A- A A+
Last Updated : May 6 2021 10:50PM     Screen Reader Access
News Highlights
Prime Minister Narendra Modi reviews COVID-19 situation in the country            Indian army establishes COVID management cell to coordinate assistance to civil authority            Civil Aviation Ministry issues guidelines to ensure timely vaccination of aviation community            Madhya Pradesh govt extends Janta Curfew till 15th May to check rising cases of COVID-19            More than 16.25 crore COVID-19 vaccine doses administered in the country so far           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
04.05.2021
मुख्य समाचार :-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ वर्चुअल शिखर बैठक की। भारत और ब्रिटेन के बीच द्विपक्षीय साझेदारी के लिए 2030 की रूपरेखा जारी की गई।
  • दोनों देशों ने सहयोग के लिए पांच क्षेत्रों की पहचान की। इसमें लोगों के बीच संपर्क बढ़ाना, व्‍यापार और अर्थव्‍यवस्‍था, रक्षा और सुरक्षा, जलवायु कार्रवाई और स्‍वास्‍थ्‍य शामिल हैं।
  • देश में कल तीन लाख बीस हजार से अधिक मरीज कोविड से स्‍वस्‍थ हुए। तीन लाख 47 हजार से ज्‍यादा नए रोगी सामने आए। 
  • सरकार ने 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के कर्मचारियों से जल्द से जल्द कोविड टीका लगवाने की अपील की।
  • मई 2021 में होने वाली जे ई ई की मुख्य परीक्षा कोविड महामारी के कारण स्थगित।
  • तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में सरकार बनाने के लिए राजनीतिक गतिविधियां जारी।
  • सरकार ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को 5जी प्रौद्योगिकी के उपयोग और अनुप्रयोग के लिए परीक्षण करने की अनुमति दी।
  • और बी सी सी आई ने चार खिलाडियों के संक्रमित होने के बाद आईपीएल क्रिकेट प्रतियोगिता को स्‍थगित किया।

----------

कोविड मरीजों की संख्‍या बढ़ रही है। श्रोताओं से अपील है कि कोई भी कोताही न बरतें। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग नि:संकोच टीका लगवाएं। सुरक्षा के तीन आसान उपायों का पालन करें।

·  मास्‍क पहनें
·  दो गज दूरी, है जरूरी
·  सुरक्षित दूरी बनाये रखें
·   हाथ और मुंह साफ रखें
और अब समाचार विस्‍तार से- 

---------

 प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आज वर्चुअल शिखर बैठक के दौरान विभिन्‍न मुद्दों पर गंभीर विचार-विमर्श किया। बैठक के दौरान आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्‍विक मुद्दों तथा द्विपक्षीय सम्बंधों के सभी पहलुओं पर व्‍यापक चर्चा हुई।

बैठक के बाद वर्चुअल संवाददाता सम्‍मेलन में यूरोप और पश्‍चिमी मामलों के संयुक्‍त सचिव संदीप चक्रवर्ती ने कहा कि बैठक का पहला महत्‍वपूर्ण निष्‍कर्ष 2030 के लिए रूपरेखा जारी होना है।

द्विपक्षीय सहयोग में क्रांतिकारी बदलाव का लक्ष्‍य हासिल करने के विज़न के अनुरूप दोनों नेताओं ने भारत-ब्रिटेन साझेदारी को बढ़ाकर व्‍यापक रणनीतिक साझेदारी का रूप देने के लिए 2030 की महत्‍वकांशी रूपरेखा स्‍वीकार की। इससे अगले दस वर्ष में प्रगाढ़ और मजबूत सहयोग का रास्‍ता साफ होगा।

बाइट- संदीप चक्रवर्ती- 2030- 35 सै.- अंग्रेजी

इस रूपरेखा में अनेक ठोस, भविष्‍योन्मुखी और परिणाम केन्‍द्र‍ित गतिविधियों  की व्‍यापक सूची बनाई गई है जिन पर अगले कुछ महीनों और वर्षों में काम होगा। इसके लिए पांच महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान की गई है। ये पांच क्षेत्र हैं- व्‍यक्ति से व्‍यक्ति के बीच संबंध बढ़ाना, व्‍यापार और समृद्धि, रक्षा और सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कार्रवाई और स्‍वास्‍थ्‍य।

