A- A A+
Last Updated : Dec 4 2020 10:36PM     Screen Reader Access
News Highlights
Country will have a COVID19 vaccine in the next few weeks: PM Modi            Covid-19 recovery rate in country improves to 94.20 pct            Polling for the third phase of District Development Council elections concludes            Counting underway for Greater Hyderabad Municipal Corporation elections            Reserve Bank keeps repo rate unchanged at 4 %           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
27.10.2020

मुख्य समाचार
:-

  • प्रधानमंत्री की उत्‍तरप्रदेश के पीएम स्‍वनिधि योजना के लाभार्थियों से बातचीत। कहा-सरकारी योजनाओं के डिजिटल क्रियान्‍वयन से बडे राज्‍यों की अर्थव्‍यवस्‍था को बढावा देने में महत्‍वपूर्ण भूमिका।

  • भारत और अमरीका के बीच पांच समझौतों पर हस्‍ताक्षर। तीसरी भारत अमरीका टू प्‍लस टू मंत्रिस्‍तरीय वार्ता नई दिल्‍ली में सम्‍पन्‍न।

  • बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए व्‍यापक प्रबंध। 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान कल।

  • सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह आज से शुरू।

  • कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 90 दशमलव छह दो प्रतिशत हुई।

  • आईपीएल क्रिकेट में आज शाम दुबई में सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला डेल्ही कैपिटल्स से होगा।

-----------------------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


  • मास्‍क पहने

  • दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

  • हाथ और मुंह साफ रखें।

-----------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज देशवासियों से अपील की कि त्‍योहार मनाते समय कोरोना संबंधी सतर्कता में कोई ढिलाई न बरतें। उन्‍होंने कहा कि सुरक्षित दूरी के नियमों का सख्‍ती से पालन करने से इस जानलेवा वायरस को हराया जा सकेगा। श्री मोदी ने प्रधानमंत्री स्‍ट्रीट वेंडर्स आत्‍मनिर्भर निधि- पी एम स्‍वनिधि योजना के उत्‍तर प्रदेश के लाभार्थियों से बातचीत के दौरान आज यह बात कही।


श्री मोदी ने कहा कि जन धन, आयुष्‍मान, उज्‍ज्‍वला और पी एम स्‍वनिधि जैसी कई सरकारी योजनाओं से लोगों को बेहतर ढंग से कोविड महामारी से लड़ने में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि हम लोगों ने दुनिया को ये दिखा दिया है कि हम किसी भी चुनौती का सामना कर सकते हैं और स्थिति को बदल सकते हैं।


आज का ये दिन आत्‍मनिर्भर भारत के लिए एक महत्‍वपूर्ण दिन है। कठिन से कठिन परिस्थिति का भी मुकाबला ये देश कैसे करता है। यूपी के लोग कैसे संकट से लड़ने की ताकत रखते हैं, ये दिन इसका साक्षी है। कोरोना ने जब दुनिया पर हमला किया, तब भारत के गरीब को लेकर तमाम आशंका व्‍यक्‍त करते थे। मेरे गरीब भाई-बहनों को कैसे कम से कम तकलीफ उठानी पड़े, इसी सोच के साथ देश ने एक लाख 70 हजार करोड़ रुपयों की गरीब कल्‍याण योजना शुरू की।


प्रधानमंत्री ने कहा कि बैंक अब गरीबों तक पहुंच रहे हैं और यह सरकार के निरंतर प्रयास का ही परिणाम है। 


श्री मोदी ने प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना के बारे में कहा कि स्‍ट्रीट वेंडर्स के लिए ऐसी योजना स्‍वतंत्रता के बाद देश में पहली बार शुरू की गई।


देश ने एक जून को पीएम स्‍वनिधि योजना को लांच किया था और दो जुलाई को यानि एक महीने में ही ऑनलाइन पोर्टल पर इसके लिए आवेदन भी मिलने शुरू हो गए। योजनाओं में ये गति देश पहली बार देख रहा है। गरीबों के लिए घोषणाएं इतनी जल्‍दी प्रभावी तरीके से ज़मीन पर उतरेगी ये भूतकाल को देखते हुए कोई कल्‍पना भी नहीं कर सकता। स्‍ट्रीट वेंडर्स के लिए बिना गांरटी के किफायती ऋणों के लिए इस तरह की योजना तो आज़ादी के बाद पहली बार बनी है। आज देश आपके साथ खड़ा है। आपके श्रम का सम्‍मान कर रहा है। आज देश सामाजिक ताने-बाने में, आत्‍मनिर्भर भारत में, उस अभियान में आपके योगदान को भी पहचान रहा है। 

