A- A A+
Last Updated : Apr 19 2021 2:25PM     Screen Reader Access
News Highlights
Centre bans supply of oxygen for industrial usage to meet rising demand for treatment of COVID-19 patients            Home Minister Amit Shah says, fight against COVID-19 is topmost priority for government            DRDO to operationalize its dedicated Corona hospital in New Delhi today            Railways say it can setup 3-lakh isolation beds across country; all set to run Oxygen Express trains            Campaigning for sixth phase of assembly elections ends this evening in West Bengal           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
28.02.2021

मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सवेरे 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे।

  • देश में संक्रमण की आशंका वाले आयु समूहों के लिए राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान कल से। इस चरण में निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ायी गई।

  • सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण निशुल्क होगा, कोविड टीकाकरण केन्द्र के रूप में कार्यरत निजी अस्पतालों में एक टीके का मूल्य दो सौ पचास रुपये तय किया गया।

  • पिछले एक वर्ष में हृदय रोग के कारण अस्पताल में हृदय प्रत्यारोपण और किडनी की बीमारी सहित बीस गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों को टीकाकरण में प्राथमिकता।

  • कैबिनेट सचिव ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कोविड मानकों में ढील न देने, कोविड दिशानिर्देशों के सख़्ती से पालन करने तथा नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा।

  • केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शिक्षा क्षेत्र में सुधारों की आवश्यकता पर बल दिया।

  • आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस है।

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन आज ब्राज़ील के एमज़ोनिया-वन सहित 19 उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा।

  • खादी और ग्रामोद्योग आयोग के ई-मार्किट पोर्टल पर आठ महीनों में एक करोड़ रुपये से अधिक का व्यापार हुआ।

  • बुल्गारिया में स्ट्रेन्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में भारत के दीपक कुमार ने 52 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक जीता।

--------

कोविड महामारी से देश एक साथ लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान उपायों का संकल्‍प लें।

  • मास्‍क पहनें

  • दो गज की सुरक्षित दूरी बनाए रखें

  • हाथ और मुंह साफ रखें।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सवेरे 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे। आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नटवर्क पर इसका प्रसारण होगा। यह आकाशवाणी समाचार की वेबसाइट www.newsonair.com  और न्‍यूज ऑन एआईआर मोबाइल ऐप पर भी उपलब्‍ध रहेगा। मन की बात कार्यक्रम आकाशवाणी, दूरदर्शन समाचार, प्रधानमंत्री कार्यालय तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यूट्यूब चैनलों पर भी सीधा प्रसारित होगा।

आकाशवाणी से हिन्‍दी में प्रसारण के तुरंत बाद प्रादेशिक भाषाओं में भी इसे प्रसारित किया जायेगा। प्रादेशिक भाषाओं में इसे रात आठ बजे दोबारा सुना जा सकेगा।

--------

केन्द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि कल से शुरू हो रहे कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और अन्‍य रोगों से ग्रस्‍त 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण केन्‍द्र पर भी पंजीकरण सुविधा उपलब्‍ध होगी। निजी अस्‍पताल टीकाकरण अभियान के दौरान वैक्‍सीन के लिए प्रति टीका 250 रूपये ले सकेंगे। दस हजार सरकारी अस्‍पतालों में यह टीका नि:शुल्‍क लगाया जाएगा, जबकि लगभग 20 हजार निजी टीकाकरण केन्‍द्रों पर वैक्‍सीन का शुल्‍क लोगों को स्‍वयं वहन करना होगा। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि राज्‍य सरकारें, स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध सभी निजी अस्‍पतालों का कोरोना टीकाकरण केन्‍द्र के रूप में उपयोग कर सकेंगी। नीति आयोग के सदस्‍य डॉ वी के पॉल ने बताया कि राज्‍य सरकारें सार्वजनिक क्षेत्र के अपने सभी उपक्रमों के स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों और अपने सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों का उपयोग भी टीकाकरण के लिए कर सकेंगी।

