A- A A+
Last Updated : Apr 19 2021 2:09PM     Screen Reader Access
News Highlights
Centre bans supply of oxygen for industrial usage to meet rising demand for treatment of COVID-19 patients            Home Minister Amit Shah says, fight against COVID-19 is topmost priority for government            DRDO to operationalize its dedicated Corona hospital in New Delhi today            Railways say it can setup 3-lakh isolation beds across country; all set to run Oxygen Express trains            Campaigning for sixth phase of assembly elections ends this evening in West Bengal           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
24.02.2021

मुख्य समाचारः -

  • प्रधानमंत्री ने कहा- कोविड महामारी के बाद विश्‍व ने भारत की स्‍वास्‍थ्‍य क्षमता को पहचाना।

  • राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के महत्‍वपूर्ण कार्यक्रम पी.एम. किसान सम्‍मान निधि योजना के दो वर्ष पूरे। 

  • भारतीय जनता पार्टी की गुजरात नगर निकाय चुनाव में सभी 6 नगर निगमों में जीत। 

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज अहमदाबाद के मोटेरा में दुनिया के सबसे बडे स्‍टेडियम का उदघाटन करेंगे। 

  • संघ लोकसेवा आयोग ने लद्दाख के सिविल सेवा के अभ्‍या‍र्थियों के लिए लेह में परीक्षा केन्‍द्र बनाया।

  • तेलंगाना सरकार ने आज से कक्षा 6 से 8 तक के स्‍कूल खोले। 

  • पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा- जी-ट्वेंटी देशों में जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने वाला भारत एकमात्र देश।

  • नेपाल उच्‍चतम न्‍यायालय ने सरकार द्वारा पिछले वर्ष भंग की गई संसद को बहाल किया।

  • अमरीका के गोल्‍फ खिलाडी टाइगर वुड्स कार दुर्घटना के बाद अस्‍पताल में भर्ती। 

  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच तीसरा क्रिकेट टेस्‍ट मैच आज से अहमदाबाद में।

----

कोविड महामारी से देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें

दो गज की सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार ने देश में कोविड महामारी के दौरान बहुत कम समय में एक मजबूत स्वास्थ्य ढांचा तैयार किया है। स्वास्थ्य क्षेत्र के बारे में आयोजित एक वेबिनार में कल श्री मोदी ने कहा- कोविड महामारी के बाद विश्‍व ने भारत की स्‍वास्‍थ्‍य क्षमता को पहचाना है।

बीता वर्ष एक तरह से देश के लिए, दुनिया के लिए, पूरी मानव जाति के लिए और खासकर के हेल्‍थ सेक्‍टर के लिए, एक प्रकार से अग्नि परीक्षा की तरह रहा है। मुझे खुशी है कि आप सभी देश का हेल्‍थ सेक्‍टर इस अग्नि परीक्षा में हम सफल हुए हैं, अनेकों की जिंदगी बचाने में हम कामयाब रहे हैं।

----

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी से निपटने के लिए भारत द्वारा उठाए गए कदमों को लेकर विश्‍व की निगाहें भारत के स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र पर हैं।

विश्व स्वास्थ्य सेंटर- डब्‍ल्‍यू. एच. . भारत में अपना ग्‍लोबल सेंटर ऑफ ट्रेडिशन्‍ल मेडिसिन भी शुरू करने जा रहा है। ऑलरेडी उन्होंने अनाउंसमेंट कर दिया है। भारत सरकार उसकी प्रक्रिया भी कर रही है। ये जो मान-सम्‍मान मिला है इसको हमें दुनिया तक पहुंचाना हमारा दायित्‍व बनता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए बजट में अभूतपूर्व आवंटन किया गया है जो इस बात का प्रमाण है कि सरकार प्रत्येक देशवासी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। 

उन्‍होंने कहा कि कोविड महामारी जैसी स्थिति से भविष्य में प्रभावी ढंग से निपटने के लिए स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करना आवश्यक है।

