A- A A+
Last Updated : Mar 1 2021 6:27PM     Screen Reader Access
News Highlights
Nationwide 2nd phase COVID-19 vaccination drive to cover senior citizens & people above 45 years with co-morbidities begins today            PM Modi gets vaccinated at Delhi’s AIIMS; appeals people to come forward for vaccination to make country Corona free            India of 21st century needs post-harvest revolution & value addition amid increasing agriculture production, says PM            National COVID-19 recovery rate reaches to 97.07 per cent            Bidding for telecom spectrum auction to commence from today           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
17.01.2021
मुख्य समाचार :-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - केवडिया के लिए आठ नई विशेष रेलगाडियों के शुरू होने से क्षेत्र में पर्यटन और रोजगार को बढावा मिलेगा।

  • गृहमंत्री अमित शाह ने कहा - सरकार राष्‍ट्रीय सुरक्षा, आत्‍मनिर्भरता और जन-कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध।

  • देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 96 दशमलव पांच-आठ प्रतिशत हुई।

  • खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने कहा - खेल संस्‍थानों के नाम प्रसिद्ध खिलाडियों के नाम पर रखे जाएंगे।

  • भारत के साथ ब्रिस्‍बेन क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन ऑस्‍ट्रेलिया ने अब तक 54 रन की बढत बनाई।

--------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


मास्‍क पहनें


दो गज दूरी, है जरूरी।


सुरक्षि दूरी बनाए रखें।


हाथ और मुंह साफ रखें।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश के विभिन्न भागों से केवड़िया को जोड़ने वाली आठ रेलगाड़ियों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से रवाना किया। इन रेलगाडि़यों से स्टैच्‍यू ऑफ यूनिटी तक की यात्रा और सुगम हो जाएगी। श्री मोदी ने कहा कि ये सबके लिए ऐतिहासिक दिन है। आज एक भार, श्रेष्‍ठ भारत परिलक्षित हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय रेल के इतिहास में पहली बार देशभर से आठ रेलगाडि़यां एक-साथ एक गन्‍तव्‍य से जुड़ गई हैं। उन्‍होंने कहा कि आज भारतीय रेल के मिशन और सरदार वल्‍लभभाई पटेल की परिकल्‍पना का समागम हुआ है। श्री मोदी ने कहा कि केवडि़या के समान कोई दूसरा स्‍थान नहीं है और यह स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी और सरदार सरोवर बांध से जाना जा सकता है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि केवडि़या देश में प्रमुख पर्यटन स्‍थल बनकर उभर रहा है। दुनियाभर से पर्यटक केवडि़या आ रहे हैं। श्री मोदी ने कहा कि अमरीका के स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी के मुकाबले स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी देखने वालों की संख्‍या ज्‍यादा है।


स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए अब स्‍टेच्‍यू ऑफ लि‍बर्टी से भी ज्‍यादा टूरिस्‍ट पहुंचने लगे हैं। अपने लोकापर्ण के बाद करीब -करीब पचास लाख लोग स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी को देखने आ चुके हैं। कोरोना में महीनों तक सब कुछ बंद रहने के बाद अब एक बार फिर केवडि़या में आने वाले टूरिस्‍टों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। एक सर्वें में अनुमान लगाया गया है कि जैसे-जैसे कनेक्टिविटी बढ़ रही है। भविष्‍य में हर रोज एक लाख तक लोग केवडि़या आने लगेंगे।


श्री मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं से केवडि़या के जनजातियों का जीवन भी बदलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि केवडि़या में अनेक सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं और पास के जनजातीय गांवों में रोजगार का सृजन किया जा रहा है।


ये कनेक्टिविटी सुविधा के साथ-साथ रोजगार और स्‍वरोजगार के नए अवसर भी लेकर आएगी। ये रेल लाइन मॉ नर्मदा के तट पर बसे कर्नाली, ओइचा और गरूडेश्‍वर जैसे आस्‍था से जुड़े महत्‍वपूर्ण स्‍थानों को भी कनेक्‍ट करेगी।


श्री मोदी ने कहा कि आदिवासी गांवों में 200 से ज्‍यादा कमरों को 'होम स्‍टे' के रूप में बदला गया हैं। रेलवे का आधुनिकीकरण जारी है और सरकार रेलवे में नवीनतम तकनीक अपनाने पर ध्‍यान दे रही है।


