A- A A+
Last Updated : May 7 2021 6:17AM     Screen Reader Access
News Highlights
Prime Minister Narendra Modi reviews COVID-19 situation in the country            Indian army establishes COVID management cell to coordinate assistance to civil authority            Civil Aviation Ministry issues guidelines to ensure timely vaccination of aviation community            Madhya Pradesh govt extends Janta Curfew till 15th May to check rising cases of COVID-19            More than 16.25 crore COVID-19 vaccine doses administered in the country so far           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
18.04.2021

मुख्यसमाचार :-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदीने कोविड महामारी को परास्‍त करने के लिए जांच निगरानी और उपचार की रणनीति अपनाने परबल दिया।

  • केंद्र ने राज्‍यों और केंद्रशासितप्रदेशों से कहा है कि वे यह सुनिश्चित करें कि प्रतिबंधों के कारण टीकाकरण अभियानपर विपरीत असर न पडे।

  • रेलवे ने कहा--राज्‍यों की मांग पर देशभर में तीन लाख आइसोलेशन बिस्‍तरउपलब्‍ध कराए जाएंगे। रेल विभाग लिक्विड चिकित्‍सीय ऑक्‍सीजन और ऑक्‍सीजन सिलेंडरोंको पहुंचाने के लिए पूरी तरह तैयार।

  • केन्द्र ने सभी राज्‍यों केजन स्वास्थ्य केन्द्रों में कुल 162 प्रेशर स्विंगएडसॉर्प्शन ऑक्‍सीजन संयंत्रों की स्‍थापना की मंजूरी दी।

  • सरकार ने कहा-एंटी वायरलऔषधि रेमडेसिविर का उत्‍पादन अगले 15 दिनों में दोगुना कर लगभग3 लाख वॉयल्‍स प्रतिदिन कर दिया जाएगा।

  • देश में पिछले 24 घंटों में2 लाख 61 हजार से अधिक लोगों में कोविडसंक्रमण की पुष्टि हुई।

  • अब तक देश में 12 करोड़ 26लाख से अधिक कोविड टीके लगाए गए।

  • निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगालमें भाजपा नेता सयातन बासु और तृणमूल कांग्रेस नेता सुजाता मंडल पर 24 घंटे के लिए चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लगाया।

  • जे... मुख्यप्रवेश परीक्षा -2021 अगले आदेश तक स्थगित।

  • पौलेंड के केल्‍से में, विश्‍व युवा मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता में भारत के पांच महिलाऔर पुरूष मुक्‍केबाज क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे।

  • और, आई.पी.एल. क्रिकेट में चेन्नई में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकातानाइटराइडर्स को 38 रन से हराया। मुम्बई में डेल्‍ही कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबला जारी।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने इस बात पर बल दिया है कि कोविड महामारी को परास्‍त करने के लिए जांच, निगरानी औरउपचार की रणनीति अपनाई जानी चाहिए। अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में कोविडकी स्थिति की वर्चुअल माध्‍यम से समीक्षा करते हुए श्री मोदी ने संक्रमित लोगों केसंपर्क में आये लोगों का पता लगाने और जल्‍द से जल्‍द जांच रिपोर्ट उपलब्‍ध कराने परबल दिया। एक रिपोर्ट --


बैठकके दौरान श्री मोदी ने कोरोना को फैलने से रोकने और संक्रमित लोगों के समुचित उपचारके लिए वाराणसी में जांच,बिस्‍तरों, दवाओं, वैक्‍सीन और कार्य बल के बारेमें जानकारी ली। उन्‍होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनता को जल्‍द से जल्‍द हरसंभवसहायता उपलब्‍ध कराई जाये। प्रधानमंत्री ने इस बात पर बल दिया कि दो गज की दूरी, मास्‍क है जरूरी, नियम का पालन हर किसी को करनाचाहिए। उन्‍होंने टीकाकरण अभियान के महत्‍व पर बल देते हुए कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के हर व्‍यक्तिको वैक्‍सीन लेने के लिए जागरूक बनाया जाना चाहिए। उन्‍होंने प्रशासन से वाराणसी कीजनता को पूरी संवेदनशीलता के साथ हरसंभव सहायता उपलब्‍ध कराने को कहा। श्री मोदी नेवाराणसी के जन प्रतिनिधि के रूप में आम जनता से सुझाव लेने का निरंतर अवसर मिलने परसंतोष व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने कहा कि पिछले पांच-छह वर्षों में वाराणसी मेंस्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचे के विस्‍तार और आधुनिकीकरण से कोरोना से लड़ाईमें मदद मिली है। श्री मोदी ने कहा कि वाराणसी में बिस्‍तरों, आई.सी.यू. और ऑक्‍सीजन की उपलब्‍धता बढ़ाईजा रही है। कोविड मरीजों की बढ़ती संख्‍या के दबाव के मद्देनज़र उन्‍होंने हर स्‍तरपर प्रयास बढ़ाने की आवश्‍यकता पर विशेष बल दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि वाराणसी केप्रशासन ने जितनी तेजी से काशी कोविड रिर्पोन्‍स सेंटर की स्‍थापना की उतनी ही तेजीसे प्रत्‍येक कार्य किया जाना चाहिए। मुकेश कुमार आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

