A- A A+
Last Updated : Feb 28 2021 8:31PM     Screen Reader Access
News Highlights
Mann Ki Baat: PM Modi says, Aatma Nirbhar Bharat is a national spirit and not just an economic campaign            Nationwide COVID-19 Vaccination phase to cover senior citizens, people above 45 years with co-morbidities begins tomorrow            ISRO successfully launches Brazil's Amazonia 1 satellite, along with 18 other passenger satellites            Today is National Science Day, celebrating the discovery of the ‘Raman Effect’            USA: Food and Drug Administration formally approves single-shot COVID-19 vaccine           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
22.02.2021

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द मोदी ने देश को रक्षा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए निजी क्षेत्र की महत्‍वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

  • प्रधानमंत्री ने कहा-केन्‍द्र और असम सरकार राज्‍य के ढांचागत विकास के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

  • श्री मोदी आज पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में कई रेल परियोजनाओं की शुरूआत करेंगे।

  • पुद्दुचेरी के मुख्‍यमंत्री वी नारायणसामी ने विधानसभा में बहुमत खोने के बाद उपराज्‍यपाल को त्‍यागपत्र सौंपा।

  • उत्‍तरप्रदेश सरकार ने 2021-22 के लिए पांच लाख 50 हजार करोड रूपये से अधिक का अब तक का सबसे बडा बजट पेश किया।

  • जम्‍मू कश्‍मीर में बनिहाल-बारामूला रेल सेवा 11 महीने बाद फिर शुरू।

  • जम्‍मू कश्‍मीर में श्रीनगर के नौगांव रेलवे स्‍टेशन के निकट सुरक्षाबलों ने एक आईईडी निष्क्रिय किया।

  • महाराष्‍ट्र में कोविड के बढते मामलों के मद्देनजर राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक समारोहो पर प्रतिबंध।

  • और, पाकिस्‍तान के बारे में फैसला लेने के लिए वित्‍तीय कार्रवाई कार्यदल की तीन दिन की पूर्ण बैठक आज से शुरू।

-----------------------------------------

कोविड महामारी से देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान उपायों का संकल्‍प लें।


  • मास्‍क पहनें

  • दो गज दूरी, है जरूरी

  • सुरक्षित दूरी बनाए रखें

  • हाथ और मुंह साफ रखें।


और अब समाचार विस्‍तार से


-----------------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि निजी क्षेत्र रक्षा उत्‍पादों के बारे में अनुसंधान, डिजायन और उनके देश में विनिर्माण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाकर देश को रक्षा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बना सकता है। उन्‍होंने निजी क्षेत्र से अपील की कि वह सरकार के साथ पूरे तालमेल से कार्य करे ताकि 21वीं सदी की आवश्‍यकताओं के अनुसार रक्षा टेक्‍नोलाजी विकसित करने की कार्य योजना तैयार हो सके।


प्राइवेट सेक्‍टर को आगे लाने के लिए, उनके लिए काम करना और आसान बनाने के लिए ये सरकार उनके इज ऑफ डूइंग बिजनस पर बल दे रही है। मैं डिफेंस सेक्‍टर आ रहे प्राइवेट सेक्‍टर की एक चिंता भी समझता हूं। अर्थव्‍यवस्‍था के अन्‍य सेक्‍टर्स के मुकाबले डिफेंस सेक्‍टर में सरकार का दख़ल कई गुनाह ज्‍यादा है, क्‍योंकि यह सेक्‍टर नेशनल सिक्‍योरिटी से जुड़ा हुआ है, लेकिन साथ ही प्राइवेट सेक्‍टर की साझेदारी के बिना 21वीं सदी का डिफेंस मेनुफेक्‍चरिंग प्रो‍सेसिंग खड़ा नहीं हो सकता। यह भी मैं तो भली-भांति समझता हूं। 


2021-22 के केन्‍द्रीय बजट में रक्षा क्षेत्र के प्रावधानों पर कारगर तरीके से अमल के बारे में आज एक वेबिनार को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि रक्षा मंत्रालय के खर्च में 19 प्रतिशत की बढ़ोतरी रक्षा क्षेत्र के आधुनिकीकरण की सरकार की वचनबद्धता को प्रदर्शित करती है। उन्‍होंने कहा कि पूंजीगत बजट में रक्षा सामग्री की देश में ही खरीद की व्‍यवस्‍था की गई है।