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कल वीडियो कॉफ्रेंस के माध्‍यम से राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों और राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के निदेशकों से निश्चित आयु समूह के लोगों को वैक्‍सीन दिए जाने के सम्‍बंध में चर्चा की।

बैठक के दौरान राज्‍यों को पंजीकरण के तीन तरीकों के बारे में जानकारी दी गई। राज्‍यों से यह भी कहा गया कि वे सबसे नजदीकी निजी प्रशीतन केन्‍द्रों की जानकारी भी अपने पास रखें ताकि वैक्‍सीन सहजता से उपलब्‍ध हो सके। 


कोविड टीकाकरण अभियान को और प्रभावी बनाने को जिससे बड़ी संख्‍या में निजी स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का उपयोग किया जा रहा है। आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना में शामिल लगभग दस हजार निजी अस्‍पताल, केन्‍द्र सरकार स्‍वास्‍थ्‍य योजना के तहत शामिल 600 से ज्‍यादा अस्‍पताल और राज्‍य सरकार स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के तहत शामिल निजी अस्‍पताल कोविड टीकाकरण केन्‍द्र के रूप में भाग ले सकते हैं। राज्‍य सरकारों के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा इस संबंध में ऐसे निजी अस्‍पतालों के साथ पहले से ही बातचीत जारी है ताकि वे इस टीकाकरण अभियान में शामिल हो सकें। इसके अलावा सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य सेवायें भी होंगी जिनमें मेडिकल कॉलेज, अस्‍पताल, जिला अस्‍पताल, अनुमंडल अस्‍पताल और हैल्‍थ और वेलनेस केन्‍द्र शामिल हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोविड टीकाकरण केन्‍द्र के रूप में काम करने वाले निजी स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को हर तरह के नियमों का पालन करने का निर्देश दिया है। दिवाकर के साथ आनन्‍द कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।


सरकार ने उन 20 लक्षणों की सूची भी जारी की है जिनसे ग्रस्‍त 45 से 59 वर्ष के लोगों को कोरोना वैक्‍सीन में प्राथमिकता दी जाएगी। इनमें पिछले एक वर्ष में हृदय रोग के कारण अस्‍पताल में भर्ती होना, हृदय प्रत्‍यारोपण, गुर्दा और लीवर प्रत्‍यारोपण, ल्‍यूकीमिया, लिम्‍कोमा, एड्स, मधुमेह, और हायपर टेंशन, तथा श्‍वास संबंधी रोग के कारण पिछले 2 वर्षों में अस्‍पताल में भर्ती होने के मामले शामिल हैं। 

--------

देशव्‍यापी कोरोना टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू किया गया था। कल से शुरू हो रहे दौर में 60 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों और 45 वर्ष से ऊपर के ऐसे लोगों को वैक्‍सीन दी जानी है जो कुछ अन्‍य रोगों से भी ग्रस्‍त है।

--------

देश के कई हिस्‍सों में कोविड संक्रमण में तेजी के बीच कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से कोविड मानकों में ढील नहीं देने और उल्‍लंघन करने वालों से सख्‍ती से निपटने को कहा है। एक रिपोर्ट -


कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने दौहराया है कि राज्‍यों को संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए कड़ी निगरानी जारी रखनी चाहिए और पिछले वर्ष कड़े सामूहिक प्रयासों से अर्जित किए गए लाभ को गंवाना नही चाहिए। एक समीक्षा बैठक में कल राज्‍यों को संक्रमण फैलाने वाली घटनाओं के लिए प्रभावी निगरानी प्रणाली का पालन करने की आवश्‍यकता पर जोर दिया गया। प्रभावी जांच, व्‍यापक खोजबीन और कोविड मरीज के निकट संपर्क में आने वाले लोगों को अलग-थलग करने पर भी जोर दिया गया। मुख्‍य सचिवों को कोविड मानकों को लागू नहीं होने पर भारी जुर्माने से भी अवगत कराया गया है। कैबिनेट सचिव ने महाराष्‍ट्र, पंजाब, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और जम्‍मू-कश्‍मीर के मुख्‍य सचिवों के साथ अलग-अलग समीक्षा बैठक भी की। इन राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में पिछले सप्‍ताह में संक्रमण के नये मामले तेजी से बढ़े हैं। समाचार कक्ष से मैं विकास मैहरोत्रा।

