A- A A+
Last Updated : Jun 19 2021 2:22PM     Screen Reader Access
News Highlights
Over 27.20 crore COVID-19 vaccine doses administered so far            Centre provides over 28 crore 50 lakh Covid vaccine doses to States/UTs so far            India reports 60,753 new covid cases in past 24 hrs; Recovery rate improves to 96.16 per cent            Home Ministry cautions States/UTs not to lower their guard despite relaxation in Covid-19 restrictions            Indian Air Force Chief says Air Force undergoing monumental transformation with rapid infusion of technologies           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
06.05.2021
मुख्य समाचार :-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में कोविड स्थिति की समीक्षा की।
  • भारतीय सेना ने नागरिक प्राधिकरण की सहायता में समन्‍वय के लिए कोविड प्रबंधन प्रकोष्‍ठ बनाया।
  • नागर विमानन मंत्रालय ने विमानन क्षेत्र से जुड़े लोगों का समय पर टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए।
  • मध्‍य प्रदेश में संक्रमण के बढने के कारण जनता कर्फ्यू 15 मई तक बढाया गया।
  • देश में अब तक सोलह करोड़ पच्चीस लाख से अधिक कोविड टीके लगाए गए।
  • केन्‍द्र सरकार ने सात सौ तीस टन से अधिक ऑक्‍सीजन दिल्‍ली सरकार को दिया। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आभार व्‍यक्‍त किया।
  • दिल्‍ली सरकार ने प्राइवेट एम्‍बुलेंस सेवाओं के लिए अधिकतम शुल्‍क की सीमा तय की। एम्‍बुलेंस पहले दस किलोमीटर तक के लिए डेढ हजार रुपये और इसके बाद सौ रुपये प्रति किलोमीटर शुल्‍क ले सकते हैं।
  • कृषि मंत्रालय ने दालों की पैदावार में आत्‍मनिर्भरता हासिल करने के लिए आगामी खरीफ सत्र के वास्‍ते विशेष खरीफ कार्यनीति तैयार की। 
  • सरकार ने अगले महीने से दिव्‍यांगता प्रमाण पत्र ऑनलाइन जारी करना अनिवार्य किया।

----------


कोविड मरीजों की संख्‍या बढ़ रही है। श्रोताओं से अपील  है कि कोई भी कोताही न बरतें। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग नि:संकोच टीका लगवाएं। सुरक्षा के तीन आसान उपायों का पालन करें।

  • मास्‍क पहनें
  • दो गज दूरी, है जरूरी
  • सुरक्षित दूरी बनाये रखें
  • हाथ और मुंह साफ रखें

-----------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज देश में कोविड स्थिति की व्‍यापक समीक्षा की। उन्‍हें विभिन्‍न राज्‍यों और जिलों में कोविड के बारे में विस्‍तार से बताया गया। प्रधानमंत्री को उन 12 राज्‍यों के बारे में जानकारी दी गई जहां वर्तमान समय में एक लाख से अधिक रोगी हैं। उन जिलों के बारे में भी बताया गया जहां महामारी का ज्‍यादा प्रकोप है। एक रिपोर्ट -


बैठक में प्रधानमंत्री को राज्‍यों द्वारा बढाए गए चिकित्‍सा ढांचे के बारे में बताया गया। श्री मोदी ने निर्देश दिया कि राज्‍यों को चिकित्‍सा संबंधी बुनियादी सुविधाओं को बढ़ाने के लिए सहायता और दिशा-निर्देश दिए जाएं। संक्रमण पर नियंत्रण के तुरंत और समग्र उपाय सुनिश्चित करने की आवश्‍यकता पर भी चर्चा की गई। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्‍यों को सलाह दी गई है कि वे उन जिलों की पहचान करें जहां संक्रमण दस प्रतिशत या उससे अधिक है। साथ ही अस्‍पतालों में 60 प्रतिशत से अधिक रोगी ऑक्‍सीजन पर या आई सी यू में हैं। श्री मोदी ने दवाओं की उपलब्‍धता की भी समीक्षा की। उन्‍हें रेमडेसिविर सहित दवाओं का तेजी से उत्‍पादन बढाने के बारे में भी बताया गया। प्रधानमंत्री ने टीकाकरण में प्रगति और अगले दो महीनों में टीके का उत्‍पादन बढाने के लिए रोड मैप की भी समीक्षा की। उन्‍हें बताया गया कि राज्‍यों को लगभग 17 करोड 70 लाख टीके की आपूर्ति की जा चुकी है। श्री मोदी ने इसके बर्बादी के बारे में राज्‍यवार स्थिति की समीक्षा की। उन्‍हें बताया गया कि 45 वर्ष से अधिक आयु के पात्र लोगों में से लगभग 31 प्रतिशत को पहला टीका लगाया जा चुका है। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, निर्मला सीतारामन, डॉक्‍टर हर्षवर्धन, पीयूष गोयल, मनसुख मंडाविया और कई वरिष्‍ठ अधिकारी बैठक में मौजूद थे।  समाचार कक्ष से नवीन सक्सेना।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने महामारी के दौरान सेवाएं प्रदान करने के‍ लिए सैन्‍य बलों की सराहना की है। उन्‍होंने कहा कि भारतीय सैन्‍य बलों ने जल, थल और नभ से हर तरह के प्रयास कर कोविड के खिलाफ लडाई को मजबूत किया है। इससे पहले, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि वैज्ञानिकों, चिकित्‍सकों तथा स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र से जुडे अन्‍य पेशेवरों और नागरिक प्रशासन के साथ सैन्‍य बलों ने भी वायरस के रूप में अदृश्‍य शत्रु का डटकर मुकाबला किया है। उन्‍होंने कहा कि सैन्‍य बल लोगों की मुश्किलें कम करने में हर तरह से मदद कर रहे हैं।

