A- A A+
Last Updated : Jan 21 2021 6:57PM     Screen Reader Access
News Highlights
Govt approves over one crore one lakh houses under Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban) till date            More than 8 lakh beneficiaries get COVID-19 vaccine across country            Nation Covid-19 recovery rate reaches 96.75 per cent            Meghalaya, Manipur & Tripura celebrate their statehood day today; Prez, Vice Prez & PM greet the people            Country's major indices of stock exchanges register new all-time high           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
29.11.2020
मुख्य समाचार -
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे।
  • गृहमंत्री अमित शाह ने कहा- सरकार किसानों से उनके हर मुद्दे पर बात करने के लिए तैयार।
  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने की अवधि अगले वर्ष 28 फरवरी तक बढ़ाई।
  • दिल्ली सरकार ने गैर-ज़रूरी सेवाओं से जुड़े पचास प्रतिशत कर्मचारियों के लिए घर से काम करने का आदेश जारी किया।
  • सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति के लिए अगले दो हफ्ते में आवेदन करेगा।
  • क्रिकेट में, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में दूसरा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच आज।

------------

 
कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहने
दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और मुंह साफ रखें।

समाचार विस्‍तार से -----
 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सुबह 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश और विदेश में लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। यह मासिक रेडियो कार्यक्रम की 71वीं कड़ी होगी। इसे आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर प्रसारित किया जायेगा।

 

यह कार्यक्रम आकाशवाणी समाचार की वेबसाइट www.newsonair.com और newsonair मोबाइल ऐप पर भी सुना जा सकता है। इसे आकाशवाणी, डीडी न्‍यूज, प्रधानमंत्री कार्यालय और सूचना तथा प्रसारण मंत्रालय के यूटूब चैनलों पर भी लाइव स्‍ट्रीम किया जायेगा।

 

हिन्‍दी में कार्यक्रम के प्रसारण के तत्‍काल बाद आकाशवाणी से इसे क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रसारित किया जाएगा। क्षेत्रीय भाषाओं में इसका अनुबाद शाम आठ बजे फिर से प्रसारित क‍िया जायेगा।

------------

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस वैक्‍सीन के विकास और विनिर्माण में शामिल केन्द्रों का जायज़ा लेने के लिए कल तीन शहरों पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद की यात्रा की।

 

यात्रा के अंतिम चरण में प्रधानमंत्री शाम को पुणे के सीरम इन्‍सटीट्यूट पहुंचे। यह संस्‍थान वैश्विक फार्मा कम्‍पनी एस्‍ट्राजेनेका और ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय की भागीदारी में कोविड-19 वैक्‍सीन विकसित कर रहा है।

 

लगभग एक घंटे के दौरे में वैक्‍सीन संयंत्र में प्रबंधक दल और वैज्ञानिकों ने प्रधानमंत्री को वैक्‍सीन के विभिन्‍न चरणों से अवगत कराया। श्री मोदी ने वैक्‍सीन के तैयार होने, उत्‍पाद और वितरण समेत पूरी स्थिति की विस्‍तृत समीक्षा की।

 

पुणे से पहले प्रधानमंत्री सुबह अहमदाबाद के जायडस बायोटेक पार्क गए और वैज्ञानिकों तथा संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की।

 

श्री मोदी ने टीका निर्माण के काम में जुटी टीम की प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार इस यात्रा में वैज्ञानिकों की सहायता के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है।

 

इसके बाद प्रधानमंत्री हैदराबाद में जिनोम वैली स्थित भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड पहुंचे। वहां उन्‍होंने वैज्ञानिकों से मुलाकात की और टीके के उत्‍पादन तथा आपूर्ति के बारे में चर्चा की।

-----------

 

प्रधानमंत्री ने अब तक के परीक्षणों के लिए वैज्ञानिकों को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत बायोटेक, आईसीएमआर के साथ मिलकर बहुत तेजी से वैक्‍सीन बनाने की दिशा में काम कर रहा है। बी बी आई एल ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर वैक्सीन विकसित की है। वर्तमान में देश भर के 22 राज्यों में 25 हजार से अधिक स्वयंसेवकों को शामिल कर कोवाक्सिन के तीसरे चरण के ​​परीक्षण चल रहे हैं।