--------

सरकार ने कहा है कि केरल, महाराष्‍ट्र, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात में कोविड मरीजों की संख्‍या में तेजी से वृद्धि हुई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि महाराष्‍ट्र में एक दिन में सर्वाधिक आठ हजार तीन सौ तैंतीस नए रोगियों का पता चला। केरल में तीन हजार छह सौ 71 और पंजाब में 622 नए मरीज़ सामने आए। मंत्रालय ने कहा कि छह राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेश में 82 दशमलव तीन प्रतिशत नए रोगियों की मौत हुई। महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा 48 व्‍यक्तियों की मृत्‍यु हुई। पिछले चौबीस घंटे में पंजाब में 15 और केरल में 14 लोगों की मौत हुई।

--------

देश में अब तक डेढ़ करोड़ से ज्‍यादा लोगों को कोविड का टीका लग चुका है। अभी तक 77 प्रतिशत स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल कार्यकर्ताओं को पहली खुराक और 70 प्रतिशत को दूसरी खुराक दी जा चुकी है।

इस बीच, बीते एक दिन में 12 हजार से अधिक लोगों के ठीक होने के साथ ही देश में कोविड से ठीक होने की दर 97 दशमलव एक चार प्रतिशत हो गई है। मंत्रालय ने कहा कि एक करोड़ सात लाख से अधिक रोगी इस बीमारी से पहले ही स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। फिलहाल एक लाख 59 हजार 590 रोगियों का इलाज चल रहा है, जो कुल संक्रमित व्‍यक्तियों का एक दशमलव चार चार प्रतिशत है।

पिछले 24 घंटे में 16 हजार 488 नये मरीजों की पुष्टि हुई। इन्‍हें मिलाकर अब तक एक करोड़ दस लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। बीते एक दिन में 113 व्‍यक्तियों की मृत्‍यु के साथ ही देश भर में मृतकों का आंकड़ा एक लाख 56 हजार को पार कर गया है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने बताया है पिछले 24 घंटे में सात लाख 73 हजार कोविड जांच की गई। अब तक 21 करोड़ 54 लाख जांच हो चुकी है।

--------

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य में कोरोना संक्रमण नियंत्रित है, इसके बावजूद इसकी रोकथाम और उपचार के लिए प्रभावी प्रणाली बनाये रखने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में थोड़ी सी लापरवाही से बड़ी हानि हो सकती है। इस बीच, अधिक कोविड संक्रमण वाले राज्यों से आने वालों की कोविड जांच की जा रही है और उन्हें पृथकवास में रखा जा रहा है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग की संख्या बढ़ाकर एक लाख 80 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने के निर्देश दिए हैं। वहीं राज्य में अब तक तीन करोड़ 11 लाख 71  हजार  541  नमूनों  की  जांच  की गई है।  उधर राज्य में कोरोना से ठीक होने की दर बढ़कर 98.2% हो गई है। अब तक राज्य में पांच लाख 92 हजार 556 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिये हैं कि टीकाकरण की पूरी कार्रवाई केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों और क्रम के अनुसार संचालित की जाए। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को टीका लगना है उनको टीकाकरण के बारे में पहले से ही दिन, स्थान और समय की जानकारी उपलब्ध करा दी जाए। अब तक राज्य में 16 लाख 64 हजार स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया गया है। एमएस यादव, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