 

रक्षा मंत्री ने बताया कि देश के विभिन्‍न सेना अस्‍पतालों में साढ़े सात सौ बिस्‍तर असैनिकों के लिए आरक्षित किए गए हैं। सशस्‍त्र सेना चिकित्‍सा सेवा के 19 अस्‍पतालों को भी जहां चार हजार बिस्‍तर और पांच सौ 85 आईसीयू यूनिट उपलब्‍ध हैं, इस काम में लगाया गया है। उन्‍होंने बताया कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन पांच सौ ऑक्‍सीजन संयंत्र तैयार कर रहा है जिन्‍हें प्रधानमंत्री केयर कोष के साथ लगाया जाएगा। रक्षा मंत्री ने यह भी बताया कि वायुसेना और नौसेना विदेशों से ऑक्‍सीजन लाने में लगी हैं। वायुसेना के विमानों ने एक हजार मीट्रिक टन के 61 ऑक्‍सीजन कंटेनरों की विभिन्‍न देशों से ढुलाई की। 

-----------


भारतीय सेना ने नागरिक प्राधिकरण की सहायता में समन्‍वय के लिए कोविड प्रबंधन प्रकोष्‍ठ बनाया है। यह प्रकोष्‍ठ महानिदेशक स्‍तर के अधिकारी के तहत काम करेगा, जो सीधे सेना उपाध्‍यक्ष को रिपोर्ट देगा। इससे दिल्‍ली सहित देशभर में कोविड मरीजों की संख्‍या में असाधारण वृद्धि की समस्‍या से निपटने में ज्‍यादा द‍क्षता के साथ सहयोग किया जा सकेगा। दिल्‍ली में नागरिक प्रशासन की सहायता पहले ही की जा रही है। इसके तहत जांच, सैन्‍य अस्‍पतालों में भर्ती और महत्‍वपूर्ण चिकित्‍सा उपकरणों का परिवहन किया जा रहा है। सेना राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी कोविड की स्थिति से निपटने में अग्रणी भूमिका निभा रही है। नागरिक प्रशासन की सहायता के लिए दिल्‍ली, अहमदाबाद, लखनऊ, वाराणसी और पटना में संचालित या स्‍थापनाधीन पांच कोविड अस्‍पतालों में बडी संख्‍या में चिकि‍त्‍सा संसाधन उपलब्‍ध कराये गए हैं।

----------


देश में अब तक 16 करोड़ 25 लाख से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि कल 19 लाख 55 हजार से अधिक लोगों को कोविड वैक्‍सीन लगाया गया। कल पूरे देश में चार लाख बारह हजार दो सौ 62 लोगों में कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसे मिलाकर कुल संक्रमितों की संख्‍या दो करोड़ दस लाख से अधिक हो गई है। कोरोना से स्‍वस्‍थ होने की दर 81 दशमलव नौ-नौ प्रतिशत हो गई है। कल तीन लाख 29 हजार रोगी संक्रमण मुक्‍त हुए। अब तक एक करोड़ 72 लाख से अधिक कोरोना रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। अभी 35 लाख 66 हजार से अधिक लोगों का उपचार चल रहा है। ये संख्‍या कुल संक्रमित लोगों का 16 दशमलव नौ- दो प्रतिशत है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने बताया कि कल विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में 19 लाख 23 हजार कोरोना नमूनों के परीक्षण किए गए। अब तक देश में 29 करोड़ 67 लाख से अधिक कोविड परीक्षण हो चुका है।

