A- A A+
Last Updated : Apr 19 2021 2:51PM     Screen Reader Access
News Highlights
Prime Minister Narendra Modi chairs a meeting on COVID-19 situation in the country            Health and Family Welfare Minister Dr. Harshvardhan says India has launched largest vaccination drive in the world            Cabinet Secretary to chair a meeting with Chief Secretaries of 10 states, UTs to discuss availability of Medical Oxygen            6 day lockdown in National Capital from tonight; Essential services to remain functional            Country registers over two lakh 73 thousand COVID-19 fresh cases           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
02.03.2021

मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आत्‍मनिर्भरभारत के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए विभिन्‍न सुधारों के माध्‍यम से विश्‍वस्‍तरीयसमुद्री ढांचागत सुविधाएं तैयार करने पर जोर दिया। 

  • संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषदमें भारत ने कहा- इस्‍लामिक सहयोग संगठन - ओ आई सी को जम्‍मू-कश्‍मीर पर टिप्‍पणी करने का कोई हक नहीं है। आतंकवादियोंको पेंशन देने पर पाकिस्‍तान को आडे हाथो लिया।

  • स्‍पैक्‍ट्रम की नीलामी संपन्‍न।77 हजार आठ सौ 14 करोड रुपये से अधिक की कुल बोलियां लगीं।

  • असम और पश्चिम बंगाल में पहले चरण केचुनाव के लिए नामांकन शुरू।  

  • गुजरात में सत्‍तारूढ भारतीय जनता पार्टीने राज्‍य की 31 जिला पंचायतों में जीत दर्ज की।

  • देश में अब तक एक करोड़ 48 लाख से अधिक लोगों को कोविड टीके लगाए जा चुके हैं।

  • भारतीय स्‍टेट बैंक ने आवास ऋण पर ब्‍याज दर घटाकर 6 दशमलव सात प्रतिशत की। 

  • देश में पिछले महीने दर्ज वस्‍तु निर्यातआंकडों से अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार के क्षेत्र में मजबूत वृद्धि का संकेत।    

  • यूरोपीय हॉकी श्रृंखला के दूसरे मैचमें भारतीय पुरूष हॉकी टीम का सामना मेजबान जर्मनी से।

-----

कोविड महामारी से देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचावके तीन आसान उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें।

दो गज दूरी है जरूरी

हाथ और मुंह साफ रखें।

------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीने दुनिया के देशों को भारत की विकास यात्रा में साझ़ेदार बनने के लिए आमंत्रित कियाहै। आज वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से मैरीटाइम इंडिया समिट--2021 काउद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारत समुद्री क्षेत्र के विकास को लेकर बहुत गंभीरहै और समुद्री जीव-जन्‍तुओं और वनस्‍पति उत्‍पादों सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में उभरतीब्‍लू इकोनॉमी वाली अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में सामने आ रहा है। तीन दिन के मैरीटाइमइंडिया शिखर सम्‍मेलन 2021 का आयोजन बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय द्वारावर्चुअल प्‍लेटफॉर्म पर किया जा रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि देश के बुनियादी ढांचे के उन्‍नयन से औरआर्थिक सुधार कार्यक्रम को बढ़ावा देकर हम आत्‍मनिर्भर भारत की परिकल्‍पना को सुदृ़ढ़करना चाहते हैं। उन्‍होंने कहा कि देश के प्रमुख बंदरगाहों की क्षमता 2014 में 87 करोड़टन थी जो आज  एक अरब55 लाख टन हो गई है। श्री मोदी ने कहा कि भारत के बंदरगाहों में अब डेटा की उपलब्‍धताको आसान बनाने के लिए  सीधे बंदरगाह प्रवेश,सीधे वितरण और उच्‍च स्‍तरीय बंदरगाह प्रणाली उपलब्‍ध है। उन्‍होंने कहा कि भारतीयबंदरगाहों में आने-जाने वाले माल के लिए प्रतीक्षा अवधि काफी कम हो गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पारादीप में वधावन और कंडला में दीनदयाल बंदरगाह का विश्‍वस्‍तरीय बुनियादीसुविधाओं से युक्‍त मेगापोर्ट के रूप में विकास किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने इस बातपर जोर दिया कि सरकार जलमार्गों के विकास के बारे में इस तरह से विचार कर रही है जैसापहले कभी नहीं किया गया। उन्‍होंने कहा कि घरेलू जलमार्ग परिवहन के क्षेत्र में लागतकी दृष्टि से फायदेमंद और पर्यावरण की दृष्टि से बड़े अनुकूल होते हैं। श्री मोदी नेकहा कि सरकार का लक्ष्‍य 2030 तक 23 जलमार्गों को यातायात के लिए चालू करना है।  ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

