A- A A+
Last Updated : Apr 19 2021 3:07PM     Screen Reader Access
News Highlights
Prime Minister Narendra Modi chairs a meeting on COVID-19 situation in the country            Health and Family Welfare Minister Dr. Harshvardhan says India has launched largest vaccination drive in the world            Cabinet Secretary to chair a meeting with Chief Secretaries of 10 states, UTs to discuss availability of Medical Oxygen            6 day lockdown in National Capital from tonight; Essential services to remain functional            Country registers over two lakh 73 thousand COVID-19 fresh cases           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
04.03.2021

मुख्य समाचारः -

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- शिक्षा प्रणाली भाषाई बाधाओं से दूर होनी चाहिए ताकि प्रतिभा को पनपने का अवसर मिले।

  • सरकार ने टीकाकरण की रफ्तार बढाने के लिए 24 घंटे टीका लगाने की अनुमति दी।

  • भारत का पहला स्वदेशी कोविड टीका कोवैक्सिन 81 प्रतिशत कारगर साबित हुई।

  • असम सरकार ने पहली कक्षा से 9 तक के सभी विद्यार्थियों को परीक्षा में उपस्थित नहीं होने पर भी प्रोन्नत करने का फैसला किया।

  • संयुक्त कमांडरों का सम्मेलन आज से गुजरात के केवडिया में शुरू होगा।

  • सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में हिजबुल मुजाहिदीन के ठिकाने का भंडाफोड़ किया।

  • विदेश मंत्री सुब्रहृमणयम जयशंकर आज बांग्लादेश के दौरे पर जाएंगे।

  • भारत, मेरिटाइम इंडिया समिट के अवसर पर आज चाबहार दिवस मनाएगा।

  • म्यांमार में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 38 प्रदर्शनकारी मारे गए।

  • भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा और अंतिम क्रिकेट टेस्ट आज से अहमदाबाद में खेला जाएगा। विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में प्रवेश के लिए भारत को यह मैच जीतना होगा या ड्रा कराना होगा।

-------------

कोविड महामारी से देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

हाथ और मुंह साफ रखें।

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि शिक्षा प्रणाली को भाषाई बाधाओं से मुक्‍त करने की आवश्‍यकता है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों से प्रतिभा को पनपने के अवसर मिलें। उन्‍होंने कहा कि नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति को इस प्रयोजन के लिए एक अभियान की तरह लागू किया जाएगा। शिक्षा क्षेत्र के लिए केन्‍द्रीय बजट में किये गए प्रावधानों का प्रभावकारी कार्यान्‍वयन, विषय पर वेबिनार को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि प्रत्‍येक भाषा के विद्वानों और विशेषज्ञों को देश में उत्‍कृष्‍ट विषय वस्‍तु भारतीय भाषाओं में उपलब्‍ध कराने पर ध्‍यान देना चाहिए।

इस वर्ष के बजट में हेल्थ के बाद जो दूसरा सबसे बड़ा फोकस है वो एजुकेशन, स्किल्, रिसर्च और इनोवेशन पर ही है। देश के यूनिवर्सिटी, कॉलेज, आरएनडी इनस्टीट्यूशन्स को मैं बेहतर सीनर्जी आज हमारे देश के सबसे बड़ी जरूरत बन गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए ग्लू ग्रांट का प्रावधान किया गया है, जिसके तहत अभी नौ शहरों में इसके लिए जरूरी मैकेनिज़्म तैयार किए जा सके। साथियों अप्रेंटिसशिप पर स्किल डेवलपमेंट और अपग्रेडेशन पर इस बजट में जो बल दिया गया है वो भी अभूतपूर्व है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि चिकित्‍सा, इंजीनियरी, प्रबंधन जैसे सभी क्षेत्रों में सामग्री भारतीय भाषाओं में तैयार की जानी चाहिए। श्री मोदी ने कहा कि देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। उन्‍होंने कहा कि ग्रामीण और गरीब व्‍यक्ति जो स्‍थानीय भाषा के अलावा कोई और भाषा नहीं जानते हैं उनमें भी प्रतिभा के धनी लोगों की कमी नहीं है। श्री मोदी ने कहा कि ऐसे उपाय करने की आवश्‍यकता है कि भाषाई बाधाओं के कारण प्रतिभा के विकास में कोई रूकावट न आये। उन्‍होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत के निर्माण में युवाओं का विश्‍वास अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण है।

