A- A A+
Last Updated : Apr 19 2021 2:54PM     Screen Reader Access
News Highlights
Prime Minister Narendra Modi chairs a meeting on COVID-19 situation in the country            Health and Family Welfare Minister Dr. Harshvardhan says India has launched largest vaccination drive in the world            Cabinet Secretary to chair a meeting with Chief Secretaries of 10 states, UTs to discuss availability of Medical Oxygen            6 day lockdown in National Capital from tonight; Essential services to remain functional            Country registers over two lakh 73 thousand COVID-19 fresh cases           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
03.03.2021
मुख्य समाचार :-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शिक्षा को रोजगारपरक और उद्यमशीलता से जोडने के लिए बजट की प्रशंसा की।
  • प्रधानमंत्री ने लोगों से वनों के संरक्षण और वन्‍य प्राणी के लिए सुरक्षित ठिकाना सुनिश्चित करने की अपील की।
  • विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और बांग्‍लादेश के प्रधानमंत्री के बीच वार्ता की रूपरेखा तय करने के लिए कल ढाका की यात्रा पर जायेंगे। 
  • ब्रिटेन सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया की एक करोड एस्‍ट्राजेनेका कोविड टीके प्राप्‍त करेगा।
  • मैरीटाइम भारत सम्‍मेलन के अवसर पर भारत चाहबहार दिवस मनायेगा।
  • भारत और नार्वे समुद्री स्‍थानिक योजना के अंतर्गत अगले पांच वर्षों के लिए महासागरीय क्षेत्र में काम करने के लिए सहमत।
  • रेल मंत्रालय ने क्षेत्रीय रेल मंडलों को रेलवे स्‍टेशनों पर विश्राम गृह फिर से खोलने पर निर्णय लेने की अनुमति दी।
  • सेंसेक्‍स एक हजार 148 अंक बढकर 51 हजार के पार पहुंचा।
  • छह बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम को अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ की 'चैंपियंस एंड वेटरंस' समिति का अध्यक्ष चुना गया।
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच चौथा और अंतिम क्रिकेट टेस्‍ट मैच कल से अहमदाबाद के नरेन्‍द्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जायेगा।

****

कोविड महामारी से देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान उपायों का संकल्‍प लें।
मास्‍क पहनें।
दो गज दूरी़ है जरूरी़, सुरक्षित दूरी बनाये रखें।
हाथ और मुंह साफ रखें।

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि बजट में किये गये प्रावधान से शिक्षा को रोजगारपरक बनाने के सरकार के प्रयासों को विस्‍तार मिला है। शिक्षा क्षेत्र में बजट प्रावधानों को लागू करने पर आयोजित एक वेबीनार में श्री मोदी ने कहा कि इस वर्ष बजट में स्‍वास्‍थ्‍य के बाद सबसे अधिक ध्‍यान शिक्षा, कौशल, अनुसंधान और नवाचार पर दिया गया है।


एजुकेशन को एमप्लॉयब्लिटी और एंटरपेन्योर कैपेबिलिटिस उससे जोड़ने का जो प्रयास किया गया है। ये बजट उनको और विस्तार देता है। इन्हीं प्रयोगों का परिणाम है कि आज साइंटिफिक पब्लिकेशन के मामले में भारत टॉप थ्री देशों में आ चुका है। पीएचडी करने वालों की संख्या और स्टार्टअप ईको सिस्टम के मामले में भी हम दुनिया में टॉप थ्री में पहुंच चुके हैं। ग्लोबल इनोवेशन इनडेक्स में भारत दुनिया की टॉप 50 इनोवेटिव कंट्रीज़ में शामिल हो चुका है और निरंतर सुधार कर रहा है।


श्री मोदी ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए देश के युवाओं में आत्‍मविश्‍वास जरूरी है, जो उनकी शिक्षा, ज्ञान और कौशल से सीधे जुडा हुआ है।

