A- A A+
Last Updated : Dec 4 2020 10:36PM     Screen Reader Access
News Highlights
Country will have a COVID19 vaccine in the next few weeks: PM Modi            Covid-19 recovery rate in country improves to 94.20 pct            Polling for the third phase of District Development Council elections concludes            Counting underway for Greater Hyderabad Municipal Corporation elections            Reserve Bank keeps repo rate unchanged at 4 %           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
22.11.2020
मुख्य समाचार:
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज उत्‍तर प्रदेश के विंध्‍याचल क्षेत्र में ग्रामीण पेयजल आपूर्ति  परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

  • जी-20 शिखर सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री ने कोरोना के बाद की दुनिया के लिए नया वैश्विक सूचकांक बनाने का आह्वान किया।

  • पंजाब के किसानों ने रेल रोको आंदोलन समाप्‍त करने का फैसला किया।

  • उप-राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा - विश्‍व समुदाय को  आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले देशों को अलग-थलग करना चाहिए।

  • टेनिस में एटीपी फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में आज ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थियेम का मुकाबला रूस के डेनिल मेदवेदेव से।

-------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहने
दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और मुंह साफ रखें।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज उत्‍तर प्रदेश के विंध्‍याचल क्षेत्र में मिर्जापुर और सोनभद्र जिलों में ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री इस अवसर पर ग्रामीण जल तथा स्‍वच्‍छता समिति के सदस्‍यों से बातचीत  करेंगे। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

 

हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन परियोजनाओं के तहत दो हजार नौ सौ 95 गांवों की 42 लाख आबादी को लाभ होगा।


इस पिछड़े क्षेत्र में कई स्थानों पर लोगों को मीलों दूर से पेयजल की व्यवस्था करनी पड़ती है। वास्तव में इन परियोजनाओं से इस क्षेत्र के लोगों की एक बड़ी समस्या का समाधान हो जाएगा, क्योंकि यहां जलस्तर काफी नीचे चले जाने के कारण लोगों को पेयजल की व्यवस्था करने में एक बड़ा समय गंवाना पड़ता है। इस क्षेत्र के पठारी होने के कारण गर्मी के मौसम में यह समस्या और विकराल रूप धारण कर लेती है। बुंदेलखंड और विंध्यांचल क्षेत्र में पेयजल समस्या हमेशा एक चुनौतीपूर्ण कार्य रहा है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मिर्जापुर जनपद में 2,343 करोड़ रुपए की लागत से 9 परियोजनाओं और सोनभद्र जनपद में 3,212 करोड़ रुपये की लागत वाली 14 पेयजल परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी। इन पेयजल परियोजनाओं से मिर्जापुर जनपद में  1,606 गांव की 21 लाख 87 हजार से अधिक और सोनभद्र जनपद की 1,389 गांव की 19 लाख 53 हजार से अधिक आबादी लाभान्वित होगी। एमएस यादव, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोरोना महामारी मानव इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ है और दूसरे विश्व युद्ध के बाद की सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि जी-20 देशों को अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने, रोजगार और व्यापार को चर्चा तक सीमित न रखकर पृथ्वी के संरक्षण पर भी विमर्श करना चाहिए। श्री मोदी ने यह बात जी-20 देशों के 15वें वर्चुअल शिखर सम्मेलन में कही। सम्मेलन का आयोजन सऊदी अरब ने किया है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि कोरोना से उबरने के बाद नया वैश्विक सूचकांक बनाने की आवश्यकता होगी, जिसमें प्रतिभाओं का विशाल पूल हो, तकनीक की पहुंच समाज के हर वर्ग तक हो, पारदर्शी शासन व्यवस्था हो और पृथ्वी के संरक्षण का भाव हो। इन चारों बातों का ध्‍यान में रखकर ही जी-20 के देश एक नए विश्व की आधारशिला रख सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले दशकों में पूंजी और वित्त पर अधिक जोर रहा है, लेकिन अब कौशल पर जोर देने का समय है ताकि प्रतिभाओं का विशाल पूल तैयार हो सके। श्री मोदी ने शासन व्यवस्था में पारदर्शिता बढ़ाने की अपील की ताकि लोग साझा चुनौतियों से मुकाबले के लिए प्रेरित हों। उन्होंने यह भी कहा कि हमें स्वयं को पर्यावरण और प्रकृति का स्वामी न समझकर उसका संरक्षक बनना चाहिए। प्रधानमंत्री ने सलाह दी कि अब घर से ही काम को निपटाना व्यवहार में आ गया है, इसलिए जी-20 देशों को एक वर्चुअल सचिवालय का गठन करना चाहिए, जिसमें दस्तावेजों का संग्रहण हो सकें। आज जी-20 शिखर सम्मेलन के समापन दिवस पर घोषणापत्र जारी किया जाएगा और समूह की अध्यक्षता इटली को सौंपी जाएगी। समाचार कक्ष से श्रीराम शर्मा।