भारत दुनिया की टॉप 50 इनोवेटिव कंट्रीज़ में शामिल हो चुका है और निरंतर सुधार कर रहा है। उच्च शिक्षा, रिसर्च और इनोवेशन को निरंतर प्रोत्साहन से स्टूडेंट्स और यंग साइंटिस्ट के लिए नए अवसर बहुत ज्यादा बढ़ रहे हैं।

-------------

केंद्र सरकार ने अस्पतालों में कोविड टीकाकरण के लिए समय सीमा को हटा दिया है और चौबीस घंटे टीका लगाने की अनुमति दे दी है। स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि अस्पतालों के लिए यह जरूरी नहीं है कि वे टीकाकरण के लिए एक निश्चित कार्यक्रम का अनुसरण करें।

अस्‍पताल किसी भी समय टीकाकरण कार्यक्रम को बढ़ा सकते हैं। यह व्‍यवस्‍था निजी और सरकारी दोनों अस्‍पतालों पर लागू होगी। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि इससे टीकाकरण अभियान को गति देने में मदद मिलेगी, क्योंकि अधिक से अधिक लोग इसके पात्र बन रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि निजी अस्पतालों के परामर्श से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण स्लॉट 15 दिनों से एक महीने के लिए खोलने चाहिए। केंद्र सरकार ने कहा है कि उसके पास टीकों का पर्याप्त स्टॉक है और वह राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को आवश्यक खुराक उपलब्‍ध कराएगी। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा गया है कि उन्‍हें राज्‍य और जिला स्तरों पर टीके के भंडारण की आवश्‍यकता नहीं है। केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना, केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना और इसी तरह की राज्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत पैनल में शामिल सभी निजी अस्‍पतालों को भी कोविड टीकाकरण केंद्र के रूप में अनुमति देने का निर्णय लिया है। समाचार कक्ष से धर्मेन्‍द्र।

-------------

देश में अब तक कुल एक करोड़ 63 लाख 14 हजार से अधिक लोगों को कोविड का टीका लगाया जा चुका है। कल छह लाख 92 हजार आठ सौ नवासी लोगों को टीके लगाए गये। देश व्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी और दो फरवरी से अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को टीका लगाना शुरू हुआ था। कोविड टीकाकरण के अगले चरण की शुरुआत पहली मार्च को हुई थी। इसमें वरिष्ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्‍त 45 या अधिक आयु के लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं।

-------------

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नागरिकों के स्वास्थ्य के साथ-साथ समय के मूल्य को महत्व देते हैं।

इससे पहले सरकार ने मंगलवार को नियमों में ढील देते हुए सभी निजी अस्पतालों को टीकाकरण की अऩुमति दी थी। साथ ही, सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक लाभार्थियों को टीकाकरण करने की समयावधि को भी समाप्त कर दिया।

इस बीच, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कल दिल्ली के सेना  अस्पताल में कोविड का पहला टीका लगवाया।

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में कोविड का पहला टीका लगवाया था।

-------------

गुजरात में कल साठ हजार से अधिक लोगों ने कोविड का टीका लगवाया। टीका लगवाने वालों में साठ वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग और गंभीर बीमारियों से पीड़ि‍त 45 वर्ष से अधिक आयु के व्‍यक्ति शामिल थे। टीके से विपरीत असर का कोई मामला सामने नहीं आया है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -

गुजरात के स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार राज्य में 10 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 के खिलाफ टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। इसी तरह 2 लाख 17 हजार 779 लोगों को टीके की दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है। राज्य सरकार ने दावा किया है कि कोविड-19 संक्रमण का फैलाव राज्य में पूरी तरह नियंत्रण में है। इस बीच पिछले 24 घंटों में राज्य में संक्रमण के 475 नए मामले सामने आये, जबकि स्वस्थ होने वाले 358 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दी गई। राज्य में अब तक कुल 2 लाख 64 हजार 195 मरीज कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। इस वक्त राज्य में दो हजार 638 सक्रिय मामले हैं, जिसमें से 39 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। अहमदाबाद में कल एक मरीज की मृत्यु के साथ राज्य में कोविड-19 से मरने वाले मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 4 हजार 412 हो गई है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