-----------


केन्‍द्र ने अब तक राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को 17 करोड़ 15 लाख कोरोना टीके उपलब्‍ध कराई है। इसमें से टीके की बर्बादी सहित 16 करोड़ 26 लाख से अधिक डोज़ का इस्‍तेमाल हो चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि अब भी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के पास 89 लाख से अधिक वैक्‍सीन डोज उपलब्‍ध हैं। मंत्रालय ने बताया कि अगले तीन दिन के दौरान राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को 28 लाख से अधिक अतिरिक्‍त टीके की डोज मिल जाएगी।

--------

नागर विमानन मंत्रालय ने विमानन क्षेत्र से जुड़े लोगों का समय पर टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इस क्षेत्र से सम्बन्धित सभी कम्पनियों और एजेंसियों को सलाह दी है कि वे अपने कर्मियों का समय पर टीकाकरण सुनिश्चित करें। इसके अलावा, हवाई अड्डे के संचालकों से  कहा गया है कि वह हवाई अड्डों पर टीकाकरण की सुविधा प्रदान करें। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि हवाई अड्डे के संचालकों को टीकाकरण काउंटर और अलग से प्रतीक्षालय जैसी सुविधाओं बनानी जरूरी है। ये सुविधाएं पहले चरण में सभी कार्मिकों के लिए होंगी और बाद में उनके परिवार के सदस्यों के लिए भी इसे बढ़ाया जा सकता है।

-----------

प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग -डीएपीआरजी के सचिव इंदीवर पांडेय ने आज केन्‍द्रीय मंत्रालयों और विभागों तथा राज्‍य सरकारों के जन शिकायत अधिकारियों के साथ कोविड महामारी से जुडी शिकायतों की समीक्षा की। उन्‍होंने सरकार की उन नीतियों का उल्‍लेख किया, जिनके तहत महामारी के दौर में शिकायतों का समयबद्ध समाधान सुनिश्चित किया गया है। इनमें महामारी संबंधी नागरिकों की शिकायतों की निगरानी के लिए समर्पित कोविड पोर्टल शुरू करना शामिल है। पिछले वर्ष तीस मार्च से इस वर्ष तीन मई तक डीएपीआरजी के पोर्टल पर एक लाख 92 हजार जन शिकायतें मिलीं। इनमें से एक लाख 66 हजार शिकायतों का समाधान कर किया गया।

------------

केन्‍द्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने आज कहा कि अंतरिक्ष विभाग ने अपने कार्यक्षेत्र से आगे बढकर तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और चंडीगढ में कोविड संबंधी सहायता और मुख्‍य रूप से तरल ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध कराई है। इसरो के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के सिवन ने कहा कि तमिलनाडु और केरल को प्रतिदिन साढे नौ टन तरल ऑक्‍सीजन दी जा रही है। इसरो के परिसर में बनी 87 टन तरल ऑक्‍सीजन की आपूर्ति तमिलनाडु और केरल को पहले ही की जा चुकी है। अंतरिक्ष विभाग आंध्रप्रदेश और केरल में स्‍थानीय जनता के लिए ऑक्‍सीजन सिलेंडरों की भी आपूर्ति कर रहा है

----------

भारत ने विशाल ऑक्‍सीजन निर्माण संयंत्र उपलब्‍ध कराने के लिए जर्मनी का आभार प्रकट किया है। यह संयंत्र दो हिस्‍सों में लाया जा रहा है, जिसका पहला हिस्‍सा आज भारत पहुंच गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने कहा कि इससे भारत की ऑक्‍सीजन क्षमता में वृद्धि होगी। उधर, बांग्‍लादेश से आवश्‍यक दवाओं की खेप आज पश्चिम बंगाल पहुंची। भारत ने इसके लिए बांग्‍लादेश को धन्‍यवाद दिया है।

