A- A A+
Last Updated : Apr 19 2021 3:47PM     Screen Reader Access
News Highlights
Prime Minister Narendra Modi chairs a meeting on COVID-19 situation in the country            Health and Family Welfare Minister Dr. Harshvardhan says India has launched largest vaccination drive in the world            Cabinet Secretary to chair a meeting with Chief Secretaries of 10 states, UTs to discuss availability of Medical Oxygen            6 day lockdown in National Capital from tonight; Essential services to remain functional            Country registers over two lakh 73 thousand COVID-19 fresh cases           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
07.04.2021

मुख्य समाचार


  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम सात बजे परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान विधार्थियों, अध्‍यापकों और अभिभावकों से बातचीत करेंगे।

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया। 2021-22 के दौरान सकल घरेलू उत्‍पाद दर का अनुमान दस दशमलव पांच प्रतिशत बना रहेगा।

  • कोविड के बढते मामलों को देखते हुए आज से चंडीगढ और गुजरात के बीस शहरों में रात्रि कफ्यू लगेगा। 

  • दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने कहा--अकेले वाहन चलाने वाले लोगों के लिए भी मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा।

  • देश में कोविड-19 के लगभग आठ करोड 70 लाख से अधिक टीके लगाए गए।

  • पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए चुनाव प्रचार ने जोर पकडा। मतदान शनिवार को होगा।

  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत लगभग 68 प्रतिशत ऋण महिला उद्यमियों को दिए।

  • आज विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस है। प्रधानमंत्री ने लोगों से सभी सावधानियां बरतते हुए कोविड का मुकाबला करने पर ध्‍यान केन्द्रित करने का आह्वान किया।

  • और खेलों में--यूईएफए चैंपियन लीग के क्‍वार्टर फाइनल के पहले चरण में रियाल मैड्रिड ने लिवरपूल को हराया जबकि  मैनचेस्‍टर सिटी ने बोरशिया डार्टमुंड पर बढत बनाई।


--------------------------------------

कोविड मरीजों की संख्‍या फिर से बढ़ रही है। श्रोताओं से अपील है कि कोई भी कोताही न बरतें। सुरक्षा के सभी उपायों का पालन करें और 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग नि:संकोच टीका लगवाएं।


सुरक्षित रहें और तीन आसान उपायों का पालन करें।


  • मास्‍क पहनें

  • दो गज दूरी, है जरूरी

  • सुरक्षित दूरी बनाये रखें

  • हाथ और मुंह साफ रखें


और अब समाचार विस्‍तार से :-


--------------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम सात बजे परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे। कोविड को देखते हुए कार्यक्रम के इस संस्‍करण का आयोजन वर्चुअल रूप में किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री विद्यार्थियों को तनाव मुक्‍त होकर परीक्षा की तैयारी करने और उसमें बैठने के बारे में अपने विचार तथा सुझाव साझा करेंगे।


एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि परीक्षा योद्धाओं, माता-पिता और शिक्षकों के साथ नये फॉरमेट में यादगार परिचर्चा होने की संभावना है। उन्‍होंने आशा की कि इस दौरान कई दिलचस्‍प सवाल सामने आयेंगे।


शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम से विद्यार्थियों को परीक्षा के तनाव से मुक्‍त होने में मदद मिलेगी। 


लगभग 14 लाख छात्रों ने हिस्‍सा लिया, जिसमें कुछ अभिभावक भी हैं और कुछ अध्‍यापकगण भी हैं और ये भी हमारे लिए बहुत खुशी का विषय है कि दुनिया के लगभग 81 देशों के बच्‍चे प्रधानमंत्री जी के इस प्रेरक कार्यक्रम से सीधे जुड़े हैं और तनाव रहित परीक्षा कैसे दी जा सकती है, प्रधानमंत्री जी का जो अदभुत हमको मार्गदर्शन मिलता है, जो परीक्षाओं में हमारे लिए संजीवनी का काम करता है। मैं समझता हूं कि ये परीक्षा पे चर्चा का जो चौथा संस्‍करण है, ये दुनिया में अदभुत है, अभिनव है। 