रक्षा उपकरणों के आयात पर निर्भरता कम करने की आवश्‍यकता पर जोर देते हुए श्री मोदी ने कहा कि देश को रक्षा उपकरणों का आयात करने की बजाय निर्यातक देश बनने का प्रयास करना चाहिए।


हथियार और मिलिट्री इक्‍वीपमेंट बनाने का भारत के पास सदियों पुराना अनुभव है। आजादी के पहले हमारे यहां सैकड़ों ऑर्डीनस फैक्ट्रियां होती थी। दोनो विश्‍व युद्ध में भारत से बड़े पैमाने पर हथियार बनाकर भेजे गए थे, लेकिन आजादी के बाद अनेक वजहों से इस व्‍यवस्‍था को उतना को मजबूत नहीं किया गया, जितना किया जाना चाहिए था। आज भारत विश्‍व के सबसे बड़े डिफेंस इंपोटर में से हैं। 


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार रक्षा प्रौद्योगिकी और उपकरणों के स्‍वदेश में ही निर्माण को बढावा दे रही है। उन्‍होंने कहा कि इससे सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों तथा स्‍टार्टअप क्षेत्र को फायदा होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में विकसित किये जा रहे रक्षा कोरिडोर से स्‍थानीय उदयमियों और कम्‍पनियों को फायदा होगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि आज जो सुधार किये जा रहे हैं, उनसे सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों को अधिक स्‍वतंत्रता मिलेगी और उनका विस्‍तार हो सकेगा।


श्री मोदी ने कहा कि भारत ने एक सौ महत्‍वपूर्ण रक्षा वस्‍तुओं की सूची तैयार की है जिसे नकारात्‍मक सूची नाम दिया गया है। लेकिन इस सूची में शामिल उत्‍पादों के निर्माण में आत्‍मनिर्भरता हासिल कर सकारात्‍मक सूची लाई जा सकती है और रक्षा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता का लक्ष्‍य प्राप्‍त किया जा सकता है।


भारत रक्षा क्षेत्र में कैसे आत्‍मनिर्भर बने, इस संदर्भ में आज का ये संवाद मेरी दृष्टि से बहुत अहम है। बजट के बाद डिफेंस सेक्‍टर में क्‍या नई संभावनाएं बनी हैं। हमारी आगे की दिशा क्‍या हो ? इस बारे में जानकारी और मंथन दोनो जरूरी हैं। जहां हमारे वीर जांबाज ट्रेनिंग लेते हो, वहां हम अक्‍सर कुछ ऐसा लिखा हुआ देखते हैं कि शांति काल में बहाया हुआ पसीना, युद्ध काल में रक्‍त बहने से बचाता है। यानी शांति की प्री-कंडीशन है, वीरता, वीरता की प्री-कंडीशन है सामर्थ्‍य और सामर्थ्‍य की प्री-कंडीशन है पहले से की गई तैयारी।


प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सकारात्‍मक सूची से विनिर्माण की स्‍वदेशी क्षमता बढाने में मदद मिलेगी और देश में रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे।


प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी से पहले देश में सैकड़ों आयुध कारखाने थे लेकिन स्‍वतंत्रता के बाद, कई कारणों से इनका विकास नहीं हो सका। तेजस विमान की सफलता का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने अपने वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की क्षमताओं पर पूरा भरोसा किया है।


आज का भारत इस स्थिति को बदलने के लिए कमर कस कर काम कर रहा है। एक समय था जब हमारे अपने लड़ाकू विमान तेजस को फाइलों में बंद करने की नौमत आ गई थी, लेकिन हमारी सरकार ने अपने इंजीनियरों, वैज्ञानिकों और तेजस की क्षमताओं पर भरोसा किया और आज तेजस शान से आसमान में उड़ान भर रहा है। कुछ सप्‍ताह पहले ही तेजस के लिए 48 थाउजेंट करोड़ रुपये का आर्डर दिया गया है। 