----------

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने मीडिया की इन खबरों का खंडन किया है कि ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर सीमा शुल्‍क विभाग के गोदाम में मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं। मंत्रालय ने इन खबरों को पूरी तरह गलत और बे-बुनियाद बताया। केन्‍द्रीय अप्रत्‍यक्ष कर और सीमा शुल्‍क बोर्ड ने स्‍पष्‍ट किया कि कस्‍टम विभाग के गोदाम में ऑक्‍सीजन का कोई भी कंसंट्रेटर लंबित नहीं है। बोर्ड ने कहा कि सीमा शुल्‍क अधिकारी सभी खेपों को तुरंत मंजूरी दे रहे हैं। विभिन्‍न देशों से तीन हजार ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर भारत को मिले हैं। मॉरीशस, रूस, ब्रिटेन, रोमानिया, आयरलैंड, थाईलैंड, चीन, उजबेकिस्‍तान और ताईवान ने ये ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर भेजे हैं।

----------

सरकार ने सोशल मीडिया पर आ रही इस खबर का खंडन किया है कि दिल्‍ली के एम्‍स अस्‍पताल में अब बिस्‍तर उपलब्‍ध हैं क्‍योंकि वहां के सभी वॉर्डों को कोविड वार्ड में बदल दिया गया है। प्रेस सूचना कार्यालय ने कहा है कि यह संदेश निराधार है।

-----------

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने दिल्‍ली सरकार को सात सौ तीस टन ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध कराने के लिए केंद्र सरकार का आभार व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली को प्रतिदिन सात सौ टन ऑक्‍सीजन की आवश्‍यकता है श्री केजरीवाल ने अस्‍पतालों से अपील की कि अब वे बिस्‍तरों की संख्‍या फिर से बढा दें क्‍योंकि सरकार को आशा है कि अब प्रतिदिन की आवश्‍यकतानुसार ऑक्‍सीजन मिलती रहेगी। मुख्‍यमंत्री ने लोगों से आग्रह किया कि वे कोविड टीका लगवाएं। उन्‍होंने बताया कि अब तक 35 लख 74 हजार टीके लगाये गये हैं। इस बीच, दिल्ली सरकार ने घर में पृथकवास कर रहे रोगियों को ऑक्‍सीजन आपूर्ति की सुविधा उपलब्‍ध कराई है। ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता वाले व्‍यक्तियों को वेबसाइट delhi.gov.in पर फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड और कोविड होने की रिपोर्ट के साथ आवेदन करना होगा।

-----------

दिल्‍ली सरकार ने आज राष्‍ट्रीय राजधानी में प्राइवेट एम्‍बुलेंस सेवाओं के लिए अधिकतम शुल्‍क की सीमा तय कर दी। अब एम्‍बुलेंस पहले दस किलोमीटर तक के लिए डेढ हजार रुपये और इसके बाद सौ रुपये प्रति किलोमीटर शुल्‍क ले सकेंगी। बेसिक लाइफ स्‍पोर्ट एम्‍बुलेंस पहले दस किलोमीटर के लिए दो हजार रुपये और उसके बाद सौ रुपये प्रति किलोमीटर शुल्‍क ले सकेंगी। एडवांस्‍ड लाइफ स्‍पोर्ट एम्‍बुलेंस पहले दस किलोमीटर के लिए चार हजार और उसके बाद सौ रुपये प्रति किलोमीटर वसूल सकेंगी। आदेश का उल्‍लंघन करने वालों पर कडी कार्रवाई की जाएगी।

----------

महाराष्‍ट्र में ऑक्‍सीजन की कमी की समस्‍या को दूर करने के लिए भाभा परमाणु ऊर्जा अनुसंधान केन्‍द्र -बीएआरसी ने मुम्‍बई में चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन की आपूर्ति के लिए विशेष ऑक्‍सीजन संयंत्र स्‍थपित किया है। बीएआरसी ने कहा कि पहले चरण में संयंत्र से पचास-पचास लीटर के करीब दस सिलेंडर उपलब्‍ध कराये जाएंगे। इन्‍हें दक्षिण-मध्‍य मुम्‍बई के सरकारी अस्‍पतालों और कोविड केन्‍द्रों में भेजा जाएगा।

------------

पुणे में कोविड महामारी से लड़ने में सहयोग के लिए महराष्‍ट्र चैंबर ऑफ़ कॉमर्स इंडस्ट्रीज़ एंड एग्रीकल्चर और स्वस्थ्य अलायंस ने मिलकर समूचे देश के लिए चलाए गए मिशन वायु के अन्तर्गत 7 हजार 8 सौ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स, 8 सौ 75 बीपैप वेंटिलेटर और पचास हजार पल्स ऑक्सीमीटर प्रदान करके इसके दो  चरण सफलतापूर्वक पूरे कर लिये हैं। मिशन वायु स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढाँचे और देश भर में ऑक्सीजन की कमी से निपटने के लिए सबसे बड़ी नागरिक-सेवाओं में से एक है।