------------

 

जायडस कैडिला वैक्‍सीन जायकोव-डी के क्लिीनिकल ट्रायल का पहला चरण पूरा हो चुका है और कम्‍पनी अगस्‍त से दूसरा ट्रायल कर रही है।

 

भारत बायोटेक की कोवाक्‍सीन के ट्रायल का तीसरा चरण चल रहा है। कोवीशील्‍ड वैक्‍सीन अंतिम चरण में है और मानव क्लिीनिकल ट्रायल किया जा रहा है।

 

सीरम इन्‍टीट्यूट ने भारत में ब्रिटेन के ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय और ब्रिटिश-स्‍वीडिश फार्मा कम्‍पनी एस्ट्राजेनेका के साथ कोविड वैक्‍सीन कोवीशील्‍ड के उत्‍पादन और वितरण के लिए भागीदारी की है।

------------

 

सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया अगले दो सप्‍ताह में कोविड-19 के टीके के प्रयोग के बारे में आपात स्‍वीकृति प्राप्‍त करने के लिए आवेदन करेगी। संस्‍थान के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कल पुणे में इसकी घोषणा की।

 

सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविड-19 टीकों की संख्‍या की दृष्टि से विश्‍व की सबसे बड़ी टीका निर्माता कंपनी है। पुणे की इस दवा कंपनी ने निम्‍न और मध्‍यम आय वाले देशों के लिए ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय द्वारा विकसित टीके के उत्‍पादन के लिए दवा कंपनी एस्‍ट्राजेनेका के साथ साझेदारी की है। कोविशील्‍ड नाम का यह टीका भारत में फिलहाल नैदानिक परीक्षण के तीसरे चरण में है। श्री पूनावाला ने कहा है कि कोविशील्‍ड नोवेल कोरोना वायरस के उपचार के लिए बड़ा कारगर टीका है।

 

एस्‍ट्राजेनेका और ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय ने इससे पहले 23 हजार लोगों पर टीके का परीक्षण करने के बाद कहा था कि उनका टीका महामारी के उपचार में औसतन 70 प्रतिशत कारगर है। उन्‍होंने कहा कि एस्‍ट्राजेनेका-ऑक्‍सफोर्ड टीके के वितरण में भारत को प्राथमिकता दी जाएगी।

-----------

 

इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन में प्रमुख वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन ने आशा व्यक्त की है कि अगले महीने कोविड वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। डॉ. स्वामीनाथन स्वामी रामानन्द तीर्थ व्याख्यान माला को संबोधित कर रही थीं।

 

उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन पर अंतिम चरण में काम चल रहा है। कुछ कंपनियां अगले एक या दो महीने में यह वैक्सीन उपलब्ध करा देंगी और अधिकतर लोगों को मार्च- अप्रैल तक वैक्सीन मिल जाएगी।

-----------

 

मध्य प्रदेश में, राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कोविड के स्वदेशी टीके की परीक्षण प्रक्रिया की समीक्षा की। उन्होंने इस प्रक्रिया में स्वैच्छिक रूप में शामिल लोगों से बातचीत की और उनके प्रयासों की सराहना की।

 

भोपाल के पीपुल्स अस्पताल में अभी तक 35 लोगों ने वैक्सीन के परीक्षण के लिये पंजीयन कराया है। मंत्री श्री सारंग ने बताया कि जल्द ही गाँधी मेडिकल कॉलेज में भी परीक्षण शुरू होगा। इस बीच, मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 1 लाख 85 हजार के पार हो गयी है। प्रदेश में कल भी 1 हजार 317 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गयी। इस बीच, मध्य प्रदेश में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 1 हजार 634 नए मामले सामने आये हैं। इसके फलस्वरूप राज्य में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 2 लाख से अधिक हो गयी है। प्रदेश में कोरोना पाजिटिविटी दर फिलहाल 5.3 फीसदी है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार,भोपाल

------------

 

