A- A A+
Last Updated : May 7 2021 6:17AM     Screen Reader Access
News Highlights
Prime Minister Narendra Modi reviews COVID-19 situation in the country            Indian army establishes COVID management cell to coordinate assistance to civil authority            Civil Aviation Ministry issues guidelines to ensure timely vaccination of aviation community            Madhya Pradesh govt extends Janta Curfew till 15th May to check rising cases of COVID-19            More than 16.25 crore COVID-19 vaccine doses administered in the country so far           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
19.04.2021

मुख्य समाचार :-

  • देश में पहली मई से 18 वर्ष से आयु के सभी लोगों को कोविड टीके लगाए जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 की स्थिति के बारे में देश के प्रमुख चिकित्‍सकों और शीर्ष औषधि कंपनियों के प्रतिनिधियों से बातचीत की।


  • सरकार ने कहा--रेमडेसिविर दवा की कालाबाजारी और जमाखोरी करने वालों के खिलाफ कडी कार्रवाई की जाएगी।


  • देश में अब तक कुल 12 करोड 38 लाख से अधिक कोविड टीके लगाये गये।


  • देश में आज दो लाख 73 हजार से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई।


  • कोविड के बढते मामलों पर काबू पाने के लिए राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आज रात से छह दिन का लॉकडाउन लागू।


  • पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिए प्रचार समाप्‍त।


  • उत्‍तर प्रदेश के 20 जिलों में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज वोट डाले गये।


  • भारतीय नौसेना ने अरब सागर में मछली पकडने वाली पोत से तीन हजार करोड रूपये के मादक पदार्थ जब्‍त किये।


  • पाकिस्‍तान में हिंसक प्रदर्शनों के बीच फ्रांस ने अपने 15 राजनयिक वापस बुलाये।


  • डी.आर.डी.ओ. ने कोविड महामारी में वरदान साबित होने वाला--सप्‍लीमेंटल ऑक्‍सीजन डिलीवरी सिस्‍टम विकसित किया।


  • नासा के हेलिकॉप्‍टर ने मंगल ग्रह पर सफल उडान भरकर इतिहास रचा।


  • देश में कोरोना के बढते मामलों के बीच सेंसेक्‍स में 883 अंक की गिरावट।


  • आई.पी.एल. क्रिकेट में मुंबई में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच मुकाबला जारी।

---------------

कोविड मरीजों की संख्‍या फिर से बढ़ रही है। श्रोताओं से अपील है कि कोई भी कोताही न बरतें। सुरक्षा के सभी उपायों का पालन करें और 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग नि:संकोच टीका लगवाएं। सुरक्षित रहें और तीन आसान उपायों का पालन करें।


  • मास्‍क पहनें
  • दो गज दूरी, है जरूरी
  • सुरक्षित दूरी बनाये रखें
  • हाथ और मुंह साफ रखें

---------------

देश में पहली मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को कोविड टीके लगाए जाएंगे। केन्‍द्र सरकार ने आज कोविड टीकाकरण की नीति को और उदार बनाने तथा तीसरे चरण की रणनीति की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में बैठक के दौरान यह फैसला किया गया।

 

इस चरण में पहले की तरह सरकारी टीकाकरण अभियान जारी रहेगा। स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का नि:शुल्‍क टीकाकरण जारी रहेगा। तीसरे चरण में वैक्‍सीन निर्माता मासिक पचास प्रतिशत टीकों की आपूर्ति केन्‍द्र सरकार को करेंगे और बाकी पचास प्रतिशत राज्‍यों के साथ-साथ खुले बाजार में आपूर्ति के लिए स्‍वतंत्र होंगे।

---------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने द्वितीय और तृतीय श्रेणी के शहरों में संसाधनों को उन्‍नत बनाने के प्रयास तेज करने की अपील की है, क्‍योंकि इन क्षेत्रों में कोविड महामारी तेजी से फैल रही है। प्रधानमंत्री ने डॉक्‍टरों से आग्रह किया कि वे इन शहरों में काम कर रहे अपने सहयोगियों से संपर्क बनाये रखें और उन्‍हें ऑनलाइन परामर्श दें, ताकि सभी नियमों का सही ढंग से पालन किया जा सके। प्रधानमंत्री ने कोविड महामारी के मुद्दे और टीकाकरण अभियान की प्रगति के बारे में देशभर के प्रमुख डॉक्‍टरों से आज वर्चुअल माध्‍यम से बातचीत की। उन्‍होंने डॉक्‍टरों से आग्रह किया कि कोविड उपचार और रोकथाम से संबंधित कई भ्रांतियों और अफवाहों के बारे में लोगों को जागरूक किया जाए। श्री मोदी ने कहा कि यह बहुत महत्‍वपूर्ण है कि इस मुश्किल समय में लोग घबराहट के शिकार न हों।