साथियों आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए देश के युवाओं में आत्मविश्वास जरूरी है। आत्मविश्वास तभी आता है, जब युवा को अपनी एजुकेशन, अपनी नॉलेज, अपनी स्किल पर पूरा भरोसा हो, विश्वास हो। आत्मविश्वास तभी आता है, जब उसको एहसास होता है कि उसकी पढ़ाई, उसे अपना काम करने का अवसर दे रहे हैं और जरूरी स्किल भी दे रहे हैं। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति इसी सोच के साथ बनाई गई है। प्री नर्सरी से पीएचडी तक राष्ट्रीय शिक्षा नीति के हर प्रावधान को जल्द से जल्द जमीन पर उतारने के लिए अब हमें तेजी से काम करना है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार कृषि, अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा तथा रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन जैसे विभिन्‍न क्षेत्रों को युवाओं के लिए खोल रही है। उन्‍होंने कहा कि ज्ञान और अनुसंधान को सीमाओं में बांधना राष्‍ट्र के साथ अन्‍याय है।


21वीं सदी के भारत में 19वीं सदी की सोच को पीछे छोड़कर ही हमें आगे बढ़ना होगा। साथियों हमारे यहां कहा गया है, विद्या ऐसा धन है, जो अपने पास तक सीमित रखने से नहीं बल्कि बांटने से बढ़ता है, इसलिए विद्या धन, विद्या दान श्रेष्ठ है। नॉलेज को, रिसर्च को सीमित रखना देश के सामर्थ्य के साथ बहुत बड़ा अन्याय है।


श्री मोदी ने यह भी कहा कि नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति में भारतीय भाषाओं के इस्‍तेमाल को प्रोत्‍साहित किया गया है और ये विभिन्‍न भाषाओं के विशेषज्ञों की जिम्‍मेदारी है कि वे विश्‍व की श्रेष्‍ठ ज्ञान सामग्री भारतीय भाषाओं में उपलब्‍ध कराएं। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा के क्षेत्र को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है।


हेल्के बाद जो दूसरा सबसे बड़ा फोकस है वो एजुकेशन है, स्किल्, रिसर्च और इनोवेशन पर ही है। देश के यूनिवर्सिटी, कॉलेज, आरएनडी इनस्टीट्यूशन्स को, में बेहतर सीनर्जी आज हमारे देश के सबसे बड़ी जरूरत बन गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए ग्लू ग्रांट का प्रावधान किया गया है, जिसके तहत अभी नौ शहरों में इसके लिए जरूरी मैकेनिज़्म तैयार किए जा सके।


श्री मोदी ने कहा कि भारत ने हाइड्रोजन वाहनों का परीक्षण किया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि देश को ऊर्जा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए हाइड्रोजन ईंधन और हरित ऊर्जा का बहुत महत्‍व है।


ग्रीन एनर्जी हमारी एनर्जी में आत्मनिर्भरता के लिए बहुत जरूरी है, इसलिए बजट में घोषित हाड्रोजन मिशन एक बहुत बड़ा संकल्प है। भारत ने हाइड्रोजन व्हीकल का टेस्ट कर लिया। अब हाइड्रोजन को ट्रांसपोर्ट के फ्यूल के रूप में उपयोगिता है और इसके लिए खुद को इंडस्ट्रीज रेडी बनाने के लिए अब हमें मिलकर आगे बढ़ना होगा।

-------------

आज विश्व वन्यजीव दिवस है। यह दिन वन्‍य जीवों और पौधों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। 20 दिसंबर 2013 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने तीन मार्च को विश्‍व वन्‍य दिवस घोषित किया था। इसी दिन 1973 में वन्य जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों के  अंतर्राष्ट्रीय व्यापार से संबंधित एक घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए गए थे।

इस वर्ष विश्व वन्यजीव दिवस का विषय 'वन और आजीविका: मानव और पृथ्वी का सतत विकास' है। इसके तहत वनों, वन प्रजातियों और पारिस्थितिक तंत्र सेवाओं की केंद्रीय भूमिका को उजागर करने का प्रयास किया जाएगा ताकि वनों और उसके पास रहने वाले समुदायों के लाखों लोगों की आजीविका को बनाए रखा जाए।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सभी से आग्रह किया कि वे वन्यजीवों को बचाने और संरक्षित करने के लिए समर्पित प्रयास करें। उन्होंने कहा कि वन्यजीवों और पर्यावरण का संरक्षण नागरिकों का संवैधानिक कर्तव्य है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वन्यजीवों के संरक्षण में लगे सभी लोगों को नमन किया है। उन्होंने बताया कि भारत में शेरों, बाघों और तेंदुओं सहित विभिन्न पशुओं की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। श्री मोदी ने कहा कि लोगों को देश के वनों के संरक्षण और जानवरों के लिए सुरक्षित आवास सुनिश्चित करने के हर संभव प्रयास करने चाहिएं।