श्री मोदी ने कहा कि देश के दूर-दराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में निवेश बढाया है। स्वास्थ्य क्षेत्र पर 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे जिससे स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार होगा और रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

प्रधानमंत्री-आत्मनिर्भर स्वस्‍थ भारत योजना की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे देश में मजबूत स्वास्थ्य ढांचा तंत्र तैयार होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार लोगों को स्वस्थ रखने के लिए चार मोर्चों पर एक साथ काम कर रही है।

भारत को स्वस्थ रखने के लिए हम 4 मोर्चों पर एक साथ काम कर रहे हैं। पहला मोर्चा है, Prevention of illness और Promotion of Wellness. दूसरा मोर्चा, गरीब से गरीब को सस्ता और प्रभावी इलाज देने का है। आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र जैसी योजनाएं यही काम कर रही हैं। तीसरा मोर्चा है, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर और हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स की Quantity और Quality में बढ़ोतरी करना। चौथा मोर्चा है, समस्याओं से पार पाने के लिए मिशन मोड पर, फोकस तौर पर और समय सीमा में हमें काम करना है।

श्री मोदी ने कहा कि भारत ने वर्ष 2025 तक देश से टीबी को खत्म करने का लक्ष्य रखा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य शिक्षा प्राप्‍त करने के लिए भारत में दुनियाभर से विद्यार्थि‍यों के आने की संभावनाएं बढ़ रही हैं। स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में आवश्‍यक उपकरणों की आपूर्ति करने में भी भारत सक्षमता की ओर बढ रहा है।

कोरोना के दौरान हमने वेंटिलेटर और अन्य सामान बनाने में जो महारत हासिल कर ली है। इसकी वैश्विक डिमांड पूरी करने के लिए भी भारत को तेजी से काम करना होगा। क्‍या भारत ये सपना देख सकता है कि दुनिया को जिस-जिस आधुनिक मेडिकल इक्‍वि‍पमेंट की आवश्‍यकता है वो कॉस्‍ट इफेक्टिव कैसे बने? भारत ग्‍लोबल सप्‍लायर कैसे बने? और अफॉरडेबल व्‍यवस्‍था होगी, सस्‍टेनेबल व्‍यवस्‍था होगी, यूजर फ्रेंडली टेक्‍नॉलॉजी होगी; मैं पक्‍का मानता हूं दुनिया की नजर भारत की तरफ जाएगी और हेल्‍थ सेक्‍टर में जरूर जाएगी।

----

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा कि देश में एक करोड 19 लाख से अधिक लोगों को कोविड टीका लगाया जा चुका है। टीकाकरण के अभियान के 39वें दिन कल तक एक लाख 61 हजार आठ सौ चालीस लोगों को कोविड टीका लगाया गया।

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि 12 राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में 75 प्रतिशत से अधिक लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई।

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि केन्‍द्र सरकार पचास वर्ष से अधिक आयु वाली तीसरी श्रेणी के लिए भी टीकाकरण अभियान शुरू करने वाली है।

----

नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर वी.के. पॉल ने बताया कि एक सौ 87 लोगों में ब्रिटेन वाला स्‍ट्रेन, छह लोगों में दक्षिण अफ्रीका का और एक व्‍यक्ति में ब्राजील वाला स्‍ट्रेन मिला है।

उन्‍होंने कहा कि महाराष्‍ट्र और केरल के कुछ जिलों में अचानक संक्रमण के बढे मामले इन बाहरी स्‍ट्रेन के कारण हैं।

डॉ. पाल ने कोविड वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का कडाई से पालन करने पर जोर दिया। 

