A- A A+
Last Updated : Jun 19 2021 2:03PM     Screen Reader Access
News Highlights
Over 27.20 crore COVID-19 vaccine doses administered so far            Centre provides over 28 crore 50 lakh Covid vaccine doses to States/UTs so far            India reports 60,753 new covid cases in past 24 hrs; Recovery rate improves to 96.16 per cent            Home Ministry cautions States/UTs not to lower their guard despite relaxation in Covid-19 restrictions            Indian Air Force Chief says Air Force undergoing monumental transformation with rapid infusion of technologies           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
06.05.2021
मुख्य समाचारः -
  • सरकार ने कहा 12 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में कोविड संक्रमण में कमी आने के शुरूआती संकेत।
  • देश में अब तक 16 करोड 24 लाख कोविड टीके लगाए गए।
  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि वैश्विक समुदाय से प्राप्‍त कोविड उपचार से संबंधित आपूर्ति राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को प्रभावी ढंग से आवंटित की गई।
  • तमिलनाडु में कोविड के बढते मामलों को देखते हुए 20 मई तक नए प्रतिबंधों की घोषणा। 
  • विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने जी-7 विदेश मंत्रियों की वर्चुअल बैठक में भाग लिया।
  • इस्राइल से ऑक्‍सीजन कंसनट्रेटर्स की पहली खेप नई दिल्‍ली पहुंची।
  • केन्‍द्र सरकार ने देश के पूर्वी क्षेत्र के 5 राज्‍यों में कोविड से निपटने की तैयारियों और चुनौतियों की समीक्षा की।
  • रक्षा मंत्रालय ने पचास सशस्‍त्र सेना चिकित्‍सा सेवा अस्‍पतालों को समर्पित और मिश्रित कोविड अस्‍पतालों के रूप में मंजूरी दी।
  • मंत्रिमंडल का राष्‍ट्रीय खादय सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभार्थियों को मई और जून के महीनों में अतिरिक्‍त खाद्यान उपलब्‍ध कराने का फैसला।
  • और मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने आईडीबीआई बैंक लिमिटेड में रणनीतिक विनिवेश और प्रबंधन नियंत्रण के हस्‍तांतरण को सैद्धांतिक मंजूरी दी। 

---------

कोविड मरीजों की संख्‍या बढ़ रही है। श्रोताओं से अपील  है कि कोई भी कोताही न बरतें। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग नि:संकोच टीका लगवाएं। सुरक्षा के तीन आसान उपायों का पालन करें।

·  मास्‍क पहनें
·  दो गज दूरी, है जरूरी
·  सुरक्षित दूरी बनाये रखें
·   हाथ और मुंह साफ रखें

---------

सरकार ने कहा है कि 12 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में कोविड संकमण में कमी के संकेत मिल रहे हैं। इसमें महाराष्‍ट्र, उत्‍तर प्रदेश, छत्‍तीसगढ, गुजरात, झारखंड और लद्दाख शामिल हैं। मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि 12 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में वर्तमान समय में एक लाख से अधिक रोगी हैं।

बाइट - लव अग्रवाल - कोविड केसेज़ - 42 सै0

तीन लाख 82 हजार 315 केस रिपोर्ट हुए हैं। इसी तरह से हम देखते हैं तो हम पाते हैं कि जो डेथ रिपोर्ट हुए हैं उसकी संख्‍या में भी थोड़ी वृद्धि नोटिस की जा रही है। जिसमें मुख्‍यत: महाराष्‍ट्र, कर्नाटका, आन्‍ध्र प्रदेश, दिल्‍ली और हरियाणा से अधिक केसेज़ रिपोर्ट हुए हैं। अगर एक्टिव केसेज़ की दृष्टि से देश में जो केसेज़ आये हैं उनको एैनालाइज़ करें तो 12 स्टेट ऐसी हैं जहां पर कि एक लाख से अधिक एैक्टिव केसेज़ हैं। 50 हजार से एक लाख एक्टिव केसेज सात स्‍टेट्स में हैं। और इसी तरह से लैस दैन 50 थाउज़ेंड एक्टिव केसेज़ 17 स्‍टेट में हैं। इनमें भी देखें तो महाराष्‍ट्रा, कर्नाटका, केरला, उत्‍तर प्रदेश और आन्‍ध्र प्रदेश में करीब डेढ़ लाख से अधिक एक्टिव केस नोट किये गये हैं।