--------------------------------------

परीक्षा पे चर्चा को एक अनूठा कदम बताते हुए कई जाने-माने व्‍यक्तियों ने इसके बारे में विचार साझा किये। आकाशवाणी के साथ विशेष बातचीत में निशानेबाज मनु भाकर ने कहा कि परीक्षा पे चर्चा से छात्रों को भविष्‍य में आने वाली चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलेगी।


परीक्षा पर चर्चा प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की एक अनूठी पहल है, जिसका मकसद है कि बच्‍चों को चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार किया जा सके। चुनौतियों से निपटने की कला, बच्‍चों के लिए बहुत जरूरी है, क्‍योंकि इससे उन्‍हें भविष्‍य में हर क्षेत्र में मदद मिलती है। मेरी सभी बच्‍चों से अपील है कि वे परीक्षा पर चर्चा होने वाली बातचीत को ध्‍यान से सुनें और प्रधानमंत्री के सुझाए उपायों को अपनी जिंदगी में अप्‍लाई करें। इससे उन्‍हें फ्यूचर में आने वाली चुनौतियों को बेहतर ढंग से निपटने में मदद मिलेगी।


आकाशवाणी से बातचीत में भारत के पहले ब्लेड रनर मेजर डीपी सिंह ने बताया है कि परीक्षा एक अनूठा अवसर प्रदान करती है।


बच्‍चों को परीक्षा का जो एक्‍सपॉजर मिलता है, उसमें सिर्फ उनकी नॉलेज को टेस्‍ट नहीं किया जाता, लेकिन इन्‍हें इनडायरेक्‍ट तरीके से उनके एटीट्यूड को डेवलेप किया जाता है, ये अगर बच्‍चे समझ जाएं, तो परीक्षा उनको सुंदर लगने लग जाएगी और एटीट्यूड डेवलप करते हुए उसमें उनको तीन घंटे तक लगातार एक जगह पर पेशेन्‍स रखना सिखाया जाता है। 


पैरा ओलम्पियन दीपा मलिक ने कहा कि परीक्षा एक छोटा रियलिटी चैक है, न कि आपकी पूरी दुनिया है। उन्‍होंने छात्रों से आग्रह किया कि वे जब भी वे तनाव महसूस करें, तब अपने परिवार और दोस्‍तों से बातचीत करें।


अगर आपको शिक्षा अर्जन करते समय कुछ चैलेंजिस आ रहे हैं, तो मुझे लगता है सबसे बेहतर तरीका है, कम्‍युनिकेशन। अगर आपको लगता है कि आप किसी चीज से चिंतित हैं तो उसके बारे में शिक्षकों से बात करिए, अभिभावकों से बात करिए, दोस्‍तों से बात करिए, बात करिए, अंदर-अंदर किसी भी डर को रखना डर को पनपने का मौका होता है, तो मेरी गुजारिश यही रहेगी हंसते-खेलते, ये बहुत खूबसूरत उम्र है बच्‍चों की, जिसमें वो अपने सपने बुनते हैं, वे अपना फ्यूचर लगाते हैं उसमें अपने प्रयत्‍न डालते हैं। तो आपको बहुत-बहुत शुभकामनाएं, खुश रहिए, स्‍वस्‍थ रहिए।


--------------------------------------

आकाशवाणी से बातचीत में एक विद्यायल के प्रधानाचार्य सर्वेस मिश्रा ने कहा कि परीक्षा पे चर्चा छात्रों के लिए एक अच्‍छा अवसर है।


मैं डॉ0 सर्वेस मिश्रा नेशनल रेवाणी प्रिंसिपल बस्‍ती जनपद से हूं। बच्‍चों एक और सूचना है कि आप उस कार्यक्रम के लिए माननीय प्रधानमंत्री जी पिछले सालों तक लगातार आमने-सामने बात करते थे। इस बार आप सबके लिए अवसर है कि ऑनलाइन रूप से, वर्चुअल रूप से आप माननीय प्रधानमंत्री से सवाल पूछ सकते हैं। बच्‍चों आप सबको ये भी बताना है कि जिस तरह से आप अपने नॉर्मल जीवन में, अपनी दैनिक दिनचर्या में अपने-आपको रखते हैं, स्‍वस्‍थ हंसते-खेलते, परिवार के बीच व्‍यवहार करते हैं। अपनी परीक्षाओं के दौरान भी वैसे ही करें। माननीय प्रधानमंत्री जी का कहना है कि परीक्षा कक्ष में आप तनाव लेके न जाएं, आप आत्‍मविश्‍वास लेके जाएं। मेरी शुभकामनाएं हैं आप सभी को कि आपकी परीक्षाएं अच्‍छे से हो।   