-----------------------

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना को तेजी से लागू किया जाना महत्‍वपूर्ण है। इसके तहत न सिर्फ तेजी से और डिजिटल माध्‍यम से काम होता है बल्कि योजना का लाभ लेने के लिए बिचौलियों की भी जरूरत नहीं होती है।


कई लोग इसलिए परेशान थे कि उन्‍होंने लोन लेने के लिए कौन-कौन से कागज लगाने पड़ेंगे। क्‍या गारंटी देनी होगी? इसलिए ये सुनिश्चित किया गया कि गरीबों के लिए बनी अन्‍य योजनाओं की तरह ही इस योजना में भी टैक्‍नॉलोजी का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाएगा। कोई कागज नहीं, कोई गारंटर नहीं, कोई दलाल भी नहीं और किसी सरकारी दफ्तर के बार-बार चक्‍कर लगाने की भी जरूरत नहीं। एप्‍लीकेशन आप खुद भी ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं और किसी कॉमन सर्विस सेंटर, नगरपालिका कार्यालय या बैंक ब्रांच में जाकर भी आवेदन अपलोड करा सकते हैं।


श्री मोदी ने कहा कि स्‍ट्रीट वेंडर्स की उत्‍तर प्रदेश जैसे बड़े राज्‍यों की अर्थव्‍यवस्‍था में महत्‍वपूर्ण भूमिका है। बेरोजगारी के कारण पलायन की दर को कम करने में भी यह योजना महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगी।


केन्‍द्र सरकार ने पहली जून 2020 को इस योजना की शुरूआत की थी। कोविड-19 महामारी से प्रभावित आजीविका गतिविधियों को फिर शुरू करने में स्‍ट्रीट वेंडर्स की सहायता के लिए यह योजना चलाई जा रही है। इसका उद्देश्‍य सब्‍सिडी युक्‍त ब्‍याज दर पर दस हजार रुपये तक का कार्यशील पूंजी ऋण उपलब्‍ध कराना है। इस अवसर पर उत्‍तर प्रदेश के करीब तीन लाख लाभार्थियों को योजना के तहत ऋण अंतरित किया गया।


प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कुछ लाभार्थियों से बातचीत की। आगरा की प्रीति ने प्रधानमंत्री को बताया कि स्‍वनिधि योजना के तहत मिले दस हजार रुपयों से उन्‍हें फल और सब्जियों का कारोबार फिर से शुरू करने में सहायता मिली। प्रीति ने कहा कि बैंक खाते में पैसा पहुंचने और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के जरिये अनाज प्राप्‍त करने जैसी योजनाओं से लॉकडाउन के दौरान बहुत मदद मिली। प्रधानमंत्री ने प्रीति को डिजि‍टल भुगतान के जरिये ज्‍यादा से ज्‍यादा लेन-देन करने के लिए प्रोत्‍साहित किया, ताकि उन्‍हें और अधिक लाभ हो सके।


जो व्‍यक्ति हमसे सामान लेने आता है, तो सर हमें वो बड़ा फोन चलाना नहीं आता, तो हमसे वो कहता है कि पेटीएम में पैसे डल गए, तो हमने बोला रूक जाओ अभी देखते हैं तो सिर्फ बटन को दबाके देखते हैं। आपने सुना, हां सुना, हां, अच्‍छा है न, तो पैसे जमा हो जाते हैं उसमें, हांजी, हांजी, हांजी, हां, सामने वाला पागल नहीं बना सकता है हमें, अच्‍छा तो इतनी जल्‍दी लोन मिल जाने से आपको और भी फायदा होगा। हां जी सर। ये बताइए कि आपके परिवार में और कितने लोग हैं, सर मैं हूं, मेरे पति हैं, तीन बेटियां हैं मेरे पर और एक छोटा वाला लाल है, तीन साल का है जो, बच्‍चों को पढ़ाना जरूर, हांजी सर आपकी दुआ है बस।


एक अन्य लाभार्थी वाराणसी के अरविंद ने श्री मोदी को बताया कि वह दुर्गाकुंड में मोमोज और कॉफी बेचते हैं। अरविंद ने कहा कि स्‍वनिधि योजना के तहत मिली राशि से उन्‍हें काफी मदद मिली है और इसकी औचारिकताएं पूरी करने के लिए अधिकारियों के पास भी नहीं जाना पड़ा।