---------

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने कोविड रोगियों को राहत देने के लिए वेंटिलेटर, माइक्रो ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर जैसे  चिकित्सा उपकरणों के विनिर्माण के प्रयास तेज कर दिए हैं। आकाशवाणी समाचार के साथ विशेष साक्षात्‍कार में संस्‍था के अध्‍यक्ष डाक्‍टर जी सतीश रेड्डी ने कहा कि संगठन लगातार घरेलू जरूरतों के लिए एक लाख 50 हजार मिनी ऑक्सीजन सिलेंडरों का उत्पादन में लगा हुआ है। उन्होंने बताया कि ये माइक्रो सिलेंडर अगले सप्ताह तक किफायती कीमत पर उपलब्ध हो जाएंगे।

बाइट - सतीश रेड्डी - कट (अंग्रेजी) - 13 सै0

श्री रेड्डी ने बताया कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड पांच हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का निर्माण कर रहा है। ये अगले महीने से मिलने लगेंगे। श्री रेड्डी ने कहा कि संगठन ने अस्पतालों में ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करना शुरू कर दिया है।

श्री रेड्डी ने बताया कि आगामी तीन महीनों में 500 से अधिक ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने पर काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि संगठन देश के विभिन्न हिस्सों में कई कोविड विशिष्ट अस्पतालों की स्थापना कर रहा है ताकि  रोगियों को बेहतर चिकित्‍सा सुविधाएं प्रदान की जा सकें।

---------

नीति आयोग के स्वास्थ्य से संबद्ध सदस्य डॉक्टर वी.के. पॉल ने कहा कि वायरस के परिवर्तित स्वरूप का कोई अलग उपचार नहीं है। उन्होंने चिकित्सकों से घर पर उपचार करा रहे कोविड मरीजों को टेलीफोन पर परामर्श देने का अनुरोध किया है।

बाइट-डॉक्टर वी.के. पॉल-32 सै0 

हमें एक माहौल पैदा करना है कि हम सबको अगर जरूरत पड़ती है तो सामने हो कि मैं यहां फोन करूं, चाहे वो एक हेल्पलाइन बन जाए मल्टीपल हेल्पलाइन बन जाए, चाहे इंडिविजुअल्स का नाम आए चाहे अखबार में आ जाए या पता लगे कि यहां इस शहर में किसको फोन कर सकते हैं, या स्टेट लेवल पर ऐसा सिस्टम बने इसकी बहुत जरूरत है।  लगभग सब स्टेट ने अपने तरीके से ऐसे हेल्पलाइन बनाए हुए हैं लेकिन उसको इंम्पलीमेंट करने की जरूरत है तो एक रिक्वेस्ट है कि ऐसे फिजिशियन कम्युनीटि है, प्रोफेशनल की टीम  है इसमें जुड़ें तो बहुत मदद  होगी।

प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन ने कहा है कि कोविड महामारी की दूसरी लहर के बाद हमें तीसरी लहर का मुकाबला करने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर किस समय और किस स्तर की होगी, यह अभी स्पष्ट नहीं है।

---------

भारत में कोविड से बचाव के लिए अब तक 16 करोड़ 24 लाख से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। 94 लाख 79 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मी  पहली डोज, जबकि 63 लाख से अधिक स्वास्थ्यकर्मी दूसरी डोज ले चुके हैं। एक करोड़ 36 लाख से अधिक अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं ने पहली डोज जबकि 74 लाख से अधिक योद्धाओं ने दूसरी डोज ली है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 18 से 44 वर्ष के  दो लाख तीस हजार 305 लाभार्थियों को कोविड से बचाव के लिए पहली डोज दी गई। मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण अभियान की सर्वोच्च स्तर पर नियमित समीक्षा और निगरानी की जा रही है।

---------

केंद्र सरकार ने राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक कोविड टीके की 17 करोड़ 2 लाख से अधिक डोज नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराई हैं। इनमें से लगभग 16 करोड़ 8 लाख खुराक का इस्‍तेमाल किया जा चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अब भी टीके की 94 लाख से अधिक खुराक उपलब्‍ध हैं। अगले तीन दिनों में टीके की 36 लाख खुराक इन्‍हें दी जाएंगी ताकि टीकाकरण अभियान निरंतर जारी रहे।

---------

केंद्र सरकार ने पूर्वी भारत के पांच राज्यों की कोविड महामारी से निपटने की तैयारियों की कल समीक्षा की। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने नीति आयोग के स्वास्थ्य-सदस्य डॉ विनोद के पॉल के साथ पूर्वी राज्यों असम, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की। समीक्षा बैठक में इन राज्यों की कोविड महामारी के रोकथाम और प्रबंधन व्यवस्था का आकलन किया गया। प्रमाणों से पता चला है कि महामारी पूर्व की ओर बढ़ रही है और इन राज्यों में मृत्यु दर बढ़ने के साथ ही रोज़ाना संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी गई है।