बाइट- संदीप चक्रबर्ती- 5 एरिया- 40 सै.- अंग्रेजी

संयुक्‍त सचिव ने कहा कि शिखर बैठक की एक और बड़ी उपलब्‍धि व्‍यापार साझेदारी बढ़ाने की घोषणा है। 2019-20 में दोनों देशों के बीच दो तरफा व्‍यापार 15 अरब चालीस करोड़ डॉलर का था। उन्‍होंने कहा कि इस आंकड़े से भारत और ब्रिटेन के बीच व्‍यापार की वास्‍तविक क्षमता परिलक्षित नहीं होती।

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने से दोनों देशों के लिए नए और शानदार अवसर उपलब्‍ध हुए हैं। इन अवसरों और क्षमताओं का पूरा लाभ उठाने के लिए दोनों नेताओं ने आरंभिक निष्‍कर्ष हासिल करने के उद्देश्‍य से अंतरिम व्‍यापार समझौते पर विचार करने सहित व्‍यापक और संतुलित एफटीए के लिए वार्ता शुरू करने की घोषणा की। इसके तहत 2030 तक आपसी व्‍यापार दोगुने से अधिक बढ़ाना है।

दोनों नेता शीघ्र बाजार सुलभ कराने के पैकेज पर भी सहमत हुए इसके तहत ब्रिटेन भारतीय उद्यमियों के लिए अपने मत्‍स्‍य क्षेत्र को खोलेगा, नर्सों को अधिक अवसर उपलब्‍ध कराएगा, भारतीय नौवहन चालकों के प्रमाण-पत्रों को मान्‍यता देगा और सामाजिक सुरक्षा समझौते पर संयुक्‍त संवाद करेगा।

इसके बदले भारत ने फलों, चिकित्‍सा उपकरणों और स्‍नातकोत्‍तर डिग्री की परस्‍पर मान्‍यता के बारे में ब्रिटेन के प्रस्‍ताव पर सहमति व्‍यक्‍त की है। भारत विधिक सेवाओं को खोलने की दिशा में भी काम करेगा।

दोनों नेताओं ने वैश्‍विक महामारी की स्थिति और इससे निपटने के सहयोग पर भी चर्चा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए ब्रिटेन से तत्‍काल चिकित्‍सा सहायता के लिए प्रधानमंत्री जॉनसन का आभार व्‍यक्‍त किया। ब्रिटेन ऑक्‍सीजन कन्‍सेनट्रेटर, सिलेंडर, वेंटिलेटर और ऑक्‍सीजन संयंत्रों सहित महत्‍वपूर्ण चिकित्‍सा उपकरण भेजने वाले कुछ पहले देशों में से एक था। दोनों नेता कोविड-19 वैक्‍सीन, उपचार और निदान के क्षेत्र में साझेदारी बढ़ाने पर भी सहमत हुए। इसके अलावा नाक के जरिए दी जाने वाली वैक्‍सीन, नियामक और क्‍लीनिकल परीक्षण में सहयोग सहित संयुक्‍त अनुसंधान पर भी बल दिया गया।

वर्चुअल बैठक में नई भारत-ब्रिटेन वैश्‍विक नवाचार साझेदारी आरंभ करने के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए। प्रवासन और मोबीलिटी के क्षेत्र में साझेदारी के समझौते पर भी हस्‍ताक्षर किए गए।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कहा कि उन्‍होंने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ वर्चुअल शिखर बैठक में बेहद सार्थक बातचीत की। श्री मोदी ने ट्वीट पर कहा कि 2030 के लिए महत्‍वाकांक्षी रूपरेखा के तहत दोनों देशों के संबंधों को बढ़ाकर व्‍यापक रणनीतिक साझेदारी विकसित करने पर बल दिया गया है। उन्‍होंने व्‍यापक एफ टी ए की रूपरेख के तौर पर व्‍यापार साझेदारी बढ़ाने की शुरूआत का स्‍वागत किया। इसके तहत 2030 तक द्विपक्षीय व्‍यापार दोगुना करने का लक्ष्‍य है। श्री मोदी ने कहा कि इस दौरान कोविड महामारी से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने और पेरिस समझौते का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए महत्‍वाकांक्षी जलवायु कार्रवाई की प्रतिबद्धता भी दोहराई गई।