एक छात्रा रिया करोली ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा परीक्षा पर चर्चा को लेकर वे बहुत उत्‍साहित हैं।


प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम को लेकर मैं बेहद उत्‍साहित हूं। कोरोना के चलते इन दिनों कॉलेजों में शुचारू रूप से अध्‍ययन नहीं हो पाया है जिसके कारण मैं बेहद तनाव में हूं। परीक्षा के दिनों में चलाए गए ऐसे कार्यक्रमों से न केवल तनाव दूर होता है, बल्कि सकारात्‍मक ऊर्जा भी हमें मिलती है। मैं प्रधानमंत्री मोदी जी को धन्‍यवाद कहना चाहती हूं।  


--------------------------------------

कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी के एफ एम गोल्‍ड और इन्‍द्रप्रस्‍थ चैनलों से शाम सात बजे से किया जाएगा। आकाशवाणी के सभी राजधानी केन्‍द्रों, प्राइमरी चैनलों और स्‍थानीय रेडियो केन्‍द्रों से इस कार्यक्रम का प्रसारण किया जाएगा। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम टीवी चैनलों, डिजिटल मीडिया प्‍लेटफार्मों पर देखा जा सकता है। यह कार्यक्रम ईडीयू मिन ऑफ इंडिया, नरेन्‍द्र मोदी, पीएमो इंडिया, पीआईबी इंडिया, डीडी न्‍यूज, दूरदर्शन नेशनल, राज्‍यसभा टीवी, स्‍वयंप्रभा जैसे फेसबुक और यूट्ब चैनलों पर शाम सात बजे से देखा जा सकेगा।


--------------------------------------

तेलंगाना में शिक्षाविदों का मानना है कि प्रधानमंत्री के परीक्षा पे चर्चा संवाद से छात्रों को परीक्षा में आ रही कठिनाइयों को सुलझाने में मदद मिलेगी। तेलंगाना के जाने-माने शिक्षाविद् श्री अमरनाथ ने छात्रों से अपील की है कि वे कार्यक्रम के दौरान सभी मामलों पर विचार साझा करें।


--------------------------------------

भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। आज मुम्‍बई में बैंक की द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति ने सर्वसम्‍मति से रेपो दर चार प्रतिशत और रिवर्स रेपो दर तीन दशमलव तीन पांच प्रतिशत पर बरकरार रखने का फैसला किया है। उन्‍होंने कहा कि समिति ने मुद्रास्‍फीति को नियंत्रण में रखने के लिए समायोजित नीति को बनाये रखने और अर्थव्‍यवस्‍था पर कोविड के प्रभाव को कम करने के प्रयास जारी रखने का फैसला लिया है। श्री दास ने बताया कि सीमांत स्थायी सुविधा दर और बैंक दर 4 दशमलव दो-पांच प्रतिशत पर अपरिवर्तित रहेगी।


पिछले वित्‍त वर्ष के दौरान खाद्यान्न के रिकॉर्ड उत्पादन का उल्‍लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इससे अनाज की कीमतों में कमी आएगी। रिजर्व बैंक के गर्वनर ने कहा कि चालू वित्‍त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्‍पाद की वृद्धि दर साढे दस प्रतिशत पर बनी रहेगी।  उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम में तेजी और  निवेश तथा विकास में सुधार के उपायों से विकास दर में वृद्धि को बल मिलेगा।


मौद्रिक नीति समिति का मानना था कि वस्‍तुओं की अन्‍तर्राष्‍ट्रीय कीमतों में बढोत्‍तरी और उनकी ढुलाई पर अधिक खर्चे के कारण मुद्रास्‍फीति पर दबाव बनता है। श्री दास ने कहा कि हाल के सप्ताहों में कच्चे तेल की कीमतों में आई कमी यदि बरकरार रहती है तो इससे उत्‍पादन लागत पर दबाव कम होगा। और ब्‍योरा हमारे संवाददाता से-