-------------

विदेशमंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर बंग्‍लादेश के विदेशमंत्री डॉक्‍टर ए के अब्‍दुल मोमेन के निमंत्रण पर कल सरकारी यात्रा पर ढाका जा रहे हैं। डॉक्‍टर जयशंकर प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी मुलाकात करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया है कि विदेशमंत्री की यह यात्रा दोनों देशों के बीच पिछले वर्ष 17 दिसम्‍बर को हुई प्रधानमंत्री स्‍तर की वर्चुअल शिखर बैठक के बाद हो रही है। इस दौरे से आपसी रिश्‍तों की प्रगति की समीक्षा का अवसर उपलब्‍ध होगा। इस दौरान विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और बांग्‍लादेश के प्रधानमंत्री के बीच वार्ता की रूपरेखा तय करेंगे।

-------------

भारत मेरिटाइम इंडिया सम्मिट 2021 के अवसर पर कल चाबहार दिवस मनाएगा। यह समारोह वर्चुअल माध्यम से आयोजित किया जाएगा। इसमें अफगानिस्तान, आर्मेनिया, ईरान, कजाखिस्तान, रूस और उज्बेकिस्तान के मंत्री भाग लेंगे। विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर मंत्री स्तरीय उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे, जबकि पोत परिवहन मंत्री मनसुख मंडाविया मुख्य भाषण देंगे।

इस सत्र के बाद दो वेबिनार सत्र का भी आयोजन होगा़ जिनमें बंदरगाहों के ढांचागत विकास और अवसर तथा व्यापार संवर्धन और क्षेत्रीय सम्पर्क विषय पर चर्चा की जाएगी।

-------------

भारत और नार्वे समुद्री स्‍थानिक योजना के अंतर्गत अगले पांच वर्ष के लिए महासागरीय क्षेत्र में काम करने के लिए सहमत हो गये हैं। दोनों देशों ने तटीय क्षेत्रों के आर्थिक और सामाजिक क्षेत्र में अग्रिम विकास के लिए समुद्री संसाधनों के उपयोग पर सहमति जताई है। समुद्री स्‍थानिक योजना के नाम से की गई यह पहल पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा राष्‍ट्रीय तटीय शोध संस्‍थान के माध्‍यम से लागू की जायेगी।

इस संबंध में दोनों देशों की संचालन समिति की वर्चुअल बैठक में एक योजना बनाई गई जिसमें ऊर्जा, परिवहन, मत्स्य पालन, जलीय, कृषि, पर्यटन आदि क्षेत्रों में मानवीय गतिविधियां कुशल, सुरक्षित और टिकाऊ तरीके से संचालन करने पर सहमति बनी। इस संबंध में 2019 में दोनों देशों के बीच हुए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये गये थे। इस परियोजना के लिए लक्षद्वीप और पुदुचेरी की पहचान की गई है।

----------------

इंग्‍लैंड को भारत से आस्ट्राज़ेनेका कोविड टीके की एक करोड़ खुराकें मिलेंगी। इस टीके का उत्‍पादन सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने किया है।

ब्रिटेन सरकार ने कहा कि उनके देश से आस्ट्राज़ेनेका कोविड टीके की दस करोड़ खुराकों की मांग की गई है, जिसमें से सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया एक करोड़ टीकों की आपूर्ति कर रहा है।

बांग्‍लादेश और ब्राजील जैसे निम्‍न और मध्‍यम आय वाले देश सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील् टीके पर निर्भर हैं लेकिन पश्‍चिमी देशों में भी इस टीके की मांग बढ़ रही है।