देश में कोविड जांच प्रति दस लाख व्‍यक्ति पर एक लाख के आंकड़े को पार कर गई है। इस समय जांच दर प्रति दस लाख पर एक लाख एक सौ 59 दशमलव सात है। भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद के अनुसार अभी तक 13 करोड़ 82 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है।

 

कोरोना संक्रमण से ठीक होने की दर 93 दशमलव छह-आठ प्रतिशत हो गई है और ठीक होने वालों की संख्या 87 लाख 59 हजार से अधिक हो चुकी है। कोरोना रोगियों की संख्या चार लाख 54 हजार से अधिक है, जो कुल मरीजों का केवल चार दशमलव आठ-सात प्रतिशत है।

 

देश में कोविड की मृत्‍यु दर एक दशमलव चार-छह प्रतिशत है जो विश्व के अधिकांश देशों की तुलना में बहुत कम है। इस महामारी से अब तक एक लाख 36 हजार दो सौ लोगों की मौत हो चुकी है।

-----------

 

दिल्‍ली सरकार ने राष्‍ट्रीय राजधानी में कोविड-19 महामारी के प्रकोप में तेजी को ध्‍यान में रखते हुए गैर-जरूरी सेवाओं से जुड़े अपने 50 प्रतिशत कर्मचारियों को घर से ही काम करने के आदेश जारी किये हैं। निजी संगठनों को भी, जहां तक संभव हो, काम का यही तरीका अपनाने की सलाह दी गयी है।


दिल्‍ली के मुख्‍य सचिव और दिल्‍ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की कार्यकारिणी के अध्‍यक्ष विजय देव ने कहा है कि दिल्‍ली सरकार के सभी कार्यालयों, स्‍वायत्‍त संगठनों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, निगमों और स्‍थानीय निकायों के ग्रेड-1 और उससे ऊपर के सभी कर्मचारी काम पर उपलब्‍ध रहेंगे, जबकि शेष कर्मचारियों में से 50 प्रतिशत काम करने के लिए कार्यालय में आएंगे। कौन कर्मचारी कार्यालय में उपस्थित होंगे इस बारे में निर्णय संबंधित विभाग के प्रमुख, आवश्‍यकता को देखते हुए करेंगे। शेष 50 प्रतिशत कर्मचारी 31 दिसंबर, या अगले आदेश तक घर से ही काम करेंगे। निजी संगठनों से कहा गया है कि वे भी अपने कार्यालयों में एक ही समय सभी कर्मचारियों की उपस्थिति में कमी लाने के लिए उनके काम पर आने-जाने के समय में बदलाव करें। उन्‍हें यह भी सलाह दी गयी है कि जहां तक संभव हो घर से काम करने का तरीका अपनाएं। दिल्‍ली के उप राज्‍यपाल अनिल बैजल ने कल इस प्रस्‍ताव को स्वीकृति दी। यह आदेश स्‍वास्‍थ्‍य, पुलिस, होम-गार्ड और सिविल डिफेंस, जिला प्रशासन, दमकल विभाग, बिजली, पानी और नगरपालिका जैसी आवश्‍यक सेवाओं पर लागू नहीं होगा। समाचार कक्ष से अलका सिंह

------------

 

राजस्‍थान सरकार ने निजी अस्पतालों और प्रयोगशालाओं में कोविड की आर टी- पी सी आर जांच दर 1200 रुपये से घटाकर 800 रुपये कर दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की जांच और समुचित इलाज के लिए पूरे राजस्थान में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत किया गया है। अब हर जिले में आरटी-पीसीआर जांच की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि लोगों को बीमारी को छिपाने की बजाय समय पर जांच और इलाज करवाना चाहिए।

---------

 

बिहार में कोविड महामारी से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 97 दशमलव शून्य आठ प्रतिशत हो गयी है जो राष्‍ट्रीय औसत से 3 दशमलव चार-शून्‍य प्रतिशत अधिक है। राज्‍य में कोरोना रोगियों की संख्‍या में लगातार गिरावट आ रही है। इस समय विभिन्‍न अस्‍पतालों में पांच हजार 585 रोगियों का इलाज चल रहा है। पिछले 24 घंटों में 668 रोगी स्‍वस्‍थ हुए हैं जबकि 713 नये मामले भी सामने आये हैं।

