A- A A+
Last Updated : Mar 1 2021 6:38PM     Screen Reader Access
News Highlights
Nationwide 2nd phase COVID-19 vaccination drive to cover senior citizens & people above 45 years with co-morbidities begins today            PM Modi gets vaccinated at Delhi’s AIIMS; appeals people to come forward for vaccination to make country Corona free            India of 21st century needs post-harvest revolution & value addition amid increasing agriculture production, says PM            National COVID-19 recovery rate reaches to 97.07 per cent            Bidding for telecom spectrum auction to commence from today           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
20.01.2021
मुख्य समाचार :-

  • मंत्रिमंडल ने जम्‍मू कश्‍मीर में 850 मेगावाट की पनबिजली परियोजना के लिए पांच हजार दो सौ करोड रूपए से अधिक के निवेश को मंजूरी दी।


  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के तहत उत्‍तर प्रदेश में छह लाख से अधिक लाभार्थियों को दो हजार पांच सौ करोड रूपए से अधिक की राशि जारी की।


  • सरकार और किसान संगठनों के बीच दसवें दौर की वार्ता नई दिल्‍ली में संपन्‍न।

  • निर्वाचन आयोग ने कहा- असम के राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर में जिनके नाम नहीं है वे भी विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।


  • कोविड-19 के भारत में बने टीकों की पहली खेप भूटान और मालदीव पहुंची।

  • जो बाइडेन आज अमरीका के 46वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे।

--------


कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


मास्‍क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी।

सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

हाथ और मुंह साफ रखें।

--------

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्‍मू कश्‍मीर के किश्‍तवाड़ में चेनाब नदी पर बनाई जा रही 850 मेगावाट क्षमता वाली रेटले पनबिजली परियोजना के लिए पांच हजार दो सौ 82 करोड रूपये मंजूर किए हैं। यह परियोजना राष्‍ट्रीय पनबिजली निगम और जम्‍मू कश्‍मीर राज्‍य बिजली विकास निगम-जेकेएसपीडीसी का सयुंक्‍त उद्यम है। इसमें एनएचपीसी की 51 प्रतिशत और जम्‍मू कश्‍मीर राज्‍य बिजली विकास निगम की 49 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है।


रेटले परियोजना साठ महीने में पूरी हो जाएगी। इससे बनने वाली बिजली से ग्रिड में सुधार किया जा सकेगा जिससे बिजली आपूर्ति बेहतर होगी। इस पनबिजली परियोजना से चार हजार लोगों के लिए प्रत्‍यक्ष और परोक्ष रूप से रोजगार के अवसर बनेंगे जो जम्‍मू कश्‍मीर के सामाजिक और आर्थिक विकास में बडा योगदान करेंगे।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के छह लाख 10 हजार लाभार्थियों को लगभग 2 हजार 691 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता जारी की। इसमें पांच लाख तीस हजार लाभार्थियों को जारी की गई पहली किस्त और 80 हजार लाभार्थियों की दूसरी किस्त की राशि शामिल है।


प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा है कि यह योजना आत्‍मनिर्भर भारत का प्रतीक है। यह ग्रामीण लोगों को विश्‍वास दिलाती है कि उनका भी अपना मकान हो सकता है और वे जीवन में किसी भी समस्या से निपट सकते हैं।


श्री मोदी ने कहा कि देश के गरीबों के लिए इस योजना के तहत अब तक दो करोड़ से अधिक मकान बनाए गए हैं। इसके तहत उत्‍तरप्रदेश में कुल 22 लाख मकान बनाए जाने हैं।


गांव में रहने वाले गरीब को पक्‍की छत देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण शुरू की गई है। देश में आजादी के 75 साल पूरे होने तक हर गरीब परिवार को पक्‍का घर देने का लक्ष्‍य तय किया। इस लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए बीते वर्षों में लगभग दो करोड़ घर सिर्फ ग्रामीण इलाकों में ही बनाये गए। अकेले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी करीब सवा सौ करोड़ घरों की चाबी लगी दी जा चुकी है, सवा सौ करोड़ घरों की चाबी। इन घरों को बनाने के लिए करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रूपये अकेले केन्‍द्र सरकार ने दिए।


