A- A A+
Last Updated : Dec 4 2020 10:36PM     Screen Reader Access
News Highlights
Country will have a COVID19 vaccine in the next few weeks: PM Modi            Covid-19 recovery rate in country improves to 94.20 pct            Polling for the third phase of District Development Council elections concludes            Counting underway for Greater Hyderabad Municipal Corporation elections            Reserve Bank keeps repo rate unchanged at 4 %           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
28.10.2020

मुख्य समाचार

  • बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान जारी।

  • राज्‍य में दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार में तेजी।

  • कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 90 दशमलव आठ-पांच प्रतिशत हुई।

  • बांग्‍लादेश और भारत के बीच एयर बबल व्‍यवस्‍था के तहत विमान सेवा बहाल हुई। पहली दो उडानें कोलकाता और चेन्‍नई के लिए रवाना।

  • और, आईपीएल क्रिकेट में आज शाम अबुधाबी में मुंबई इंडियंस का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर से होगा।

---------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


  • मास्‍क पहने

  • दो गज की दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

  • हाथ और मुंह साफ रखें।

अब समाचार विस्‍तार से -


---------

बिहार में विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान में आज एक बजे तक लगभग 33 प्रतिशत वोट डाले जा चुके थे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने बताया कि मतदाता उत्साहपूर्वक मतदान कर रहे हैं। उन्होंने पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार अधिक मतदान होने की आशा व्‍यक्‍त की। पहले चरण में आज 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों के लिए कडी सुरक्षा के बीच मतदान हो रहा है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से वोट डालने की अपील की है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने सभी मतदाताओं से मास्‍क लगाने और दो गज की दूरी बनाए रखने जैसे आवश्‍यक एहतियाती उपाय करने को कहा है। देश में कोविड महामारी के बीच यह पह‍ला चुनाव है। सभी मतदान केन्‍द्रों पर थर्मल स्‍क्रीनिंग और सेंनिटाइजर का इस्‍तेमाल किया जा रहा है। प्रत्‍येक मतदान केन्‍द्र पर डेढ हजार की बजाए इस बार केवल एक हजार मतदाता ही वोट डाल सकेंगे। आज सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। 71 सीटों में से 35 नक्‍सल प्रभावित इलाके हैं। चार नक्‍सल प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों- चैनपुर, नबीनगर, कुटुम्‍बा और रफीगंज में तीन बजे तक जबकि पांच क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक और 26 क्षेत्रों में शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे। अपर मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष मतदान के लिए केन्‍द्रीय अर्द्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं। किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए हेलीकॉप्‍टर से निगरानी की जा रही है। संवेदनशील इलाकों में तलाशी अभियान चलाया गया है। श्री संजय कुमार ने आकाशवाणी समाचार से विशेष बातचीत में बताया कि मतदान सुचारू रूप से जारी है।


साढ़ें पांच बजे से मॉक पोलिंग हुई थी सभी बूथों पर। सभी बूथों पर पैरामै‍लिट्री फोर्सस हैं और कुछ चुनिंदा बूथों पर लाइव वेबकास्टिंग है। कहीं कहीं से एकाध जगहों से जहां से ईवीएम के खराब होने की सूचना है उसे तुरंत रिप्‍लेस किया जा रहा है। तो अभी फस्‍ट आवर है थोड़ा बहुत कहीं कहीं एकाध परसेंट जगहों पर ईवीएम की दिक्‍कत आती है उसकों उसके लिए हमारे पास पर्याप्‍त रिजर्व ईवीएम है।


