A- A A+
Last Updated : Apr 19 2021 3:47PM     Screen Reader Access
News Highlights
Prime Minister Narendra Modi chairs a meeting on COVID-19 situation in the country            Health and Family Welfare Minister Dr. Harshvardhan says India has launched largest vaccination drive in the world            Cabinet Secretary to chair a meeting with Chief Secretaries of 10 states, UTs to discuss availability of Medical Oxygen            6 day lockdown in National Capital from tonight; Essential services to remain functional            Country registers over two lakh 73 thousand COVID-19 fresh cases           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
08.04.2021
मुख्य समाचारः-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विद्यार्थियों का आह्वान किया- परीक्षा से डरना नहीं, बल्कि इसे उत्सव की तरह लेना चाहिए। उन्‍होंने अभिभावकों से बच्‍चों को दबाव में नहीं डालने और उन्‍हें परीक्षा का आनंद लेने को कहा।
  • प्रधानमंत्री देश में कोरोना संक्रमण और कोविड टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा के लिए आज शाम सभी मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। 
  • श्री मोदी ने कोविड का दूसरा टीका लगवाया।
  • केन्‍द्र सरकार ने महाराष्‍ट्र, पंजाब और दिल्‍ली से कोविड टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए तुरंत आवश्‍यक कार्रवाई करने को कहा।
  • देश में अब तक नौ करोड से अधिक कोविड टीके लगाये गए।
  • मध्‍यप्रदेश में सरकारी कार्यालय अगले तीन महीने तक सप्‍ताह में पांच दिन काम करेंगे।
  • यूपी बोर्ड ने हाई स्‍कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आठ मई तक स्थगित कीं।
  • महाराष्‍ट्र सरकार ने राज्‍य बोर्ड की नौंवीं और ग्‍यारहवीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्‍नत किया।
  • प्रधानमंत्री, गुरूतेग बहादुर जी की चार सौंवी जयंती कार्यक्रम के लिए उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे।
  • वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने जी-20 देशों से सभी लोगों को कोविड टीका उपलब्ध कराने और बड़े पैमाने पर इसका वितरण सुनिश्चित करने का अनुरोध किया।
  • चैम्पियन्स लीग फुटबॉल के पहले चरण के क्वार्टर फाइनल में पेरिस सेंट जर्मेन- पी एस जी ने बायर्न म्युनिख को और चेलसी ने एफसी पोर्टो को हराया।

-----------

कोविड मरीजों की संख्‍या फिर से बढ़ रही है। श्रोताओं से अपील है कि कोई भी कोताही न बरतें। सुरक्षा के सभी उपायों का पालन करें और 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग नि:संकोच टीका लगवाएं।

सुरक्षित रहें और तीन आसान उपायों का पालन करें।
  • मास्‍क पहनें
  • दो गज दूरी, है जरूरी
  • सुरक्षित दूरी बनाये रखें
  • हाथ और मुंह साफ रखें

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विद्यार्थियों का आह्वान किया है कि उन्हें परीक्षा से डरना नहीं चाहिए बल्कि इसे उत्सव की तरह लेना चाहिए। कल परीक्षा पे चर्चा के पहले वर्चुअल संवाद में उन्‍होंने विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों से बातचीत की। श्री मोदी ने तनाव और चिंता से मुक्ति के मंत्र भी साझा किये। उन्‍होंने अभिभावकों से कहा कि वे बच्‍चों पर दबाव न बनाएं और उन्‍हें परीक्षा का आनन्‍द लेने दें। श्री मोदी ने इस बात पर बल दिया कि विद्यार्थियों और अभिभावकों को परीक्षा के जीवन का आखिरी पड़ाव नहीं मानना चाहिए, बल्कि हमेशा अगले प्रयास में बेहतर करने की कोशिश करनी चाहिए।


मैं पेरेन्‍ट्स से कहना चाहता हूं हम आवश्‍यकता से अधिक ओवर कान्शियस हो जाते है। हम थोड़े ज्‍यादा ही सोचने लग जाते है। ये कोई आखिरी मुकाम नहीं है। ये जिन्‍दगी बहुत लंबी है, बहुत पड़ाव आते है। एक छोटा-सा पड़ाव है, हमें दवाब नहीं बनाना चाहिए। टीचर हो, स्‍टूडेंट हो, परिवार-जन हो, यार-दोस्‍त हो, अगर बाहर का दवाब कम हो गया, खत्‍म हो गया, तो एक्‍जाम का दवाब कभी महसूस नहीं होगा। कान्‍फीडेंस फलेगा-फूलेगा।