-------------

बिहार में एक लाख चार हजार 913 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड का दूसरा टीका लगाया जा चुका है। राज्य में टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद से अब तक कुल छह लाख 85 हजार 195 लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है।

इस बीच, राज्य में अब तक दो लाख साठ हजार 737 रोगी कोविड संक्रमण से स्वस्थ हो चुके है। राज्य में कोविड से स्वस्थ होने की दर में सुधार हुआ है और यह बढ़कर 99 दशमलव दो-आठ प्रतिशत हो गई है।

बिहार में सक्रिय मामलों में भी लगातार कमी आ रही है। फिलहाल केवल 348 रोगियों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

-------------

महाराष्‍ट्र में कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया ज़ोरों पर है। बृहन्‍मुम्‍बई महानगर पालिका ने 13 और प्राईवेट अस्‍पतालों में टीकाकरण शुरू करने का फैसला किया है। एक रिपोर्ट -

महाराष्ट्र में अभी तक लगभग 13 लाख 72 हजार लाभार्थि‍यों ने कोविड-19 प्रतिबंधक टीके लगवा लिए हैं। राज्य का आरोग्य विभाग तथा मुंबई महापालिका द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, कल 45 साल से ज्यादा उम्र वाले तभा विभिन्न बीमारीयों का सामना करने वाले लगभग साढ़े चार हजार लोगों ने टीके लगवा लिए तथा 31 हजार से ज्‍यादा बुजुर्गों ने भी टीकाकरण मुहिम में सहभागिता दर्ज की। बीएमसी के मुताबिक उम्मीद से ज्यादा लोग टीकाकरण के लिए आर रहे हैं। पिछले 3 दिनों में लगभग 20 हजार बुजुर्ग तथा 45 साल से ज्यादा उम्र के बीमार लोगों ने टीके लगवा लिये। इसी उत्साहजनक प्रतिसाद के कारण मुंबई तथा आसपास के इलाकों में आज से और 13 नि‍जी अस्पतालों में टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध की जानेवाली है। आकाशवाणी समाचार के लिए जीवन भावसार, मुंबई।

-------------

कोविड का टीका लगवाने वाली वरिष्‍ठ नागरिक मधु गोपाल ने आकाशवाणी समाचार को बताया कि वे इस टीकाकरण की प्रक्रिया से पूरी तरह संतुष्‍ट हैं। उन्‍हें नई दिल्‍ली के मैक्‍स अस्‍पताल में कोविड टीका लगाया गया था। उन्‍होंने बताया कि टीका लगवाने के बाद उन्‍हें कोई परेशानी नहीं हुई और वे तत्‍काल अपने सामान्‍य कामकाज में लग गईं।

मैं मार्च महीना में पहली तारीख को वैक्सीनेशन लेने गई थी। मैं ऑनलाइन बुक करायी थी। साकेत मैक्स हॉस्पिटल में मेरी वैक्सीनेशन थी। वहां बहुत ही अनुशासन से काम चल रहा था। तीन कमरे थे। एक में ऑब्जर्वेशन, एक में वैक्सीनेशन एण्ड थर्ड रूम में ऑब्जर्वेशन के लिए लोग बैठे हुए थे। सारे लोग सेवाभाव से काम में जुड़े हुए थे। उनके मनोभावना से मेरी उनके लिए श्रद्धा बढ़ती चली गई। मैं बहुत खुश हूं इस वैक्सीनेशन प्रक्रिया से। मैं पूरी तरह से स्वस्थ थी। कोई रकम की तकलीफ मेरे को नहीं महसूस हुई थी।

-------------

स्‍वदेश में निर्मित कोविड टीका कोवैक्‍सीन तीसरे चरण के परीक्षण में 81 प्रतिशत कारगर साबित हुई है।

इस परीक्षण में 21 स्‍थानों से 25 हजार आठ सौ लोगों ने भाग लिया। यह टीका भारत बायोटेक ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर के सहयोग से विकसित किया है।

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉक्‍टर बलराम भार्गव ने कहा कि स्‍वदेशी वैक्‍सीन का आठ महीने से कम समय में पूरा किया जाना, आत्‍मनिर्भर भारत की उभरती शक्ति का परिचायक है।

