A- A A+
Last Updated : May 6 2021 10:50PM     Screen Reader Access
News Highlights
Prime Minister Narendra Modi reviews COVID-19 situation in the country            Indian army establishes COVID management cell to coordinate assistance to civil authority            Civil Aviation Ministry issues guidelines to ensure timely vaccination of aviation community            Madhya Pradesh govt extends Janta Curfew till 15th May to check rising cases of COVID-19            More than 16.25 crore COVID-19 vaccine doses administered in the country so far           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
03.05.2021

मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नेदेश में कोविड महामारी से निपटने के लिए जरूरी मानव संसाधनों की आवश्‍यकता की समीक्षा की।

  • राष्‍ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा- नीट स्‍नातकोत्‍तरपरीक्षा चार महीने तक स्‍थगित। इससे कोविड ड्यूटी के लिए प्रशिक्षित डॉक्‍टरों की उपलब्‍धतासुनिश्चित होगी।

  • वरिष्‍ठ शिक्षक डॉक्‍टरों की निगरानी में मेडिकलइंटर्न को कोविड प्रबंधन कार्य के लिए तैनात किया जाएगा।

  • कोविड प्रबंधन में सेवाएं उपलब्‍ध करा रहे लोगोंको कम से कम सौ दिन की ड्यूटी पूरी करने के बाद सरकारी भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी।

  • सरकार ने कहा- कोविड मरीजों के स्‍वस्‍थ होने में सकारात्‍मक दृष्टिकोणबहुत महत्‍वपूर्ण है। कुछ राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में दैनिक संक्रमित लोगों की संख्‍या स्थिर होने या घटने के शुरूआती संकेत मिले।

  • देश में ऑक्‍सीजन की उपलब्‍धता बढाने के लिए डेढ हजार प्रेशर स्विंग एडसोर्पशन ऑक्‍सीजन उत्‍पादन संयंत्र विकसित किए जा रहे हैं।

  • देश में अब तक 15 करोड72 लाख कोविड टीके लगाए गए।

  • ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में सरकार बनानेका दावा पेश किया।

  • बांग्‍लादेश ने कोविड संक्रमण बढने के कारण16 मई तक लॉकडाउन बढाया। 

  • और आईपीएल क्रिकेट मेंकोलकाता नाइटराइडर्स के दो खिलाडियों के संक्रमित पाए जाने के बाद रॉयल चैलेंजरबैंगलोर के साथ उसका मैच स्‍थगित। 

-----------

कोविड मरीजों की संख्‍या बढ़ रही है। श्रोताओंसे अपील है कि कोई भी कोताही न बरतें। सुरक्षा के सभी उपायों का पालन करें और 18 वर्ष से अधिकआयु के सभी लोग नि:संकोचटीका लगवाएं। तीन आसान उपायों का पालन करें और सुरक्षित रहें। 

मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी

सुरक्षित दूरी बनाये रखें

हाथ और मुंह साफ रखें

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेदेश में कोविड महामारी से निपटने के लिए जरूरी मानव संसाधनों की आवश्यकता की आज समीक्षा की। बैठक के दौरान कई महत्वपूर्णनिर्णय लिए गए। इससे कोविड मरीजों के उपचार के लिए जरूरी चिकित्सा कर्मियों की उपलब्धता में महत्वपूर्ण वृद्धि होगी।

 

हमारे संवाददाता ने बताया है कि बैठक में राष्‍ट्रीयपात्रता और प्रवेश परीक्षा- नीट स्‍नातकोत्‍तर परीक्षा कम से कम चार महीने तक स्‍थगितकरने का फैसला किया गया।