-------

केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि भारत जी-20 राष्ट्रों में से पहला देश है जो पेरिस समझौते के अन्तर्गत तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की कमी लाने के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ रहा है।

 

श्री जावडेकर ने कहा कि भारत ने जो वादा किया था उसे पूरा करने की कोशिशें कर रहा है। इस लक्ष्य का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि वर्ष 2100 तक धरती के तापमान को औद्योगिकीकरण से पहले के तापमान के मुकाबले दो डिग्री सेल्सियस से अधिक न बढने दिया जाए।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि कोरोना महामारी की वजह से विश्व के ऊर्जा क्षेत्र में व्यापक बदलाव दिखाई दे रहे हैं और इससे भारतीय ऊर्जा क्षेत्र में विकास, उद्यमिता और रोजगार के व्यापक अवसर उत्पन्न होंगे। कल गुजरात के गांधीनगर में पंडित दीन दयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत अपने कार्बन फुटप्रिंट में तीस से 35 प्रतिशत तक कमी करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ रहा है।


आज देश अपने कार्बन फुटप्रिंट को तीस से पैंतीस प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्‍य लेकर के आगे बढ़ रहा है। दुनिया के सामने जब मैं ये लेकर के गया तो अचरज था कि भारत ये कर सकता है। प्रयास ये है कि इस दशक अपनी ऊर्जा जरूरतों में नेचुरल गैस की हिस्‍सेदारी को हम चार गुणा तक बढ़ांएगें। देश की ऑयल रिफाइरिंग कैपेसिटी को भी आने वाले पांच सालों में करीब करीब दो गुणा करने के लिए काम किया जा रहा है।

 

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि दुनिया को भारत से बडी आशाएं तथा अपेक्षाएं हैं और ये हमारे युवा विद्यार्थियों से जुडी हुई हैं। उन्होंने कहा कि हमें सिर्फ आगे ही नहीं बढना है बल्कि सबसे आगे और सबसे तेज रहना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज अनुसंधान से लेकर उत्‍पादन क्षेत्र में युवाओं के लिए अवसर ही अवसर हैं।


आज भारत में एनर्जी सेक्‍टर में ग्रोथ की, एंटरप्राइस स्पिरिट की, एम्‍पलॉयमेंट की, असीम संभावनाएं, यानि आप सभी सही समय पर, सही सेक्‍टर में पहुंचे। इस दशक में सिर्फ आइल एंड गैस सेक्‍टर में ही लाखों, करोड़ रूपए का निवेश होने वाला है। इसलिए आपके लिए रिसर्च से लेकर मैन्‍यूफैक्‍चरिंग तक अवसर ही अवसर है।