----

1में कोविड मामलों की बढती संख्‍या के मद्देनजर कल कोविड प्रबंधन की समीक्षा की और अधिकारियों को कोविड टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिये। एक रिपोर्ट-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से सावधान रहने को कहा है क्योंकि कोरोना संक्रमण का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना को लेकर निर्धारित सभी प्रोटोकॉल का हर हाल में पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को इंटीग्रेटेड कमांड और कंट्रोल सेंटरों के साथ ही कोविड अस्पतालों में भी नियमित बैठक करने के निर्देश दिए और सभी कार्यालयों को अपने यहां स्थापित कोविड हेल्पडेस्क को सुचारू रूप से चलाने को कहा है। लोगों को लगातार कोरोना वायरस से बचाव से जुड़े उपायों के बारे में भी जागरूक करने के निर्देश दिये गये हैं । इस बीच रोज मिलने वाले नए कोविड रोगियों की संख्या कम होने के बावजूद राज्य सरकार प्रतिदिन एक लाख से अधिक जांचें कर रही है। कल प्रदेश में कोरोना के 108 नए मरीज सामने आए वही 202 मरीज इस वायरस से पूरी तरह से मुक्त हो गए। सुशीलचंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

----

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोविड से संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या बढ़कर छह लाख 38 हजार 173 हो गई है। दिल्‍ली सरकार ने इस बात की पुष्टि की है कि कोरोना वायरस से अब तक छह लाख 26 हजार 216 व्यक्ति पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। राज्य में मृतकों की संख्‍या बढ़कर दस हजार 903 हो गई।

----

पंजाब में कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिन्‍दर सिंह ने एक मार्च से, इमारतों के अन्‍दर सौ और खुले मैदान में दो सौ से ज्‍यादा लोगों के इकट्ठा होने पर पाबन्‍दी लगाने का आदेश जारी किया है।

मुख्‍यमंत्री ने उपायुक्‍तों को यह अधिकार भी दिया कि वे जरूरत पड़ने पर अपने अपने जिलों में रात का कर्फ्यू भी लगा सकते हैं।

----

बिहार सरकार ने राज्‍य के उन क्षेत्रों में छोटे-छोटे नियंत्रण क्षेत्र बनाने का निर्णय लिया है जहां कोविड के नये मामले बढ़ रहे हैं। राज्‍य के मुख्‍य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि इन क्षेत्रों में प्रत्‍येक व्‍यक्ति की जांच करायी जाएगी। सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को कहा गया है कि होमगार्ड्स का टीकाकरण अगले तीन दिन में पूरा किया जाए।

इस बीच, बिहार में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 99 दशमलव दो एक प्रतिशत हो गई है। 18 जिलों से कोविड की पुष्टि का कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

----

मध्‍य प्रदेश सरकार ने पिछले सप्‍ताह से राज्‍य में कोविड-19 के बढते मामलों को देखते हुए सतर्कता बढा दी है। महाराष्‍ट्र से जुडे जिलों में ऐहतियाती कदम उठाये गये हैं। ब्यौरा हमारी संवाददाता से-

मध्यप्रदेश में महाराष्ट्र से सटे सभी जिलों में आने वाले व्यक्तियों का तापमान परीक्षण शुरू हो गया है। आगामी शिवरात्रि पर्व को लेकर सीमावर्ती जिले अलर्ट पर हैं। महाराष्ट्र से बड़ी संख्या में लोग सीमावर्ती जिलों के आयोजित मेलों में, ज्यादातर छिंदवाड़ा और बैतूल में शामिल होते हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह डॉ राजेश राजौरा ने कहा है कि एहतियात के तौर पर मध्य प्रदेश सरकार से अनिवार्य अनुमति के बाद ही जिलों में कलेक्टरों द्वारा रात्रि कर्फ्यू लगाया जा सकता है। बालाघाट कलेक्टर द्वारा जारी किए गए रात्रि कर्फ्यू आदेश को कल  देर शाम स्थगित कर दिया गया है। इस संबंध में बुधवार को सरकार के स्तर पर निर्णय लिया जाएगा। पूजा पी वर्धन, आकाशवाणी समाचार भोपाल

----

छत्‍तीसगढ सरकार ने कोविड के बढते मामलों के मद्देनजर राज्‍य में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों की जांच के निर्देश दिये हैं।