आरबीआई की द्वैमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा मे रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति के समायोजित नीति के अनुरूप उचित मात्रा मे तरलता रखने के लिये बैंक वचनबद्ध है। सरकार ने इस वर्ष 31 मार्च को मुद्रास्फिती के लक्ष्य को अगले पांच सालों तक यानी अप्रैल 2021 से मार्च 2026 तक, दो फीसदी नीचले और छह फीसदी ऊपरी टॉलरन्स स्तर के साथ 4 फीसदी पर बरकरार रखा। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि आरबीआई ने जी सेक अधिग्रहण कार्यक्रम या जी सॅप वन प्वाईंट जिरो कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके अंतर्गत 15 अप्रैल 2021 को 25 हजार करोड रुपयों की कुल राशि से सरकारी सिक्युरिटीज की पहली खरीदारी की जायेगी। गवर्नर ने यह भी आश्वासन दिया है कि वैश्विक गतिविधियों से होने वाली उथल पुथल से स्थानीय वित्तीय बाजारों को सुरक्षित रखने हेतू तथा वित्तीय स्थिरता कायम रखने हेतू रिजर्व बैंक सभी आवश्यक उपायों पर अमल करेगी। कुणाल शिंदे के साथ शैलेष पाटील, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।


--------------------------------------

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अन्‍तर्गत अब तक लगभग 15 लाख करोड़ रुपये मूल्‍य के 28 करोड़ 68 लाख से अधिक ऋण स्वीकृत किए गए हैं। गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि, छोटे और सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख रुपये तक के ऋण प्रदान करने के लिए यह योजना वर्ष 2015 में शुरू की गई थी।


वित्त मंत्रालय ने कहा है कि लगभग 68 प्रतिशत ऋण महिला उद्यमियों को  दिये गये। कर्ज प्राप्‍त करने वालों में 51 प्रतिशत लोग अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्‍य पिछड़ा वर्ग से थे। श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा है कि इस योजना से वर्ष 2015 से 2018 के दौरान एक करोड़ 12 लाख रोजगार सृजित हुए। इनमें महिलाओं का हिस्‍सा 62 प्रतिशत था।


--------------------------------------

केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक कुलदीप सिंह ने सुकमा नक्‍सली हमले के मामले में खुफिया तंत्र की नाकामी की संभावना से इन्‍कार किया है। आकाशवाणी समाचार से विशेष भेंट में उन्‍होंने बताया कि बल के जवानों ने उग्रवादियों को मुंहतोड जवाब दिया और बल को ज्‍यादा नुकसान होने से बचाया। उन्‍होंने कहा कि चार घंटे तक चली गोलीबारी में उग्रवादियों को काफी नुकसान हुआ है। बल के एक जवान को उग्रवादियों द्वारा अगवा किये जाने की मीडिया में चल रही खबरों पर उन्‍होंने कहा कि सरकार मामले पर नजर रखे हुए है।


--------------------------------------

देश में अब तक आठ करोड 70 लाख 77 हजार से अधिक कोविड के टीके लगाए जा चुके हैं। पिछले 24 घंटों में एक लाख 15 हजार 736 नये मामलों की पुष्टि हुई है।  इसके साथ ही कुल संक्रमितों हुए लोगों की संख्‍या एक करोड 28 लाख एक हजार 785 हो गई है।


मंत्रालय ने बताया  कि कल 59 हजार 856 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। इन्हें मिलाकर अब तक एक करोड 17 लाख 92 हजार 135 लोग कोविड से ठीक हो चुके हैं। कल इस संक्रमण से छह सौ 30 लोगों की मौत हुई। इसके साथ ही कोविड से मरने वालों की की संख्‍या एक लाख 66 हजार 177 हो गई है।


इस बीच, देश में कोविड के नये मामलों में वृद्धि होने से सक्रिय मामलों की संख्‍या बढ गई है। वर्तमान में आठ लाख 43 हजार 473 सक्रिय मामले हैं।


कोविड के नये मामले बढने के कारण देश में स्‍वस्‍थ होने की दर घटकर 92 दशमलव एक-एक प्रतिशत रह गई है।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा है कि कल 12 लाख आठ हजार 329 कोरोना नमूनों की जांच की गई। अब तक देश में 25 करोड 14 लाख 39 हजार 598 कोरोना नमूनों की जांच की जा चुकी है।


