A- A A+
Last Updated : Dec 4 2020 10:36PM     Screen Reader Access
News Highlights
Country will have a COVID19 vaccine in the next few weeks: PM Modi            Covid-19 recovery rate in country improves to 94.20 pct            Polling for the third phase of District Development Council elections concludes            Counting underway for Greater Hyderabad Municipal Corporation elections            Reserve Bank keeps repo rate unchanged at 4 %           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
22.11.2020
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - नल से पेयजल उपलब्‍ध होने से गरीब परिवारों के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होगा।

  • प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन से एकीकृत, व्यापक और समग्र तरीके से लड़ने की आवश्यकता पर जोर दिया।

  • कोविड संक्रमण की रोकथाम और प्रबंधन के लिए उच्‍चस्‍तरीय केंद्रीय दल हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्‍तरप्रदेश पहुंचे।

  • ऊर्जा राज्‍यमंत्री आर.के. सिंह ने कहा सरकार सौर ऊर्जा उपकरणों के स्‍थानीय विनिर्माताओं के संरक्षण के लिए सीमा शुल्‍क के स्‍थान पर सुरक्षात्‍मक शुल्‍क लगाएगी।

  • एटीपी टेनिस फाइनल्‍स के खिताबी मुकाबले में डोमिनिक थियम का मुकाबला डेनियल मेदवेदेव से होगा।

---------------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


मास्‍क पहने

दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

----------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज उत्‍तर प्रदेश के मिर्जापुर और सोनभद्र में अनेक ग्रामीण जल परियोजनाओं की वर्चुअल माध्‍यम से आधारशिला रखी। विन्‍ध्‍याचल क्षेत्र में 23 पेयजल परियोजनाओं की आधारशिला रखते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्‍तरप्रदेश में इन योजनाओं से हर घर नल जल परियोजना में और प्रगति होगी।


करीब करीब एक साल से भी अधिक समय हो गया है। इस दौरान देश में दो करोड़ साठ लाख से ज्‍यादा परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का इंतजाम हो चुका है। आज जो परियोजनाएं शुरू हो रही हैं उससे भी इस अभियान को और गति मिलेगी। इसके अलावा अटल भूजल योजना के तहत पानी के स्‍तर को बढ़ाने के लिए जो काम हो रहा है वो भी इस क्षेत्र को बहुत मदद करने वाला है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि मिर्जापुर और सोनभद्र जिले में पेयजल परियोजनाएं न केवल लोगों को साफ-सुथरा जल उपलब्‍ध कराएगी, बल्कि अनेक बीमारियों के उन्‍मूलन में भी सहायक होगी।


श्री मोदी ने कहा कि आजादी के बाद कई दशकों तक जिन क्षेत्रों की अनदेखी की गई, उनमें ये क्षेत्र सबसे अधिक वंचित रहा। श्री मोदी ने कहा कि पानी के अभाव के कारण अनेक लोगों को यहां से कहीं और जाने के लिए मजबू‍र होना पड़ा। उन्‍होंने कहा कि जब तीन हजार पांच सौ गांवों को स्‍वच्‍छ जल की आपूर्ति होगी, तो 40 लाख से अधिक लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा। श्री मोदी ने कहा कि जनभागीदारी से किसी भी योजना को सफल बनाया जा सकता है।


जब आप इतनी बड़ी मात्रा में जुड़े हैं, उत्‍साह, उमंग के साथ जुड़े हैं तो मुझे यह पक्‍का विश्‍वास है यह योजना जो सोचा है, उससे जल्‍दी होगी। हो सकता है पैसे भी बचा ले आप लोग और अच्‍छा काम करे। क्‍योंकि जनभागीदारी होती है बहुत बड़ा परिणाम मिलता है। इस योजना के तहत लाखों परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पेय जल मिलेगा।