--------

बिहार में 60 वर्ष से अधिक आयु और अन्‍य रोगों से पीडि़त 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का कोरोना वैक्‍सीन के लिए को-विन पोर्टल पर पंजीकरण कल से शुरू होगा। एक मोबाइल फोन से एक परिवार के चार सदस्‍य पंजीकरण करा सकेंगे।

इस बीच, राज्‍य में कोरोना के मामले तेजी से घट रहे हैं। फिलहाल, केवल 403 रोगियों का अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है।

पिछले 24 घंटे के दौरान राज्‍य में 45 लोगों में कोरोना संक्रमण मिला और 71 रोगी संक्रमण मुक्‍त घोषित किए गए। प्रदेश के 21 जिलों में इस समय कोरोना का कोई मामला नहीं है।

बिहार में अब तक दो लाख 60 हजार 564 रोगी कोरोना संक्रमण से मुक्‍त हो चुके हैं। राज्‍य में कोरोना से ठीक होने की दर बढ़कर 99 दशमलव दो-छह प्रतिशत हो गई है।

--------

गुजरात में 81 नगर पालिकाओं, 31 जिला पंचायतों और 231 तालुका पंचायतों के चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि 23 नगर पालिकाओं और तीन तालुका पंचायतों के उप-चुनाव भी साथ ही कराए जा रहे हैं।


आज के मतदान में 2 करोड़ 50 लाख से अधिक मतदाता अपना मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। 81 म्युनिसिपालिटी के 680 वॉर्ड की 2729 सीटों में से 95 सीट निर्विरोध घोषित चुकी हैं। इसलिए आज 2635 सीटों के मतदान हो रहा है। इसी तरह 31 जिला पंचायत की कुल 980 सीटों में से 25 सीटें निर्विरोध घोषित हो चुकी हैं। जिससे 955 सीटों पर मत डाले जा रहे हैं। इसी तरह 231 तालुका पंचायतों की 4774 सीटों में से 117 सीट निर्विरोध घोषित हो चुकी हैं। जहां 4655 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। मुख्य मुकाबला शासक भाजपा और विपक्ष कांग्रेस के बीच है, लेकिन आम आदमी पार्टी, बी.एस.पी. और अन्य पार्टी ने भी अपनी प्रत्याशी खड़े किये हैं। मतों की गिनती मंगलवार को की जाएगी। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

--------

दिल्‍ली नगर निगम के पांच वार्डों में उपचुनावों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। रोहिणी, शालीमार बाग, त्रिलोकपुरी, कल्‍याणपुरी और चौहान बांगर नगर निगम वार्डों में सुबह साढ़े सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम साढे पांच बजे तक चलेगा।

दिल्‍ली के निर्वाचन आयुक्‍त एस. के. श्रीवास्‍तव ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि कोविड के मद्देनजर इन क्षेत्रों में मतदान के लिए कई उपाय किए गए हैं।


कोविड पेशेन्‍ट हैं उनकी सुविधा के लिये हम लोगों ने साढ़े चार से साढ़े पांच का टाइम ईयरमार्क किया है। जिससे कि उनको भी पूरी सुरक्षा के साथ हैल्‍थ पैरामीटर्स फॉलो कर के वोट दिलाया जा सके। सब पोलिंग बूथ हमारे सैट हो गये हैं और फ्री एंड फेयर इलैक्‍शन कराने के लिये सभी तैयारी कर ली गई हैं।

--------

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शिक्षा क्षेत्र में सुधारों पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर उत्कृष्टता केंद्र के माध्यम से राष्ट्र निर्माण में और अधिक योगदान कर सकता है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि ये प्रयास न केवल भारतीय शिक्षा प्रणाली को मजबूती देंगे बल्कि देश को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनाने में भी योगदान करेंगे। श्री निशंक कल दिल्ली विश्वविद्यालय के 97वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे।

