A- A A+
Last Updated : May 6 2021 10:50PM     Screen Reader Access
News Highlights
Prime Minister Narendra Modi reviews COVID-19 situation in the country            Indian army establishes COVID management cell to coordinate assistance to civil authority            Civil Aviation Ministry issues guidelines to ensure timely vaccination of aviation community            Madhya Pradesh govt extends Janta Curfew till 15th May to check rising cases of COVID-19            More than 16.25 crore COVID-19 vaccine doses administered in the country so far           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
04.05.2021

मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शाम ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ वर्चुअल शिखर बैठक करेंगे। दोनों नेता महामारी से लड़ाई में वैश्विक प्रयासों पर चर्चा करेंगे।
  • देश में कल तीन लाख 20 हजार से अधिक कोविड रोगी ठीक हुए।
  • पिछले 24 घंटे में तीन लाख 57 हजार से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि।
  • बीसीसीआई ने चार खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद आईपीएल 2021 के बाकी मैच स्थगित किए।
  • बिहार में बढ़ते कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए कल से 15 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन। 
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येडियुरप्पा ने राज्य में ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की कमी के मुद्दों पर सभी संबंधित पक्षों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। 
  • मध्यप्रदेश में 18 से 44 वर्ष के लोगों का निःशुल्क टीकाकरण कल से।
  • तमिलनाडु में डीएमके विधायक दल का नेता चुनने के लिए आज नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक।
  • पुद्दुचेरी में भारतीय जनता पार्टी पहली बार सरकार में शामिल होगी। 

--------

कोविड मरीजों की संख्‍या बढ़ रही है। श्रोताओं से अपील है कि कोई भी कोताही न बरतें। सुरक्षा के सभी उपायों का पालन करें और 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग नि:संकोच टीका लगवाएं। तीन आसान उपायों का पालन करें और सुरक्षित रहें। 

  • मास्‍क पहनें

  • दो गज दूरी, है जरूरी

  • सुरक्षित दूरी बनाये रखें

  •  हाथ और मुंह साफ रखें

--------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शाम ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ वर्चुअल शिखर बैठक करेंगे। बैठक के दौरान आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के अलावा दोनों नेता कोविड-19 की रोकथाम में अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर भी विचार-विमर्श करेंगे।

यह शिखर बैठक दोनों देशों के बीच बहुआयामी रणनीतिक संबंधों और सहयोग को विस्तार देने का महत्वपूर्ण अवसर मानी जा रही है।

--------

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कल लंदन में जी-7 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक से अलग अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के साथ बैठक की। दोनों नेताओं ने कोविड की वैश्विक चुनौतियों के मुद्दे पर व्यापक विचार विमर्श किया। वैक्सीन उत्पादन क्षमता और भरोसेमंद आपूर्ति श्रृंखला के विस्तार पर विशेष रूप से चर्चा हुई। हिंद प्रशांत क्षेत्र, जलवायु परिवर्तन और म्यांमा मुद्दे पर भी बातचीत हुई। डॉक्टर जयशंकर ने इस कठिन स्थिति में, खासकर ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की आपूर्ति के लिए, अमरीका के सहयोग की सराहना की। डॉक्टर जयशंकर जी-7 विदेशमंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए कल से चार दिन की लंदन यात्रा पर हैं। भारत को इस बैठक में अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया है।

--------

देश में कोविड टीकाकरण अभियान निरंतर तेज हो रहा है और अब तक 15 करोड़ 89 लाख से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। विश्‍व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में कल 17 लाख से अधिक टीके लगाए गए। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि टीकाकरण अभियान के 108 दिनों में 13 करोड़ लोगों को पहला टीका लगाया गया। करीब दो करोड़ 90 लाख लोगों ने दोनों टीके लगवा लिए हैं।

टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग में पहली मई से टीका लगाने का काम शुरू हुआ। इस चरण में अब तक चार लाख से अधिक टीके लगाए गए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान इस आयु वर्ग के दो लाख 15 हजार से अधिक लोगों को पहला टीका लगाया गया। इस आयु वर्ग के लोग टीके लगवाने के लिए cowin.gov.in और आरोग्‍य सेतु ऐप पर पंजीकरण करा सकते हैं।