प्रधानमंत्री ने कहा कि महिलाएं पानी के महत्‍व को बहुत अच्‍छी तरह समझती हैं।


पानी का महत्‍व क्‍या है, पानी के बिना जिंदगी कितनी कठिन है। ये हमारी माताएं, बहनें बहुत अच्‍छी तरह समझती हैं तो मैं चाहूंगा कि अगर महिलाओं में जागृति रहेगी तो पानी का काम भी अच्‍छा होगा और पानी बचाव का काम भी अच्‍छा होगा।


प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत बुंदेलखंड के लाखों परिवारों को उनके घर पर ही पेयजल उपलब्‍ध हो जाएगा।


विंध्‍याचल हो, बुंदेलखंड हो ये पूरा क्षेत्र संसाधनों के बावजूद अभाव का क्षेत्र बन गया है। इतनी नदियां होने के बावजूद इसकी पहचान सबसे अधिक प्‍यासे और सूखा प्रभावित क्षेत्रों की ही रही है। जब यहां के तीन हजार गांवों तक पाइप से पानी पहुंचेगा तो चालीस लाख से भी ज्‍यादा साथियों का जीवन बदल जाएगा। इससे यूपी के, देश के हर घर तक जल पहुंचाने के संकल्‍प को भी एक बहुत बड़ी ताकत मिलेगी।


श्री मोदी ने कहा कि सरकार विंध्‍य क्षेत्र के चौमुखी विकास के प्रयास कर रही है।


विध्‍यांचल क्षेत्र में बरसों से लटकी सिंचाई परियोजनाओं को पूरा किया जा रहा है। वहीं, दूसरी तरफ बंजर जमीन पर किसान सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करके अतिरिक्‍त कमाई कर सके। इसके लिए भी मदद की जा रही है। हमारा अन्‍नदाता ऊर्जादाता बने। वो अन्‍न पैदा करता है। लोगों का पेट भरता है। अब वो अपने ही खेत में उसके साथ-साथ ऊर्जा भी पैदा कर सकता है और लोगों को प्रकाश भी दे सकता है। हम विंध्‍य क्षेत्र के विकास के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी के बावजूद उत्‍तर प्रदेश ने विकास की मिसाल कायम कर दी है। इससे उत्‍तर प्रदेश सरकार और यहां के लोगों की छवि भी बदल गई है।


प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड महामारी से निपटने में राज्‍य सरकार के प्रयासों की सराहना की और कहा कि महामारी के दौरान अपने घरों को लौटे प्रवासियों को हर प्रकार की सुविधा उपलब्‍ध कराना कोई मामूली कामयाबी नहीं है।


उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि श्री योगी के अपार प्रयासों से मस्तिष्‍क ज्‍वर और अन्‍य बीमारियों में काफी कमी आई है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार, देश और उत्‍तर प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में आवास, बिजली और स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उज्‍ज्‍वला योजना का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि सरकार ने लोगों को नि:शुल्‍क गैस कनेक्‍शन दिए जिससे महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य में बेहतरी आई।


प्रधानमंत्री ने लोगों को फिर आगाह किया कि वे कोविड संक्रमण से सचेत रहे क्‍योंकि कोरोना का खतरा खत्‍म नहीं हुआ है, इसलिए हमें और सावधानी बरतने की जरूरत है। मामूली चूक से बड़ा नुकसान हो सकता है।


उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि पेयजल परियोजनाओं से न केवल लोगों को स्‍वच्‍छ जल मिलेगा बल्कि वे दूषित जल से होने वाली बहुत सी बीमारियों से बच सकेंगे।