प्रधानमंत्री ने शिक्षकों से कहा कि समय के प्रबंध के बारे में वे बच्चों का मार्गदर्शन करें। उन्‍होंने सुझाव दिया कि विद्यार्थियों को प्रत्येक विषय के अनुसार उस पर ध्यान देना और अपनी ऊर्जा का उपयोग करना चाहिए।


स्‍टूडेन्‍ट्स से मैं यही कहूगां कि आपको अपनी एनर्जी को इक्‍वली डिस्‍ट्रीब्‍यूट करना चाहिए। सभी विषयों में बराबर-बराबर। आपके पास पढ़ाई के लिए दो घंटे है, तो उन घंटों में हर सब्‍जैक्‍ट को समान भाव से पढि़ये। अपने समय को इक्‍वल डिस्‍ट्रीब्‍यूट करिये। वहीं टीचर्स के लिए मेरी सलाह यह है कि वो विद्यार्थियों से उनकों टाइम मैनेजमेंट के संबंध में, उसके तौर तरीकों के संबंध में, सेलेबस का भार न डालते हुए, उनसे बाते करें, उनसे चर्चा करें, उनकों गाइड करें। श्री मोदी ने कहा कि विद्यार्थियों को शुरू में मुश्किल विषय हल करने का प्रयास करना चाहिए और इस पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।


जो सरल है, वो पहले करें, यह आमतौर पर यह कहा जाता है और एक्‍जाम में तो खासतौर पर बार-बार कहा जाता है, जो सरल है, उसको पहले करो भाई। जब टाइम बचेगा, जो कठिन है उसको हाथ लगाना, लेकिन पढ़ाई को लेकर मैं समझता हूं ये सलाह आवश्‍यक नहीं है और उपयोगी भी नहीं है। मैं जरा इन चीजों को अलग नजरिये से देखता हूं। मैं कहता हूं जब भी पढ़ाई की बात हो, तो कठिन जो है, उसको पहले लीजिए, आपका माइंड फ्रैश है, आप खुद फ्रैश है, उसको अटैंड करने का प्रयास भी करिए, जब कठिन को अटैंड करेंगे तो सरल तो और भी आसान हो जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कुछ समय खाली रहने के महत्व पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि खाली समय में बच्चे अपने माता-पिता और भाई-बहनों के काम में सहायता कर सकते हैं और अपने शौक पूरे कर सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर अभिभावक बच्‍चों के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं तो बच्‍चों की रूचि, प्रकृति और प्रवृत्ति को समझना आसान होता है।

-----------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में कोविड संक्रमण की स्थिति पर चर्चा के लिए आज सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। यह बैठक कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ने को देखते हुए बुलाई गई है। प्रधानमंत्री इस वर्च्‍युल बैठक में टीकाकरण अभियान पर चर्चा करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री ने 17 मार्च को मुख्‍यमंत्रियों के साथ बातचीत की थी। उन्‍होंने देश के भागों में बढ रहे कोविड संक्रमण के मामलों पर चिंता व्‍यक्‍त की थी और उभर रही दूसरी लहर पर नियंत्रण के लिए त्‍वरित और निर्णायक कदम उठाने को कहा था।

-----------

प्रधानमंत्री मोदी ने आज नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स में कोविड का दूसरा टीका लगवाया। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड को हराने के लिए टीकाकरण जैसे ही कुछ उपाय उपलब्ध हैं। उन्होंने पात्र लोगों से जल्द से जल्द टीका लगाने का अनुरोध किया। प्रधानमंत्री ने लोगों से CoWin.gov.in पर पंजीकरण कराने की भी अपील की।