इस निर्णय से कोविड ड्यूटीके लिए प्रशिक्षित डॉक्‍टरों की उपलब्‍धता सुनिश्चित होगी। यह परीक्षा 31 अगस्‍त सेपहले नहीं होगी। परीक्षा की तिथि घोषित किए जाने के बाद विद्यार्थियों को तैयारी केलिए कम से कम एक महीना दिया जाएगा। वरिष्‍ठ डॉक्‍टरों और शिक्षकों के पर्यवेक्षण मेंमेडिकल इंटर्न को कोविड प्रबंधन कार्य के लिए तैनात करने की अनुमति देने का भी निर्णयलिया गया है। एमबीबीएस अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की सेवाओं का उपयोग फोन पर परामर्शऔर संक्रमण के हल्‍के लक्षणों वाले मरीजों की निगरानी जैसी सेवाओं के लिए किया जाएगा।अंतिम वर्ष के स्‍नातकोत्‍तर विद्यार्थियों की सेवाओं का उपयोग रेजिडेंट के रूप मेंपहले की तरह जारी रखा जा सकता है। यह निर्णय भी लिया गया कि वरिष्‍ठ डॉक्‍टरों और नर्सोंके पर्यवेक्षण में बीएससी, जनरल नर्सिंग और मिड वाइफरी नर्सोंकी सेवाएं ली जा सकती हैं। कोविड प्रबंधन में सेवाएं उपलब्‍ध करा रहे व्‍यक्तियों कोकम से कम सौ दिन की कोविड ड्यूटी पूरी करने के बाद आगामी नियमित सरकारी भर्ती में प्राथमिकतादी जाएगी। कोविड संबंधी कार्य में लगे मेडिकल विद्यार्थियों और कर्मियों का उपयुक्‍तटीकाकरण किया जाएगा। इस तरह के स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को सरकारी बीमा योजना की सुविधादी जाएगी। ऐसे सभी प्रोफेशनल को सौ दिन की कोविड ड्यूटी पूरी करने के बाद प्रधानमंत्रीका विशिष्‍ट कोविड राष्‍ट्रीय सेवा सम्‍मान दिया जाएगा। भूपेन्‍द्र की रिपोर्ट के साथसमाचार कक्ष से अलका सिंह।

-----------

देश में एक करोड़ 62 लाख93 हजार से अधिक कोविड मरीज स्वस्थ हो गए हैं। स्वस्थ होने कीदर 81 दशमलव सात-सात प्रतिशत है। स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज नई दिल्ली में बताया कि मरीजोंके स्वस्थ होने में सकारात्मक दृष्टिकोण बहुत महत्वपूर्ण रहा। उन्होंने कहा कि कल स्वस्थ होनेकी दर 78 प्रतिशत थी और आज यह बढ़कर 82 प्रतिशत के करीब पहुंच गई। श्री अग्रवाल ने कहा कि नियमित रूप से किए जा रहेकार्य के आरंभिक परिणाम नजर आ रहे हैं। कोविड से स्वस्थ लोगों की संख्या बढ़ना सकारात्मक रूझान है, लेकिन उपचाराधीन रोगियों में वृद्धि अबभी चुनौती बनी हुई है।


क्युमिलेटिव डेथरेट देश का 1.1 परसेन्ट है। बट अगर हमपिछले दो-तीन महीने डेटा को अनलाइज करें तो कलेक्टिव अफर्ट बायद स्टेट इन ट्रम्स ऑफ द केस मैनेजमेंटहमारा डेथ रेट अभी भी वन परसेन्ट से काफी नीचे है। साथ ही अगरहम डेली केसेज और डेथ की ट्रेजिटी को एनेलाइज करें तो कुछ पॉजिटिव डायरेक्शन की तरफ बढ़ने की सोच सकते है। उस दिशा की तरफ शायद हमने बढ़ना शुरू कियाहै। अगर एक मई को देश में चार लाख केसज रिपोर्ट हुए थे, तो दोमई को तीन लाख 92 हजार केसज और अगर पिछले 24 घंटे का डेटा एनेलाइज करें तो पाते है तीन लाख 67 हजारकेसज, तो शायद केसज में कुछ हद तक कमी पाई जा रही है,लेकिन ये बहुत ही अर्ली सिग्नल्स हैं।

 

कुछ राज्यों में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ रहीहै इसलिए उन्हें एहतियाती उपाय करने चाहिए। श्री अग्रवाल नेकहा कि ऐसे राज्यों में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, हरियाणा, कर्नाटक, केरल,हिमाचल प्रदेश, मणिपुर और मेघालय शामिल हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली और मध्यप्रदेश सहित कुछ राज्यों और केन्द्र शासितप्रदेशों में दैनिक संक्रमित लोगों की संख्या स्थिर होने याघटने के शुरूआती संकेत मिल रहे हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि ज्यादा कोविड मरीजों वाले राज्यों में गंभीर प्रयास जारीरखने चाहिए।