इसमें नौ पाइप पेय जल परियोजनाएं जनपद मिर्जापुर की और चौदह पाइप पेयजल की परियोजना जनपद सोनभद्र की हैं। मिर्जापुर के सोलह सौ छह गांव, जनपद सोनभद्र के 1389 गांव यानि 2995 गांव इन परियोनाओं के निर्माण से लाभान्वित होने जा रहे हैं। इन परियोजनाओं में कुल पांच हजार पांच सौ 55 करोड़ रूपए से अधिक की धन राशि खर्च होगी और सबसे बड़ी बात ये है कि दस वर्षों तक इन परियोजनाओं के कार्य पूरा होने के उपरांत उनके संरक्षण का दायित्‍व भी कार्यदायी संस्‍था के द्वारा ग्राम पंचायत के साथ मिलकर के उसका कार्य संपन्‍न किया जाएगा ।


इससे पहले, श्री मोदी ने जिलों की पानी समितियों के सदस्‍यों से बातचीत की।

----------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोर देकर कहा है कि जलवायु परिवर्तन की चुनौती से अलग-अलग नहीं बल्कि एकीकृत, व्‍यापक और समग्र दृष्टिकोण के साथ निपटना होगा। उन्‍होंने कहा कि वैश्विक महामारी के प्रभाव से नागरिकों और अर्थव्‍यवस्‍थाओं को बचाने के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन के खिलाफ संघर्ष पर भी ध्‍यान केंद्रित करना होगा। श्री मोदी ने कल जी-टवेंटी सम्‍मेलन को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने कम कार्बन उत्‍सर्जन करने वाली और जलवायु के अनुकूल विकास प्रक्रियाएं अपनाई हैं।


उन्‍होंने कहा कि भारत न केवल पेरिस समझौते के लक्ष्‍यों को हासिल कर रहा है बल्कि उसके आगे भी जा रहा है। सरकार के प्रयासों का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि एलईडी लाईट लोकप्रिय बनाई गई हैं जिससे प्रति वर्ष तीन करोड 80 लाख टन कार्बन डाईऑक्‍साइड उत्‍सर्जन में कमी आई है। उन्‍होंने कहा कि उज्‍ज्‍वला योजना के तहत तकरीबन आठ करोड परिवारों को धुआंरहित रसाई उपलब्‍ध कराई गई है। यह दुनिया में सबसे बडा स्‍वच्‍छ ऊर्जा अभियान है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में एक बार इस्‍तेमाल होने वाली प्‍लास्टिक के उन्‍मूलन के प्रयास किए जा रहे हैं। देश का वन क्षेत्र बढ रहा है। शेर और बाघों की आबादी बढ रही है। सरकार ने 2030 तक दो करोड 60 लाख हेक्‍टेयर खराब भूमि को सामान्‍य भूमि बनाने का लक्ष्‍य रखा है। श्री मोदी ने कहा कि भारत, मेट्रो नेटवर्क, जलमार्ग और इनकी तरह के अगली पीढी के बुनियादी ढांचे तैयार कर रहा है। उन्‍होंने भरोसा जताया कि भारत 2022 से पहले 175 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा उत्‍पादित करने का लक्ष्‍य हासिल कर लेगा और 2030 तक 450 गीगावाट का लक्ष्‍य प्राप्‍त हो जाएगा।


श्री मोदी ने कहा कि नई और सतत प्रौद्योगिकी में नवाचार और शोध बढाने का यही श्रेष्‍ठ समय है। उन्‍होंने कहा कि सभी को सहयोग और गठबंधन की भावना से यह करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि यदि विकासशील विश्‍व को वित्‍त और प्रौद्योगिकी का सहयोग उपलब्‍ध कराया जाए तो पूरा विश्‍व तेजी से प्रगति कर सकता है।

--------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सुबह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से संसद सदस्यों के लिए नवनिर्मित बहुमंजिला आवासीय परिसरों का उद्घाटन करेंगे। ये फ्लैट नई दिल्ली के डॉक्‍टर बी डी मार्ग में स्थित हैं। ये 76 फ्लैट 80 वर्ष से अधिक पुराने आठ बंगलों के स्‍थान पर बनाए गए हैं। कोविड के प्रभाव के बावजूद इन्‍हें स्वीकृत की गई लागत से लगभग 14 प्रतिशत की बचत तथा सही समय पर बना लिया गया।