-------------

केंद्र सरकार ने अस्पतालों में कोविड टीकाकरण के लिए समय सीमा को हटा दिया है और चौबीसों घंटे टीकाकरण की अनुमति दे दी है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि अस्पतालों के लिए यह जरूरी नहीं है कि वे टीकाकरण के लिए एक निश्चित कार्यक्रम का अनुसरण करें। वे किसी भी समय टीकाकरण कार्यक्रम को बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे टीकाकरण अभियान को गति देने में मदद मिलेगी क्योंकि अधिक से अधिक लोग इसके पात्र बन रहे हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि यह व्‍यवस्‍था निजी और सरकारी दोनों अस्‍पतालों पर लागू होगी। उन्‍होंने कहा कि  निजी अस्पतालों के परामर्श से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण स्लॉट 15 दिनों से एक महीने के लिए खोलने चाहिएं।

केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना, केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना और इसी तरह की राज्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत पैनल में शामिल सभी निजी अस्‍पतालों को भी कोविड टीकाकरण केंद्र के रूप में अनुमति देने का निर्णय लिया है।

केंद्र सरकार ने कहा है कि उसके पास टीकों का पर्याप्त स्टॉक है और वह राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को आवश्यक  खुराक उपलब्‍ध कराएगी। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा गया है कि उन्‍हें राज्‍य और जिला स्तरों पर टीके के भंडारण की आवश्‍यकता नहीं है।

--------------

बृह्त बेंगलुरू महानगर पालिका के आयुक्‍त एन. मंजु नाथ प्रसाद ने बताया कि वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए कोविड टीकाकरण के लिए शुरू किये गये पोर्टल में आई कठिनाईयों को ठीक कर लिया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज 26 अस्‍पतालों में चार हजार छह सौ वरिष्‍ठ नागरिकों और गंभीर रोग से पीडि़त लोगों को टीका लगाया गया है।


तीसरे चरण के वैक्सीनेशन कार्यक्रम में बेंगलुरु में तेजी आई है। आज बेंगलूरू नगर पालिका के कमिश्नर मंजूनाथ प्रसाद जी ने कार्यक्रम की समीक्षा की। उन्होंने जानकारी दी है कि अगले सप्ताह से 107 निजी सौ बिस्तर वाले अस्पताल और 141 प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स और रेफरल अस्पताल में हर दिन 60 हजार लोगों को वैक्सीन देने की व्यवस्था हो पाएगी। उन्होंने कहा है कि हर दिन एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। कमिश्नर ने यह भी कहा  है कि स्लम में बसे 15 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए आशा वर्कर्स मदद करेंगी। सुधीन्‍द्रा, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।

--------------

कोविड टीका लगवाने वाली वरिष्‍ठ नागरिक मधु गोपाल ने आकाशवाणी समाचार को बताया कि वे इस टीकाकरण की प्रक्रिया से पूरी तरह संतुष्‍ट हैं। उन्‍होंने बताया कि टीका लगवाने के बाद उन्‍हें कोई परेशानी नहीं हुई और वे तत्‍काल अपने  सामान्‍य कामकाज में लग गईं।


मैं मार्च में पहली तारीख को वैक्सीनेशन लेने गई थी। मैं ऑनलाइन बुक करायी थी। साकेत मैक्स हॉस्पिटल में मेरी वैक्सीनेशन थी। वहां बहुत ही अनुशासन से काम चल रहा था। तीन कमरे थे। एक में ऑब्जर्वेशन। एक में वैक्सीनेशन एण्ड थर्ड रूम में लोग ऑब्जर्वेशन के लिए बैठे हुए थे। सारे लोग सेवाभाव से काम में जुडे हुए थे। उनके मनोभावना से मेरी उनके लिए श्रद्धा बढती चली गई। मैं बहुत खुश हूं इस वैक्सीनेशन प्रक्रिया से। मैं पूरी तरह से स्वस्थ थी। कोई रकम की तकलीफ मेरे को नहीं महसूस हुई थी।