बैठक के दौरान इन राज्यों में  कोविड महामारी के मौजूदा चरण से निपटने के लिए पांच महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर चर्चा की गई। अस्पतालों में गंभीर रूप से संक्रमित ​​मरीजों के स्वास्थ्य सेवा और उपचार प्रबंधन में मानव संसाधन के अहम महत्व पर ज़ोर देते हुए राज्यों को सलाह दी गई कि वे आयुष्मान भारत स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों से जुड़े सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों के प्रदर्शन आधारित भुगतान और सहायक नर्सों को प्रोत्साहन राशि का समय से भुगतान सुनिश्चित करें। इसके लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत राज्यों को दी जाने वाली राशि का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा केंद्र सरकार के हाल में लिए गए निर्णय के अनुरूप एमबीबीएस के अंतिम वर्ष के छात्रों, नर्सिंग के अंतिम वर्ष के छात्रों और प्रशिक्षुओं को कोविड स्वास्थ्य सेवा में लगाया जा सकता है। मंत्रालय ने कहा कि आज से 20 प्रतिशत से अधिक कोरोना संक्रमण दर वाले देशभर के जिलों की सूची स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जा रही है। इसमे नियमित रूप से नई जानकारी शामिल की जाएगी।

डॉ वी के पॉल ने राज्यों से एम्बुलेंस के प्रभावी संचालन सहित अस्पताल और उपचार ​​प्रबंधन क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया।

---------

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वैश्विक समुदाय से प्राप्त कोविड उपचार और बचाव संबंधी आपूर्ति राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को प्रभावी तरीके से आवंटित की गई है।

मंत्रालय ने कहा कि भारत को ब्रिटेन, आयरलैंड, रोमानिया, रूस, संयुक्त अरब अमीरात, अमरीका, ताइवान, कुवैत, फ्रांस, थाईलैंड, जर्मनी, उज़बेकिस्तान, बेल्जियम और इटली सहित विभिन्न देशों से पिछले महीने की 27 तारीख से कोविड राहत चिकित्सा आपूर्ति और उपकरण प्राप्त हो रहे हैं। उसने कहा कि 27 अप्रैल से 4 मई तक एक हजार 764 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर, एक हजार 760 ऑक्सीजन सिलेंडर, सात ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट, 450 वेंटिलेटर, एक लाख 35 हजार से अधिक रेमडेसिविर दवा और फेविपिराविर दवा के एक लाख बीस हजार पत्‍ते भेजे गए।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा भारत को प्राप्त इन सामग्रियों के आवंटन की समुचित व्यवस्था की गई है। विदेशों से अनुदान, सहायता और दान के रूप में मिल रही कोविड राहत सामग्री की प्राप्ति और आवंटन के समन्वय के लिए मंत्रालय में एक विशेष समन्वय सेल बनाया गया है।

मंत्रालय ने कहा पहले भाग में इन सभी राहत चिकित्सा आपूर्ति और उपकरणों को 38 उच्च स्तरीय स्वास्थ्य चिकित्सा संस्थानों और 31 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को समयबद्ध तरीके से आवंटित किया जा रहा है। यह इन संस्थानों के चिकित्सा के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने और अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीज़ों के त्वरित और प्रभावी उपचार क्षमता को मजबूत बनाने में सहायक होगा। संबंधित एजेंसियों के समन्वय से लदे हुए माल को समय पर उतारने की मंजूरी और सौंपने को भी सुगम बनाया गया है।

---------

इजराइल से ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर की पहली खेप कल नई दिल्ली पहुंची ।

इजराइल के राजदूत रॉन मालका ने अपने संदेश में कहा कि इस सप्ताह उड़ानें द्वारा और आपातकालीन चिकित्सा सहायता लाई जाएंगी। इनमें हजारों की संख्या में समूह और व्यक्तिगत ऑक्सीजन जनरेटर, श्वासयंत्र, दवाएं और अन्य चिकित्सा उपकरण शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भारत के साथ हमारी गहरी मित्रता है और कोविड संकट के दौरान सहयोग से यह और भी सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि भारत को इजराइली सहायता के लिए एक कार्य बल का गठन किया गया था।

इजराइली राजदूत ने कहा इजराइल में कोविड के पहले चरण के प्रकोप के दौरान भारत ने  सहायता के लिए संसाधन जुटाए थे। उसने हवाई जहाज़ों द्वारा इजराइल को मास्क, दस्ताने और दवाओं के लिए कच्चे माल की आपूर्ति की थी।