इस परिसर के निर्माण में ग्रीन बिल्डिंग पहल को भी शामिल किया गया है। इसमें फ्लाई ऐश और निर्माण की पुरानी सामग्री, थर्मल इन्सुलेशन और ऊर्जा दक्षता का प्रयोग किया गया है। ये फ्लैट ऊर्जा कुशलता वाले एलईडी प्रकाश की फिटिंग, कम बिजली की खपत, वर्षा जल संचयन प्रणाली और छत पर सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए वीआरवी प्रणाली के तथा अन्‍य सामग्री से निर्मित किए गए हैं। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला भी उपस्थित रहेंगे।

-----------------

केन्‍द्र सरकार ने कोविड संक्रमण को रोकने तथा उसके प्रबंधन के लिए हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्‍तरप्रदेश के लिए उच्‍च स्‍तरीय केन्‍द्रीय दलों को रवाना किया है। इन राज्‍यों में या तो सक्रिय मामलों की संख्‍या बढी है अथवा प्रतिदिन नये मामलों की संख्‍या में वृद्धि हुई है। ये तीन सदस्‍यीय केन्‍द्रीय दल उन जिलों में जायेंगे जहां कोविड संक्रमण के अधिक मामले प्रकाश में आये हैं। ये दल संक्रमण को रोकने, निगरानी, नमूनों की जांच तथा संक्रमण से ग्रस्‍त लोगों को बेहतर चिकित्‍सा सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए राज्‍य सरकारों के प्रयासों में सहयोग और सहायता प्रदान करेंगे। ये केन्‍द्रीय दल संक्रमण से उबर चुके लोगों की देखभाल तथा उससे जुडे एहतियात के बारे में भी सुझाव देंगे।


इससे पहले केन्‍द्र की ओर से हरियाणा, राजस्‍थान, गुजरात, मणिपुर तथा छत्‍तीसगढ में भी इसी तरह के उच्‍च स्‍तरीय दल भेजे जा चुके हैं।

--------------------

देश में कोविड-19 के 45 हजार से अधिक नए मरीजों के साथ देश में संक्रमण के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 90 लाख 95 हजार 8 सौ सात हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में हुई 501 मौत को मिलाकर इस महामारी से देश में अब तक मरने वालों की संख्या एक लाख 33 हजार दो सौ 27 हो गई है।


देश में स्वस्थ होने वालों की दर में सुधार आया है और यह आज 93 दशमलव छह नौ प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों में 43 हजार चार सौ 93 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दी गई और इस तरह कुल 85 लाख 21 हजार छह सौ 17 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं।


वर्तमान में कुल मरिजों की दर चार दशमलव आठ-पांच प्रतिशत है। वर्तमान में, कुल मरीज की संख्या 4 लाख 40 हजार नौ सौ 62 हैं।


स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 26 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 20 हजार से कम मरिज हैं। सात राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 20 से50 हजार के बीच सक्रिय मरीज हैं, जबकि महाराष्ट्र और केरल में 50 हजार से अधिक मरीज हैं।


कुल मामलों में से 77 दशमलव छह आठ प्रतिशत दस राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में है। दिल्ली में कुल छह हजार नौ 63 लोग संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं। केरल में छह हजार सात सौ 19 और महाराष्ट्र में चार हजार 88 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

-----------------

दिल्ली में पहली बार आरटी-पीसीआर परीक्षणों की संख्या रैपिड एंटीजेन टेस्ट से अधिक कर दी गई है। गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के लिए चिकित्सा के बुनियादी ढाँचे को सशक्‍त करने की रणनीति का पालन करने का निर्देश दिया है।


डीआरडीओ अस्पताल में स्थापित दो सौ 50 वेंटिलेटर भी काम में लाये जा रहे हैं। दिल्ली में घर-घर सर्वेक्षण भी शुरू किया है और इस महीने की 20 तारीख तक तीन लाख 70 हजार से अधिक लोगों का सर्वेक्षण किया जा चुका है। कोविड के फैलाव के कारण एम्स ने 207 अतिरिक्त जूनियर रेजिडेंट डॉक्‍टरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है।

