित किया। सेमीफइानल में जोकोविच का मुकाबला 13 बार के चैम्पियन स्‍पेन के राफेल नडाल से होगा। नडाल ने क्‍वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना के डिएगो श्‍वार्टजमैन को हराया। 


-------------

तोक्‍यो ओलिम्पिक खेल शुरू होने में 43 दिन बाकी हैं। आकाशवाणी से जारी विशेष श्रृंखला में आज हम बात करेंगे भारत की प्रमुख टेबल टेनिस खिलाडी मणिका बत्रा की।


भारतीय महिला टेबल टेनिस की स्‍टार खिलाडी मणिका बत्रा का जन्म 15 जून, 1995 को हुआ। वर्ष 2018 के राष्‍ट्रमंडल खेलों में व्‍यक्तिगत तथा डबल्‍स में स्‍वर्ण पदक जीतकर मणिका ने अपनी प्रतिभा की झलक दिखाई। उसी वर्ष जकार्ता एशियाई खेलों में मणिका ने अचंता शरत कमल के साथ मिलकर मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में कांस्‍य पदक हासिल कर इतिहास बनाया था। उन्‍हें पिछले वर्ष देश के सर्वोच्‍च खेल पुरस्‍कार राजीव गांधी खेल रत्‍न से सम्‍मानित किया गया था। तोक्‍यो ओलिम्पिक्‍स में मणिका सिंगल्‍स के अलावा अचंता शरत कमल के साथ जोडी बनाकर मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में भी उतरेंगी। मणिका और शरत की जोडी ने मिक्‍स्‍ड डबल्‍स के लिए क्‍वालीफाई कर पदक जीतने की खेल प्रेमियों की उम्‍मीदों को बढा दिया है। समाचार कक्ष से हिमांशु कांडपाल।


-------------

और अब प्रस्‍तुत है- संस्‍कृ‍ति संदेश।


1938 में एक कोंकणी भाषी परिवार में जन्मे गिरीश ने कन्नड़ और अंग्रेजी भाषा में ऐसा लिखा, जैसा लोग अपनी मातृभाषा में भी नहीं लिख पाते हैं। गिरीश कर्नाड ने 1958 में कर्नाटक विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि ली। इसके बाद वे एक रोड्स स्कॉलर के रूप में इंग्लैंड चले गए, जहां उन्होंने ऑक्सफोर्ड के लिंकॉन तथा मॅगडेलन महाविद्यालयों से दर्शनशास्त्र, राजनीतिशास्त्र तथा अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त की। वे शिकागो विश्वविद्यालय में विज़िटिंग प्रोफ़ेसर भी रहे। गिरीश कर्नाड की प्रसिद्धि एक नाटककार के रूप में ज्यादा है। कन्नड़ भाषा में लिखे उनके नाटकों का अंग्रेजी समेत कई भारतीय भाषाओं में अनुवाद हो चुका है। एनएसडी के पूर्व निदेशक प्रो. देवेन्द्र राज अंकुर-


फिल्‍मी अभिनेता के रूप हिन्‍दी में उन्‍होंने उस वक्‍त फिल्‍म बनाई जो कि मृच्‍छकटिक पर आधारित हैं और उसमें बड़े-बड़े अभिनेता काम कर रहे थे। इस तरह से फिल्‍म निर्देशक के रूप में भी और बाद में एक फिल्‍म अभिनेता के रूप में सलमान खान की फिल्‍मों में एक था टाइगर और टाइगर जिंदा है इस तरह की कमर्शियल फिल्‍में भी उनके नाम से हैं और दूसरी तरफ हिंदी की कला फिल्‍में थीं। ये बहुत सारी खूबियां एक साथ एक व्‍यक्तित्‍व में मिलना मैं समझता हूं कि बहुत ही विरल होता है 


फिल्म, साहित्य, कला, संस्‍कृति मंच और नाटकों के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार, कन्नड़ साहित्य परिषद् पुरस्कार, संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, साहित्य अकादमी पुरस्कार, ज्ञानपीठ पुरस्कार पद्मश्री, पद्मभूषण तथा कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। बहुमुखी प्रतिभा के धनी, साहित्य कला और मंच को समर्पित गिरीश कर्नाड का 10 जून 2019 को निधन हो गया।  उनकी पुण्य तिथि पर शत शत नमन्।


-------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Jun) Midday News 19 (Jun) Evening News 18 (Jun) Hourly 19 (Jun) (1300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Jun) दोपहर समाचार 19 (Jun) समाचार संध्या 18 (Jun) प्रति घंटा समाचार 19 (Jun) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Jun) Khabrein(Day) 19 (Jun) Khabrein(Eve) 18 (Jun)
Aaj Savere 19 (Jun) Parikrama 28 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Jun) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 18 (Jun) Spotlight/News Analysis 18 (Jun) Employment News 18 (Jun) रोजगार समाचार 18 (Jun) World News 18 (Jun) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 19 (Jun) North East Diary 17 (Jun)