-----------------------------------------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि बजट में घरेलू और विदेशी रक्षा खरीद के लिए अलग पूंजीगत व्‍यय की व्‍यवस्‍था से देश के उद्योगों को काफी बढावा मिलेगा। वर्ष 2021-22 के बजट प्रावधानों और प्रतिरक्षा क्षेत्र पर इसके असर पर अपने विचार साझा करते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा क्षेत्र के बारे में सरकार का दृष्टिकोण आत्‍मनिर्भरता की सोच पर आधारित है। केन्‍द्रीय बजट के प्रावधानों का स्‍वागत करते हुए रक्षामंत्री ने कहा कि इसमें वायदों, क्षमताओं और प्रगति के बीच बड़ा अच्‍छा तालमेल रखा गया है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के दिशा-निर्देश में केन्‍द्र ने कोविड महामारी के प्रकोप से प्रभावित क्षेत्रों को मदद देने के लिए हरसंभव सहायता उपलब्‍ध कराई है।


-----------------------------------------

प्रधानमंत्री ने कहा है कि असम में बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर काम कर रही हैं। उन्होंने आज धेमाजी जिले के सिलापाथेर में आयोजित एक कार्यक्रम में तेल और गैस क्षेत्र की कई महत्वपूर्ण योजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं।


बीते वर्षों में हमने भारत में ही रिफाइनरी और इमरजेंसी के लिए ऑयल स्‍टोरज कैपेसिटी को काफी ज्‍यादा बढ़ाया है। बोगाय गांव रिफाइनरी में भी रिफायनिंग कैपेसिटी बढ़ाई गई है। आज इस गैस यूनिट का लोकापर्ण किया गया है। वो यहां एलपीजी उत्‍पादन की क्षमता को बढ़ाने वाला है। 


प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि असम में विकास की प्रचुर संभावनाएं हैं लेकिन पिछली सरकारों ने विभिन्न क्षेत्रों में विकास की अवहेलना कर राज्य के साथ सौतेला व्यवहार किया।


श्री मोदी ने इंडियन ऑयल की बोंगई गांव रिफाइनरी में इन्डमेक्स इकाई, डिब्रूगढ के मधुबन में ऑयल इंडिया लिमिटेड के दूसरे टैंक फार्म और तिनसुखिया के हेबेदा गांव में एक गैस कम्प्रेसर स्टेशन भी राष्ट्र को डिजिटली समर्पित किया। उन्होंने धेमाजी इंजीनियंरिंग कॉलेज का उदघाटन किया और सुआलकुची इंजीनियरिंग कॉलेज की आधारशिला रखी।


लॉजिस्टिक पार्क पर भी काम शुरू हो चुका है। इसी कड़ी में आज असम को तीन हजार करोड़ से ज्‍यादा के एनर्जी और एजुकेशन एन्‍फ्रास्‍टक्‍चर स्‍वदेश का एक नया उपहार मिला रहा है और सुआल कुची में इंजीनियरिंग कॉलेज हो, बोगोई गांव की रिफाइनरी के विस्‍तार का काम हो, डिबरूगढ़ में सैकड़ों टैंक फार्म हो या फिर तिनसुखिया में गैस कम्‍प्रेशर स्‍टेशन, ये प्रोजेक्‍टस ऊर्जा और शिक्षा के हक के रूप में इस क्षेत्र की पहचान को सशख्‍त करेंगे।   


प्रधानमंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं से राज्य में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।


आत्‍मनिर्भर भारत को गति देने में हमारे वैज्ञानिक, हमारे इंजीनियर, टेक्‍नीशियन के सशक्‍त टेलेंट की बड़ी भूमिका है। बीते सालों में देश में एक ऐसा माहौल बनाने के लिए हम काम कर रहे हैं। जहां देश के नौजवान समस्‍याओं का समाधान नए-नए इनोवेटिव तरीके से करे, स्‍टाटर्प से दें। आज पूरी दुनिया भारत के इंजीनियर्स का, भारत के टैक्‍नॉग्रेट् का लोहा मान रही है। असम के युवाओं को उनकी तो अद्भुत क्षमता को बढ़ाने के लिए राज्‍य सरकार जी-जान से जुटी हुई है। 