कुछ कोजिज ऑफ कंसर्न है, जिसके बारेमें हम बताना चाहेंगे और देखें कि कौन-सी ऐसी स्टेट्स है, जहां पर एक्टिव केसज ज्यादा है, जहां पर हमें एक्सट्राएफर्ट्स करने की जरूरत है, तो ऐसी 12 स्टेट्स है देश में जहां पर एक लाख से अधिक एक्टिव केसज है।  50 हजार से लेकर एक लाख एक्टिव केसजदेखें तो सात स्टेट्स में है और 17 स्टेट्स ऐसे है, जहां पर 50 हजारसे भी कम एक्टिव केसज है। यहां ये जरूरी है कि जहां पर एक्टिव केसज ज्यादा है, वहां पर हमारा इंटेसिव  एफर्ट्स बना रहे और जहां केसज कमहै, वहां पर भी हम किसी तरह की कोताई न करें, नहीं तो ये सिच्युएशन हो सकती है, फिर वहां पर भी केसज फैलने लगे। जैसा कि हमने इस सेकेंड वेब में देखा है।  

 

संयुक्त सचिव ने कहा कि देश में मृत्युदर करीब एक दशमलव एक-शून्य प्रतिशतहै और उपचाराधीन मरीजों की संख्या 34 लाख13 हजार से अधिक हैं। टीकाकरण के बारे मेंउन्‍होंने कहा कि अब तक 15 करोड़ 72 लाख से अधिक टीके लगाए गए हैं। एक करोड़ 57 लाख से अधिकस्वास्थ्य कर्मियोंऔर दो करोड़ छह लाख से अधिक अग्रिम पंक्ति के कर्मियों ने टीकेलगवा लिए हैं। ऑक्सीजन के मुद्दे पर श्री अग्रवाल ने कहा किडेढ हजार प्रेशर स्विंग एडसोर्पशन- पी एस ए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र विकसितकिए जा रहे हैं।


टोटल मिलाकर अब देश में एकहजार पांच सौ के करीब पीएसए ऑक्‍सीजन जनरेशन प्‍लांट्स बनाए जा रहे है, जिस पर काफीस्‍पीड से कार्य करने की एक प्रणाली भी बनाई गई है, ताकि जल्‍दीसे जल्‍दी प्‍लांट को ऑपरेशनल किया जा सके। साथ ही ऑक्‍सीजन की अवेलिबिल्‍टी को बढ़ानेके लिए एक स्‍तर पर नाइट्रोजन प्‍लांट जो है, उनको भी ऑक्‍सीजनप्‍लांट के रूप में कन्‍वर्ट करने का काम चल रहा है। ऐसी 14 इंडस्‍ट्रीज आईडंटीफाईकी गई, जहां पर कि पीएसए नाइट्रोजन प्‍लांटस है और यह पाया गयाहै कि उन प्‍लांट में कार्बन मोल्‍युक्‍लरसिव उस इक्‍युपमेंट को रिप्‍लेस करके ज्‍योलाइटमोल्‍युक्‍लरसिव अगर बना दे, तो रिलेटिड एसोसिएटेड को चेंजिजकिया जाए, तो यह प्‍लांट ऑक्‍सीजन भी प्रोड्यूसड कर सकते है।इसके अंतर्गत ही इन 14 ऐसी इंडस्‍ट्रीज में 37 नाइट्रोजन प्‍लांट्स ऑलरेडी आईडंटीफाईभी किए जा चुके है।

 

गृह मंत्रालय में अपर सचिव पीयूष गोयल ने कहाकि देश में पर्याप्त ऑक्सीजन उपलब्ध है।


ऑक्‍सीजन का उत्‍पादन काफीअधिक बढ़ा है पिछले कुछ महीनों में।  01 अगस्‍त, 2020 को ऑक्‍सीजनका उत्‍पादन पांच हजार सात सौ मीट्रिक टन था, जो अब लगभग 9,000 मीट्रिक टन हो गया है, जो डेली प्रोडेक्‍शन कैपिसिटीका हंडेर्ड ट्वेंटी फाइव परसेन्‍ट है। इसी प्रकार से मेडिकल ऑक्‍सीजन की जो सेस है,उसमें भी बढ़ोतरी हो रही है निरंतर तथा अब ये 7,500 से लेकर 8,000 मीट्रिक टन तक प्रतिदिन हो रही है।मैं सभी देशवासियों को आश्‍वस्‍त करना चाहूगां कि ऑक्‍सीजन की मांग में वृद्धि होनेके बाद भी देश में पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध है।

 

