A- A A+
Last Updated : Mar 1 2021 6:38PM     Screen Reader Access
News Highlights
Nationwide 2nd phase COVID-19 vaccination drive to cover senior citizens & people above 45 years with co-morbidities begins today            PM Modi gets vaccinated at Delhi’s AIIMS; appeals people to come forward for vaccination to make country Corona free            India of 21st century needs post-harvest revolution & value addition amid increasing agriculture production, says PM            National COVID-19 recovery rate reaches to 97.07 per cent            Bidding for telecom spectrum auction to commence from today           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
18.01.2021

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने अहमदाबाद मैट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मैट्रो रेल परियोजना की वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से आधारशिला रखीं।

  • प्रधानमंत्री ने कहा - इस नई मैट्रो परियाजनाओं से अहमदाबाद और सूरत के साथ संपर्क सुविधा और बढ जाएगी।

  • देश में कोविड -19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 96 दशमलव पांच नौ प्रतिशत हुई। संक्रमण की दैनिक दर भी घटकर 15 हजार से नीचे पहुंची।

  • पिछले दो दिनों में देशभर में कोविड टीका‍करण अभियान में दो लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया गया।

  • ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस वर्ष जून में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया।

  • और, ब्रिसबेन में चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्‍ट मैच के चौथे दिन ऑस्‍ट्रेलिया की पूरी टीम दो सौ 94 रनों पर सिमटी।

---------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


  • मास्‍क पहनें

  • दो गज दूरी, है जरूरी।

  • सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

  • हाथ और मुंह साफ रखें।


अब समाचार -


---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज अहमदाबाद मैट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मैट्रो रेल परियोजना की वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से आधारशिला रखी। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि देश के दो प्रमुख आर्थ‍िक केन्‍द्रों--सूरत और अहमदाबाद को उत्‍तरायण के ठीक बाद 17 हजार करोड़ रुपये का उपहार मिला है। 


देश के दो बड़े व्‍यापारिक केन्‍द्रों अहमदाबाद और सूरत में मेट्रो इन शहरों में कनैक्टिविटी को और मजबूत करने का काम करेगी। आज 17 हजार करोड़ रूपये से ज्‍यादा के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का काम शुरू हो रहा है। 17 हजार करोड़ रूपये ये दिखाता है कि कोरोना के इस काल में भी नये इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के निर्माण को लेकर देश के प्रयास लगातार बढ़ रहे हैं।


श्री मोदी ने कहा कि इन दो मेट्रो परियोजनाओं की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इन्‍हें जनता की भविष्‍य की आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखकर बनाया जा रहा है। 


अब आज से अहमदाबाद मेट्रो के दूसरे चरण पर काम शुरू हो रहा है। इसका लाभ शहर के लाखों लोगों को होगा। अहमदाबाद के बाद सूरत, गुजरात दूसरा बड़ा शहर है जो मेट्रो जैसे आधुनिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम से जुड़ेगा। सूरत में मेट्रो नेटवर्क तो एक प्रकार से पूरे शहर के महत्‍वपूर्ण व्‍यापारिक केन्‍द्रों को आपस में कनेक्‍ट करेगा। मेट्रो के इन प्रोजेक्‍ट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये आने वाले वर्षों की जरूरतों का आंकलन करते हुए भी बनाये जा रहे हैं। यानि जो आज इंवेस्‍टमेंट हो रहा है उससे हमारे शहरों को आने वाले कई सालों तक बेहतर सुविधायें मिलेगी।


श्री मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों और वर्तमान सरकार के कामकाज के तौर-तरीकों के बीच अन्‍तर यह भी है कि वर्तमान सरकार देश भर में मैट्रो रेल नेटवर्क का विस्‍तार कर रही है।