इस अवसर पर असम के राज्यपाल, केन्द्रीय पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, राज्य के वित्तमंत्री हिमंता बिस्व सरमा और कई सांसद तथा विधायक उपस्थित थे। 


-----------------------------------------

प्रधानमंत्री आज पश्चिम बंगाल में हुगली में अनेक रेल परियोजनाओं का उद्धघाटन करेंगे। श्री मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा कि पश्चिम बंगाल की महान धरती से अनेक विलक्षण व्‍यक्ति‍यों ने राष्‍ट्र की प्रगति में योगदान किया है। उन्‍होंने कहा कि हमारा प्रयास रहेगा कि पश्चिम बंगाल में उच्‍च को‍टि के विकास कार्य हों। ब्यौरा हमारी संवाददाता से -


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पिछले एक महीने में पश्चिम बंगाल के अपने तीसरे दौरे में नोआपाड़ा से दक्षिणेश्वर तक की मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। केन्द्र सरकार द्वारा पूर्ण रूप से अऩुदान प्राप्त चार किलोमीटर से अधिक लम्बी इस रेल लाइन के निर्माण पर 464 करोड़ रुपये की लागत आई है। यह रेल परियोजना कालीघाट स्थित मां काली के पवित्र मंदिर को दक्षिणेश्वर से जोड़ती है। जहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं। प्रधानमंत्री कलईकुंडा से झारग्राम के बीच 30 किलोमीटर लम्बी तीसरी लाइन का भी उद्घाटन करेंगे। यह खड़गपुर और आदित्यपुर के बीच 132 किलोमीटर लम्बी रेल लाइन का हिस्सा है। इसके निर्माण पर एक हजार 312 करोड़ रुपये की लागत आई है। इन रेल परियोजनाओं से क्षेत्र में रेल परिवहन आसान, सुगम और सुरक्षित हो सकेगा। प्रधानमंत्री अजीमगंज से लेकर खरगाघाट रोड रेलखंड के दोहरीकरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जो पूर्वी रेलवे के हावड़ा-बैण्डेल- अजीमगंज खंड का एक हिस्सा है। इस परियोजना को लगभग 240 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया गया है। प्रधानमंत्री हावड़ा-बर्धमान कॉर्ड लाइन के दनकुनी एवं बरुइपारा के बीच लगभग 12 किलोमीटर लंबी चौथी लाइन और हावड़ा-बर्धमान मेन लाइन, रसूलपुर और मगरा के बीच लगभग 43 किलोमीटर लंबी तीसरी लाइन को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। रसूलपुर और मगरा के बीच तीसरी लाइन पर 759 करोड़ रुपये की लागत आई है, जबकि दनकुनी और बरुइपारा के बीच चौथी लाइन 195 करोड़ रुपये की लागत से तैयार की गई है। इस परियोजना से रेलगाड़ियों के बेहतर परिचालन, यात्रा समय में कमी और अधिक सुरक्षा के साथ इस क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। कोलकाता से प्रियंका की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से अलका सिंह।


प्रधानमंत्री हुगली जिले के शाहगंज में भाजपा द्वारा आयोजित जन सभा को भी संबोधित करेंगे।


-----------------------------------------

प्रधानमंत्री कल खडगपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान में डॉ0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी आयुर्विज्ञान और शोध संस्‍थान का वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री आईआईटी खडगपुर के छियासठवें दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे।


-----------------------------------------

पुदुच्‍चेरी में वी0 नारायणसामी ने विधानसभा में विश्‍वास मत हासिल करने में असफल रहने के बाद मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया है। विधानसभा अध्‍यक्ष शिवकोलुथु ने घोषणा की कि वी0 नारायणसामी सदन का विश्‍वास प्राप्‍त करने में असफल रहे हैं। इससे पहले उपराज्‍यपाल तमिलसाई सौन्‍दर राजन ने श्री नारायणसामी से आज शाम पांच बजे तक सदन में अपना बहुमत साबित करने को कहा था।