इन मकानों को महिला सशक्तीकरण का उदाहरण बताते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि इनमें से ज्यादातर, महिलाओं के नाम हैं।


महिलाओं का सम्‍मान, महिलाओं का स्‍वाभिमान, महिलाओं का अधिकार, और इसलिए हमने जो घर देंगे, महिलाओं को घर का मालिक बनाने का उसमें प्रयास होना चाहिए। ऐसे सभी परिवारों की पहचान करके भी उन्‍हें इस योजना से जोड़ा जा रहा है। ये आवास ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के सशक्तिकरण का भी एक बहुत बड़ा माध्‍यम बन रहे हैं, क्‍योंकि अधिकतम आवास घर की महिलाओं के नाम पर ही आवंटित किये जा रहे हैं। जिनके पास ज‍मीन नहीं है, उन्‍हें जमीन का पट्टा भी दिया जा रहा है। इस पूरे अभियान की सबसे खास बात यह है कि जितने भी घर बन रहे हैं सबके लिए पैसा सीधे गरीबों के बैंक खातों में दिया जा रहा है।


प्रधानमंत्री ने उत्‍तर प्रदेश में सरकारी योजनाओं के तेजी से क्रियान्वयन और बेहतर कानून व्यवस्था के लिए राज्‍य सरकार की सराहना की।


कोरोना के ये काल खण्‍ड जिनका प्रभाव पूरे देश पर पड़ा, दुनिया पर पड़ा, मानव जाति पर पडा। उत्‍तर प्रदेश के विकास के लिए अपने प्रयासों को रूकने नहीं दिया। जारी रखा, तेज गति से आगे बढ़ाया। जो प्रवासी बंधु हमारे गांव लौटकर आए थे उनकी सुरक्षित घर वापसी के लिए यूपी ने जो काम किया उसकी भी काफी प्रशंसा हुई है। यूपी ने तो गरीब कल्‍याण रोजगार अभियान के तहत 10 करोड़ मैनडेज का रोजगार पैदा किया है और देश में पहला स्‍थान प्राप्‍त किया है!


श्री मोदी ने कहा कि इस योजना के तहत उत्‍तरप्रदेश के आठ हजार पांच सौ से अधिक गांवों में निर्माण का काम पूरा हो गया है और 51 हजार से अधिक लाभार्थियों को भूमि प्रमाणपत्र दिए जा चुके हैं।


प्रधानमंत्री स्‍वामित्‍व योजना को ग्रामीणों के लिएउ महत्‍वपूर्ण बताते हुए श्री मोदी ने लोगों से योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने को कहा क्योंकि इससे उन्हें बैंकों से आसानी से ऋण मिल सकेगा और उनकी जमीन की कीमत भी बढ़ेगी।


गांव में रहने वाले लोगों को उनकी जमीन, उनके घर के मालिकाना हक के कागज, टेक्‍नोलॉजी के माध्‍यम से नाप करके ये हक उनको दिया जा रहा है। यूपी के भी हजारों गांवों में ड्रोन से सर्वे किया जा रहा है, मैपिंग कराई जा रही है, ताकि लोगों की संपत्ति सरकारी रिकार्ड में आपके नाम से ही दर्ज रहे। इस योजना के बाद जगह-जगह जमीनों को लेकर गांव में होने वाले विवाद समाप्‍त हो जायेंगे। इसका सबसे बड़ा लाभ ये होगा कि आप गांव की जमीन या गांव का कागज, घर दिखाकर जब चाहे बैंक से लोन भी ले पायें। स्‍वामित्‍व योजना का अच्‍छा प्रभाव अब गांव में बने घरों और जमीनों की कीमतों पर भी होगा।


केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस अवसर पर कहा कि मंत्रालय द्वारा इस वित्त वर्ष में पहली बार दो लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं और इसका एक बड़ा हिस्सा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में जाता है।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस योजना के तहत अब तक 14 लाख 61 हजार लाभार्थियों को मकान मिल चुके हैं और इस वर्ष सात लाख 10 हजार आवेदन मंजूर किए गए हैं। श्री योगी ने कहा कि अब राज्य के लगभग हर गाँव में इस योजना के तहत बनाए गये मकान देखे जा सकते हैं।


प्रधानमंत्री आवास योजना ने हर गरीब के आवास के सपने को साकार किया है। आज हर गांव में हमें प्रधानमंत्री आवास योजना का आवास देखने को मिलता है। और यही नहीं शहरी क्षेत्र में भी हम किसी भी मोहल्‍ले में जाते हैं तो प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी भी हमें देखने को मिलता है। यह गरीब के जीवन में परिवर्तन करने का आदरणीय प्रधानमंत्री जी की जो सोच रही है वह साकार होती हुई दिखाई दे रही है।


हमारे संवाददाता ने बताया कि प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर खीरी, चित्रकूट, वाराणसी, अयोध्या और सहारनपुर जिलों के लाभार्थियों से भी बात की।

--------

भारत ने अपने सहयोगी तथा पडोसी देशों को कोविड के टीके भेजना शुरू कर दिया है। भूटान और मालदीव को आज मैत्री पहल के तहत कोविड टीकों की खेप भेजी गई। विदेशमंत्री डॉ सुब्रहमण्‍यम जयशंकर ने कहा कि वैक्‍सीन मैत्री की शुरूआत हो चुकी है। टीकों की खेप भूटान और मालदीव पहुंच गई है। उन्‍होंने कहा कि यह भारत की पडोसी पहले नीति का एक और उदाहरण है


भूटान के विदेश मंत्री तांडी दोरजी ने डेढ लाख कोविशील्‍ड के टीके भेजने और कोविड के खिलाफ लडाई में उसकी मदद करने के लिए भारत का आभार जताया।


मालदीव के विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद ने कहा कि उन्‍हें भारत के सीरम इंस्टिटयूट से एक लाख कोविशील्‍ड के टीके मिलने से बहुत खुशी हुई है। उन्‍होंने कहा कि भारत संकट की हर घडी में हमेशा एक मित्र की तरह मालदीव के साथ मजबूती से खडा रहा है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पडोसी देशों को दी जा रही मदद पर कहा कि भारत अपने विश्‍वसनीय सहयोगियों और वैश्विक समुदाय की स्‍वास्‍थ्‍य जरूरतों में काम आकर स्‍वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा है।


विदेश मंत्रालय की ओर से कल जारी बयान में कहा गया था कि देश में बने कोविड के टीकों के लिए भारत को भूटान, मालदीव, बंगलादेश, नेपाल, म्‍यांमा और सेशेल्‍स जैसे पडोसी देशों से अनुरोध मिले हैं।

--------

इस बीच, हमारे ढाका संवाददाता ने बताया है कि भारत की ओर से उपहार के तौर पर भेजी गई 20 लाख कोविड टीके की खेप कल ढाका पहुंचेगी।


बंगलादेश के स्वास्थ्य मंत्री ज़ाहिद मलिक और बंगलादेश में भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोरइस्वामी औपचारिक रूप से इन टीकों के ढाका पहुँचने के कार्यक्रम में शामिल होंगे। बीस लाख टीकों के इस उपहार के अलावा बंगलादेश की दवा कंपनी बेक्सिमको फार्मास्युटिकल्स और भारत की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के बीच तीन करोड़ कोरोना टीकों की ख़रीद के लिए पहले ही करार हो चुका है। भारत वैक्सीन निर्माण और वितरण की अपनी क्षमता का उपयोग कोरोना महामारी के ख़िलाफ़ संघर्ष में करने को प्रतिबद्ध है। भारत और बंगलादेश कोविद-19 के ख़िलाफ़ आपसी सहयोग को आगे बढ़ाते हुए स्वास्थ्यकर्मियों तथा प्रशासकों के प्रशिक्षण के लिए कार्यक्रम भी चला रहे हैं। राजेश झा, आकाशवाणी समाचार, ढाका।