--------------------------------------

मध्य प्रदेश में कल कोविड के तीन हजार 722 नये मामले सामने आए हैं जबकि दो हजार 203 मरीज स्वस्थ हुए हैं। अब तक दो लाख 85 हजार 743 लोग कोविड से स्वस्थ हो चुके हैं। इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए जन जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य आग्रह अभियान की शुरूआत की है। ब्‍योरा हमारे संवाददाता से-


प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोविड पॉजिटिविटि दर सबसे अधिक 20 प्रतिशत है जबकि इंदौर, बड़वानी, नरसिंहपुर और खरगोन में 15 प्रतिशत है। राज्य में कुल कोविड संक्रमित रोगियों में से 61 प्रतिशत होम आइसोलेशन में हैं और 39 प्रतिशत रोगी अस्पतालों में भर्ती हैं। मंगलवार को संक्रमण से 18 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। मरने वालों की संख्या बढ़कर चार हजार 73 हो गई है। इंदौर में सबसे अधिक 805 मामले दर्ज किये गए हैं, जबकि भोपाल में 582 नए मामले दर्ज किए गए हैं। पूजा पी वर्धन, आकाशवाणी समाचार भोपाल।


--------------------------------------

छत्‍तीसगढ में कोरोना मामले तेजी से बढ रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कल एक दिन में करीब दस हजार नये मामलों की पुष्टि हुई।


छत्तीसगढ़ में कल कोरोना संक्रमण से एक ही दिन में 53 लोगों की मृत्‍यु हो गई है। अब तक प्रदेश में कोरोना संक्रमण से 4 हजार 400 से अधिक लोगों की मृत्‍यु हो चुकी है। प्रदेश में वर्तमान में करीब 53 हजार लोगों का इलाज अस्पतालों या होम आइसोलेशन में चल रहा है। राज्य में अब तक कुल मिलाकर 3 लाख 86 हजार से अधिक कोविड पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण का फैलाव इस खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है कि रायपुर और दुर्ग जिले के अस्पतालों में मरीजों को बेड उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। इसके साथ ही लोगों को टेस्‍ट करवाने के लिए भी घंटों लाइन में लगना पड़ रहा है। इस बीच, राज्य में कोविड टीकाकरण अभियान भी जोर-शोर से जारी है। कल प्रदेश में एक ही दिन में 1 लाख 73 हजार से अधिक पात्र लोगों को कोविड वैक्‍सीन लगाई गई। विकास शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।


--------------------------------------

राजस्थान में पिछले सप्ताह कोविड के लगभग साढे नौ हजार नए मामले सामने आए हैं। तेजी से बढ़ते संक्रमण के कारण राज्य में कोविड के 16 हजार 140 सक्रिय मामले हो गए हैं। कल 2 हजार 236 कोविड के नए रोगी सामने आए हैं। इस दौरान 13 लोगों की इस संक्रमण से मौत भी हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया कि सरकार ने कोविड संक्रमण को फैलने के लिए कई कदम उठाए हैं।


पुलिस और प्रशासन ने अब लापरवाही करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है। जिला प्रशासन की ओर से माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं। सभी जिलों में ज्याइंट इंफोर्समेंट टीम बनायी गयी हैं, जो कोविड गाइडलाइन के उल्लंघन करने पर व्यावसायिक परिसरों को सील कर रही हैं। विभिन्न जिलों में कई व्यावसायिक परिसरों को सील भी किया गया है। गृह विभाग के निर्देश पर सभी जिलों में 2 हजार 830 एंटी कोविड टीम बनायी गयी है। पुलिस द्वारा मास्क नहीं लगाने और अनावश्यक भीड़ करने वाले लोगों का बड़ी संख्या में चालान काटा जा रहा है। इस बीच, स्वास्थ्य विभाग ने कोविड की आरटी पीसीआर जांच में व्यापक बढोतरी की है। एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. सुधीर भंडारी ने बताया कि पिछले दिनों में आरयूएचएस अस्पताल में बडी संख्या में कोरोना के मरीज भर्ती हुए हैं। ये सभी वो मरीज हैं, जिन्होंने कोविड टीका नहीं लगवाया। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाश्वाणी समाचार, जयपुर।


--------------------------------------

उधर, गुजरात में इस समय 17 हजार 348 लोग कोविड से संक्रमित हैं। हमारे  संवाददाता ने बताया है कि एक सौ 71 मरीजों की हालत गंभीर हैं और उनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा हैं।


