A- A A+
Last Updated : Mar 1 2021 6:38PM     Screen Reader Access
News Highlights
Nationwide 2nd phase COVID-19 vaccination drive to cover senior citizens & people above 45 years with co-morbidities begins today            PM Modi gets vaccinated at Delhi’s AIIMS; appeals people to come forward for vaccination to make country Corona free            India of 21st century needs post-harvest revolution & value addition amid increasing agriculture production, says PM            National COVID-19 recovery rate reaches to 97.07 per cent            Bidding for telecom spectrum auction to commence from today           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
20.01.2021

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - आत्मनिर्भर भारत  अभियान  सबके लिए आवास योजना  से जुडा है।

  • श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री  ग्रामीण आवास योजना के तहत छह लाख से अधिक लाभार्थियों के लिए दो हजार  करोड़ रुपये की सहायता राशि जारी की।

  • सरकार और किसान संगठनों के बीच नई दिल्ली में अगले दौर की बातचीत जारी।

  • भारत ने पडोसी देशों को स्वदेशी कोविड वैक्सीन की खेप भेजने का काम शुरू किया।

  • अमरीका में कडी सुरक्षा के बीच जो बाइडेन आज देश के नए राष्‍ट्रपति और कमला हैरिस उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे।

----------------------------------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


  • मास्‍क पहनें

  • दो गज दूरी, है जरूरी।

  • सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

  • हाथ और मुंह साफ रखें।


और अब समाचार विस्तार से


----------------------------------

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना आत्‍मनिर्भर भारत का प्रतीक है। उन्‍होंने कहा कि देशवासियों के आत्‍म-सम्‍मान और स्वयं के घर के बीच सीधा संबंध है। श्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लोगों को विश्‍वास दिलाती है कि उनका भी अपना घर हो सकता है और वे जीवन में किसी भी समस्या से निपट सकते हैं। 


प्रधानमंत्री ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उत्तर प्रदेश में छह लाख 10 हजार लाभार्थियों को लगभग 2 हजार 691 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता जारी की। इसमें पांच लाख तीस हजार लाभार्थियों को पहली किस्त और 80 हजार लाभार्थियों को जारी की गई दूसरी किस्त शामिल है।


श्री मोदी ने कहा कि इस योजना को पांच साल पहले शुरू किया गया था और इस छोटी सी अवधि में, इस योजना ने देश के गरीब लोगों में यह विश्वास पैदा किया कि उनका भी अपना घर हो सकता है।


श्री मोदी ने कहा कि देश के गरीबों के लिए इस योजना के अंतर्गत दो करोड़ से अधिक घर बनाए गए हैं।  प्रधानमंत्री ने कहा कि योजना के अंतर्गत उत्‍तरप्रदेश में कुल 22 लाख घर बनाए जाने हैं।


गांव में रहने वाले गरीब को पक्‍की छत देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण शुरू की गई है। देश में आजादी के 75 साल पूरे होने तक हर गरीब परिवार को पक्‍का घर देने का लक्ष्‍य तय किया। इस लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए बीते वर्षों में लगभग दो करोड़ घर सिर्फ ग्रामीण इलाकों में ही बनाये गए। अकेले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी करीब सवा सौ करोड़ घरों की चाबी लगी दी जा चुकी है, सवा सौ करोड़ घरों की चाबी। इन घरों को बनाने के लिए करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रूपये अकेले केन्‍द्र सरकार ने दिए।


घरों को महिला सशक्तीकरण का उदाहरण बताते हुए, श्री मोदी ने कहा कि यह योजना ग्रामीण भारत में महिलाओं को सशक्त कर रही है, क्योंकि इनमें से ज्यादातर मकान महिलाओं के नाम हैं। घर के साथ गैस सिलेंडर और बिजली कनेक्शन जैसी कई सुविधाएं भी दी जा रही हैं।