केवडिया रेलवे स्‍टेशन भारत का पहला ऐसा स्‍टेशन है, जिसे शुरूआत से ही ग्रीन ब्लिडिंग के रूप में सर्टिफिकेशन मिला है। रेलवे के तेजी से आधुनिकीकरण का एक बड़ा कारण रेलवे मैन्‍यूफैक्‍चरिंग और रेलवे टेक्‍नोलोजी में आत्‍मनिर्भरता पर हमारा बल है। अगर हम भारत में हाई होर्स पॉवर के इलेक्‍ट्रिक लोकोमोटिव नहीं बनाते तो क्‍या दुनिया की पहली डबल स्‍ट्रेट लांग होल्‍ड कंटेनर ट्रेन क्‍या भारत चला पाता। आज जब भारतीय रेल के ट्रांसफोर्मेशन की तरफ हम आगे बढ़ रहे हैं तो हाइली स्किल स्‍पेशलाइस्‍ड मैनपावर और प्रोफेशनल्‍स भी बहुत जरूरी है। वडोदरा में भारत की पहली डिम रेलवे यूनिवसिर्टी की स्‍थापना के पीछे यही मकसद है। रेलवे के लिए इस प्रकार का उच्‍च संस्‍थान बनाने वाला भारत दुनिया के गिने-चुने देशों में से एक है।


श्री मोदी ने कहा कि भारतीय रेलवे ने खराब मौसम और कोविड महामारी को चुनौती देते हुए अपनी सभी परियोजनाओं को पूरा किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि खूबसूरत केवडि़या इस बात का श्रेष्‍ठ उदाहरण है कि किस तरह पर्यावरण को योजनाबद्ध तरीके से संरक्षित करते हुए अर्थव्‍यवस्‍था का तेजी से विकास किया जा सकता है। श्री मोदी ने कहा यह समय कि मांग है कि भविष्‍य की तकनीकी एशिया से निकले।


ये समय की मांग है कि भविष्‍य की टैकनोलॉजी एशिया की लैब से निकले भविष्‍य के एंटरप्रेन्‍योर्स हमारे यहां से तैयार हों। इसके लिए एशिया के उन देशों को आगे आकर जिम्‍मेदारी लेनी होगी। जो एक साथ मिलकर काम कर सकते हैं। एक दूसरे के लिए काम कर सकते हैं।


भारत रत्‍न एम.जी.रामचन्‍द्रन को श्रद्धांजलि देते हुए श्री मोदी ने कहा कि आज केवडि़या के लिए एक ट्रेन पुरात्‍ची तलईवार डॉ.एम.जी.रामचन्‍द्रन सेन्‍ट्रल रेलवे स्‍टेशन से रवाना हुई। उन्‍होंने कहा कि यह एक सुखद संयोग है कि आज ही एम.जी.आर की जयंती है।


आज भारत रत्‍न एम जी आर की जयंती भी है। एमजीआर ने फिल्‍म स्‍क्रीन से लेकर पॉलिटिकल स्‍क्रीन तक लोगों के दिलों पर राज किया। उनका जीवन, उनकी पूरी राजनीतिक यात्रा गरीबों के लिए समर्पित थी। गरीबों को सम्‍मानजनक जीवन मिले। इसके लिए उन्‍होंने निरंतर काम किया। भारत रत्‍न एम जी आर के इन आदर्शों को पूरा करने के लिए आज हम सब प्रयास कर रहे हैं।


मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि केन्‍द्र और राज्‍य सरकार ने स्‍टैच्यू ऑफ यूनिटी पर अनेक परियोजनाओं को लागू किया है, जिससे स्‍थानीय जनजातियों को रोजगार और आजीविका मिलेगी।


विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा सरदार पटेल के स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी जाने के लिए पहले अहमदाबाद या वडोदरा से सड़क मार्ग से जाना पड़ता था। लेकिन कुछ समय पूर्व अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट से सीप लेन सेवा शुरू किए जाने के बाद अब केवडि़या भारतीय रेल के नक्‍शे में भी शामिल हो गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा आज केवडि़या के लिए एक साथ आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाए जाने के बाद अब केवडि़या देश के अलग-अलग छह राज्‍यों से रेलवे मार्ग से भी जुड़ गया है। गुजरात से चलाई गई दो विशेष ट्रेनों में अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्तियों के साथ सरदार पटेल साहिब के परिवारजनों ने भी केवडिया तक की यात्रा की। ट्रेन की यात्रा के दौरान संस्‍कृत के ग्‍यारह पंडितों द्वारा नर्मदाष्‍टकम और वैदिक श्‍लोक पढे गए। वहीं तीन रेलवे स्‍टेशन इमारतों के डिजाइन में स्‍थानीय विशिष्‍टताओं का समावेश किया गया है और आधुनिक यात्री सुविधाएं भी दी गई है। योगेश पंडया, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

----------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल सुबह अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो रेल परियोजना का भूमि पूजन करेंगे। मेट्रो परियोजनाएं इन शहरों को पर्यावरण अनुकूल परिवहन प्रणाली उपलब्ध कराएंगीं।अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण की लंबाई लगभग 28 किलोमीटर है जिसमें दो कॉरीडोर होंगे। परियोजना की लागत पांच हजार तीन सौ चौरासी करोड़ रुपये है। सूरत मेट्रो रेल परियोजना करीब चालीस किलोमीटर लंबी है और इसमें भी दो कॉरीडोर हैं। परियोजना की लागत बारह हजार करोड़ रुपये से अधिक है।

----------

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकार राष्‍ट्रीय सुरक्षा, आत्‍मनिर्भरता और जन कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है।


कर्नाटक के बेलगावी में आज जन सेवक समावेश कार्यक्रम में अमित शाह ने कहा कि पाकिस्‍तान को उसकी ही भाषा में जवाब दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के माध्‍यम से देश स्‍वावलंबन की ओर बढ रहा है। उन्‍होंने कहा कि समाज कल्‍याण के क्षेत्र में सरकार घर, रसोई गैस सिलेंडर, बिजली, शौचालय और नल के जरिए जलापूर्ति के माध्‍यम से गरीब तबके का जीवन स्‍तर सुधारने का प्रयास कर रही है। श्री शाह ने जोर देकर कहा कि मोदी सरकार किसानों के प्रति समर्पित सरकार है।


नरेन्‍द्र मोदी सरकार सार तत्‍व में किसानों को समर्पित सरकार है और तीन नए जो अध्‍यादेश और कानून मोदी सरकार लाई है। कर्नाटक सरकार ने भी ये कानूनों को पारित किया है। इससे किसानों की आए अनेक गुना बढ़ने वाली है। अब कोई किसान मजबूर नहीं है कि एक ही जगह पर अपना उपज बेचे। अपने ब्‍लॉक को ग्‍लोबल और पूरे भारत वर्ष की मार्केट में बेच सकता है।


गृहमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का सक्षम नेतृत्‍व काफी प्रभावी साबित हुआ है। देश में कोविड मृत्‍यु दर काफी कम रही। जांच और उपचार के लिए सक्षम ढांचागत चिकित्‍सा सुविधाएं भी विकसित हो सकीं। उन्‍होंने कहा कि देश में विकसित टीके की वजह से आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान संभव हो पाया है। श्री शाह ने भरोसा दिलाया कि देश में विकसित दोनों टीके पूर्णत: सुरक्षित हैं।


मैं देश की जनता को विश्‍वास दिलाने आया हूं। हमारे ही देश में बने हुए दोनों टीके पूर्णत: सुरक्षित हैं मोदी जी ने स्‍वयं की निगरानी से ये पूरे टीकाकरण के कार्यक्रम का आयोजन किया है। कांग्रेस की बातों में मत आना जिसका नंबर आए डिसिपिलिन तरीके से टीका लगाकर अपने आप को कोरोना से मुक्‍त करने का काम करिएगा।


उन्‍होंने अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत बनाने के लिए देशवासियों से स्‍वदेशी उत्‍पाद खरीदने की अपील की।

------------

देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर बढ़कर 96 दशमलव पांच-आठ प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 17 हजार एक सौ मरीज़ स्‍वस्‍थ हुए। अब तक एक करोड़ 1 लाख 96 हजार 8 सौ 85 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।