-----

प्रधानमंत्री ने देशके सभी डॉक्‍टरों और अन्‍य चिकित्‍साकर्मियों का आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि संकटके इस समय में ये सब पूरी वफादारी से अपना फर्ज निभा रहे हैं।

 

वीडियो कॉफ्रेंस केदौरान उत्‍तर प्रदेश के मंत्री नीलकंठ तिवारी, रविन्‍द्र जायसवाल, विधायक सुरेन्‍द्र नारायण सिंह, विधान परिषद सदस्‍य अशोकधवन तथा लक्ष्‍मण आचार्य और विधान परिषद सदस्‍य तथा वाराणसी के कोविड प्रभारी ए.के. शर्मा, डिविजनल कमिश्‍नर दीपकअग्रवाल, पुलिस आयुक्‍त ए.सतीश गणेश,जिला मजिस्‍ट्रेट कौशल राज शर्मा, निगम आयुक्‍तगौरंग राठी, मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉक्‍टर एन.पी. सिंह और आई.एम.एस. बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय के निदेशक प्रोफेसरबी.आर. मित्‍तल उपस्थित थे।

-----

केन्‍द्र ने राज्‍योंऔर केन्‍द्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने के लिए पत्र लिखा है कि आवागमन परलगाए गए प्रतिबंधों से कोविड टीकाकरण का अभियान प्रभावि‍त नहीं होना चाहिए। केन्‍द्रीयस्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय में अपर सचिव डॉक्‍टर मनोहर अगनानीने सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शास‍ित प्रदेशों के अपर मुख्‍य सचिव और प्रधानसचिव तथा सचिव को लिखे पत्र में सलाह दी है कि कोविड टीकाकरण की सेवाएं कोविड कर्फ्यू, लॉकडाउन और आवागमन पर लगाए गए प्रतिबंधों से प्रभावित नहींहोनी चाहिए।

 

डॉक्‍टर अगनानी ने कहाकि कोविड टीकाकरण केन्‍द्र वाले अस्‍पतालों में यह टीकाकरण का अभियान निर्बाध रूप सेजारी रहना चाहिए। टीकाकरण के केन्‍द्र अलग भवन या अलग स्‍थान पर होने चाहिए। इससे टीकालगवाने वाले लोग संक्रमण से भी बचे रहेंगे।

-----

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेशभूषण ने सभी केंद्रीय मंत्रालयों और उनके अधीन सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को पत्रलिखकर कहा है कि वे राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अपने अस्‍पतालों में कोविड-19 के रोगियों के लिए बिस्‍तर आरक्षित करें। उन्‍होंने कहा किइससे कुछ राज्‍यों में बिस्‍तरों की कमी की समस्‍या दूर की जा सकेगी।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालयने कहा है कि ऐसे अस्‍पतालों या ब्‍लॉकों का विवरण लोगों को उपलब्‍ध कराया जाएगा। केंद्रीयस्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने सभी केंद्रीय मंत्रालयों को सलाह दी है कि वे अपने और अपनेसार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के अधीन अस्‍पतालों को निर्देश जारी करें कि वे पिछलेसाल की तरह कोविड-19 रोगियोंकी चिकित्‍सा के लिए अपने अस्‍पतालों में विशेष वार्ड या अलग से ब्‍लॉक बनाएं। इन अस्‍पतालोंया ब्‍लॉकों में कोविड रोगियों के लिए अलग से प्रवेश और निकासी की व्‍यवस्‍था होनी चाहिए। कोविड वार्ड और ब्‍लॉकों में ऑक्‍सीजनसहित बिस्‍तरों, आईसीयू बिस्‍तरों, वेंटीलेटरों, प्रयोगशालाओं और रसोई के अलावा स्‍वास्थ्‍यकर्मियों की व्‍यवस्‍था होनी चाहिए।