-------

विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री आर.के. सिंह ने कहा है कि भारत की अक्षय ऊर्जा क्षमता वृद्धि दर दुनिया में सबसे अधिक है और वैश्विक तापमान को कम रखने में भारत के प्रयासों की अंतरराष्ट्रीय जगत ने सराहना की है। आकाशवाणी से बातचीत में उन्होंने कहा कि जीवाश्म ईंधन से हरित ऊर्जा तक की यात्रा एक बड़ी छलांग है और भारत इस मामले में एक प्रमुख देश है। श्री सिंह ने कहा कि जलवायु परिवर्तन संबंधी पेरिस समझौते के तहत भारत के लिए निर्धारित लक्ष्य पहले ही प्राप्त किए जा चुके हैं। भारत ने पेरिस समझौते के दौरान 175 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित करने का वायदा किया था और कहा था कि वर्ष 2023 तक, स्थापित क्षमता का 40 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा से प्राप्त किया जाएगा।


श्री सिंह ने नवीकरणीय ऊर्जा के महत्व पर बल देते हुए कहा कि पर्यावरण और वैश्विक तापमान दुनिया भर में चिंता का विषय हैं। कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए समेकित प्रयास की आवश्यकता को सभी देशों ने महसूस किया है। श्री सिंह ने कहा कि धरती के अस्तित्व के लिए नवीकरणीय ऊर्जा आवश्यक है और यह जीवाशम ईंधन की तुलना में सस्ती भी है। 

-------

सरकार ने 320 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 28 खाद्य प्रसंस्करण परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इन परियोजनाओं को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय से एक सौ सात करोड़ रुपये से अधिक के अनुदान की मदद मिलेगी। 10 राज्यों में संचालित होने वाली इन परियोजनाओं से लगभग 10 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। इन 28 परियोजनाओं से रोजाना एक हजार दो सौ 37 मीट्रिक टन की प्रसंस्करण क्षमता तैयार होगी। ये परियोजनाएं मध्य प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू -कश्मीर, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड, असम और मणिपुर राज्यों में संचालित होंगी।

-------

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने विश्व समुदाय से आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले देशों को अलग-थलग करने और उनके खिलाफ प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है। आतंकवाद के बढ़ते संकट पर चिंता व्यक्त करते हुए उपराष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र से इस मुद्दे पर विचार-विमर्श पूरा करने और अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद पर भारत के लंबे समय से लंबित प्रस्ताव को अपनाने की अपील की।

 

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू कल लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रबंधन संस्थान द्वारा इंफोसिस फाउंडेशन की अध्यक्ष सुधा मूर्ति को लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्‍मानित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

 

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में सुधार तथा अधिक समावेशी और न्यायसंगत विश्व व्यवस्था बनाने की आवश्यकता है।

 

श्री नायडू ने सभी देशों, विशेष रूप से दक्षिण एशिया में, शांति को बढ़ावा देने, गरीबी उन्मूलन, जनता की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में सुधार लाने और आतंकवाद के खतरे का सफाया करने के लिए सभी देशों की आवश्यकता पर जोर दिया।

-------

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि केन्‍द्र सरकार प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में कोविड महामारी से प्रभावशाली तरीके से निपट रही है। उन्‍होंने कल शाम चेन्‍नई में चेन्‍नई मेट्रो के दूसरे चरण की परियोजना सहित 68 हजार करोड़ रुपए की विभिन्‍न ढांचागत परियोजनाओं का शुभारंभ किया।

 

चेन्‍नई मेट्रो रेल का दूसरा चरण एक सौ 18 किलोमीटर का होगा। 61 हजार आठ सौ 43 करोड़ रुपए की लागत वाली इस परियोजना का उद्देश्‍य शहर में आधुनिक परिवहन संपर्क सुविधा उपलब्ध कराना है।

 

अपने सम्‍बोधन में श्री शाह ने महामारी की स्थिति से निपटने में राज्‍य के रिकॉर्ड की सराहना करते हुए कहा कि यह सरकार की प्राथमिकता है और तमिलनाडु 97 प्रतिशत रिकवरी दर के साथ सभी राज्‍यों से आगे है।

 

श्री शाह ने राज्य में प्रमुख दलों - कांग्रेस और डी.एम.के से सवाल किया कि यूपीए सरकार के शासन में हुए टू-जी घोटाले जैसे मुद्दों पर बात करने के लिए उनके पास क्या नैतिकता है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार की बात करने से पहले विपक्ष अपने आप पर नज़र डाले।