                   

सम्‍मेलन के उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नेबताया कि बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय द्वारा 400 निवेश योग्‍य परियोजनाओं कीएक सूची तैयार की गई है और इन परियोजनाओं में 31 बिलियन डॉलर अर्थात् 2.25 लाख करोड़रुपये की निवेश क्षमता है। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार घरेलू जहाज निर्माण और जहाजमरम्‍मत बाजार पर भी ध्‍यान केन्द्रित कर रही है। घरेलू जहाज निर्माण को प्रोत्‍साहितकरने के लिए भारतीय शिपयार्ड के लिए जहाज निर्माण वित्‍तीय सहायता नीति को मंजूरी दीगई है।

बाइट-प्रधानमंत्री-मिनिस्‍ट्रीप्रोग्राम्‍स

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने द्वीप बुनियादी ढांचे और इकोसिस्‍टमका समग्र विकास शुरू किया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार समुद्री क्षेत्र में नवीकरणीयऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए इच्‍छुक है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार देश केसभी प्रमुख बंदरगाहों पर सौर और पवन आधारित बिजली प्रणाली स्‍थापित करने की प्रक्रियामें है।

कई देशों के प्रख्‍यात वक्‍ता इस शिखर सम्‍मेलन में भाग ले रहेहैं।  अनुपम मिश्र के साथ आनंद कुमार, आकाशवाणीसमाचार, दिल्‍ली।

------

भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद -यूएनएचआरसीमें अपने उत्‍तर देने के अधिकार का इस्‍तेमाल करते हुए कहा है कि पाकिस्‍तान संयुक्‍तराष्‍ट्र द्वारा घोषित आंतकवादियों की पनाहगाह बना हुआ है। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारतीयमिशन में भारत के प्रतिनिधि पवन बढे ने कहा कि पाकिस्‍तान आंतकवादियों कोप्रश्रय देने के लिए कुख्‍यात है। 

उन्‍होंने यह भी कहा कि आर्गेनाइजेशन ऑफ इस्‍लामिक कोआपरेशनको जम्‍मू कश्‍मीर पर टिप्‍पणी करने का कोई हक नहीं है।

---------

पश्चिम बंगाल और असम मेंपहले चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस चरण में पश्चिम बंगाल के30 और असम के 47 निर्वाचन क्षेत्रों में इस महीने की 27 तारीख को चुनाव होगा। 9 मार्चतक नाम दाखिल किए जा सकते हैं। अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 12 मार्चतक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

पश्चिम बंगाल में राज्‍यके अपर मुख्‍य चुनाव अधिकारी संजय बसु ने आकाशवाणी को बताया कि मतदान का समय बढाकरसाढे छह बजे तक कर दिया गया है। राज्‍य में चुनाव आठ चरणों में होगा।

असम में तीन चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। इस चरण के लिए 80 लाख से अधिक मतदाताअपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -

अधिसूचना जारी होने केसाथ ही नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस चरण में कुल 12 जिलोंमें मतदान होगा जिसमें से ज्यादातर ऊपरी असम में स्थित हैं। हालांकि अभी तक किसी भीप्रमुख राजनीतिक दलों ने अपने उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है, लेकिन सीटबंटवारे पर सभी राजनीतिक दल चर्चा कर रहे हैं। भाजपा और असम गण परिषद के नेतृत्‍व नेआज गुवाहाटी में इसकी बैठक की। कल भी सीट बंटवारे पर दोनों दलों की बैठकें हुई थी।असम जातीय परिषद के अध्यक्ष लुरिनज्योति गोगोई ने भी कल गुवाहाटी में रायजोर दल केप्रमुख अखिल गोगोई के साथ बैठक की। इस बीच, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपने  असम दौरे के आज दूसरे दिन, बिश्वनाथ जिले में चायश्रमिकों से मिले। मानस प्रतिमा शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