आज सुबह 10 बजे सदन की बैठक शुरू होते ही श्री नारायण सामी ने केन्‍द्र सरकार पर सरकार चलाने में सहयोग न करने का आरोप लगाया। बाद में उन्‍होंने उपराज्‍यपाल को अपना इस्‍तीफा सौंप दिया। उन्‍होंने कहा कि उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगियों और अन्‍य सदस्‍यों तथा डी एम के सदस्‍यों ने भी उपराज्‍यपाल को अपने इस्‍तीफे सौंप दिये हैं। उन्‍होंने उपराज्‍यपाल से इस्‍तीफे स्‍वीकार करने का आग्रह किया।


-----------------------------------------

उत्तरप्रदेश सरकार ने आज लगभग पांच लाख पचास हजार 270 करोड रूपये का, राज्य का अब तक का सबसे बडा बजट पेश किया। पहली बार किसी राज्य में कागज रहित बजट पेश किया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य समाज के सभी वर्गों का समग्र विकास और राज्य को आत्मनिर्भर बनाना है।


वित्तमंत्री ने कहा कि बजट में चार क्षेत्रों - बुनियादी विकास, जनस्वास्थ्य, मानव संसाधन विकास और कृषि पर प्रमुखता से जोर दिया गया है। बजट में नब्बे हजार 721 करोड रूपये वित्तीय घाटे का अनुमान व्यक्त किया गया है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई परियोजनाओं के लिए लगभग 27 हजार 598 करोड रूपये आवंटित किए गए हैं। किसानों के कल्याण के लिए आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना का प्रस्ताव किया गया है। राज्य सरकार ने महिला सामर्थ्य योजना के तहत बेसहारा महिलाओं को न्यायालय से भरण पोषण भत्ता मिलने तक वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। श्री सुरेश खन्ना ने कहा कि कोरोना काल में सरकार ने किसानों की हर प्रकार से सहायता की और गन्ना किसानों को एक लाख 23 करोड रूपये का भुगतान किया।  इस सीजन में किसानों को, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की गई धान की खरीद के लिए  11 हजार 145 करोड रूपये से अधिक राशि के ऑनलाइन भुगतान किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत 27 हजार 110 करोड रूपये किसानों के खातों में अंतरित किए गए।


-----------------------------------------

छत्तीसगढ विधानसभा का बजट सत्र आज राज्यपाल अनसुइया उइके के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ। राज्यपाल ने अपने भाषण में कहा कि राज्य ने कोविड महामारी के दौरान भी कई नई उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से 95 प्रतिशत से अधिक धान की खरीद करने वाला देश का पहला राज्य है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना के दौरान मोहल्ला कक्षाएं और लाउडस्पीकर स्कूलों की शुरूआत कर स्कूली बच्चों की शिक्षा जारी रखी जिससे 25 लाख से अधिक बच्चों को लाभ पहुंचा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अगले महीने की पहली तारीख को बजट पेश करेंगे।


-----------------------------------------

मध्‍यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आज राज्‍यपाल आनन्‍दीबेन पटेल के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ। यह सत्र 26 मार्च तक चलेगा। इसके दौरान सुरक्षित दूरी के मापदंड और अन्‍य प्रोटोकोल का पालन किया जायेगा। इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के विधायक गिरीश गौतम ने मध्‍यप्रदेश विधानसभा अध्‍यक्ष के लिए अपना नामांकन भरा।


-----------------------------------------

महाराष्‍ट्र में कोविड के बढते मामलों को देखते हुए राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक समारोहों पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दी गई है।


बृहन मुम्‍बई नगर निगम ने इस महीने की 20 तारीख को रेस्‍तरों, क्‍लब, जिमखानों और सिनेमा हॉल पर छापेमारी की और मॉस्‍क न पहनने वाले और कोविड के दिशा निर्देशों का उल्‍लंघन करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई की। और ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से।