भारत बायोटेक के अध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉक्‍टर कृष्‍णा एल्ला ने बताया कि यह टीका कोविड के नए स्ट्रेन से निपटने में भी प्रभावशाली होगा।

-------------

आकाशवाणी से बातचीत में सफदरजंग अस्‍पताल में यूरोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉक्‍टर अनूप कुमार ने बताया कि पहले से ही किसी बीमारी से ग्रस्त मरीजों के लिए यह टीका प्रभावशाली है।

जो पेशेंट किडनी फेल्योर के हैं और या तो डायलिसिस पर हैं या वो किसी ट्रांसप्लांट का वेट कर रहे हैं, उन पेशेंट्स के लिए ये वैक्सीन बहुत ज़रूरी है, क्योंकि उनकी ऑलरेडी इम्युनिटी इसमें डाउन है और क्योंकि हम जैसा जानते हैं जिनको क्रॉनिक डिजीज होता है, जिनकी इम्युनिटी नॉर्मल पेशेंट से कम होती है, तो इसको तो डेफिनेटली जो है आगे बढ़कर ये वैक्सीन लगवानी चाहिए।

-------------

इस बीच, देश में कोविड से स्वस्थ होने की दर 97 दशमलव शून्य-छह प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि बीते एक  दिन के दौरान 13 हजार से अधिक लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अब तक एक करोड आठ लाख 12 हजार से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं। बीते एक दिन के दौरान 15 हजार नये मरीजो की पुष्टि हुई।

-------------

दिल्ली में कल 240 लोगों में कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में इस महामारी से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर छह लाख 39 हजार 921 हो गई है। दिल्ली सरकार ने बताया है कि कोविड से अब तक छह लाख 27 हजार से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं। फिलहाल एक हजार 584 लोगों का इलाज चल रहा है।

-------------

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने वैज्ञाानिकों और अनुसंधानकर्ताओं से कहा है कि वे नई बीमारियों और महामारियों से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहें। उन्‍होने कहा कि कोविड महामारी ने अज्ञात और अचानक उभरने वाली वैश्विक बीमारियों के प्रति सतर्क रहने की आवश्‍यकता जताई है। ग्‍लोबल बायो इंडिया के समापन सत्र और पुरस्‍कार वितरण कार्यक्रम को वर्चुअल रूप से संबोधित करते हुए श्री नायडू ने यह बात कही।

उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि हाल के समय में जैव प्रौद्योगिकी, विभिन्‍न औद्योगिक क्षेत्रों की रीढ के रूप में उभरी है। श्री नायडू ने कोविड महामारी से उत्‍पन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य संकट से निपटने के लिए अथक प्रयास करने के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभाग की सराहना की।

-------------

असम के शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि पहली से 9वीं कक्षा तक के सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा। शिक्षा विभाग के आयुक्त-सचिव के आदेश में कहा गया है कि इसके लिए परीक्षा देने की बाध्‍यता नहीं होगी। विद्यालयों ने वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की थीं लेकिन विद्यार्थियों के लिए इसमें शामिल होना अनिवार्य नहीं था। आदेश में यह कहा गया है कि अगले सत्र की कक्षाएं पहली अप्रैल से शुरू होंगी। यह आदेश असम के सभी गैर सरकारी स्कूलों पर भी लागू होगा।

-------------

निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम इरकॉन इंटरनेशनल (IRCON INTERNATIONAL) में सरकारी शेयरों की बिक्री को कल व्यापक समर्थन मिला। एक ट्वीट में श्री पांडेय ने कहा कि गैर खुदरा निवेशकों ने इसे तीन दशमलव तीन गुणा दाम पर खरीदा। उऩ्होंने कहा कि सरकार ने ग्रीन शू विकल्प इस्तेमाल करने का फैसला किया है। खुदरा निवेशकों को आज बोली लगाने का अवसर मिलेगा।

-------------

गुजरात के केवडिया में तीन दिवसीय संयुक्त कमांडर सम्मेलन आज से शुरू होगा। इस वार्षिक आयोजन में तीन सेनाओं की संयुक्‍त कमान रणनीति, रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता और क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों पर विशेष रूप से चर्चा होगी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना के शीर्ष कमांडरों को संबोधित करेंगे। वायु रक्षा कमान और समुद्री कमान भारतीय सशस्त्र बलों की प्रतिबंधित योजना का हिस्सा है, इसकी घोषणा प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने पिछले साल की थी।