मुझे ज्‍यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ी। सभी लोगों को फार्म भरवाए नगर-निगम। एक हफ्ते के बाद बैंक में बुलाया गया। मेरा खाता यूनियन बैंक शाखा में है। मेरे को बोला गया सर आपका लोन आया हुआ है दस हजार रुपये का, आप एक आधार कार्ड और जो नगर-निगम का आपका सर्टिेफिकेट है और बैंक का पासबुक दे दीजिए मैं आपका 15 मिनट में लोन सैंशन कर दूंगा। तो मैं भाग के घर गया और लेकर के आया उन्‍हें तुरंत अपना भर दिया और दूसरे दिन मेरे खाते में दस हजार रुपये आ गए।


एक और लाभार्थी लखनऊ के विजय बहादुर ने बताया कि इस योजना से मिले पैसे से उन्‍हें अपना कारोबार बढ़ाने में मदद मिली है।


इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और राज्‍य के कई मंत्री भी मौजूद थे। वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित इस कार्यक्रम को राज्‍य के सभी जिलों में प्रसारित किया गया। राज्‍य के सभी 651 स्‍थानीय निकायों में भी इसके प्रसारण की व्‍यवस्‍था की गई।


पी एम स्‍वनिधि योजना के तहत उत्‍तर प्रदेश में रेहडी पटरी के कारोबार से जुड़े करीब सात लाख लोगों की पहचान की गई है। इस योजना के तहत ऋण के लिए छह लाख 40 हजार से अधिक आवेदन मिले। राज्‍य सरकार ने करीब तीन लाख 62 हजार स्‍ट्रीट वेंडर्स के ऋण मंजूर किये जिनमें से करीब तीन लाख लोगों को आज ऋण वितरित किया गया।

-----------------------

भारत और अमरीका के बीच तीसरी टू प्‍लस टू मंत्रिस्‍तरीय वार्ता आज नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुई। विदेश मंत्री एस. जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय शिष्‍टमण्‍डल का नेतृत्‍व किया। अमरीकी शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर ने किया।


भारत और अमरीका ने आज पांच समझौतों पर हस्‍ताक्षर किये। तीसरी टू प्‍लस टू वार्ता के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि रक्षा उद्योग क्षेत्र में सार्थक और उपयोगी विचार-विमर्श हुआ। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों की सेना के बीच सहयोग तेजी से बढ़ रहा है। रक्षामंत्री ने कहा कि वार्ता के दौरान भारतीय रक्षा उद्योगों की क्षमताओं की जानकारी अमरीकी शिष्टमंडल को दी गई।


रक्षा मंत्री ने कहा कि बुनियादी आदान-प्रदान और सहयोग समझौते- बी ई सी ए पर हस्‍ताक्षर आज की महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। उन्‍होंने कहा कि वार्ता के दौरान हिंद प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति का आकलन किया गया। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि दोनों पक्ष नियम आधारित अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था तथा सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने की आवश्‍यकता पर सहमत हुए।


वार्ता के शुरू में विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर ने कहा कि मौजूदा दौर में नियम आधारित अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था विशेष रूप से महत्‍वपूर्ण है और ऐसे समय में रक्षा और विदेश नीति के क्षेत्र में मिलकर काम करने की भारत और अमरीका की क्षमता व्‍यापक हित में होगी। डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि दाोनों देश मिलकर क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों से बेहतर ढंग से निपट सकते हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अखंडता का सम्‍मान हो या समुद्री क्षेत्र में जागरूकता बढ़ाना, आतंकवाद से निपटना हो अथवा समृद्धि सुनिश्चित करना, दोनों देश बड़ा योगदान कर सकते हैं। विदेशमंत्री ने कहा कि पिछले दो दशक में भारत-अमरीका द्विपक्षीय संबंध हर स्तर पर स्थिर रूप से प्रगाढ़ हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि दोनों देश आज राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मामलों में ज्‍यादा गंभीरता से सहयोग कर रहे हैं।


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संवाददाता सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए कहा है कि वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर बल दिया गया।


इससे पहले विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्‍पर ने आज नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक में श्रद्धासुमन अर्पित किए।


टू प्‍लस टू की पहली वार्ता सितम्‍बर 2018 में नई दिल्‍ली में और दूसरी वार्ता 2019 में वाशिंगटन डी सी में हुई थी।