--------

तमिलनाडु और केरल में चुनाव कीतारीख करीब आने के साथ ही राजनीतिक पार्टियां चुनावी गठबंधन करने में जुट गई हैं। तमिलनाडुमें दो प्रमुख पार्टियां-ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके और डीएमके पार्टी अन्‍य पार्टियोंके साथ गठबंधन करने के लिए जोड-तोड कर रही हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि केरलमें प्रमुख राजनीतिक दल सीट और उम्‍मीदवारों के नाम को अंतिम रूप देने में लगे हैं।

राज्य में विधानसभा चुनावकी अधिसूचना 12 मार्च को जारी की जायेगी। उम्मीदवार अपना नामांकन 19 मार्च तक जमा करसकते हैं। विधानसभा चुनाव में अब एक महीने का समय शेष है, इसलिए राज्य में प्रमुख राजनीतिकदल गठबंधन करने, सीटों के बंटवारे और उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने में लगेहैं। राज्य में सीपीएम के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ एलडीएफ, कांग्रेस के नेतृत्व वालेयूडीएफ और भाजपा के नेतृत्व में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के बीच प्रमुख मुकाबलाहै। मतदान के लिए 40 हजार 771 पोलिंग बूथ बनाये जायेंगे। मतगणना 2 मई को होगी। तिरुअनंतपुरमसे  मयूषा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष सेनिखिल।

----------

भारतीय जनता पार्टी ने विभिन्‍नराज्‍यों में चुनावी गठबंधन करने के लिए कांग्रेस की कडी आलोचना की है। पार्टी प्रवक्‍तासंबित पात्रा ने आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों से कहा कि कांग्रेस भ्रष्‍टाचार, भाई-भतीजावादतथा धर्म और जाति आ‍धारित विचारधारा को बढावा दे रही है।

उनकाउद्देश्‍य है किसी भी प्रकार, चाहे किसी का भी साथ क्‍यों न लेना पड़ें, कैसे भी करकेसत्‍ता में आ जाना, भ्रष्‍टाचार फैलाना और एक परिवार की महत्‍वाकांक्षा कैसे पूरी होसकें। केवल और केवल यही उद्देश्‍य कांग्रेस पार्टी और गांधी परिवार का है।

श्री पात्रा ने कहा कि उनकी पार्टीविभाजन के बजाय विकास की राजनीति करती है।

--------

गुजरात में सत्‍तारूढ भारतीय जनता पार्टी ने राज्‍य की 31 जिलापंचायतों में जीत दर्ज की है। भाजपा ने 81 में से 75 नगर पालिकाओं में भी जीत हासिलकी है। चार नगर पालिकाओं में कांग्रेस और दो में अन्‍य दलों को विजय मिली है। भाजपाने अब तक घोषित 229 तालुका पंचायत चुनावों में से 196 पर जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस33 तालुकों में विजयी रही। राज्‍य की 31 जिला पंचायतों, 231 तालुका पंचायतों और 81नगर पालिकाओं के लिए रविवार को मतदान हुआ था।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि भाजपा कार्यकर्ता स्‍थानीय निकायचुनावों में पार्टी की बडी जीत पर जश्‍न मना रहे हैं।

गुजरात मे 6 नगर निगमों मे शहरी मतदाताओं से हार का सामना करनेके बाद कॉंग्रेस को ग्रामीण क्षेत्रों मे कुछ अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद थी, लेकिनशासक भाजपा ने जिला पंचायत, तालुका पंचायत और म्युनिसिपालिटी के चुनावों मे बड़ी जीतदर्ज करते हुए ग्रामीण मतदाताओं में भी अपना दबदबा बना लिया है। ग्रामीण क्षेत्र मेइस पराजय को कॉंग्रेस के लिए बड़ा सेटबैक माना जा रहा है।  गुजरात के मुख्य मंत्री श्री विजय रूपानी और प्रदेशभाजपा प्रमुख श्री सी. आर. पाटिल ने इस नतीजों को भाजपा की विकास की राजनीति की विजयबताया है। दूसरी ओर, कॉंग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अमित चावडा और कॉंग्रेस विधायक दल केनेता परेश धानानी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों के अनुसार पार्टी हाइकमानद्वारा इस्तीफे को स्वीकार कर लिया गया है, और इस महीने के अंत तक नए नेता नियुक्तकिए जाएंगे। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि इन चुनाव परिणामोंने यह स्‍पष्‍ट संदेश दिया है कि गुजरात भारतीय जनता पार्टी के विकास और सुशासन केएजेंडे के साथ है। श्री मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के प्रति पूरे विश्‍वासऔर प्रेम के प्रदर्शन के लिए वे गुजरात की जनता को नमन करते हैं।