पहले की सरकारों की जो एप्रोच थी, हमारी सरकार कैसे काम कर रही हैं, इसका बेहतरीन उदाहरण क्‍या फर्क था, ये बहुत भलीभांति देश में मेट्रो नेटवर्क के विस्‍तार से पता चलता है। 2014 से पहले के दस-बारह साल में सिर्फ सवा दो सौ किलोमीटर मेट्रो लाइन ऑपरेशनल हुई थी। वहीं, बीते छह साल में साढ़े चार सौ किलोमीटर से ज्‍यादा मेट्रो नेटवर्क चालू हो चुका है। इस समय देश के 27 शहरों में एक हजार किलोमीटर से ज्‍यादा के नए मेट्रो नेटवर्क पर काम चल रहा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार मेट्रो परियोजनाओं पर समन्वित परिवहन प्रणाली दृष्टिकोण से अमल कर रही है और इनके विकास में परिवहन के अन्‍य साधनों के साथ तालमेल का भी ध्‍यान रखा गया है।


एक समय था जब हमारे देश में मेट्रो के निर्माण को लेकर कोई आधुनिक सोच नहीं थी, देश की कोई मेट्रो पॉलिसी भी नहीं थी। नतीजा ये हुआ कि अलग-अलग शहरों में, अलग-अलग तरह की मेट्रो, अलग-अलग तकनीक और व्‍यवस्‍था वाली मेट्रो बनने लगी। दूसरी दिक्‍कत ये थी कि शहर के बाकी ट्रांसपोर्ट सिस्‍टम का मेट्रो के साथ कोई तालमेल ही नहीं था। आज हम शहरों के ट्रांसपोटेशन को एक इंटीग्रेटिड सिस्‍टम के तौर पर विकसित कर रहे हैं। यानि बस, मेट्रो, रेल सब अपने-अपने हिसाब से नहीं दौड़ें बल्कि एक सामूहिक व्‍यवस्‍था के तौर पर काम करें। एक-दूसरे के पूरक बनें।


सूरत और अहमदाबाद में हो रहे तेज आर्थिक विकास का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने इन दो शहरों को आत्‍मनिर्भर भारत का शक्ति केन्‍द्र बताया।


बीते कुछ दिनों में ही देश भर में हजारों करोड़ रूपये के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर प्रोजेक्‍ट का या तो लोकापर्ण किया गया है या फिर नये प्रोजेक्‍ट पर काम शुरू हुआ है। साथियों अहमदाबाद और सूरत दोनों गुजरात और भारत की आत्‍मनिर्भरता को सशक्‍त करने वाले शहर हैं। मुझे याद है जब अहमदाबाद में मेट्रो की शुरूआत हुई थी, तो वो कितना अद्भुत पल था। लोग छत पे, ढाबे पर खड़े थे। लोगों के चेहरों पर जो खुशी थी, वो शायद ही कोई भूल पायेगा। मैं ये भी देख रहा हूं कि अहमदाबाद के सपनों ने यहां की पहचान ने कैसे खुद को मेट्रो से जोड़ लिया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सूरत शहर इस समय सबसे तेजी से विकसित हो रहा दुनिया का चौथा शहर है, जो एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत का उत्‍कृष्‍ट उदाहरण है।


शहर को भीड़-भाड़ से मुक्‍त करने के लिए बेहतर ट्रैफिक मैनजमेंट से लेकर अनेक दूसरे कदम उठाये हैं। आज सूरत में करीब एक दर्जन सीवेज ट्रीटमेंट प्‍लांट हैं। सीवेज ट्रीटमेंट से ही सूरत को आज करीब सौ करोड़ रूपये की आय प्राप्‍त हो रही है। बीते सालों में सूरत में बेहतरीन, आधुनिक अस्‍पतालों का निर्माण किया गया है। इन सभी प्रयासों से सूरत में ईज़़ ऑफ लिविंग बेहतर हुई। आज हम देखते हैं कि सूरत एक भारत, श्रेष्‍ठ भारत का कितना बेहतर उदाहरण है।


श्री मोदी ने कहा कि अहमदाबाद भारत का पहला धरोहर शहर है। इसे भी साबरमती रिवर फ्रंट, कांकरिया लेक फ्रंट और बीआरटीएस जैसी विकास परियोजनाएं मिली हैं। उन्‍होंने कहा कि अहमदाबाद और सूरत जैसे शहरी आर्थिक केन्‍द्रों के बुलेट ट्रेन परियोजना के माध्‍यम से देश की वाणिज्यिक राजधानी मुम्‍बई से जुड़ जाने से इन शहरों के विकास को और भी बढ़ावा मिलेगा। श्री मोदी ने कहा कि कभी गांधीनगर को सरकारी कर्मचारियों और वरिष्‍ठ नागरिकों का शहर माना जाता था। लेकिन आज कई महत्‍वपूर्ण शिक्षा और टैक्‍नोलॉजी संस्‍थानों के कारण यह शहर देश की नई पीढ़ी के निर्माण में लगा है।