-------

 विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस० जयशंकर ने आज लंदन में ब्रिटेन की गृहमंत्री प्रीति पटेल से मुलाकात की। डॉक्‍टर जयशंकर इस समय चार दिन की ब्रिटेन यात्रा पर हैं। दोनों नेताओं ने प्रवासन और मोबीलिटी साझेदारी समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। इस समझौते से दोनों देशों के बीच कानूनी यात्रा और प्रतिभावान लोगों का आवागमन सुगम होगा। डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि इस समझौते से भारत और ब्रिटेन के बीच सहयोग और मजबूत होगा। उन्‍होंने कहा कि यह दोनों देशों के वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन के लिए महत्‍वपूर्ण परिणाम हैं।

----------

 देश में वर्तमान समय में कोविड मरीजों की संख्‍या कुल रोगियों का लगभग 17 प्रतिशत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश में इस समय कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या 34 लाख 47 हजार से अधिक हो गई है। कल देश में संक्रमण के तीन लाख 57 हजार से अधिक नए मरीजों का पता चला। इसके साथ ही कोविड के स्‍वस्‍थ होने की दर कम होकर 81 दशमलव नौ-एक प्रतिशत हो गई है। देश में अब तक एक करोड़ 66 लाख से अधिक लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, छत्‍तीसगढ़, दिल्‍ली, तमिलनाडु, उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, मध्‍य प्रदेश, गुजरात और केरल में संक्रमण काफी अधिक है। देश में संक्रमण के 75 प्रतिशत से अधिक मामले इन राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेश दिल्‍ली से हैं। कल कोविड से तीन हजार चार सौ 49 लोगों की मृत्‍यु हुई जिसे मिलाकर अब तक दो लाख 22 हजार से अधिक लोग इसका शिकार हो चुके हैं। अब तक 29 करोड़ 33 लाख कोविड जांच की जा चुकी हैं।

----------

देश में कोविड टीकाकरण अभियान निरंतर तेज हो रहा है और अब तक 15 करोड़ नवासी लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। विश्‍व के सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम में पिछले 24 घंटों के दौरान देश में 15 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया गया। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि अभियान की शुरूआत के 108 दिनों में 13 करोड़ लोगों को पहला टीका लगाया गया। लगभग दो करोड़ 90 लाख लोगों को दोनों टीके लगाये गये हैं।

तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को पहली मई से टीका लगाने का काम शुरू हो गया है। इस आयुवर्ग में अब तक चार लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है।पिछले 24 घंटों के दौरान इस आयु वर्ग के दो लाख 15 हजार से अधिक लोगों को पहला टीका लगाया गया। इस आयु वर्ग के लोग cowin.gov.in और आरोग्‍य सेतु ऐप पर टीकाकरण अभियान में शामिल होने के लिए अपना पंजीकरण करा सकते है।

----------

केन्द्रीय मंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने आज 18 वर्ष और उससे उपर के सभी पात्र कर्मचारियों से जल्द से जल्द टीका लगवाने की अपील की है। इस संबंध में 22 अप्रैल को कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने पहले ही एक परिपत्र जारी किया था। इससे पहले डॉक्टर जितेन्द्र सिंह ने 45 वर्ष और उससे उपर के सभी पात्र कर्मचारियों को टीका लगवाने की अपील की थी। उन्होंने इस बात पर भी संतोष व्यक्त किया कि विभाग ने नॉर्थ ब्लॉक में टीकाकरण के लिए निरंतर शिविर आयोजित किए और www.cowin.gov.in. पर पंजीकरण कराने के बाद 18 वर्ष से अधिक के सभी अधिकारी इसका लाभ उठा रहे हैं।

----------

 सरकार ने लोगों को वैक्‍सीन के लिए पंजीकरण कराने संबंधी धोखाधड़ी से सावधान किया है। पत्र सूचना कार्यालय - पीआईबी ने लोगों से आग्रह किया कि अप्रमाणित वेब लिंक पर क्‍लिक न करें। धोखेबाज वैक्‍सीन के लिए पंजीकरण के नाम पर ऐसे लिंक भेज कर या प्रतिष्‍ठित सरकारी संगठन के नाम से फोन कर के धोखाधड़ी कर सकते हैं। पीआईबी ने लोगों से आग्रह किया कि वैक्‍सीन लगवाने के लिए कोविन पोर्टल या उमंग या आरोग्‍य सेतु ऐप के जरिए पंजीकरण कराएं और टीका लगवाने का समय लें। 