---------

पोत, जहाजरानी और जलमार्ग राज्‍यमंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि आईएनएस तलवार बहरीन से 40 टन ऑक्‍सीजन लेकर कर्नाटक के न्‍यू मंगलुरू बंदरगाह पहुंच गया है। राष्‍ट्र के कोविड के विरूद्ध संघर्ष में सहयोग करने के लिए तथा समुद्र सेतु-द्वितीय अभियान के अंतर्गत भारतीय नौसेना के पोत विभिन्‍न देशों से चिकित्‍सा उपकरण तथा ऑक्‍सीजन से भरे क्रायोजनिक कंटेनर लाने के लिए तैनात किए गए हैं। इनमें कोलकाता, कोच्चि, तलवार, तबार, त्रिकंट, जलाश्‍व और ऐरावत पोत शामिल हैं।

---------

रेलवे ने अब तक देश के विभिन्न राज्यों को 137 टैंकरों में दो हजार 67 टन तरल मेडिकल ऑक्‍सीजन की आपूर्ति की है। रेल मंत्रालय ने कहा है कि 34 ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस के जरिये इस ऑक्‍सीजन की ढुलाई की गई। मंत्रालय ने कहा है कि रेलवे ने महाराष्‍ट्र को 174 टन, उत्‍तर प्रदेश को 641 टन, मध्‍यप्रदेश को 190 टन, दिल्‍ली को 707 टन, हरियाणा को 229 टन और तेलंगाना को 123 टन तरल मेडिकल ऑक्‍सीजन पहुंचाई है।

---------

वहीं रेलवे ने चार हजार 4 सौ कोविड देखभाल डिब्बों में 70 हजार आइसोलेशन बिस्तर उपलब्ध कराए हैं। रेल के इन डिब्बों को रेल नेटवर्क पर एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान तक आसानी से पहुंचाया जाया जा सकता है। भारतीय रेलवे इसे मांग के अनुसार  अलग-अलग स्थानों पर तैनात कर सकता है। रेल मंत्रालय ने कहा कि राज्यों की मांग के अनुसार कोविड  देखभाल के लिए 2 सौ 32 कोच विभिन्न राज्यों को सौंप दिए गए हैं।

---------

नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि ऑक्‍सीजन का प्रयोग दवा के तौर पर करना चाहिए। इसके अत्‍यधिक प्रयोग से बुरा प्रभाव हो सकता है।
बाइट - रणदीप गुलेरिया - 26 सै. (अंग्रेजी)

श्री गुलेरिया ने कहा कि ऑक्‍सीजन कन्‍संट्रेटर और ऑक्‍सीजन सिलेंडर का इस्‍तेमाल स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल विशेषज्ञों की सलाह पर ही करना चाहिए। इसका इस्‍तेमाल तभी करना चाहिए जब मरीज का ऑक्‍सीजन स्‍तर 94 से नीचे चला गया हो। श्री रणदीप गुलेरिया ने यह भी कहा है कि कोरोना का हल्‍का संक्रमण होने पर पहले पांच दिन में स्‍टेरॉएड लेना नुकसानदेह हो सकता है।

---------

भारतीय सेना ने स्पष्ट किया है कि रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा के कुल 50 अस्पतालों को समर्पित और मिश्रित श्रेणी के कोविड अस्पताल के तौर पर मंजूरी दी है। इनमें सेना के 42, वायु सेना के पांच और नौसेना के तीन अस्पताल शामिल हैं।

सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा अस्पतालों में सेवारत कर्मियों और उनके आश्रितों, पूर्व सैनिकों और उनके आश्रितों के अलावा बिस्तर की उपलब्धता के बाद सामान्य नागरिकों को स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की अनुशंसा पर भर्ती किया जा सकता है।

सेना ने कहा कि यह तथ्य सामने आया है कि सोशल मीडिया पर सशस्त्र बल अस्पतालों की पूरी सूची जारी कर दावा किया जा रहा है कि ये सभी अस्पताल कोविड संक्रंमित आम लोगों की भर्ती के लिए उपलब्ध हैं।

---------

बिहार सरकार ने लॉकडाडन के मद्देनजर सभी पुलिस कर्मियों की छुट्ट‍ियां रद्द कर दी है। उन्‍हें राज्‍य में लॉकडाउन की कड़ाई से निगरानी करने के निर्देश दिये गये हैं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्‍य के लोगों से अपील की है कि वे कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अपने परिवारों में विवाह समारोह स्‍थगित कर दें। इससे राज्‍य में संक्रमण श्रृंखला तोडने में मदद मिलेगी। राज्‍य सरकार ने कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए बिहार में 15 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है।