----------------

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों पर राज्य में कई स्थानों और दिल्ली से सटे जिलों में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कोविड के अधिक से अधिक जांच करने पर जोर दिया जा रहा है। सीमावर्ती जिलों में विशेष निगरानी रखी जा रही है और अस्पतालों में हरसंभव सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है तथा कोरोना जांच क्षमता बढ़ा दी गई है। इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि दिल्ली की वजह से उत्तर प्रदेश में आसपास के जिलों में कोरोना संक्रमण न फैले। दिल्ली से आने वाले लोगों की औचक जांच की जा रही है ताकि संक्रमण वाले लोगों का पता लगा कर उनका उचित उपचार किया जा सके। अपर मुख्य स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने आज लखनऊ में बताया कि राज्य में अब तक कोरोना के एक करोड़ उनासी लाख 85 हजार 811 नमूनों की जांच की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि नवम्बर के महीने में कोरोना के पोजिटिव मामलों की दर एक दशमलव 6 प्रतिशत रही।


इस बीच पिछले 24 घंटों के दौरान दो हजार पांच सौ 88 नए मरीज सामने आए। वर्तमान में कोरोना के 23 हजार 806 मरीज हैं। अब तक चार लाख 95 हजार 425 मरीज स्‍वस्‍थ हो चुके हैं।

--------------------

बिहार में विधानमंडल के कल से शुरू हो रहे पांच दिन के शीतकालीन सत्र के लिए नव निर्वाचित विधायकों का कोविड-19 परीक्षण किया जा रहा है। विधान परिषद के आठ सदस्यों ने आज शपथ ग्रहण करने से पहले कोविड जांच कराई।


विधानसभा सचिव आर के सिंह ने बताया कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए ये सभी इंतजाम किए जा रहे हैं।


कोविड महामारी को देखते हुए। विधानसभा और विधान परिषद के सभी कर्मचारियों की भी कोरोना जांच की जा रही है।


इस बीच बिहार में कोरोना रोगियों के स्‍वस्‍थ्‍य होने की दर बढ़कर 97 दशमलव 22 प्रतिशत हो गई है जो राष्ट्रीय औसत से अधिक है। राज्य में संक्रमित मरीजो की संख्या में लगातार कमी आ रही है। फिलहाल विभिन्न अस्पतालों में पांच हजार एक सौ 89 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्‍य के विभिन्‍न भागों में 606 लोग संक्रमण मुक्‍त हो चुके हैं। जबकि 385 पॉजिटिव मामले रिकॉर्ड किए गए। दो लाख 24 हजार से अधिक लोगों ने अब तक कोरोना को मात दी है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

-----------------

महाराष्ट्र में दिवाली और अन्य त्यौहारों के बाद दैनिक तौर पर संक्रमण के मामले बढ़ने और स्वस्थ होने वालों की संख्या के मुकाबले संक्रमितों की संख्या में तेजी आने के बाद कोविड के दूसरे दौर से बचाव के लिए सरकार, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पर लगातार दबाव बढ़ रहा है।