----------

महाराष्‍ट्र कोविड टीकाकरण अभियान में अग्रणी बनकर उभरा है। राज्‍य में टीका लगवाने वालों की संख्‍या एक करोड 67 लाख से अधिक हो गई है। एक रिपोर्ट-


राज्य सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, अब तक राज्य में एक करोड़ 39 लाख 15 हजार 88 नागरिकों को टीके की पहली खुराक दी गई है, जबकि 28 लाख 66 हजार 631 नागरिकों को दोनों खुराक दी गई है। सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. प्रदीप व्यास ने कहा कि महाराष्ट्र शुरू से ही टीकाकरण अभियान में आगे रहा है। साथ ही, उन्होंने कहा कि राज्य में टीका अपव्यय की दर केवल एक प्रतिशत है। मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने भी टीके का कुशलतापूर्वक उपयोग करने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को बधाई दी है। इस बीच, चूंकि कोरोनोवायरस की दूसरी लहर ने राज्य की स्वास्थ्य प्रणाली पर दबाव डाला है, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने आज जानकारी दी कि स्वास्थ्य विभाग में तत्काल आधार पर 16000 पद भरे जाएंगे ताकि तीसरी लहर के दौरान मनुष्य बल की कमी न हो। स्वीटी  जैन, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

----------

मध्‍य प्रदेश में जनता कर्फ्यू 15 मई तक बढा दिया गया है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि कोरोना के संक्रमण की श्रृंखला को तोडने के लिए राज्‍य में 15 मई तक सख्‍त जनता कफ्यू का पालन किया जाएगा। एक रिपोर्ट -


मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि 'कोरोना कर्फ्यू' को बिना किसी ढिलाई के लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि 21 अप्रैल तक संक्रमण फैलने के मामले में राज्य सातवें स्थान पर था जो जनता के सहयोग से अब चौदहवें स्थान आ गया है। मुख्यमंत्री ने जनता कर्फ्यू को सख्ती के साथ पालन करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए जनता से सभी गतिविधियों को रोकने का अनुरोध किया। 15 मई तक शादियों को टालने का आग्रह भी मुख्यमंत्री ने किया। पूजा पी वर्धन, आकाशवाणी समाचार भोपाल।

-----------

केरल में कोरोना के बढते मामलों को देखते हुए इस महीने की आठ तारीख से 16 तारीख तक संपूर्ण लॉकडाउन लागू किया गया है। राज्‍य में आज 42 हजार 464 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। एक रिपोर्ट -


मुख्यमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी कि केरल में शनिवार सुबह 6 बजे से पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। आधिकारिक आदेश आज शाम जारी किये जायेंगे। राज्‍य में कोरोना संक्रमण के बढते मामले को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। कल कोविड के 41 हजार 953 मामलों की पुष्टि हुई है। संक्रमित होने की दर 25 दशमलव छह-नौ प्रतिशत है। केरल में तीन लाख 75 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित लोग हैं। तिरुवनंतपुरम से आकाशवाणी समाचार के लिए मयूषा।

-----------

जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारियों केा निर्देश दिया है कि वे कश्‍मीर डिवीजन में एक हजार पचास अतिरिक्‍त ऑक्‍सीजन बिस्‍तरों की व्‍यवस्‍था करे। उन्‍होंने निर्देश दिया कि अतिरिक्‍त बिस्‍तरों की व्‍यवस्‍था एक सप्‍ताह के भीतर की जाए।

-----------


केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में कोरोना के मरीजों की संख्या में तेजी दिखाई दे रही है। कठुआ के कोविड देखभाल केन्द्र में कोरोना वायरस से संक्रमित तीन व्यक्तियों को स्वस्थ होने के बाद आज छुट्टी दे दी गई। आकाशवाणी समाचार से बात करते हुए इनमें से एक रामानंद सागर ने अपने अनुभव भी साझा किए।



मेरा नाम रामानंद सागर है। यहां मेरे को चेक किया, पॉजिटिव हो गया सर। उसके बाद मेरे को यहां स्कूल में लेकर आये हैं। यहां दस दिन रोकते हैं। बढ़िया ट्रीटमेंट देते हैं। सब सुविधा उपलब्ध है यहां। बाकी लोगों को यही कहते हैं कि थोड़ा दूरी बनाकर रखें, घर में रहें, बाहर न ज्यादा निकलें। आज्ञा का पालन करें आप।