---------

छत्‍तीसगढ में जनप्रतिनिधि,‍ सामाजिक संगठन और जन सामान्‍य राज्‍य में कोविड संकट से निपटने में महत्‍वपूर्ण योगदान कर रहे हैं। ब्यौरा हमारे संवाददाता से......
कट-विकल्‍प शुक्‍ला-1 मिनट 9 सै0

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में क्षेत्र के सांसद और विधायकों के आर्थिक सहयोग से जिला अस्पताल में आठ वेटिलेंटर और मेडिकल ऑक्सीजन के लिए तीन सौ जम्बों सिलेंडरों की व्यवस्था की गई है। बलौदाबाजार जिले के जिला मुख्यालय में जनप्रतिनिधियों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों से मिले आर्थिक सहयोग के साथ ही जिला खनिज निधि से छह सौ बिस्तरों वाले कोविड केयर अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। वहीं, रायपुर में जैन समाज के सहयोग से सौ बिस्तरों वाला कोविड अस्पताल तैयार किया गया है। इसमें 6 आईसीयू बेड और 42 क्सीजन युक्त बेड भी है। दुर्ग जिले में श्रीराम जन्मोत्सव समिति की पहल पर पचास से अधिक लोगों ने प्लाज्मा दान किया है। इसी तरह, बालोद जिले में एम्बुलेंस की कमी को देखते हुए माहेश्वरी समाज ने एम्बुलेंस वाहन प्रदान किया है। राजनांदगांव जिले में मूर्तिकार और चित्रकार मिलकर ग्रामीण इलाकों में घरों को सैनिटाईज कर रहे हैं। इसी जिले के गैस वेल्डिंग करके अपनी आजीविका चलाने वाले पमेश्वर मिस्त्री ने मानवीयता का अनुकरणीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। अपनी आजीविका का एक मात्र साधन सिलेंडर को स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करा दिया है।  विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

---------

गुजरात में कल कोविड-19 के 12 हजार 955 नये मामले  दर्ज किये गए।  राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में 12 हजार 995 रोगी स्‍वस्‍थ हुए और उन्‍हें अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है। और ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से .....

कट- योगेश पांडया- 40 सै0

गुजरात में कोविड-19 संक्रमण के सबसे अधिक चार हजार एक सौ 74 नये मामले अहमदाबाद में सामने आए,  जबकि सूरत में एक हजार एक सौ 68  नए मामले  दर्ज किए गएकल राज्य में एक सौ 33 मरीजों की मृत्यु हो गई। राज्य में इस वक्त 1 लाख 48 हजार 124  सक्रिय मामले हैं, जिनमें से 792  मरीज वेंटिलेटर पर हैं। इस बीच गुजरात में कल 1 लाख 32 हजार तीन सौ 84 लोगो को कोविड-19 के खिलाफ टीके लगाये गए। श्री सोमनाथ ट्रस्ट द्वारा प्रभास पाटन के स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए 50 लाख रुपये का दान दिया गया है। श्री सोमनाथ ट्रस्ट द्वारा अपने लीलावती अतिथि भवन में कोविड केयर सेंटर भी चलाया जा रहा है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

---------

महाराष्‍ट्र में कोविड के नये और सक्रिय मामलों में कमी आ रही है। राज्‍य सरकार ने अब कोरोना वायरस की तीसरी लहर से निपटने की तैयारियां शुरू कर दी हैं।
कट-जीवन भवसार-43 सै0

ऑक्सीजन की उपलब्धता बढाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने मिशन ऑक्सीजन की घोषणा की है। राज्य को हर रोज 17 सौ मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत महसूस हो रही है। इसमें से 12 सौ मीट्रिक टन का उत्पादन राज्य में होता है और अन्य आयात किया जाता है। अब राज्य ने हर रोज तीन हजार मीट्रिक ऑक्सीजन का उत्पादन करने का लक्ष्य रखा है। हरेक जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के निर्देश मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सभी जिला प्रशासनों को दिए हैं। दूसरी लहर बच्चे और किशोरों को बड़ी मात्रा में कोरोना संक्रमन का सामना करना पडा। तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए मुंबई नगर निगम ने सात बेड का बाल चिकित्सा वार्ड बनाने का निर्णय लिया है। इसमें नवजात शिशु तथा बच्चों के लिए आईसीयू की भी सुविधा रहेगी। जीवन भावसार, आकाशवाणी समाचार, मुंबई

---------

ओडिसा में लगभग 59 लाख 51 हजार लोगों को अब तक कोविड से बचाव का टीका लगाया जा चुका है।