शिक्षामंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालयों का कर्तव्य अन्य शिक्षण संस्थानों को संरक्षण, संवर्द्धन, सहयोग और मार्गदर्शन देना है। उन्होंने विद्या विस्तार योजना तहत दूर-दराज के क्षेत्र में स्थित संस्थानों को बढ़ावा देने के दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रयासों का उल्लेख किया और कोरोना महामारी अवधि के दौरान अपने विद्यार्थियों का समग्र विकास को सुनिश्चित रखने के लिये विश्वविद्यालय की सराहना की।

विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार एक लाख 78 हजार से अधिक डिजिटल डिग्रियां ऑनलाइन दी गईं।

--------

भारत का पीएसएलवी-सी 51 प्रक्षेपण यान श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से आज सवेरे दस बजकर 25 मिनट पर प्रक्षेपित किया जाएगा। यह ब्राजील के एमेजोनिया-1 उपग्रह और स्पेस किड्ज इंडिया द्वारा निर्मित सतीश धवन उपग्रह सहित 18 अन्य उपग्रहों को प्रक्षेपित करेगा। प्रक्षेपण के लिये शनिवार सुबह 8 बजकर 54 मिनट से शुरू 25 घंटे पांच मिनट की उलटी गिनती आज निर्धारित समय पर पूरी हो जायेगी।


श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से इस वर्ष के पहले प्रक्षेपण की सारी तैयारियां पूरी हैं। कोविड संक्रमण को लेकर प्रक्षेपण का कवरेज मीडिया के लिए खुला नहीं है। इसरो के वैज्ञानिक, उपग्रह के सटीक प्रक्षेपण के लिए अंतिम क्षण की तैयारियों में व्‍यस्‍त हें। वर्तमान मिशन में ब्राजील के एमेजोनिया-1 के अलावा प्रक्षेपित किए जाने वाले अन्‍य उपग्रहों में 'स्‍पेस किड्स इंडिया' के सतीश धवन उपग्रह और तीन उपग्रहों के संयोजन- यूनिटी सैट सहित 18 उपग्रह प्रक्षेपित किए जाने हैं। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में स्पेस किड्स इंडिया की अध्यक्ष श्रीमती केसन ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संरक्षण में भारतीय अंतिरक्ष उद्योग निरन्‍तर विकास की ओर अग्रसर है।


पीएसएलवी-सी 51 का एमेजोनिया-1 मिशन भारत सरकार की कंपनी न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड का पहला वाणिज्यिक मिशन है। आकाशवाणी समाचार के लिए चेन्नई से जॉय की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से कुमार राधारमन।

--------

आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस है। यह दिवस प्रतिवर्ष 28 फरवरी को रमण प्रभाव की खोज के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इसी दिन भौतिकीविद् सी. वी. रमण ने रमण प्रभाव की खोज की घोषणा की थी, जिसके लिए वर्ष 1930 में उन्हें नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 2021 का विषय है- 'विज्ञान और प्रौद्योगिकी का भविष्य और नवाचार: शिक्षण कौशल और कार्य पर प्रभाव'।  एक रिपोर्ट -


विज्ञान और नवाचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, सरकार आज इस अवसर पर राष्ट्रीय विज्ञान संचार पुरस्कार प्रदान करेगी। यह पुरस्कार प्रति वर्ष राष्‍ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर दिया जाता है। वर्ष 1987 में शुरू किए गए इस पुरस्‍कार का मकसद वि‍ज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रयासों को प्रोत्साहित करना और लोगों के बीच वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देना है। गौरतलब है कि सरकार द्वारा इस दिशा में कई महत्‍वपूर्ण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, जिनमें "इनोवेशन इन साइंस परसुएट फॉर इंस्पायर्ड रिसर्च" प्रमुख है। इसके द्वारा मेघावी छात्रों को विज्ञान के अध्‍ययन के लिए प्रोत्‍साहित किया जाता है ताकि वे अनुसंधान के क्षेत्र में अपना भविष्‍य बना सकें। सरकार ने इस साल के आम बजट में शोध को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन को 50 हजार करोड़ रुपये का आवंटन दिया है, जिससे शोधकर्ताओं को सहायता दी जाएगी। दिवाकर, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