 

महामारी के फैलाव को रोकने के लिए राजधानी पटना में 37 कंटेनमेंट क्षेत्र बनाये गये हैं। बिहार में रोजाना एक लाख से अधिक कोरोना टेस्‍ट कराए जा रहे हैं और अब तक इस तरह के एक करोड़ 44 लाख परीक्षण किये जा चुके हैं।

-------------

 

कोविड के तेजी से बढते मामलों के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्‍य के सभी सरकारी कर्मचारियों को 31 दिसम्‍बर तक पांच दिन कार्यालय और छठे दिन घर से कार्य करने को कहा है।

 

राज्‍य सरकार ने सभी सामाजिक कार्यक्रमों में 50 लोगों की संख्‍या सीमित कर दी है।

 

राज्‍य सरकार चार जिलों शिमला, मंडी, कुल्‍लु और कांगड़ा में रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक का कर्फ्यू लगाने पर भी विचार कर रही है।

-------------

 

तमिलनाडु में कोविड-19 के सक्रिय मामले घटकर 11 हजार 73 हो गए हैं। कल चेन्‍नई के 393 नए मामलों सहित तमिलनाडु में कुल एक हजार 430 पॉजीटिव मामले दर्ज किए गए। इस बीच, मुख्‍यमंत्री इडाप्‍पडी पलानीस्‍वामी ने कोविड-19 की स्थिति पर राज्‍य चिकित्‍सा विशेषज्ञों के दल के सदस्‍यों और जिला अधीक्षकों के साथ बात की।

 

जिला अधिकारियों से बातचीत के दौरान मुख्‍यमंत्री एडाप्‍पडी पलानीस्‍वामी ने कहा कि सरकार ने कोविड-19 के मरीजों के इलाज पर दो हजार करोड़ रुपए खर्च किये गये। इसमें आरटी-पीसीआर जांच तथा बीमारी रोकथाम उपायों पर अब तक पांच हजार 400 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि 15 दिसम्‍बर को दूर-दराज के इलाकों में लोगों के इलाज के लिए दो हजार छोटे अस्‍पतालों की शुरूआत की जाएगी। मौजूदा अनलॉक कल समाप्त होगा और सरकार इसके चरण में कई रियायतों की घोषणा कर सकती है। जयसिंह, आकाशवाणी समाचार, चेन्‍नई। 

-----------

 

ओडिसा में कोविड-19 संक्रमण के मामले छह हजार से भी कम रहे गये हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान पांच सौ पचास नये  रोगियों की तुलना में आठ सौ दो रोगी ठीक हुए। इससे राज्य में उपचार करा रहे रोगियों की संख्या घटकर पांच हजार चार सौ सतावन रह गई है।

------------


 

गृहमंत्री अमित शाह ने किसान यूनियन के नेताओं से दिल्‍ली पुलिस द्वारा निर्धारित जगह पर जाने और वहीं आंदोलन जारी रखने का आग्रह किया है। श्री शाह ने कृषि सुधार कानूनों का विरोध कर रहे किसानों से कहा है कि केन्‍द्र सरकार उनकी हर मांग और समस्‍या पर चर्चा के लिए तैयार है।

 

जो किसान भाई अपना आंदोलन कर रहे हैं वो सभी को मैं अपील करना चाहता हूँ कि भारत सरकार आपसे चर्चा करने के लिए तैयार है। तीन दिसंबर को कृषि मंत्री जी ने आपको निमंत्रण पत्र भेजा है चर्चा के लिए और भारत सरकार आपकी हर समस्‍या और आपकी हर मांग पर विचार-विमर्श करने के लिए तैयार है। किसान यूनियन के सभी नेताओं को मैं ये कहना चाहता हूँ कि आप सारे किसान भाइयों को लेकर जो स्‍थान दिल्‍ली पुलिस ने तय किया है। वहीं पर आ जाइये, पुलिस परमिशन के साथ शांतिपूर्वक तरीके से और लोकतांत्रिक तरीके से आंदोलन चालू रखिये और शीघ्र भारत सरकार आपसे बातचीत करने के लिए तैयार है। बातचीत को भी आगे बढ़ाइए।