श्री गोयल ने कहा कि सरकार अन्य देशों सेभी ऑक्सीजन का आयात कर रही है। उन्होंनेकहा कि प्रत्येक अस्पताल को स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार ऑक्सीजन का औचित्यपूर्ण उपयोग सुनिश्चित करना चाहिए। श्री गोयल ने कहा कि सरकार के साथ लोगभी यह सुनिश्चिम करें कि ऑक्सीजन की जमाखोरी और कालाबाजारी नहो। दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान- एम् के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि घर मेंआइसोलेशन में रह रहे कोविड मरीजों को ऑक्सीजन का स्तर कम होने और अत्यधिक थकान जैसे लक्षण होने पर अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सीटी स्कैन और बायोमार्कर्स का दुरूपयोगकिया जा रहा है।


सबसे पहले मैं ये कहना चाहूगांकि शुरू में सिटी कराने का कोई फायदा नहीं है। माइल्ड अगर आपकोइंफैक्शन है, माइल्ड कोविड है तो सिटी से कोई फायदा नहीं है सिटी में कुछ पैचेज आएगे। कई स्टेडिज हुई है, एक स्टेडिज हुईहै, जिन्होंने एसिम्टोमेटिक लोगों में सिटी देखा और ये पाया कि इससे 30 से40 परसेन्ट एसिम्टोमेटिकलोग जिनको कोई लक्षण नहीं है, उनका कोविड पॉजिटिव है उनके सिटीमें भी कुछ पेचेज आते है और वो अपने आप बिना ट्रीटमेंट के खत्म हो जाते है, इसलिए सिटी कराने का कोई फायदा नहीं हैस्पेशली आपको माइल्ड इलनेस है,आप होम आइसोलेशन पर हो और आपकी सेचुरेशन ठीक है और ऐसे कोई लक्षण नहींहै।

-----------

केंद्र ने बडी राहत देते हुए चिकित्सा संबंधी सामानके आयात को आईजीएसटी से छूट दे दी है। इनमें रेमडेसिविर इंजेक्शन/एपीआई, चिकित्सा ऑक्सीजन, ऑक्सीजन कॉन्सेनट्रेटर्स, क्रायोजेनिकटैंक और कोविड वैक्सीन जैसी चीजें शामिल हैं। यह छूट इन चिकित्सा उपकरणों और सामान के निशुक्ल वितरण के लिए तीस जूनतक जारी रहेगी। इस छूट से आई जी एस टी के भुगतान के बिना ही कोविड राहत आपूर्ति काआयात और निशुल्क वितरण किया जा सकता है। राज्य सरकारों से कहा गया है कि इस राहत का लाभ देने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए।

 

इससे पहले केन्द्र ने ऐसेचिकित्सा उपकरणों और सामान को आयात शुल्क और स्वास्थ्य उपकर से छूट दी थी।

-----------

भारतीय रेलवे देश के विभिन्न राज्यों में मेडिकलऑक्सीजन पहुंचा रही है। उसने अब तक देश के विभिन्न राज्यों को 76 टैंकरोंमें लगभग एक हजार 125 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध कराई है। सातऔर रेलगाड़ियां 27 टैंकरों में लगभग 422 मीट्रिक टन ऑक्सीजन ले जा रही हैं। ये रेलगाड़ियां मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, हरियाणाऔर दिल्ली को ऑक्सीजन उपलब्ध करा रही हैं। दिल्ली के लिए तीसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस दुर्गापुरसे 120 मीट्रिक टन तरल ऑक्सीजन ला रही है। इसके कल दिल्ली पहुंचनेकी संभावना है। तेलंगाना के लिए दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस अंगुल से 60 मीट्रिक टन से अधिक तरल गैस पहुंचाएगी।

-----------

ब्रिटेन से 60 वेंटिलेटर के साथ चिकित्सा सामान की चौथी खेप आज भारत पहुंची। इटली से ऑक्सीजन उत्पादनसंयंत्र और 20 वेंटिलेटर की खेप भी भारत पहुंची।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ताअरिंदम बागची ने कहा कि इससे देश की ऑक्सीजन क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

-----------

आयुष मंत्रालय ने देशभरमें कई औषधियों के मिश्रणों से बनी आयुष-64 औषधि की उपलब्धताबढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं। आयुष-64 कोक्लीनिकल परीक्षण में हल्के से सामान्य कोविड के उपचार में बहुत उपयोगी पाया गया है। देश के प्रतिष्ठित वैज्ञानिकोंके नेतृत्व में किए गए परीक्षण में पताचला है कि आयुष-64 में एंटी वायरल, रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने वाले और एंटी पायरेटिक गुण हैं।इसे बिना लक्षणों वाले और हल्केतथा सामान्य कोरोना संक्रमण के उपचारमें उपयोगी पाया गया है। यह अब कोविड के लिए इस्तेमाल की जा रही है।