-------------------

देश में कोविड से स्वस्थ होने की दर 97 दशमलव शून्य-छह प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान 13 हजार से अधिक लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अब तक एक करोड आठ लाख 12 हजार से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान 15 हजार नये मरीजो की पुष्टि हुई। 98 लोगों की इस संक्रमण से मौत हुई। अब तक एक करोड 56 लाख से अघिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज फोन-इन कार्यक्रम में, कोविड पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। सफदरजंग अस्पताल में मूत्ररोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉक्टर अनूप कुमार भाग लेंगे। यह कार्यक्रम आज रात साढ़े नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

श्रोता टोल फ्री टेलीफोन नंबर:- 1 8 0 0 - 1 1 5 7 6 7 और लैंडलाइन न; 0 1 1 : 2 3 3 1- 4 4 4 4 पर विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। हमारे ट्विटर हैंडल @airnews अलर्ट पर #tag आस्‍क एआईआर के माध्‍यम से प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

-------------

रेल मंत्रालय ने क्षेत्रीय रेल मंडलों को रेलवे स्‍टेशनों पर विश्राम गृहों के कमरों को फिर से खोलने पर निर्णय लेने की अनुमति दे दी है। इसके लिए स्‍थानीय परिस्‍थतियों को देखते हुए सरकार द्वारा जारी कोविड दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा। रेलवे बोर्ड ने आई०आर०सी०टी०सी० द्वारा संचालित प्रतीक्षालयों, रेल यात्री निवास तथा हॉटलों को फिर से खोलने की पिछले वर्ष अक्‍टूबर में ही अनुमति दे दी थी। 

रेल मंत्रालय ने कहा है कि इस समय विभिन्‍न विशेष एक्‍सप्रेस और यात्री ट्रेन सेवाओं को आवश्‍यकता के अनुरूप चरणबद्ध ढंग से शुरू कर दिया गया है। यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए कोविड दिशानिर्देशों का पालन करते हुए रेलवे स्‍टेशनों पर विश्राम गृहों के कमरों को भी खोलने की अनुमति दी गई है। इस सुविधा को कोविड महामारी फैलने के बाद घोषित किए गए लॉकडाउन के समय बंद कर दिया गया था।

---------------

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कोटद्वार-दिल्ली जंक्शन-कोटद्वार सिद्धबली-जनशताब्दी विशेष ट्रेन को आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से रवाना किया। उन्‍होंने रेल मंत्रालय के उन परिश्रमी कर्मचारियों का आभार व्‍यक्‍त किया, जिन्‍होंने कोविड महामारी के दौरान देश की सेवा करते हुए दवाओं, कोयला और अन्‍य आवश्‍यक वस्‍तुओं को एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर पहुंचाया।

श्री गोयल ने बताया कि कोटद्वार-दिल्ली रेल मार्ग पर विद्युतीकरण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और केवल 15 किलोमीटर के मार्ग पर काम शेष बचा है। इसे भी इस महीने के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। यह रेलगाड़ी कोटद्वार और राष्‍ट्रीय राजधानी को जोड़ेगी, जिससे इस क्षेत्र का सामाजिक और आर्थिक विकास होगा। इस सम्‍पर्क माध्‍यम से सिद्धबली मंदिर को जाने वाले तीर्थ यात्रियों को भी लाभ मिलेगा।

----------------

भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात में स्थानीय निकाय चुनावों में भारी जीत का श्रेय नए कृषि कानूनों के प्रति लोगों के समर्थन को दिया है। नई दिल्ली में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि इन इलाकों में बडी संख्या में ग्रामीण और किसान मतदाता हैं और उनका समर्थन कृषि क्षेत्र में केन्द्र के सुधारों के प्रति अपनी मंजूरी को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इस चुनाव में कृषि कानूनों के मुद्दों को उठाया था लेकिन भाजपा द्वारा किए जा रहे सुधार और विकास के मुद्दे पर वोट दिये गए। श्री जावडेकर ने भाजपा की जीत को बडी बात बताया।


2015 में पहले चुनाव हुए थे तब कांग्रेस 22 जिला पंचायत जीती थी और बीजेपी केवल नौ पर थी। लेकिन इस बार बीजेपी ने 21 के 21 जिला पंचायत जीते हैं और वहां सत्ता में आयी है और कांग्रेस का सूपडा साफ हो गया। जीरो। तो ये एक बडा परिणाम हुआ।  