प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके लिए समुचित उपचार के साथ अस्‍पतालों में भर्ती मरीजों की काउंसिलिंग पर भी ध्‍यान दिया जाना चाहिए। उन्‍होंने डॉक्‍टरों को आपात स्थिति के मामले में अन्‍य बीमारियों के उपचार के लिए टेलीमेडिसन का उपयोग करने के लिए भी प्रोत्‍साहित किया।


महामारी के दौरान देश की अमूल्‍य सेवा के लिए डॉक्‍टरों और पैरामेडिकल स्‍टॉफ की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष इसी अवधि के दौरान डॉक्‍टरों की कड़ी मेहनत और राष्‍ट्र की रणनीति के कारण भारत कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में सफल रहा था। अब देश कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा है, इसलिए सभी डॉक्‍टर और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता पूरी ताकत के साथ महामारी का सामना कर रहे हैं लाखों लोगों की जान बचा रहे हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि आवश्‍यक दवाओं और इंजेक्‍शन की आपूर्ति तथा ऑक्‍सीजन की पर्याप्‍त उपलब्‍धता के बारे में केन्‍द्र सरकार ने कई महत्‍वपूर्ण फैसले किये हैं। इस बारे में राज्‍य सरकारों को आवश्‍यक दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं।


श्री मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से लडा़ई में टीकाकरण सबसे बड़ा हथियार है। उन्‍होंने डॉक्‍टरों से आग्रह किया कि ज्‍यादा से ज्‍यादा मरीजों को वैक्‍सीन लेने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाए।


बैठक के दौरान डॉक्‍टरों ने कोविड महामारी से निपटने के अनुभव सुनाए। उन्‍होंने स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचा सुधारने के सुझाव भी दिए। डॉक्‍टरों ने महामारी से निपटने में नेतृत्‍व के लिए प्रधानमंत्री को बधाई भी दी।

---------------

इससे पहले, श्री मोदी ने आज देश में कोविड की स्थिति के मुद्दे पर भी एक बैठक की अध्‍यक्षता की। इस बैठक में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों के अलावा अन्‍य विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया। श्री मोदी ने शनिवार को भी कोविड की स्थित‍ि पर एक समीक्षा बैठक की थी जिसमें टीकाकरण के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया गया था।

---------------

रेमडेसिविर की जमाखोरी और कालाबाजारी पर कडी निगरानी रखी जा रही है। राज्‍यों से कहा गया है कि इसकी निर्बाध आपूर्ति को सुनिश्चित बनाया जाये तथा इसकी जमाखोरी और कालाबाजारी के खिलाफ कडी कार्रवाई की जायेगी।


केन्‍द्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी वी सदानन्‍द गौडा ने आज नई दिल्‍ली में दवा कम्‍पनियों के साथ बैठक की, जिसमें रेमडेसिविर की उपलब्‍धता पर विचार-विमर्श किया गया। श्री गौडा ने कहा कि केन्‍द्र सरकार दवा निर्माताओं के लगातार सम्‍पर्क में है और उनसे मिलकर साप्‍ताहिक उत्‍पादन की योजना तैयार की गई है। केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले सप्‍ताह में रेमडेसिविर का उत्‍पादन दोगुना हो जायेगा।

---------------

श्री सदानंद गौड़ा ने कहा है कि गुजरात के कलोल में सहकारी उर्वरक कम्‍पनी-ईफको के नए ऑक्‍सीजन संयंत्र में मेडिकल ग्रेड ऑक्‍सीजन की दैनिक उत्‍पादन क्षमता बढाकर 33 हजार लीटर प्रति दिन की जाएगी। उन्‍होंने बताया कि ईफको उत्‍तर प्रदेश के ऑवला तथा फूलपुर में और ओडिशा के परादीप में तीन ऑक्‍सीजन संयंत्र स्‍थापित करने पर भी सहमत हुए हैं। श्री गौड़ा ने अन्‍य यूरिया कम्‍पनियों से मौजूदा विनिर्माण ईकाइयों में ऑक्‍सीजन संयंत्र स्‍थापित करने की सम्‍भावनाएं तलाशने का आग्रह भी किया। उन्‍होंने कहा कि कोविड की मौजूदा स्थिति से निपटने के लिए एकजुट होकर प्रयास करने की आवश्‍यकता है।