-------

पंजाब में प्रदर्शनकारी किसानों ने अपना रेल रोको धरना कल से समाप्‍त करने का फैसला किया है। प्रदर्शनकारियों ने कहा है कि उन्होंने यह फैसला यात्री गाड़ी और मालगाड़ि‍यों के सुचारू संचालन के लिए किया है। उन्‍होंने कहा कि पंजाब के व्‍याप‍ारियों, उद्योगपतियों और कामगारों को पेश आ रही समस्‍याओं को देखते हुए भी उन्‍होंने यह निर्णय लिया है।

 

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने केंद्र से राज्‍य में सभी रेल सेवाएं फिर से शुरू करने की अपील की है।

 

रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा है कि उन्हें पंजाब सरकार से यात्री और मालगाड़ी दोनों के फिर से शुरू करने के लिए सूचना प्राप्त हुई है।

-------

कोविड के 46 हजार दो सौ 32 नये मरीजों के साथ देश में संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्‍या 90 लाख पचास हजार 598 हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक एक लाख 32 हजार 726 लोगों की मौत हो चुकी है। इस दौरान 49 हजार 715 लोग ठीक हुए जिन्‍हें मिलाकर अब तक देश में कोरोना के 84 लाख 78 हजार 124 रोगी ठीक हो चुके हैं।

 

स्‍वस्‍थ होने की दर 93 दशमलव छह-सात प्रतिशत हो गई है। देश में इस समय कोविड के सक्रिय मरीजों की संख्‍या चार लाख 39 हजार 747 है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा है क‍ि देश में अब तक 13 करोड़ 6 लाख 57 हजार 808 कोविड जांच की जा चुकी हैं।

-------

दिल्ली में कोविड  से निपटने के लिए केन्द्र और राज्य के सरकारी तथा निजी अस्पतालों में दो सौ पांच आईसीयू बिस्तरों की बढोतरी की गई है। गृह मंत्रालय ने कहा है कि केन्द्र सरकार के अस्पतालों और दिल्ली स्थित एम्स में ऑक्सीजन की सुविधा वाले बिस्तरों की संख्या में भी एक सौ 16 की वृद्धि की गई है। भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड द्वारा भेजे एक सौ 25 वेंटीलेटर भी दिल्ली पहुंच गए हैं।   

 

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने गृहमंत्री के निर्देश के बाद आरटी-पीसीआर परीक्षण की दैनिक क्षमता भी 27 हजार से बढाकर 37 हजार दो सौ प्रतिदिन कर दी है।

-------

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए राज्य के सबसे अधिक प्रभावित शहरों में नए दिशानिर्देश लागू किए जा रहे हैं। भोपाल और इंदौर सहित पांच शहरों में रात का कर्फ्यू लगाया गया है। ग्वालियर, विदिशा और रतलाम में भी रात्रि कर्फ्यू लगाया जा रहा है। भोपाल में रात 8 बजे सभी बाजार बंद रहेंगे।

-------

छत्‍तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के प्रयासों के तहत राजधानी रायपुर में होटल कर्मचारियों और उपभोक्‍ताओं की औचक कोविड जांच की जाएगी। इसके अलावा फल और सब्‍जी विक्रेताओं की भी कोविड जांच की जाएगी।

 

रायपुर के जिलाधिकारी ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को शहर के घनी आबादी वाली झुग्‍गी बस्तियों में कैम्‍प लगाकर लोगों की कोरोना जांच करने के निर्देश दिए हैं। इस बीच, जिलाधिकारी ने जिले के मुख्‍य चिकित्‍सा और स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी के उस प्रस्‍ताव को अस्वीकृत कर दिया है, जिसमें रायपुर के प्रवेश बिंदुओं पर बाहर से आने वालों के लिए कोविड संक्रमण जांच केंद्र स्‍थापित करने को कहा गया था। जिलाधिकारी ने यातायात जाम की संभावना को देखते हुए इस प्रस्‍ताव को खारिज कर दिया है।