महिलाओं का सम्‍मान, महिलाओं का स्‍वाभिमान, महिलाओं का अधिकार, और इसलिए हमने जो घर देंगे, महिलाओं को घर का मालिक बनाने का उसमें प्रयास होना चाहिए। ऐसे सभी परिवारों की पहचान करके भी उन्‍हें इस योजना से जोड़ा जा रहा है। ये आवास ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के सशक्तिकरण का भी एक बहुत बड़ा माध्‍यम बन रहे हैं, क्‍योंकि अधिकतम आवास घर की महिलाओं के नाम पर ही आवंटित किये जा रहे हैं। जिनके पास ज‍मीन नहीं है, उन्‍हें जमीन का पट्टा भी दिया जा रहा है। इस पूरे अभियान की सबसे खास बात यह है कि जितने भी घर बन रहे हैं सबके लिए पैसा सीधे गरीबों के बैंक खातों में दिया जा रहा है।


प्रधानमंत्री ने सरकारी योजनाओं के तेजी से क्रियान्वयन और राज्य में बेहतर कानून व्यवस्था के लिए उत्‍तरप्रदेश सरकार की सराहना की।


अनेक एक्‍सप्रैस वे का तेजी से चल रहा काम, तो दूसरी तरफ एम्‍स जैसे बड़े संस्‍थान। मेरठ एक्‍सप्रैस वे से लेकर बुंदेलखंड-गंगा एक्‍सप्रैस वे तक, यूपी में विकास की रफ्तार तेज करेंगे। यही वजह है कि आज यूपी में बड़ी-बड़ी कंपनियां भी आ रही हैं और छोटे-छोटे उद्योगों के लिए भी रास्‍ते खुल रहे हैं। यू.पी की वन डिस्ट्रिक, वन प्रोडेक्‍ट, इस योजना से स्‍थानीय कारीगरों को फिर से काम मिलने लगा है। हमारे गांव में रहने वाले स्‍थानीय कारीगरों की, गरीबों की, श्रमिकों की यही आत्‍मनिर्भरता, आत्‍मनिर्भर के लक्ष्‍य को पूरा करेगी।


श्री मोदी ने कहा कि उत्‍तरप्रदेश के आठ हजार पांच सौ से अधिक गांवों में निर्माण का काम पूरा हो गया है और 51 हजार से अधिक लाभार्थियों को भूमि प्रमाणपत्र प्रदान किए गए हैं।


ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए प्रधानमंत्री स्‍वामित्‍व योजना को महत्‍वपूर्ण बताते हुए श्री मोदी ने कहा कि इससे गांवों में भूमि संबंधी कई मुद्दे सुलझ जाएंगे। उन्होंने लोगों से योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने को कहा क्योंकि इससे उन्हें बैंक से ऋण प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी और उनकी भूमि की कीमत भी बढ़ेगी।


गांव में रहने वाले लोगों को उनकी जमीन, उनके घर के मालिकाना हक के कागज, टेक्‍नोलॉजी के माध्‍यम से नाप करके ये हक उनको दिया जा रहा है। यूपी के भी हजारों गांवों में ड्रोन से सर्वे किया जा रहा है, मैपिंग कराई जा रही है, ताकि लोगों की संपत्ति सरकारी रिकार्ड में आपके नाम से ही दर्ज रहे। इस योजना के बाद जगह-जगह जमीनों को लेकर गांव में होने वाले विवाद समाप्‍त हो जायेंगे। इसका सबसे बड़ा लाभ ये होगा कि आप गांव की जमीन या गांव का कागज, घर दिखाकर जब चाहे बैंक से लोन भी ले पायें। स्‍वामित्‍व योजना का अच्‍छा प्रभाव अब गांव में बने घरों और जमीनों की कीमतों पर भी होगा।


केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस अवसर पर कहा कि मंत्रालय द्वारा इस वित्तीय वर्ष में पहली बार दो लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं और इसका एक बड़ा हिस्सा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में जाता है।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत अब तक 14 लाख 61 हजार लाभार्थियों को मकान मिल चुके हैं और इस वर्ष सात लाख 10 हजार आवेदन स्‍वीकृत किए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि अब राज्य के लगभग हर गाँव में इस योजना के अंतर्गत बनाए गये मकान देखे जा सकते हैं।


प्रधानमंत्री आवास योजना ने हर गरीब के आवास के सपने को साकार किया है। आज हर गांव में हमें प्रधानमंत्री आवास योजना का आवास देखने को मिलता है। और यही नहीं शहरी क्षेत्र में भी हम किसी भी मोहल्‍ले में जाते हैं तो प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी भी हमें देखने को मिलता है। यह गरीब के जीवन में परिवर्तन करने का आदरणीय प्रधानमंत्री जी की जा सोच रही है वह साकार होती हुई दिखाई दे रही है।


हमारे संवाददाता ने बताया कि प्रधानमंत्री ने स अवसर पर खीरी, चित्रकूट, वाराणसी, अयोध्या और सहारनपुर जिलों के लाभार्थियों से भी बात की।


उत्तर प्रदेश ने पिछले साल केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा योजना के उत्कृष्ट कार्यान्वयन के लिए विभिन्न श्रेणियों में पिछले साल नौ राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए थे।


प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अंतर्गत देश में अब तक एक करोड़ 26 लाख घर देश भर में बन चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत वित्तीय अनुदान के साथ लाभार्थियों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत अकुशल श्रम मजदूरी और स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के माध्यम से शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रूपये की सहायता भी दी जाती है।


----------------------------------

केंद्र सरकार और किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के बीच दसवें दौर की वार्ता नई दिल्ली में जारी है। 15 जनवरी को आयोजित नौवें दौर की बातचीत बेनतीजा रही थी। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पिछली बैठक के बाद किसान संगठनों से एक अनौपचारिक समूह बनाकर अपनी मांगों के बारे में सरकार को एक मसौदा प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था। श्री तोमर ने कहा कि सरकार कड़ाके की ठंड में प्रदर्शन कर रहे किसानों को लेकर चिंतित है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का रूख सकारात्मक है और जल्द ही बातचीत के माध्यम से इस समस्‍या का समाधान निकल जाएगा।


----------------------------------

भारत आज से कई देशों को कोविड टीकों की आपूर्ति आरंभ कर रहा है। आने वाले दिनों में इन टीकों की लाखों खुराकों की आपूर्ति करने की भारत की योजना है।  एक बयान में विदेश मंत्रालय ने बताया है कि सरकार को पडोसी देशों के साथ-साथ कई महत्‍वपूर्ण सहयोगी देशों से टीकों की आपूर्ति के कई अनुरोध मिले हैं। इनके जवाब में भूटान, मालदीव, बंगलादेश, नेपाल, म्‍यामा और सेशल्‍स के लिए टीकों की आपूर्ति आज से शुरू की जाएगी। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि श्रीलंका, अफगानिस्‍तान और मॉरिशस के मामले में भारत आवश्‍यक स्‍वीकृति मिलने का इंतजार कर रहा है।


घरेलू आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखते हुए भारत आने वाले समय में कोविड टीकों को अपने सहयोगी देशों को चरणबद्ध तरीके से उपलब्‍ध कराएगा। विदेशों में टीकों की आपूर्ति करते समय यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि घरेलू टीका निर्माताओं के पास देश की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त टीकें उपलब्‍ध रहें।


----------------------------------

महाराष्‍ट्र में कोविड टीकाकरण अभियान के पहले चरण में 14 हजार 883 स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को टीके लगाये जा चुके हैं। कुछ स्‍थानों पर टीकाकरण अभियान कल देर-शाम तक चलता रहा। 