एमसीजीएम के अधिकारियों ने 16 हजार 154 उल्लंघनकर्ताओं से 32 लाख 30 हजार जुर्माना वसूला, जो बिना फेसमास्क के पाए गए। कल राज्य की जनता को सम्बोधित करते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पेहेनेवालों पर साफ़ नाराजगी जताई थी। उन्होंने कहा एक व्यक्ति को टीका लगाने के बाद भी मास्क पहनना चाहिए। इस बीच, नागपुर में कोविड मामलों में वृद्धि के मद्देनजर शहर के बाजार शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। इसके अलावा स्कूल और कॉलेजिस भी 7 मार्च तक बंद रहेंगे। कुणाल शिंदे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।


-----------------------------------------

केरल में कोविड मामलों में लगातार बढोतरी हो रही है। कल चार हजार 70 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। चार हजार 345 लोग स्वस्थ भी हुए हैं। संक्रमण से 15 लोगों की मृत्यु की पुष्टि से राज्य में इससे मरने वालों की संख्या चार हजार 89 हो गई है। वर्तमान में 58 हजार 313 रोगियों का इलाज चल रहा है।  राज्य में स्वस्थ होने की दर में भी गिरावट आई है। इस बीच, केन्द्र सरकार ने उन जिलों में कडे निवारक उपाय करने का निर्देश दिया है जहां कोविड रोगियों की संख्या बढ रही है। आरटीपीसीआर जांच बढाने का निर्देश भी दिया गया है।


-----------------------------------------

कर्नाटक में कल कोविड के चार सौ 13 नये मामले सामने आने के बाद कुल सक्रिय मामलों की संख्या छह हजार 36 हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 353 लोग संक्रमण से ठीक हुए। इस दौरान कोरोना से दो लोगों की मौत हुई है।


-----------------------------------------

मध्‍य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 महामारी के नये मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि रविवार को राज्‍य में कोविड संक्रमण की पुष्टि वाले 299 मामले दर्ज किये गये।


प्रदेश में कोविड पाजिटिविटी दर बढ़कर 2 दशमलव शून्‍य फ़ीसदी हो गई है। संक्रमण के कारण चार मरीजों की मृत्यु के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 3 हजार आठ सौ 54 हो गई है। भोपाल में सक्रिय मामलों की संख्या 500, जबकि इंदौर में 612 है। प्रदेश में कल 238 रोगी संक्रमण से स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश में संक्रमण से स्वस्थ होने वालों की कूप संख्या 2 लाख 53 हजार से अधिक है। 18 जिलों में कोई भी नया कोविड मामला सामने नहीं आया है। 5 जिले निवाड़ी, मंडला, भिंड, छतरपुर, और मुरैना में कोई भी सक्रिय मामला नहीं है। इस बीच, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कोविड मामलों पर निगरानी बढ़ा दी है। पूजा पी वर्धन, आकाशवाणी समाचार भोपाल।


-----------------------------------------

देशभर में अब तक एक करोड 11 लाख से अधिक लोगों को कोविड का टीका लगाया जा चुका है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में 31 हजार 681 लोगों का टीकाकरण किया गया।


इस बीच पिछले 24 घंटों में नौ हजार से अधिक रोगियों  के स्‍वस्‍थ होने से देश में इस संक्रमण से ठीक होने की दर 97 दशमलव दो-दो प्रतिशत हो गई है। मंत्रालय ने कहा है कि अब तक एक करोड छह लाख रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। इस समय देश में सक्रिय रोगियों की संख्‍या एक लाख 50 हजार से अधिक है जो संक्रमण की पुष्टि वाले लोगों की कुल संख्‍या का एक दशमलव तीन-छह प्रतिशत है।


पिछले 24 घंटों में 14 हजार 199 नये मामले दर्ज किये गये हैं जिससे देश में कोविड मामलों की कुल संख्‍या एक करोड दस लाख से अधिक हो गई है।


भारतीय चिकित्‍सा अनुसंधान परिषद आई सी एम आर ने बताया है कि देशभर में विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में पिछले 24 घंटों में छह लाख 20 हजार से अधिक कोरोना जांच की गई। अब तक देशभर में 21 करोड 15 लाख से अधिक कोरोना जांच की जा चुकी है।