-----------

सरकार ने सोशल मीडियाके इस दावे का खंडन किया है जिसमें रेमडेसिविर इंजेक्शन का नाम कोविप्री बताया जा रहा है। पत्र सूचना कार्यालय-पीआईबी ने कहा कि कोविप्री नाम का कोई भी रेमडेसिविर इंजेक्शन नहीं है। लोगों को सलाह दी गई है कि अप्रमाणित स्रोतोंसे चिकित्सा सामान न खरीदें और नकलीदवाइयों तथा इंजेक्शनसे सतर्क रहें।

-----------

केन्द्रीय स्वास्थ्यमंत्रालय ने आज कहा कि महाराष्ट्रमें कोरोना संक्रमित लोगों की संख्यास्थिर हो रही है। एक रिपोर्ट-


महाराष्ट्र में कोविड -19 के फैलावको रोकने के लिए लगाए गए सख्त प्रतिबंध सकारात्मक परिणाम ला रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्रालय के अनुसार, महाराष्ट्र में 12 जिलों में कोरोना रोगियों की संख्या में गिरावट दिखाई दे रही है। ये जिले हैं-औरंगाबाद, धुले, भंडारा,गोंदिया, जलगाँव, लातूर,मुंबई, नांदेड़, नंदुरबार,ठाणे और वाशिम। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव,श्री लव अग्रवाल ने कहा कि पिछले 15 दिनों मेंमामलों में यह गिरावट देखी गई है। महाराष्ट्र में जारी सख्त प्रतिबंध इस महीने की15 तारीख तक लागू रहेंगे। कुणाल शिंदे, आकाशवाणीसमाचार, मुम्बई।  

-----------

उधर, नागपुर नगर निगम ने कोविड मरीजों केउपयोग के लिए 25 सिटी बसों को एम्बुलेंसमें बदल दिया है। ऑक्सीजन सुविधा वाली एम्बुलेंस बसों को शामिल करने से नगर निगम के स्वास्थ्य तंत्र पर दबाव कम पडेगा।

-----------

उत्तर प्रदेश में मौजूदा कोरोना कर्फ्यू की अवधि दो दिन और बढ़ादी गई है। यह कर्फ्यू जो मंगलवार की सुबह सात बजे समाप्त होने वाला था, अबबृहस्पतिवार सुबह सात बजे तक बढ़ादिया गया है। राज्यसरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड जांच का अभियान तेज करने का फैसला किया है। राज्य में कल दो लाख97 हजार रिकॉर्ड कोविड जांच की गई।  राज्य में कल लगातार दूसरे दिन संक्रमण से ठीक होने वालों कीसंख्या संक्रमित होने वालों कीसंख्या से अधिक रही।

-----------

सिक्किम सरकार ने कोविड के मरीजों की बढती संख्या को देखतेहुए संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए नए प्रतिबन्धों की घोषणा की है। एक रिपोर्ट-


राज्य में पिछले एक सप्ताहके भीतर संक्रमण के एक हजार चार सौ से अधिक मरीज सामने आए हैं। राज्य सरकार ने गुरूवारसे16 मई के दौरान नए प्रतिबंधों की घोषणा की है। शाम 5 बजे से सुबह 9 बजे के दौरान कर्फ्यू लगाने का फैसला कियागया है। अंतर-राज्यीय और राज्य के भीतर अंतर-जिला परिवहन को प्रतिबंधित किया गया है। राज्य में प्रवेश करने वाले सभी लोगोंको आरटी-पीसीआर रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। आवश्यक उपभोक्तावस्तुओं की बिक्री को छोड़कर  सभी दुकानों के लिए मौजूदा सप्ताहांत का बंद जारी रहेगा। गेंगटोक से सैकत सरकारऔर पारिजात की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से सिद्धार्थ सिंह।

-----------

पंजाब में लॉकडाउन नहींलगाया जायेगा लेकिन गृह विभाग ने कुछ अतिरिक्त प्रतिबंध लगाए हैं। आवश्यक वस्तुओं कोछोडकर सभी गैर-जरूरी सामान बेचने वाली दुकानें 15 मई तक बंद रहेंगी। प्रयोगशालाओं,नर्सिंग होम और अन्य सभी चिकित्सा प्रतिष्ठानों पर कोई प्रतिबंधनहीं होगा। विवाह समारोह और अंतिम संस्कार में10 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं होंगे।