--------

केन्द्र सरकार ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को अब तक 16 करोड़ 69 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन निशुल्क उपलब्ध कराई हैं। इनमें से 15 करोड़ 94 लाख से अधिक वैक्‍सीन का इस्तेमाल किया जा चुका है, जिनमें खराब हुई वैक्‍सीन भी शामिल हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कि राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के पास 75 लाख से अधिक वैक्‍सीन उपलब्ध हैं।

मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि अगले तीन दिन में राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को 48 लाख 41 हजार से अधिक वैक्‍सीन उपलब्ध करा दी जाएंगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से निपटने में टीकाकरण बहुत महत्वपूर्ण है। देश में टीकाकरण का तीसरा चरण चल रहा है। उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक यानी 12 लाख 78 हजार से अधिक वैक्‍सीन उपलब्ध हैं। इसके बाद बिहार का स्थान है, जहां सात लाख 57 हजार वैक्‍सीन उपलब्ध हैं।

--------

प्रधानमंत्री ने देश में कोविड महामारी से निपटने के लिए जरूरी मानव संसाधनों की आवश्‍यकता की कल समीक्षा की। बैठक के दौरान कई महत्‍वपूर्ण निर्णय लिए गए। इससे कोविड मरीजों के उपचार के लिए जरूरी चिकित्‍सा कर्मियों की उपलब्‍धता में महत्‍वपूर्ण वृद्धि होगी।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि बैठक में राष्‍ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा- नीट स्‍नातकोत्‍तर परीक्षा चार महीने तक स्‍थगित करने का फैसला किया गया।

इस निर्णय से कोविड ड्यूटी के लिए प्रशिक्षित डॉक्‍टरों की उपलब्‍धता सुनिश्चित होगी। यह परीक्षा 31 अगस्‍त से पहले नहीं होगी। परीक्षा की तिथि घोषित किए जाने के बाद विद्यार्थियों को तैयारी के लिए कम से कम एक महीना दिया जाएगा। एमबीबीएस अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की सेवाओं का उपयोग फोन पर परामर्श और संक्रमण के हल्‍के लक्षणों वाले मरीजों की निगरानी जैसी सेवाओं के लिए किया जाएगा। अंतिम वर्ष के स्‍नातकोत्‍तर विद्यार्थियों की सेवाओं का उपयोग रेजिडेंट के रूप में पहले की तरह जारी रखा जा सकता है। वरिष्‍ठ डॉक्‍टरों और नर्सों के पर्यवेक्षण में बीएससी, जनरल नर्सिंग और मिड वाइफरी नर्सों की सेवाएं ली जा सकती हैं। कोविड प्रबंधन में सेवाएं उपलब्‍ध करा रहे व्‍यक्तियों को कम से कम सौ दिन की कोविड ड्यूटी पूरी करने के बाद आगामी नियमित सरकारी भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी। भूपेन्‍द्र की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मोहम्‍मद ज़ुबैर।  

--------

केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय ने सभी केन्द्रीय सहायता प्राप्त संस्थाओं से बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मई में निर्धारित सभी ऑफलाइन परीक्षाएं स्थगित करने को कहा है। उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने संस्थाओं के प्रमुखों को लिखे पत्र में ऑफलाइन परीक्षाएं स्थगित करने को कहा है। ऑनलाइन परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेंगी।

पत्र में यह भी कहा गया है कि जून के प्रथम सप्ताह में इस निर्णय की समीक्षा की जाएगी। सभी संस्थाओं से पात्र व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने और इस संबंध में हर संभव सहायता उपलब्ध कराने को कहा गया है।