महाराष्ट्र मे मुंबई, पुणे, औरंगाबाद और थाने शहर के बाद नागपुर और नासिक शहर मे भी नौवी से बारहवी कक्षा के लिये स्कूल अगले महिने तक या स्थानीय प्रशासन का निर्णय होने तक बंद रहेंगे। कई अभिभावक संगठन तथा लोकप्रतिनिधि‍ स्कूल फिर से शुरू करने के निर्णय का विरोध कर रहे है। विधानसभा के विपक्ष नेता देवेंद्रे फडनवीस ने सरकार को इस निर्णय का उचित रुप से विचार करने का आहवान किया है औऱ कहा है कि इसे सार्वजनिक रुप से अमल मे ना लाया जाये। दूसरी ओर महाराष्ट्र मे कोरोना मरीजों की संख्या मे लगातार हो रही गिरावट रुक कर फिर से संख्या मे बढोतरी दर्ज होने लगी है और सरकार, प्रशासन तथा स्वास्थ अधिकारीयों के लिये यह चिंता का विषय बन गया है। हालांकि सरकार इस संभावना का सामना करने के लिये पुरजोर कोशिश कर रही है और नागरिकों को उचित सावधानी बरतने का और सभी प्रकार के नियमों का अनुपालन करने का आहवान कर रही है।शैलेश पाटील, आकाशवाणी समाचार, मुंबई

----------------

राजस्‍थान में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित आठ जिला मुख्‍यालयों में रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। यह फैसला कल देर रात हुई मंत्रिमण्‍डल की बैठक में लिया गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर और भीलवाड़ा जिले में कर्फ्यू लगाया गया है।

आठ जिला मुख्यालयों के नगरीय क्षेत्रों में रात्रि 8.00 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू रहेगा। इन क्षेत्रों में बाजार, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल एवं अन्य वाणिज्यिक संस्थान रात्रि 8 बजे तक खुले रहेंगे। नाइट कर्फ्यू के दौरान विवाह समारोह में भाग लेने वाले, दवाइयों सहित अति आवश्यक सेवाओं से संबंधित लोगों तथा बस, ट्रेन और हवाई जहाज में सफर करने वाले लोगों के आवागमन की छूट रहेगी। इसके अलावा मंत्रिपरिषद ने मास्क नहीं पहनने पर लगाए जाने वाला जुर्माना 200 रूपये से बढ़ाकर 500 रूपये कर दिया गया है। बैठक में यह भी निर्णय किया गया कि पूरे प्रदेश में विवाह समारोह सहित राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक इत्यादि आयोजनों में शामिल होने वाले लोगों की अधिकतम संख्या 100 रहेगी। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

--------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। नई दिल्‍ली स्थित लेडी हार्डिंग्‍स मेडिकल कॉलेज के निदेशक डॉक्‍टर एन0 एन0 माथुर इस चर्चा में भाग लेंगे। यह कार्यक्रम आज रात साढे नौ बजे से एफ.एमगोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है। श्रोता, हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और लैंडलाइन नम्‍बर 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछे जा सकते हैं। ट्विटर हैंडल @airnews s पर हैशटैग Askair के जरिएभी सवाल पूछे जा सकते हैं। यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और हमारे यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा।

-----------------

देश में खरीफ मौसम 2020-21 के लिए धान की खरीद सुचारू रूप से चल रही है।


उपभोक्‍ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने बताया कि अभी तक 297 लाख टन से अधिक धान की खरीद की जा चुकी है। इससे पिछले वर्ष की इसी अवधि में 252 लाख उनहतर हजार टन धान की खरीद की गई थी। इस वर्ष धान की खरीद में 17 दशमलव सात-तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई है। बयान में कहा गया है कि कुल खरीद में 201 लाख 73 हजार टन धान केवल पंजाब से खरीदा गया है। यह कुल खरीद का 67 दशमलव आठ प्रतिशत है। खरीफ मौसम में अभी तक करीब 26 लाख 15 हजार किसानों को 56 हजार 168 करोड रूपये से अधिक का भुगतान किया जा चुका है।


मूल्‍य सहयोग योजना के तहत 55 लाख टन से अधिक दलहन और तिलहन की खरीद की मंजूरी दी गई है।

--------------

बिजली और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि भारत सौर ऊर्जा उपकरणों के स्थानीय विनिर्माताओं के संरक्षण के लिए सीमा शुल्क के स्थान पर सुरक्षात्मक शुल्क लगाने जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ देश भारत के स्थानीय विनिर्माताओं को तबाह करने के लिए बहुत ही कम कीमत पर सौर ऊर्जा उपकरण देश में भेज रहे हैं।