-----------


असम सरकार ने सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि कोविड प्रबंधन के लिए वह नियमित रूप से अस्पतालों का दौरा करें। यह सुनिश्चित करने के लिए  कहा कि आवश्यक दवाओं की कीमतों में वृद्धि नहीं होनी चाहिए। चाय बागान क्षेत्रों में कोविड जागरूकता पर विशेष जोर दिया गया है।

-----------


हरियाणा सरकार ने कोरोना रोगियों के लिए फोन पर आयुर्वेदिक दवा की जानकारी लेने के लिए आयुर्वेदिक टेलीमेडिसिन सुविधा शुरू की है। फोन नम्बर- 1075 पर कोई भी व्यक्ति आयुर्वेदिक चिकित्सको से फोन पर सलाह ले सकता है। परामर्श के लिए वरिष्ठ आयुर्वेदिक डॉक्टर नियुक्त किए गए हैं, जो सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक सेवा प्रदान करेंगे।

-----------


रेलवे ने अब तक देश के विभिन्न राज्यों में एक सौ 61 टैंकरों की सहायता से 2 हजार 5 सौ 11 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की है। अब तक चालीस ऑक्सीजन एक्सप्रेस अपने गंतव्य तक पहुँच चुकी हैं। अभी बाईस टैंकरों से 4 सौ टन से अधिक आक्सीजन ले जाई जा रही है। शीघ्र ही ये खेप  मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में पहुंच जाने की उम्मी़द है।

-----------


पूर्वोत्‍तर सीमांत रेलवे ने पूर्वोत्‍तर में कोविड महामारी से निपटने में राज्‍य सरकारों की मदद के लिए कई उपाय किए हैं। नगालैंड सरकार को कोविड के मरीजों के उपचार के लिए रेल के दस डिब्‍बे उपलब्ध कराए गए हैं। प्रत्‍येक डिब्‍बे में 16 बिस्‍तरों के साथ ऑक्सीजन की सुविधा भी उपलब्‍ध है। इसके अलावा पूर्वोत्‍तर रेलवे ने असम सरकार के अनुरोध पर एक सौ पचास डिब्‍बे तैयार रखे हैं।

-----------


नीति आयोग के स्वास्थ्य से संबद्ध सदस्य डॉक्टर वी.के. पॉल ने कहा कि नोवेल कोरोना वायरस के परिवर्तित रूप का कोई अलग उपचार नहीं है। डॉ. पॉल ने चिकित्सकों से घर पर उपचार करा रहे कोविड मरीजों को टेलीफोन पर परामर्श देने का अनुरोध किया है।


हमें एक माहौल पैदा करना है कि हम सबको अगर जरूरत पड़ती है तो सामने हो कि मैं यहां फोन करूं, चाहे वो एक हेल्पलाइन बन जाए मल्टीपल हेल्पलाइन बन जाए, चाहे इंडिविजुअल्स का नाम आए चाहे अखबार में आ जाए या पता लगे कि यहां इस शहर में किसको फोन कर सकते हैं, या स्टेट लेवल पर ऐसा सिस्टम बने इसकी बहुत जरूरत है। लगभग सब स्टेट्स ने अपने तरीके से ऐसे हेल्पलाइन बनाई  हुई हैं लेकिन उसको इंम्पलीमेंट करने की जरूरत है तो एक रिक्वेस्ट है कि ऐसे फिजिशियन कम्युनीटी है, प्रोफेशनल की टीम है इसमें जुड़ें तो बहुत मदद होगी।

---------


आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज कोविड पर विशेष फोन-इन-कार्यक्रम प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम रात साढे नौ बजे से एफ एम गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है। जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज में मेडिसिन के वरिष्ठ प्रोफेसर डॉक्टर रमन शर्मा चर्चा में भाग लेंगे। श्रोता हमारे टोल फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और लैंड लाइन नम्‍बर 0 1 1 - 2 3 3 1 4 4 4 4 पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। ट्विटर हैंडल @airnews s पर #tag Askair के जरिये सवाल पोस्‍ट किए जा सकते हैं।