--------

देश में उपचाराधीन कोविड मरीजों की संख्या कुल संक्रमित लोगों की लगभग 17 प्रतिशत हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश में इस समय कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या 34 लाख 47 हजार से अधिक है। कल तीन लाख 57 हजार से अधिक लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। कोविड से ठीक होने की दर घटकर 81 दशमलव नौ-एक प्रतिशत रह गई है। देश में अब तक एक करोड़ 66 लाख से अधिक मरीज संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, छत्‍तीसगढ़, दिल्‍ली, तमिलनाडु, उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, मध्‍य प्रदेश, गुजरात और केरल में संक्रमित लोगों की संख्या काफी अधिक है। देश में लगभग 75 प्रतिशत संक्रमित लोग इन राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेश दिल्‍ली से हैं। कल कोविड से तीन हजार चार सौ 49 लोगों की मृत्‍यु हुई। इसके साथ ही कोविड से मृतकों की संख्या दो लाख 22 हजार 408 हो गई।

देश में अब तक 29 करोड़ 33 लाख से अधिक जांच की जा चुकी हैं। कल 16 लाख 63 हजार से अधिक जांच की गई। देशभर की दो हजार पांच सौ छह प्रयोगशालाओं में कोविड जांच की व्‍यवस्‍था है। 

--------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कल नई दिल्‍ली में बताया कि मरीजों के स्‍वस्‍थ होने में सकारात्‍मक दृष्टिकोण बहुत महत्‍वपूर्ण रहा। नियमित रूप से किए जा रहे कार्य के आरंभिक परिणाम नजर आ रहे हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि कोविड से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या बढ़ना सकारात्‍मक रूझान है, लेकिन उपचाराधीन रोगियों में वृद्धि अब भी चुनौती बनी हुई है।

एक्‍युम्‍युलेटिव डेथ रेट देश का 1.1 परसेन्‍ट है। बट अगर हम पिछले दो-तीन महीने डेटा को एनेलाइज करें तो कलेक्टिव अफर्ट बाय द स्‍टेट इन टर्म्‍स ऑफ केस मैनेजमेंट हमारा डेथ रेट अभी भी वन परसेन्‍ट से काफी नीचे है। साथ ही अगर हम डेली केसेज और डेथ की ट्रेजिट्री को एनेलाइज करें तो कुछ पॉजिटिव डायरेक्‍शन की तरफ बढ़ने की सोच सकते हैं। उस दिशा की तरफ शायद हमने बढ़ना शुरू किया है। अगर एक मई को देश में करीब चार लाख केसेज़ रिपोर्ट हुए थे, तो दो मई को करीब तीन लाख 92 हजार केसेज़ और अगर पिछले 24 घंटे का डेटा एनेलाइज करें तो पाते हैं तीन लाख 67 हजार केसेज़, तो शायद केसेज में कुछ हद तक कमी पाई जा रही है, लेकिन ये बहुत ही अर्ली सिग्‍नल्‍स हैं।

कुछ राज्यों में संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़ रही है इसलिए उन्‍हें एहतियाती उपाय करने चाहिए। श्री अग्रवाल ने कहा कि ऐसे राज्‍यों में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर और मेघालय शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली और मध्‍य प्रदेश सहित कुछ राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में दैनिक संक्रमण की संख्‍या स्थिर होने या घटने के शुरूआती संकेत मिल रहे हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि ज्‍यादा कोविड मरीजों वाले राज्‍यों में गंभीर प्रयास जारी रखने चाहिए।

कुछ कोजिज ऑफ कंसर्न हैं, जिसके बारे में हम बताना चाहेंगे। अगर देखें कि कौन-सी ऐसी स्‍टेट्स हैं, जहां पर एक्टिव केसेज ज्‍यादा हैं, जहां पर हमें एक्‍स्ट्रा एफर्ट करने की जरूरत है, तो ऐसी 12 स्‍टेट्स हैं देश में जहां पर एक लाख से अधिक एक्टिव केसेज़ हैं। 50 हजार से लेकर एक लाख तक एक्टिव केसेज देखें तो सात स्‍टेट्स में हैं और 17 स्‍टेट्स ऐसी हैं, जहां पर कि 50 हजार से भी कम एक्टिव केसेज हैं। यहां यह जरूरी है कि जहां पर केसेज ज्‍यादा हैं, वहां पर हमारा इंटेसिव  एफर्ट बना रहे और जहां केसेज कम हैं, वहां पर भी हम किसी तरह की कोताही न करें, नहीं तो ये सिचुएशन हो सकती है कि फिर वहां पर भी केसेज फैलने लगें। जैसा कि हमने इस सेकेंड वेव में देखा है। 