--------

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश के बीस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड टीकाकरण के अंतर्गत 14 हजार 119 केंद्रों पर टीके लगाए गए। 16 जनवरी को शुरू हुए विश्व के इस सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के पांचवें दिन एक लाख 12 हजार सात लोगों को टीका लगाया गया।


अपर स्वास्थ्य सचिव डॉक्टर मनोहर अगनानी ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों को बताया कि पांच दिन में सात लाख 87 हजार 842 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। उन्‍होंने बताया कि अब तक देश में हुए टीकाकरण के बाद किसी को भी कोई गंभीर शिकायत नहीं हुई है। श्री अगनानी ने बताया कि को-विन साफ्टवेयर को और बेहतर बनाकर उसमें नए फीचर्स जोड़े गए हैं।


कोविन साफ्टवेयर उसमें भी हम संशोधन करते जा रहे हैं और एक नया फीचर इसमें हमने एैड किया है। जिसको हम अलॉट बेनिफिशरी है। जो पहले से ही ऑनगोईंग सेशंस है। उसमें इसको जोड़ा है। इसका उद्देश्‍य यह है कि हम अधिकतम लोगों को जोड़ सकें और हमारी जो कवरेज है वो बेहतर हो सके। लेकिन जो बेनिफिशरीज़ ऑलरेडी रजिस्‍टर्ड हैं डेटाबेस में उन्‍हीं के लिए यह सुविधा है और इस इनहांसमेंट में हमने यह भी प्रावधान किया है कि किसी व्‍यक्ति का नाम तलाश न हो तो डेटाबेस में उसके मोबाइल नम्‍बर के माध्‍यम से खोजा जा सकता है।


श्री अगनानी ने बताया कि मंत्रालय ने जिला अधिकारियों और जिला टीकाकरण प्रभारियों को टीकाकरण स्थलों के प्रभारियों के साथ प्रतिदिन समीक्षा बैठक करने को कहा है, साथ ही कोल्ड चेन के बारे में भी राय लेने को कहा गया है।

--------

इस बीच, देश में कोविड से अब तक एक करोड दो लाख 45 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। इसके साथ ही स्‍वस्‍थ होने की दर 96 दशमलव सात प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 13 हजार दो सौ 83 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस दौरान लगभग 17 हजार लोग स्‍वस्‍थ भी हुए हैं।


देश में संक्रमित लोगों की संख्‍या में निरन्‍तर कमी आ रही है और यह संख्‍या दो लाख से भी कम रह गई है। इस समय एक लाख 97 हजार लोग संक्रमित हैं जो लगभग एक दशमलव आठ-छह प्रतिशत के आसपास है। इनमें से लगभग 60 प्रतिशत लोग अपने घरों में क्‍वारंटीन हैं और उनमें कोविड के मामूली लक्षण हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि देश में चिकित्‍सा सुविधाओं में बढोतरी और राज्‍यों तथा केन्‍द्रशासित प्रदेशों के चिकित्‍सकों और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के समर्पण भाव से काम किए जाने से स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या बढी है।


मंत्रालय ने कहा है कि मृत्‍यु दर में कमी आई है और यह अभी एक दशमलव चार-चार प्रतिशत है।

--------

सरकार ने आज कहा कि देश के छह राज्यों में मुर्गियों में एवियन फ्लू की पुष्टि हुई है। इनमें केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पंजाब शामिल हैं। दस राज्यों में कौओं, जंगली पक्षियों तथा प्रवासी पक्षियों में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। ये राज्य हैं - मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान और पंजाब।


महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और हरियाणा में प्रभावित क्षेत्रों में पक्षियों को अलग-थलग करने की व्यवस्था की गई है।


देश के बर्ड फ्लू प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति की समीक्षा के लिए गठित केंद्रीय दल ने महाराष्ट्र के सतारा, लातूर, परभनी और बीड़ जिलों का दौरा किया। एविएन फ्लू के बारे में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाने के लिए ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म की मदद ली जा रही है।