दिशा-निर्देशों के अनुसार मुंबई, दिल्‍ली से रायपुर और जगदलपुर-बस्‍तर हवाई अड्डे पर पहुंचने वाले यात्रियों की कोविड जांच की जायेगी। महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश और दिल्ली से सडक या रेलमार्ग से आने वाले रेल यात्रियों की विशेष जांच की जा रही है। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने लोगों से कोविड रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का कडाई से पालन करने अनुरोध किया है। 

----

गुजरात में भारतीय जनता पार्टी ने अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, भावनगर और जामनगर के सभी छह नगर निगमों में जीत दर्ज की है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्य में कल सभी छह नगर निगमों में मतगणना शांतिपूर्वक संपन्न हुई।

भारतीय जनता पार्टी ने सभी छह नगर निगमों में सत्ता बरकरार रखी है। राज्य चुनाव आयोग के अनुसार छह नगर निगमों की कुल 575 सीटों में से भाजपा ने 482 सीटें जीतीं जबकि कांग्रेस को 55 सीटें मिलीं। राज्य में पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी ने सूरत नगर निगम की 27 सीटों पर जीत हासिल की तो बहुजन समाज पार्टी को 3 सीटें मिलीं जबकि 1 सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती है। राज्य में पहेली बार चुनाव लड़ रही ए आई एम् आई एम् पक्ष ने भी अहमदाबाद में सात सीटें हासिल की है। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने चुनावों में पार्टी की शानदार जीत के बाद भाजपा में विश्वास बरक़रार रखने के लिए मतदाताओं को धन्यवाद दिया। अहमदाबाद से अपर्णा खूंट की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से फरहत नाज़।

----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नगर निगम चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को समर्थन देने और उसपर भरोसा करने के लिए गुजरात के लोगों का आभार व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा है कि गुजरात में नगर निगम चुनावों के नतीजों से यह बात स्‍पष्‍ट  हो जाती है कि राज्‍य के लोगों की विकास और सुशासन की राजनीति पर अटल आस्‍था है। उन्‍होंने कहा है कि गुजरात में दो दशक से भी अधिक समय से शासन कर रही भाजपा के लिए इस तरह की शानदार सफलता बड़ा मायने रखती है।

----

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि गुजरात में नगर निगम चुनाव में भाजपा ने 85 प्रतिशत सीट जीती हैं और राज्‍य के लोगों ने एक बार फिर पार्टी में अपना विश्‍वास जताया है।

श्री शाह ने कहा कि कांग्रेस की कई सीटों पर जमानत जब्‍त हो गई है और कई स्‍थानों पर तीसरे और चौथे स्थान पर रही। उन्‍होंने कहा कि मात्र 44 सीटें देकर लोगों ने कांग्रेस नेताओं को आत्मनिरीक्षण करने का संदेश दिया है।

----

निर्वाचन आयोग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आयोग आज पांच राज्यों के आगामी विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए बैठक करेगा। शुक्रवार को निर्वाचन उपायुक्त सुदीप जैन चुनावी तैयारियों का जायजा लेने के लिए कोलकाता जाएंगे। पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में विधानसभाओं का कार्यकाल मई के अंत में या जून में खत्म हो रहा है। 294 सदस्यों की पश्चिम बंगाल विधानसभा का कार्यकाल 30 मई को समाप्त हो रहा है।

----

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को आज दो वर्ष पूरे हो गए हैं। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में की थी।पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की शुरूआत देश भर के सभी किसान परिवारों को सहायता प्रदान कर उनकी आय बढ़ाने के उद्देश्य से की गई हैं। एक रिपोर्ट....