गृहमंत्री अमित शाह, गुजरात के राज्‍यपाल आचार्य देवब्रत, मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी सहित अनेक गण्‍यमान्‍य लोगों ने समारोह में हिस्‍सा लिया।


इस अवसर पर श्री शाह ने कहा कि आज का दिन अहमदाबाद और सूरत के लोगों के लिए एतिहासिक दिन है। उन्‍होंने कहा कि इन शहरों में मैट्रो परियोजनाओं से पर्यावरण में सुधार होगा।


मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी हमेशा गुजरात के लोगों के कल्‍याण के बारे में सोचते हैं।   हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सूरत और अहमदाबाद की मैट्रो परियोजनाओं से दोनों शहरों को पर्यावरण के अनुकूल तेज रफ्तार, जन परिवहन प्रणाली उपलब्‍ध हो जाएगी।


अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का भूमि पूजन संम्पन करने के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा की हमारी सरकार शहरों की परिवहन सुविधा को एकीकृत प्रणाली की तरह विकसित कर रही है। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाहने अहमदाबाद और सूरत के लोगो के लिए आज का दिन ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा की अहमदाबाद और सूरत में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट्स से लोगो को पर्यावरण सानुकूल, अच्छी गुणवत्ता वाली और सस्ती पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम उपलब्ध हो पाएगी। गुजरात के मुख्य मंत्री विजय रुपाणी ने इस अवसर पर कहा की प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी हमेशा गुजरात के लोगो के कल्याण के लिए सोचते रहते है। उन्होंने कहा की पिछले कुछ समय में राज्य में अनेक नए प्रोजेक्ट पूर्ण हो चुके है या तो शुरू किये गए है, जिसमे राजकोट में नयी एम्स, स्टेच्यू ऑफ़ यूनिटी और केवडिया में अनेक विकास कार्य, और सी-प्लेन सुविधा जैसे प्रोजेक्ट शामिल है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


अहमदाबाद मैट्रो रेल परियोजना का दूसरा चरण करीब 28 किलोमीटर लंबा होगा और इसके दो गलियारे होंगे। दूसरे चरण के पहले गलियारे की लम्‍बाई 22 किलोमीटर से अधिक होगी और यह मोटेरा स्‍टेडियम को महात्‍मा मंदिर से जोड़ेगा। इसका निर्माण जमीन से ऊपर किया जाएगा।


सूरत मैट्रो रेल परियोजना के पहले चरण के अंतर्गत दो गलियारों वाले कुल 40 किलोमीटर से अधिक मैट्रो रेल मार्ग का निर्माण किया जाएगा।


---------

देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बेहतर होकर 96 दशमलव पांच नौ प्रतिशत हो गई है। अब तक एक करोड़ दो लाख 11 हजार से अधिक लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। संक्रमण से प्रतिदिन ग्रस्‍त होने वालों की संख्‍या भी लगातार 15 हजार से नीचे बनी हुई है। पिछले 24 घंटे में 13 हजार 788 नये मामले सामने आये और इसी अवधि में 14 हजार चार सौ लोग संक्रमण से ठीक भी हुए। ठीक होने वालों की संख्‍या मौजूदा सक्रिय मामलों का 50 गुना से भी अधिक है।


इस समय सक्रिय मामलों की संख्‍या कुल मामलों का केवल एक दशमलव नौ सात प्रतिशत है।


---------

पिछले 24 घंटे में देश में पांच लाख 48 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई। अब तक 18 करोड़ 70 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। केन्‍द्र सरकार और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने देश में कोविड जांच की क्षमता को लगातार बढ़ाया है और अब यह प्रतिदिन 15 लाख जांच के स्‍तर पर पहुंच गई है।