इस बीच, कोरोना संक्रमण के 15 हजार एक सौ 44 नए मरीज सामने आए हैं। जिससे देश में कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर एक करोड़ पांच लाख 57 हजार नौ सौ को पार कर गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कल एक सौ 81 मरीज़ों की मौत के साथ संक्रमण से अब तक मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 1 लाख 52 हजार 274 हो गई है। देश में इस समय कोविड के 2 लाख 8 हजार 826 मरीज हैं।

-----------

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 6 राज्यों में आज कोविड टीकाकरण के कुल पांच सौ 53 सत्र आयोजित किए गए। विश्‍व के सबसे बड़े कोविड टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन 17 हजार 72 लाभार्थियों को टीका लगाया गया। आंध्र प्रदेश में आज तीन सौ आठ जगहों पर टीका लगाया गया, तमिलनाडु में 165, कर्नाटक में 64, अरुणाचल प्रदेश में 14, और केरल और मणिपुर में एक-एक जगह पर टीकाकरण किया गया।


नई दिल्ली में आज अपर स्‍वास्थ्य सचिव, डॉक्‍टर मनोहर अगनानी ने बताया कि दो दिन में अब तक कुल 2 लाख 24 हजार तीन सौ एक लाभार्थियों को टीका लगाया गया है।


आंध्रा प्रदेश में आज तीन सौ आठ सेशन हुए। अरूणाचल में 14, कर्नाटका में 64, केरला में एक, मणिपुर में एक, तमिलनाडु में एक सौ 65 इस प्रकार पांच सौ 53 सत्र आज कोविड वैक्सीनेशन के लिए इन छह राज्‍यों में संचालित किए गए। आज जो टीकाकरण हुआ है। कोविड वैक्‍सीन का उनमें इन पांच सौ 53 सत्रों में 17 हजार 72 बैनिफिश्‍य‍रीज़ को टीका लगाया गया है और ये फिगर्स प्रोविज़नल हैं इस प्रकार कल और आज को मिलाकर आज तक दो लाख 24 हजार तीन सौ एक बेनिफिश्‍यरीज़ को टीका लगाया जा चुका है।


अपर स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि इनमें से दो लाख 7 हजार दो सौ 29 सामाजिक कार्यकर्ताओं को कल टीका लगाया गया था। यह विश्‍व में टीकाकरण की सबसे बड़ी संख्या है और यह ब्रिटेन, अमेरिका और फ्रांस से भी अधिक है।


श्री अगनानी ने यह भी बताया कि 16 और 17 जनवरी इन दो दिनों में, टीकाकरण के बाद कुल 447-ए ई एफ आई यानी एडवर्डस ईवेन्‍ट फोलोइंग ईम्‍यूनाइजेशन की सूचना मिली है।


कोई एक अनएक्‍सपेक्‍टेड की स्थिति है। जो टीकाकरण के पश्‍चात हो और इसका संबंध वैक्सीन से या वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया से हो भी सकता है और नहीं भी हो सकता है। यदि किसी टीकाकरण के पश्‍चात, किसी को अस्‍पताल में भर्ती कराना पडें तो वो संख्‍या बहुत कम होती है और इसको हम सीरियस ए ई एफ आई में दर्ज करते है। मैं आपको बताना चाहता हूं कि कल और आज कोविड के टीकाकरण से संबंधित चार सौ 47 ए ई एफ आई रिपोर्ट हुई हैं और उनमें से केवल 3 को अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा और उन तीन में से भी एक जो नॉर्दन रेलवे हास्‍पीटल दिल्‍ली में भर्ती हुए थे उन्‍हें डिस्‍चार्ज किया जा चुका है इसी प्रकार दूसरे जो हमारे एम्‍स दिल्‍ली में भर्ती हुए थे उन्‍हें भी डिस्‍चार्ज किया जा चुका है। और एक जो तीसरे एम्‍स ऋषिकेश में हैं वो हैं अस्‍पताल में और उनकी स्थिति अच्‍छी है बेहतर है।

----------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने टीकाकरण कार्यक्रम के पहले दिन की समीक्षा करने के लिए राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों के साथ बातचीत की। उन्‍होंने स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों से वैक्‍सीन के बारे में अफवाहों और गलत सूचना पर रोक लगाने और सही सूचना का प्रचार प्रसार करने के लिए प्रयास करने का अनुरोध किया। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि टीकाकरण अभियान की शुरूआत हो गई है जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में पिछले पांच महीनों से तैयारियां चल रही थीं।


राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों और सचिवों ने केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री को टीकाकरण के पहले दिन की प्रगति और प्राप्‍त लक्ष्‍यों की जानकारी दी। उन्‍होंने सॉफ्टवेयर में कुछ छोटी-मोटी तकनीकी गड़बडियों के बारे में भी बताया क्‍योंकि टीकाकरण के दौरान लाभार्थियों का विवरण अपलोड करने में दिक्‍कत का सामना करना पड़ा था। डॉक्‍टर हर्षवर्धन को बताया गया कि देशभर में लोग वैक्‍सीन पर विश्‍वास कर रहे हैं और उसकी सराहना भी कर रहे हैं।

----------

उत्तर प्रदेश में कोविड़ वैक्सीन की पहली खुराक के बाद बाकी स्वास्थ्य-कर्मियों को आगामी 22 जनवरी को टीका लगाया जाएगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि उत्‍तर प्रदेश में कल कोविड -19 टीकाकरण तीन सौ सत्रह केंद्रों पर सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था।


प्रदेश के अपर मुख्‍य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने आज लखनऊ में बताया कि टीकाकरण का कार्य भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों और योजना के अनुसार किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि टीकाकरण के बारे में किसी को भी भ्रम नहीं होना चाहिए। सबसे पहले स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों का टीकाकरण किया जा रहा है और इस क्रम में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार कल 22 हजार छह सौ 43 चिकित्‍सकों और स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को कोविड-19 की पहली खुराक दी गई। टीके की दूसरी खुराक आगामी 15 फरवरी को दी जाएगी। वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना के 404 नए मामले सामने आए और इसी दौरान छह सौ 66 लोग कोरोना से स्‍वस्‍थ हो गए। अब तक राज्‍य में पांच लाख 79 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद छुट्टी पा चुके हैं। राज्‍य में कोरोना से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 57 दशमलव जीरो सात प्रतिशत हो गई है। एम एस यादव आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

----------

दिल्‍ली में 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्‍कूल कल से खुल जायेंगे। कोविड महामारी के कारण सभी स्‍कूल पिछले साल मार्च से ही बन्‍द कर दिये गये थे। दिल्‍ली सरकार ने कहा कि केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड- सीबीएसई की परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दिये जाने की वजह से स्‍कूलों को खोलने की अनुमति दी गयी है। छात्रों पर स्‍कूल आने का दबाव नहीं होगा। वे चाहें तो अपने अभिभावकों की रजामंदी से स्‍कूल आ सकते हैं। कक्षाओं में कोविड से बचाव के मास्‍क पहनना, हाथों की साफ सफाई रखना और सुरक्षित दूरी जैसे कोविड से बचाव के सभी नियमों का सख्‍ती से पालन किया जायेगा। कन्‍टेनमेंट जोन में आने वाले स्‍कूल नहीं खुलेंगे।

---------

सरकार ने कहा है कि चालू खरीफ फसल सत्र में न्यूनतम समर्थन मूल्य एक लाख छह हजार करोड़ रुपये पर कुल खरीद से 79 लाख से अधिक धान किसानों को लाभ मिला है। कृषि मंत्रालय ने कहा है कि सरकार ने अपनी मौजूदा न्यूनतम समर्थन मूल्य योजनाओं के अनुसार किसानों से खरीफ फसलों की खरीद जारी रखी। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, उत्तराखंड, तमिलनाडु, चंडीगढ़, जम्मू और कश्मीर, केरल, गुजरात, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड असम, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल से लगभग 564 लाख टन धान की खरीद की गई है। सरकार ने अपनी नोडल एजेंसियों के माध्यम से दो लाख 96 हजार टन मूंग, उड़द, मूंगफली की फली और सोयाबीन की खरीद की है। न्यूनतम समर्थन मूल्य से की गई इस खरीद से करीब एक लाख 59 हजार से अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं।

--------

कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा है कि किसान सरकार से कृषि कानूनों को वापस लेने के अलावा जो चाहे मांग सकते हैं। आज एक समाचार एजेंसी से बातचीत में श्री तोमर ने विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों से अपील की कि वे मंगलवार को अगले दौर की बैठक में कृषि कानून के हर पहलुओं पर विस्‍तार से चर्चा कर सकते हैं।