--------

बीसीसीआई ने कई खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद आईपीएल 2021 के बाकी मैच स्थगित कर दिए हैं। आईपीएल शासकीय निकाय और बीसीसीआई ने सर्वसम्मति से इस सीजन के बाकी मैच तुरंत प्रभाव से स्थगित करने का फैसला किया है।

आईपीएल के बयान में कहा गया है कि बीसीसीआई  क्रिकेट खिलाड़ियों, सहायक कर्मियों और आईपीएल के आयोजन से जुड़े अन्य लोगों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं करना चाहती। यह फैसला सभी संबंधित पक्षों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और हित को ध्यान में रखते हुए किया गया है। बयान में कहा गया है कि इस मुश्किल दौर में खासतौर से भारत में कोविड की स्थिति के कारण बीसीसीआई सभी प्रतिभागियों की सुरक्षित वापसी की व्यवस्था के लिए अपने अधिकार के तहत हरसंभव प्रयास करेगी।

देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण मौजूदा आईपीएल टूर्नामेंट के आयोजन की व्यापक आलोचना की जा रही थी। प्रबंधन ने खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए बायो बबल की व्यवस्था की थी लेकिन इन प्रयासों के बावजूद कई खिलाड़ी हाल ही में संक्रमित हो गए।

  --------

बिहार सरकार ने राज्य में बढते कोविड मामलों के मद्देनजर कल से इस महीने की 15 तारीख तक पूर्ण रूप से लॉकडाउन लगा दिया है। मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा कि मंत्रियों और अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद यह फैसला किया गया है।

लॉकडाउन के दौरान टीकाकरण केंद्र, बैंक और आवश्यक सेवाएं चालू रहेंगी। दिशा-निर्देशों के अनुसार सरकारी कार्यालय, सार्वजनिक निगम और सभी निजी तथा व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। राशन की दुकानें, डेयरी, सब्जी तथा मीट की दुकानें सवेरे सात बजे से दिन में 11 बजे तक खुली रहेंगी। सवेरे नौ बजे से रात नौ बजे तक रेस्तरां से होम डिलीवरी हो सकेगी। विवाह समारोह में केवल 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी गई है। अंतिम संस्कार में केवल 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

--------

तमिलनाडु सरकार ने 6 मई से 20 मई तक के लिए नये लॉकडाउन प्रतिबंधों की घोषणा की है। राज्य में कोविड की स्थिति के बारे में मुख्य सचिव राजीव रंजन और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों की डीएमके नेता एम.के. स्टालिन के साथ विस्तृत चर्चा हुई।

नए लॉकडाउन प्रतिबंधों के अनुसार सभी सरकारी और निजी कार्यालय 50 प्रतिशत तक की क्षमता के साथ कार्य करेंगे। परिवहन सुविधा जैसे मेट्रो और बस सेवा 50 प्रतिशत यात्रियों के साथ चलेंगी। डिपार्टमेंटल स्‍टोर्स को एक समय में 50 प्रतिशत ग्राहकों के साथ बिना ए.सी. के खोलने की अनुमति होगी। रेस्‍तरां, होटल और चाय की दुकानों से घर के लिए भोजन ले जाने की अनुमति दी गई है। वहीं ऑडिटोरियम, मनोरंजन क्‍लब, बार, मीटिंग हॉल को बंद रखने को कहा गया है। वैवाहिक समारोह में 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई है, जबकि अंतिम संस्‍कार में 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे। रविवार तक कर्फ्यू जारी रहेगा। जरूरी सेवा जैसे मीडिया और चिकित्‍सा आपातकालीन सेवा किसी भी समय आ-जा सकेंगी। रात्रि कर्फ्यू रात दस बजे से सुबह चार बजे तक जारी रहेगा। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार राज्‍य में लगातार दूसरे दिन भी कोरोना के 20 हजार से ज्‍यादा नए मामले दर्ज किए गए। चेन्‍नई से जॉय की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से फरहत नाज।