---------

मध्‍यप्रदेश में कोविड संक्रमण के 355 नये मामले मिले हैं। अब तक राज्‍य में दो लाख 41 हजार से अधिक मरीज संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। राज्‍य में कोविड संक्रमण की दर एक दशमलव चार प्रतिशत है। ब्‍यौरा हमारी संवाददाता से -


प्रदेश में कल कोविड के 478 रोगी स्वस्थ हुए है। प्रदेश में कल कोविड से 2 मरीज़ों की मृत्यु हुई है। कोविड से मरने वालो की कुल संख्या 3 हज़ार 753 है। प्रदेश के 9 जिलों में एक भी पॉजिटिव मामला कल दर्ज नहीं किया गया है। दो बड़े शहरों भोपाल और इंदौर मे कोविड पॉजिटिव मामले लगातार 100 से कम दर्ज किये जा रहे है। इंदौर में 43 जबकि भोपाल में 83 कोविड पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। पूजा पी वर्धन, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।


---------

तेलंगाना में पिछले 24 घंटों में कोविड के 206 नये मामले मिलने से वहां अब तक संक्रमित लोंगों की संख्‍या दो लाख 91 हजार को पार कर गई है। राज्‍य में स्‍वस्‍थ होने वालों की दर भी 98 दशमलव शून्‍य सात प्रतिशत हो गई है।


---------

त्रिपुरा में कोविड-19 महामारी के मामलों में लगातार कमी आ रही है। राज्‍य में इलाज करा रहे रोगियों की संख्‍या घटकर 38 रह गई है। पिछले 24 घंटों में संक्रमण की पुष्टि के सिर्फ दो नये मामले सामने आए। स्‍वस्‍थ होने की दर भी बढ़कर 98 दशमलव सात एक प्रतिशत हो गई है।


---------

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि विश्व के सबसे बड़े कोविड टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन छह राज्यों में पांच सौ 53 सत्र आयोजित किये गये।


अपर स्वास्थ्य सचिव डॉक्टर मनोहर अगनानी ने बताया कि दो दिनों में कुल दो लाख 24 हजार तीन सौ एक लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि यह विश्‍व में टीकाकरण की सबसे बड़ी संख्या है और यह ब्रिटेन, अमेरिका और फ्रांस से भी अधिक है।


कोविड के टीकाकरण से संबंधित 447 एईएफआई रिपोर्ट हुई हैं और उनमें से केवल 3 को अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा और उन तीन में से भी एक जो नॉर्दन रेलवे हॉस्पिटल दिल्‍ली में भर्ती हुए थे उन्‍हें डिस्‍चार्ज किया जा चुका है। इसी प्रकार दूसरे जो हमारे एम्‍स दिल्‍ली में भर्ती हुए थे उन्‍हें भी डिस्‍चार्ज किया जा चुका है और एक जो तीसरे एम्‍स ऋषिकेश में हैं, वो हैं अस्‍पताल में और उनकी स्थिति अच्‍छी है बेहतर है।


---------

जाने-माने हृदय रोग विशेषज्ञ और नारायण हैल्‍थसिटी के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर देवी प्रसाद शेट्टी ने कहा है कि यदि देश की आधी आबादी का टीकाकरण हो जाता है तो हम कोविड वैश्चिक महामारी के विरूद्ध आधी लड़ाई जीत लेंगे। वे आज टीकाकरण के बाद बेंगलुरू शहर में बातचीत कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि जिन लोगों का टीकाकरण हो गया है वे लोग वायरस पर विजय के लिए विक्‍ट्री का चिन्‍ह दिखाएं। 


---------

आंध्रप्रदेश में कोविड टीकाकरण के लिए 332 स्‍थानों की पहचान की गई है और धीरे-धीरे पूरे राज्‍य में टीकाकरण का काम शुरू किया जायेगा।


राज्‍य को सेरम इंस्‍टीच्‍यूट द्वारा विकसित कोविशील्‍ड टीके की चार लाख 70 हजार खुराकें तथा भारत बॉयोटैक द्वारा तैयार किए गए को-वैक्‍सीन टीके की 20 हजार खुराकें प्राप्‍त हो गई हैं।