-----

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालयने आज कहा कि भारत सरकार ने सभी राज्‍यों में जन स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों में प्रेशरस्विंग एडशॉर्प्शन -पीएसए ऑक्‍सीजन संयंत्रों की स्‍थापना की स्‍वीकृति दी है। इससे चिकित्‍सासेवा में उपयोग के लिए ऑक्‍सीजन की क्षमता एक सौ 54 मीट्रिक टनसे अधिक बढ़ जाएगी।

 

ट्वीट संदेश में मंत्रालय ने कहा कि केंद्र द्वारास्‍वीकृत 162 ऑक्‍सीजन संयंत्रों में से 33 पहले से ही स्‍थापित किए जा चुके हैं। इस माह के अंत तक 59 संयंत्र और अगले महीने 80 संयंत्र स्‍थापित कर दिए जाएंगे।33 संयंत्रों में से पांच मध्‍य प्रदेश में, चार हिमाचल प्रदेश, तीन-तीन चंडीगढ़,गुजरात और उत्‍तराखंड में तथा दो-दो बिहार,कर्नाटक और तेलंगाना में स्‍थापित किए गए हैं। आंध्र प्रदेश,छत्‍तीसगढ़, दिल्‍ली, हरियाणा,केरल, महाराष्‍ट्र, पुद्दुचेरी,पंजाब और उत्‍तर प्रदेश में एक-एक  संयंत्र लगाया गया है।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि राज्‍यों नेस्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों में पीएसए ऑक्‍सीजन संयंत्र स्‍थापित करने की सराहना की। मंत्रालयने कहा कि राज्‍यों के अनुरोध पर भारत सरकार ने एक सौ 62 संयंत्रोंके अलावा 100 अतिरिक्‍त संयंत्रों की स्‍थापना को मंजूरी दे दीहै। 

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि एक सौ 62 पीएसए ऑक्‍सीजनसंयंत्रों पर आने वाला  दो सौ एक करोड़ रूपयेका खर्च केंद्र द्वारा वहन किया जाएगा।

-----

एंटी वायरल औषधि रेमडेसिविरका उत्‍पादन अगले 15दिन में दोगुना कर प्रति दिन लगभग तीन लाख वायल कर दिया जाएगा।रसायन और उर्वरक राज्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा है कि केंद्र सरकार इस दवा कीसस्‍ती दर पर उपलब्‍धता सुनिश्‍चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। रेमडेसिविर को गंभीरकोरोना रोगियों के बेहतर इलाज में प्रभावी पाया गया है। श्री मंडाविया ने बताया किइस समय देश में 20 विनिर्माता संयंत्रों में इसका उत्‍पादन कियाजा रहा है। उन्‍होंने बताया कि 20 और विनिर्माण स्‍थलों के लिएसरकार की मंजूरी मिल चुकी है और उनमें जल्‍द उत्‍पादन शुरू हो जाएगा। इससे इस दवा कीउत्‍पादन क्षमता प्रतिदिन डेढ लाख वॉयल्‍स बढ जाएगी।

-----

राज्‍यों की मांग पर रेल विभाग देशभर में तीनलाख कोविड पृथकवास बिस्‍तर उपलब्‍ध करा सकता है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीटमें कहा है कि दिल्‍ली में शकूर बस्‍ती रेलवे स्‍टेशन पर 800बिस्‍तरों के साथ 50कोविड कोच और आनंद विहार रेलवे स्‍टेशन पर 25 कोच उपलब्‍ध हैं। 

 

इससे पहले उत्‍तर रेलवेके महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने कहा कि उत्‍तर रेलवे ने अपने पूरे तंत्र में चार सौ 63 कोविड आइसोलेशन कोच बनाए हैं। ये कोच राज्‍यों को मांग परउपलब्‍ध करा दिये जाएगें। उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने संवाददाताओं कोबताया कि रेल विभाग ने उन राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों को पत्र लिखा है जहां कोविड कोचलगाए जा सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि ये कोच कोविड प्रभावि‍त लोगों के पृथकवास या मामूलीसंक्रमण पर इस्‍तेमाल किए जा सकते हैं उन्‍होंने कहा कि इनका इस्‍तेमाल गंभीर संकटमें नहीं किया जा सकता। उन्‍होंने बताया कि प्रत्‍येक कोच में दो ऑक्‍सीजन सिलेंडरलगाए गए हैं। अगर इससे ज्‍यादा की आवश्‍यकता होती है तो राज्‍य सरकार इसका प्रबंध करस‍कती है। उन्‍होंने बताया कि रेल विभाग इन कोचों के लिए राज्‍य सरकारों से कोई शुल्‍कनहीं लेगा।