------------

 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि आत्‍मनिर्भर भारत दुनिया के लिए भारत के दरवाजे इस प्रकार खोलता है कि देश बाकी दुनिया के साथ मजबूती, समानता और आदान-प्रदान के आधार पर व्यवहार कर सके।

 

कल एक समारोह में उन्‍होंने कहा कि भारत को अपनी ऊर्जा देश के भीतर लगानी चाहिए और दुनिया के अनुभव से सीखना चाहिए। सर्वोत्‍तम प्रौद्योगिकी भारत में लानी चाहिए तथा पूंजी आकर्षित करनी चाहिए। इसके अलावा कौशल विकास और उच्‍च गुणवत्‍तायुक्‍त शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल पर ध्‍यान केंद्रित करना चाहिए।

  

श्री गोयल ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत का लक्ष्‍य हासिल करने में प्रौद्योगिकी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगी। सरकार स्‍टार्टअप्स तथा उद्योगों में प्रौद्योगिकी का सहयोग करेगी।

 

श्री गोयल ने कहा कि अगर लोग वोकल फॉर लोकल के आह्वान को स्‍वीकार करें तो आत्‍मनिर्भर भारत का सपना वास्‍तविकता में बदल सकता है।

------------

 

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि इस वर्ष अप्रैल से अक्‍टूबर की अवधि में भारत में विदेशी प्रत्‍यक्ष निवेश-एफडीआई 15 प्रतिशत बढ़कर तीस अरब डॉलर हो गया है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मेक इन इंडिया के लिए शुरू किया गया अभियान जोर पकड़ रहा है और दुनिया के लिए भारत को औद्योगिक केंद्र बनाने की राह पर है।

------------

 

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन-ईपीएफओ ने पेंशन धारकों के लिए जीवन प्रमाण-पत्र जमा कराने की अवधि 28 फरवरी तक बढ़ा दी है। इससे ईपीएफओ से जुडे़ लगभग 35 लाख पेंशन धारकों को फायदा होगा। यह फैसला कोविड-19 महामारी और बुजुर्गों को इससे प्रभावित होने की आशंका को देखते हुए किया गया है।

 

फिलहाल पेंशन धारक 30 नवम्‍बर तक कभी भी जीवन प्रमाण-पत्र जमा करा सकते हैं जो जारी होने की तिथि से एक वर्ष तक मान्‍य रहेगा।

 

जीवन प्रमाण-पत्र तीन लाख 65 हजार सामान्‍य सेवा केंद्रों, एक लाख 36 हजार बैंक शाखाओं, डाकघरों और एक लाख 90 हजार डाकियों तथा ग्रामीण डाक सेवकों के ज़रिए जमा कराया जा सकता है।

------------

 

वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि वस्तु एवं सेवाकर-जीएसटी लागू करने से राजस्‍व में आई कमी को पूरा करने के लिए पंजाब सरकार ने प्रथम विकल्‍प स्‍वीकार करने की बात कही है। इस विकल्‍प को स्‍वीकार करने वाले राज्‍यों की संख्‍या 26 हो गई है। तीनों केंद्र शासित क्षेत्रों दिल्‍ली, जम्‍मू-कश्‍मीर और पुदुचेरी में भी प्रथम विकल्‍प स्‍वीकार करने का फैसला किया है।

 

वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि प्रथम विकल्‍प स्‍वीकार करने वाले राज्‍य और केंद्र शासित क्षेत्र जीएसटी लागू करने में आई राजस्‍व की कमी को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार के विशेष उधारी विकल्‍प का लाभ लेंगे।

 

केंद्र सरकार राज्‍यों की ओर से 24 हजार करोड़ रुपये की उधारी ले चुकी है और इसे चार किस्‍तों में राज्‍यों और केंद्र शासित क्षेत्रों को दे चुकी है। अब पंजाब को भी अगले दौर की उधारी में यह राशि मिलेगी।