---------

तेलंगाना में कोविड टीकाकरण अभियान के पहले चरण के दूसरे दिन आज 16 हजार से अधिक स्वास्थ्य और सफाई कर्मियों को टीका लगाए जाने की संभावना है।  जन स्वास्थ्य निदेशक डॉ. जी श्रीनिवास राव ने बताया कि राज्य में टीकाकरण के लिए 184 और केन्द्र बनाए गये हैं। जबकि 140 टीकाकरण केन्द्र पहले से ही काम कर रहे हैं।


---------

असम में आज सभी 29 जिलों में कोविड टीकाकरण का काम चल रहा है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सूत्रों ने बताया कि टीकाकरण के पहले दिन तीन हजार पांच सौ 28 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को कोविड टीका लगाया गया। 31 जिलों में कोविशील्‍ड  टीका लगाया गया जबकि दो जिलों में को-वैक्‍सीन का इस्‍तेमाल किया गया। आज लगभग साढे चार हजार स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को कोविड टीका लगाया जायेगा। 


---------

पश्चिम बंगाल में कोविड टीकाकरण का काम आज से सप्‍ताह में चार दिन चलेगा। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सूत्रों ने बताया है कि वहां कोविन ऐप में कुछ तकनीकी खराबी आ गई थी, इसलिए सभी जरूरी आंकडे अलग से तैयार किए गए हैं जिन्‍हें बाद में कम्‍प्‍यूटर पर अपलोड किया जायेगा।


---------

झारखंड में 24 जिलों के सभी 49 केन्‍द्रों पर कोविड टीकाकरण अभियान आज  दूसरे दिन जारी है। सप्‍ताह में निर्धारित चार दिन- सोमवार, मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार को टीका लगेगा। टीकाकरण के पहले चरण में 32 हजार स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी लगे हुए हैं, जबकि 16 जनवरी को 32 हजार लोगों को टीका लगाया गया। 


---------

देश में राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण अभियान शुरु होने के बाद विभिन्न देशों के नेताओं से भारत को बधाई संदेश मिल रहे हैं। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत की थी।


श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्ष ने कोविड टीकाकरण अभियान शुरू होने पर प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार को बधाई दी।


मॉलदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत सरकार को बधाई दी है।


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस वैक्सीन के उत्पादन में भारत के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि भारत पहले से ही विश्व के 50 प्रतिशत से अधिक टीकों की आपूर्ति करता है और ब्रिटेन और भारत ने महामारी के दौरान मिलकर काम किया है।


भूटान के प्रधानमंत्री लोते शेरिंग और नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञावली ने भी श्री मोदी और भारत के लोगों को कोविड टीकाकरण अभियान की ऐतिहासिक शुरूआत के लिए बधाई दी है।


---------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में हिंदी और अंग्रेजी में कोविड पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम आज रात साढ़े नौ बजे से एफएम गोल्ड  और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकता है।


नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान के मेडिसिन विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉक्‍टर पीयूष रंजन परिचर्चा में भाग लेंगे।


श्रोता, हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0-1 1-5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सीधे सवाल पूछ सकते हैं। लैंडलाइन नम्‍बर 0 1 1-2 3 3 1-4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं। 


यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और हमारे यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल ऐप NEWS ON AIR से भी अपडेट लिये जा सकते हैं। 


---------

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने आज कॉरपोरेट जगत की कं‍पनियों को सुझाव दिया कि वे अपने संगठन में अवैध और धोखाधड़ी जैसी गतिविधियों के बारे में आगाह करने वाले ह्विसल ब्‍लोअर को सुनियोजित तरीके से बढ़ावा दें और ऐसे लोगों को पर्याप्‍त सुरक्षा भी उपलब्‍ध कराएं। इंस्‍टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उपराष्‍ट्रपति ने इस बात पर जोर दिया कि कॉरपोरेट अभिशासन के सभी मामलों में पार‍दर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित की जानी चाहिए, ताकि शेयर धारकों सहित कं‍पनियों से जुड़े सभी पक्षों का भरोसा बढ़े।


आने वाले कुछ महीनों में देश की अर्थव्‍यवस्‍था के फिर से पटरी पर लौट आने की आशा व्‍यक्‍त करते हुए श्री नायडु ने भारतीय कॉरपोरेट जगत से आग्रह किया कि वे देश को और मजबूत बनाने में अग्रणी भूमिका निभाएं। 