-----

देश में कोविड के सर्वाधिकदो लाख 61 हजार पांच सौ नए लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। लगभग अस्सी प्रतिशतरोगी 10 राज्‍यों में ही हैं। ये राज्‍य हैं-महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, छत्‍तीसगढ,दिल्‍ली, तमिलनाडु, उत्‍तरप्रदेश, पंजाब, मध्‍य प्रदेश, गुजरात और केरल। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड के कारण एक हजार पांच सौ लोगों की मृत्‍यु हुई है। कोविडसे जान गंवाने वालों की संख्‍या एक लाख 77 हजार 150 हो गई है। 

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने यह भी बताया है किइस समय 18 लाख से अधिक लोग इस महामारी से जूझ रहे हैं। वे या तो अस्‍पतालों में भर्तीहैं या घर पर आइसोलेशन में हैं।

 

देश में कोरोना से मुक्‍त होने वालों की दर कमहोकर 86 दशमलव छह-दो प्रतिशत पर आ गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान एक लाख 38 हजार लोग ठीक हुए हैं। देशमें अब तक एक करोड 28 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्‍त हो चुकेहैं।

 

पांच सूत्रों - टेस्‍ट,ट्रैक, ट्रीट, आइसोलेट औरवैक्‍सीनेट पर विशेष ध्‍यान केंद्रित करने से नमूनों की जांच का आंकडा 26 करोड 65 लाख से अधिक हो गया है। भारतीय आयुर्विज्ञानअनुसंधान परिषद ने बताया है कि पिछले 24 घंटे के दौरान 15लाख 66 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई है।इस समय देश में दो हजार 463 प्रयोगशालाओं में कोविड नमूनों कीजांच की जा रही है। इनमें एक हजार 233 सरकारी और एक हजार 230निजी प्रयोगशालाएं हैं।

-----

राजस्‍थान में कोरोनासंक्रमण की दर बढ़कर 12 प्रतिशतहो गयी है। राज्‍य में आज दस हजार पांच सौ चौदह नए मामलों की पुष्टि हुई। सक्रिय मामलेबढ़कर 67 हजार से ज्‍यादा हो गये हैं।पिछले 24 घंटों में 42 मरीजों के मृत्‍यु हो गयी। हमारे संवाददाता ने बताया कि अकेलेजयपुर में आज एक हजार नौ सौ 63 लोगकोरोना से संक्रमित पाये गये जबकि जोधपुर,कोटा और उदयपुर में एक हजार से ज्‍यादा मामले सामने आए हैं।


राजस्‍थानमें भी कोरोना संक्रमण की स्थिति अब बेकाबू होती जा रही है। स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थमहाजन ने बताया कि पिछले तीन दिन में पॉजेटिविटी दर 15 प्रतिशत से ऊपर पहुंच गयी है।कई जिलों में तो पॉजेटिवीटी दर 30प्रतिशत से भी ज्यादा है। उन्होंने बतायाकि इस माह के 17 दिन के अंदर संक्रमण के कारण लगभग 300 से ज्‍यादा लोगों की मृत्युहो चुकी है। स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि अस्पताल लगभग फुल हो चुके हैं और ऑक्सीजन कीमांग निरंतर बढ़ती जा रही है। उन्होंने बताया कि संक्रमण की यदि सही रफ्तार रही तो30 अप्रैल तक सक्रिय कैसों की संख्या बढकर 1 लाख 30 हजार से ज्यादा हो जायेगी।मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि आम जनता के सहयोग से ही कोरोना संक्रमण पर काबू पायाजा सकता है। जितेन्द्र द्विवेदी,आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-----

केन्‍द्र ने गुजरातमें डी.आर.डी.. के नौ सौ बिस्‍तर वाले कोविड अस्‍पताल में केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल के25 डॉक्‍टर और 75 पैरामेडिकल स्‍टॉफ कोतैनात करने का फैसला किया है। केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय ने राज्‍य सरकार के आग्रह केबाद यह फैसला किया। डी.आर.डी.. अहमदाबाद में यूनिवर्सिटी कन्‍वेन्‍शन और प्रदर्शनकेन्‍द्र में नौ सौ बिस्‍तर के कोविड अस्‍पताल की स्‍थापना करने जा रहा है।