इस चरण में दो करोड़ 14 लाख से अधिक मतदाता एक हजार 66 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला करेंगे, जिनमें राज्य सरकार के आठ मंत्री-प्रेम कुमार, रामनारायण मंडल, जयकुमार सिंह, कृष्‍ण नंदन वर्मा, शैलेष कुमार, संतोष कुमार निराला, विजय कुमार सिन्‍हा और ब्रज किशोर बिंद शामिल हैं। एनडीए में शामिल भारतीय जनता पार्टी 29, जनता दल यू 35 और हिन्‍दुस्‍तानी अवाम मोर्चा 6 तथा विकासशील इन्‍सान पार्टी एक सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, महागठबंधन में शामिल दलों में राष्‍ट्रीय जनता दल ने 42 जबकि कांग्रेस ने 21 सीटों पर अपने उम्‍मीदवार खड़़े किये हैं। मार्क्‍सवादी लेनिनवादी-माले के आठ उम्‍मीदवार मैदान में हैं। इसके अलावा लोक जनशक्ति पार्टी 42, जबकि राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी 43 और बहुजन समाज पार्टी 27 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।


पहला चरण राष्‍ट्रीय जनता दल के लिए महत्‍वपूर्ण है, क्‍योंकि 2015 के विधानसभा चुनाव में पार्टी ने 27 सीटों पर विजय प्राप्‍त की थी। वहीं, जनता दल यूनाइटेड ने 18 पर जबकि भारतीय जनता पार्टी 13 और कांग्रेस ने 9 सीटों पर कब्‍जा किया था। 2015 के चुनाव में चार अन्‍य भी विजयी हुए थे। 243 सदस्‍यों वाली बिहार विधानसभा के लिए तीन चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं। तीन नवम्‍बर को होने वाले दूसरे चरण में 94 सीटों और सात नवम्‍बर को होने वाले तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान होगा। मतगणना 10 नवम्‍बर को  होगी।


---------

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि बिहार की जनता ने एक बार फिर उन लोगों को हराने का इरादा कर लिया है, जो राज्‍य में जंगल राज  लाए थे और बिहार को लूटा था। वे ऐसे लोग हैं, जिनके कार्यकाल में अपराध चरम पर था।


श्री मोदी ने दरभंगा में चुनाव रैली में लोगों से एनडीए उम्‍मीदवारों के पक्ष में मतदान करने को कहा, ताकि राज्‍य में विकास कार्य में तेजी आ सके। प्रधानमंत्री ने लोगों से विपक्षी दलों के नेताओं से सतर्क रहने को कहा। उन्‍होंने कहा कि विपक्ष के नेता ऐसे लोग है, जिन्‍होंने लोगों के लिए बनी परियोजनाओं से पैसा कमाया, कृषि ऋण में धोखाधड़ी की और रोजगार सृजन को पैसा कमाने का उद्योग बना लिया था। उन्‍होंने लोगों को राज्‍य में एनडीए से पहले की सरकारों के कार्यकाल की याद दिलाई। श्री मोदी ने कहा कि अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर बन रहा है। उन्‍होंने कहा कि जो नेता हमसे मंदिर निर्माण की तिथि पूछते रहते थे, वो अब इस फैसले की सराहना करने को विवश है। यह भाजपा और एनडीए की पहचान है। हम जो वायदा करते है, उसे पूरा करते है।


---------

बिहार में विधानसभा के दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है। इस चरण में 94 निर्वाचन क्षेत्रों में तीन नवम्‍बर को जबकि तीसरे और अंतिम चरण में सात नवम्‍बर को मतदान होगा। विभिन्‍न राजनीतिक दलों के वरिष्‍ठ नेता और स्‍टार प्रचारक चुनावी रैलियां कर रहे हैं। महागठबंधन के प्रमुख नेता


तेजस्‍वी प्रसाद यादव ने गोपालगंज जिले में कुचायकोटे और कटैया विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अगर उनका गठबंधन सत्‍ता में आता है तो दस लाख लोगों को नौकरी दी जाएगी। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार पर आरोप लगाया कि उनकी सरकार लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने में विफल रही है।


कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता राहुल गांधी ने आज महागठबंधन उम्‍मीदवार के पक्ष में पश्चिमी चंपारण के वाल्‍मीकी नगर में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। उन्‍होंने आरोप लगाया कि एनडीए सरकार ने किसानों से किए गए वायदो को पूरा नहीं किया। श्री गांधी ने कहा कि देश के किसान हाल ही में केन्‍द्र सरकार द्वारा पारित तीन कृषि अधिनियम से नाराज हैं और वे आंदोलन कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि ये कानून किसान और उनकी जमीन पर हमला है। उन्‍होंने कहा कि नीतीश सरकार में लॉकडाउन के दौरान अपना रोजगार खो चुके प्रवासी मजदूरों के साथ बहुत बुरा बर्ताव किया गया। श्री गांधी का आज दरभंगा के कुशेश्‍वरस्‍थान में दूसरी जनसभा करने का भी कार्यक्रम है। राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी अध्‍यक्ष उपेन्‍द्र कुशवाहा ने अपने गठबंधन के उम्‍मीदवारों के पक्ष में मोतिहारी और झंझारपुर में रोड शो किया। जनअधिकार पार्टी प्रमुख पप्‍पू यादव ने भी कटिहार में एक सभा में आरोप लगाया कि मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार के कार्यकाल में प्रदेश में भ्रष्‍टाचार व्‍याप्‍त है। मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की वरिष्‍ठ नेता वृंदा करात ने आरोप लगाया कि राज्‍य की नितीश सरकार और केन्‍द्र सरकार ने लॉकडाउन के दौरान समाज के कमजोर लोगों और गरीबों को राहत पहुंचाने के लिए कुछ भी नहीं किया।


---------

कर्नाटक में विधान परिषद की चार सीटों के लिए मतदान जारी है। दोपहर बारह बजे तक उत्‍तर-पूर्व शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 36 दशमलव पांच-शून्‍य प्रतिशत और बंगलुरु में 32 प्रतिशत वोट डाले जा चुके थे। दक्षिण-पूर्व स्‍नातक निर्वाचन क्षेत्र में 24 और पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र में 24 दशमलव आठ-नौ प्रतिशत मतदान हुआ है।


वोट डालने के बाद राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने चिकबल्‍लापुरा में संवाददाताओं से कहा कि लोगों को कोरोना वायरस के मद्देनजर सुरक्षित ढंग से मतदान करना चाहिए। उन्‍होंने मतदाताओं से मास्‍क लगाने और सुरक्षित दूरी बनाए रखने की अपील की। एक रिपोर्ट


मतदान केंद्र के बाहर डाले गए सर्कलस के अंदर मतदाता खड़े होकर अपने समय की प्रतीक्षा करते दिखाई दिए। सामाजिक अंतर बनाए रखने के लिए ये इंतजाम किया गया है। सुबह कुछ ही लोग मतदान के लिए निकले मगर दोपहर को मतदाताओं की संख्‍या बढ़ी है। संक्रमण के माहौल में ये राज्‍य का पहला चुनाव है।  सभी मतदान केंद्र में स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी तैनात किए गए हैं। सभी मतदान केंद्रों पर हैंड सैनिटाइटर और थर्मल स्क्रीनिंग की व्‍यवस्‍था की गई है। सभी चुनाव संबंधी कर्मचारियों को मास्क और सामाजिक अंतर बनाए रखने के लिए निर्देश दिए गए हैं। बीजेपी के लिए ये चुनाव अहमियत रखता है। परिषद में बहुमत न होने की वजह से उसके कुछ प्रमुख बिल अटके हुए हैं। सुधींद्र, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु


---------

मध्य प्रदेश में, विधानसभा की 28 सीटों पर उपचुनाव के लिए प्रचार चरम पर है। वहीं, चुनाव आयोग भी निष्पक्ष चुनाव के साथ-साथ अधिकतम मतदान सुनिश्चित कराने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। राज्‍य में 3 नवम्बर को मतदान होगा और मतगणना 10 नवम्बर को होगी।