---------------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि रेमडेसिविर कोविड-19 से बचाव का जीवन रक्षक इंजेक्शन नहीं है और इसे केवल अस्‍पतालों में ही लगाया जाना चाहिए। मंत्रालय के ट्वीटर हैंडल पर कहा गया है कि रेमडेसिविर का अनावश्‍यक और अनुपयुक्‍त इस्‍तेमाल सही नहीं है। रेमडेसिविर के आपात उपयोग की अनुमति प्रायोगिक जांच के आधार पर दी गई है और अध्‍ययन से यह पता नहीं चलता कि इसके उपयोग से मृत्‍यु दर कम हो जाती है। यह ऐसे लोगों को देने के लिए है, जो सामान्‍य रूप से बीमार हों और ऑक्‍सीजन सपोर्ट पर हों।

---------------

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि केंद्र सरकार कोविड-19 के नियंत्रण में राज्य सरकारों की सहायता के लिए दिन-रात काम कर रही है। उन्होंने कहा कि रेलगाड़ियों के माध्‍यम से ऑक्सीजन सिलेंडरों और टैंकरों की आपूर्ति करने का फैसला लिया गया है। एक समाचार एजेंसी के साथ साक्षात्कार में श्री गोयल ने कहा कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की आवाजाही बढाने और राज्यों को चिकित्‍सकीय ऑक्सीजन समय पर उपलब्ध कराने के लिए ग्रीन कॉरिडोर चिन्हित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 9 विशेष क्षेत्रों को छोड़कर अस्‍थायी उपाय के तौर पर बृहस्‍पतिवार से औद्योगिक आवश्यकताओं के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद कर दी जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 12 राज्‍यों के साथ विस्‍तृत बैठक के बाद केंद्र सरकार ने राज्‍य सरकारों के साथ विभिन्‍न आवश्‍यकताओं के बारे में पता लगाया है।


6 थाउज़ेंड वन हन्‍ड्रेड एंड 77 मीट्रिक टन ऑक्‍सीजन हमने अलग-अलग राज्‍यों को उपलब्‍ध कराने का आज पूरा प्‍लान फाइनल कर दिया है।

------------

केंद्र सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा पॉलिसी के दावों का निपटारा इस साल 24 अप्रैल तक जारी रहेगा। इसके बाद कोविड योद्धाओं के लिए एक नई बीमा पॉलिसी प्रभावी होगी। इस पॉलिसी के तहत कोविड योद्धाओं को 50 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाता है। बीमा कंपनी द्वारा अब तक 287 दावों का भुगतान किया गया है। इस योजना ने कोविड से लड़ने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के मनोबल को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

---------------

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने आज व्यापार और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से चर्चा की। वित्तमंत्री ने ट्वीट कर बताया कि केंद्र सरकार जीवन और आजीविका को सामान्य बनाए रखने के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम कर रही है। वित्त मंत्री ने उन्हें कोविड मामलों की हालिया वृद्धि से निपटने के लिए सरकार की तैयारियों के बारे में भी बताया।

---------------

कोविड-19 के फैलाव को कम करने के उद्देश्‍य से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स ने बृहस्‍पतिवार से ओपीडी के रोगियों को टेलीफोन पर परामर्श देने का फैसला किया है।


एम्स ने यह भी कहा है कि गंभीर रूप से बीमार मरीजों के अस्पताल में भर्ती करने के लिए बिस्तरों की स्थिति में सुधार लाने की आवश्यकता के मद्देनजर, सामान्य वार्डों और निजी वार्डों में तत्‍काल प्रभाव से दो सप्‍ताह के लिए मरीजों की नियमित भर्ती पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी गई है।