-------

गुजरात में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड के एक हजार पांच सौ 15 नए मामले सामने आए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि राज्य में एक दिन में ये सबसे ज़्यादा मामले हैं।


गुजरात में कोविड-19 संक्रमण के अब तक एक लाख 95 हजार 917 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें से एक लाख 78 हजार 786 मरीज ठीक हो चुके हैं। कल 1271 मरीजों के ठीक होने के साथ अस्पतालों से छुट्टी दी गई। राज्य में अब तक 71 लाख 71 हजार से अधिक लोगों का कोविड-19 के लिए परीक्षण किया जा चुका है। संक्रमण के सबसे अधिक  373  नए मामले कल अहमदाबाद में दर्ज हुये, जबकि सूरत में 262 नये मामले सामने आये। राज्य में इस वक्त 13 हजार 258 सक्रिय मामले है, जिसमें से 95 मरीजों को वेंटीलेटर पर रखा गया है। कल 9 मरीजों की मृत्यु के साथ राज्य में कोविड-19 से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या 3,846 हो गई है। इस बीच, राज्य सरकार द्वारा अहमदाबाद में वीकएंड के लिए दिन और रात का और सूरत, वड़ोदरा और राजकोट में रात्रि कर्फ्यू कड़ाई से लागू किया जा रहा है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

-------

राजस्‍थान में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित आठ जिला मुख्‍यालयों में रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। यह फैसला कल देर रात हुई मंत्रिमण्‍डल की बैठक में लिया गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जिन जिला मुख्‍यालयों में कर्फ्यू लगाया गया है उनके नाम हैं - जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर और भीलवाड़ा। 


आठ जिला मुख्यालयों के नगरीय क्षेत्रों में रात्रि 8.00 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू रहेगा। इन क्षेत्रों में बाजार, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल एवं अन्य वाणिज्यिक संस्थान रात्रि 8 बजे तक खुले रहेंगे। नाइट कर्फ्यू के दौरान विवाह समारोह में भाग लेने वाले, दवाइयों सहित अति आवश्यक सेवाओं से संबंधित लोगों तथा बस, ट्रेन और हवाई जहाज में सफर करने वाले लोगों के आवागमन की छूट रहेगी। इसके अलावा मंत्रिपरिषद ने मास्क नहीं पहनने पर लगाए जाने वाला जुर्माना 200 रूपये से बढ़ाकर 500 रूपये कर दिया गया है।  बैठक में यह भी निर्णय किया गया कि पूरे प्रदेश में विवाह समारोह सहित राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक इत्यादि आयोजनों में शामिल होने वाले लोगों की अधिकतम संख्या 100 रहेगी। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-------

हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोविड मामलों की तेज़ी से बढ़ती संख्‍या को देखते हुए शिमला जिले में रविवार को सभी बाज़ार बंद रखने के आदेश दिए हैं। खाद्य सामग्री, दवाइयों की दुकान, रेस्‍टोरेंट जैसी आवश्‍यक वस्‍तुओं को छोड़कर सभी दुकानें अगले आदेश तक हर रविवार को बंद रहेंगी। यह कदम शिमला में कोविड मामलों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए सावधानी के तौर पर उठाया गया है।

-------

बिहार में कोरोना से संक्रमण मुक्त होने की दर 97 प्रतिशत से अधिक हो गई है। यह राष्ट्रीय औसत से तीन दशमलव चार-पांच प्रतिशत ज्यादा है। राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार घट रही है। फिलहाल, प्रदेश में पांच हजार 415 लोगों का इलाज चल रहा है।

-------

कर्नाटक सरकार अगले वर्ष जनवरी से राज्‍य के सभी सरकारी अस्‍पतालों में मुफ्त चिकित्‍सा जांच शुरू करेगी। कोविड के टीके सभी जिलों में एक साथ वितरित किया जाएंगे। टीकों को संग्रहित करने की सुविधा पहले ही बनाई जा चुकी है। राज्‍य के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉक्‍टर के. सुधाकर ने कल बेलागवी मेडि‍कल कॉलेज में विभिन्न सुविधाओं का उद्घाटन करते हुए यह जानकारी दी।