---------

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि इस वर्ष मार्च के अंत तक प्रतिदिन चालीस किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्‍य हासिल कर लिया जायेगा। उन्‍होंने बताया कि सरकार प्रतिदिन तीस किलोमीटर सड़क बनाने का लक्ष्‍य हासिल कर चुकी है।


नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का उद्घाटन करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि देश में सड़क दुर्घटनाओं में 415 लोगों की प्रतिदिन मौत हो जाती है। उन्‍होंने कहा कि सरकार सड़क तकनीक और मानकों को लागू करके सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 


इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जागरूकता को एक महीने के लिए प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता है। इस प्रक्रिया को निरंतर बनाये रखना चाहिए।


इस अवसर पर नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कहा कि सरकार ने सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए कई कदम उठाये हैं। उन्‍होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सड़कों को गड्ढा मुक्‍त करने के लिए काम चल रहा है।


---------

कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा है कि किसान सरकार से कृषि कानूनों को वापस लेने के अलावा जो चाहे मांग सकते हैं। एक समाचार एजेंसी से बातचीत में श्री तोमर ने विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों से अपील की कि वे कल  अगले दौर की बैठक में कृषि कानूनों के हर पहलुओं पर विस्‍तार से चर्चा कर सकते हैं।


भारत सरकार जब कोई कानून बनाती है तो वह कानून पूरे देश के लिए होता है। ये तीनों कानून भी है, इनपर भी देश के अधिकांश किसान, विद्वान, वैज्ञानिक और कृषि के क्षेत्र में काम करने वाले लोग इनसे सहमत हैं। सुप्रीमकोर्ट ने भी तीनों एक्‍ट के क्रियान्‍वयन को रोक दिया है। तो मैं समझता हूं कि जिद्द का सवाल ही खत्‍म होता है। हमारी अपेक्षा है कि किसान 19 तारीख को क्‍लॉज वाइज क्‍लॉज चर्चा करें, वो रिटेल के अलावा क्‍या विकल्‍प चाहते हैं, वो विकल्‍प सरकार के सामने प्रस्‍तुत करें, तो सरकार जरूर पूरी गंभीरता के साथ उनकी समस्‍याओं पर उनकी आपत्ति पर विचार करने को खुले मन से तैयार है।


---------

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और पार्टी के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता सैयद शाहनवाज हुसैन तथा विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी ने आज बिहार विधान परिषद के उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया। सैयद शाहनवाज हुसैन को भाजपा नेता और पूर्व मंत्री विनोद नारायण झा द्वारा खाली की गई सीट के लिए मैदान में उतारा गया है। विनोद नारायण झा विधानसभा के लिए चुने गए हैं। वहीं मुकेश सहनी ने पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी, जो राज्‍यसभा के लिए चुने जा चुके हैं, की खाली सीट के लिए नामांकन पत्र भरा। आज पर्चे दाखिल करने का आखिरी दिन है। नामांकन पत्रों की जांच कल की जाएगी और 21 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। इन सीटों के लिए 28 जनवरी को मतदान होगा।


इस बीच मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि राज्‍य मंत्रिमंडल का शीघ्र ही विस्‍तार किया जायेगा। आज संवाददाताओं से बात करते हुए उन्‍होंने कहा कि मंत्रिमंडल विस्‍तार को लेकर एनडीए सहयोगियों के बीच कोई विवाद नहीं है।


---------

वैब सीरीज तांडव के निर्देशक और पटकथा लेखक सहित पांच लोगों के खिलाफ उत्‍तरप्रदेश के लखनऊ में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। हजरतगंज पुलिस थाने में दर्ज प्रथम सूचना रिपोर्ट में अमेजन प्राइम इंडिया की मुख्‍य कंटेंट प्रमुख अपर्णा पुरोहित, निर्माता हिमांशु कृष्‍ण मेहरा, निर्देशक अली अब्‍बास जाफर और वैब सीरीज के पटकथा लेखक गौरव सोलंकी के अलावा एक गुमनाम व्‍यक्ति को शामिल किया गया है।