कृषि मंत्री का यह बयान शुक्रवार को किसानों और सरकार के बीच हुई नौवें दौर की बैठक के बाद आयी है। यह वार्ता भी बिना किसी नतीजे के खत्‍म हो गयी थी। अगली बैठक 19 जनवरी को होगी। श्री तोमर ने कहा कि सरकार मंडियों, व्‍यापारियों के पंजीकरण और अन्‍य मुद्दों से जुड़ी किसानों की चिन्‍ताओं का समाधान तलाशने के लिए तैयार हे। इस बारे में किसान संगठनों को प्रस्‍ताव भेजा जा चुका है। उन्‍होंने कहा कि सरकार किसानों के साथ पराली जलावन और बिजली के मुद्दों पर भी बात करने को तैयार है। लेकिन किसान संगठन कृषि कानूनों को वापस लेने पर अड़े हुए हैं।

---------

सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने पिछले सप्‍ताह 534 किलोमीटर लंबे राजमार्गों का निर्माण कर रिकॉर्ड बनाया है। मंत्रालय का कहना है कि चालू वित्‍त वर्ष में आठ हजार 169 किलोमीटर राष्‍ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया गया। इसकी रफ्तार लगभग 28 दशमलव एक छह किलोमीटर प्रतिदिन है। पिछले वित्‍त वर्ष की इसी अवधि में सात हजार 573 किलोमीटर लंबी सडकों का निर्माण किया गया। मंत्रालय ने आशा व्‍यक्‍त की है कि इस साल 31 मार्च तक 11 हजार किलोमीटर सडकों के निर्माण का लक्ष्‍य पार कर लिया जाएगा। मंत्रालय ने निर्माण कार्य तेज करने के लिए कई पहलें की हैं।

----------

भारतीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव में आज विभिन्‍न खंडों में कई फिल्‍में प्रदर्शित की गईं। कल गोवा में पणजी में शुरू हुआ यह फिल्‍म महोत्‍सव 24 जनवरी तक चलेगा।


फिल्‍मोत्‍सव में आज जानेमाने फिल्‍म निर्देशक सत्‍यजीत रे को श्रद्धांजलि दी गई। सत्‍यजीत रे निर्देशित फिल्‍मों की कडी में आज सबसे पहले पाथेर पांचाली प्रदर्शित की गई। इस अवसर पर जाने माने सिने अभिनेता ध़‍ृतिमन चटर्जी मुख्‍य अतिथि के रूप में मौजूद थे। इस बीच भारतीय पैनोरमा के तहत प्रदर्शित की जाने वाली फीचर और गैर फीचर फिल्‍मों का उद्घाटन सांड की आंख और पांचिका के साथ किया गया। सांड की आंख के निर्देशक तुषार हीरानंदानी ने बताया कि उन्‍हें यह फिल्‍म बनाने की प्रेरणा सत्‍यमेव जयते पर लिखी गई एक कहानी से मिली है। उन्‍होंने कहा कि फिल्‍म की कहानी महिला सशक्तिकरण के अलावा उन लोगों के जीवन पर भी प्रकाश डालती है जो अपनी जिंदगी 60 वर्ष की आयु में शुरु करते हैं। पांचिका के निर्देशक अजीत कोठारी ने कहा कि पांचिका वेंकटेश मादगुलकर की कहानी पर आधारित है।

---------

फिल्‍म महोत्‍सव में प्रसिद्ध अभिनेता और निर्देशक बिस्‍वजीत चटर्जी को इंडियन पर्सनलिटी आफ द ईयर का पुरस्‍कार दिया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कल फिल्‍म समारोह का उद्घाटन करते हुए यह घोषणा की।


इस साल का इंडियन पर्सनेलेटी ऑफ द ईयर पुरस्‍कार बहुत प्रसिद्ध एक्‍टर, प्रोडयूसर, डायरेक्‍टर, सिंगर इन हिन्‍दी एंड बंगाली सिनेमा श्री विश्‍वजीत चैटर्जी को दिया जाता है। जो एक बहुत महान हस्‍ती जिनका और भी गौरव हो सकता है। उनके लिए ये इंडियन पर्सेनेलिटी ऑफ द ईयर पुरस्‍कार दिया जाएगा और अंत में मैं एक घोषणा करना चाहता हूं कि लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्‍कार इस साल विटेरियो स्‍टोरेरो को इनको दिया गया है। इनको सिनेमेटोग्राफी के तीन ऑस्‍कर मिले हैं। उन्‍होंने अनेक फिल्‍में की हैं। फिल्‍म के, दुनिया के एक बादशाह हैं।