मध्‍य प्रदेश के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे इन चुनावों में कुल 355 उम्मीदवार मैदान में है. इनमें 22 महिला उम्मीदवार हैं जबकि 333 पुरूष उम्मीदवार हैं। सबसे ज्यादा 38 प्रत्याशी भिण्‍ड जिले के मेहगांव विधानसभा क्षेत्र में हैं जबकि सबसे कम 3 उम्मीदवार धार जिले की बदनावर विधानसभा सीट पर हैं. मध्य प्रदेश उपचुनाव में मतदान के कुछ दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में अब चुनाव आयोग भी सख्त होता जा रहा है। विवादित बयानों को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बाद अब चुनाव आयोग ने भाजपा प्रत्याशी इमरती देवी को उनके एक बयान पर नोटिस जारी किया है। उनसे 48 घंटे में नोटिस का जवाब मांगा गया है। वहीँ, स्वीप गतिविधियों के जरिये मतदाताओं को मतदान केन्द्र की सुविधाओं के बारे में बताया जा रहा है जिससे वे कोविड-19 महामारी से डरे नहीं और निर्भय होकर मतदान कर सकें। -संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।


---------

भारत ने कोविड-19 से लडाई में महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 90 दशमलव आठ-पांच प्रतिशत हो गई है। इसके साथ ही कोविड-19 महामारी से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या करीब 72 लाख 60 हजार हो गई है। देश में कोविड से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या इलाज करा रहे मरीजों से करीब 12 गुणा हो गई है। पिछले 24 घंटे में करीब 59 हजार रोगी स्‍वस्‍थ हुए। इस दौरान करीब 44 हजार लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इस समय  6 लाख  10  हजार  803 मरीजों का इलाज चल रहा है, जो कुल संक्रमित लोगों का करीब 7 दशमलव 64 प्रतिशत है। रोजाना स्‍वस्‍थ हो रहे लोगों की संख्‍या बढने और मृत्‍युदर कम बनी रहने के कारण भारत में कोाविड मरीजों की संख्‍या कम करने में मदद मिली है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि देशभर में स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचे में सुधार, राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में केन्‍द्र के मानक उपचार प्रोटोकॉल को लागू करने और डॉक्‍टरों, अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के समर्पण और प्रतिबद्धता से स्‍वस्‍थ लोगों की संख्‍या निरंतर बढ रही है। इस समय देश में मृत्‍यु दर एक दशमलव पांच शून्‍य प्रतिशत है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 508 लोगों की मृत्‍यु हुई, जिनमें से लगभग 80 प्रतिशत 10 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों में हैं। पिछले 24 घंटे में 10 लाख 66 हजार से अधिक कोविड जांच की गईं। अब तक लगभग 10 करोड 55 लाख जांच की जा चुकी हैं।


---------

तमिलनाडु में कोरोना के मरीज़ों की संख्या में कमी आई है। चेन्नई में छह सौ 95 नए संक्रमितों के साथ कल राज्य में नए कोरोना मरीजों की संख्या दो हजार पांच सौ 22 रही। इस बीच, कोरोना से दूसरों की जान बचाने के प्रयास के दौरान संक्रमित हुए सूरत के एक डॉक्टर को कल चेन्नई के अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। वे पूरी तरह स्वस्थ हैं।


सूरत के डॉ. संकेत कुमार मेहता की कहानी बेहद उत्साहजनक और प्रेरणादायक है। उन्हें कोरोना के इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इस दौरान आई.सी.यू. में भर्ती एक मरीज़ की मदद के लिए उन्होंने अपनी ऑक्सीजन की नली निकाल दी। कुछ समय तक ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं होने से उनके अपने फेफड़े क्षतिग्रस्त हो गए और उन्हें इलाज के लिए हवाई जहाज से चेन्नई के अस्पताल में ले जाना पड़ा। लंबे समय तक जीवन रक्षक उपकरणों पर रखे जाने और विशेष चिकित्सा के बाद उनकी स्थिति में सुधार हुआ। अब वे पूरी तरह स्वस्थ हैं। उनका इलाज करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि अपनी जान जोखिम में डालने वाले साथी कोरोना योद्धाओं का उपचार करके उन्हें गर्व महसूस हो रहा है। जयसिंह, आकाशववाणी समाचार, चेन्नई।


---------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार सुधारों की गतिविधियां आगे बढ़ाने में सेना को पूरी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि इससे स‍भी क्षेत्रों में सेना को पूरा लाभ उठाने में मदद मिलेगी। आज नई दिल्‍ली में सेना के कमांडरों के सम्‍मेलन में रक्षामंत्री ने कहा कि मौजूदा सुरक्षा माहौल में सेना द्वारा की गई पहल ने देश को गौरवान्वित किया है।