--------

 सरकार ने आज मीडिया की इन खबरों का खंडन किया कि कोविड राहत सामग्री के प्रभावी आवंटन और वितरण में समय नष्‍ट किया गया। एक टेलीविज़न चैनल की इस खबर को सरकार ने भ्रामक बताया है जिसमें दावा किया गया था कि कोविड सहायता सामग्री की पहली खेप 25 अप्रैल को भारत पहुंच गई थी लेकिन केन्‍द्र ने इस जीवन रक्षक सामग्री के वितरण की मानक संचालन प्रक्रिया बनाने में सात दिन लगा दिए।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि जीवन रक्षक चिकित्‍सा सामान के आवंटन के लिए मानक संचालन प्रक्रिया दो मई को जारी की गई थी और केन्‍द्रीय तथा अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं के माध्‍यम से राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के लिए आवंटन और वितरण का कार्य तभी शुरू कर दिया गया था जब महामारी से लड़ने के भारत के प्रयास में वैश्‍विक समुदाय ने सहायता शुरू की।

----------

ये समाचार हमारी वेबसाइट news on air.com/hindi और हमारे मोबाइल ऐप News On Air पर भी उपलब्‍ध हैं।

-----------

 देश में रेमडेसिविर इंजेक्‍शनों की उत्‍पादन क्षमता तीन गुना होकर 1 करोड़ 5 लाख इंजेक्‍शन प्रतिमाह हो गई है। केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि देश में रेमडेसिविर उत्पादन करने वाले संयंत्रों की संख्या एक महीने से भी कम समय में 20 से बढ़कर 57 हो गई है।

 उन्‍होंने कहा कि सरकार रेमडेसिविर की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए सभी संभव उपाय कर रही हैं।

---------

 सरकार ने कहा है कि 31 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 38 संस्‍थानों के चिकित्‍सा संबंधी बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाया गया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि केन्‍द्र सरकार राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के सहयोग से कोविड महामारी से लड़ाई का नेतृत्‍व कर रही है। कई राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में दैनिक संक्रमित लोगों की बहुत अधिक संख्‍या और बढ़ती मृत्‍युदर के कारण स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचे पर बोझ बढ़ा है।

वैश्‍विक समुदाय कोविड महामारी से इस सामूहिक लड़ाई में सरकार के प्रयासों में मदद कर रहा है। कई देश भारत को चिकित्‍सा उपकरण, दवाईयां, ऑक्‍सीजन कन्‍सेनट्रेटर्स और वेंटिलेटर उपलब्‍ध करा रहे हैं। विदेशों से प्राप्‍त चिक‍ित्‍सा उपकरणों और सामान के आवंटन के लिए समुचित व्‍यवस्‍था की गई है।

----------

 रेलवे देश के विभिन्‍न राज्‍यों में ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस के जरिए ऑक्‍सीजन की आपूर्ति कर रही है। ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस के जरिए अब तक देश के विभ‍िन्‍न राज्‍यों में एक हजार पांच सौ 85 टन ऑक्‍सजीन की आपूर्ति की गई है। 27 ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस अपनी यात्रा पूरी कर चुकी हैं और छह में चार सौ 63 टन ऑक्‍सीजन का लदान किया जा रहा है। गुजरात से दो ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस 244 टन से अधिक ऑक्‍सीजन दिल्‍ली ला रही हैं। अंगुल से साठ टन से अधिक ऑक्‍सीजन लेकर दूसरी ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस तेलंगाना पहुंच गई है।

----------

 रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ इस महीने के पहले सप्‍ताह में दिल्‍ली और इसके आस-पास पांच मेडिकल ऑक्‍सीजन संयंत्र स्‍थापित कर रहा है। ये जगह हैं- एम्‍स ट्रॉमा सेंटर, डॉक्‍टर राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल, सफदर्जंग अस्‍पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और हरियाणा में झज्‍जर का एम्‍स। इनमें से दो संयंत्र आज दिल्‍ली पहुंच गये और एम्‍स तथा राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल में स्‍थापित किए जा रहे हैं।