-----------

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहाहै कि युवाओं के लिए भी टीकाकरण शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए 76 स्कूलोंमें 301 केन्द्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकारने राष्ट्रीय राजधानी के 300 स्कूलों में तीन हजार टीकाकरण केन्द्रबनाने का लक्ष्य रखा है।

-----------

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने आज राज्यपाल जगदीपधनखड़ से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा  पेश किया। ममता बनर्जी बुधवार को तीसरी बार राज्‍य की मुख्‍यमंत्रीका पदभार सभालेंगी। उन्‍हें कोलकाता के राजभवन में अनौपचारिक समारोह में शपथ दिलाई जाएगी। पार्टी केनव निर्वाचित विधायक बृहस्पतिवार को शपथ लेंगे। तृणमूल कांग्रेसभवन में पार्टी के नव निर्वाचित विधायकों की बैठक में ममता बनर्जी को निर्विरोध विधायकदल का नेता चुना गया। बिमान बनर्जी को विधानसभा अध्यक्ष के रूपमें मनोनीत किया गया है।

-----------

इस बीच, निर्वाचन आयोग ने बढ़ते कोरोनासंक्रमण के कारण पश्चिम बंगाल में जंगीपुर और शमशेरगंज विधानसभा सीट के उपचुनावों औरओडिशा में पिपली विधानसभा क्षेत्र पर मतदान टाल दिया है। महामारी की स्थिति का आकलनकरने के बाद मतदान की नई तिथि की घोषणा की जाएगी। विधानसभा की इन सीटों के लिए मतदान 16 मई को होना था। आयोग ने इन विधानसभा क्षेत्रों से आदर्श आचारसंहिता हटाने का भी निर्देश दिया है।

-----------

गृह मंत्रालय ने चुनाव के बाद पश्चिम बंगाल मेंविपक्षी राजनीतिक कार्यकर्ताओं पर हमले की खबरों पर राज्य सरकार सेरिपोर्ट मांगी है। कल राज्य में मतगणना पूरी होने के बाद सेहिंसा की कई घटनाओं की खबर है।

-----------

असम में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रणजीतकुमार दास ने कहा है कि पार्टी का विधायक दल राज्य के अगले मुख्यमंत्री का फैसला करेगा। उन्होंने बताया कि पार्टी शीघ्रही एक पर्येक्षक नियुक्त करेगी। यह पर्येक्षक राज्य का दौरा करेगा और सभी संबंधित लोगों से मिलेगा। अगले मुख्यमंत्री के रूप में सर्बानंद सोनोवाल और वरिष्ठ मंत्रीहेमंत विस्ब सरमा के नामों की चर्चा है।

-----------

तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने मुख्यमंत्री ई पलनीसामी और उनके मंत्रिपरिषदका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। राज्यपाल ने ई पलनीसामी को वैकल्पिक व्यवस्था होने तक कार्यभार संभाले रखने का आग्रह किया है। 15वीं विधानसभा भंग कर दी गई है। डीएमके पार्टी कल मुख्यमंत्री के रूप में एम के स्टालिन को औपचारिक रूप से नेता चुनेगी।

-----------

केरल में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में एल डी एफ ने सत्ता बरकरार रखी है। मार्क्सवादीकम्युनिस्ट पार्टी और एल डी एफ जल्द ही नई सरकार के गठन के बारे में विचार विमर्श शुरू करेंगे। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने आज राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को त्यागपत्रसौंप दिया। राज्यपालने त्यागपत्र स्वीकार कर लिया है और उन्हें नई सराकर के गठन तक पद पर बने रहे का निर्देश दिया है।  नईसरकार के गठन पर विचारविमर्शके लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्टपार्टी की राज्य सचिवालय में कल बैठक होगी।

-----------

पुद्दुचरी में एनआर कांग्रेस नेता एन रंगासामीने आज शाम उपराज्यपाल डॉक्टर तमिलीसाई सुन्दरराजनसे मुलाकात की। उन्होंने सरकार गठन का दावा पेश किया। 