-------- 

भारतीय जनता पार्टी केराष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गएकृषि सुधारों से किसानों का भाग्‍य बदल जाएगा। आज जयपुर में पार्टी प्रदेश कार्यकारिणीकी बैठक में उन्‍होंने कहा कि विपक्षी दल पिछले कई वर्षों से सिर्फ राजनीति कर रहीहैं जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के कल्‍याण के लिए ठोस कदम उठाए हैं।श्री नड्डा ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि वह अपना दृष्टिकोण बदलती रहती है।

ये जो रिफॉर्म्स है, येरिफॉर्म्‍स किसान की तस्‍वीर और तकदीर बदलेगा, इस बात की हमको गारंटी है और इसके बावजूदभी प्रधानमंत्री ने कहा हम बातचीत के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि ये ऑप्‍शनलहै, करना चाहो करो, न चाहो न करो, ये तुम्‍‍हारी मर्जी है। हमारे प्रधानमंत्री ने स्‍पष्‍टकहा है कि हम वार्तालाप के लिए तैयार है। आप इसमें बताओ, क्‍या सुधार करने की जरूरतहै, हम करेंगे। किसान हमारे अन्‍नदाता है, उनको मुख्‍यधारा में शामिल करना हमारी जिम्‍मेदारीहै।

राजस्‍थान में अशोक गहलोतके नेतृत्‍व वाली कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए, श्री नड्डा ने कहा कि राज्‍यसरकार की प्राथमिकता सुशासन उपलब्‍ध कराने की कभी नहीं रही है। उन्‍होंने कहा कि राजस्‍थानमहिलाओं के खिलाफ अपराध में पहले और दलितों पर अत्‍याचार के मामले में दूसरे स्‍थानपर है।

---------

77 हजार आठ सौ 14 करोड़80 लाख रुपये लागत के दूर संचार स्‍पैक्‍ट्रम की नीलामी के सिलसिले में बोली लगानेकी समय सीमा आज पूरी हो गई। दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश ने बताया है कि स्‍पैक्‍ट्रमनीलामी के दूसरे और अखिरी दिन आज छह सौ 68 करोड़ 20 लाख रुपये की अतिरिक्‍त बोलियांलगाई गईं। इलेक्‍ट्रॉनिक नीलामी साइमल्टेनियस मल्‍टीपल राउंड एसेंडिंग ऑक्‍शन--एसएमआरएतरीके से किया गया।

श्री अंशु प्रकाश ने बतायाकि आठ सौ मेगाहर्टज, नौ सौ मेगाहर्टज, एक हजार आठ सौ मेगाहर्टज, दो हजार एक सौ मेगाहर्टजऔर दो हजार तीन सौ मेगाहर्टज बैंड के लिए बोलियां लगाई गईं।

बोली लगाने वालों ने सातहजार मेगाहर्टज और दो हजार पांच सौ मेगाहर्टज बैंडों की नीलामी में हिस्‍सा नहीं लिया।कल नीलामी के सिलसिले में बोली लगाने के चार दौर हुए थे और आज इसके दो दौर हुए।

बोली लगाने वाली तीन कम्‍पनियोंभारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो इन्‍फोकॉम ने नीलामीमें हिस्‍सा लिया।

कुल दो हजार तीन सौ आठदशमलव आठ शून्‍य मेगाहर्टज स्‍पैक्‍ट्रम को बोली लगाने के‍ लिए रखा गया था, जिसमेंइस साल दिसम्‍बर में समाप्‍त हो रहे स्‍पैक्‍ट्रम भी शामिल था।

दूर संचार मंत्रालय नेकहा है कि नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो गई है और अस्‍थायी परिणामों को सरकार की अनुमतिदेने से पहले उनकी जांच की जा रही है। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि इस नीलामी के बाददेश में दूर संचार सेवा प्रदाताओं के नेटवर्क की गुणवत्‍ता में सुधार होगा, जिससे दूरसंचार उपभोक्‍ताओं को फायदा होने की संभावना है।