डीआरडीओ, पीएम केयर्स फंड के तहत तीन महीनों में देशभर में मेडिकल ऑक्‍सीजन के पांच सौ संयंत्र स्‍थापित करेगा।

---------

 ब्रिटेन से ऑक्‍सीजन के साढे चार सौ सिलेंडरों के साथ भारतीय वायुसेना का एक और विमान आज शाम चेन्‍नई पहुंचा। इससे पहले आज सुबह वायुसेना के विमान से ऑक्‍सीजन के साढ़े चार सौ सिलेंडर चेन्‍नई पहुंचे थे।

----------

उधर, आयरलैंड से चिकित्‍सा सहायता सामग्री की दूसरी खेप आज भारत पहुंची। इसमें दो ऑक्‍सीजन जनरेटर, पांच सौ 48 ऑक्‍सीजन कंसेनट्रेटर, तीन सौ 65 वेंटिलेटर और अन्‍य चिकित्‍सा उपकरण शामिल हैं।

----------

 सीएसआईआर - कोशिकीय और आणविक जीव विज्ञान केन्‍द्र ने कोविड उपचार के लिए संभवत: पहली विशिष्‍ट औषधि विकसित की है। इस औषधि में एंटीबॉडी गुण मौजूद हैं। भारतीय औषध महानियंत्रक ने मनुष्‍यों पर इसके परीक्षण की अनुमति दे दी है। विनकोव-19 के लिए पहले और दूसरे चरण के परीक्षण अगले सप्‍ताह दिल्‍ली और राजस्‍थान में शुरू होने की सम्‍भावना है।

बाइट-राकेश के.मिश्रा-ट्रायल प्‍लेस -17 सै. (अंग्रेजी)  

--------

 सरकार ने मई 2021 में होने वाली जे ई ई की मुख्य परीक्षा कोविड-19 महामारी को देखते हुए स्थगित कर दी है। परीक्षा इस महीने के अंत में होनी थी। अप्रैल सत्र पहले ही स्थगित कर दिया गया था। 

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ट्वीट में  कहा कि कोविड की वर्तमान स्थिति और छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए निर्णय लिया गया है। 

----------

महाराष्ट्र सरकार ने केन्द्र से राज्य के लिए ऑक्सीजन आपूर्ति के वर्तमान आवंटन को कम से कम दो सौ मीट्रिक टन बढ़ाने की मांग की  है।

राज्य के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा को लिखे पत्र में आग्रह किया है कि राज्य के 16 जिलों में कोविड संक्रमण में तेजी से हो रही बढोत्तरी को देखते हुए राज्य को ऑक्सीजन की तत्काल आपूर्ति की जाए।

महाराष्‍ट्र में कोविड संक्रमित मरीजों की संख्या में कमी आई है और स्वस्थ होने की दर बढ़ी है। रोजाना दो लाख 80 हजार लोगों की जांच हो रही है और परीक्षण में कोई कमी नहीं है।
कट- स्‍वीटी जैन- 1 मिनट 7 सै.

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने आज कहा कि राज्य में सकारात्मकता दर 27 प्रतिशत से घटकर 22 प्रतिशत हो गई है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन सप्ताह में पहली बार राज्य में डिस्चार्ज हुए मरीजों की संख्या बढ़ी है। साथ ही, उन्होंने कहा कि 84.07 प्रतिशत पर, राज्य की रिकवरी रेट देश की औसत रिकवरी रेट से अधिक है। उन्होंने कहा कि देश की औसत रिकवरी रेट 81 प्रतिशत है। टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र के कुल 36 जिलों में से 12 जिलों में मरीजों की संख्या में भारी गिरावट देखी जा रही है। हालांकि, अभी भी 24 जिलों में कोरोना मरीजों के मामले बढ़ रहे है और इन जिलों में मामलों की संख्या को कम करने का लक्ष्य है। इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि राज्य को आवंटित तरल चिकित्सा ऑक्सीजन का कोटा कम से कम 200 मीट्रिक टन बढ़ाया जाए। उन्होंने केंद्रीय कैबिनेट सचिव से आग्रह किया है कि राज्य के 16 जिलों में कोविड संक्रमण में तेजी से हो रही बढोत्तरी को देखते हुए राज्य को ऑक्सीजन की तत्काल आपूर्ति की जाए। उन्होंने कहा कि राज्य के निकट स्थानों से ऑक्सीजन टैंकरों के आने से समय की बचत होगी और इससे राज्य के दैनिक आक्सीजन मांग प्रबंधन में भी सहायता मिलेगी। स्‍वीटी जैन, आकाशवाणी समाचार, मुम्‍बई।