-------------

जम्मू-कश्मीर में पुलवामा जिले में अवंतीपोरा क्षेत्र के सीर पस्तूना में पुलिस ने, सेना की राष्ट्रीय राइफल्स और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की संयुक्त बटालियन के साथ मिलकर आतंकवादियों के ठिकाने का भंडाफोड़ किया है। क्षेत्र में तलाशी अभियान के दौरान संयुक्त दल ने आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के ठिकाने का भंडाफोड़ कर उसे ध्वस्त कर दिया।

-------------

विदेशमंत्री डॉक्‍टर सुब्रह्मणयम जयशंकर बांग्‍लादेश के विदेशमंत्री डॉक्‍टर ए के अब्‍दुल मोमेन के निमंत्रण पर आज सरकारी दौरे पर ढाका जा रहे हैं। इस यात्रा के दौरान डॉक्‍टर जयशंकर प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी मुलाकात करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि विदेशमंत्री की यह यात्रा दोनों देशों के बीच पिछले वर्ष 17 दिसम्‍बर को हुई प्रधानमंत्री स्‍तर की वर्चुअल शिखर बैठक के बाद हो रही है।

-------------

मेरीटाइम इंडिया सम्मिट के अवसर पर आज चाबहार दिवस मनाया जा रहा है। इसका आयोजन वर्चुअल माध्यम से किया जाएगा। इसमें रूस, कजाखिस्तान, अफगानिस्तान, आर्मेनिया, ईरान और उज्बेकिस्तान के मंत्री भाग लेंगे। विदेश मंत्री डॉक्टर जयशंकर, मंत्री स्तरीय समारोह के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे, जबकि पोत परिवहन मंत्री मनसुख लाल मांडविया मुख्य भाषण देंगे।

इसके बाद दो वेबिनार सत्र भी आयोजित होंगे, जिनमें बंदरगाहों के ढांचागत विकास और व्यापार संवर्धन तथा क्षेत्रीय सम्पर्क विषय पर चर्चा की जाएगी।

-------------

भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर.के.एस भदौरिया श्रीलंका वायुसेना के एयर मार्शल सुदर्शना पथिराना के निमंत्रण पर कल कोलम्बो पहुंचे। श्री भदौरिया श्रीलंका वायुसेना कोलम्बो में आयोजित एयर शो में भाग लेंगे।

श्री भदौरिया श्रीलंका के सुरक्षा बलों के प्रमुखों के साथ बातचीत करेंगे।

-------------

उपराष्‍ट्रपति एम. वैकेंया नायडू आज आंध्र प्रदेश की दो दिन की यात्रा पर तिरूपति पहुंचेंगे। वे आई. आई. टी. तिरूपति में विद्यार्थियों और प्राध्‍यापकों के साथ विचार-मंथन अधिवेशन में हिस्‍सा लेंगे।

-------------

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने बताया है कि म्‍यामां में कई कस्‍बों और शहरों में सेना द्वारा प्रदर्शनकारियों को कुचलने के लिए की गई कार्रवाई में कम से कम 38 लोग मारे गए हैं। म्‍यामां से सम्‍बद्ध संयुक्‍त राष्‍ट्र की विशेष दूत ने न्‍यूयॉर्क में कहा कि पहली फरवरी को सरकार का तख्‍ता पलटे जाने के बाद से बुधवार सबसे रक्‍तरंजित दिन रहा। उन्‍होंने कहा कि अब तक पचास लोगों की जानें जा चुकी हैं।

-------------

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस प्रति वर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है। इस अवसर पर आकाशवाणी विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने वाली महिलाओं के सम्मान में उनकी गाथा की श्रृंखला प्रस्तुत कर रहा है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के रतसड़कला गांव की पूर्व ग्राम प्रधान स्‍मृति सिंह ने अपने गांव और ग्रामवासियों के विकास के लिए शानदार काम किया है। इस श्रृंखला में प्रस्‍तुत है हमारी संवाददाता की यह रिपोर्ट -