श्री सिंह ने दोहराया कि सरकार सशस्‍त्र बलों को मजबूत बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्‍होंने कहा कि भारतीय सेना आजादी के बाद से ही देश की सुरक्षा और सम्‍प्रभुता की चुनौतियों से निपटने में सफल रही है। रक्षा मंत्री कहा कि सेना ने आतंकवाद, उग्रवाद और बाहरी हमलों के खतरों से निपटने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।


---------

बांग्‍लादेश और भारत के बीच विमान सम्‍पर्क आज फिर शुरू हो गया। दोनों देशों के बीच एयर बबल समझौते के तहत ढाका से दो उड़ानें रवाना हुई। ढाका में भारतीय उच्‍चायुक्‍त विक्रम दोरईस्‍वामी और बांग्‍लादेश के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अध्‍यक्ष एयर वाइस मार्शल मफीदुर रहमान ने इस सेवा का उद्घाटन किया। कोरोना संक्रमण के कारण दोनों देशों के बीच करीब आठ महीने बाद फिर से उड़ान सेवाएं शुरू हुई हैं। इससे दोनों तरफ के यात्रियों खासतौर से भारत में तत्‍काल मेडिकल सहायता के इच्‍छुक लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। एयर बबल समझौते के तहत सप्‍ताह में 28 उड़ानें बांग्‍लादेश से और 28 भारत से संचालित होगी। बांग्‍लादेशी एयरलाइन्‍स की उड़ानें ढाका से दिल्‍ली, कोलकाता और चेन्‍नई आएगी, जबकि भारतीय उड़ानें दिल्‍ली, कोलकाता, चेन्‍नई और मुम्‍बई से ढाका जाएंगी।


---------

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय-डीजीसीए ने आज कहा कि भारत से अंतर्राष्‍ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानें 30 नवम्‍बर तक निलम्बित रहेंगी, लेकिन सरकार के अनुमोदन से अंतर्राष्‍ट्रीय कार्गो और यात्री उड़ानें जारी रहेंगी। डीजीसीए ने कहा कि अलग-अलग मामले के आधार पर चुने हुए मार्गों पर अंतर्राष्‍ट्रीय अनुसूचित उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है।


---------

छत्तीसगढ़ विधानसभा ने छत्तीसगढ़ कृषि उत्पाद बाजार संशोधन विधेयक-2020 कल पारित कर दिया। चर्चा के बाद सदन ने ध्वनिमत से विधेयक पारित किया। राज्य के कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने बताया कि विधेयक में सात संशोधन शामिल किए गए हैं और डीम्ड मंडियों की परिभाषा स्पष्ट की गई है, जिससे राज्य सरकार को निजी मंडियों को डीम़्ड मंडी घोषित करने में सुविधा होगी। इसके अलावा  विधेयक में इलेक्ट्रॉनिक व्यापार माध्यम स्थापित करने का प्रावधान किया गया है और अन्य उपाय किए गए हैं, जिससे किसानों को उनके उत्पाद का समुचित मूल्य मिल सके।


---------

जम्‍मू-कश्‍मीर के उप राज्‍यपाल के सलाहकार फारुख खान ने ईद-ए-मिलाद-उन-नबी त्‍यौहार की तैयारियों की समीक्षा की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस त्‍यौहार पर कश्‍मीर घाटी के सभी इलाकों से लोग हजरत बल दरगाह परिसर में एकत्र होते हैं।


कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दरगाह हजरतबल में पूरी रात लंबी प्रार्थना आयोजित नहीं की जाएगी। सलाहकार फारूख अहमद खान ने कहा कि कश्‍मीर घाटी में कोविड-19 महामारी को देखते हुए काफी व्‍यवस्‍थाएं और उपाय किए गए हैं, ताकि श्रद्धालुओं को कम से कम कठिनाइयों का सामना करना पड़े। उन्‍होंने वक्‍फ अधिकारियों और धर्म स्‍थल प्रबंधन के लोगों की सुविधा के लिए स्‍वयं सेवकों की व्‍यवस्‍था करने का निर्देश दिया, ताकि प्रार्थना के दौरान सामाजिक दूरियां बनाई जा सकें। उन्‍होंने पवित्र दरगाह के अंदर जाकर जम्‍मू-कश्‍मीर के नागरिकों के लिए शांति, प्रगति, समृद्धि और खुशहाली की भी कामना की। श्रीनगर से आकाशवाणी समाचार के लिए मैं सुनील कौल।