----------

केंद्र सरकार ने आज कहा कि देश में इस समय कोविड के मरीजों की संख्‍या, कुल मरीजोंकी संख्‍या का एक दशमलव पांच-एक प्रतिशत है। स्‍वस्‍थ होने की दर 97 प्रतिशतसे अधिक है। नई दिल्‍ली में स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि केवल दोराज्‍यों में देश में कुल रोगियों की संख्‍या का 75 प्रतिशत रोगियों की संख्‍या 40हजार से अधिक है जो है। उन्‍होंने कहा कि पिछले दो सप्‍ताहों में नए मरीजों कीदैनिक संख्‍या में मामूली बढोतरी हुई है। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि सरकार नेमहाराष्‍ट्र, तमिलनाडु, गुजरात और पंजाब में केंद्रीय टीमें भेजी हैं जो राज्‍य सरकारोंको कोविड मामलों की संख्‍या में ब़ढ़ोतरी को रोकने में मदद कर रही हैं।

टीकाकरण के बारे में श्री भूषण ने कहा कि आज दोपहर तक एक करोड़ 48 लाख से अधिककोविड टीके लगाए जा चुके थे। उन्‍होंने कहा कि इनमें से दो लाख आठ हजार से ज्‍यादाटीके साठ साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्‍त 45 से 59 सालके लोगों को लगाए गए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि नौ राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में पंजीकरण करवा चुके स्‍वाथ्‍य कर्मियों को या तो 100 प्रतिशत या90 प्रतिशत स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को कोविड टीके की पहली डोज दी जा चुकी है। इनमें गुजरात,तमिलनाडु, लद्दाख, कर्नाटक, झारखंड और ओडिशा शामिल हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने बताया कि केंद्र ने कर्नाटक में एक मंत्री द्वारा टीकाकरणकरने वालों को अपने घर पर बुलाए जाने के मामले में राज्‍य सरकार से रिपोर्ट मांगी है।

कोविड टीकाकरण के बारे में अधिकार प्राप्‍त समूह के अध्‍यक्ष आर. एस. शर्मा नेबताया कि कल से आज तक कोविन पोर्टल पर कोविड टीकाकरण के लिए 50 लाख पंजीकरणकिए जा चुके हैं। टीकाकरण में आ रही तकनीकी समस्‍याओं बारे में श्री शर्मा ने कहाकि टीका लगवाने के इच्‍छुक लोगों को आरोग्‍य सेतु एप के जरिए सिर्फ कोविन पोर्टल परही नाम दर्ज कराना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि इस पोर्टल पर मुलाकात का वक्‍त रद्द करनेया नया वक्‍त लेने की सुविधा भी उपलब्‍ध है। उन्‍होंने कहा कि टीकाकरण के लिए पंजीकृतव्‍यक्ति को निर्धारित केन्‍द्र पर टीका लग जाने के बाद उसे टीके की दूसरी खुराक उसीकेन्‍द्र पर लेने के लिए तारीख उसी दिन मिल जाएगी। उन्‍होंने कहा कि कल टीकाकरण प्रणालीमें किसी तरह की गड़बड़ी नहीं आई और सरकार इस बारे में लगातार निगाह रखे हुए है।

नीति आयोग में सदस्‍य-स्‍वास्‍थ्‍य डॉक्‍टर वी. के. पॉल ने कहा क‍ि टीकाकरण कीप्राथमिकता सूची में तीसरे स्‍थान वाले लोगों का दायरा काफी व्‍यापक है और इनके टीकाकरणसे संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने लोगों से आग्रह किया किवे कोविड टीके की दोनों खुराक निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अवश्‍य लें क्‍योंकि दूसरीखुराक लिए बिना टीकाकरण प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी।                       

-----------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धनऔर उनकी पत्‍नी ने आज दिल्‍ली के हार्ट एंड लंग्‍स इंस्‍टीच्‍यूट में कोविड का टीकालगवाया।