--------

तमिलनाडु में डीएमके नेता एम. के. स्टालिन ने घोषणा की है कि मीडियाकर्मियों को फ्रंटलाइन वर्कर माना जायेगा। उन्होंने कहा है कि मीडियाकर्मी महामारी, वर्षा और गर्मी में अपनी जान जोखिम में डालकर काम करते हैं, इसलिए उनके अधिकारों की रक्षा की जायेगी। राज्य सरकार ने अनुबंध पर काम कर रही एक हजार दो सौ 12 नर्सों को नियमित कर दिया है।

इस बीच, भारतीय वायुसेना के दो विमान खाली ऑक्सीजन सिलेंडर और 35 टन महत्वपूर्ण जीवन रक्षा सामग्री लेकर ब्रिटेन से चेन्नई पहुंचे हैं।

--------

केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण राज्य में आज से सख्त प्रतिबंध लागू कर दिए।

लॉकडाउन की तरह के प्रतिबंध नौ मई तक लागू रहेंगे। इस दौरान राज्य में केवल आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। सार्वजनिक परिवहन सेवा चलती रहेगी और रेस्टोरेंट से केवल खाना पंहुचाने की सेवा उपलब्ध होगी। आवश्यक सेवाओं से जुड़ी कंपनियों, उद्योगों और संगठनों के कर्मचारी वैध परिचय पत्र दिखाकर यात्रा कर सकेंगे। सूचना प्रौ्योगिकी संस्थान अपने कर्मचारियों से अधिक से अधिक घर से ही काम कराएंगे। अन्य संस्थानों में केवल कुछ आवश्यक कर्मचारियों की ही उपस्थिति की अनुमति होगी।

इस बीच, केरल में कल 26 हजार 11 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। 19 हजार 519 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ हुए।

--------

उत्तर प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य में लगा कर्फ्यू दो और दिन बढ़ाने का फैसला किया है। नए आदेश के अनुसार यह पाबंदी सभी 75 जिलों में बृहस्पतिवार सुबह तक लागू रहेगी। कर्फ्यू आज सुबह समाप्त हो रहा था।

--------

छत्तीसगढ़ में आने वाले हवाई यात्रियों के लिए आज से नये दिशा-निर्देश लागू हो गए हैं। सभी हवाई यात्रियों को आरटी-पीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य हो गया है।

छत्तीसगढ़ में हवाई यात्रा कर आने वाले सभी लोगों के लिए आरटी-पीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया गया है। यह आरटी-पीसीआर जांच, यात्रा शुरू करने से पहले के बहत्तर घंटे के भीतर की होनी चाहिए। हवाई यात्रियों को उनकी टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव होने पर ही राज्य में प्रवेश की अनुमति प्रदान की जाएगी। राज्य शासन ने सभी एयरलाइंस को निर्देशित किया है कि छत्तीसगढ़ आने वाले यात्रियों को आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट होने पर ही बोर्डिंग पास जारी किया जाए। यदि कोई यात्री निगेटिव रिपोर्ट के बिना छत्तीसगढ़ पहुंचता है, तो उसे एयरपोर्ट से बाहर नहीं आने दिया जाएगा। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

--------

कर्नाटक के मुख्यमंत्री येडियूरप्पा राज्य में ऑक्सीजन और रेमेडिसविर के इंजेक्शनों की कमी से निपटने के उपायों पर विभिन्‍न एजेंसियों के साथ बैठक कर रहे हैं। आज दोपहर बाद उन्होंने औषधि आपूर्तिकर्ताओं की एक आपात बैठक बुलाई है।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि उसके बाद कोविड मरीजों की जरूरी चिकित्सीय आवश्‍यकताओं को पूरा करने के उपायों पर विचार करने के लिए मंत्रिमंडल की भी आपात बैठक बुलाई गई है। 