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूरोपीय आयोगके प्रमुख वरसुला फोन डे लायन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की है। उन्होंने भारत और यूरोपीयसंघ के देशों में कोविड की मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया।श्री मोदी ने भारत को महामारी से निपटने के लिए तुरंत सहायता उपलब्ध कराने के लिए यूरोपीयसंघ और उसके सदस्य देशों की सराहना की।

-----------

स्वास्थ्य मंत्रालय के संशोधित दिशानिर्देशों के अनुसार हल्के लक्षणों वाले या बिना लक्षणों वाले कोविड रोगियों को घरमें आइसोलेशन में रहने की सलाह दी है। आइसोलेशन के दौरान रोगी को चिकित्सा अधिकारी के उपचार की सुविधा उपलब्ध करायी जानी चाहिए। ऐसे लोगों की देखभाल करने वालों को अस्पताल के साथ संपर्क का माध्यम उपलब्धकराया जाना चाहिए।

-----------

कोविड महामारी ने देशमें अभूतपूर्व संकट पैदा कर दिया है। सरकार संक्रमण को फैलने से रोकने और लोगों कोचिकित्सा तथा अन्य सहायता उपलब्ध कराने में कोई कसर नहीं छोड रही है। वहीं गैर सरकारी संगठन और कुछ लोगों केसमूह भी लोगों की पेरशानी दूर करने के लिए शानदार प्रयास कर रहे हैं। वे जरूरतमंदोंको चिकित्सा सहायता और खाने-पीने की चीजें उपलब्ध करा रहे हैं।

 

गुरूग्राम का गैर सरकारीसंगठन हेमकुंट फाउडेंशन गंभीर कोविड मरीजों को ऑक्सीजन सिलेण्डरउपलब्ध करा रहा है। लोगों के सहयोगसे यह संगठन लोगों को खाना भी उपलबध करा रहा है। गिव इंडिया गैर सरकारी संगठन दिल्ली और मुंबई में लोगों को निशुल्क ऑक्सीजनसिलेण्डर उपलब्ध करा रहा है। आई आई टी के पूर्व विद्यार्थियों का समूह ब्रीथइंडिया राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में ऑक्सीजन कन्सेनट्रेटर्सस्थापित करने के लिए फंड जुटारहा है। बेंगलूरू का अक्षय पात्र फाउडेंशन रेलवे कर्मचारियों, रेल यात्रियों और प्रवासी कामगारों को भोजन उपलब्ध करा रहा है।

-----------

केंद्र सरकार की एजेंसियां न्यूनतम समर्थन मूल्ययोजना के आधार पर रबी फसलों की लगातार खरीद कर रही हैं।  उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने कहा है कि सरकारी एजेंसियों द्वारा चालूरबी फसल की खरीद के दौरान दो सौ बानवे लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की खरीद की गईहै। पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में एजेंसियों ने करीब 70 प्रतिशत अधिक गेहूं की खरीद की है। इससे लगभग उन्तीस लाख किसानों को लाभ मिलाहै। मंत्रालय ने बताया कि पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश  से बड़ी मात्रा में गेंहू की खरीदकी गई है।

-----------

गुजरात सरकार ने कोविड की दूसरी लहर को देखतेहुए सहकारी क्षेत्र के फसल कर्ज के भुगतान पर ब्याज माफी की अवधि 30 जून तक बढ़ादी है। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने की।

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह के साथबैठक की। उन्होंने कोविड महामारी से निपटनेके नौसेना के प्रयासों की समीक्षा की। नौसेना प्रमुख ने प्रधानमंत्री को बताया कि नौसेनाके अस्पतालों को विभिन्न शहरों में आम नागरिकों के लिए खोल दिया गया है। नौसेनाके चिकित्साकर्मी कोविड ड्यूटी के लिएदेश के विभिन्न स्थानों में पुन: तैनात किए गए हैं। नौसेना विदेशों से ऑक्सीजन कंटेनर्स और अन्यचिकित्सा उपकरणों को भारत ला रहीहै।

-----------

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस आज मनाया जा रहा है। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकरने कहा है कि भारतीय संविधान ने मूल अधिकारों के रूप में प्रेस को स्वतंत्रता दी है। उन्होंने कहा कि हमने प्रेस की स्वतंत्रता को संजो कर रखा है। उन्होंने कहा कि केवल आपातकाल के दिनों में ही कांग्रेस ने इस स्वतंत्रता का गला घोंटा था।