 

प्रथम विकल्‍प स्‍वीकार करने पर केंद्र सरकार ने पंजाब को तीन हजार 33 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त उधारी की अनुमति भी दी है।

------------

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल वाराणसी जाएंगे और राष्ट्रीय मार्ग-19 के हंडिया प्रयागराज से राजा तालाब वाराणसी तक की छह लेन वाली सड़क परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री देव-दीपावली समारोह में शामिल होंगे। साथ ही वह काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारा परियोजना का जायजा भी लेंगे और सारनाथ के पुरातात्विक स्थल भी जाएंगे।

 

राष्ट्रीय राजमार्ग-19 का चौड़ा किया गया छह लेन वाला यह राजमार्ग 73 किलोमीटर का है और इस पर दो हजार चार सौ 47 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस सड़क से प्रयागराज और वाराणसी के बीच यात्रा समय में एक घंटे की कमी आएगी।

 

देव-दीपावली वाराणसी में दीपोत्सव अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के पर्व का रूप ले चुका है। इसे हर वर्ष कार्तिक पूर्णिमा पर आयोजित किया जाता है। इस पर्व की शुरुआत प्रधानमंत्री वाराणसी के राजघाट में दिया जलाकर इस पर्व की शुरुआत करेंगे, जिसके बाद गंगा नदी के दोनों तटों पर 11 लाख दिये जलाए जाएंगे।

 

प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान निर्माणाधीन काशी विश्वनाथ मंदिर गलियारा परियोजना का जायजा लेने के साथ ही इसके कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। साथ ही वे सारनाथ के पुरातात्विक स्थल पर ध्वनि एवं प्रकाश कार्यक्रम में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम का इस महीने की शुरुआत में उद्घाटन किया था।

------------

 

भारत कल शंघाई सहयोग संगठन-एस.सी.ओ. के शासनाध्‍यक्षों की परिषद की बैठक का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आयोजन करेगा। इस बैठक से पहले संगठन के महासचिव व्‍लादीमीर नोरोव ने बीजिंग में आकाशवाणी के विशेष संवाददाता अंशुमान मिश्रा के साथ एस.सी.ओ. के समक्ष चुनौतियों और इस बैठक से उम्‍मीदों के बारे में विशेष भेंट के दौरान चर्चा की। श्री नोरोव ने कहा कि बैठक में शिष्‍टमंडलों के प्रमुख व्‍यापार, आर्थि‍क और निवेश संबंधी मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। इसके अलावा कोविड महामारी के प्रकोप को देखते हुए इसके असर को लेकर भी बातचीत होने की संभावना है। उन्‍होंने कहा कि बैठक में एस.सी.ओ. व्‍यापारिक परिषद और अंतर-बैंक एसोसिएशन की गतिविधियों की समीक्षा का भी कार्यक्रम है। 

 

श्री नोरोव ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का विशेष रूप से जिक्र करते हुए कहा कि श्री मोदी ने एससीओ शिखर सम्‍मेलन में पारम्‍परिक औषधियों के बारे में कार्य दल बनाने का प्रस्‍ताव किया था। भारत की अध्‍यक्षता में इस साल पहला एससीओ स्‍टार्ट अप फोरम भी शुरू किया गया।

 

श्री नोरोव ने कहा कि पहली एससीओ डिजिटल प्रदर्शनी 30 नवंबर से नई दिल्‍ली में आयोजित की जाएगी जो साझा बौद्ध धरोहर को समर्पित होगी। शासनाध्‍यक्षों की बैठक के साथ हो रही इस डिजिटल प्रदर्शनी से संगठन के सदस्‍य देशों के बीच आपसी संपर्क बढेगा।

------------

 

विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रमण्यम जयाशंकर ने सेशेल्‍स के राष्‍ट्रपति वैवेल रामकलावन को आश्वस्‍त किया है कि हिन्‍द महासागर का ये द्वीपीय देश पड़ोसी प्रथम और क्षेत्र में सबके लिए सुरक्षा तथा विकास, दोनों के तहत खास प्राथमिकता रखता है। डॉक्‍टर एस. जयशंकर की दो दिन की सेशेल्स यात्रा कल समाप्त हुई।