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान परिवारों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपए दिए जाते हैं। यह राशि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के जरिए सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में अंतरित की जाती है। योजना की शुरूआत से अब तक एक लाख 10 हजार करोड़ रुपए से अधिक किसानों के खाते में पहुंच चुका है। यह योजना छोटे और सीमांत किसानों की आय में संबर्धन के लिए लागू की गई थी, लेकिन बाद में इस योजना का विस्तार भी किया गया। हालांकि संपन्न किसानों को इसके दायरे से बाहर रखा गया है। सूपर्णा सेकिया के साथ अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

----

तेलंगाना सरकार ने कोविड लॉकडाउन के बाद आज से छठी, सातवीं और आठवीं कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। राज्‍य की शिक्षा मंत्री सबिता इन्द्ररेड्डी ने बताया कि स्कूलों को कोविड दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा और छात्रों को कक्षाओं में उपस्थित होने के लिए अभिभावकों की सहमति अनिवार्य होगी। उन्‍होंने बताया कि विद्यार्थियों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए कोविड से संबंधित सभी एहतियाती उपाय किए जाएंगे।

----

संघ लोक सेवा आयोग ने लेह में सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए नया केन्‍द्र खोला है। इस केन्‍द्र में केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख के आवेदकों को परीक्षा में भाग लेने का अवसर मिलेगा। प्रारंभिक परीक्षा इस साल 27 जून को होगी। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से

इच्छुक उम्मीदवारों के लिए लेह में सिविल सेवा परीक्षा के लिए नए केंद्र की मंजूरी एक बड़ी राहत है। इस साल 27 जून को सिविल सेवा के लिए प्रारंभिक परीक्षा आयोजित करने वाला लेह देश का 73वां केंद्र होगा। लेह उपायुक्त लेह केंद्र के लिए समन्वयक पर्यवेक्षक होंगे। पर्यवेक्षक को परीक्षा स्थलों पर यूपीएससी द्वारा निर्धारित पहुंच, बुनियादी ढांचे और अन्य मापदंडों को सुनिश्चित करना होगा। लद्दाख से कम से कम 800 उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेने की उम्मीद है। कोविड महामारी के बीच नीट परीक्षा को सफलतापूर्वक आयोजित करने के बाद, अब यूटी प्रशासन सिविल की परीक्षा को प्रतिष्ठापूर्वक ले रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए लेह से रमेश चंद्र।

----

चार दिन का लद्दाख शीतकालीन महोत्‍सव कल संपन्‍न हो गया। यह वार्षिक आयोजन लद्दाख में शीतकालीन पर्यटन और साहसिक गतिविधियों पर केन्द्रित था। ब्यौरा हमारी संवाददाता से-

पहली बार लेह और करगिल दोनों जिलों में कोविड-19 की स्थिति के बीच ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों मीडियम से यह महा उत्सव आयोजित किया गया। इस वर्ष का महाउत्सव साहसी गतिविधियों, सांस्कृतिक विरासत और कोविड-19 के बाद पर्यटन बहाल करने तथा लद्दाख को वर्ष भर पर्यटन केंद्र बनाने पर केंद्रित रहा। महा उत्सव के दौरान देशभर से आए विशेषज्ञों ने लद्दाख में पर्यटन को प्रोत्साहित करने के बारे में विचार-विमर्श किया। लेफ्टिनेंट गवर्नर आर के माथुर ने महा उत्सव के समापन पर लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देने के बारे में अपने सुझाव साझा किया। आकाशवाणी  के लिए लेह से मैं यांगचंग डोलमा।

----

केन्‍द्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन हमारे समय का ज्‍वलंत मुद्दा है। कल संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में जलवायु और सुरक्षा के मुद्छे पर बोलते हुए श्री जावड़ेकर ने कहा कि जी-20 देशों में भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जो जलवायु परिवर्तन से जुड़ी प्रतिबद्धताओं का पालन कर रहा है। महात्‍मा गांधी का उल्‍लेख करते हुए श्री जावड़ेकर ने जलवायु के अनुकूल जीवन शैली अपनाने की अपील की।

----

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज मोटेरा स्‍टेडियम का उद्घाटन करेंगे। यह स्टेडियम 63 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला है। इसमें एक लाख दस हजार लोग बैठ सकते हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस स्‍टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्‍स, ओलिम्‍पिक स्‍तर का स्‍वीमिंग पूल, इंडोर एकेडमी, खिलाडि़यों के लिए चार ड्रेसिंग रूम और फूड कोर्ट मौजूद है।