---------------

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कोविड वैक्‍सीन के निर्यात के सरकार के कदम का बचाव किया। इस मुद्दे पर सरकार पर सवाल उठाने के बारे में डॉ. जयशंकर ने आज कहा कि केवल भारत में ही वैक्‍सीन के लिए प्राथमिकता के आधार पर श्रेणी नहीं बनाई गई है। उन्‍होंने कहा कि इस तरह की आलोचना संकुचित दृष्टिकोण है। डॉ. जयशंकर ने आरोप लगाया कि इस तरह के तर्क केवल गैर-जिम्‍मेदार लोग ही दे सकते हैं।

---------------

कोविड की मौजूदा स्थिति को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा आपसी सहमति से स्थगित कर दी गयी है। श्री जॉनसन इस महीने के अंत में भारत आने वाले थे।


विदेश मंत्रालय ने बताया कि परिवर्तित भारत-ब्रिटेन साझेदारी के लिए योजनाएं शुरू करने के वास्‍ते दोनों पक्ष आने वाले दिन में वर्चुअल माध्‍यम से बैठक आयोजित करेंगे।


मंत्रालय ने कहा है कि दोनों देश परस्‍पर भागीदारी को प्रगाढ बनाने को अधिक महत्‍व देते हैं तथा इसके लिए आपसी संबंध को और मजबूत करना चाहते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्री जॉनसन के बीच इस साल के अंत में व्यक्तिगत बैठक होगी।

---------------

कोविड के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए हांगकांग ने भारत से आने वाली सभी उड़ानों पर 20 अप्रैल से 14 दिन के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। इसी तरह का प्रतिबंध पाकिस्तान और फिलीपींस से आने वाली उड़ानों पर भी लगाया गया है। इससे पहले, हांगकांग ने मुंबई से आने वाली विस्तारा की उड़ान पर प्रतिबंध लगाया था।

---------------

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डी आर डी ओ ने ऐसी प्रणाली विकसित की है, जो अत्‍यधिक ऊंचाई वाले इलाकों में युद्धरत भारतीय सैनिकों के लिए बहुत उपयोगी होगी। यह प्रणाली कोविड महामारी के अत्‍यधिक विषम संकट में भी देश के लिए मददगार होगी। इसे डी आर डी ओ की बेंगलुरु स्थित रक्षा जैव अभियांत्रिकी और इलेक्‍ट्रो मेडिकल प्रयोगशाला ने विकसित किया है। इस प्रणाली को एस पी ओ 2 - ब्‍लड ऑक्‍सीजन सेचुरेशन सप्‍लीमेंटल ऑक्‍सीजन डिलीवरी सिस्‍टम नाम दिया गया है। यह ऑटोमेटिक सिस्‍टम एसपीओ-2 लेवल पर आधारित अनुपूरक ऑक्‍सीजन की आपूर्ति करता है और लोगों को हाईपोक्सिया से बचाता है। हाईपोक्सिया ऑक्‍सीजन की कमी को कहते हैं और ज्‍यादातर मामलों में यह स्थिति जानलेवा होती है। महामारी के मौजूदा दौर में यह सिस्‍टम बहुत उपयोगी माना जा रहा है, क्‍योंकि इसे ऑक्‍सीजन फ्लो थैरेपी के लिए सामान्‍य कोविड मरीज घर पर भी इस्‍मेमाल कर सकते हैं। जब ऑक्‍सीमीटर एसपीओ 2 का मान कम होने पर अलार्म बजाएगा, जो यह प्रणाली ऑक्‍सीजन का प्रवाह बढा या घटाकर उसे खुद-ब-खुद समायोजित कर देगी। इस प्रणाली की उपलब्‍धता और आसानी से उपयोग की क्षमता के कारण डॉक्‍टरों और चिकित्‍सा कर्मियों पर काम का बोझ कम होगा और रोगी के एसपीओ 2 स्‍तर की निगरानी के लिए डॉक्‍टरों और चिकित्‍सा कर्मियों को संक्रमण का जोखिम कम होगा।

---------------

देश में अब तक 12 करोड 38 लाख से अधिक कोविड टीके लगाये जा चुके हैं। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटों के दौरान 12 लाख तीस हजार टीके लगाये गये। इस बीच, कल दो लाख 73 हजार 810 नये संक्रमित मामलों की पुष्टि हुई है। इसे मिलाकर देश में संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर एक करोड पचास लाख से अधिक हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि कल एक हजार 619 लोगों की संक्रमण से मृत्‍यु हुई है। इसे मिलाकर देश में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या एक लाख 78 हजार से अधिक हो गई है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा है कि पिछले 24 घंटों के दौरान 13 लाख 56 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की जा चुकी है। अब तक देश में 26 करोड 78 लाख कोविड नमूनों की जांच की जा चुकी है।