-----------

केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्ली से कोविड टीकाकरण बढ़ाने के लिए तुरंत आवश्यक उपाय करने को कहा है। महाराष्‍ट्र में राष्ट्रीय औसत से कम कोविड का दूसरा टीका लगाया गया है। पंजाब और दिल्‍ली में टीके लगाने की दर राष्ट्रीय औसत से कम है। स्वास्थ्य मंत्रालय में अपर सचिव मनोहर अगनानी ने पंजाब, दिल्ली और महाराष्ट्र के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिवों को इस संबंध में पत्र लिखा है। श्री अगनानी ने कहा कि महाराष्‍ट्र को कोविड के एक करोड़ 6 लाख से अधिक टीके उपलब्‍ध कराये गए हैं, जिसमें से 90 लाख 53 हजार का उपयोग हुआ है। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण अभियान के विस्तृत विश्लेषण के बाद यह पाया गया है कि अब तक 85 दशमलव नौ-पांच प्रतिशत पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड का पहला टीका लगाया गया, लेकिन लगभग 41 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को ही दूसरा टीका लगाया गया जो राष्ट्रीय औसत से कम है और इसमें सुधार की जरूरत है।

-----------

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि कुछ राज्य सरकारें अपनी नाकामी से ध्यान हटाने और लोगों में कोविड महामारी के बारे में डर फैलाने का प्रयास कर रही हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि कई राज्य सरकारों ने समुचित उपाय करने और महामारी के दौरान पिछले एक वर्ष में मिली सीख से लाभ नहीं उठाया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राजनीतिक दलों का एक वर्ग 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को वैक्सीन देने की न्यूनतम उम्र सीमा को बेहद कम करने की मांग कर रहा है। ऐसे बयानों पर चिंता व्यक्त करते हुए डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि टीकाकरण का प्राथमिक उद्देश्य अत्यधिक संवेदनशील लोगों में मृत्यु दर कम करना और महामारी को परास्त करने में समाज को समर्थ बनाना है। उन्होंने कहा कि जब तक वैक्सीन की आपूर्ति सीमित है, तब तक प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

----------

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग सौ लोगों वाले सरकारी और निजी कार्यस्थलों पर काम करने वाले लोगों को 11 अप्रैल से कोविड टीकाकरण की अनुमति दे दी है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के अपर मुख्य सचिवों, प्रधान सचिवों और स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों को पत्र लिखकर कहा है कि 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के कर्मचारियों का टीकाकरण का अभियान चलाया जाए।

-----------

देश में नौ करोड़ से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। कोविड महामारी से निपटने में यह एक बड़ी उपलब्धि है। राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान के 82वें दिन कल रात आठ बजे तक तेरह लाख चौदह हजार छह सौ तेईस लोगों को कोविड टीके लगाए गए। इनमें से बारह लाख चार हजार 551 लाभार्थियों को  पहाल टीका और एक लाख दस हजार से अधिक लोगों को दूसरा टीका लगाए गए।

-----------

उत्तर प्रदेश सरकार आज से कोविड टीकाकरण का विशेष अभियान शुरू करेगी। इसके अंतर्गत 45 वर्ष से अधिक आयु वाले विभिन्न सामाजिक समूहों के लाभार्थियों को टीके लगाए जाएंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह अभियान 23 अप्रैल तक चलेगा। पत्रकारों, मीडिया कर्मियों और खुदरा तथा थोक दुकानदारों को आज और कल टीके लगाए जाएंगे। बैंक और बीमा कंपनियों के कर्मचारियों को शनिवार को तथा स्कूल और कॉलेज के शिक्षकों को 12 से 14 अप्रैल तक टीके लगेंगे।

-----------

मध्‍य प्रदेश में सभी सरकारी कार्यालय अगले तीन महीने  तक सप्‍ताह में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक काम करेंगे। बढते कोरोना संक्रमण के कारण मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्‍यक्षता में उच्‍चस्‍तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य सरकार ने कई प्रतिबंधों की भी घोषणा की है।

प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्रों में आज से प्रतिदिन आगामी आदेश तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रि कालीन कर्फ्यू रहेगा। साथ ही आगामी आदेश तक प्रत्येक रविवार को लॉकडाउन रहेगा। छिंदवाड़ा जिले में आज रात 8 बजे से आगामी सात दिनों तक सम्पूर्ण लॉकडाउन रहेगा। इस बीच प्रदेश में बुधवार को चार हजार 43 नए मामले सामने आये हैं वहीँ दो हजार एक सौ 26 रोगी संक्रमण से स्वस्थ्य हुए हैं। पूजा पी वर्धन,आकाशवाणी समाचार भोपाल।