गृह राज्‍य मंत्री जी किशन रेड्डीने भी आज सिकन्‍दराबाद के गांधी अस्‍पताल में कोविड का पहला टीका लगवाया। तेलंगानामें टीकाकरण के दूसरे चरण के टीके लगाए जा रहे हैं। श्री रेड्डी ने योग्‍य लोगों सेअपील की कि वे टीकाकरण के लिए बिना किसी संकोच के पंजीकरण कराएं। उन्‍होंने कहा किप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अन्‍य नेताओं ने भी इस महामारी से देश को मुक्‍त करनेके लिए टीका लगवाया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कोविड-19 टीके की पहली खुराकली। उन्‍हें नई दिल्‍ली में सेना के अस्‍पताल में टीका लगाया गया।

-------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज फोन-इन कार्यक्रम में, कोविड पर विशेषपरिचर्चा प्रसारित करेगा। किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज, लखनऊ में पल्मोनरी मेडिसिन विभागमें प्रोफेसर डॉ0 सूर्यकांत चर्चा में भाग लेंगे। यह कार्यक्रमआज रात साढ़े नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुनाजा सकता है।       श्रोता टोल फ्री नंबर:- 18 0 0 - 1 1 5 7 6 7 और लैंडलाइन नंबर:- 0 1 1 : 2 3 3 1- 4 4 4 4 पर विशेषज्ञों सेसवाल पूछ सकते हैं। 

---------

भारतीय स्‍टेट बैंक ने आवास ऋण पर ब्‍याज दर 6 दशमलवसात प्रतिशत कर दी है। बैंक ने कहा है कि 75 लाख रुपये तक का गृह ऋण लेने वालों केलिए ब्‍याज की दर 6 दशमलव सात प्रतिशत होगी और 75 लाख से अधिक का ऋण  लेने के लिए ब्‍याज दर 6 दशमलव सात-पांच प्रतिशतरहेगी। ब्‍याज दरों में छूट कर्ज लेने वाले लोगों के सिबिल स्‍कोर पर निर्भर करेगी।

ये छूट 31 मार्च 2021 तक लागू रहेगी और इसमें प्रोसेसिंग फीसपर सौ प्रतिशत की छूट मिलेगी। अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ऋण लेने वालीमहिलाओं को पांच आधार अंकों की विशेष छूट दी जा रही है।    

-------

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन बोर्ड ने नुमालीगढ़ तेल शोधन कारखानेमें अपनी 61 दशमलव छ:-पांच प्रतिशत हिस्‍सेदारी को नौ हजार आठ सौ 75 करोड़ रुपये मेंबेचने की स्‍वीकृति दे दी है। ऑयल इंडिया लिमिटेड, इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड और असमसरकार इस हिस्‍सेदारी को खरीदने की कोशिश करेंगी।

सरकार को भारतीय नौवहन निगम लिमिटेड के निजीकरण के लिए कई अभिव्‍यक्तियांप्राप्‍त हुई हैं। निजीकरण की प्रक्रिया अब दूसरे दौर के लिए भेजी जाएगी।   

----------

देश में पिछले महीने दर्ज वस्‍तु निर्यात आंकडों से पता लगताहै कि अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार के क्षेत्र में मजबूत वृद्धि हुई। पिछले वर्ष फरवरीके 27 दशमलव सात चार अरब डॉलर के मुकाबले इस वर्ष फरवरी में कुल वस्‍तु निर्यात27 दशमलव छह सात अरब डॉलर रहा। इन दोनों आंकडों में शून्‍य दशमलव दो पांचप्रतिशत का अंतर है। 

चावल, तेल खली, लौह अयस्‍क और अन्‍य अनाजों के निर्यात के आंकडेवार्षिक आधार पर फरवरी में वृद्धि में रहे।

पिछले महीने भारत का संपूर्ण वस्‍तु आयात 40 दशमलव पांच पांचअरब डॉलर दर्ज हुआ। फरवरी में देश का व्‍यापार घाटे का आंकडा 12 दशमलव आठ आठअरब डॉलर रहा।

----------

भारत में स्विट्जरलैंड के राजदूत डॉ0 राल्‍फ हैक्‍नर ने कहाहै कि भारत विश्‍व के सर्वाधिक नवोन्‍मेष देशों में से एक है। इस वर्ष के बजट में अनुसंधानऔर विकास के क्षेत्र में अधिक के बजट आवंटन से ये प्रमाणित होता है। ग्‍लोबल बायो इंडिया-2021 कॉन्‍क्‍लेव में डॉ0 हैक्‍नर ने ये बात कही।