----------------------------------

बिहार में कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत अब तक 47 हज़ार से अधिक लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। राज्‍य में कोरोना से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 98 दशमलव दो चार प्रतिशत हो गई है। अब तक दो करोड़ कोरोना जांच की जा चुकी हैं। राज्‍य में दो लाख 54 हज़ार से अधिक मरीज संक्रमण से स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। वहीं, इलाज करा रहे मरीजों की संख्‍या में भी लगातार गिरावट आ रही है। फिलहाल राज्‍य में तीन हज़ार से अधिक मरीजों का विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है।


----------------------------------

देश में कोविड से अब तक एक करोड दो लाख 45 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। इसके साथ ही स्‍वस्‍थ होने की दर 96 दशमलव सात प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 13 हजार दो सौ 83 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस दौरान लगभग 17 हजार लोग स्‍वस्‍थ भी हुए हैं।


देश में संक्रमित लोगों की संख्‍या में निरन्‍तर कमी आ रही है और यह संख्‍या दो लाख से भी कम रह गई है। इस समय एक लाख 97 हजार लोग संक्रमित हैं जो लगभग एक दशमलव आठ-छह प्रतिशत के आसपास है। इनमें से लगभग 60 प्रतिशत लोग अपने घरों में क्‍वारंटीन हैं और उनमें कोविड के मामूली लक्षण  हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि देश में चिकित्‍सा सुविधाओं में बढोतरी और राज्‍यों तथा केन्‍द्रशासित प्रदेशों के चिकित्‍सकों और स्‍वास्‍थ्‍यकर्तियों के समर्पण भाव से काम किए जाने से स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या बढी है।


मंत्रालय ने कहा है कि मृत्‍यु दर में कमी आई है और यह अभी एक दशमलव चार-चार प्रतिशत है।


----------------------------------

तेलंगाना में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड के 267 नये रोगियों की पुष्टि हुई है। अब राज्‍य में संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर दो लाख 92 हजार 395 हो गई है। कल 27 हजार लोगों की कोविड जांच की गई। इस दौरान 346 रोगियों के ठीक होने से राज्‍य में स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव एक-एक प्रतिशत तक पहुंच गई है। अब तक दो लाख 86 हजार आठ सौ 93 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। राज्‍य के चिकित्‍सा और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के बुलेटिन के अनुसार कल दो लोगों की मौत होने से मरने वालों की संख्‍या एक हजार पांच सौ 83 हो गई है।


इस बीच, कल हैदराबाद में 55 रोगियों की पुष्टि हुई है जबकि करीम नगर, रंगारेड्डी और मेडचल मलकाजगिरी जिले में दस-दस रोगियों की पुष्टि हुई है।


----------------------------------

झारखंड में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 98 दशमलव एक-तीन प्रतिशत हो गई है। प्रदेश में संक्रमण से एक लाख 15 हजार 683 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। इस समय राज्‍य  में कुल एक हजार 147 सक्रिय मामले हैं।


पिछले 24 घंटे के दौरान एक सौ एक नये मामले सामने आये जबकि इसी दौरान 141 लोग कोविड से स्‍वस्‍थ हुए हैं। राज्‍य में अब तक 50 लाख 86 हजार 692 कोविड नमूनों की जांच की जा चुकी है। राज्‍य में संक्रमण से अब तक एक हजार 57 लोगों की मौत हुई है।


----------------------------------

चीन की राजधानी पेइचिंग में पिछले वर्ष 10 दिसम्‍बर के बाद आए सभी लोगों की कोरोना जांच की जाएगी। हाल ही में पेइचिंग में कोरोना संक्रमण के कई नये मामलों का पता चलने के बाद ये फैसला किया गया है। पेइचिंग में बाहर से आने वाले लोगों के क्‍वारंटीन में रहने की अवधि बढाकर 28 दिन कर दी गई है। राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य आयोग ने कहा है कि कल संक्रमण के 161 नये रोगियों का पता चला।


----------------------------------

मध्‍यप्रदेश के 32 जिलों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इन जिलों में प्रशासन द्वारा प्रभावित स्‍थलों को सेनेटाइज किया जा रहा है। ब्‍यौरा हमारी संवाददाता से-


मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू संक्रमित जिलों की संख्या 32 हो गई है।  तीन जिलों - झाबुआ, हरदा और मन्‍दसौर के पॉल्ट्री फार्म में भी बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके पहले तीन जिलों - नीमच, इंदौर और आगर के पोल्ट्री बाजार से एकत्र किए गए चिकन के नमूने में भी संक्रमण की पुष्टि हुई थी। प्रदेश के पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने जिला और वन अधिकारियों को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में अब तक 3 हजार 890 कौओं और जंगली पक्षियों के मरने की सूचना है। विभिन्न जिलों से 453 नमूने जांच के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु चिकित्सा अनुसंधान प्रयोगशाला, भोपाल भेजे गए हैं। पूजा पी वर्धन, आकाशवाणी समाचार भोपाल।


----------------------------------

सरकार ने संसद के बजट सत्र के मददेनजर 30 जनवरी को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने एक प्राइवेट टी वी चैनल के साथ बातचीत में कहा कि यह बैठक वर्चुअल माध्‍यम से होगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार सदन में किसी भी मुददे पर बहस करने को तैयार है। संसद सत्र इस महीने की 29 तारीख से शुरू होगा। पहली फरवरी को आम बजट पेश किया जायेगा। बजट सत्र का पहला चरण 15 फरवरी को खत्‍म हो जायेगा जबकि दूसरे चरण का सत्र 8 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा।


कोविड महामारी के मददेनजर राज्‍यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से दिन के दो बजे तक होगी और लोकसभा की बैठकें शाम चार बजे से रात नौ बजे तक होंगी।


----------------------------------

केंद्रीय मंत्रिमंडल को आज सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और उजबेकिस्तान के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर की जानकारी दी गई। इसके तहत अंतर्राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान, उजबेकिस्तान और भारत के राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान के बीच अनुसंधान तथा पायलट परियोजनाओं की पहचान की जाएगी।


इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत अनुसंधान और सहयोग मुख्य रूप से सौर फोटोवोल्टिक सेल, भण्‍डारण प्रौद्योगिकी और प्रौद्योगिकी के हस्‍तांतरण के क्षेत्र में होगा।


----------------------------------

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से सिंगापुर के रक्षा मंत्री डॉ0 ऐंग हेन के साथ बैठक की। श्री सिंह ने बैठक को सार्थक बताते हुए कहा कि आज की बातचीत से दोनों देशों को काफी लाभ होगा तथा संबंध और प्रगाढ़ होंगे।


----------------------------------

नीति आयोग ने आज भारत नवाचार सूची का दूसरा संस्‍करण जारी किया। नीति आयोग ने कहा है कि यह सूची, देश को नवाचार उन्‍मुख अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में कायाकल्‍प करने की सरकार की निरन्‍तर वचनबद्धता को प्रदर्शित करती है। आज नई दिल्‍ली में सूची जारी करते हुए नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉक्‍टर राजीव कुमार ने कहा कि इससे यह पता चलता है कि भारत सही मार्ग पर चल रहा है और विभिन्‍न राज्‍य पारिस्थितिकी तंत्र को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी हमेशा नवाचार  और प्रौदयोगिकी पर जोर देते रहे हैं क्‍योंकि इससे लोगों की अकांक्षाएं पूरी होने के साथ ही चुनौतियों का सामना करने में मदद मिलती है।


इस अवसर पर आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि नवाचार देश को आत्‍मनिर्भर बनाकर पचास खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने में बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगा।


----------------------------------

कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने आज अवलोकन सॉफ्टवेयर की शुरूआत की, जो सरकार के 39 विभागों द्वारा एक हजार आठ सौ कार्यक्रमों पर किए गए खर्च और आवंटन की जानकारी उपलब्‍ध कराएगा। मुख्यमंत्री ने आज बेंगलुरु में जिला उपायुक्तों और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बैठक में वर्ष 2019-20 के लिए विकास कार्यक्रमों से संबंधित आंकड़े भी जारी किये। ब्‍यौरा हमारे संवादादता से -