 

विदेश मंत्री ने ट्वीट में कहा कि उन्‍होंने निकट सुरक्षा सहयोग, मजबूत विकास भागीदारी और दीर्घकालीन जन संवाद पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत को उम्‍मीद है कि श्री रामकलावन के नेतृत्‍व में सेशेल्‍स के साथ भारत के संबंध और मजबूत होंगे।

 

राष्ट्रपति रामकलावन ने कोविड महामारी के दौरान चिकित्सा सामग्री और जरूरी दवाओं की आपूर्ति में भारत की सहायता की सराहना की।

------------

 

त्रिपक्षीय समुद्री सुरक्षा सहयोग पर चौथी राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्‍तर की बैठक कल कोलम्‍बो में हुई। इसमें भारत, श्रीलंका और मालदीव शामिल हुए।

 

इस बैठक में क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा के मौजूदा माहौल की समीक्षा की। बैठक में समुद्री क्षेत्र जागरूकता, मानवीय सहायता, आपदा राहत, संयुक्‍त अभ्‍यास और समुद्री प्रदूषण समेत कई क्षेत्रों में पारस्‍परिक सहयोग पर चर्चा हुई।

 

भारत, श्रीलंका और मालदीव ने समान सुरक्षा खतरों पर विचार विनिमय करते हुए, समुद्री सहयोग पर सहमति जताई।

------------

 

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दूसरा एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय मैच आज सिडनी में खेला जा रहा है। तीन मैचों की इस श्रृंखला के पहले मैच में शुक्रवार को ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 66 रन से हराया था।

 

आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल अब से कुछ ही देर में हिन्‍दी और अंग्रेजी में प्रसारित किया जाएगा। इसे एफ.एम. रेनबो, राजधानी और प्रसार भारती के यू-ट्यूब सहित अन्‍य चैनलों पर सुना जा सकता है।

------------

 

दक्षिणी अंडमान सागर और उससे सटी दक्षिण बंगाल की खाड़ी और भू-मध्य रेखीय हिन्द महासागर के ऊपर एक कम हवा के दबाव का क्षेत्र बन गया है। यह अगले 24 घंटों में गहरा जाएगा। भारतीय मौसम विभाग के निदेशक अमरावती एस स्टेला ने आकाशवाणी को बताया कि इसके बुधवार तक पश्चिम की ओर बढ़कर तमिलनाडु और पुदुचेरी तट पर पहुंचने की संभावना है। उन्होंने यह भी कहा कि आज और कल आँध्रप्रदेश के ऊपर उत्तर पूर्वी हवाएं चल रही हैं जिससे दक्षिणी आंध्र प्रदेश तटों और रायलसीमा एक दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

 

आंध्रप्रदेश के कई जिलों पिछले तीन दिनों से सामान्य से भारी बारिश हो रही है।

------------

आज के मौसम-

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आम तौर पर धुंध छाई रहेगी और तापमान 10 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मुंबई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और तापमान 23 और 33 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने के आसार हैं। चेन्नई में सामान्‍य वर्षा होने का अनुमान है। तापमान 22 और 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।  कोलकाता में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। जम्मू में न्‍यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 24 डिग्री के आस-पास रह सकता है। दोपहर बाद या शाम तक बादल छा सकते हैं। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री सेल्सियस कम और अधिकतम 13 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं। लेह में आसमान साफ रहेगा यहां पारा जमाव बिंदु से 8 डिग्री सेल्सियस नीचे, जबकि अधिकतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। गिलगित में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। तापमान एक डिग्री से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मुजफ्फराबाद में तापमान 5 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। समाचार कक्ष से किरण शर्मा