      ब्‍यौरा हमारे संवाददातासे -


अहमदाबाद में यूनिवर्सिटी कन्वेंशनऔर प्रदर्शनी केंद्र में स्थापित होने वाले डीआरडीओ अस्पताल में ऑक्सीजन और आईसीयूबेड की सुविधा होगी। सूत्रों के मुताबिक, अस्पताल में इस महीने के अंततक कोविड के मरीजों की भर्ती शुरू हो जाने की संभावना है। इस बीच, अहमदाबाद नगर निगम ने नए मामलोंके पता लगाने के बाद शहर में 17और क्षेत्रो को माइक्रो-कन्टेनमेंट जोन में शामिल कियाहैं। गुजरात में कोविड-19के सबसे अधिक मामले अहमदाबाद में सामनेआ रहे है। पिछले 24 घंटों के दौरान अहमदाबाद में कोविड-19 संक्रमण के 3241 नए मामले दर्ज किये गए। योगेशपंड्या, आकाशवाणी समाचार,अहमदाबाद।

-----

मुंबई में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए नगर निगम गंभीर प्रयास कर रहाहै। ब्‍यौरा हमारी संवाददाता से--


मुंबईनगर निकाय के अधिकारियों के अनुसार आने वाले दिनों में विशेष रूप से ऑक्‍सीजन, आईसीयू और वेंटिलेटर वाले बैडकी मांग बढ़ सकती है क्‍योंकि शहर में कोरोना के मामले अभूतपूर्व रूप से बढ़ रहे हैं।इसे देखते हुए सहायक नगर आयुक्‍तों को अपने वार्डो में बैड का ट्रैक रखने के निर्देशदिए गए हैं। इसके अलावा आवश्‍यकतानुसार वे निजी अस्‍पतालों से बिस्‍तर लेने की प्रक्रियाभी शुरू कर सकते हैं। हालांकि मुंबई नगर निकाय ने जसलोक अस्‍पताल को पूरी तरह कोविड-19 सुविधा में बदलने का फैसलाकिया था। यह कहा गया कि कोरोना वायरस रोगियों के लिए यहां की 175 बिस्‍तरों का उपयोग किया जायेगाऔर बाकी बचे बिस्‍तर गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए इस्‍तेमाल होंगे। साथ ही आज बीएमसीने अपने प्रमुख अस्‍पतालों और जम्‍बो कोविड केन्‍द्रों के सभी दिन चिकित्‍सा अधीक्षकोंको आने वाले कुछ दिनों के लिए सभी नियमित नैदानिक कार्यों को प्राथमिकता न देके केवलकोरोना मरीजों के इलाज के ऊपर ध्‍यान केन्द्रित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, अस्‍पताल के कर्मचारियों कीसभी अतिरिक्‍त छुट्टियों को रद्द कर दिया गया है। निवेदिता आकाशवाणी समाचार मुंबई।

-----

पश्चिम बंगाल सरकारने राज्‍य में कोविड-19 मामलोंके बढते प्रभाव को रोकने के लिए निजी अस्‍पतालों और नर्सिंग होम में कोविड बिस्‍तरोंकी संख्‍या बढाने के बारे में चार सदस्‍यीय कार्यबल गठित किया है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍यऔर परिवार कल्‍याण विभाग में सचिव संजय बंसल इस कार्यबल के अध्‍यक्ष होंगे और राज्‍यनोडल अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे। इसके अलावा अन्‍य राज्‍यों से आने वाले लोगोंके लिए आर टी-पी सी आर जांच अनिवार्य होगी।राज्‍यपाल जगदीप धनखड ने लोगों से सरकार द्वारा लगाए गए नियमों का पालन करने को कहाहै। उल्‍लेखनीय है कि कल पश्चिम बंगाल में एक ही दिन में सबसे अधिक सात हजार 713 कोविड मामले दर्ज हुए। राज्‍य में कोरोना के कुल मामलों कीसंख्‍या छह लाख 51 हजारको पार कर गई है तथा 34 औरलोगों की मौत हुई है।

-----

केरल में कोरोना संक्रमितलोगों की संख्‍या निरंतर बढ़ रही है। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने नयेप्रतिबंध लागू किये हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि कल एक दिन में अब तक के सर्वाधिक13 हजार 835 लोग संक्रमित हुए। अन्‍य देशों तथा अन्‍य राज्‍योंसे केरल आने वाले सभी लोगों के लिए कोविड जागृत पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य कर दियागया है। विवाह जैसे सार्वजनिक समारोहों का विवरण भी पोर्टल पर पहले ही दर्ज कराना होगा।