मुख्यमंत्री द्वारा आज जारी किये गए अवलोकन सॉफ्टवेयर पारदर्शक ई-गवर्नेस माध्‍यम है जिसके द्वारा विधानसभा क्षेत्र व सरकारी आवंटन की जानकारी तुरंत प्राप्‍त हो सकती है। विभिन्‍न विभाग द्वारा योजनाओं पर खर्च हुए वित्‍तीय जानकारी के आधार पर सरकार योग्‍य निर्णय ले पायेगी। सस्‍टेनेबल डवलेपमेंट गोल, शैड्यूल्‍डकास्‍ट  सब प्‍लान, ट्रायबल्‍स सब प्‍लान और केन्‍द्र सरकार की आवंटन की जानकारी अब सरकार को उसी दिन प्राप्‍त हो पायेगी।  मुख्यमंत्री जी ने कहा है जिला वरिष्‍ठ अधिकारी सुनिश्चित करें कि अवलोकन में जानकारी अपलोड करने में देरी न करें। सुधीन्‍द्रा, आकाशवाणी समाचार, बैंगलुरू।


----------------------------------

महाराष्ट्र में कोविड महामारी और उसके बाद लगाए गए लॉकडाउन के कारण पथ विक्रेताओं का रोजगार प्रभावित हुआ। हालांकि प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना ने इन विक्रेताओं को एक बार फिर से आत्मनिर्भर बनाने में मदद की है। हमारे संवाददाता की रिपोर्ट----


प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना के तहत चार हजार 600 पथ विक्रेताओं को वित्‍त सहायता प्रदान करने का लक्ष्‍य लातूर नगर निगम के सामने था। इन विक्रेताओं को ऋण प्रदान करने के लिए नगर निगम द्वारा विभिन्‍न बैंकों को चार हजार 397 प्रस्‍ताव भेजे गए। उनमें से दो हजार 533 ऋणत्रस्‍ताओं को बैंकों ने अब तक मंजूरी दे दी है। दो हजार से अधिक मंजूर ऋणत्रस्‍ताओं के साथ लातूर नगर निगम राज्‍य में तीसरे स्‍थान पर है। नगर निगम के परियोजना अधिकारी चन्‍द्रकांत तोड़कर ने बताया कि इस योजना के माध्‍यम से अब तक डेढ़ करोड़ रूपये से अधिक राशि का वितरण किया जा चुका है। अरूण समुद्रे के साथ माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।


----------------------------------

पुडुचेरी में  निर्वाचन विभाग ने आज फोटो मतदाता सूची जारी की। सूची के अनुसार कुल मतदाताओं की संख्या 10 लाख तीन हजार 681 है। हमारे संवाददाता ने बताया कि केन्‍द्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी में विधानसभा की कुल तीस सीटें हैं। सबसे अधिक 42 हजार 329 विल्‍यानूर में और सबसे कम ओरलीनपेट में 24 हजार सात सौ मतदाता हैं।


----------------------------------

पश्चिम बंगाल में जलपाईगुडी के धूपगुडी कस्‍बे में एक सडक दुर्घटना में 14 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में आठ महिलाएं और चार बच्‍चे शामिल हैं। पुलिस ने बताया कि यह दुर्घटना कल रात पत्‍थरों से लदे ट्रक के एक कार से टकराने के बाद दो अन्‍य कारों पर पलटने से हुई। 17 घायलों को विभिन्‍न अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सडक दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने मृतकों के परिजनों को दो दो लाख रूपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। घायलों को भी पचास-पचास हजार रूपये दिए जाएंगे।