---------

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कल जम्मू में बौद्धिक संपदा सुविधा सेवा केन्द्र और श्रीनगर में इसके उप-केन्द्र का वर्चुअल तरीके से उद्घाटन किया। इस अवसर पर उपराज्यपाल ने कहा कि इस पहल से प्रदेश में बौद्धिक संपदा अधिकारों के प्रति उद्यमियों में जागरुकता बढ़ेगी और वे उनका इस्तेमाल करना शुरू करेंगे। उपराज्यपाल ने इस अवसर पर प्रदेश में बौद्धिक संपदा अधिकारों की सुरक्षा और उन्हें बढ़ावा देने की पहल के लिए पी.एच.डी. चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री तथा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के मंत्रालय के प्रति आभार भी व्यक्त किया।


---------

सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती राष्‍ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जाती है। भारत के लौहपुरुष के रूप में जाने जाने वाले सरदार पटेल ने स्‍वतंत्र भारत की एकता के लिए महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि 31 अक्‍तूबर 1875 में गुजरात के खेडा जिले के नाडियाड में जन्‍मे सरदार पटेल ने गुजरात में दुग्‍ध सहकारी आंदोलन में मुख्‍य भूमिका निभाई।


भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान 40 के दशक के शुरू में  खेड़ा जिले से बॉम्बे मिल्क स्कीम को दूध पहुंचाने का ठेका पोलसन कंपनी के पास था। एकाधिकार की  वजह से पोलसन कंपनी के दूध ठेकेदार दूध उत्पादक किसानों का शोषण करते थे किसानों में असंतोष बढ़ने से 1942 में वे सरदार पटेल को मिले। सरदार साहब ने किसानों को किसान सहकारी मंडली बनाने की सलाह दी । जिसके बाद , खेड़ा जिले के किसानों ने दूध सहकारिता स्‍थ‍ापित करने के लिए एक अभियान चलाया, जिसके  चलते भारत में दूध सहकारिता में अमूल डेयरी मॉडल का जन्‍म हुआ।  आज, दुग्ध सहकारी के अंतर्गत अमूल डेयरी द्वारा दूध उत्पादक किसानों को पूरे साल बाजार मुहैया कराया जाता है। किसानों के चुने हुए प्रतिनिधियों द्वारा प्रभावी शासन और पेशेवर प्रबंधन दूध सहकारिता की मुख्य विशेषताएं हैं। मुनाफा डेयरी सहकारिता के  सदस्यों में समानता के आधार पर बांटा जाता है। इस दुध सह‍कारिता की क्रांति के पीछे सरदार  पटेल की दृष्टि ने


महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा की है। योगेश पांड्याआकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद। 


---------

आईपीएल क्रिकेट प्रतियोगिता में आज अबुधाबी में मुंबई इंडियंस का सामना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर से होगा। कल रात दुबई में सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स को 88 रन से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने दो विकेट पर 219 रन बनाए। दिल्ली कैपिटल्स की टीम 19 ओवर में 131 रन पर आउट हो गई।


---------

राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एनआईए ने आज जम्‍मू-कश्‍मीर के श्रीनगर और बांदीपोरा में दस और बेंगलुरू में एक जगह छापेमारी की। चैरीटेबल कार्यों के नाम पर देश और विदेशों से धन इकट्ठा कर इसका दुरूपयोग जम्‍मू-कश्‍मीर में अलगाववादी गतिविधियों को शह देने के लिए तथाकथित एनजीओ और ट्रस्‍ट से जुड़े मामले में ये छापे मारे गए। एनआईए ने इस संबंध में विश्‍वसनीय सूचना मिलने पर इस महीने के शुरू में मामला दर्ज किया था। छापेमारी और तलाश के दौरान कई कागजात और इलैक्‍ट्रॉनिक्‍स डिवाइस जब्‍त किये गये।