-----------

छत्‍तीसगढ में, कोरोना के बढते मरीजों को देखते हुए प्रशासन ने रायपुर जिले में कल से पूर्ण लॉकडॉउन लगाने का निर्णय लिया है। ये लॉकडाउन 19 अप्रैल तक जारी रहेगा।  ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में दस दिनों तक चलने वाले लॉकडाउन के दौरान जिले की सीमाओं को सील कर दिया जाएगा। जिले में प्रवेश केवल ई-पास के जरिये मिलेगा। सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों के अलावा शासकीय और निजी कार्यालयों के साथ ही बैंक और शैक्षणिक संस्थाएं भी बंद रहेंगी। सभा, जुलूस और किसी भी प्रकार के धार्मिक तथा सामाजिक आयोजन नहीं हो सकेंगे। केवल पेट्रोल पम्प, दवा दुकानों और रसोई गैस एजेंसियों को इन प्रतिबंधों से छूट रहेगी। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय और रायपुर, दुर्ग तथा बिलासपुर के जिला तथा सत्र न्यायालयों में केवल जरूरी मामलों की सुनवाई की जाएगी। हाईकोर्ट में वर्चुअल सुनवाई की व्यवस्था भी की गई है। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

-----------

गुजरात में कल कोविड संक्रमण के तीन हजार पांच सौ 75 नए मामलों की पुष्टि हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया कि दो हजार दो सौ 17 रोगियों को स्‍वस्‍थ होने के बाद विभिन्‍न अस्‍पतालों से छुट्टी दे दी गई है।


गुजरात में संक्रमण के सबसे अधिक 804 नए मामले कल अहमदाबाद में दर्ज हुए। जब की सूरत में 621 मामले सामने आये. राज्य में अब तक कुल 3 लाख 5 हजार 149 मरीज कोविड 19 से ठीक हो चुके है। गुजरात में इस वक्त सक्रिय मामलों की संख्या 18 हजार 684 है। जिसमे से 175 मरीज को वेंटिलेटर पर रखा गया है। इस बीच गुजरात में अब तक कुल 80 लाख 61 हजार 290 लोगों को कोविड 19 के खिलाफ टीके लगाये जा चुके है। जिसमे से 1 लाख 75 हजार 660 टीके कल एक ही दिन में लगाये गए। अहमदाबाद नगर निगम ने शहर के विभिन्न अस्पतालों में नए 2700 कोविड बेड का इजाफा किया है। संक्रमण के नये मामले सामने आने के बाद अहमदाबाद के 42 क्षेत्रों को माइक्रो कन्टेन्मेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। योगेश पंड्या आकाशवाणी समाचार अहमदाबाद।

-----------

झारखण्‍ड में राज्‍य सरकार के नए दिशा-निर्देश आज से लागू हो रहे हैं।

सभी स्कूलों, कॉलेजों, शैक्षणिक संस्थानों, कोचिंग संस्थानों, जिमों और पार्कों को बंद करने के झारखंड सरकार द्वारा जारी किये गए कोविड-19 सम्बन्धी प्रतिबंध और दिशानिर्देश आज से इस महीने के अंत तक प्रभावी हो जायेगा। सभी स्कूल बंद रहेंगे। केवल 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को अपने माता-पिता की सहमति से ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी गई है। सार्वजनिक स्थानों, दुकानों, मॉल और बाजारों को शाम 8 बजे के बाद बंद करने का आदेश दिया गया है। सभी स्थानों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया है और सार्वजनिक रूप से मास्क का उपयोग न करने पर जुर्माना लगाया गया है। दुकानों, मॉल, रेस्तरां को नो मास्क नो एंट्री नियम का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है। रेस्तरां, बैंक्वेट और मैरिज हॉल को केवल 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति है। किसी भी जुलूस, प्रदर्शन, मेले जैसे आयोजनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। शिल्पी, आकाशवाणी समाचार, रांची।

-----------

उत्‍तर प्रदेश बोर्ड के हाई स्‍कूल और इंटर की परीक्षाएं अब 8 मई से शुरू होंगी। माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने कल इस संबंध में घोषणा की। यह परीक्षाएं पहले 24 अप्रैल से शुरू होनी थीं लेकिन राज्‍य में तीन-स्‍तरीय पंचायत चुनावों के मद्देनजर इन्‍हें फिलहाल स्‍थगित कर दिया गया है।