श्री चटर्जी को यह पुरस्‍कार इस वर्ष मार्च में राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार वितरण समारोह के दौरान दिया जाएगा। श्री चटर्जी अभिनय और निर्देशन के अलावा बंगाली और हिंदी फिल्‍मों के निर्माता और गायक भी रहे हैं।

----------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राजस्‍थान के जालौर में बस दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति शोक व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की है। राजस्‍थान के जालौर जिले में एक बस के बिजली की तारों के संपर्क में आने के बाद आग लगने से छह यात्रियों की मृत्‍यु हो गई और 30 से अधिक घायल हो गए।

------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुद्दुचेरी विधानसभा के सदस्‍य के जी शंकर के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। श्री मोदी ने कहा कि के जी शंकर ने पुद्दुचेरी के विकास के लिए उल्‍लेखनीय प्रयास किये और वहां भारतीय जनता पार्टी को मजबूत बनाने का काम किया।

-----------

महान भारतीय शास्त्रीय संगीतकार और पद्म पुरस्‍कारों से सम्मानित उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का आज दोपहर मुंबई में उनके आवास पर निधन हो गया। वह नवासी वर्ष के थे।


उत्तर प्रदेश के बदायूं में 3 मार्च 1931 को जन्मे गुलाम मुस्तफा खान के माता-पिता दोनों ही संगीत पृष्ठभूमि के थे। उन्होंने अपने पिता से शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण प्राप्त किया और बाद में अपने चचेरे भाई, उस्ताद निसार हुसैन खान से संगीत का अध्ययन और प्रशिक्षण प्राप्‍त किया। गुलाम मुस्तफा खान को 1991 में पद्म श्री2006 में पद्म भूषण और 2018 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

-----------

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान के निधन पर शोक व्यक्त किया है।


राष्ट्रपति ने कहा है कि उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान भारतीय शास्त्रीय संगीत के शिरोमणि थे। राष्ट्रपति ने कहा कि उनके निधन से संगीत की दुनिया ने ही नहीं बल्कि युवा पीढ़ी ने अपना एक संरक्षक भी खो दिया है।


प्रधान मंत्री ने कहा है कि उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान साहब के निधन से हमारी सांस्कृतिक विरासत का एक स्‍थान रिक्‍त हो गया है। श्री मोदी ने कहा कि मुस्‍तफा खान न केवल महान संगीतज्ञ और रचनाकार थे बल्कि उनकी रचनाओं ने संगीत की कई पीढ़ियों तक उसे पहुंचाया है। सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने कहा है कि खान साहब न केवल एक बहुत अच्छे गायक थे बल्कि एक बहुत अच्छे इंसान भी थे। प्रसिद्ध संगीतकार ए आर रहमान ने उन्‍हें सबसे प्यारे शिक्षक के रूप में याद किया।

----------

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा के नेतृत्‍व में निर्वाचन आयोग का पूर्ण दल असम में चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए कल तीन दिन के दौरे पर गुवाहाटी पहुंचेगा। इससे पहले, निर्वाचन आयोग के एक दल ने डिब्रूगढ़ और गुवाहाटी में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की थी। असम के मुख्‍य चुनाव अधिकारी ने बताया है कि श्री अरोड़ा के नेतृत्‍व में चुनाव आयोग का दल विधानसभा चुनाव की तारीख तय करने के लिए विभिन्‍न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ बैठक करेगा। यह दल राज्‍य के मुख्‍य सचिव और पुलिस महानिदेशक से भी मिलेगा। असम में इस वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं।

-----------

भारत में सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाने और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए कल से राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ हो रहा है। उद्घाटन समारोह नई दिल्ली में होगा और राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का शुभारंभ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी करेंगे।

------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 31 जनवरी को आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में देश विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। यह मासिक रेडियो कार्यक्रम की 73-वीं कडी होगी। एक ट्वीट में श्री मोदी ने लोगों से अपने प्रेरक सुझाव साझा करने का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कार्यक्रम में उनमें से कुछ विचारों पर चर्चा भी करेंगे। लोग नमो ऐप या माई गोव ओपन फोरम पर भी अपने विचार साझा कर सकते हैं।