----------

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को अस्पतालों के साथ-साथ घरों में पृथकवास मरीजों के लिए ऑक्सीजन की सुचारू आपूर्ति की सभी व्यवस्थाएं करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि हर जिले में घरों में पृथकवास में लोगों को ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए ऑक्सीजन रिफलिंग सेंटर नामित किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को ऑक्सीजन सिलेंडर को रिफिल करने में मरीजों के रिश्तेदारों की मदद करने को कहा।

----------

बिहार सरकार ने राज्य में कोविड के बढ़ते संक्रमण के कारण कल से 15 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है।

इस दौरान टीकाकरण केन्द्र, बैंक और आवश्यक सेवाएं चालू रहेंगी। दिशानिर्देशों के अनुसार सरकारी कार्यालय और सार्वजनिक निगम बंद रहेंगे। सभी शैक्षणिक संस्थान, निजी और व्यापारिक प्रतिष्ठान भी बंद रहेंगे।

----------

जम्‍मू-कश्‍मीर में उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने कोरोना नियंत्रण के प्रयासों को मजबूत करने के लिए कोविड प्रबंधन टीम गठित करने का निर्देश दिया है। इस बीच, आज केन्‍द्रशासित प्रदेश में अब तक के एक दिन के सर्वाधिक चार हजार 650 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। ब्‍योरा हमारे संवाददाता से-

कट- सुनील कॉल- 53 सै.

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्‍मू-कश्‍मीर में पंचायती स्तर पर जिलों से गांवों तक एक प्रभावी कोविड प्रबंधन योजना के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की उचित कार्य क्षमता पर जोर देते हुए, उन्होंने दोनों संभागीय आयुक्तों को ऑक्सीजन आपूर्ति संयंत्रों की कामकाज पर कड़ी निगरानी रखने के लिए कहा है। श्री सिन्हा ने कोविड महामारी संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित रखने के लिए धार्मिक नेताओं और चुने हुए प्रतिनिधियों से हरसंभव सहायता प्रदान करने का आह्वान किया है। इस बीच, जम्मू-कश्मीर के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग के कोविड योद्धाओं को विशेष वित्तीय प्रोत्साहन की भी स्‍वीकृति दी गई है। इसके तहत रेजीडेंट डॉक्टरों, पीजी और चिकित्सा अधिकारियों को मासिक 10,000 रुपये, नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ को 7,000 रुपये और सफाई कर्मचारियों को मासिक 5,000 रुपये प्रोत्‍साहन के रूप में दिए जाएंगे। ये वित्‍तीय प्रोत्साहन तीन महीने की अवधि के लिए होगी और इसका भुगतान इस महीने से आरंभ होगा। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से सुनील कौल।

----------

तमिलनाडु में डीएमके नेता एम. के. स्टालिन ने घोषणा की है कि मीडियाकर्मियों को फ्रंटलाइन वर्कर माना जायेगा। उन्होंने कहा है कि चूंकि मीडियाकर्मी महामारी, वर्षा और गर्मी में अपनी जान जोखिम में डालकर काम करते हैं, इसलिए उनके अधिकारों की रक्षा की जायेगी।

----------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग कोविड-19 पर विशेष फोन-इन-कार्यक्रम प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम आज रात साढे नौ बजे से एफ एम गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

किंग जॉर्ज मेडिकल विश्‍वविद्यालय लखनऊ के डॉक्टर सूर्यकांत चर्चा में भाग लेंगे।

श्रोता हमारे टोल फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और लैंड लाइन नम्‍बर 0 1 1 - 2 3 3 1 4 4 4 4 पर अपने सवाल पूछ सकते हैं। ट्विटर हैंडल @airnews s पर #tag Askair के जरिये सवाल पोस्‍ट भी किए जा सकते हैं। यह कार्यक्रम न्‍यूज ऑन ए आई आर मोबाइल ऐप पर भी उपलब्‍ध है।

----------

डी.एमके प्रमुख एम. के. स्टालिन को आज चेन्नई में पार्टी का विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद उनका राज्य का मुख्यमंत्री बनना तय है। इस आशय का निर्णय आज पार्टी मुख्यालय में हुई डीएमके नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में लिया गया। वे आज रात या कल सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। 

----------

केन्‍द्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी में भारतीय जनता पार्टी के प्रभारी निर्मल कुमार सुराणा ने कहा है कि पार्टी गठबंधन सरकार का एक हिस्‍सा होगी। पुद्दुचेरी में पहली बार भारतीय जनता पार्टी सरकार में शामिल होगी। एक रिपोर्ट-

कट-चन्‍द्रमोहन (50सै.) 