-----------

महाराष्ट्र सरकार ने कोविड के वर्तमान हालात को देखते हुये 9 वीं और 11वीं कक्षा के बोर्ड के सभी विद्यार्थियों को बिना किसी परीक्षा के पास कर दिया है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


महाराष्ट्र सरकार ने कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्रों को अगली कक्षा में पदोन्नत करने के निर्णय के कुछ दिनों बाद, राज्य के शिक्षामंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कल सूचित किया कि कक्षा 9 और 12 के छात्रों को भी अगले स्तर पर पदोन्नत किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण वर्तमान असाधारण स्थिति का जायजा लेने के बाद यह निर्णय लिया गया हैं। गायकवाड़ ने कहा की शिक्षा विभाग छात्रों को 10वी  और 12वी की बोर्ड परीक्षा में बैठने के लिए तैयार करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम करेगा। इस बीच, बृहन्मुंबई नगर निगम ने सप्ताहांत के लॉकडाउन के दौरान प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों की आवश्यक आवाजाही को अनुमति दी है। कल जारी एक आदेश में बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा कि सप्ताहांत लॉकडाउन के दौरान परीक्षा हॉल टिकट को वैध माना जाएगा, और एक अभिभावक या माता-पिता को छात्रों के साथ जाने की अनुमति दी जाएगी। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----------

ओड़िसा सरकार ने कोविड के बढ़ते रोगियों को देखते हुए आज से कक्षा नौ और ग्यारह के विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं निलम्बित कर दी हैं। हालांकि कक्षा दस और बारह के विद्यार्थियों के लिए 25 अप्रैल तक कक्षाएं चलती रहेंगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस दौरान कोविड मानकों का कड़ाई से पालन करना होगा।


कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने कोविड पर रोक लगाने के कई उपाय किए हैं। राज्य के दस जिलों में रात्रि कर्फ्यू पहले ही लगाया जा चुका है। पुलिस प्रशासन ने राज्य में कोविड उपायों को लागू करने का दस दिन का अभियान लागू किया है। सीमावर्ती जिलों से आने वाले लोगों विशेष रूप से छत्तीसगढ़ से लोगों की आवाजाही पर निगरानी रखी जा रही है। कोविड से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों के लोगों  के लिए पुरी में मंदिरों में दर्शन के वास्ते कोविड निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया गया है। इस बीच राज्य में कल 791 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। भुवनेश्‍वर से जीसी दास की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से शशिभूषण त्रिपाठी। 

-----------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के फोन इन कार्यक्रम में भाग लेते हुए लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के डॉक्‍टर राजेन्‍द्र के धमीजा ने लोगों को कोविड संबंधित दिशा निर्देशों के अनुरूप व्‍यवहार अपनाने को कहा।


वैक्‍सीन और कोविड एप्रोप्रिएट विहेावियर जिसमें सेनाटाइजेशन, मास्‍किंग और डिस्टेंसिंग ये तीन जो हैं ये बहुत जरूरी हैं और अगर हम इनका कडाई से पालन करे सेल्‍फ डिसीप्‍लीन लेकर तभी हम करोना से बच सक‍ते हैं। अगर जरूरी नहीं है तो घर से बाहर ने निकले भीड़ वाले जगले बिल्‍कुल न निकले और ये जो ड्रिल्‍स हैं सेनिटाइजिंग की, मास्‍किंग की, डिस्‍टेंसिंग ये सब हम लोगों को पता है। लेकिन हमें अपने विहेबि‍यर को चेंज करना है और इस ड्रिल को पालन करना है इस ड्रिल को अपनाना है। 

-----------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से गुरु तेगबहादुर की 400वीं जयंती समारोह मनाने के लिए गठित उच्‍च स्‍तरीय समिति को आज संबोधित करेंगे। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह भी भाग लेंगे। बैठक में इस विशेष अवसर को मनाने के लिए वर्षभर चलने वाले कार्यक्रमों पर चर्चा की जाएगी। उच्‍च स्‍तरीय बैठक का गठन केन्‍द्र सरकार द्वारा पिछले वर्ष 24 अक्‍तूबर को जयंती समारोह के कार्य योजनाएं तैयार करने के लिए किया गया था। इस समिति में 70 सदस्‍यों के साथ अध्‍यक्ष के रूप में प्रधानमंत्री भी शामिल हैं।