-------

ओड़िसा में कोविड नमूनों की जांच का आंकड़ा 55 लाख से ऊपर हो गया है। प्रदेश में अब तक कोरोना के तीन लाख 13 हजार तीन सौ 23 मामले सामने आए जिनमें से तीन लाख चार हजार नौ सौ आठ लोग ठीक हो चुके हैं।

-------

मध्‍य प्रदेश में आज गायों के संरक्षण और संवर्धन के लिए गऊ मंत्रिमण्‍डल की पहली बैठक होगी। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल में इस वर्चुअल बैठक में भाग लेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसी समय आगर मालवा जिले के सलारिया में स्थित गऊ अभयारण्‍य में हो रही इस बैठक में देश के चौदह विशेषज्ञ भाग लेंगे।



कैबिनेट के बाद मुख्यमंत्री सलारिया गौ-अभ्यारण का निरीक्षण करने भी जाएंगे। यहाँ वे प्रमुख विशेषज्ञों के साथ गौ-संरक्षण एवं संवर्धन पर विस्तृत चर्चा करेंगे। गौ-कैबिनेट में कृषि, पशुपालन, वन, राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास और गृह विभाग को शामिल किया गया है। गौ-कैबिनेट के अध्यक्ष मुख्यमंत्री हैं। वहीँ,सदस्यों के रूप में मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्र, कुंवर विजय शाह, कमल पटेल, डॉ महेन्द्र सिंह सिसोदिया और प्रेम सिंह पटेल शामिल किये गये हैं। इस बीच, प्रदेश में गौ संवर्धन और संरक्षण के लिए अन्य प्रदेशों की तरह 'काऊ सैस'  या गो-सेवा कर लगाने पर भी विचार किया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव जे.एन. कंसोटिया ने बताया कि इन्कम टैक्स की धारा 80-जी के तहत गाय के लिए दान करने पर आयकर में छूट का प्रावधान भी है। प्रदेश में फिलहाल स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा 627 गौ-शालाएं संचालित की जा रही हैं, इनमें 1 लाख 66 हजार गौ-वंश है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

-------

गुजरात के केवड़ि‍या में इस महीने की 25 तारीख से दो दिन के अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। नई दिल्ली में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा कि इस वर्ष के सम्मेलन का विषय है - विधायिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका का सद्भावपूर्ण समन्वय-जीवंत लोकतंत्र की कुंजी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। श्री बिड़ला ने कहा कि संवैधानिक पवित्रता को बनाए रखने के लिए यह हमारा सामूहिक प्रयास है, जो देश में शासन के तीनों अंगों और लोकतंत्र के निर्वहन के बीच आपसी सह-अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि  विभिन्न सत्रों में पीठासीन अधिकारी विचारों का आदान-प्रदान करने के साथ ही सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करेंगे। उन्होंने बताया कि संसद और विधानसभाओं की कार्यवाही को और अधिक लाभकारी बनाने के तरीकों पर भी चर्चा की जाएगी।

 

26 नवंबर संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे।

-------

विश्‍व का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन नेशनल कैडेट कोर - एनसीसी आज अपना 72वां स्थापना दिवस मना रहा है। स्थापना दिवस समारोह की शुरूआत नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक पर एक कार्यक्रम में जीवन का सर्वोच्‍च बलिदान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करके की गई। इस मौके पर रक्षा सचिव अजय कुमार और एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चोपड़ा ने शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की।


कार्यक्रम में रक्षा सचिव ने कहा कि एनसीसी कैडेट ने कोरोना योद्धाओं के रूप में कोविड महामारी के दौरान इससे निपटने के उपायों के बारे में लोगों को जागरूक करके निस्वार्थ भाव से अपनी सेवाएं दीं हैं।