बीजेपी के प्रभारी निर्मल कुमार ने कहा कि पार्टी ने 2016 के चुनाव की तुलना में प्रगति हासिल की है। उन्‍होंने उन लोगों को कड़ा जवाब दिया है जो कहते थे कि बीजेपी कभी सत्‍ता में नहीं आयेगी। इस बीच, एनआर मुखिया रंगास्‍वामी ने एनआर उपराज्‍यपाल डॉ. तामिलसई से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। उप राज्‍यपाल एनआर ने कहा कि शपथ ग्रहण की तारीख उनके द्वारा तय होगी। जिन पर मुख्‍यमंत्री रंगास्‍वामी चौथी बार एनडीए सरकार का नेतृत्‍व करेगी। उन्‍होंने पुद्दुचेरी की जनता का धन्‍यवाद किया और कहा कि वे पुद्दुचेरी के विकास के लिए अथक प्रयास करेगी। एनडीए गठबंधन में एनआर कांग्रेस को 10 सीटें मिली हैं, जबकि बीजेपी ने छह सीटें जीती हैं। चन्‍द्रमोहन, आकाशवाणी समाचार, पुद्दुचेरी।

---------

केरल में नई सरकार के गठन के मुद्दे पर वाम मोर्चे के बीच गहन विचार-विमर्श चल रहा है। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के राज्‍य पोलित ब्‍यूरो की बैठक  में आज मंत्रियों के नामों और विभागों के बंटवारे पर चर्चा हुई। मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन, राज्‍य मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के सचिव विजय राघवन और के. बालाकृष्णन भी इस बैठक में शामिल हुए। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के पोलित ब्‍यूरो की कल बैठक होने की संभावना है, जिसमें पिनाराई मंत्रिमंडल की साफ तस्‍वीर सामने आने और कई महत्‍वपूर्ण फैसले होने की संभावना है।

----------

 भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल में चुनाव परिणाम के बाद हिंसा की खबरों पर तृणमूल कांग्रेस की कड़ी निंदा की है। राज्‍य में चुनाव परिणाम के बाद व्‍यापक हिंसा के बाद भाजपा अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा राज्‍य के दो दिन के दौरे पर हैं। इससे पहले, राज्‍यपाल जगदीप धनखड़ ने कल इस मामले में सरकार से रिपोर्ट मांगी थी।

इस बीच, भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने राज्य में भाजपा कार्यकर्ताओं की कथित हत्याओं का उल्‍लेख करते हुए कहा है कि वहां स्थिति वास्तव में बड़ी चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि देश के चुनाव इतिहास में ऐसी स्थिति इससे पहले कभी नहीं देखी गई।

बाइट-संबित पात्रा-44 सै.

लोकतंत्र में जीत के बाद ग्रेशियसनेस होनी चाहिए। जीत को एक्‍सेप्‍ट करने में एक गरिमामय तरीका होना चाहिए। आज बंगाल में ये जो तरीका है, जिस प्रकार से आज हम वहां हिंसा देख रहे है। ये किसी ने भी नहीं सोचा था कि हिन्‍दुस्‍तान के लोकतंत्र की इस प्रकार से किसी राज्‍य में धज्जियां उड़ेगी। दो करोड़ 28 लाख बंगालियों ने हमारे साथियों ने हमें वोट दिया है। क्‍या उनका अधिकार नहीं है कि वो अपनी नैतिकता के हिसाब से अपने विवेक के हिसाब से किसी पॉलिटिकल पार्टी या किसी विचारधारा को चुने? उनको कौन बचाएगा। क्‍या ममता जी की सरकार, क्‍या बंगाल की टीएमसी की सरकार, क्‍या वहां की प्रशासन इनके प्रति निष्‍ठुर रहेगी। क्‍या इन 2.28 करोड़ बंगालियों का कोई डेमोक्रेटिक, कोई लोकतांत्रिक अधिकार नहीं है।