राज्‍य में कल 44 हजार 438 नये कोविड केस और 229 मृत्‍यु संख्‍या दाखिल हुई हैं। राज्‍य का पॉजिटिविटी रेट 29.80 प्रतिशत पहुंच गया है। अस्‍पतालों में आईसीयू बेड, ऑक्‍सीजन और रेमडेसिविर दवा की मांग काफी बढ़ी है। मुख्‍यमंत्री जी ने कल ऑक्‍सीजन वितरकों के साथ बैठक की और वितरण में बाधा न लाने के निेर्देश दिये। उपमुख्‍यमंत्री डॉ सीएन अश्‍वत नारायण जी ने कल अधिकारियों को सुझाव दिया है कि एक नौ एक दो दूरभाष को और पारदर्शी बनाकर कोविड रोगियों अस्‍पताल में बेड दिलवाने में मदद हो पाये। बंगलुरू में काम कर रहें सेंट्रल बेड मेनेजमेंट सिस्‍टम में अब सरकारी कोविड अस्‍पतालों में बेड्स की जानकारी के साथ निजी अस्‍पतालों में बेड्स की उपलब्‍धता से जुड़ी जानकारी भी दी जायेगी। सुधीन्‍द्रा आकाशवाणी समाचार बेंगलुरू।  

--------

मध्‍य प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को कोविड का टीका मुफ्त लगाने का काम कल से शुरू होगा। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि राज्‍य की पांच करोड़ 29 लाख टीकों की आवश्‍यकता को देखते हुए दोनों टीका निर्माता कंपनियों को खरीद के आदेश जारी किए जा चुके है। मुख्‍यमंत्री कोविड से संबंधित विशेष समूह की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि टीकों के आयात की संभावनाओं पर भी विचार किया जा रहा है। वहीं 45 साल से उपर के लोगों का टीकाकरण अब पहले की तरह जारी रहेगा। इस बीच मुख्‍यमंत्री ने संवाद को राज्‍य सरकार से मान्‍यता प्राप्‍त पत्रकारों को फ्रंटलाइन वर्कर्स घोषित किया। अमान्‍यता प्राप्‍त पत्रकारों को भी फ्रंटलाइन पत्रकारों को प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा। राज्‍य में सोमवार को कुल 12 हजार 62 नये मामले दर्ज किये गये, जबकि 13 हजार 408 मरीज संक्रमण से स्‍वस्‍थ हुए हैं। सक्रिय मामलों की संख्‍या 85 हजार 750 है, जबकि रिकवरी दर बढ़कर 84 दशमलव सात प्रतिशत हो गई है। वहीं मृत्‍युदर एक प्रतिशत है। पूजा पी. वर्धन, आकाशवाणी समाचार, भोपाल। 

--------

महाराष्ट्र में कोविड-19 रोगियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार वृद्धि की जा रही है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं।

बृहन्मुंबई महानगर निगम ने गोरेगाव स्थित नेसको कोविड केयर सेंटर में  डेढ़ हजार बेड बढा दिए हैं। इसके बाद इस केंद्र की क्षमता 3,700 बेड तक बढ गई है। वहीं दूसरी ओर पश्चिम रेलवे ने पालघर जिले में कोविड-19 मरीजों के लिए पूरी तरह से सुसज्जित एसी कोच तैयार किए हैं। पालघर रेलवे स्टेशन पर यह 21 कोच उपलब्ध होंगे। हर कोच जूट से आच्छादित है, साथ ही हर कोच में 9 कूलर लगाए गए हैं। डॉक्टरों और अन्य कर्मचारियों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है । इन डिब्बों में ऑक्सीजन की सुविधा भी उपलब्ध है और हर कोच में 16 मरीजों को रखा जा सकता है। इसी बीच, राज्य के दिव्यांग लोगों को अब कोविड-19 परीक्षण, टीकाकरण तथा उपचार के लिए कतार में खड़ा नही होना होगा। सामाजिक न्याय मंत्री धनंजय मुंडे ने इस मामले में निर्देश जारी किए हैं। साथ ही, राज्य सरकार की सेवा में कार्यरत दिव्यांग अधिकारी और कर्मचारियों को कार्यालय जाने से छूट देने का और उन्हें घर से काम करने की अनुमति देने का निर्णय भी लिया गया है। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

--------

देश के पहले ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर का आज मुंबई में सांसद राहुल शेवाले ने उद्घाटन किय़ा। यह केंद्र दादर के कोहिनूर स्क्वायर टावर की पार्किंग में बनाया गया है। इस केंद्र की स्थापना से दिव्यांगजनों को टीकाकरण केंद्र तक जाने में सुविधा होगी।