मुख्‍यमंत्री ममता बेनर्जी ने घटना में मारे गए लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने मृतकों के परिजनों को ढाई-ढाई लाख रूपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री ने गंभीर रूप से घायल लोगों को पचास-पचास हजार रूपये और मामूली रूप से घायल लोगों को 25-25 हजार रूपये देने की भी घोषणा की है। 


----------------------------------

अमरीका के नव निर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन को आज देश के 46वें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई जायेगी।  सुश्री कमला हैरिस अमरीका की 49वें उपराष्‍ट्रपति के रूप में शपथ लेंगी। वे अमरीका की पहली महिला उपराष्‍ट्रपति होंगी। इस पद को ग्रहण करने वाली वे दक्षिण एशिया मूल की भी पहली और पहली ही अश्‍वेत महिला भी होंगी। 78 वर्षीय जो बाइडेन अपनी एक सौ 27 वर्ष पुरानी परिवारिक बाइबल के साथ शपथ लेंगे। इस अवसर पर उनकी पत्‍नी डॉक्‍टर जिल बाइडेन भी मौजूद रहेंगी।  इस बीच, शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किये गये हैं।


----------------------------------

दसवें गुरू गुरू गोविंद सिंह जी की 354वीं जयंती के अवसर पर बिहार में प्रकाशोत्‍सव पूरे धार्मिक उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर गुरू गोविंद सिंह की जन्‍मस्‍थली पटना साहिब के तख्‍त श्री हरमंदर साहिब गुरूद्वारे में मुख्‍य कार्यक्रम आयोजित किया गया है। देशभर से हज़ारों श्रद्धालु वहां पहुंचे हैं। इस अवसर पर विशेष लंगर का भी आयोजन किया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार विदेशों और देश के अन्‍य हिस्‍सों से कम श्रद्धालु पहुंचे हैं।


संत श्रीहरि साहेब मंदिर में श्रद्धालु आज सुबह से ही मत्था टेक रहे हैं। शबद-कीर्तन से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है। इस मौके पर गुरुद्वारा को आकर्षक और मनमोहक ढंग से सजाया गया है। गुरु ग्रंथ साहिब का अखंड पाठ चल रहा है। अखंड पाठ की समाप्ति के बाद विशेष दीवान आयोजित किया जायेगा। अमृत बेले में आरती, अरदास बैंडबाजे के धुन, आतिशबाजी और पुष्प वर्षा कर गुरू जी का जन्मोत्सव मनाया जायेगा। इसके पूर्व आज शाम संत समागम होगा, जिसमें देश-विदेश के श्रद्धालु भाग लेंगे। गुरु पर्व के अवसर पर विशेष लंगर का आयोजन किया गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना साहिब से मैं कृष्ण कुमार लाल


गुरू गोविंद सिंह जी का जन्‍म पटना साहिब में 1666 ईसवी में हुआ था। उन्‍हें केवल नौ साल की उम्र में अपने पिता गुरू तेग बहादुर जी की शहादत के बाद उत्‍तराधिकारी बनाया गया था।


हमारे चंडीगढ़ संवाददाता ने बताया है कि पंजाब और हरियाणा में भी प्रकाश पर्व श्रद्धा और हर्षोंल्‍लास से मनाया जा रहा है।


श्री गोविन्‍द सिंह जी का प्रकाशोत्‍सव पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में पूरी श्रद्धा और उत्‍साह के साथ मनाया जा रहा है। इस दौरान कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का भी पूरा ध्‍यान रखा जा रहा है। पंजाब,  चंडीगढ़ और हरियाणा के अलग-अलग गुरूद्वारों में सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ है। सुबह श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवरों में स्‍नान किया और गुरूद्धारों में जाकर माथा टेका। श्री गुरू ग्रंथ साहिब के समक्ष नत मस्‍तक होने के बाद श्रद्धालु पवित्र बानी को सुन रहे हैं। आज अमृतसर में श्री हरमिंदर साहिब में श्री अकाल तख्‍त साहिब और गुरूद्वारा बाबा अटल राय साहिब में गुरूजी से संबंधित साजो-सामान के जलो भी सजाये गए। जगह-जगह लंगर भी लगाये गए हैं और लोगों को लंगर बांटे जा रहे हैं। शाम को श्री हरमिंदर साहिब में पूरी रौनक होगी। श्री हरमिंदर साहिब में दीपमाला की जायेगी और आतिश बाजी भी होगी। अश्विनी कुमार शर्मा, आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ़।