---------

राजस्‍थान में दस महीने के बाद राज्‍य के स्‍कूल, कॉलेज और अन्‍य शिक्षण संस्‍थान आज से फिर खोले गए हैं। नौवीं से बाहरवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू हो गई हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कॉलेजों में भी अंतिम वर्ष के छात्रों की पढाई शुरू हो गई है।


कक्षा नौ से 12वीं तक के करीब 30 हजार सरकारी और निजी स्कूलों में कई महीनों बाद आज फिर रौनक नजर आयी। इसी तरह आज करीब 2 हजार कॉलेज भी खुल गये हैं। सरकार ने स्कूल और कोचिंग संस्थानों के संचालन के संबंध में विस्‍तृत दिशानिर्देश जारी किये हैं। इनके अनुसार एक कक्षा में आधे बच्चों को एक दिन जबकि शेष बच्चों को दूसरे दिन बुलाया जायेगा। शिक्षण संस्थानों में प्रार्थना सभा तथा अन्य सामूहिक कार्यक्रम नहीं होंगे। बाहर से आने वाले विद्यार्थियों को कोरोना टैस्ट कराना होगा। पहली से आठवीं तक की कक्षाएं अभी भी बंद हैं, और इनके लिए ऑनलाइन पढाई जारी रहेगी। राज्य में आज कोचिंग संस्थान शुरू होने के बाद कोटा शहर में रौनक लौटने लगी है। शिक्षण संस्थानों में कोरोना संबंधी दिशा निर्देशों की पालना के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को निगरानी रखने के निर्देश दिये हैं। जितेन्‍द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।


---------

दिल्‍ली में भी दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्‍कूल आज से खुल गए है। राष्‍ट्रीय राजधानी में सभी स्‍कूल कोविड महामारी से बचाव के लिए पिछले वर्ष मार्च से बंद कर दिये गये थे। दस महीनों बाद ये पहली बार होगा जब विद्यार्थी अपने-अपने स्‍कूल फिर जा रहे हैं। 


इससे पहले, दिल्‍ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट में कहा था कि सीबीएससीई की बोर्ड परीक्षाओं और प्रैक्‍टि‍कल को देखते हुए स्‍कूल खोलने की अनुमति दी गई है। उन्‍होंने कहा कि विद्यार्थी अभिभावकों की सहमति के बाद स्‍कूल आ सकते हैं। उन्‍हें स्‍कूल आने के लिए मजबूर नहीं किया जायेगा।


केवल कन्‍टेमेंट जोन से बाहर के स्‍कूलों को खोलने की अनुमति होगी और इस क्षेत्र में रहने वाले विद्यार्थियों, अध्‍यापकों  और कर्मचारियों को स्‍कूल आने की जरूरत नहीं होगी।


---------

तमिलनाडु में दसवीं और बाहरवी कक्षा के छात्रों के लिए कल से स्‍कूल खोले जा रहे हैं। छात्रों को अपने अभिभावकों से सहमति प्राप्‍त करने के बाद ही कक्षाओं में आने दिया जायेगा। राज्‍य सरकार ने पाठ्यक्रम को भी इसी के अनुसार कम कर दिया है।  शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्‍कूलों के प्रशासन के साथ बैठक करके विद्यालयों को खोलने की व्‍यवस्‍था पर चर्चा की।


---------

दिल्‍ली आ रही शहीद एक्‍सप्रैस ट्रेन आज सुबह लखनऊ रेलवे स्‍टेशन पर पटरी से उतर गई। दुर्घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। दुर्घटना की वजह से लखनऊ में रूके यात्रियों को दूसरी रेलगाडि़यों के जरिये अपने गंतव्‍य स्‍थानों पर भेज दिया गया है।


उत्‍तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन के मण्‍डल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी ने आकाशवाणी को बताया कि रेल मार्ग की मरम्‍मत कर दी गई है और लखनऊ-दिल्‍ली रेल लाइन पर ट्रेनों का आवागमन सुचारू रूप से हो रहा है।