-----------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सेशेल्‍स के राष्‍ट्रपति वावेल रामकालवन आज वर्च्‍युल माध्‍यम से सेशेल्‍स में विभिन्‍न भारतीय परियोजनाओं का संयुक्‍त रूप से शुभारंभ करेंगे। इसके अंतर्गत मजिस्‍ट्रेट न्‍यायालय के नए भवन का उद्घाटन किया जाएगा तथा सेशेल्‍स तट रक्षक को तीव्र गश्‍ती पोत सौंपा जाएगा। इसके अलावा एक मेगावॉट वाला सौर बिजलीघर सौंपा जाएगा और सामुदायिक विकास की 10 प्रभावशाली परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा। एक रिपोर्ट


सेशेल्‍स की राजधानी विक्टोरिया में अनुदान सहायता के साथ मजिस्ट्रेट न्यायालय के नए भवन का निर्माण भारत की पहली प्रमुख सिविल बुनियादी ढांचागत परियोजना है। यह आधुनिक भवन सेशेल्स के न्यायिक प्रणाली की क्षमता बढ़ाएगा और न्यायिक सेवाओं को बेहतर करेगा। भारत में निर्मित तेज गश्ती पोत एक आधुनिकऔर उपकरणों से लैस नौसेना जहाज है जो सेशेल्स की समुद्री निगरानी क्षमता को मजबूत करने के लिए भारतीय अनुदान सहायता के तहत उपहार स्वरूप दिया जा रहा है। इन महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन इस बात का प्रतीक हैं कि सेशेल्स की बुनियादी ढांचागत, विकास और सुरक्षा संबंधी जरूरतों को पूरा करने में भारत एक विश्वसनीय भागीदार है। यह भारत और सेशेल्स के लोगों के बीच गहरे और दोस्ताना संबंधों का भी परिचायक है। सुपर्णा सेकिया की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से प्रियंका अरोड़ा।

-----------

वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने जी-20 देशों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है कि वे सभी लोगों को समान रूप से टीका उपलब्ध कराएं और बड़े पैमाने पर इसका वितरण करें। जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के साथ दूसरी वर्चुअल बैठक में उन्होंने कहा कि भारत घरेलू टीकाकरण का महत्वाकांक्षी कार्यक्रम तेजी से चला रहा है। वित्तमंत्री ने कहा कि भारत विशेष रूप से महामारी के दौरान वैक्सीन और चिकित्सा उपकरणों के प्रमुख वैश्विक उत्पादक के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि भारत 84 देशों को छह करोड़ चालीस लाख टीके भेजे जा चुके हैं। इनमें से एक करोड़ टीके अनुदान के रूप में है। वित्तमंत्री ने जी-20 देशों की एक उच्चस्तरीय समिति से इस बारे में कार्ययोजना तैयार करने का आग्रह किया।

-----------

भारतीय उद्योग परिसंघ -सीआईआई ने रिजर्व बैंक की द्विमासिक मौद्रिक नीति में ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किये जाने का स्वागत किया है। सीआईआई के महासचिव चंद्रजीत बैनर्जी ने कहा कि कई चुनौतियों के साथ कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर और बढ़ते मुद्रास्फीति जोखिम को देखते हुए रिजर्व बैंक ने नीतिगत ब्याज दरों को बरकरार रखने का जो निर्णय लिया है वह उचित है।

-----------

सरकार ने दिल्‍ली सरकार के उस आरोप को खारिज कर दिया है कि भारतीय खाद्य निगम-एफसीआई ने दिल्‍ली में कोई खरीद केंद्र नहीं खोला है। केंद्र सरकार ने कहा है कि एफसीआई दिल्‍ली क्षेत्र तीन केंद्रो पर दिल्‍ली के किसानों से गेहूं की खरीद के लिए पूरी तरह तैयार है और पहली अप्रैल से काम चालू भी हो गया। यह केंद्र हैं- एफएसडी मायापुरी, एफएसडी नरेला, और एपीएमसी नजफगढ मंडी। एफएसडी नरेला में अब तक 158 क्विंटल गेंहू की खरीद हो चुकी है।

-----------

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के लिए प्रचार आज शाम समाप्‍त होगा। इस चरण में पांच जिलों की 44 सीटों के लिए शनिवार को वोट डाले जाएंगे कई राजनीतिक दलों के दिग्गज उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य के तीन वरिष्ठ मंत्री दक्षिण चौबीस परगना जिले से उम्मीदवार हैं।