पर्याप्‍त मात्रा में टीकों की आपूर्ति नहीं होने के कारण राज्‍य में कल केवल लगभग बीस हजार लोगों को ही टीका लगाया जा सका। इस बीच राज्‍य में कोविड के 77 हजार से अधिक रोगियों का उपचार चल रहा है।

---------

तमिलनाडु में कल 23 हजार से अधिक नए कोविड मरीजों की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार एक लाख 25 हजार से अधिक कोविड रोगियों का उपचार चल रहा है। राज्य में कल कोविड से 160 लोगों की मृत्यु हुई। चेन्नई में कल छह हजार से अधिक कोविड मरीजों की पुष्टि हुई।

इस बीच, कोविड महामारी को देखते हुए सरकार ने राज्य में नए प्रतिबंधों की घोषणा की है। नए प्रतिबंध 20 मई तक लागू रहेंगे। एक रिपोर्ट-
कट- दीपिका/जॉय-47 सै0

राज्य में आज से 20 मई तक नए प्रतिबंध लागू किए जा रहे हैं। मेट्रो, रेल और बस जैसी परिवहन सेवाएं 50 प्रतिशत क्षमता के साथ परिचालित होंगी। निजी और सरकारी संस्थानों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों की ही अनुमति होगी। किराना, सब्जी की दुकानें और चाय की दुकानें बिना वातानुकुलन सेवा के दोपहर 12 बजे तक खोली जा सकेंगी। सभागारों, खुले स्थानों पर बैठकों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर प्रतिबंध रहेगा। अंतिम संस्कार में केवल 20 लोगों और विवाह में 50 लोगों की ही अनुमति होगी। कर्फ्यू रविवार को भी जारी रहेगा। स्विगी और जौमेटो जैसी ई-कॉमर्स गतिविधियां सीमित समय के साथ जारी रहेंगी। आवश्यक सेवाएं, मीडिया, चिकित्सा आपातकालीन सेवाएं, ढुलाई की हर समय अनुमति होगी। रात्रि कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह चार बजे तक लागू रहेगा। चेन्नई से जॉय की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से दीपिका शर्मा।


---------

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर के गवर्नमेंट म‍ेडिकल कॉलेज राजौरी में कल प्रति मिनट सौ लीटर उत्‍पादन करने वाला एक नया ऑक्‍सीजन संयंत्र शुरू किया गया। आकाशवाणी के जम्‍मू संवाददाता ने खबर दी है कि इस संयंत्र से इस सीमावती जिले में कोविड मरीजों के सफल इलाज के लिए बिस्‍तरों की संख्‍या बढ़ाने में मदद मिलेगी। संयंत्र शुरू होने के साथ ही राजौरी जिले मेंडिकल ऑक्‍सीजन के मामले में आत्‍मनिर्भर बन गया है।

---------

लेह जिले में आज रात से सोमवार सवेरे तक लॉकडाउन लगा दिया गया है। जिला प्रशासन अध्यक्ष ने जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अतिरिक्त प्रतिबंध लागू किए हैं।
कट-रमेश चन्द्रा- 50 सै.

कोविड सकारात्मक मामलों की संख्या में खतरनाक वृद्धि के बाद, लेह डीडीएमए ने जिले में अतिरिक्त प्रतिबंधों का आदेश दिया। पिछले सप्ताहांत के कोविड कर्फ्यू के बाद, फिर से अस्सी घंटे का तालाबंदी का आदेश दिया गया जो लेह जिले में आज रात नौ बजे से शुरू हो कर सोमवार सुबह पांच बजे तक रहेगा। प्रतिबंधित अवधि के दौरान, सभी सरकारी, न्यायिक कार्यालय, बिजली, पानी, बैंक, वाणिज्यिक सेवाएं जैसे पेट्रोल पंप, कोल्ड स्टोरेज, एटीएम, सेना और अर्धसैनिक संचालन, कोविड टीकाकरण, परीक्षण और चिकित्सा सेवाएं और सार्वजनिक परिवहन को नियमित अनुमति है। डीडीएमए ने अप्रत्याशित आपात स्थितियों के लिए हेल्पलाइन और ई-पास सुविधाओं की भी व्यवस्था की। पर्यटक अपने टिकट या बोर्डिंग पास दिखा कर लॉकडाउन के दौरान अपनी जगह पहुंच सकते हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए लेह से रमेश चंद्रा।

---------

विदेशमंत्री डॉ एस जयशंकर ने कल वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जी-7 समूह देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। बैठक के समापन के बाद डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा है कि यह बैठक विचार प्रेरक रही। उन्होंने वार्ता प्रकिया में विचार रखने के कई अवसर दिए जाने की सराहना की।