-----

कर्नाटक में कल 17 हजार 489लोग संक्रमित हुए। करीब पांच हजार 565 मरीज ठीकहो गये। संक्रमण दर 12 दशमलव दो शून्‍य प्रतिशत और मृत्‍यु दरशून्‍य दशमलव चार पांच प्रतिशत है। कल कोविड से 80 लोगों की मृत्‍युहुई।

-----

कोविड-19के संक्रमण के बढते मामलों के बीच दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्रीअरविंद केजरीवाल ने के‍न्‍द्र सरकार से अपने अस्‍पतालों में संक्रमित मरीजों के लिएसात हजार बिस्‍तर आरक्षित करने को कहा है।

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी को आज लिखे एक पत्र में श्री केजरीवाल ने कहा कि कोविड मरीजों की संख्‍या बढ़नेके कारण राष्‍ट्रीय राजधानी में बिस्‍तर अस्‍पताल और चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन की आपूर्तिबढ़ाने की जरूरत है और इन्‍हें बढ़ा भी दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली मेंकेन्‍द्र सरकार के अस्‍पतालों के दस हजार बिस्‍तरों में से सात हजार बिस्‍तर कोविडरोगियों के लिए आरक्षित किए जाने चाहिए।

-----

दिल्ली सरकार ने हरिद्वारमें कुम्भ मेले से राष्ट्रीय राजधानी लौटने वालों के लिए चौदह दिन तक घर पर पृथकवासमें रहना अनिवार्य कर दिया है। चार अप्रैल के बाद जो लोग कुम्भ स्नान के लिए गए उनसबको दिल्ली सरकार की वेबसाइट पर अपनी व्यक्तिगत और यात्रा संबंधी जानकारी देनी होगी।

-----

दिल्ली कैंट में रक्षाअनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ का सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड अस्पताल में आज फिर से रोगियों का इलाजशुरू हो गया है। कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए इस वर्ष फरवरी के पहले सप्ताहमें इस अस्पताल को बंद कर दिया गया था। संगठन ने इस अस्पताल का निर्माण सशस्त्र बलों,गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालयतथा टाटा ट्रस्ट के सहयोग से रिकार्ड बारह दिन में पूरा कर लिया था।

-----

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिएप्रचार अभियान चरम पर है। इस चरण में चार जिलों में 43सीटों के लिए मतदान होगा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह नेआज पूर्वी बर्द्धमान जिले में चुनाव रैली में जनता से ममता सरकार को हराने की अपीलकी।

 

उन्‍होंने आरोप लगायाकि पश्चिम बंगाल में भारत के नागरिकों का लाभ अवैध अप्रवासी उठा रहे हैं। श्री शाहने आज नादिया जिले में एक रोड शो भी किया। उन्‍होंने दावा किया है कि यदि भाजपा सत्‍तामें आती है तो उग्रवाद खत्‍म कर दिया जाएगा। टी एम सी प्रमुख और मुख्‍यमंत्रीममता बनर्जी ने उत्‍तरी चौबीस परगना में बैरकपुर और खरदाह में जनसभाओं को संबोधित किया।उन्‍होंने आरोप लगाया कि भाजपा नेता झूठ बोलते हैं और लोगों को गुमराह करते हैं। एकरिपोर्ट--


गर्मीका मौसम चुनाव प्रचार से उत्‍पन्‍न गर्मी से प्रतिस्‍पर्धा कर रहा है, मगर राजनीतिक दल छठे चरण केचुनाव प्रचार में डटे हुए हैं। सभी पार्टियां मतदाताओं को अपनी शक्ति और विरोधी पार्टियोंकी दुर्बलता समझा रहे हैं। विशेष रूप से टीएमसी और बीजेपी के बीच की तीखी लड़ाई देखीजा रही है। टीएमसी अपने दस साल के कार्य का जिक्र कर रही है और प्रादेशिक पार्टी केमायने समझा रही है। और बीजेपी घुसपैठियों की समस्‍या और केन्‍द्र द्वारा जारी किए गएयोजना से बंगाल की जनता वंचित होने का सवाल उठा रही है। सुधीन्‍द्र आकाशवाणी समाचारकोलकाता।