------------


पश्चिम बंगाल में विदेश-राज्‍य मंत्री वी. मुरलीधरन पर आज कुछ शरारती तत्‍वों ने हमला किया। वे चुनाव के बाद हुई हिंसा का जायजा लेने के लिए मेदिनीपुर के पंचकुरी में भाजपा कार्यकर्ताओं के घर जा रहे थे। इन लोगों का तृणमूल कांग्रेस के कथित उपद्रवियों ने उत्‍पीडन किया था। इसी दौरान राजनीतिक समर्थन प्राप्‍त भीड ने श्री मुरलीधरन के काफिले पर लाठियों से हमला किया। उनकी कार पर तोडफोड की गई। हमले में कई पत्रकार भी घायल हुए हैं। केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस हमले को लोकतंत्र के लिए दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।


पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद जिस तरह से हिंसा चल रही है, 14 से ज्यादा बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्या हुई है। लाखों लोगों को घर छोड़ना पड़ा, क्योंकि घरों पर हमले किये गये हैं, आगजनी की है। ये तो लोकतंत्र नहीं है और आज जिस तरह से केंद्रीय मंत्री हमारे साथी मुरलीधरन जी पर हमला हुआ है। आज लोकतंत्र को शर्मसार कर दिया है पश्चिम बंगाल सरकार ने।

----------


पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के कारणों का पता लगाने के लिए गृह मंत्रालय का चार सदस्‍यों का दल आज वहां गया है। मंत्रालय के अपर सचिव के नेतृत्‍व में इस दल ने  कोलकाता में राज्‍य सचिवालय का दौरा किया और राज्‍य के गृह सचिव तथा पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक की। यह दल दक्षिण चौबीस परगना, गोडखली, सुंदरबन, जग्‍गदल और कई अन्‍य इलाकों का दौरा कर सकता है। मंत्रालय ने कल पश्चिम बंगाल सरकार को एक अनुस्‍मारक  भेजकर चुनाव बाद हुई हिंसा के बारे में व्‍यापक रिपोर्ट देने और हिंसक घटनाएं रोकने के लिए बिना समय गंवाए आवश्‍यक उपाय करने को कहा था।

-----------


तमिलनाडु में डी एम के पार्टी के मुख्‍यमंत्री एम. के. स्‍टॉलिन ने मंत्रिमंडल के 34 सदस्‍यों की सूची जारी की है। राज्‍यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने इस सूची को मंजूरी दे दी है। कल चेन्‍नई में राजभवन में एक सादे समारोह में सवेरे नौ बजे मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -


राजभवन परिसर डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन और उनके नये मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण के लिए तैयार किया जा रहा है। एक दशक के बाद, डीएमके पार्टी सत्ता में वापस आई है। डीएमके पार्टी ने हाल के विधानसभा चुनावों में 133 सीटों पर जीत हासिल की है। यह छठी बार है जब डीएमके राज्य में सत्ता में आई है और श्री स्टालिन पहली बार इसका नेतृत्व कर रहें हैं। इस बीच, प्रमुख विपक्षी दल ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके और इंडियन नेशनल कांग्रेस के विधायक दल की बैठक कल चेन्नई में होगी। जयसिंह, एआईआर न्‍यूज, चेन्नई।

----------


उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्वाचन आयोग के विरूद्ध मद्रास उच्‍च न्‍यायालय की टिप्‍पणियों को कठोर और अनुचित बताया है। न्‍यायालय ने कहा कि उच्‍च न्‍यायालयों के न्‍यायाधीशों को संयम बरतने की आवश्‍यकता है और उन्‍हें अदालती कार्यवाही के दौरान सोच-विचार किए बिना टिप्‍पणी नहीं करनी चाहिए। उच्‍चतम न्‍यायालय ने यह भी कहा कि उच्‍च न्‍यायालय ने कोविड महामारी के फैलने के लिए आयोग को दोषी नहीं ठहराया था। न्‍यायमर्ति डी वाई चन्‍द्रचूड के नेतृत्‍व में पीठ ने कहा कि यह ज्ञात हुआ है कि उच्‍च न्‍यायालय ने बढते कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखा था और अपने नागरिकों की सुरक्षा करने का कर्तव्‍य निभा रहा था।

------------


कृषि मंत्रालय ने दालों की पैदावार में आत्‍मनिर्भरता हासिल करने के लिए आगामी खरीफ सत्र के लिए एक विशेष खरीफ कार्यनीति तैयार की है। इसके तहत दलहन फसलों के बुआई क्षेत्र को बढाने के लिए, केंद्रीय बीज ऐजेंसियों या राज्‍यों में उपलब्‍ध अधिक उत्‍पादन देने वाली किस्‍मों के बीज नि:शुल्‍क बांटे जाएंगे। लगभग 82 करोड रुपये की लागत से बीजों की 20 लाख से अधिक मिनी किट वितरित किए जाने का प्रस्‍ताव है। यह संख्‍या पिछले वर्ष के मुकाबले 10 गुणा अधिक है। कृषि मंत्रालय के अनुसार भारत अब भी लगभग चार लाख टन तुअर, दशमलव छह लाख टन मूंग और लगभग तीन लाख टन उडद का आयात करता है। इस कार्यक्रम से इन दालों के उत्‍पादन में काफी वृद्धि की जा सकेगी। इससे आयात पर बोझ कम होगा और भारत, दल्‍हन उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भर बन सकेगा। 