---------

भारत ने पश्चिम एशिया में सभी संबंधित पक्षों से इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक और लेवेंट, आईएसआईएल और अन्य आतंकवादी ताकतों का समर्थन तुरंत बंद करने का आग्रह किया है। सुरक्षा परिषद में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस त्रिमूर्ति ने मध्यपूर्व की स्थिति विषय पर खुली बहस में ये बात कही। भारत ने सभी पक्षों से आग्रह किया कि वे क्षेत्र में शांति, स्थिरता और विकास के लिए सभी लोगों के हितों के वास्ते रचनात्मक और सदभावपूर्वक काम करें।


---------

भारत और अमरीका के रक्षा और विदेश मंत्रियों की तीसरी टू-प्‍लस-टू मंत्रिस्‍तरीय वार्ता में कल नई दिल्ली में ऐतिहासिक बुनियादी आदान-प्रदान और सहयोग समझौते - बी.ई.सी.ए. पर हस्‍ताक्षर किए गए। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने भारतीय शिष्‍टमण्‍डल का नेतृत्‍व किया, जबकि अमरीका की ओर से शिष्‍टमण्‍डल का नेतृत्‍व वहां के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षामंत्री मार्क एस्‍पर ने किया। बैठक के बाद प्रेस वक्‍तव्‍य में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दोनों देशों ने द्विपक्षी और बहुपक्षीय सहयोग के विभिन्‍न पहलुओं पर विस्‍तृत चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि दोनों पक्ष अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था पर आधारित नियमों का पालन करने और सभी देशों की क्षेत्रीय अखण्‍डता तथा सम्‍प्रभुता को बनाए रखने पर सहमत हैं।


---------

रिजर्व बैंक ने सभी ऋणदाता संस्थाओं से दो करोड़ रुपए तक के ऋण पर पहली मार्च से छह महीने तक की अवधि की ब्याज माफी की राशि कर्जदारों के खाते में 5 नवंबर तक जमा कराने को कहा है। कोविड संकट को लेकर ऋण स्थगन की योजना घोषित की गई थी। सरकार ने निर्दिष्ट ऋण खातों में छह महीने के चक्रवृद्धि ब्याज और साधारण ब्याज के अंतर की राशि का भुगतान करने को कहा है। उच्चतम न्यायालय ने केद्र से ऋण स्थगन की अवधि के दौरान कर्जदारों के दो करोड़ रुपए तक के ऋण पर ब्याज माफी का लाभ कर्जदारों तक पहुंचाने को कहा था। शिक्षा, आवास, वाहन, सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम ऋण, पेशेवरों को व्यक्तिगत ऋण, क्रेडिट कार्ड बकाया तथा उपभोक्ता ऋण इस योजना के दायरे में आएंगे।


---------

केरल में सोने की तस्‍करी में कथित रूप से शामिल शिवशंकर को आज तिरुवनंतपुरम में प्रवर्तन निदेशालय ने हिरासत में ले लिया। इससे पहले, केरल उच्‍च न्‍यायालय ने आज उसकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी। उसे कोच्चि ले जाया जा रहा है।  शिव शंकर केरल के मुख्‍यमंत्री के पूर्व प्रधान सचिव रहे हैं।


---------

केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में उपराज्यपाल के सलाहकार बशीर अहमद खान ने कल जम्मू कश्मीर प्रदेश ऊर्जा विकास निगम के निदेशक मंडल की 76वीं बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने निर्देश दिया कि निगम के साथ जुड़ी विभिन्न एजेंसियों से संबंधित सभी मुद्दों को तय समय सीमा में सुलझा लिया जाए। निदेशक मंडल ने संबंधित एजेंसियों के साथ मतभेदों और अन्य मुद्दों पर बातचीत करने के लिए समितियों का भी गठन किया। इसके अतिरिक्त सलाहकार सेवाओं, दावों के निपटारे, सचेतकों संबंधी नीति और अन्य मुद्दों पर समयसीमा का विस्तार किए जाने के बारे में भी चर्चा की गई।