-----

राष्‍ट्रीय परीक्षाएजेंसी ने इस वर्ष अप्रैल में होने वाली संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा, जे.ई.ई. मुख्‍य परीक्षा स्‍थगित कर दी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रीरमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बताया कि कोविड महामारी की मौजूदा स्थिति कोदेखते हुए राष्‍ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने इस परीक्षा को स्‍थगित करने का फैसला कियाहै।

 

जेईई मुख्‍य परीक्षा के अप्रैल सत्र का आयोजन27, 28 और 30 अप्रैल को होना था। एजेंसी ने कहा कि परीक्षा कीसंशोधित तिथियां बाद में घोषित की जाएंगी। नई तारीख की घोषणा परीक्षा से कम से कम 15दिन पहले की जाएगी।

-----

कर्नाटक सरकार ने जलजीवन अभियान के तहत अगले वर्ष मार्च तक गांवों में घरों को 25 लाख पेयजल कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने की योजना बनायी है। जलजीवनअभियान केन्‍द्र सरकार का एक महत्‍वपूर्ण कार्यक्रम है जिसका लक्ष्‍य देश के गांवोंमें प्रत्‍येक घर तक पाईप से पेयजल पहुंचाना है। जल शक्ति मंत्रालय ने कहा है कि कर्नाटकने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से अपनी वार्षिक कार्य योजना प्रस्‍तुत की। कर्नाटकके गांवों में 91 लाख से ज्‍यादा घर हैं जिनमेंसे केवल 31 प्रतिशत घरों तक पाईप से पेयजलपहुंचा है। मंत्रालय के अनुसार कर्नाटक में अब तक 23पंचायतों और 676 गांवों में हर घर जल की घोषणा की गई है।  

-----

निर्वाचन आयोग ने पश्चिमबंगाल में भारतीय जनता पार्टी के नेता साईंतन बसु पर विधानसभा चुनाव में प्रचार करनेपर 24 घंटे का प्रतिबंध लगा दियाहै। प्रतिबंध की अवधि आज शाम 7 बजेसे कल शाम 7 बजे तक लागू रहेगी। आयोग नेयह प्रतिबंध आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के कारण लगाया है। आयोग ने श्री बसु की निंदाकी और उन्‍हें सख्‍त हिदायत देते हुए कहा है कि वे सार्वजनिक रूप से ऐसे बयानों सेबचें जिससे आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन होता हो।

 

निर्वाचन आयोग ने आदर्शआचार संहिता के उल्‍लंघन की दोषी पाए जाने पर तृणमूल कांग्रेस की नेता सुजाता मंडलको अगले 24 घंटे के दौरान चुनाव प्रचारकरने से रोक दिया है। यह प्रतिबंध आज शाम सात बजे से प्रभावी होगा और कल शाम सात बजेतक रहेगा।

 

आयोग ने कहा है कि तृणमूलकांग्रेस की नेता के जवाब को बारीकी से देखा गया है और यह पश्‍चिम बंगाल में उनके अनुसूचितजाति की निंदा करने से संबंधित बयान को न्‍यायसंगत नहीं ठहराता है।

 

आयोग ने कहा है कि यहपाया गया है कि सुश्री सुजाता मंडल ने राजनीतिक दलों और उम्‍मीदवारों के लिए निर्धारितआदर्श आचार स‍ंहिता का उल्‍लंघन किया है। उनके बयान से विभिन्‍न जातियों के बीच तनावफैल सकता है जिससे चुनाव प्रक्रिया प्रभावित होगी। आयोग ने सुश्री सुजाता मंडल को भविष्‍यमें जनसभाओं में ऐसे बयानों से दूर रहने की चेतावनी दी है।

-----

भारतीय सूचना सेवा केवरिष्‍ठ अधिकारी नरेन्‍द्र कौशल का आज कोविड-19संक्रमण से निधन हो गया। वे ऋषिकेश के एम्‍स अस्‍पताल मेंभर्ती थे। श्री कौशल ने आकाशवाणी, दूरदर्शन, क्षेत्रीय आउटरीच ब्‍यूरो और भारत के समाचार पत्रों का रजिस्‍ट्रार- आर एन आई सहित सूचना और प्रसारण मंत्रालय की विभिन्‍न मीडिया इकाईयों में काम किया।