गुजरात में कोविड-19 के नए मामलों की संख्या में हर रोज वृद्धि दर्ज हो रही है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में संक्रमण के तीन हजार दो सौ 80 नए मामले सामने आए हैं। सबसे अधिक 798 नए मामले अहमदाबाद में सामने आए, जबकि सूरत में 615 नए मामले दर्ज किए गए। इस बीच, राज्य में कल दो हजार एक सौ 67 मरीज ठीक होने के साथ उन्हें विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दी गई। इसके साथ, कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 3 लाख 2 हजार 932 हो गई है। सूत्रों के अनुसार, कल कोविड-19 के कारण 17 मरीजों की मृत्यु हो गई। इसके साथ ही राज्य में कोविड-19 के कारण जान गवाने वाले लोगों की संख्या चार हजार पांच सौ 98 हो गई है। सूरत के किडनी अस्पताल में 800 कोविड बेड और 300 वेंटिलेटर का इजाफा किया गया है। राज्य सरकार ने कोविड परीक्षणों की संख्या दुगुनी करके रोजाना 1 लाख 20 हजार कर दी है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


--------------------------------------

महाराष्‍ट्र में कोविड मामलों में वृद्धि के कारण ऑक्‍सीजन की मांग बढ गई है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन से पडोसी राज्‍यों से महाराष्‍ट्र को ऑक्‍सीजन की आपूर्ति कराने का अनुरोध किया है। कल श्री हर्षवर्धन के साथ एक समीक्षा बैठक में श्री टोपे ने बताया कि प्रतिदिन चार लाख से अधिक लोगों को कोविड के टीके लगाये जा रहे हैं। श्री टोपे ने कहा कि महाराष्‍ट्र में संक्रमित मरीजों की संख्‍या में कमी लाने के लिए टीकाकरण महत्‍वपूर्ण है और इसमें तेजी लाई जा रही है।


--------------------------------------

राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में अकेले वाहन चलाने वाले लोगों को भी मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा। दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने आज अपने एक फैसले में कहा कि सडक पर चलने वाले निजी वाहन भी सार्वजनिक स्‍थल की परिभाषा में आते हैं। न्‍यायालय ने यह भी कहा कि उन घरों में भी जहां वृद्ध सदस्‍य हों, मास्‍क पहनने को बढावा दिया जाना चाहिए।


--------------------------------------

गुजरात के 20 शहरों में आज से रात्रि कर्फ्यू लगाया जा रहा है। यह कर्फ्यू 30 अप्रैल तक रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा। राज्‍य सरकार ने राजनीतिक और सामाजिक समारोहों के आयोजन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। शादी समारोहों में केवल एक सौ लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी। 10 से 30 बिस्‍तरों वाले छोटे अस्‍पतालों को हल्‍के लक्षण वाले मरीजों का उपचार करने की अनुमति दी गई है।   


--------------------------------------

चंडीगढ़ प्रशासन ने आज से रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक का कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। पंजाब के राज्‍यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनोर की अध्‍यक्षता में कल चंडीगढ़ में हुई बैठक में यह फैसला किया गया। हमारे संवाददता ने बताया है कि केन्‍द्र शासित प्रदेश में कोरोना  के बढ़ते मामलों के देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।


चंडीगढ में आज से रात का कर्फ्यू लगना शुरू हो जाएगा। प्रशासन के अनुसार अगर स्थिति में सुधार होता है तो पूरी समीक्षा के बाद ही कर्फ्यू हटाया जाएगा। रात दस बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू के दौरान पार्टियों, सामाजिक समारोह की अनुमति नहीं होगी और रेस्‍तरां, ढाबे आदि को भी दस बजे तक बंद करना अनिवार्य होगा। चंडीगढ़ के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनोर ने कहा है कि अगर लोगों ने कोविड उचित व्‍यवहार का पालन नहीं किया तो और सख्ति की जाएगी। प्रशासन अपनी मंडियां और भीड़भाड़ वाले इलाकों को बंद करने का फैसला ले सकता है। इसके अलावा सप्‍ताह के अंत में भी एक दिन कर्फ्यू लगाया जा सकता है। प्रशासन ने पुलिस को कर्फ्यू के नियमों का कड़ी से पालन करने के आदेश भी दिए हैं। अश्‍वनि कुमार शर्मा, आकशवाणी समाचार, चंडीगढ। 