आकाशवाणी के साथ एक विशेष भेंटवार्ता में श्री सिंह ने बताया कि भारत सौर ऊर्जा क्षेत्र में भी पवन ऊर्जा के जैसा निर्यात आधार बढ़ाना चाहता है। पवन ऊर्जा उपकरणों के क्षेत्र में भारत न केवल आत्मनिर्भर है बल्कि निर्यातक भी है। उन्होंने कहा कि देश में नवीकरणीय ऊर्जा की भारी मांग है और विकास की क्षमता भी है। देश में प्रतिव्यक्ति ऊर्जा उपभोग बहुत ही कम है।


स्थानीय विनिर्माताओं को उत्पादन आधारित सुविधा योजना को प्रोत्साहन देने के बारे में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इससे विनिर्माण में तेजी आएगी।


पीएम-कुसुम योजना को दूसरी हरित क्रांति करार देते हुए श्री सिंह ने कहा कि इस योजना से किसानों को लाभ मिलेगा। किसानों को सौर पम्प लगाने के लिए सब्सिडी दी जाएगी। वे अपनी बंजर जमीन पर सौर ऊर्जा उत्पादन संयत्र लगा सकेंगे।


श्री सिंह ने कहा कि भण्डारण क्षमता, सैल और उपकरणों की कुशलता बढ़ने से भविष्य में सौर ऊर्जा की लागत में कमी आएगी। इससे उपभोक्ताओँ को सस्ती बिजली उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी।


आर.के. सिंह का यह पूरा साक्षात्कार आकाशवाणी समाचार सेवा प्रभाग के स्‍पॉटलाइट कार्यक्रम में प्रसारित किया जाएगा। इसे आज रात सवा नौ बजे एफ एम गोल्‍ड तथा अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

--------------------

सूचना और प्रसारण मंत्री तथा भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता प्रकाश जावडेकर ने कहा कि हैदराबाद के लोगों को यह तय करना है कि वे मेयर के चुनाव में भ्रष्‍ट तेलंगाना राष्‍ट्र समिति पार्टी के प्रतिनिधि को चुनेंगे या भारतीय जनता पार्टी के उस प्रतिनिधि को, जो लोगों से किये गये वादों को पूरा करेगा। बृहद हैदराबाद नगर निगम चुनाव के पहले टी आर एस और एम आई एम के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी के आरोप पत्र को जारी करने के बाद मीडिया से बातचीत में श्री जावडेकर ने आरोप लगाया कि टी आर एस सरकार ने जनता से किये गये वादों को पूरा नहीं किया और वह भ्रष्‍टाचार में लिप्‍त रही।


तेलंगाना में एक ही विशेषता बनी है करप्‍शन। करप्‍शन में राज्‍य पर कर्जा। डैट ऑन स्‍टेट एन एसिड इन केशियव। केसियार और उनके सारे मित्र और सभी लोग उनके एसिड बढ़ रहे हैं और एसिड राज्‍य के घट रहे हैं वहां डेट बढ़ रहा है।

-----------------

केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍य चुनाव आयुक्‍त के०के० शर्मा ने आज कहा कि पहली बार हो रहे जिला विकास परिषद- डीडीसी चुनाव, पंचायत उपचुनाव और शहरी स्‍थानीय निकाय चुनाव में पारदर्शिता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के सभी इंतजाम किए जा रहे हैं। श्री शर्मा ने 28 नवम्‍बर से 19 दिसम्‍बर के बीच होने वाले चुनावों में कानून-व्‍यवस्‍था तथा सुरक्षा सुनिश्चित करने की तैयारियों की समीक्षा करते हुए। यह बात कही उन्‍होंने सभी मतदाताओं से वोट डालने की अपील भी की।