बैठक में जिन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा हुई उनमें कोविड महामारी की चुनौती का एकमात्र स्थायी समाधान टीकाकरण बताया गया। इसकी वैश्विक उपलब्धता के लिए उत्पादन में विविधता,  निर्बाध आपूर्ति श्रृंखला और संसाधन की उदार उपलब्धता पर ज़ोर दिया गया। डॉ जयशंकर ने कहा भारत इसमें अपना दायित्व निभाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड से संबंधित रुझानों से भू-राजनीतिक परिवर्तन तेज़ हो गए हैं और पारदर्शिता, विश्वसनीयता और लचीलापन के मुद्दे नीति विकल्प को दिशा देंगे।

 ---------

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोविड-19 वैक्सीन को बौद्धिक संपदा अधिकार से छूट का समर्थन किया है। श्री बाइडेन का यह समर्थन अमरीका के पिछले रूख के विपरीत है।

अमरीकी राष्ट्रपति की शीर्ष व्यापार वार्ताकार कैथरीन ताई ने भी वक्तव्य जारी कर विश्व व्यापार संगठन की वार्ता में इस छूट का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी की विषम परिस्थिति के समय असाधारण उपायों की जरूरत है।

---------

प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में कल मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के अंतर्गत मई और जून में अतिरिक्‍त खाद्यान्‍न उपलब्‍ध कराने का फैसला लिया गया। सरकार के पिछले महीने इस संबंध में लिये गये फैसले को भी मंजूरी दी गई। योजना के तहत करीब 80 करोड़ लाभार्थियों को पांच किलोग्राम गेहूं या चावल प्रतिमाह उपलब्‍ध कराया जाएगा। इस योजना पर करीब 26 हजार करोड़ रूपये खर्च होंगे। 

---------

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने कल आईडीबीआई बैंक लिमिटेड में रणनीतिक विनिवेश और प्रबंधन नियंत्रण के हस्‍तांतरण को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी। फिलहाल एलआईसी  आईडीबीआई बैंक का प्रोमोटर है तथा प्रबंधन का नियंत्रण भी उसके पास है। भारत सरकार इस बैंक की सह-प्रोमोटर है। भारत सरकार और एलआईसी की आईडीबीआई बैंक में 94 प्रतिशत से अधिक हिस्‍सेदारी है।

---------

और अब खेल समाचार खेल डेस्‍क से-
कट- मुकेश- एक मिनट 42 सै0

आईपीएल क्रिकेट के 14वें संस्करण के 60 मैचों में से अब तक 29 मैच सम्पन्न हो चुके हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड शेष 31 मैच सितम्बर में आईसीसी ट्वेंटी ट्वेंटी विश्वकप प्रतियोगिता से ठीक पहले कराने के योजना बना रहा है। ट्वेंटी-ट्वेंटी विश्वकप 18 अक्तूबर से 15 नवम्बर तक आयोजित होगा। कोविड महामारी के कारण प्रतियोगिता का आयोजन संयुक्त अरब अमारात में किया जा सकता है। 

इस बीच, आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली 814 अंक के साथ पांचवें नम्बर पर आ गए हैं। ऋषभपंत और रोहित शर्मा 747 अंक के साथ संयुक्त रूप से छठे स्थान पर हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में भारतीय स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन 850 अंक लेकर दूसरे नम्बर पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पैट कमिंस 908 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं।

अन्य खेल खबरों में, इंगलिश चैम्पियन्स लीग का फाइनल चेल्सी और मैनचेस्टर सिटी के बीच 29 मई को खेला जाएगा। सेमीफाइनल में कल चेल्सी ने रियाल मैड्रिड को तीन-एक से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। मैनचेस्टर सिटी ने मंगलवार को पेरिस सेंट जर्मेन को सेमीफाइनल में चार-एक से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया था।

टेनिस का रूख करें तो स्पेन के राफेल नडाल ने कारलोस अलकाराज को 6-1, 6-2 से हराकर मैड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में प्रवेश किया।
महिला वर्ग में ऑस्ट्रेलिया की शीर्ष वरीयता प्राप्त एश्ले बार्टी ने पेत्रा क्वितोबा को 6-1, 3-6, 6-3 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

मुक्केबाजी का रुख करें तो ओलम्पिक कांस्य पदक विजेता, एमसी मेरीकॉम, सिमरनजीत कौर और लवलीना बोर्गोहांई का नाम शीघ्र ही शुरू होने वाले राष्ट्रीय मुक्केबाजी प्रशिक्षण शिविर के लिए भेजा गया है।