--------------------------------------

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए प्रचार जोरों पर है। हमारे संवाददाता ने बताया कि राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता मतदाताओं को लुभाने के लिए अंतिम प्रयास कर रहे हैं।


चौथे चरण के निर्वाचन क्षेत्रों में बिहार और उत्‍तर प्रदेश से आकर बसे मतदाताओं की संख्‍या अच्‍छी खासी है। इसे देखते हुए सभी दलों की नजरें इन वाटरों पर है। भोजपुरी सिनेमा के सितारे मनोज तिवारी और रवि किसन ने इस मतदाताओं को भाजपा के पक्ष में करने के लिए चुनाव प्रचार किया। बिहार की पार्टी राष्‍ट्रीय जनता दल चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को समर्थन कर रही है। पार्टी नेता तेजस्‍वी प्रसाद यादव ने इन क्षेत्रों के लोगों की कई सभाओं को संबोधित किया। इधर भाजपा तृणमूल कांगेस के दिग्‍गज नेता अपने प्रत्‍याशियों के पक्ष में कई सभाएं कर रहे हैं। भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष श्री घोष ने श्री राम पुर में और सतग्राम में रैलियों में कहा कि भाजपा एक जांची परखी हुई पार्टी है। जहां भी इसकी सरकार बनी है उस प्रांत में सुशासन आया है और विकास हुआ है। तृणमूल कांग्रेस के वरष्ठि नेता और सांसद अभिषेक बेनर्जी ने दक्षिण चौबीस परगना जिले के माकिया बुरूज में एक जनसभा में आरोप लगाया कि भाजपा राजनीतिक बदले की भावना से ग्रसित होकर चुनाव जीतने के लिए एजेंसियों का तृणमूल नेताओं के खिलाफ दुरूपयोग कर रही है। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अभिरंजन चौधरी भी अपने दले के राष्‍ट्रीय स्‍तर के नेताओं के चुनाव प्रसार की उपस्थित के बीच चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे हैं। उन्‍होंने मुर्शिदाबाद और जलपाईगुडी में जनसभाओं को संबोधित किया वही वामदलों के नेता और संयुक्‍त मोर्चा में शामिल इंडियन सेक्‍यूलर फ्रंट के प्रचारक भी अपनी सभाओं को संबोधित कर रहे हैं। धर्मेन्‍द्र कुमार राय आकाशवाणी समाचार कोलकाता।


इस चरण का प्रचार कल शाम समाप्त हो जाएगा। 


--------------------------------------

आज विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस है। ये दिन स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूकता बढाने के उद्देश्‍य तथा मानसिक स्वास्थ्य, मॉं और बच्चे की देखभाल तथा जलवायु परिवर्तन जैसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दों पर ध्‍यान केन्द्रित करने के लिए मनाया जाता है।


एक रिपोर्ट-


विश्व स्वास्थ्य दिवस वैश्विक स्वास्थ्य से जुडे मुद्दों पर दुनिया भर का ध्यान केंद्रित करने का अवसर प्रदान करता है। इस दिन दुनियाभर के लोग विभिन्‍न गतिविधियों में भाग लेते हैं जो स्वास्थ्य के विषयों से संबंधित हैं। यह एक ऐसा दिन है जब एक नए अभियान की शुरुआत की जाती है जिसका मकसद एक स्वस्थ दुनिया का निर्माण करना होता है। इस वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम एक स्वस्थ और निष्‍पक्ष दुनिया का निर्माण करना। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोविड-19 महामारी ने दिखा दिया है कि कुछ लोग दूसरे लोगों के मुकाबले एक स्वस्थ जीवन जीने में सक्षम हैं और इनकी स्वास्थ्य सेवाओं तक बेहतर पहुंच है। विश्‍वभर में बहुत से लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष करते हैं, वो भी सिमित स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के साथ। इससे ऐसे लोगों को अनावश्यक पीड़ा और अकाल मृत्यु का सामना करना पड़ता है जो कि हमारे समाजों और अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित करती है। विश्व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने विश्‍व के नेताओं से अपील की है कि स्वास्थ्य से जुड़ी असमानताओं पर नजर रखी जाए और सभी लोगों तक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जाए। भूपेंद्र सिंह, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।