--------

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज घोषणा की है कि राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सभी राशनकार्ड धारकों को दो महीने राशन मुफ्त दिया जाएगा।

आज दो निर्णय हम लोगों ने लिये हैं। एक तो ये कि जितने दिल्‍ली में राशनकार्ड धारक हैं, लगभग 72 लाख राशनकार्ड धारक हैं। इन 72 लाख लोगों को अगले दो महीने के लिए मुफ्त में राशन दिया जायेगा। इसका मतलब आप ये मत निकालियेगा कि लॉकडाउन दो महीने चलेगा। लेकिन जो आर्थिक तंगी से गरीब आदमी जूझ रहा है, उसको मदद करने के लिए अगले दो महीने के लिए सबको राशन मु्फ्त दिया जायेगा दिल्‍ली सरकार की तरफ से और दूसरा निर्णय यह है कि जितने दिल्‍ली में ऑटो चालक है, टैक्‍सी चालक है पिछले कुछ हफ्तों से दिल्‍ली के अंदर लॉकडाउन है जिसकी वजह से इन लोगों की रोजी-रोटी बिल्‍कुल खत्‍म हो गई है, बिल्‍कुल बंद हो गई है। ये निर्णय लिया है कि दिल्‍ली सरकार सभी ऑटो चालकों और टैक्‍सी चालकों को पांच-पांच हजार रूपये देकर मदद करेगी, ताकि उन लोगों को आर्थिक तंगी के दौर में थोड़ी सी मदद मिल सके।  

--------

असम में राज्‍य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की मैट्रिक और उच्च मदरसा परीक्षा स्थगित कर दी गई हैं। बोर्ड के अध्यक्ष रमेश चंद्र जैन ने आकाशवाणी को बताया कि यह निर्णय कोविड की स्थिति के कारण लिया गया है। उन्होंने कहा  बाद में नई तिथि घोषित की जाएगी।

--------

देश में रेमडेसिविर इंजेक्‍शनों की उत्‍पादन क्षमता तीन गुना होकर 1 करोड़ 5 लाख इंजेक्‍शन प्रतिमाह हो गई है। केंद्रीय रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि देश में रेमडेसिविर उत्पादन करने वाले संयंत्रों की संख्या एक महीने से भी कम समय में 20 से बढ़कर 57 हो गई है।

 --------

ये समाचार आकाशवाणी से प्रसारित किये जा रहे हैं। ताजा समाचार जानने के लिए आप हमारे ट्वीटर हैंडल @air news hindi को फॉलो कर सकते हैं।

--------

तमिलनाडु में डीएमके पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की आज शाम बैठक हो रही है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इसमें पार्टी प्रमुख एम के स्टालिन को विधायक दल का नेता चुना जायेगा।

तमिलनाडु विधानसभा की 234 सीटों में से डीएमके के नेतृत्‍व वाले गठबंधन ने 159 सीटें, जबकि एआईएडीएमके के नेतृत्‍व वाले राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने 75 सीटें जीती हैं।

--------

केन्‍द्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी में भारतीय जनता पार्टी के प्रभारी निर्मल कुमार सुराणा ने कहा है कि पार्टी गठबंधन सरकार का हिस्‍सा होगी। पुद्दुचेरी में पहली बार भारतीय जनता पार्टी सरकार में शामिल होगी।

बीजेपी के प्रभारी निर्मल कुमार ने कहा कि पार्टी ने 2016 के चुनाव की तुलना में प्रगति हासिल की है। उन्‍होंने उन लोगों को कड़ा जवाब दिया है जो कहते थे कि बीजेपी कभी सत्‍ता में नहीं आयेगी। इस बीच एनआर मुखिया रंगास्‍वामी ने एनआर उपराज्‍यपाल डॉ. तामिलीसे से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया। उप राज्‍यपाल एनआर ने कहा कि शपथ ग्रहण की तारीख उनके द्वारा तय होगी। जिनपर मुख्‍यमंत्री रंगास्‍वामी चौथी बार एनडीए सरकार का नेतृत्‍व करेगी। उन्‍होंने पुद्दुचेरी की जनता का धन्‍यवाद किया और कहा कि वे पुद्दुचेरी के विकास के लिए अथक प्रयास करेगी। एनडीए गठबंधन में एनआर कांग्रेस को 10 सीटें मिली हैं, जबकि बीजेपी ने छह सीटें जीती हैं। चन्‍द्रमोहन आकाशवाणी समाचार, पुद्दुचेरी।