-----------------------------------------

कोविड टीकाकरण के मामले में बिहार देश में पहले स्थान पर है। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकडों के अनुसार वहां टीकाकरण के पहले चरण में 85 प्रतिशत पात्र लोगों को टीका लगाया जा चुका है। टीकाकरण के मामले में त्रिपुरा 83 दशमलव दो प्रतिशत के साथ दूसरे और ओडिसा 82 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है। बिहार में कुल पांच लाख 22 हजार 977 पात्र लोगों को कोविड का पहला टीका लगाया जा चुका है। राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान 39 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरे चरण का टीका लगाया जा चुका है।


इस बीच, बिहार में दो लाख साठ हजार 88 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। वहां स्वस्थ होने वालों की दर बढकर 99 दशमलव दो-एक प्रतिशत हो गई है। यह राष्ट्रीय औसत से एक दशमलव नौ-छह प्रतिशत ज्‍यादा है।


-----------------------------------------

जम्‍मू कश्‍मीर में बनिहाल-बारामूला रेल सेवा आज से फिर शुरू हो गई है। यह सेवा कोविड महामारी के कारण पिछले 11 महीने से स्‍थगित थी। फिलहाल दोनों ओर से एक-एक रेलगाडी चलाई जा रही हैं। यात्रियों से कहा गया है कि वे कोविड-19 से संबंधित नियमों का पालन करें। उत्‍तर रेलवे के मुख्‍य क्षेत्रीय प्रबंधक ने आकाशवाणी को बताया कि कोविड की स्थिति सामान्य होने पर और रेलगाडियां भी चलाई जायेंगी।


-----------------------------------------

दिल्‍ली और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्‍थानीय रेल सेवा आज शुरू हो गई है। ये रेलगाडियां 11 महीने पहले लॉकडाउन के कारण बंद कर दी गई थी। दिल्‍ली लोकल रेलगाडियों के साथ ही पडोसी राज्‍यों को जोडने वाली दिल्‍ली-गाजियाबाद, दिल्‍ली-पलवल और दिल्‍ली-पानीपत सहित कई अनारक्षित मेल एक्‍सप्रेस रेलगाडियां भी शुरू हो गई हैं।


दिल्‍ली से एनसीआर के बीच 14 पेसेंजर, पांच इएमयू, 10 एमइएमयू और छह डीजल रेलगाडियां चलेंगी। रेलवे ने यात्रियों से कोविड दिशा निर्देशों के अनुपालन के लिए मॉस्‍क और सुरक्षित दूरी बनाए रखने का अनुरोध किया है। उत्‍तर रेलवे ने यात्रियों के बीच छह फिट की दूरी बनाए रखने के लिए व्‍यापक इंतजाम किए हैं।


-----------------------------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन-इन कार्यक्रम में, कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा।


अध्यक्ष, डॉक्‍टर मोना देसाई महिला और डॉक्टर्स विंग, आईएमए अहमदाबाद चर्चा में भाग लेंगे।


श्रोता टोल फ्री टेलीफोन नंबर:- 1 8 0 0 - 1 1 5 7 6 7 पर विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। श्रोता टेलीफोन नंबर:- 0 1 1 : 2 3 3 1- 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं और हमारे ट्विटर हैंडल @airnews अलर्ट पर #tag आस्क एआईआर के जरिये प्रश्न पूछ सकते हैं।


इस कार्यक्रम को आज रात साढ़े नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।


-----------------------------------------

जम्‍मू-कश्मीर में आज सवेरे श्रीनगर में नौगांव रेलवे स्टेशन के पास टीन के एक डिब्बे में लगाया गया आईईडी निष्क्रिय कर दिया गया। पुलिस सूत्रों ने बताया है कि सुरक्षाबल और पुलिस के गश्ती दल ने नौगांव स्टेशन से कुछ किलोमीटर दूरी पर एक पुल के पास इस आईईडी को देखा। इसके बाद बम निष्क्रिय दस्ते को बुलाया गया और इसे निष्क्रिय का दिया गया।