---------

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव में सात करोड़ से भी अधिक मतदाता वोट डाल चुके हैं। यह संख्या 2016 में हुए चुनाव में डाले गए कुल वोटों के 50 प्रतिशत से भी अधिक है। अभी मतदान एक सप्ताह और चलेगा। मतदान रुझानों से पता चलता है कि पिछली एक सदी में इस बार वोटर टर्नआउट सर्वाधिक रहने की संभावना है। यह  रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति डॉनल़्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो विडेन के बीच मुकाबले में लोगों की गहरी रुचि दर्शाता है। शुरुआती मतदान के उच्च स्तर को देखते हुए अमरीकी चुनाव पर नजर रखे रहे फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ माइकेल मेकडॉनल़्ड ने रिकॉर्ड 15 करोड़ लोगों के मतदान में भाग लेने का अनुमान व्यक्त किया है। यह संख्या कुल पात्र मतदाताओं का 65 प्रतिशत है। यह 1908 के बाद की सर्वाधिक दर होगी।


---------

और अब एक नज़र आज के मौसम पर


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में धुंध छायी रहेगी। न्‍यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मुम्‍बई में आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। चेन्‍नई में आमतौर पर बादल छाये रहने और हल्‍की बारिश होने की संभावना है। तापमान 25 और 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाये रहने की उम्‍मीद है। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। आसमान साफ रहेगा।   श्रीनगर में भी आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। तापमान शून्‍य से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। लद्दाख के लेह में भी आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से 6 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया। गिलगित में भी आसमान साफ रहेगा। तापमान 2 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्‍मीद है। मुजफ्फराबाद में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। गुवाहाटी में कोहरे के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। समाचार कक्ष से मैं मुकेश कुमार।


---------

उत्‍तर-पूर्व मॉनसून की वर्षा आज शुरू हो गई। मॉनसून सम्‍पूर्ण तमिलनाडु और पुद्दुचेरी तथा दक्षिणी आंध्र प्रदेश, रॉयलसीमा, कर्नाटक और केरल के कुछ भागों तक पहुंच गया है। चेन्‍नई में मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के पूरी तरह वापस लौटने के बाद उत्‍तर-पूर्व मॉनसून की वर्षा शुरू हुई। तमिलनाडु के उत्‍तरी भागों में छिटपुट स्‍थानों पर हल्‍की से सामान्‍य बारिश होने का अनुमान है। तिरूनेलवेल्‍ली, तेनकासी और विरूद्धनगर जिलों में कुछ स्‍थानों पर अगले 48 घंटे में मूसलाधार बारिश हो सकती है। पिछले 24 घंटे में मदुरै के मेलूर में सबसे अधिक छह सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई।


---------

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के सभी स्‍कूल कोविड-19 के मद्देनजर अगले आदेश तक बंद रहेंगे। वर्तमान में चल रही ऑनलाइन पढाई जारी रहेगी। दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज यह जानकारी दी।


उन्‍होंने बताया कि राज्‍य सरकार ने गुरू गोबिंद सिंह इन्‍द्रप्रस्‍थ विश्‍वविद्यालय के अंतर्गत कॉलेजों में एक हजार तीन सौ तीस सीटें बढाने का फैसला किया है।


---------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Dec) Midday News 4 (Dec) Evening News 4 (Dec) Hourly 4 (Dec) (1910hrs)
समाचार प्रभात 4 (Dec) दोपहर समाचार 4 (Dec) समाचार संध्या 4 (Dec) प्रति घंटा समाचार 4 (Dec) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Dec) Khabrein(Day) 4 (Dec) Khabrein(Eve) 4 (Dec)
Aaj Savere 4 (Dec) Parikrama 4 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Dec) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 4 (Dec) Spotlight/News Analysis 4 (Dec) Employment News 3 (Dec) World News 4 (Dec) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 28 (Nov) North East Diary 3 (Dec)