-------

आतंकियों को धन मुहैया कराने पर नजर रखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था वित्तीय कार्रवाई कार्यबल-एफ.ए.टी.एफ. ने कहा है कि मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने के मामले में जी-20 देशों को मानदंड प्रस्तुत करना चाहिए। कार्यबल के अध्यक्ष मार्क्स प्लेयर ने कहा कि कई देशों की वित्तीय प्रणाली के कारण मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादियों को धन उपलब्ध कराने को बढ़ावा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि समूह 20 के सभी सदस्य देशों ने इसे रोकने के लिए प्रभावी कदम नहीं उठाए हैं।

-------

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिम्बाचिया को कैनबिस (भांग)  रखने पर गिरफ्तार किया है। दम्‍पती को नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रोपिक सबस्टेंस एक्ट के प्रावधानों के तहत कल गिरफ्तार किया गया। उन्‍हें आज अवकाशकालीन अदालत में पेश किए जाने की संभावना है। मनोरंजन उद्योग में मादक पदार्थों के कथि‍त इस्‍तेमाल के सिलसिले में एनसीबी द्वारा चल रही जांच के तहत उनके घर की तलाशी ली गई थी।

-------

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को साहित्‍य के क्षेत्र में योगदान के लिए वातायन लाइफटाइम एचीवमेंट पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। श्री पोखरियाल को यह पुरस्‍कार इंग्‍लैंड में ब्रिटिश इंस्टीट्यूशन ग्रुप द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित वातायन-ब्रिटेन सम्मान समारोह में कल प्रदान किया गया।

 

इस अवसर पर श्री पोखरियाल ने कहा कि यह केवल उनका व्यक्तिगत सम्मान नहीं है, बल्कि यह भारत, भारतीयता और भारतीय मूल्यों का सम्मान है।

-------

कर्नाटक के राज्‍यपाल वजू भाई वाला ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्‍थान-इसरो के अध्‍यक्ष के. सिवन को डॉक्‍टर ऑफ साइंस की मानद उपाधि से सम्‍मानित किया। विश्‍वेश्‍वरैया तकनीकी विश्‍वविद्याल ने यह उपाधि दी है। राज्‍यपाल ने देश के अंतरिक्ष कार्यक्रम को गौरवपूर्ण गति देने और सामा‍जिक भूमिका निभाने के लिए इसरो की भूमिका की प्रशंसा की। 

-------

टेनिस में, एटीपी फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में आज दुनिया के नम्बर तीन खिलाड़ी डोमिनिक थियेम का मुकाबला डेनिल मेदवेदेव से होगा। आस्ट्रिया के थियेम ने लंदन में हुए मुकाबले में नोवाक योकोविच को हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई है।

 

रूस के डेनिल मेदवेदेव 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन राफेल नडाल को हराकर फाइनल में पहुंचे हैं।

-------


मौसम:

दिल्ली में आज सुबह नमी रहने और बाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। तापमान 9 से 23 डिग्री सेल्‍सियस के बीच रहने का अनुमान है। मुम्‍बई में बादल छाये रहेंगे। तापमान 22 से 33 डिग्री  सेल्सियस के बीच रहेगा। चेन्‍नई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। तापमान 22 और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं। कोलकाता में भी आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे।  तापमान 17 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। शहर में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा। दोपहर बाद आंशिक रूप से बादल छाये रहने का संभावना है। शहर में न्यूनतम तापमान शून्‍य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया और अधिकतम 11 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। लेह में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से 10 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। अधिकतम  5 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। गिलगित में दोपहर बाद आमतौर पर बादल छाये रहेंगे।  न्यूनतम तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा। अधिकतम 13 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मुजफ्फराबाद में दोपहर बाद बादल छा सकते हैं। तापमान 4 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। समाचार कक्ष से नईम अख़तर।