---------------

दिल्ली सरकार ने कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि को रोकने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में छह दिन के लॉकडाउन का फैसला किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि यह लॉकडाउन आज रात दस बजे से लागू होगा और अगले सोमवार 26 अप्रैल की सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी।


राजधानी में कोविड के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन, दवाएं और बिस्तरों जैसी आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति में कमी देखी जा रही है। श्री केजरीवाल ने स्थिति से निपटने में केंद्र सरकार की मदद की सराहना की। उन्होंने लोगों से इस संक्रामक बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया। मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों से दिल्‍ली छोड़कर न जाने की अपील की।


पिछली बार जब देश में लॉकडाउन लगा था। हमने देखा कि किस तरह बड़ी संख्‍या में प्रवासी मजदूर अपने गांव जाने लगे थे। उनसे मैं खास-तौर से हाथ जोड़कर अपील करना चाहता हूं। ये छोटा सा लॉकडाउन है छह दिन का, दिल्‍ली छोड़कर मत जाइएगा। आपके आने-जाने में ही इतना समय खराब हो जाएगा, इतना पैसा खराब हो जाएगा, इतनी ऊर्जा खराब होती है, दिल्‍ली में ही रहिए। मुझे उम्‍मीद है कि यह छोटा लॉकडाउन है और छोटा ही रहेगा। मुझे पूरी उम्‍मीद है कि शायद बढ़ाने की ज़रूरत न पड़े।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि दिल्‍ली सरकार ने आवश्‍यक चिकित्‍सा सुविधाओं की आपूर्ति के प्रयास तेज कर दिए हैं।


कोरोना वायरस के संक्रमण ने राष्ट्रीय राजधानी में पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। कोविड महामारी के प्रसार के बाद से दिल्ली इस वक्‍त सबसे अधिक मामले दर्ज कर रही है। कल 25 हजार से अधिक नए मामले सामने आए और सकारात्मकता दर 30 प्रतिशत के उच्च स्‍तर तक पहुंच गई । मौजूदा समय में शहर की स्वास्थ्य सुविधाएं कई आवश्‍यक चिकित्सा आपूर्ति की कमी का सामना कर रही हैं। हालांकि, दिल्ली सरकार ने बिस्‍तरों, चिकित्‍सा ऑक्‍सीजनों की आपूर्ति और दवाओं की व्‍यवस्‍था करने की अपने प्रयासों को तेज दिया है। दिल्‍ली सरकार ने रेमडेसिविर इंजेक्शन और मेडिकल ऑक्सीजन की खरीद और वितरण प्रक्रिया की सीधे निगरानी करने का फैसला किया है। सभी ड्रग इन्‍स्‍पेक्‍टरों को निर्देश दिया है कि कालाबाजारी को रोकने और शहर में पर्याप्‍त स्‍टॉक सुनिश्चित करने के लिए टॉसेलिजुनैब और फैरीपेरावेयर स्‍टॉक और बिक्री की दैनिक निगरानी सुनिश्चित करें। इसके अलावा कई स्‍कूलों, बैंक्वेट हॉल और स्‍पोर्ट्स कॉमप्‍लेक्‍स को कोविड केयर सेंटर में बदल दिया गया है। इन केन्‍द्रों के जरिये कोविड रोगियों को अतिरिक्‍त बेड की सुविधा मिल सकेगी। भूपेन्‍द्र सिंह, आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

---------------

महाराष्‍ट्र सरकार ने दिल्‍ली, राजस्‍थान, उत्‍तराखंड, गुजरात, गोआ और केरल को कोविड महामारी के लिए संवेदनशील मानते हुए इन राज्‍यों से आने वाले लोगों के लिए कडे दिशा-निर्देश जारी किये हैं