श्रोता टोल फ्री नम्‍बर - 1800-11-7800 पर भी डायल कर हिन्‍दी और अंग्रेजी में अपने संदेश रिकॉर्ड करवा सकते हैं। लोग 1922 पर मिस्‍ड कॉल दे सकते हैं और एस एम एस लिंक प्राप्‍त होने के बाद प्रधानमंत्री को सीधे अपने सुझाव दे सकते हैं।

-----------

खेल मंत्रालय ने भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के आगामी और आधुनिक स्वरूप पाने वाले खेल सुविधा केंद्रों के नाम देश के प्रसिद्ध खिलाड़ियों के नाम पर रखने का फैसला किया है। पहले चरण में लखनऊ के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र में नव निर्मित वातानुकूलित कुश्ती हॉल और तरणताल, भोपाल में 100 बिस्तरों के हॉस्टल, सोनीपत में बहुउद्देशीय हॉल और लड़कियों के हॉस्टल का नाम स्थानीय खिलाड़ियों के नाम पर रखा जाएगा। खेल मंत्री कीरेन रीजीजू ने कहा, ‘‘देश में खेल संस्कृति के विकास के लिये यह महत्वपूर्ण है कि हमारे खिलाड़ियों को वह सम्मान मिले जिसके वे हकदार हैं।

-----------

ब्रिस्‍बेन में भारत के साथ चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन ऑस्‍ट्रेलिया ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 21 रन बना लिए हैं। मेजबान टीम ने अब तक 54 रन की बढत बना ली है। इससे पहले, भारतीय टीम पहली पारी में तीन सौ 36 रन बनाकर आउट हो गई। शार्दूल ठाकुर ने सबसे ज्‍यादा 67 और वाशिंगटन सुंदर ने 62 रन बनाए। दोनों खिलाडियों ने सातवें विकेट के लिए 123 रन की महत्‍वपूर्ण साझेदारी की। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में तीन सौ 69 रन बनाये थे। श्रृंखला में दोनों टीमें एक-एक से बराबरी पर हैं।

-----------


मौसम -

दिल्‍ली में कल सुबह कोहरा छाया रहेगा। तापमान नौ और बीस डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।मुम्‍बई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान सत्रह और अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। चेन्नई में भी कहीं कहीं बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान इक्‍कीस डिग्री और अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। कोलकाता में सुबह कोहरा छाया रहेगा लेकिन बाद में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान पन्‍द्रह डिग्री और अधिकतम चौबीस डिग्री के आसपास रहेगा। श्रीनगर में सुबह धुंध छाई रहेगी। दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। तापमान शून्‍य से आठ डिग्री नीचे और अधिकतम नौ डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। जम्मू में भी सुबह कोहरा छाया रहेगा और बाद में आसमान साफ ​​रहेगा। न्‍यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान अठारह डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। लेह में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान शून्य से बारह डिग्री सेल्सियस नीचे और अधिकतम एक डिग्री के बीच रहेगा।गिलगित में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से छह डिग्री नीचे और अधिकतम ग्‍यारह डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मुजफ्फराबाद में भी आसमान साफ रहेगा। शाम या रात के समय बादल छाए रहेंगे। तापमान चार और बीस डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। गुवाहाटी में सुबह कोहरा रहेगा। न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। समाचार कक्ष से मैं शिवप्रकाश मिश्र।

-----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 1 (Mar) Midday News 1 (Mar) Evening News 28 (Feb) Hourly 1 (Mar) (1710hrs)
समाचार प्रभात 1 (Mar) दोपहर समाचार 1 (Mar) समाचार संध्या 28 (Feb) प्रति घंटा समाचार 1 (Mar) (1700hrs)
Khabarnama (Mor) 1 (Mar) Khabrein(Day) 1 (Mar) Khabrein(Eve) 28 (Feb)
Aaj Savere 1 (Mar) Parikrama 28 (Feb)

Listen Programs

Market Mantra 28 (Feb) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 28 (Feb) Spotlight/News Analysis 28 (Feb) Employment News 28 (Feb) रोजगार समाचार 28 (Feb) World News 28 (Feb) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 28 (Feb) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 27 (Feb) North East Diary 28 (Feb)