--------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में हिंदी और अंग्रेजी में कोविड पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम आज रात साढ़े नौ बजे से एफएम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकता है।


नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान की निदेशक डॉक्‍टर तनुजा मनोज नेसरी परिचर्चा में भाग लेंगी।


श्रोता, हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0-1 1-5 7 6 7 पर फोन करके विशेषज्ञ से सीधे सवाल पूछ सकते हैं। लैंडलाइन नम्‍बर 0 1 1-2 3 3 1-4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं।


हमारे ट्विटर हैंडल @airnews s पर हैशटैग Askair के जरिए भी सवाल पूछ सकते हैं।


यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और हमारे यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल ऐप NEWS ON AIR से भी अपडेट लिये जा सकते हैं।

--------

केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच 10वें दौर की वार्ता आज नई दिल्ली में विज्ञान भवन में हुई। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल तथा वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश के अलावा विभिन्न किसान संगठनों के प्रतिनिधि बैठक में मौजूद रहे। केंद्र सरकार और किसान संगठनों के बीच अगले दौर की बातचीत 22 जनवरी को होगी।

--------

मध्य प्रदेश में इस वर्ष 37 लाख 26 हजार मीट्रिक टन धान की रिकॉर्ड खरीद की गई। इसे न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा गया।


मध्य प्रदेश ने पिछले साल की तुलना में विदिशा जिले को छोड़कर समर्थन मूल्य पर राज्य के सभी जिलों में अतिरिक्त धान की खरीद दर्ज की है। अधिकतम खरीद वाले जिलों में होशंगाबाद, रायसेन और सीहोर शामिल हैं। 5000 करोड़ रूपए का भुगतान भी किसानो को कर दिया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समर्थन मूल्य पर धान खरीद के कार्य की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को किसानों का शेष भुगतान भी जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए है। रबी के लिए किसानों का पंजीकरण 25 जनवरी से 20 फरवरी तक किया जाएगा। इसके लिए राज्य में कुल 4529 पंजीकरण केंद्र बनाए गए हैं। पूजा पी वर्धन, आकाशवाणी समाचार, भोपाल

--------

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुरूप असम में जिन लोगों के नाम राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर में शामिल नहीं किए गए, वे भी मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं।


आज गुवाहाटी में विभिन्न हितधारकों से मिलने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि लोगों के मताधिकार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सभी राजनीतिक दलों ने निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सुनिश्चित करने में पूरे सहयोग का आश्वासन दिया है। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ने बताया कि असम में चुनाव से संबंधित सभी लोगों को जरूरी व्यवस्थाएं करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि आयोग कोविड दिशा निर्देशों का पालन करते हुए असम में निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए वचनबद्ध है।

--------

पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए निर्वाचन आयोग का दल आज शाम कोलकाता पहुंचा। दल में मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा के अलावा निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा और राजीव कुमार शामिल हैं। आयोग के सदस्यों ने पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आरिज आफताब के साथ बैठक की है।

--------

तृणमूल कांग्रेस के एक और विधायक भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। पश्चिम बंगाल के शांतिपुर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक अरिनदम भट्टाचार्य ने भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय की मौजूदगी में नई दिल्ली में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। बाद में संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने पश्चिम बंगाल सरकार पर आरोप लगाया कि बंगाल के युवा बेरोजगार हैं और वहां की सरकार में सही दृष्टिकोण की कमी है।

--------

अमरीका में नव-नियुक्त राष्ट्रपति जो-बाइडेन 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने वाले हैं। 78 वर्षीय बाइडेन अमरीका के इतिहास में सबसे अधिक उम्र वाले राष्ट्रपति होंगे। कोरोना वायरस तथा सुरक्षा कारणों से इस बार वाशिंगटन में होने वाला शपथग्रहण समारोह अपनी स्वाभाविक शान-ओ-शौकत वाला नहीं होगा।


कमला हैरिस अमरीका की पहली महिला उपराष्ट्रपति बनेंगी। उनके पिता और माता जमायका तथा भारतीय मूल के हैं।