इस चरण में दक्षिण चौबीस परगना की टालीगंज सीट बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस सीट पर केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो भाजपा उम्मीदवार हैं और बंगाल मंत्रिमंडल के वरिष्ठ मंत्री तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार अरूप बिश्वास को चुनौती दे रहे हैं। संयुक्त मोर्चा की ओर से अभिनेता देबदूत घोष मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार हैं। शुद्ध पेयजल की आपूर्ति जैसे मुद्दों के अलावा विपक्षी दलों ने सत्तारूढ़ पार्टी पर माफियाओं को संरक्षण देने का आरोप लगाया है। हालांकि तृणमूल कांग्रेस ने इन आरोपों से इंकार किया है और कहा है कि सरकार कलाकारों और तकनीकविदों के लिए कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थो चटर्जी बेहला पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार हैं जिन्हें भाजपा की स्राबोन्ती चटर्जी प्रमुख चुनौती दे रही हैं। कस्बा निर्वाचन क्षेत्र से मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के निहार भक्त चुनाव लड़ रहे हैं। तृणमूल कांग्रेस ने जावेद अहमद खान को और भाजपा ने डॉक्टर इन्द्रानिल खान को इस सीट से उम्मीदवार बनाया है। कोलकाता से मधुपर्णा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से धर्मेंद्र। 

-----------

चैम्पियन्स लीग फुटबाल के पहले चरण के क्वार्टर फाइनल में पेरिस सेंट जर्मेन-पीएसजी ने मौजूदा चैम्पियन बेयर्न म्युनिख को तीन-दो से हरा दिया। पीएसजी की ओर से म्बाप्पे ने दो गोल किए। एक अन्य मैच में चेलसिया ने एफसी पोर्टो को दो एक से पराजित किया।

-----------

कोरोना का कहर अख़बारों की बड़ी खबर है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- बढ़ते मामले, बढ़ती पाबंदियां। पंजाब और मध्‍य प्रदेश में रात का कर्फ्यू। रायपुर में पूर्ण बंदी मुख्‍यमंत्रियों के साथ आज बैठक करेंगे प्रधानमंत्री। राष्‍ट्रीय सहारा का कहना है- संक्रमण और टीकाकरण में भारत नम्‍बर वन।  24 घंटे में सवा लाख नए मरीज, 677 की मौत। राष्‍ट्रीय दैनिक लोकसत्‍य ने दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के हवाले से सुर्खी दी है- गाडी में अकेले होने पर भी मास्‍क जरूरी। देश में कोरोना के मरीज आठ लाख के पार।


भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति पर अमर उजाला लिखता है- रिजर्व बैंक ने पांचवी बार नहीं बदली ब्‍याज दरें। होम लोन और कार लोन की किस्‍तें यथावत। चार फीसदी रेपों रेट को बरकरार रखा। साढ़े दस प्रतिशत आर्थिक वृद्धि दर रहने का अनुमान। हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है- मोबाइल वॉलेट की सीमा दो लाख रूपये हुई। डिजिटल पेमेंट बैंक की मांग पर रिजर्व बैंक ने लिया  अहम फैसला।  दैनिक  ट्रिब्‍यून  का  कहना है- कोरोना के बीच अर्थव्‍यवस्‍था को प्रोत्‍साहन की कवायद। एक लाख करोड़ रूपये के सरकारी बॉण्‍ड खरीदने की तैयारी। ए.सी. और एल.ई.डी. लाइट के लिए छह हजार 238 करोड रूपये की प्रोत्‍साहन योजना।

-----------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Apr) Midday News 19 (Apr) Evening News 18 (Apr) Hourly 19 (Apr) (1300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Apr) दोपहर समाचार 19 (Apr) समाचार संध्या 18 (Apr) प्रति घंटा समाचार 19 (Apr) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Apr) Khabrein(Day) 19 (Apr) Khabrein(Eve) 18 (Apr)
Aaj Savere 19 (Apr) Parikrama 18 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Apr) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 18 (Apr) Spotlight/News Analysis 18 (Apr) Employment News 18 (Apr) रोजगार समाचार 18 (Apr) World News 18 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 17 (Apr) North East Diary 18 (Apr)