स्‍मृति सिंह अपने गांव में महिलाओं और बच्‍चों की स्थिति सुधारने पर लगातार काम कर रही हैं। वह ग्रामीणों की परेशानियां दूर करने के लिए उनके साथ घंटों समय बिताती हैं। वह अपने गांव में महिला सशक्तिकरण पर भी काम कर रही हैं। गांव में सबसे बड़ी समस्‍या पीने के पानी और कच्‍ची सड़कों की थी। इससे निपटने के लिए उन्‍होंने जगह-जगह आर.ओ. प्‍लांट लगवाए, सड़कों का निर्माण किया। आकाशवाणी से बातचीत में स्‍मृ‍ति सिंह ने बताया कि उनका उद्देश्‍य गांव में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा और शिक्षा को बढ़ावा देना है।

मैंने उत्‍तर प्रदेश में सबसे अच्‍छा स्‍कूल एक जो है कायाकल्‍प योजना के तहत बनाया। बाकी भी स्‍कूल्‍स कायाकल्‍प योजना के तहत बनाए। सरकारी स्‍कूल में लड़कियों के लिए सैनिटरी वेंडिंग मशींस भी लगवाईं, जो एक भी एसएचजी नहीं थी, मैंने एसएचजी एक से लेकर के अब मेरे यहां आठ एसएचजी बन चुकी हैं। मैंने बच्चियों को सैनिटरी पैड बनाने की ट्रेनिंग दिया है। एसएचजी को जो है फूड प्रोसेसिंग और अगरबत्‍ती बनाने की ट्रेनिंग दी है। मैंने अपने यहां उनकी एसएचजी महिलाओं और लड़कियों को नि:शुल्‍क सेल्‍फ डिफेंस की ट्रेनिंग भी दिलवाई है।

स्‍मृति कई नामी कॉर्पोरेट कंपनियों में भी काम कर चुकी हैं, लेकिन उन्‍होंने चकाचौंध भरी जिंदगी का साथ छोड़ गांव की मिट्टी से जुड़ने का फैसला किया। उनके कार्यों को समय-समय पर राज्‍य सरकार द्वारा सराहा भी जाता है। दीक्षा सक्‍सेना की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से फरहत नाज़।

-------------

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में फिर कहा है कि वह दक्षिण सूडान सरकार की क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के प्रयास को समर्थन देता रहेगा। संयुक्त राष्ट्र में भारत के दूत और उप-स्थायी प्रतिनिधि नागराज नायडू ने सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि भारत का दक्षिण सूडान के लोगों के साथ काफी पुराना संबंध हैं।

-------------

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित करने के भारत के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से कल मंजूर कर लिया। भारत का यह प्रस्ताव बांग्लादेश, केन्या, नेपाल, नाइजीरिया, रूस और सेनेगल समेत 70 से अधिक देशों द्वारा सह-प्रायोजित था।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र में रूस के मिशन ने इस पहल के लिए भारत को धन्यवाद दिया है।

-------------

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच आज से अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मैच सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू होगा। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह पक्की करने के लिए भारत को इस मैच में जीत या ड्रॉ की जरूरत है। न्यूजीलैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइऩल में पहले ही पहुंच चुका है। भारत चार टेस्ट मैच की श्रृंखला में 2-1 से आगे है। बैडमिंटन में स्विट्जरलैंड के बासिल में स्विस बैडमिंटन टूर्नामेंट में पी.वी.सिन्धू ने जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की है। उन्‍होंने कल तुर्की की नेसलिहान यिगिट को 21-16, 21-19 से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। पुरुष सिंगल्स में, किदांबी श्रीकांत ने वर्मा को 18-21, 21-18, 21-11 से हराकर अगले दौर में जगह बनाई। पुरुष डबल्स के पहले दौर में सात्विकसाइराज रंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी ने स्कॉटलैंड के क्रिस्टोफर ग्रिमले और मैथ्यू ग्रिमले की जोड़ी को 21-18, 19-21, 21-16 से हराया। हालांकि, एच.एस. प्रणय नीदरलैंड्स के मार्क कालॉव टूर्नामेंट से हारकर बाहर हो गये हैं। इस बीच, छह बार की विश्व चैंपियन भारत की एम.सी मैरीकॉम स्पेन के कास्टेलॉन में बॉक्सम एलिट अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट के महिला वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। 51 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में मैरीकॉम ने इटली की जियोर्डाना सोरेंतिनो को पराजित किया। इस तरह मैरीकॉम ने भारत के लिए एक पदक पक्का कर लिया है। खेल खबरों के साथ हैं निखिल कुमार -