इस बीच, पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने अपने विदायी भाषण में बाइडेन प्रशासन को शुभकामनाएं दी हैं।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से असम में तेजपुर विश्‍वविद्यालय के 18वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर वर्ष 2020 में विश्‍वविद्यालय से शिक्षा पूरी कर चुके 218 छात्रों को डिग्रियां और डिप्‍लोमा दिये जाएंगे। विभिन्‍न विषयों में स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर पाठ्यक्रम में शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त करने वाले 48 छात्रों को स्‍वर्ण पदक से सम्‍मानित किया जाएगा।


कोविड महामारी को देखते हुए दीक्षांत समारोह में केवल पीएचडी छात्रों और स्‍वर्ण पदक विजेताओं को डिग्रियां और स्‍वर्ण पदक व्‍यक्तिगत रूप से दिए जाएंगे जबकि बाकी सभी छात्रों को वर्चुअल तरीके से डिग्रियां दी जाएंगी।

--------

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सिंगापुर के रक्षा मंत्री डॉक्टर नेग एंग हेन के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से द्विपक्षीय बातचीत की।

बैठक के बाद उन्‍होंने कहा कि आज की बातचीत दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों को और मजबूत करने में सहायक होगी।


रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि भारत और सिंगापुर के रक्षामंत्रियों ने दोनों देशों के बीच बढ़ते रक्षा सहयोग पर संतोष व्यक्त किया। दोनों पक्षों ने पिछले वर्ष रक्षा सहयोग के लिए किए गए उपायों पर प्रसन्नता व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि आगे भी रक्षा तकनीक और उद्योग के अलावा सशस्त्र बलों के बीच भी बेहतर तालमेल विकसित होगा।


बैठक में पनडुब्बियों की सुरक्षा और रख-रखाव के बारे में दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच समझौते पर हस्ताक्षर भी किए गए।

--------

भारतीय वायुसेना और फ्रांस की एयर एंड स्पेस फोर्स ने आज वायुसेना के जोधपुर हवाई अड्डे पर संयुक्त अभ्यास किया। पहले दिन दोनों सेनाओं के एयर कोमोडोर ने औपचारिक बैठक की और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के बारे में एक-दूसरे को अवगत कराया।


फ्रांस अपने साथ चार रफाल विमान लेकर आया है। रफाल विमानों के साथ मिलकर युद्ध कौशल और रणनीति पर एक दूसरे के साथ सामन्‍जस्‍य और सहयोग करेंगे। फ्रेंच टीम के साथ रफाल के अलावा एयर बेस ए-330 मल्‍टीरोल टैंक ट्रांसपोर्ट ए-400 एम टेक्‍टीकल ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट शामिल हो रहे हैं। वहीं भारतीय वायुसेना की तरफ से जोधपुर में तैनात सुखोई 30 लड़ाकू विमानों की स्‍कवाड्रन के अलावा अंबाला एयर पोर्ट स्‍टेशन से 4 रफाल लड़ाकू विमान मिराज 2000, विमान आई एल-78 प्‍लाइट रीफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट और अवाक्‍स एयरक्राफ्ट भाग ले रहे हैं। युद्धाभ्‍यास 24 जनवरी तक चलेगा। गौरतलब है कि सितम्‍बर 2020 में भारत को फ्रांस से रफाल लड़ाकू विमानों का पहला बेड़ा मिला था। ऐसे में भारत में होने वाली किसी युद्धाभ्‍यास में भारतीय रफाल विमान पहली बार शामिल हो रहे हैं। आशीष, आकाशवाणी समाचार, जोधपुर।

--------

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल-एनडीआरएफ ने आज अपना 16 वां स्थापना दिवस मनाया। नई दिल्ली में इस अवसर पर गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे।


श्री राय ने इस मौके पर कहा कि आज का दिन एनडीआरएफ के अधिकारियों और कर्मियों के अपने पेशे के प्रति दृढ़ संकल्प और उनकी उपलब्धियों को याद करने का अवसर है।