--------------------------------------

विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि उन सभी के लिए कृतज्ञता प्रकट करने का दिन है जो हमे स्वस्थ रखने के लिए दिन-रात काम करते हैं। उन्‍होंने एक ट्वीट में कहा है कि यह दिन स्वास्थ्य सेवा में अनुसंधान और नवाचार का समर्थन करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने का भी दिन है। श्री मोदी ने सभी से कोविड से लड़ने पर ध्यान केंद्रित रखने का आह्वान किया, जिसमें मास्क पहनना, हाथ धोना और अन्य दिशा-निर्देशों का पालन करना शामिल है।


--------------------------------------

रियल मैड्रिड और मैनचेस्टर सिटी ने यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन चैंपियंस लीग के क्वाटर फाइनल के पहले चरण में अपने अपने लीग मैच जीत लिये हैं। रियल मैड्रिड ने लिवरपूल को 3-1 से हराया।


एक अन्य मैच में, मैनचेस्टर सिटी ने बोरशिया डॉर्टमुंड पर 2-1 से जीत दर्ज की। कल  पेरिस सेंट- जर्मन का मुकाबला बेयर्न म्यूनिख से होगा। कल ही होने वाले एक अन्‍य मैच में  एफ सी पोर्टो का मुकाबला चेल्सिया से होगा।


--------------------------------------

बम्‍बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में लगभग एक प्रतिशत की तेजी देखी गई।


अब से कुछ देर पहले बोम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का संवेदी सूचकांक 461 --अंक बढकर  49 हजार 663 पर था।


नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 139 अंक की बढोतरी के साथ 14 हजार 822 पर था।


--------------------------------------

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष ने वित्‍तवर्ष 2021-22 के लिए भारत की विकासदर का अनुमान बढाकर साढे 12 प्रतिशत कर दिया है। कोष ने ताजा वर्ल्‍ड इक्‍नॉमिक आउटलुक रिपोर्ट में कहा है कि भारत का सकल घरेलू उत्‍पाद, इस वर्ष जनवरी में प्रकाशित पिछली रिपोर्ट में प्रदर्शित विकास दर की तुलना में, एक प्रतिशत अधिक रहने का अनुमान है। कोष ने कहा है कि टीकाकरण अभियान और कोरोना से स्‍वस्‍थ होने की दर को देखते हुए भारत की विकासदर में बढ़ोत्‍तरी होगी।


--------------------------------------

कजाकिस्‍तान के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल नुरलान येरमेकबयेव आज जोधपुर पहुंच रहे हैं। तीन दिन की भारत यात्रा के दौरान वे 9 अप्रैल को नई दिल्‍ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ चर्चा करेंगे। कजाकिस्‍तान का दोबारा रक्षा मंत्री बनने के बाद उनकी राजनाथ सिंह से यह पहली मुलाकात होगी। दोनों मंत्रियों के बीच पिछले वर्ष सितम्‍बर में मॉस्‍को में मुलाकात हुई थी।


--------------------------------------

और अब एक नजर आज के मौसम पर-


राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। 


मुम्‍बई, चेन्नई और कोलकाता में आसमान साफ रहेगा। मुम्बई में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा।


और अब एक नजर आज के मौसम पर-


राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। 


मुम्‍बई, चेन्नई और कोलकाता में आसमान साफ रहेगा। मुम्बई में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा।


गिलगित में हल्की वर्षा और बादल छाये रहने के बीच अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा। 


--------------------------------------

महान संगीतकार, भारत रत्‍न पंडित भीमसेन जोशी का जन्‍म शताब्‍दी वर्ष मनाया जा रहा है। 


--------------------------------------

 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Apr) Midday News 19 (Apr) Evening News 18 (Apr) Hourly 19 (Apr) (1300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Apr) दोपहर समाचार 19 (Apr) समाचार संध्या 18 (Apr) प्रति घंटा समाचार 19 (Apr) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Apr) Khabrein(Day) 19 (Apr) Khabrein(Eve) 18 (Apr)
Aaj Savere 19 (Apr) Parikrama 18 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Apr) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 18 (Apr) Spotlight/News Analysis 18 (Apr) Employment News 18 (Apr) रोजगार समाचार 18 (Apr) World News 18 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 17 (Apr) North East Diary 18 (Apr)