----------

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने पश्चिम बंगाल में चुनाव परिणाम के बाद हिंसा पर स्वतः संज्ञान लिया है। इस संबंध में मीडिया की विभिन्‍न खबरों का उल्‍लेख करते हुए आयोग ने कहा कि विभिन्‍न दलों के कार्यकर्ताओं के बीच परस्‍पर टकराव और झड़प हुई, पार्टी कार्यालयों और घरों में तोड़-फोड़ की गई तथा लूटपाट भी हुई। आयोग के अनुसार ऐसा लगता है कि स्‍थानीय प्रशासन ने प्रभावित व्‍यक्तियों के मानवाधिकारों के उल्‍लंघन पर रोक लगाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की। 

----------

उधर, राष्ट्रीय महिला आयोग ने पश्चिम बंगाल में महिलाओं के साथ हिंसा पर स्वतः संज्ञान लेते हुए पुलिस से इस बारे में कार्रवाई करने को कहा है। आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा है कि पुलिस राज्य में महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों पर मूकदर्शक न बनी रहे। आयोग का एक दल कल राज्य का दौरा करेगा।

--------

 पश्‍चिम बंगाल के नंदीग्राम में पुनर्मतगणना की तृणमूल कांग्रेस की मांग के बीच निर्वाचन आयोग ने स्‍पष्‍ट किया है कि इस मामले में अंतिम फैसला निर्वाचन अधिकारी का ही होता है जिसने यह आग्रह अस्‍वीकार कर दिया है। आयोग ने कहा कि ऐसे मामले में एक मात्र कानूनी राहत यही है कि उच्‍च न्‍यायालय के समक्ष याचिका दायर की जाए।

----------

सरकार ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को 5जी प्रौद्योगिकी के उपयोग और अनुप्रयोग के लिए परीक्षण करने की अनुमति दे दी है। यह अनुमति भारती एयर टेल लिमिटेड, रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड, वॉडाफोन आइडिया लिमिटेड और एमटीएनएल को दी गई है। इन कम्‍पनियों ने मूल उपकरण निर्माताओं और प्रौद्योगिकी प्रदाताओं - एरिक्‍शन, नॉकिया, सेमसंग और सी-डॉट के साथ समझौता किया है।

इसके अलावा रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड अपनी स्‍वदेशी प्रौद्योगिकी के उपयोग से भी परीक्षण करेगी।

संचार मंत्रालय ने कहा कि फिलहाल परीक्षण की अवधि छह महीने है।

----------

 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड- बी सी सी आई ने चार खिलाडियों के संक्रमित होने के बाद आईपीएल क्रिकेट प्रतियोगिता को स्‍थगित कर दिया है। यह फैसला आईपीएल की कार्यकारी परिषद् और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की आपात बैठक में लिया गया। देश में कोविड की दूसरी लहर के बाद आईपीएल प्रतियोगिता के आयोजन को लेकर काफी आलोचना हो रही थी।

----------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने स्पॉटलाइट कार्यक्रम में भारत में कोविड-19 प्रबंधन में नवीनतम घटनाक्रम के बारे में सी.एस.आई.आर.- कोशिकीय और आणविक जीव विज्ञान केन्द्र के निदेशक डॉक्टर राकेश मिश्रा के साथ एक विशेष साक्षात्कार प्रसारित किया जाएगा।

यह कार्यक्रम आज रात सवा नौ बजे से एफएम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकता है।

----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (May) Midday News 6 (May) Evening News 6 (May) Hourly 6 (May) (1910hrs)
समाचार प्रभात 6 (May) दोपहर समाचार 6 (May) समाचार संध्या 6 (May) प्रति घंटा समाचार 6 (May) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (May) Khabrein(Day) 6 (May) Khabrein(Eve) 6 (May)
Aaj Savere 28 (Apr) Parikrama 28 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 6 (May) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 6 (May) Spotlight/News Analysis 6 (May) Employment News 6 (May) रोजगार समाचार 6 (May) World News 5 (May) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 6 (May) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 1 (May) North East Diary 6 (May)