-------------

निर्वाचन आयोग ने असम, केरल, पुदुच्‍चेरी, तमिलनाडु और पश्‍च‍िम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान तैनात किए गए पर्यवेक्षकों के लिए एक बैठक आज आयोजन किया। साढ़े 16 हजार से अधिक पर्यवेक्षकों ने बैठक में हिस्‍सा लिया। बैठक में मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इन चुनावों में पर्यवेक्षकों की अतिरिक्‍त भूमिका सुरक्षा बलों की तैनाती से सम्‍बंधित है। उन्‍होंने याद दिलाया कि नागरिकों को निर्भय होकर मतदान करने के लिए  प्रेरित करने के लिए पर्यवेक्षकों को आम जनता के लिए हमेशा उपलब्‍ध रहना चाहिए। उन्‍होंने चेतावनी दी कि यदि कोई पर्यवेक्षक अपने काम में कोताही करता पाया जाएगा तो निर्वाचन आयोग तत्‍काल उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा।

--------------

पश्‍चिम बंगाल में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए उम्‍मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए राजनीतिक दलों की बैठकें जारी हैं। भारतीय जनता पार्टी की राज्‍य इकाई के नेता पहले दो चरणों के चुनावों के लिए उम्‍मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने के लिए आज नई दिल्‍ली के लिए रवाना हो गए। तृणमूल कांग्रेस के नेताओं की कल होने वाली बैठक में भी उम्‍मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे।

राज्‍य में पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा।

------------------

असम में, मुख्य निर्वाचन अधिकारी नितिन खाडे ने कहा है कि राज्य के चुनावों के दौरान धन, बल और शराब के दुरुपयोग पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक उम्मीदवार की खर्च सीमा तीस लाख अस्सी हजार रुपये निर्धारित की गई है। एक रिपोर्ट-


असम में चुनावों में धनशक्ति के अनैतिक प्रभाव को रोकने के लिए एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर, फ्लाइंग स्क्वॉड और स्टेटिक सर्विलांस टीम तैनात किए गए हैं। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नितिन खाडे ने कहा कि बैंकों से नकदी की सभी संदिग्ध निकासी पर नजर रखने के लिए कहा गया है। चुनाव के दौरान प्रवर्तन निदेशालय भी सतर्क रहेगा। इसके अलावा पुलिस और आबकारी विभाग ने शराब के दुरुपयोग के खिलाफ अभियान शुरू किया है और अब तक काफी मात्रा में अवैध शराब बरामद की है। मानस प्रतिम सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

--------------

आयकर विभाग ने मुम्‍बई में फिल्‍म निर्माता अनुराग कश्‍यप, विकास बहल तथा अभिनेत्री तापसी पन्‍नू के अलावा कुछ अन्‍य लोगों के आवासों पर छापेमारी की। एक रिपोर्ट-

आयकर विभाग के अधिकारियों ने इस खबर की पुष्टि की है कि मुंबई तथा पूणे में तीस से ज्यादा जगहों पर विभाग द्वारा छापे डाले गए हैं। कर चोरी के संदर्भ में विभाग के पास कुछ जानकारी है और इस आधार पर यह छापे डाले जा रहे हैं और जाँच पडताल अभी जारी है। यह छापामारी कब तक पूरी होगी इसके बारे में अभी तक कुछ नहीं कहा जा सकता और अधिकारियों ने यह भी कहा है कि छापामारी पूरी होने के बाद इसके बारे में अधिक जानकारी दी जाएगी। छापा डाले गए व्यक्ति तथा संस्थाओं के बारे में विभाग द्वारा कभी भी जानकारी नहीं दी जाती है, यह भी अधिकारियों ने स्पष्ट किया है। जीवन भावसार, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

----------------

और अब आर्थिक जगत की खबरों के साथ हैं - सोनू सूद।

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स दो दशमलव दो-आठ प्रतिशत की तेजी से एक हजार 148 अंक बढकर 51 हजार 445 पर बंद हुआ और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी दो दशमलव एक-नौ प्रतिशत की तेजी से 327 अंक बढकर 15 हजार 246 पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रूपया, डॉलर के मुकाबले 65 पैसे मजबूत हुआ और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल 63 डॉलर 70 सेंट प्रति बैरल के करीब था।