----------------

जम्मू-कश्मीर में सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने आज साम्बा जिले के रीगल इलाके में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर एक भूमिगत सुरंग का पता लगाया है। संदेह है कि बृहस्पतिवार को सेना की कार्रवाई में मारे गए जैश ए मोहम्मद के चार आतंकियों ने पाकिस्तान से भारत की सीमा में घुसने के लिए इस सुरंग का इस्तेमाल किया होगा। बीएसएफ अधिकारियों का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर शुक्रवार से बड़े पैमाने पर सुरंगरोधी अभियान चलाया जा रहा है और इस कार्रवाई में सेना और पुलिस भी शामिल है। यह अभियान अब भी जारी है। सुरक्षा बलों को साम्बा सेक्टर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा से चार आतंकवादियों की घुसपैठ के बारे में सूचना मिली थी।

--------------------

असम के गोलाघाट जिले में नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड- एनआरएल आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य के लिए योगदान कर रही है। आकाशवाणी से बातचीत में कंपनी के तकनीकी निदेशक भास्कर फूकन ने कहा कि युवाओं के लाभ के लिए कौशल विकास पर भी बल दिया गया है। 


एनआरएल ने 2 प्रमुख परियोजनाओं में नुमालीगढ़ में एक हजार श्रमिकों को शामिल किया है। एनआरएल के तकनीकी निदेशक भास्कर फूकन ने कहा कि बायो रिफाइनरी परियोजना में 700 लोग काम कर रहे हैं जहां बांस को इथेनॉल में बदला जाएगा। इस परियोजना से क्षेत्र में जैव ईंधन में सहायक होगी। श्री फूकन ने यह भी कहा कि इस साल एनआरएल 350 करोड़ रुपये की सामग्री खरीदेगी जहां भारतीय वेंडर भी इस प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। (बाइट अंग्रेजी)। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार नुमालीगढ़।

-----------------

लंदन में एटीपी टेनिस फाइनल्स में आज रात विश्व के तीसरे नम्बर के खिलाड़ी डोमिनिक थीयम और दुनिया के चौथे नम्बर के खिलाड़ी डेनिल मेदवेदेव के बीच खिताबी मुकाबला होगा। यूएस ओपन ग्रैंड स्लैम जीतने वाले ऑस्ट्रिया के थीयम ने सेमीफाइनल में नोवाक जोकोविच को हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई। दूसरे सेमीफाइनल में रूस के मेदवेदेव ने बड़ा उलटफेर करते हुए राफेल नडाल को हराया था।

-----------------------

मौसम -


दिल्‍ली में सुबह कोहरा और बादल छाए रहेंगे। तापमान 8 से 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा। मुंबई में आसमान साफ रहेगा और तापमान 22 और 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। चेन्नई में गरज के साथ छींटे पड़ेंगे। तापमान 23 और 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। कोलकाता में आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान23 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा। श्रीनगर में हल्के हिमपात का पूर्वानुमान है। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य और 7 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।


जम्मू में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है। लेह में हल्की बारिश के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने के आसार हैं। गिलगित में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान शून्य से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। मुजफ्फराबाद में गरज के साथ बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 15 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं। और गुवाहाटी में सुबह धुंध के छाए रहने का अनुमान है। न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मौसम के साथ समाचार कक्ष से मैं शिवप्रकाश मिश्र ।

----------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Dec) Midday News 4 (Dec) Evening News 4 (Dec) Hourly 4 (Dec) (1910hrs)
समाचार प्रभात 4 (Dec) दोपहर समाचार 4 (Dec) समाचार संध्या 4 (Dec) प्रति घंटा समाचार 4 (Dec) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Dec) Khabrein(Day) 4 (Dec) Khabrein(Eve) 4 (Dec)
Aaj Savere 4 (Dec) Parikrama 4 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Dec) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 4 (Dec) Spotlight/News Analysis 4 (Dec) Employment News 3 (Dec) World News 4 (Dec) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 28 (Nov) North East Diary 3 (Dec)