-----

केन्‍द्र सरकार ने आठ चिकित्‍सा उपकरणों की आपूर्तिश्रृंखला सुनिश्‍चित करने के लिए संबंधित प्रावधानों में छह महीने की छूट दी है। यहछूट चिकित्‍सा उपकरण नियमावली 2017 में दी गई है। इस छूट का लाभ सीटी स्‍कैन उपकरण,एमआरआई उपकरण, पीएटी उपकरण, डायलि‍सिसमशीन, एक्‍सरे मशीन और बोन मैरो सेलसैपरेटर आदि पर मिलेगा।

 

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍यमंत्रालय ने कहा है कि यदि किसी आयातक या विनिर्माता ने केंद्रीय पंजीकरण प्राधि‍करणया राज्‍य पंजीकरण प्राधिकरण के पास इन उपकरणों के आयात या विनिर्माण के लाइसेंस केलिए आवेदन किया है तो उनका आवेदन वैध माना जाएगा। मंत्रालय ने कहा है कि आयातक और विनिर्माताइन उपकरणों का आयात या विनिर्माण अगले छह महीने तक जारी रख सकते हैं। मंत्रालय ने कहाहै कि इस संबंध में भारतीय औषधि‍ महानियंत्रक ने आदेश जारी कर दिया है।

-----

केंद्रशासितप्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीरके उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने मासिक रेडियो प्रसारण आवाम की आवाज के पहलेकार्यक्रम में आज अपने विचार साझा किए। ये कार्यक्रम जम्‍मू-कश्‍मीर में आकाशवाणी के सभी केंद्रों और दूरदर्शन के क्षेत्रीयचैनल डीडी कशीर और दूरदर्शन जम्‍मू से प्रसारित किया गया।

      ब्‍यौरा हमारे संवाददातासे-


आवामकी आवाज एक आधे घंटे का रेडियो प्रसारण है जो महीने के हर तीसरे रविवार को प्रसारितकिया जाएगा। यह जम्मू-कश्मीर सरकार द्वारा उठाए गए व्यापक कार्यक्रमों में कई अनुक्रमिक चरणों मेंसे एक है। आवाम की आवाज उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा जी की एक पहल है जिसका उद्देश्यउनके प्रशासन द्वारा उठाए गए प्रगतिशील कार्यों का प्रसार करना और जनता को भागीदारबनाकर उनकी प्रतिक्रियाएं प्राप्त करना है। अब, इस पहल के साथ ही जम्मू-कश्मीर प्रशासन आम जनता सेसुझाव आमंत्रित करके उनकी सक्रिय भागीदारी को सुनिश्चित करके प्रदेश में नीति निर्माणको बढ़ावा दिया जायेगा। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से मैं सुनील कौल।

-----

पोलैंड के केलसे में विश्‍व युवा मुक्‍केबाजीप्रतियोगिता में भारत के पांच मुक्‍केबाज क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। महिलावर्ग में गीतिका ने कल अंतिम आठ में प्रवेश किया।

 

पुरूष वर्ग में एशियाईरजत पदक विजेता अंकित नरवाल, बिश्‍वमित्रचोंगथम, सचिन और विशाल गुप्‍ता अंतिमआठ में पहुंचे हैं। भारत ने 20 सदस्‍यीयदल इस प्रतियोगिता में भेजा है। प्रतियोगिता में 52देशों के चार सौ 14मुक्‍केबाज हिस्‍सा ले रहे हैं।

-----

आई.पी.एल. क्रिकेट में मुम्बई के वानखेडे स्टेडियम में डेल्ही कैपिटल्सका सामना पंजाब किंग्स से हो रहा है। डेल्ही कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करनेका फैसला किया है। ताजा समाचार मिलने तक पंजाब ने 12ओवर में बिना किसी नुकसान के 120रन बना लिए थे।

 

आज ही एक अन्य मैच मेंचेन्नई में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 38 रन से हरा दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बैंग्लौरने निर्धारित बीस ओवर में चार विकेट पर 204 रन बनाए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स 8 विकेट पर 166 रन ही बना सकी।

-----

नमस्‍कार

-----

 

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 6 (May) Midday News 6 (May) Evening News 6 (May) Hourly 7 (May) (0610hrs)
समाचार प्रभात 6 (May) दोपहर समाचार 6 (May) समाचार संध्या 6 (May) प्रति घंटा समाचार 7 (May) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 6 (May) Khabrein(Day) 6 (May) Khabrein(Eve) 6 (May)
Aaj Savere 28 (Apr) Parikrama 28 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 6 (May) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 6 (May) Spotlight/News Analysis 6 (May) Employment News 6 (May) रोजगार समाचार 6 (May) World News 6 (May) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 6 (May) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 1 (May) North East Diary 6 (May)