-------

जम्‍मू-कश्मीर के नगरोटा में आतंकी हमले की साजिश को नाकाम किये जाने के बाद पाकिस्तान को दिया गया कड़ा संदेश आज इसे सभी समाचार पत्रों ने प्रमुखता से दिया है। राष्ट्रीय सहारा ने सुर्खी दी है - नापाक हरकत पर भारत सख्त। नगरोटा के पाकिस्तानी कनेक्शन पर पाक उच्चायोग के अधिकारी तलब, सख्त विरोध जताया। वहीं दैनिक जागरण ने लिखा है - नगरोटा में पाक साजिश के पुख्ता सबूत। वीर अर्जुन ने सुर्खी दी है - नगरोटा मुद्दे पर सरकार सख्त। हिन्दुस्तान ने अपने पहले पन्ने पर दिया है - नगरोटा मुठभेड़ पर पाक को चेताया, पाकिस्तानी दूतावास के कार्यकारी तलब, कहा - आतंकी गतिविधियां बंद करे।

 

कोरोना संकट के बीच शुरू हुए 15वें जी-20 शिखऱ सम्मेलन में गूंजा मोदी मंत्र - वीर अर्जुन के पहले पन्ने पर है।  वहीं हिन्दुस्तान ने संवाद शीर्षक से दिया है - प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- कोरोना द्वितीय विश्व युद्ध जैसी चुनौती। 

 

तेजी से बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए दिल्ली के बाद एनसीआर के शहरों में भी कड़े कदम उठाये जा रहे हैं। नोएडा, गाजियाबाद में शादियों में सौ से ज्यादा लोगों पर रोक को आज के सभी समाचार पत्रों ने दिया है।

 

आयुर्वेद के डॉक्टर अब कर सकेंगे बड़ी सर्जरी - आज के सभी अखबारों ने अपने पहले पन्ने पर इस खबर को प्रमुखता से दिया है। अमर उजाला ने लिखा है - आयुर्वेद चिकित्सक भी हड्डी, नाक-कान की कर सकेंगे सर्जरी। केंद्र ने दी मंजूरी। पाठ्यक्रम में जोड़ी जायेगी प्रशिक्षण की प्रक्रिया। दैनिक जागरण लिखता है - वैद्य अब ऑपरेशन के जरिये भी करेंगे इलाज।

 

पंजाब में दो महीने से ठप्प पड़ी रेल सेवाएं बहाल होने के आसार को भी अखबारों ने अपने पहले पन्ने पर जगह दी है। दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है - कल पटरियों से हटेंगे किसान। नवभारत टाइम्स लिखता है - पंजाब के किसान माने, कल से चल सकेंगी रेलगाड़ियां।

 

राजपथ पर होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में इस बार कोरोना का असर देखने को मिलेगा, सभी समाचार पत्रों ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया है। नवभारत टाइम्स लिखता है - 26 जनवरी की परेड भी सोशल दूरी के साथ। परेड देखने के लिए टिकट की व्यवस्था को भी खत्म किया जा सकता है।

 

हैदराबाद के 14 वर्षीय अगस्त जायसवाल सबसे कम उम्र में स्नातक की पढ़ाई करने वाले देश के पहले छात्र बने। उस्मानिया यूनिवर्सिटी से की पढ़ाई। प्राप्त की जर्नलिज्म की डिग्री, हरिभूमि में है।

 

हिन्दू देवी अन्नपूर्णा की अनोखी मूर्ति लौटाएगा कनाडा - जनसत्ता ने दिया है। जिसे एक सदी से अधिक समय पहले भारत से चुरा कर लाया गया था।

-------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Dec) Midday News 4 (Dec) Evening News 4 (Dec) Hourly 4 (Dec) (1910hrs)
समाचार प्रभात 4 (Dec) दोपहर समाचार 4 (Dec) समाचार संध्या 4 (Dec) प्रति घंटा समाचार 4 (Dec) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Dec) Khabrein(Day) 4 (Dec) Khabrein(Eve) 4 (Dec)
Aaj Savere 4 (Dec) Parikrama 4 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Dec) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 4 (Dec) Spotlight/News Analysis 4 (Dec) Employment News 3 (Dec) World News 4 (Dec) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 28 (Nov) North East Diary 3 (Dec)