--------

तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी कल तीसरी बार राज्‍य की मुख्‍यमंत्री का पदभार सभालेंगी। कोविड महामारी के कारण उन्‍हें कोलकाता के राजभवन में अनौपचारिक समारोह में शपथ दिलाई जाएगी। पार्टी के नव निर्वाचित विधायक बृहस्‍पतिवार को शपथ लेंगे।

--------

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं। उनका दो दिन का दौरा राज्य में विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद भड़़की हिंसा के मद्देनजर हो रहा है। श्री नड्डा हिंसा के शिकार हुए पार्टी कार्यकर्ताओं और उनके परिवारों से मिलेंगे।  पार्टी ने इस हिंसा की निंदा करते हुए कहा है कि इस पर तुरंत काबू पाया जाना चाहिए।

--------

भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के बाद हुई हिंसा की कड़ी निंदा की है। पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने राज्य में भाजपा कार्यकर्ताओं की कथित हत्याओं का जिक्र करते हुए कहा है कि वहां स्थिति वास्तव में बड़ी चिंताजनक है।

--------

राष्ट्रीय महिला आयोग ने पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद महिलाओं के साथ हिंसा पर स्वतः संज्ञान लेते हुए पुलिस से इस बारे में कार्रवाई करने को कहा है। आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने इस बारे में पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक से बातचीत की है और  कहा है कि वे राज्य में महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों पर मूकदर्शक न बने रहें।

--------

केरल में नई सरकार के गठन को लेकर वाम मोर्चे के बीच विचार-विमर्श चल रहा है। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के राज्‍य पोलित ब्‍यूरो की बैठक जारी है। इसमें मुख्‍य रूप से विभागों के बंटवारे पर चर्चा हो रही है। मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन, राज्‍य मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के सचिव विजय राघवन और के. बालाकृष्णन भी इस बैठक में हिस्‍सा ले रहे हैं।

--------

पूर्व केन्द्रीय मंत्री और जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन का आज नई दिल्ली में निधन हो गया। वे 94 वर्ष के थे।

--------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्री जगमोहन के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि देश ने एक अनूठा नगर योजनाकार और काबिल प्रशासक खो दिया है। राष्ट्रपति ने कहा कि श्री जगमोहन के निधन से हुई क्षति को हमेशा महसूस किया जाता रहेगा।

--------

भारत के सुप्रसिद्ध तबला वादक पंडित किशन महाराज बनारस घराने के वादक थे। इन्हें कला क्षेत्र में योगदान के लिए भारत सरकार ने पद्म श्री और पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया। किशन महाराज तबले के उस्ताद होने के साथ साथ मूर्तिकार, चित्रकार, वीर रस के कवि और ज्योतिष विद्या के मर्मज्ञ भी थे। किशन महाराज का जन्म काशी के कबीरचौरा मुहल्ले में 3 सितंबर 1923 को एक संगीतज्ञ के परिवार में हुआ। कृष्ण जन्माष्टमी पर आधी रात को जन्म होने के कारण उनका नाम किशन पड़ा। आज पंडित किशन महाराज की पुण्‍यतिथि है। आकाशवाणी की ओर से पंडित किशन महाराज को भाव‍भीनी श्रद्धांजलि।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (May) Midday News 6 (May) Evening News 6 (May) Hourly 6 (May) (1910hrs)
समाचार प्रभात 6 (May) दोपहर समाचार 6 (May) समाचार संध्या 6 (May) प्रति घंटा समाचार 6 (May) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (May) Khabrein(Day) 6 (May) Khabrein(Eve) 6 (May)
Aaj Savere 28 (Apr) Parikrama 28 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 6 (May) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 6 (May) Spotlight/News Analysis 6 (May) Employment News 6 (May) रोजगार समाचार 6 (May) World News 5 (May) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 6 (May) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 1 (May) North East Diary 6 (May)