----------------------------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरू गोबिन्‍द सिंह जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में राष्‍ट्रपति ने कहा कि उनका जीवन मानवता के लिए प्रेरणादायक रहा है। गुरूजी ने जीवनभर समाज में समानता के लिए लडाई लडी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भी गुरू गोबिन्‍द सिंह जी की जयन्‍ती पर उन्‍हें नमन करते हुए कहा कि उनका जीवन न्‍यायपूर्ण समाज गठित करने के लिए स‍मर्पित था। श्री मोदी ने कहा कि गुरूजी जीवन भर अपने सिद्धान्‍तों पर अडिग रहे।


----------------------------------

गोवा के पणजी में चल रहे भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में शैक्षणिक चर्चा फिल्‍म निर्माताओं के लिए एक अवसर है जिसमें वे अपनी कला को नया रूप दे सकते हैं। यह महोत्‍सव इस महीने की 24 तारीख तक चलेगा।


----------------------------------

और अब एक नजर आज के मौसम पर-


राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में हवाएं चल रही हैं।  आज न्‍यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्यिस रिकॉड किया गया जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है।


मुम्‍बई में आसमान साफ है। न्‍यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार है।


चेन्नई में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। तापमान 23 और 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।


कोलकाता में भी आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रहा, जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।


श्रीनगर में आसमान साफ है। न्‍यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे और अधिकतम 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।


जम्‍मू में आसमान साफ है। न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।


लेह में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। न्यूनतम तापमान शून्य से 13 डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि अधिकतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस के करीब रहने का अनुमान है।


गिलगित में आंशिक रूप से बादल छाये हुए हैं। तापमान शून्य से छह डिग्री नीचे और 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की सम्‍भावना है।


मुजफ्फराबाद में आसमान साफ है। तापमान तीन और 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।


देहरादून में आसमान साफ है।  न्‍यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। 


चंडीगढ में भी आसमान साफ है। तापमान 11 और 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।


हैदराबाद में आंशिक रूप से बादल छाये हुए हैं। न्‍यूनतम तापमान 17 और अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।


अ‍हमदाबाद में आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। 


पटना में आज घना कोहरा छाया हुआ है। तापमान 11 और 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।


और, गुवाहाटी में बादल छाये हुए हैं और हल्‍की बारिश हो सकती है। न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं।


----------------------------------

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड- बीसीसीआई ने इंग्‍लैंड के साथ अगले महीने होने वाली चार टैस्‍ट मैचों की श्रृंखला के पहले दो टैस्‍ट मैचों के लिए टीम की घोषणा कर दी है। भारत के नियमित कप्‍तान विराट कोहली की टीम में वापसी हुई है।


----------------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 1 (Mar) Midday News 1 (Mar) Evening News 28 (Feb) Hourly 1 (Mar) (1800hrs)
समाचार प्रभात 1 (Mar) दोपहर समाचार 1 (Mar) समाचार संध्या 28 (Feb) प्रति घंटा समाचार 1 (Mar) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 1 (Mar) Khabrein(Day) 1 (Mar) Khabrein(Eve) 28 (Feb)
Aaj Savere 1 (Mar) Parikrama 28 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 28 (Feb) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 28 (Feb) Spotlight/News Analysis 28 (Feb) Employment News 28 (Feb) रोजगार समाचार 28 (Feb) World News 28 (Feb) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 28 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 27 (Feb) North East Diary 28 (Feb)