------

यूरोपीय हॉकी श्रृंखलाके दूसरे मैच में आज भारतीय पुरुष टीम का सामना मेज़बान जर्मनी से होगा। मैच अब से कुछ देर बाद साढे आठ बजे से खेला जाएगा। इस बीच महिला हॉकी मेंमेजबान जर्मनी ने भारत को 2-0 से हरा दिया है। चार मैचों की श्रृंखला में जर्मनी3-0 से आगे है। श्रृंखला का अंतिम मैच गुरुवार को खेला जाएगा।     

-------

स्विस ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंटमें आज मिक्‍स्‍ड डबल्‍स में प्रणव जेरी चोपड़ा और एन सिक्‍की रेड्डीका मुकाबला इंग्‍लैंड के मार्कस इलिस और लॉरेन स्मिथ से होगा। सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और अश्‍विनी पोनप्‍पा का सामना इंडोनेशिया के हफीज फैजल और ग्‍लौरिया इमै‍नुअलसे होगा।

---------

अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस हर वर्ष आठ मार्च को मनाया जाताहै। इस संबंध में आकाशवाणी समाचार की ओर से अपने श्रोताओं के लिए विभिन्‍न क्षेत्रोंमें उपलब्धियां प्राप्‍त करने वाली महिलाओं की कहानियां प्रस्‍तुत की जा रही हैं। भारत मेंअन्‍य विकसित देशों की तुलना में सर्वाधिक संख्‍या में महिला वाणिज्यिक पायलट हैं।दस जनवरी 2021 भारतीय उड्डयन उद्योग के लिए एतिहासिक दिन था, जब एयर इंडिया के विमानके कॉकपिट में सभी महिला पायलटों के साथ उत्‍तरी ध्रुव पर उडान भरी गई। यह सैन फ्रांसिस्‍कोसे बंगलूरू तक की बिना किसी पडाव के सर्वाधिक लम्‍बी उडान थी।

उत्‍तरी ध्रुव पर विमान के कॉकपिट में सभी महिला पायलटों केसाथ भरी गई उडान ने इतिहास रच दिया। उत्‍तरी ध्रुव पर उडान भरना इसलिए महत्‍वपूर्णहै, क्‍योंकि यह उडान के आधारभूत सिद्धांतों से इतर है। यह क्षेत्र अधिकतर निर्जन तथा खतरनाक है और इस कारण यह बहुत चुनौतीपूर्णमार्ग है। इस उडान में कैप्‍टन जोया अग्रवाल के साथ उनकी सहयोगी कमांडर कैप्‍टन पापागडीथानमेई, फर्स्‍ट ऑफिसर कैप्‍टन आकांक्षा सोनावणे और कैप्‍टन शिवानी मनहास शामिल थीं।आकाशवाणी समाचार के साथ बातचीत में कैप्‍टन पापागडी ने इस ऐतिहासिक उडान के अपने अनुभवसाझा  किए।

कैप्‍टन-पापागडी

उत्‍तरी गोलार्ध के ऊपर उडान का मार्ग इसलिए चुना गया, क्‍योंकिइससे दूरी काफी कम हो गई और पांच हजार किलोग्राम ईंधन की बचत भी हुई। दीक्षा सक्‍सेनाकी रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से अलका सिंह।

                        ---------

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने आज सुगम्‍य भारत एपऔर एक्‍सेस--द फोटो डाइजेस्‍ट नाम की पुस्तिका का विमोचन किया। श्री गहलोत नेकहा कि प्रधानमंत्री ने ऐसे मोबाइल एप्‍लीकेशन की परिकल्‍पना की थी, जिसमें दिव्‍यांगजनोंकी सुगम्‍यता से संबंधित समस्‍याओं के समाधान की व्‍यवस्‍था हो।

---------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Apr) Midday News 19 (Apr) Evening News 18 (Apr) Hourly 19 (Apr) (1300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Apr) दोपहर समाचार 18 (Apr) समाचार संध्या 18 (Apr) प्रति घंटा समाचार 19 (Apr) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Apr) Khabrein(Day) 19 (Apr) Khabrein(Eve) 18 (Apr)
Aaj Savere 19 (Apr) Parikrama 18 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Apr) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 18 (Apr) Spotlight/News Analysis 18 (Apr) Employment News 18 (Apr) रोजगार समाचार 18 (Apr) World News 18 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 17 (Apr) North East Diary 18 (Apr)