नये बनाए गए विश्व के सबसे बड़े मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम मे वर्तमान समय के क्रिकेट के लिए सभी आधुनिक सुविधा और टेक्नोलॉजी उपलब्ध कराई गई है। भूतपूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट अंपायर और क्रिकेट समीक्षक अमिश साहेबा ने आकाशवाणी को बताया कि लगातार ट्वेंटी -ट्वेंटी मैच खिलाने के लिए जरूरी चार ड्रेसिंग रूम भी मोटेरा स्टेडियम मे उपलब्ध है।

लास्ट 20-30 साल में क्रिकेट ने अलग रूप डेवलप किया है। इसके हिसाब से अलग फैस्लिटी, अलग-अलग रिक्वायरमेंट अभी होने लगी है। तो ये नए स्टेडियम में नए रूप से नए किक्रेट के अनुरूप होके फैस्लिटी डवलप की है, जैसे कि दे आर फोर ड्रेसिंग रूम, चार ड्रेसिंग रूम प्लेयर्स के लिए बनाए हुए हैं क्योंकि अभी क्या है बैक टू बैक मैचे आती है। एक दिन में दो टी-ट्वेंटी मैच खेलने को होती है तो चारो टीम के लिए अलग-अलग ड्रेसिंग रूम है प्लस चारो ड्रेसिंग रूम के पीछे प्लेयर्स के लिए जिम है वहां पर यह एक बहुत बड़ा एडवांटेज है। तीसरा है सात पीच का लेआउट बनाया हुआ है तो हरेक मैच के लिए अब अलग-अलग पीच यूज कर सकते हो और एक और चीज है अगर बारिश आ जाता है तो जैसे ही बारिश रूकता है विद इन 30 मिनट आप मैच स्टार्ट कर सकते हो। और सबसे बढ़िया चीज है सिक्योरिटी ऑफ प्लेयर एंड पब्लिक। पब्लिक के हिसाब से अगर आप देखेंगे तो एक लाख दस हजार आदमी यहां पर देखने आएंगे तो उनके लिए पांच मिनट काफी है पूरा स्टेडियम खाली करने के लिए। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद

----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी परीक्षा पे चर्चा 2020 में भाग लेने के लिए महाराष्ट्र से कुल 104 विद्यार्थियों का चयन किया गया था।

इस विचारात्मक कार्यक्रम में भाग लेने से विद्यार्थियों को काफी मदद मिली थी। केन्द्रीय विद्यालय ए.एफ.एस ठाणे की दसवीं की छात्रा श्रावणी जवाले ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र द्वारा लिखी गई पुस्तक से उऩ्हें काफी जानकारी प्राप्त हुई। श्रावणी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी की सलाह से उसे परीक्षा के तनाव से उबरने में भी काफी मदद मिली।

उन्होंने पहले हमें समझाया कि परीक्षा क्या होती है और उससे जो हमें डर है वो इतना नहीं है कि आप परीक्षा न दो। मैं बहुत डरी हुई थी और ये इतना ड्रमोटाइज हो गए थे पहली बात तो उन्होंने समझाया कि  परीक्षा क्या होती है। फिर परीक्षा का जो डर होता है वो ओवर कम कैसे करें। जैसे उन्होंने बोला कि 24 घंटे पढ़ाई करने से आपको अच्छे मार्क्स नहीं आ जाएंगे। आपको हर एक चीज अच्छे से करनी होगी। स्ट्रेस हो रहा है तो आप एक-दो किलोमीटर भाग आईए ताकि वो जो पूरा स्ट्रेस है वो आपके पसीने के साथ निकल जाए ताकि आपको एक शांति मिले। धैर्य मिले कि आप अब पढ़ सकते हैं।

----

नेपाल उच्चतम न्यायालय ने कल अपने ऐतिहासिक फैसले में भंग प्रतिनिधि सभा को फिर से बहाल करने को कहा है। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति चोलेन्द्र शमशेर की अध्यक्षता वाले पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने 20 दिसंबर 2020 को प्रतिनिधि सभा को भंग करने के सरकार के फैसले को रद्द कर दिया। एक आश्चर्यजनक कदम उठाते हुए नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने संसद को भंग कर दिया था और अप्रैल-मई 2021 में मध्यावधि चुनाव कराने की घोषणा की थी।