-------------

रेल मंत्रालय ने क्षेत्रीय रेल मंडलों को रेलवे स्‍टेशनों पर विश्राम गृहों के कमरों को फिर से खोलने पर निर्णय लेने की अनुमति दे दी है। इसके लिए स्‍थानीय परिस्‍थतियों को देखते हुए सरकार के कोविड दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा।

-------------

समाचार पत्रों से-

  • भारत बायोटेक का स्‍वदेशी कोविड टीका कोवैक्‍सीन के परीक्षण के नतीजे अखबारों की बड़ी खबर है। राष्‍ट्रीय सहारा की सुर्खी है - कोवैक्‍सीन 81 प्रतिशत कारगर। तीसरे चरण का नतीजा जारी। भारत में अब तक का सबसे बड़ा परीक्षण। नेजल वैक्‍सीन का ट्रायल जल्‍द। अगले हफ्ते परीक्षण होने की संभावना। जनसत्‍ता का कहना है - सरकार ने हटाई समय की बाध्‍यता। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के हवाले से पत्र लिखता है - अब रोज लगेंगे कोरोना के टीके। ठीक हो चुके लोगों में कोविशील्‍ड का असर तेज। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लगवाया कोरोना का टीका। दैनिक जागरण लिखता है - 24 घंटे के दौरान 24 राज्‍यों में कोरोना से नहीं हुई एक भी मौत। पांच राज्‍यों में ही कोरोना के लगभग 80 प्रतिशत रोगी। दैनिक भास्‍कर का कहना है - हमारी वैक्‍सीन बनाने की क्षमता डेढ़ सौ करोड़ खुराक सालाना से बढ़कर 350 करोड़ हुई। सबसे सस्‍ती हमारी वैक्‍सीन, दूसरों को देने में भी हम सबसे आगे।

  • हिन्‍दुस्‍तान की खबर है - सेवा क्षेत्र में तेजी साल के शीर्ष पर पहुंची। भारत सेवा व्‍यवसाय गतिविधि सूचकांक जनवरी के 52 दशमलव आठ से बढ़कर फरवरी में 55 दशमलव तीन पर पहुंचा। निजी क्षेत्र का उत्‍पादन भी पिछले चार महीने में सबसे तेज गति से आगे बढ़ा। पीएमआई सूचकांक फरवरी में 57 दशमलव तीन पर पहुंचा।

  • नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- बीमा एजेंट और ब्रोकर की शिकायत भी अब ऑनलाइन। शिकायतों के तुरंत निपटारे के लिए बीमा लोकपाल के नियमों में होगा संशोधन।

  • कुछ राज्‍यों में विधानसभा चुनावों की सरगर्मी का अखबारों ने उल्‍लेख किया है। दैनिक जागरण की सुर्खी है - मिठाईयों पर भी चढ़ा चुनावी रंग, पश्चिम बंगाल में खूब बिक रही हैं मोदी-दीदी की तस्‍वीर वाली संदेश।

  • ताइवान से अनानास आयात पर चीन के प्रतिबंध पर राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है - चार दिन में एक साल का अनानास खरीद ताइवानियों ने दिया चीन को जवाब। ड्रैगन के आयात पर रोक के फैसले ने जगाया राष्‍ट्रवाद।

-------------

महान संगीतकार, भारत रत्‍न पंडित भीमसेन जोशी का जन्‍म शताब्‍दी वर्ष मनाया जा रहा है। आइये सुनते है इस महान संगीतकार की एक प्रस्तुति-

-------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Apr) Midday News 19 (Apr) Evening News 18 (Apr) Hourly 19 (Apr) (1300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Apr) दोपहर समाचार 19 (Apr) समाचार संध्या 18 (Apr) प्रति घंटा समाचार 19 (Apr) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Apr) Khabrein(Day) 19 (Apr) Khabrein(Eve) 18 (Apr)
Aaj Savere 19 (Apr) Parikrama 18 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Apr) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 18 (Apr) Spotlight/News Analysis 18 (Apr) Employment News 18 (Apr) रोजगार समाचार 18 (Apr) World News 18 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 17 (Apr) North East Diary 18 (Apr)