---------------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज नई दिल्ली में सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रम, मझगांव

डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड- एमडीएल से 92 करोड 56 लाख रुपये का अंतरिम लाभांश चेक प्राप्त किया। एमडीएल के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक सेवानिवृत्त वाइस एडमिरल नारायण प्रसाद ने रक्षा उत्पादन सचिव राज कुमार की उपस्थिति में श्री सिंह को लाभांश का चेक सौंपा।

  --------------

सरकार ने एक अंग्रेजी अखबार में "नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग - एनआईओएस टू टेक गीता, रामायण टू मदरसाज़ शीर्षक से छपी खबर को भ्रामक बताया है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि एनआईओएस गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए विशेष प्रावधान के तहत मदरसों को मान्यता देने का काम करता है और वहां विभिन्न विषयों में पठन-पाठन किया जाता है। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि किसी भी विषय का चयन करना विद्यार्थियों का अपना विशेषाधिकार होता है।

--------------

और अब खेल खबरें -
 

खेल खबरों में सबसे पहले बात करते हैं बैडमिंटन की। स्विस ओपन बैडमिंटन में भारत के टॉप शटलर किदांबी श्रीकांत और अजय जयराम ने जीत के साथ शुरुआत की है। वहीं एच एस प्रॉणय को नीदरलैंड्स के मार्क काल्‍ज्‍यू से हार का सामना करना पड़ा है। पुरूष डबल्‍स में सात्विक साइराज रंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने स्‍कॉटलैंड के ग्रिम्‍ले ब्रदर्स की जोड़ी को हराकर अगले दौर में प्रवेश किया।

महिला सिंगल्‍स में पी. वी. सिंधु और सायना नेहवाल अपनी चुनौती पेश करेंगी। वहीं, क्रिकेट में भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट श्रृंखला का चौथा और अंतिम मैच कल से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच का आंखो-देखा हाल आकाशवाणी से एफ. रेनबो और अतिरिक्त मीटरों पर सुबह नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। भारत श्रृंखला में 2-1 से आगे है। भारतीय टीम को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने केलिए इस मैच को जीतने या कम से कम ड्रॉ कराने की जरूरत है। रोम रैंकिंग कुश्ती टूर्नामेंट की शुरूआत भी कल से हो रही है। इस टूर्नामेंट में साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और नरसिंह यादव सहित अन्य पहलवान अपनी चुनौती पेश करेंगे। भारत की दिग्गज मुक्केबाज और छह बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम को अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ-.आई.बी.. ने 'चैंपियंस एंड वेटरंस' समिति का अध्यक्ष चुना है। विश्व मुक्केबाजी में बदलाव और बेहतरी के लिए पिछले साल दिसंबर में ही चैंपियंस एंड वेटरंस समिति का गठन हुआ था। सिद्धार्थ सिंह स्‍पोट्स डेस्‍क।

------------

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के सिलसिले में आकाशवाणी समाचार विभिन्‍न क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍ट काम करने वाली महिलाओं की उपलब्धियों का प्रसारण करता है। इनमें से एक मंजम्मा जोगती हैं। जिन्‍हें इस वर्ष पद्मश्री से सम्मानित किया गया है। वह कर्नाटक जनपद अकादमी की पहली किन्‍नर महिला अध्‍यक्षा थीं।

--------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Apr) Midday News 19 (Apr) Evening News 18 (Apr) Hourly 19 (Apr) (1300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Apr) दोपहर समाचार 18 (Apr) समाचार संध्या 18 (Apr) प्रति घंटा समाचार 19 (Apr) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Apr) Khabrein(Day) 19 (Apr) Khabrein(Eve) 18 (Apr)
Aaj Savere 19 (Apr) Parikrama 18 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Apr) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 18 (Apr) Spotlight/News Analysis 18 (Apr) Employment News 18 (Apr) रोजगार समाचार 18 (Apr) World News 18 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 17 (Apr) North East Diary 18 (Apr)