महाराष्ट्र सरकार की ब्रेक द चेन पहल के तहत, राज्य ने एसओपी जारी किए हैं। यात्रियों के लिए मास्‍क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना आदि अनिवार्य कर दिया गया है, जिसे न मानने पर सख्‍त जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अलावा संबंधित अधिकारियों को ये भी निर्देश दिया गया है कि वे इन राज्‍य से आने वाले यात्रियों के लिए सभी स्‍टेशनों पर एक विशेष थर्मल स्‍क्रीनिंग और अलग निकास द्वार सुनिश्चित करे। रेलवे से ये कहा गया है कि इन राज्‍य से आने वाले यात्रियों की सूची वह सभी गाडी की शुरुआत स्‍टेशन से छूटने के चार घंटे पहले स्‍थानीय आपदा प्रबंधन के साथ साझा करे। इसके अलावा, स्थानीय आपदा प्रबंधन आने वाले यात्रियों की आगे की यात्रा  के लिए एमएसआरटीसी या स्थानीय बस ट्रांसपोर्ट अधिकारियों के साथ योजना बनाए। यात्रियों को यात्रा के 48 घंटों के भीतर आरटी पीसीआर नकारात्मक परीक्षण की आवश्यकता होगी और संगरोध के लिए यात्रा समाप्‍त होने पर 15 दिन घर पर रहना होगा। देवप्रियो भट्टाचार्जी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

---------------

महाराष्‍ट्र में कोविड के बढते मामलों के बीच राज्‍य सरकार लोगों के फेफडों की स्थिति की जांच के लिए सिक्‍स मिनट वॉक टेस्‍ट पर ध्‍यान केन्‍द्रि‍त कर रही है। राज्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं से संबंधित समीक्षा बैठक में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के प्रधान सचिव डॉक्‍टर प्रदीप व्‍यास ने कहा कि लोग यह टेस्‍ट घर में भी कर सकते हैं।


डॉक्‍टर व्यास ने कहा कि यह परीक्षण लोगों को उनके रक्त में ऑक्सीजन की छिपी कमी की जांच करने में मदद करेगा, साथ ही एक जरूरतमंद रोगी के शीघ्र अस्पताल में भर्ती होने में उपयुक्त होगा। उन्होंने कहा कि जो लोग बुखार, सर्दी, खांसी, कोरोना के अन्य संबंधित लक्षणों से पीड़ित हैं और जो लोग होम आइसोलेशन में हैं, उन्हें खुद का परीक्षण करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि छह मिनट का वॉक टेस्ट करने से पहले ऑक्सीमीटर में ऑक्सीजन के स्तर की जाँच की जानी चाहिए और उसके बाद व्यक्ति को निर्धारित समय के लिए घर में चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह परीक्षण करते  समय घर में सपाट सतह पर चलना चाहिए और सीढ़ियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा, चलने की गति मध्यम होनी चाहिए। परीक्षण के बाद ऑक्सीजन स्तर की जांच की जानी चाहिए जो स्वास्थ्य स्थिति को निर्धारित करेगा। यदि ऑक्सीजन स्तर में एक या दो प्रतिशत की मामूली गिरावट होती है, तो बिना किसी हिचकिचाहट के व्यक्ति को यह जांच दिन में दो बार करनी चाहिए। यदि परीक्षण के बाद तीन प्रतिशत की गिरावट होती, और यदि व्यक्ति सांस के लिए हांफता है, तो यह समझना चाहिए कि ऑक्सीजन की कमी है और अस्पताल में भर्ती करना बेहतर है। बैठने की स्थिति में सांस के लिए हांफने वाले व्यक्ति को इस परीक्षण से नहीं गुजरना चाहिए। साथ ही, 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग अपने ऑक्सीजन के स्तर की जांच के लिए तीन मिनट तक पैदल चलकर यह परीक्षण कर सकते हैं। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

---------------

छत्‍तीसगढ में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए राज्‍य सरकार कई कदम उठा रही है। कोरोना के रोगियों के उपचार के लिए इंतजाम कड़े किये गये हैं। राज्‍य के दूर-दराज के इलाकों में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं बढाने पर जोर दिया जा रहा है। टीकाकरण अभियान के साथ साथ कोविड देखभाल केन्‍द्र, क्‍वारेंटीन सेंटर और जांच सुविधा पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री टी. एस. सिंहदेव ने बताया कि सरकारी अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन सुविधा सहित बिस्‍तरों के पर्याप्‍त इंतजाम हैं।

---------------

इंडियन ऑयल ने दिल्‍ली, हरियाणा और पंजाब के विभिन्‍न अस्‍पतालों में डेढ़ सौ मीट्रिक टन ऑक्‍सीजन की नो कॉस्‍ट आपूर्ति शुरू कर दी है। जीवन रक्षक म‍ेडिकल ग्रेड ऑक्‍सीजन की पहली खेप आज नई दिल्‍ली के महादुर्गा चैरिटेबल ट्रस्‍ट अस्‍पताल में भेजी गई। दिल्‍ली में ऑक्‍सीजन की किल्‍लत है।


कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान मेडिकल ऑक्‍सीजन की मांग में जबर्दस्‍त वृद्धि के मद्देनजर इंडियन ऑयल ने पानीपत रिफाइनरी और पेट्रो केमिकल कॉम्‍पलेक्‍स में मेडिकल ग्रेड लिक्विड ऑक्‍सीजन बनाने के लिए मोनो एथलीन ग्‍लाइकोल यूनिट में उच्‍च शुद्धता वाली ऑक्‍सीजन का उपयोग शुरू कर दिया है।

---------------

पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता डॉक्‍टर मनमोहन सिंह कोविड-19 संक्रमित हो गये हैं। उन्‍हें इलाज के‍ लिए नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स में भर्ती कराया गया है।

---------------

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के छठे चरण का प्रचार आज समाप्त हो गया। कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, निर्वाचन आयोग ने चुनावों के शेष तीन चरणों के लिए प्रचार अभियान के समय को कम करने का निर्णय लिया है। मतदान से 48 घंटे पहले चुनाव प्रचार बंद करने की अवधि को अब बढ़ा कर 72 घंटे कर दिया गया है। शाम सात बजे से सुबह दस बजे तक चुनाव प्रचार पर रोक रहेगी।


छठे चरण के दौरान, 27 महिलाओं सहित कुल 306 उम्मीदवार 22 अप्रैल को चार जिलों में फैली 43 विधानसभा सीटों पर अपना भाग्य आजमाएंगे। इन विधानसभा क्षेत्रों में 14 हजार 480 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

---------------

पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार के कारण कोविड महामारी को फैलने से रोकने के लिए उच्‍च न्‍यायालय के अवलोकन और निर्वाचन आयोग के निर्देशों के बाद राजनीतिक दलों ने भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना शुरू कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी के पदाधिकारियों से 'अपना बूथ कोरोना मुक्‍त अभियान' शुरू करने को कहा है ताकि बूथ स्‍तर पर कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके।

---------------

उत्‍तर प्रदेश के 20 जिलों में पंचायत चुनावों के दूसरे चरण में आज वोट डाले गए। मतदान के दौरान कुछ स्थानों पर छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

---------------

नौसेना ने तीन हजार करोड़ रुपए के तीन सौ किलोग्राम मादक पदार्थ जब्‍त किए हैं। नौसेना के जलपोत सुवर्ण ने अरब सागर में गश्‍त के दौरान मछली पकड़ने का एक पोत पकड़ा जिसकी गतिविधियां संदिग्‍ध लग रही थीं। छानबीन के दौरान पोत से मादक पदार्थ बरामद हुए। यह न केवल मात्रा और कीमत बल्कि तस्‍करी के लिहाज से भी मादक पदार्थों की सबसे बड़ी खेप है। मकरान तट से भारत, मालदीव और श्रीलंका तक के इस मार्ग को मादक पदार्थों की तस्‍करी का मार्ग माना जाता है।

---------------

फ्रांस ने पाकिस्‍तान में प्रतिबंधित गुट द्वारा किये जा रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच अपने 15 राजनयिकों को वहां से वापस बुलाने का फैसला किया है। प्रतिबंधित गुट द्वारा तीन दिनों तक पूरे देश में हिंसक विरोध प्रदर्शन करने और अधिकारियों को धमकाने की घटना के बाद पाकिस्तान सरकार ने गुरुवार को आतंकरोधी कानून के तहत तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान-टीएलपी गुट पर प्रतिबंध लगा दिया था। टीएलपी समर्थकों के साथ झड़पों में दो पुलिसकर्मी मारे गए थे।

---------------

नासा के मार्स हैलिकॉप्‍टर ने आज मंगल ग्रह पर सफल उड़ान भर कर इतिहास रचा। अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी-नासा के अनुसार रोबोट हैलिकॉप्‍टर ने आज तड़के मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक उड़ान भरी और लैंडिंग की। किसी दूसरे ग्रह पर किसी विमान की यह पहली नियंत्रित उड़ान है। नासा के मिशन प्रबंधक चार पाउण्‍ड के दो रोटर वाले हैलिकॉप्‍टर की उड़ान पर खुशी से झूम उठे। इस हैलिकॉप्‍टर ने योजना के अनुसार चालीस सैकेंड त‍क उड़ान भरी।