कुल दस महिला मुक्केबाज पुणे के सेना खेल संस्थान में प्रशिक्षण शिविर में भाग लेंगी। कोविड महामारी के कारण प्रशिक्षण शिविर पटियाला से पुणे स्थानांतरित किया गया है। शिविर 31 जुलाई तक चलेगा। इसके बाद यह मुक्केबाज तोक्यो के लिए रवाना होंगे।  मुकेश कुमार आकाशवाणी समाचार दिल्ली। 

---------

ये समाचार हमारी वेबसाइट news on air.com/hindi पर भी उपलब्ध हैं।

---------

समाचार पत्रों से

  • देश के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन की कोरोना की तीसरी लहर आने की चेतावनी सभी अखबारों ने पहले पन्ने पर प्रकाशित की हैं। हिन्दुस्तान की सुर्खी है-कोरोना की तीसरी लहर आना तय, वायरस के भारतीय स्वरूप का प्रसार बढ़ा। अमर उजाला के शब्द हैं- केन्द्र सरकार ने कहा नहीं लगाया जा सकता पूर्वानुमान, लेकिन तीसरी लहर आना अपरिहार्य।

  • कोरोना के कहर से बचाने को आरबीआई ने उद्योगों को दी मरहम और इम्युनिटी की डोज़ दैनिक जागरण की सुर्खी है। राजस्थान पत्रिका लिखता है- स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 50 हजार करोड़ रुपये का विशेष पैकेज।
  • बहरीन से 54 टन ऑक्सीजन की पहली खेप लेकर भारत पहुंचा नौसेना का जंगी युद्धपोत हरिभूमि की सुर्खी है।
  • गांव-गांव में भी कोरोना से हो रही मौतों की खबर अधिकतर अखबारों ने दी है दैनिक ट्रिब्यून लिखता है-गांव में मौत के मामले बढ़ने से खतरा बढ़ा। दैनिक जागरण की सुर्खी है-लापरवाही और निगरानी न होने के चलते गांव में भी तेजी से बढ़ रहा है संक्रमण।

  • ईद और शादियों के लिए लोगों को नहीं मिल रहे नये कपड़े, दुकानदारों को माल खराब होने का डर नवभारत टाइम्स की सुर्खी है। पत्र लिखता है-कारोबारी बोले, सरकार सख्ती के साथ ट्रेडर्स को छूट दें, ताकि माल खराब न हो। हिन्दुस्तान की सुर्खी है- किसी की नौकरी गई तो किसी को वेतन कटौती की चिंता।
  • लॉकडाउन में 15 हजार लोगों की उम्मीद बना मार्बल स्लरी का झरना दैनिक भास्कर ने इस खबर को सचित्र प्रकाशित किया है।
  • लगातार तीसरी बार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री बनीं दीदी, शपथ लेते ही ममता की राज्यपाल से फिर जुबानी जंग अमर उजाला ने सुर्खी दी है। राष्ट्रीय सहारा लिखता है- ममता ने तीसरी बार संभाली बंगाल की कमान।
  • मराठा आरक्षण सुप्रीम कोर्ट ने किया रद्द, दैनिक ट्रिब्यून ने यह खबर प्रथम पृष्ठ पर प्रकाशित की है। लोकसत्य की सुर्खी है-मराठों को मिलने वाले आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने की सुनवाई, नौकरी व शिक्षा में आरक्षण असंवैधानिक।

  • खाने के तेल से भी बनाया जाएगा डीजल, स्वदेशी को मिलेगा बढ़ावा राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है। पत्र लिखता है- इंडियन ऑयल ने लॉन्च किया बायो-डीजल, जैव ईंधन के क्षेत्र में मील का पत्थर।
  • प्री-मॉनसून गतिविधियों ने पकड़ा जोर, तेज हवा के साथ कई जगह बारिश दैनिक जागरण की सुर्खी है। पत्र लिखता है-दिल्ली, हरियाणा और पंजाब का मौसम बदलेगा। लोकसत्य लिखता है-रिमझिम बारिश देगी जबरदस्त गर्मी से राहत।

---------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Jun) Midday News 18 (Jun) Evening News 18 (Jun) Hourly 19 (Jun) (1300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Jun) दोपहर समाचार 18 (Jun) समाचार संध्या 18 (Jun) प्रति घंटा समाचार 19 (Jun) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Jun) Khabrein(Day) 18 (Jun) Khabrein(Eve) 18 (Jun)
Aaj Savere 19 (Jun) Parikrama 28 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Jun) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 18 (Jun) Spotlight/News Analysis 18 (Jun) Employment News 18 (Jun) रोजगार समाचार 18 (Jun) World News 18 (Jun) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 19 (Jun) North East Diary 17 (Jun)