------------


समाचार पत्रों की सुर्खियi
 

जी नवीन, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे के वैक्‍सीन केंद्रों का दौरे जुड़ी खबरें आज के सभी समाचार पत्रों ने प्रमुखता से प्रकाशित की है। दैनिक जागरण की सुर्खी है- पीएम ने परखी वैक्‍सीन की तैयारियां। जनसत्‍ता ने अपने पहले पन्‍ने पर दिया है- टीके की तैयारियों का प्रधानमंत्री ने जायज़ा लिया और विशेषज्ञों को सराहा। राजस्‍थान पत्रिका ने सुर्खी दी है- हमारे लिए वैक्‍सीन वाया अहमदाबाद, हैदराबाद, पुणे। दैनिक भास्‍कर दावा शीर्षक से लिखता है- भारत सरकार ने अब तक टीके के 160 करोड़ डोज का बंदोबस्‍त कर लिया है। हिन्‍दुस्‍तान ऐलान शीर्षक से लिखता है- मोदी ने लिया टीका निर्माण का जायज़ा, ऑक्‍सफोर्ड का टीका पहले भारत के लिए बनेगा।

 

केन्‍द्रीय कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों के साथ सरकार तत्‍काल बातचीत को तैयार, इसे भी अखबारों ने अपनी पहली ख़बर बनाया है। दैनिक जागरण ने दिया है - गृह मंत्री अमित शाह ने कहा - किसान बुराड़ी आएं, अगले ही दिन वार्ता।

 

दिल्‍ली में कोरोना की रफ्तार धीरे-धीरे कम होने को भी अखबारों ने प्रकाशित किया है। पंजाब केसरी लिखता है- दिल्‍ली की संक्रमण दर आठ फीसदी नीचे आई। वहीं, अमर उजाला ने सुर्खी दी है- दिल्‍ली सरकार के 50 प्रतिशत कर्मचारी 30 दिसंबर तक घर से करेंगे काम। उपराज्‍यपाल ने दी मंजूरी, कल से लागू होगी नई व्‍यवस्‍था।

 

अनुच्‍छेद-370 हटने के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर में लोकतंत्र के जश्‍न में शामिल होकर मतदान की ख़बरें भी कई अखबारों के पहले पन्‍ने पर छाई हुई हैं। दैनिक जागरण लिखता है- जम्‍मू-कश्‍मीर में वोट की चोट से बौना हुआ आतंकवाद। जनसत्‍ता ने अपने पहले पन्‍ने पर दिया है- जम्‍मू-कश्‍मीर : शांति से निपटे पहले चरण में 52 प्रतिशत मतदान। वहीं दैनिक ट्रिब्‍यून लिखता है- 70 साल बाद मिला वोट का हक। पहले सिर्फ लोकसभा चुनाव में ही कर सकते थे मतदान। नवभारत टाइम्‍स ने दिया है- कश्‍मीर में पंचों के चुनाव में पहली बार वोट डाला शरणार्थियों ने।

 

प्रदूषण फैलाया तो पंजीकरण रद्द, नए साल में कार चालकों को प्रदूषण प्रमाण-पत्र की अनदेखी भारी पड़ेगी हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है।

 

पेंशनभोगियों के जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने की डेडलाइन दो महीने बढ़ी- हरि भूमि के पहले पन्‍ने पर है। पत्र ने लिखा है- कोरोना काल में बीमाधारक प्रीमियम को आधा जमा करेंगे तो भी पॉलिसी रहेगी बरकरार। आर.टी.जी.एस. की सुविधा अब 24 घंटे और सातों दिन मिलेगी।

-----------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 21 (Jan) Midday News 21 (Jan) Evening News 20 (Jan) Hourly 21 (Jan) (1800hrs)
समाचार प्रभात 21 (Jan) दोपहर समाचार 21 (Jan) समाचार संध्या 20 (Jan) प्रति घंटा समाचार 21 (Jan) (1810hrs)
Khabarnama (Mor) 21 (Jan) Khabrein(Day) 21 (Jan) Khabrein(Eve) 20 (Jan)
Aaj Savere 21 (Jan) Parikrama 21 (Jan)

Listen Programs

Market Mantra 20 (Jan) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 20 (Jan) Spotlight/News Analysis 20 (Jan) Employment News 20 (Jan) रोजगार समाचार 19 (Jan) World News 20 (Jan) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 20 (Jan) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 16 (Jan) North East Diary 21 (Jan)