--------

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन कल मणिपुर पहुंचे। वे आज दोपहर बाद इम्फाल में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे।

--------

बल्गारिया के सोफिया में 72वें स्ट्रांजा मेमोरियल मुक्केबाजी टूर्नामेंट में भारत के मुक्केबाज़ दीपक कुमार ने रजत पदक जीत लिया है। कल 52 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में दीपक को बुल्गारिया के डेनियल असेनोव से हार का सामना करना पड़ा। एक रिपोर्ट....


एशियाई रजत पदक विजेता दीपक स्थानीय मुक्केबाज और यूरोपीय चैम्पियनशिप के दो बार के स्वर्ण पदक विजेता डेनियल असेनोव से करीबी मुकाबले में खंडित फैसले से हार गये। दीपक ने शुक्रवार को सेमीफाइनल में ओलंपिक और विश्व चैम्पियन शखोबिदिन जोइरोव को हराकर उलटफेर किया था। फाइनल के पहले दौर में बुल्गारिया का मुक्केबाज दीपक पर भारी दिखाई दिया, जिसने अपना बचाव करने के साथ जवाबी हमले भी किये। असेनोव के हाई गार्डके कारण दीपक सही पंच लगाने में जूझते नजर आए। दीपक ने दूसरे दौर में शानदार वापसी की और बेहतर रक्षात्मक खेल दिखाया लेकिन निर्णायकों ने असेनोव के पक्ष में फैसला दिया। आखिरी तीन मिनट के खेल में दीपक पूरी तरह हावी रहे। इससे पहले 69 किग्रा भार वर्ग में नवीन बूरा को एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता उज्बेकिस्तान के बोबो-उसमोन बातुरोव से सेमीफाइनल में हार के बाद कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा था। टूर्नामेंट में भारत का सफर दो पदक के साथ समाप्त हो गया है। जो पिछले टूर्नामेंट से एक पदक कम है। मुकेश कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

--------

खादी और ग्रामीण उद्योग के ई-मार्केट पोर्टल पर इसके शुरू होने के मात्र आठ महीने के भीतर एक करोड़ दस लाख रुपये का कारोबार दर्ज किया गया है। सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने ई-कामर्स के इस पोर्टल की सराहना की है। उन्‍होंने कहा है कि इस पोर्टल ने खादी और ग्रामोउद्योग के विभिन्‍न उत्‍पादों को बड़ी आबादी को उपलब्‍ध करा दिया है। श्री गडकरी ने कहा कि ई-पोर्टल का कारोबार दो सौ करोड़ रुपये प्रतिवर्ष तक लिये जाने प्रयास किये जाने चाहिए।

सूक्ष्‍म, लघु और उद्योग मंत्रालय ने कहा है कि खादी उत्‍पादों की ऑन लाइन बिक्री कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान मास्‍क से शुरू की गई थी। फिलहाल यह पोर्टल पूरी तरह से सक्रिय है और इस पर लगभग आठ सौ उत्‍पाद उपलब्‍ध है।

--------

संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार प्रमुख मिशेल बैक्‍लेट ने कहा है कि चीन राष्‍ट्रीय सुरक्षा और कोरोना संबंधी उपायों के नाम पर बुनियादी नागरिक और राजनीतिक स्वतंत्रता को प्रतिबंधित कर रहा है।

सुश्री बैक्‍लेट ने कहा कि चीन के शिनचिंयांग क्षेत्र में मनमाने तरीके से हिरासत में लेने, दुर्व्‍यवहार, यौन अपराध और जबरन मजदूरी कराने की खबरें हैं।