-----------------------------------------

वित्तीय कार्रवाई कार्यदल -एफएटीएफ की तीन दिवसीय बैठक आज से शुरू हो रही है, जिसमें पाकिस्तान की मुश्किलों का कोई अंत नहीं दिखाई पड रहा है। वैश्विक आंतकवाद रोधी संस्था की ग्रे लिस्ट में शामिल पाकिस्तान सदस्य देशों की मदद से इससे निकलने का प्रयास कर रहा है। विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार कई यूरोपीय देशों का मानना है कि पाकिस्तान ने इस सूची से बाहर आने के लिए आवश्यक सभी बिन्दुओं पर कार्रवाई नहीं की है। इस वजह से पाकिस्तान का इस साल जून से पहले इससे बाहर निकलना मुश्किल है।


पिछले साल हुई बैठक में कार्यदल ने पाकिस्तान को वैश्विक धन शोधन और आतंकियों को धन उपलब्ध कराने के मामले में 27 कार्रवाई सूचियों में से छह को पूरा करने में नाकाम रहने के कारण इस सूची में डाला था।


-----------------------------------------

विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रमण्‍यम जयशंकर अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे और अंतिम दिन मॉरिशस पहुंचे। पोर्टलुइस में वित्‍तमंत्री आलन गन्‍नू ने उनकी अगवानी की। विदेश मंत्री ने आलन गन्‍नू को गर्मजोशी से स्‍वागत करने के लिए धन्‍यवाद दिया।


-----------------------------------------

असम के हस्‍तशिल्पियों ने वर्चुअल खिलौना मेला-2021 में भाग लेने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। राज्‍य के धुबरी, नलबाडी, गुआहाटी और अन्‍य स्‍थानों के दस्‍तकारों ने मेले के लिए विशेष खिलौने तैयार किये हैं। असम के कलाकारों का एक समूह मेले में परम्‍परागत खिलौनों के अलावा बहुत छोटे बच्‍चों के लिए आवाज करने वाले विशेष खिलौने और दिव्‍यांग बच्‍चों के खिलौने भी प्रदर्शित करेगा। उत्‍तर गुआहाटी के पल्‍लवी क्रिएशन्‍स ने स्‍कूली खिलौनों को प्रदर्शित करने की योजना बनाई है जबकि नलबाड़ी का पी डी एंटरप्राइज टिकाऊ खिलौनों को मेले में प्रदर्शित करेगा।


-----------------------------------------

और अब एक नजर आज के मौसम पर-


राजधानी दिल्‍ली में आज आसमान साफ है।


मुम्‍बई में भी आसमान साफ है। तापमान 22 और 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। 


चेन्नई में दिन के समय आसमान में बादल छाये हुए हैं और हल्‍की वर्षा की संभावना है।


कोलकाता में आसमान साफ है।


जम्मू में आंशिक रूप से बादल छाये हुए हैं।


श्रीनगर में आमतौर पर बादल छाये रहने की संभावना है।


लेह में आमतौर पर बादल छाये रहेंगे।


गिलगित में भी आमतौर पर बादल छाये रहने के आसार हैं और हल्‍की वर्षा भी हो सकती है।


मुजफ्फराबाद में आमतौर पर बादल छाये रहेंगे और वर्षा भी हो सकती है। तापमान 8 और 18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।


-----------------------------------------

भारत रत्न से सम्मानित शास्त्रीय गायक पंडित भीमसेन जोशी की जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। 


-----------------------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 28 (Feb) Midday News 28 (Feb) Evening News 27 (Feb) Hourly 28 (Feb) (1800hrs)
समाचार प्रभात 28 (Feb) दोपहर समाचार 28 (Feb) समाचार संध्या 27 (Feb) प्रति घंटा समाचार 28 (Feb) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 28 (Feb) Khabrein(Day) 28 (Feb) Khabrein(Eve) 27 (Feb)
Aaj Savere 28 (Feb) Parikrama 28 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 28 (Feb) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 28 (Feb) Spotlight/News Analysis 27 (Feb) Employment News 28 (Feb) रोजगार समाचार 28 (Feb) World News 27 (Feb) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 28 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 27 (Feb) North East Diary 28 (Feb)