----

विख्‍यात गोल्‍फ खिलाफ टाइगर वुड्स को कल अमरीका में हुई सड़क दुर्घटना में गंभीर चोटें आई हैं। उनकी कार सड़क से फिसल जाने से हुई इस दुर्घटना में व़ुड्स के दोनों पैर बुरी तरह जख्‍मी हुए हैं। लॉस एंजेलिस काउंटी के शैरिफ एलेक्‍स विलानुवा ने बताया कि दुर्घटना के बाद वुड्स का ऑपरेशन किया गया।

----

भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की क्रिकेट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच आज दोपहर अहमदाबाद के सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम, मोटेरा में खेला जाएगा। यह टेस्ट मैच गुलाबी गेंद से खेला जाएगा। आकाशवाणी से मैच का आंखों देखा हाल दिन में दो बजे से एफ एम रेनबो और अतिरिक्त मीटरों पर प्रसारित किया जाएगा।

----

समाचार पत्रों से ----

  • कोरोना के कुछ राज्‍यों में बढ़ रहे मामलों पर लगभग सभी अखबारों ने चिंता जाहिर की है। अखबारों ने लिखा है- तीन राज्‍यों में मिला कोरोना का नया प्रतिरूप, सिर्फ दो राज्‍यों में 75 प्रतिशत नये मामले। दैनिक भास्‍कर की खबर है- पिछले दस दिन से सक्रिय मरीज आठ प्रतिशत बढ़े। आंकड़ों के साथ अन्‍य अखबारों ने भी इसे पहले पन्‍ने पर दिया है। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- दिल्‍ली सरकार ने कहा- महाराष्‍ट्र, केरल और पंजाब से आने वाले सभी यात्रियों की आर टी पी सी आर रिपोर्ट जरूरी।

  • दैनिक ट्रिब्‍यून ने प्रधानमंत्री के इस बयान को पहली खबर बनाया है- कोरोना के बाद दुनिया में बढी प्रतिष्‍ठा।

  • राष्‍ट्रीय सहारा ने लिखा है- रक्षा अधिग्रहण परिषद ने 118 अर्जुन टैंकों की खरीद को मंजूरी दी। 

  • अखबारों ने चमोली आपदा में लापता हुए 134 लोगों को राज्‍य सरकार द्वारा अधिसूचना जारी कर मृत घोषित करने की खबर भी साथ दी है।

  • उत्‍तर भारत में मौसम का जिक्र करते हुए दिल्‍ली एन सी आर में दिन भर गर्मी और सुबह शाम ठण्‍ड पर अखबार मौसम विभाग के हवाले से लिखते हैं- एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की संभावना, पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानी इलाकों में ठंडी हवा से मौसम बदलेगा।

  • अहमदाबाद के मोटेरा स्‍टेडियम में आज खेले जाने वाले मैच की खबर पहले पन्‍ने पर है। नवभारत टाइम्‍स का शीर्षक है- दुनिया के सबसे बड़े स्‍टेडियम में भारत इंग्‍लैंड के बीच मुकाबला होगा।

----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 19 (Apr) Midday News 18 (Apr) Evening News 18 (Apr) Hourly 19 (Apr) (1300hrs)
समाचार प्रभात 19 (Apr) दोपहर समाचार 18 (Apr) समाचार संध्या 18 (Apr) प्रति घंटा समाचार 19 (Apr) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 19 (Apr) Khabrein(Day) 19 (Apr) Khabrein(Eve) 18 (Apr)
Aaj Savere 19 (Apr) Parikrama 18 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 18 (Apr) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 18 (Apr) Spotlight/News Analysis 18 (Apr) Employment News 18 (Apr) रोजगार समाचार 18 (Apr) World News 18 (Apr) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 18 (Apr) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 17 (Apr) North East Diary 18 (Apr)