--------

समाचार पत्रों से:-

जी चंद्रिका, कोरोना से निपटने के लिए टीकाकरण के पहली मार्च से शुरू हो रहे तीसरे चरण से संबंधित खबरों को अखबारों ने विस्‍तार से दिया है। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- निजी अस्‍पताल 250 रूपये तक ले सकेंगे टीके के दाम, सरकारी में नि:शुल्‍क। अमर उजाला ने लिखा है- 60 साल से अधिक और 45 साल से अधिक बीमार लोगों के लिए नया चरण। जनसत्‍ता ने कोरोना के बढ़ते मामलों को काबू में लाने पर जोर को टीकाकरण की कवायद बताते हुए उठाये जा रहे सख्‍त कदमों का जिक्र किया है। 

कोरोना के मामलों में कुछ जगहों पर तेजी को देखते हुए रात्रि कर्फ्यू की खबर भी साथ में है।

बालाकोट हवाई हमले की दूसरी वर्षगांठ पर वायुसेना प्रमुख आर.के.एस. भदौरिया के मिराज लडा़कू विमान में उड़ान भरने की खबर कई अखबारों में उनके चित्र के साथ प्रमुखता के साथ प्रकाशित की गई है।

प्रधानमंत्री के खिलौना कंपनियों से प्‍लास्टिक का इस्‍तेमाल घटाने के आग्रह को भी अखबारों ने अहमियत दी है।

कांग्रेस नेताओं के कल हुए सम्‍मेलन पर आज प्रकाशित लगभग सभी अखबारों की नज़र है। अलग-अलग शीर्षकों से पहले पन्‍ने पर इसपर विस्‍तार से चर्चा भी है। दैनिक ट्रिब्‍यून के शब्‍द है- जम्‍मू में जी- तेईस असंतोष के स्‍वर, अपनों ने ही कहा कमजोर हो रही कांग्रेस, मिलकर मजबूत करेंगे। राजस्‍थान पत्रिका ने कांग्रेस नेताओं के चित्र को शीर्षक दिया है- केसरिया बाने में कांग्रेस के सूरमा। हरिभूमि ने घटनाक्रम पर विस्‍तार से चर्चा करते हुए सवाल किया है- क्‍या वाकई कांग्रेस के एक और कांग्रेस बाहर आने को तैयार है। जनसत्‍ता ने कांग्रेस के कामकाज पर कांग्रेसी नेताओं के सवाल उठाने को पार्टी नेतृत्‍व को प्रहार बताया है। दैनिक जागरण को लगता है- सम्‍मेलन में जुटे कांग्रेसी दिग्‍गजों ने खुली जंग का संदेश दिया।

राष्‍ट्रीय सहारा की पहली सुर्खी है- अमरीका ने भारत से 216 अरब डॉलर का कर्ज लिया। अखबार लिखता है- दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था अमरीका पर पिछले दो दशक में कर्ज का भार तेजी से बढ़ा है। 

जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल और उत्‍तराखंड के पहाड़ों में फिर बर्फबारी होने की खबर भी अखबारों ने दी है। अमर उजाला लिखता है- मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से दिल्‍ली-एनसीआर सहित मैदानी इलाकों में बारिश हो सकती है।

हरिभूमि ने आज इसरो से होने वाले प्रक्षेपण अभियान में ब्राजील का उपग्रह भी साथ ले जाने को प्रमुखता दी है।

अखबारों ने जल्‍द ही पुराने वाहनों के लिए भी फास्‍टटैग अनिवार्य होने की खबर दी है। 

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Apr) Midday News 18 (Apr) Evening News 18 (Apr) Hourly 19 (Apr) (1300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Apr) दोपहर समाचार 18 (Apr) समाचार संध्या 18 (Apr) प्रति घंटा समाचार 19 (Apr) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Apr) Khabrein(Day) 19 (Apr) Khabrein(Eve) 18 (Apr)
Aaj Savere 19 (Apr) Parikrama 18 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Apr) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 18 (Apr) Spotlight/News Analysis 18 (Apr) Employment News 18 (Apr) रोजगार समाचार 18 (Apr) World News 18 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 17 (Apr) North East Diary 18 (Apr)