उन्होंने कहा कि एनडीआरएफ की कुशलता का ही परिणाम है कि पिछले वर्षों में विभिन्न आपदाओं में जान-माल की हानि बहुत कम रही। श्री राय ने कहा कि एनडीआरएफ की टीम में ऐसी महिलाएं भी शामिल हैं जो हर आपदा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं और पुरुष सहयोगियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं, जिससे महिला सशक्तीकरण का सपना साकार हो रहा है।

--------

नीति आयोग ने आज भारत नवाचार सूचकांक का दूसरा संस्‍करण जारी किया। आयोग ने कहा है कि यह सूचकांक, देश को नवाचार उन्‍मुख अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में कायाकल्‍प करने की सरकार की निरन्‍तर वचनबद्धता को प्रदर्शित करता है। नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉक्‍टर राजीव कुमार ने नई दिल्‍ली में सूचकांक जारी करते हुए कहा कि इससे पता चलता है कि भारत सही मार्ग पर चल रहा है और विभिन्‍न राज्‍य नवाचार तंत्र को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।


इस अवसर पर आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि नवाचार देश को आत्‍मनिर्भर बनाकर पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने में बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगा।

--------

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तथा रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डीआरडीओ ने प्राकृतिक आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग के लिए सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए हैं। सहमति पत्र पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के सचिव गिरिधर अरमाने और डीआरडीओ के सचिव डाक्‍टर सतीष रेड्डी ने हस्‍ताक्षर किए। इसके तहत सड़क परिवहन मंत्रालय और डीआरडीओ देश में बर्फबारी से प्रभावित क्षेत्रों में बर्फीले तूफान तथा भूस्‍खलन जैसी घटनाओं की स्थिति में तकनीकी सहयोग करेंगे।


इस पहल से लोगों के लिए देश में राजमार्गों का इस्‍तेमाल सुरक्षित हो सकेगा और साथ ही उन्‍हें भूस्‍खलन और ऐसी ही अन्‍य प्राकृतिक आपदाओं के दुष्‍प्रभावों से बचाया जा सकेगा।

--------

जम्मू-कश्मीर के विभिन्न विकास परियोजनाओं पर्यटन पुनरुद्धार और सड़क सम्‍पर्क का जायजा लेने के लिए आज 31 सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल तीन दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंचे। प्रतिनिधिमंडल के सदस्य राज्य सरकार के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ अनौपचारिक बैठकें करेंगे। प्रतिनिधिमंडल राज्‍य के कई स्थानों पर जाएगा और विभिन्न क्षेत्रों में हो रहे विकास कार्यों का जायजा लेने के लिए वहां के कई प्रतिनिधिमंडलों के साथ बैठकें करेगा।

-------

महाराष्‍ट्र सरकार ने उच्‍चतम न्‍यायालय से अनुरोध किया है कि मराठा समुदाय के लिए आरक्षण से संबंधित मामले की सुनवाई वर्चुअल तरीके से नहीं बल्कि व्‍यक्तिगत रूप से पेशी के साथ की जाए।


आरक्षण पर गठित उप-समिति के अध्‍यक्ष अशोक चव्‍हाण ने आज कहा कि एक तो इस मामले पर विस्‍तृत सुनवाई की जरुरत है और दूसरा अब तो बम्‍बई उच्‍च न्‍यायालय में भी वर्चुअल सुनवाई बंद हो चुकी है।


उन्‍होंने कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय मामले की अगली सुनवाई 5 फरवरी को करेगा। इसे न्‍यायालय की वृहद पीठ को भेजा जाना चाहिए ताकि मराठा समुदाय को न्‍याय मिल सके।

-------

मुम्बई पुलिस ने विवादास्पद वेब सीरीज़ - तांडव के निर्माताओं के खिलाफ आज एक नई एफआईआर दायर की। ओटीटी प्लेटफार्म पर दिखाए जाने वाले इस शो की इस कारण आलोचना की जा रही है कि इसमें एक समुदाय के लोगों को गलत ढंग से प्रदर्शित किया गया है।