-----------

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया ना़य़डूने भी इस अवसर पर मीडिया जगत को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि सूचना के इस युग में मीडियाविश्वसनीय और पुष्ट तथ्यों को प्रस्तुत करने मे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंनेमीडिया पेशेवरों से आग्रह किया कि वे सच्चाई, सटीकता,निष्पक्षता और स्वतंत्रता जैसे पत्रकारिता के सिद्धांतों के लिए प्रतिबद्धरहें। उपराष्ट्रपति ने महामारी के दौरान लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए मीडिया केअथक प्रयासों की प्रशंसा की।

-----------

और अब आर्थिक जगत केसमाचारों के साथ हैं - सोनू सूद।


शेयर बाजारों में लगभग सारीगिरावट से उबरते हुए बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक् 64 अंक कम होकर 48 हजार सात सौ19 पर बंद हुआ। हालांकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी केवल तीन अंकों की तेजी से 14 हजार छहसौ 34 पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपयाडॉलर के मुकाबले 15 पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत73 रुपए 92 पैसे दर्ज हुई। और अंतर्राष्‍ट्रीयबाजार में ब्रेंट कच्‍चा तेल 66 डॉलर 41 सेंट प्रति बैरल पर था।

-----------

आकाशवाणी के जानेमाने अंग्रेजी समाचार वाचक सुशीलजावेरी का आज गुजरात के अहमदाबाद में कोरोना संक्रमण से निधन हो गया। वे 90 वर्ष केथे। उन्होंने लगभग चार दशक तक आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभागमें कार्य किया। वे मेलविले डि मेलो के ऐतिहासिक प्रसारण से प्रेरित होकर आकाशवाणीसे जुडे। 

-----------

बांग्लादेश सरकार ने देश भर में जारी लॉकडाउन 16 मई तक बढ़ानेकी घोषणा की है। इस अवधि में जिले के अन्दर बसों का परिचालन जारी रहेगा लेकिन एक जिलेसे दूसरे जिले में आवाजाही नहीं होगी। बांग्लादेश में रेल और जलमार्ग सेवाएं भी निलंबितरहेंगी। प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में आज मंत्रिमंडलकी साप्ताहिक बैठक में यह निर्णय लिया गया। कैबिनेट सचिव खांडकरअनवारुल इस्लाम ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि मॉल और दुकानों पर लगाए गएस्वास्थ्य नियमों को स्थानीय प्रशासन सख्ती से लागू करेगा। 

-----------

आई.पी.एल. क्रिकेट मेंआज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्सऔर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेले जाने वाला मैच स्थगित हो गया है। कोलकाता नाइटराइडर्स के दो खिलाडि़यों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद यह फैसला लिया गया। टीम केबाकी सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

-----------

अब, कल के मौसमके पूर्वानुमान पर एक नज़र डालते हैं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप से बादलछाये रहने का अनुमान है। मुंबई में भी कहीं-कहीं बादल छाएरहेंगे।

 

चेन्नई में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। तापमान 27 और36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

 

कोलकाता में वर्षा होगी या गरज के साथ बौछारेपडेगी।  तथा धूल भरी आंधी चल सकती है। तापमान25 से 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने कीसंभावना है ।

 

जम्मू में आंशिक रूप से बादल छाये रहेगे। तापमान 25 से38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

 

श्रीनगर में भी आसमान साफ रहेगा न्यूनतम तापमान 11 और अधिकतमतापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

 

लेह में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं।तापमान  3 और 20 डिग्रीसेल्सियस के बीच रहेगा।

 

गिलगित में भी सामान्यत: आसमान साफरहेगा। न्यूनतम तापमान 11 और अधिकतम 34 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

 

मुज़फ़्फ़राबाद में भी आमतौर पर आसमान साफ रहेगा।तीसरे पहर या शाम के समय आंशिक रूप से बादल छाये रह सकते हैं। तापमान 18 और38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

-----------

नमस्‍कार

-----------

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (May) Midday News 6 (May) Evening News 6 (May) Hourly 6 (May) (1910hrs)
समाचार प्रभात 6 (May) दोपहर समाचार 6 (May) समाचार संध्या 6 (May) प्रति घंटा समाचार 6 (May) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (May) Khabrein(Day) 6 (May) Khabrein(Eve) 6 (May)
Aaj Savere 28 (Apr) Parikrama 28 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 6 (May) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 6 (May) Spotlight/News Analysis 6 (May) Employment News 6 (May) रोजगार समाचार 6 (May) World News 5 (May) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 6 (May) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 1 (May) North East Diary 6 (May)