------------


वित्त मंत्रालय ने वर्ष 2021-22 के लिए 17 राज्यों के वास्‍ते राजस्‍व घाटा अनुदान की दूसरी मासिक किस्‍त के लिए 9 हजार 8 सौ 71 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। इसके साथ, चालू वित्त वर्ष के पहले दो महीनों में राज्यों को वित्तीय घाटा सहायता के रूप में कुल 19 हजार सात सौ बयालीस करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। 15 वें वित्त आयोग ने 17 राज्यों के लिए इस सहाायत रााशि की सिफारिश की है।

----------


शेयर बाजारों में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 272 अंक बढकर 48 हजार 950 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफटी भी 107 अंक बढ़कर 14 हजार 725 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 16 पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत 73 रूपये 76 पैसे दर्ज हुई। और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्‍चे तेल का मूल्‍य 68 डॉलर 68 सेंट प्रति बैरल के करीब था।

----------


पूर्व केन्द्रीय मंत्री और राष्ट्रीय लोक दल प्रमुख चौधरी अजीत सिंह का कोरोना संक्रमण से आज सुबह निधन हो गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी शोक व्यक्त किया है।

----------


केन्‍द्र ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के लिए अगले महीने से दिव्‍यांगता का प्रमाण पत्र ऑनलाइन जारी करना अनिवार्य कर दिया है। यह प्रमाण पत्र केवल विशिष्‍ट दिव्‍यांगता पहचान पोर्टल के उपयोग से ही जारी किया जाएगा। दिव्‍यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इस कदम से दिव्‍यांगता प्रमाण पत्र की अखिल भारतीय वैधता और दिव्‍यांगजनों को लाभ उपलब्‍ध कराने की प्रक्रिया को सरल बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया सुनिश्चित होगी।

-----------


बद्रीनाथ धाम को आध्‍यात्मिक स्‍मॉर्ट नगरी के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए इंडियन ऑयल, बीपीसीएल, एचपीसीएल, ओएनजीसी, गेल और श्री बद्रीनाथ उत्‍थान चैरिटेबल ट्रस्‍ट ने एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किया है।   समझौते के अनुसार तेल और गैस क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम विभिन्‍न विकास गतिविधियों के पहले चरण में करीब सौ करोड रुपये का योगदान करेंगे। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि ये परियोजना प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के विजन की दिशा में महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है।

-------------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी विशेष आमंत्रित के रूप में शनिवार को यूरोपीय परिषद की बैठक में शामिल होंगे। पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्‍टा भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की यह बैठक आयोजित कर रहे हैं। पुर्तगाल फिलहाल यूरोपीय परिषद के अध्‍यक्ष हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी यूरोपीय संघ के सभी 27 सदस्‍य देशों के शासनाध्‍यक्षों या राष्‍ट्राध्‍यक्षों के साथ बैठक में शामिल होंगे।

-----------


विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने आज ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब से द्विपक्षीय वार्ता की। दोनों नेताओं ने 2030 के रोड मैप को लागू करने की जिम्‍मेदारियों के बारे में प्रमुखता से बातचीत की। उन्‍होंने हिंद प्रशांत, वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य चुनौतियों और संयुक्‍त राष्‍ट्र सहयोग के बारे में विस्‍तार से चर्चा की।

-----------



Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Jun) Midday News 18 (Jun) Evening News 18 (Jun) Hourly 19 (Jun) (1300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Jun) दोपहर समाचार 18 (Jun) समाचार संध्या 18 (Jun) प्रति घंटा समाचार 19 (Jun) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Jun) Khabrein(Day) 18 (Jun) Khabrein(Eve) 18 (Jun)
Aaj Savere 19 (Jun) Parikrama 28 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Jun) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 18 (Jun) Spotlight/News Analysis 18 (Jun) Employment News 18 (Jun) रोजगार समाचार 18 (Jun) World News 18 (Jun) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 19 (Jun) North East Diary 17 (Jun)