भारतीय जनता पार्टी के विधायक राम कदम द्वारा दायर शिकायत के आधार पर घाटकोपर पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई। इसमें सीरीज के मुख्य अभिनेता सैफ अली खान के अलावा अली अब्बास ज़फर, हिमांशु मेहरा, अपर्णा पुरोहित, गौरव सोलंकी और अमित अग्रवाल को नामित किया गया है।

--------

बंदरगाहों की समीक्षा के लिए तीन दिवसीय चिंतन बैठक 21 से 23 जनवरी के बीच गुजरात में आयोजित की जा रही है। बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री मनसुख मांडविया बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस दौरान शहरी परिवहन, सरोद-बंदरगाहों का प्रभावी कार्यान्वयन तथा अंतर्राष्ट्रीय पंचाटों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

------

दसवें गुरू गुरू गोविंद सिंह जी की 354वीं जयंती के अवसर पर बिहार में प्रकाशोत्‍सव पूरे उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर गुरू गोविंद सिंह की जन्‍मस्‍थली पटना साहिब के तख्‍त श्री हरमंदर साहिब गुरूद्वारे में मुख्‍य कार्यक्रम आयोजित किया गया है। देशभर से हज़ारों श्रद्धालु वहां पहुंचे हैं।


राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने गुरू गोबिन्‍द सिंह जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं।

--------

आर्थिक जगत -

सकारात्‍मक वैश्विक संकेतों के बीच आज प्रमुख घरेलू शेयर बाजार नई रिकॉर्ड ऊंचाईयों पर बंद हुए। बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स 394 अंक के उछाल से 49 हजार 792 पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 124 अंक की वृद्धि से 14 हजार 645 पर पहुंच गया। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया 14 पैसे मजबूत होकर 73 रूपये 3 पैसे के स्‍तर पर पहुंच गया। अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्‍चा तेल 56 डॉलर 40 सेंट प्रति बैरल के आसपास कारोबार कर रहा था। आकाशवाणी समाचार के लिए विशाल शर्मा।

--------


मौसम -

राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में दिन में तेज हवाएं चल सकती हैं। तापमान आठ और बीस डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मुम्‍बई में आसमान साफ रहेगा। तापमान 18 और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। चेन्नई में सुबह कोहरा छाया रहेगा। तापमान 24 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। कोलकाता में न्यूनतम तापमान 16 और अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। जम्मू में आसमान साफ​​रहेगा। न्‍यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। श्रीनगर में सुबह कोहरा छाया रहेगा।  वहीं लेह में कहीं-कहीं बादल छाए रहेंगे। गिलगित में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। तापमान शून्‍य से छह डिग्री नीचे और ग्‍यारह डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। मुजफ्फराबाद में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। तापमान तीन और 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। गुवाहाटी में सामान्यतः बादल छाये रहेंगे और हल्‍की बारिश हो सकती है। समाचार कक्ष से दीपिका शर्मा।

--------


केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्हा ने आज जम्मू में प्रीमियर लीग की शुरूआत की घोषणा की।

उपराज्‍यपाल ने आकाशवाणी संवाददाता से बातचीत में बताया कि खेल के बुनियादी ढांचे के विकास और खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए, प्रधानमंत्री विकास पैकेज के तहत दो सौ करोड़ रुपये स्‍वीकृत किए गए।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 1 (Mar) Midday News 1 (Mar) Evening News 28 (Feb) Hourly 1 (Mar) (1800hrs)
समाचार प्रभात 1 (Mar) दोपहर समाचार 1 (Mar) समाचार संध्या 28 (Feb) प्रति घंटा समाचार 1 (Mar) (1810hrs)
Khabarnama (Mor) 1 (Mar) Khabrein(Day) 1 (Mar) Khabrein(Eve) 28 (Feb)
Aaj Savere 1 (Mar) Parikrama 28 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 28 (Feb) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 28 (Feb) Spotlight/News Analysis 28 (Feb) Employment News 28 (Feb) रोजगार समाचार 28 (Feb) World News 28 (Feb) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 28 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 27 (Feb) North East Diary 28 (Feb)