---------------

आईपीएल क्रिकेट में मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का मुकाबला राजस्‍थान रॉयल्‍स से हो रहा है। राजस्‍थान रॉयल्‍स टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ताजा समाचार मिलने तक चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने 10 ओवर में 3 विकेट पर 82 रन बना लिए हैं। दोनों ही टीमों ने अब तक दो-दो मैच खेले हैं, जिनमें एक में उन्‍हें जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा है।  

---------------

पोलैंड के किल्‍से में चल रही पुरुष और महिला यूथ वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में भारत के चार मुक्‍केबाजों ने सेमीफाइनल में जगह बनाकर पदक पक्‍के कर लिए हैं। वर्ष 2019 की एशियाई युवा चैंपियन विंका और अल्फिया पठान के साथ गीतिका और पूनम ने अंतिम चार में जगह बनाई।

---------------

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच आज सेंसेक्‍स और निफ्टी में लगभग एक दशमलव आठ प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई। बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स 47 हजार नौ सौ 49 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 14 हजार तीन सौ 59 पर आ गया। विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया एक डॉलर के मुकाबले 52 पैसे कमजोर होकर 74 रुपए 88 पैसे पर बंद हुआ। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज में सोना 47 हजार छह सौ दस रुपए प्रति दस ग्राम पर रहा। चांदी 68 हजार नौ सौ नब्‍बे रुपए प्रति किलोग्राम के स्‍तर पर पहुंच गई और अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्‍चे तेल के दाम 66 डॉलर 70 सैंट प्रति बैरल के आस-पास रहे।

---------------

केन्‍द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज कहा कि पिछले कुछ वर्षों में सरकार ने युवा वर्ग को उच्‍च गुणवत्‍ता की शिक्षा के ज्‍यादा अवसर उपलब्‍ध कराने के लिए आई आई एम, आई आई टी और केन्‍द्रीय विश्‍वविद्यालयों की संख्‍या बढ़ाई है। उन्‍होंने कहा कि विश्‍व रैंकिंग में भारतीय शिक्षण संस्‍थाओं की स्थिति सुधर रही है। आई आई एम रोहतक ने शिक्षा रैंकिंग में भी सुधार किया है।

श्री पोखरियाल ने आज भारतीय प्रबंधन संस्‍थान - आई आई एम, रोहतक के वार्षिक दीक्षांत समारोह को वर्चुअल माध्‍यम से संबोधित किया। समारोह में एम.बी.ए. पाठ्यक्रम के चार सौ 80 और डॉक्‍टोरोल प्रोग्राम के 12 विद्यार्थी शामिल हुए। श्री निशंक ने गुरुग्राम में नया परिसर खोलने के लिए आई आई एम, रोहतक को बधाई दी। उन्‍होंने पिछले कुछ वर्षों में प्रबंधन शिक्षा में नये कार्यक्रम शुरू करने और महिलाओं को सशक्‍त बनाने तथा अनुसंधान और नीतिगत कार्य में सहयोग उपलब्‍ध कराने के प्रयासों के लिए भी संस्‍थान की सराहना की।

---------------

केंद्र सरकार ने उस रिपोर्ट को भ्रामक करार दिया है जिसमें दावा किया गया है कि भारत में डबल म्यूटेशन कोविड  संक्रमण पूरे विश्व को चिंतित कर रहा है। पत्र सूचना कार्यालय ने स्पष्ट किया कि इस तरह का डबल म्यूटेशन संक्रमण कई अन्य देशों में भी पाया गया है।

---------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (May) Midday News 6 (May) Evening News 6 (May) Hourly 7 (May) (0610hrs)
समाचार प्रभात 6 (May) दोपहर समाचार 6 (May) समाचार संध्या 6 (May) प्रति घंटा समाचार 7 (May) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (May) Khabrein(Day) 6 (May) Khabrein(Eve) 6 (May)
Aaj Savere 28 (Apr) Parikrama 28 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 6 (May) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 6 (May) Spotlight/News Analysis 6 (May) Employment News 6 (May) रोजगार समाचार 6 (May) World News 6 (May) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 6 (May) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 1 (May) North East Diary 6 (May)