---------

ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी-7 शिखर सम्मेलन में अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। यह बैठक इस वर्ष जून में होगी। ब्रिटेन के उच्चायोग ने एक बयान में कहा है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी जी-7 शिखर बैठक से पहले भारत की यात्रा पर आ सकते हैं। इससे पहले श्री जॉनसन ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस की स्थिति के कारण भारत की यात्रा रद्द कर दी थी।


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन इस अवसर का उपयोग प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सहित अन्‍य नेताओं से कोरोना वायरस के बाद स्थिति को बेहतर करने और भविष्‍य को अधिक समृद्ध बनाने के बारे में विचार-विमर्श के लिए करेंगे।


---------

बांग्‍लादेश के प्रसिद्ध फिल्‍म निर्माता तनवीर मुकम्‍मेल ने कहा है कि उनके देश की आजादी की 50वीं जयंती पर गोवा में आयोजित भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव में बांग्‍लादेश पर विशेष ध्‍यान दिया जाना एक शानदार सम्‍मान है।


इस वर्ष के भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव में कंट्री ऑफ फोकस सेक्‍शन में बांग्‍लादेश की चार फिल्‍में दिखाई जा रही हैं। जिनमें तनवीर मुकम्‍मेल की जीबन धूली फिल्‍म शामिल है। कंट्री ऑफ फोकस की श्रेणी में उस देश के सिनेमा के उत्‍कृष्‍ट उदाहरणों और योगदान को प्रदर्शित किया जाता है। इस सेक्‍शन के उद्घाटन समारोह के एक हिस्‍से के रूप में कल रूपसा नोदिर बांके का प्रदर्शन किया गया। 


---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 31 जनवरी को आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। यह मासिक रेडियो कार्यक्रम की 73-वीं कडी होगी।


एक ट्वीट में श्री मोदी ने लोगों से अपने प्रेरक सुझाव साझा करने का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कार्यक्रम में उनमें से कुछ विचारों पर चर्चा भी करेंगे।


लोग नमो ऐप या माई गोव ओपन फोरम पर भी अपने विचार साझा कर सकते हैं।


---------

अब, एक नजर आज के मौसम पर-


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हल्‍का कोहरा छाया रहा। न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के रहने का अनुमान है।


पश्चिम की बात करें तो मुंबई में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


की बात करें तो मुंबई में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


चलें चेन्नई तो वहां आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


पूरब की बात करें तो कोलकाता में आज सुबह कोहरा छाया रहा। न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।


वहीं उत्‍तर भारत में श्रीनगर में सुबह कोहरा छाया रहा। न्‍यूनतम तापमान शून्य से 6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहेगा।


जम्‍मू में भी कोहरा छाया रहा। न्‍यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।


लेह में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। न्यूनतम तापमान शून्य से 12 डिग्री नीचे रहा जबकि अधिकतम तापमान शून्‍य दशमलव 6 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।


गिलगित में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और अधिकतम 11 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।


वहीं मुज़फ़्फ़राबाद में भी बादल छाये रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।


पूर्वोत्‍तर चलें तो गुवाहाटी में न्‍यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। समाचार कक्ष से अलका सिंह।


---------

ब्रिसबेन में चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्‍ट मैच के चौथे दिन भारत ने दूसरी पारी में बिना कोई विकेट खोये चार रन बना लिये हैं।


इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया की टीम दूसरी पारी में 294 रन बनाकर आउट हो गई। इस तरह भारत के सामने जीत के लिए 328 रन का लक्ष्‍य है।


---------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 1 (Mar) Midday News 1 (Mar) Evening News 28 (Feb) Hourly 1 (Mar) (1800hrs)
समाचार प्रभात 1 (Mar) दोपहर समाचार 1 (Mar) समाचार संध्या 28 (Feb) प्रति घंटा समाचार 1 (Mar) (1810hrs)
Khabarnama (Mor) 1 (Mar) Khabrein(Day) 1 (Mar) Khabrein(Eve) 28 (Feb)
Aaj Savere 1 (Mar) Parikrama 28 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 28 (Feb) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 28 (Feb) Spotlight/News Analysis 28 (Feb) Employment News 28 (Feb) रोजगार समाचार 28 (Feb) World News 28 (Feb) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 28 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 27 (Feb) North East Diary 28 (Feb)