आज की बैठक में आपसी हित के सभी द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विव‍क मुद्दों पर चर्चा हुई।

-----------------------

गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत 18 और लोगों को आतंकवादी घोषित किया गया है। गृह मंत्रालय ने बताया कि केन्‍द्र सरकार ने लोगों को आतंकवादी घोषित करने का प्रावधान करने के लिए पिछले साल अगस्‍त में गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम 1967 में संशोधन किया था। इस संशोधन से पहले केवल संगठनों को ही आतंकवादी घोषित किया जा सकता था।


राष्‍ट्रीय सुरक्षा को सुदृढ़ बनाने की प्रतिबद्धता और आतंकवाद को बर्दाश्‍त न करने की नीति के तहत केन्‍द्र सरकार ने 18 और लोगों को आतंकवादी घोषित किया।

-----------------------

बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए व्‍यापक प्रबंध किये गए हैं। इस चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर कल वोट डाले जाएंगे। देश में कोविड महामारी के बीच ये पहला चुनाव हो रहा है।


निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए कोविड संबंधी दिशा-निर्देश जारी किये हैं। इस दौरान प्रत्‍येक व्‍यक्ति को मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा। मतदान केन्‍द्रों पर थर्मल स्‍क्रीनिंग की जाएगी और सेनेटाइजर का इस्‍तेमाल किया जाएगा। प्रत्‍येक मतदान केन्‍द्र पर डेढ़ हजार की जगह अब केवल एक हजार मतदाता ही वोट डाल सकेंगे। सभी केन्‍द्रों पर मतदाता कर्मियों के साथ इलैक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीने भेज दी गई हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मतदान कल सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा।


इस चरण में एक हजार छियासठ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला दो करोड 14 लाख से अधिक मतदाता करेंगे। प्रेम कुमार, जय कुमार सिंह और राम नारायण मंडल सहित राज्य के आठ कैबिनेट मंत्रियों के भाग्य का फैसला इस चरण में होगा। एनडीए में भाजपा उनतीस, जनता दल यूनाइटेड पैंतीस और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा छह सीटों पर चुनाव लड रहा है। वहीं विकासशील इंसान पार्टी ने एक प्रत्याशी उतारा है। महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल बयालिस सीटों पर चुनाव लड रहा है जबकि कांग्रेस ने इक्कीस सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। महागठबंधन के एक अन्य घटक दल सीपीआई माले ने आठ प्रत्याशियों को मौका दिया है। इसके अलावा लोक जनशक्ति पार्टी बयालीस, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी तैंतालिस और बहुजन समाज पार्टी ने सताईस सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये हैं। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, पटना।


राज्य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने बताया कि 71 सीटों में से 35 सीटें नक्सल प्रभावित क्षेत्र हैं। इनमें चार निर्वाचन क्षेत्र-चैनपुर, नबीनगर, कुतुम्‍बा और रफीगंज में तीन बजे तक और पांच क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक और शेष 26 क्षेत्रों में शाम चार बजे तक वोट डाले जाएंगे।


सभी मतदान केन्‍द्रों पर केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल तैनात किये गये हैं। स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए नक्सल प्रभावित इलाकों में अतिरिक्‍त सुरक्षाबल तैनात किए गये हैं। किसी भी अप्रिय घटना की निगरानी के लिए हैलीकॉप्‍टरों का इस्तेमाल किया जायेगा। संवेदनशील इलाकों में तलाशी अभियान चलाया गया।

-----------------------

गुजरात में, आठ विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस उपचुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस पार्टी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। मतदान तीन नवंबर को होगा जबकि मतगणना 10 नवंबर को होगी।


गुजरात में भाजपा और कॉग्रेस दोनों मुख्य राजनितिक दलों ने उपचुनावों के लिए अपना प्रचार अभियान तेज कर दिया है। दोनों पार्टी के नेता चुनाव सभाए, छोटी बैठके और घर-घर जाकर चुनाव प्रचार कर रहे है। डिजिटल और सोशल मीडिया मंच पर भी चुनाव प्रचार में गर्मी देखी जा रही है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल, केन्द्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी आर पाटिल अलग-अलग स्थानों पर जन सभाए कर रहे हैं जबकि कॉग्रेस की तरफ से प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा और विधायक दल के नेता परेश धणाणि अन्य नेताओ के साथ कॉग्रेस उम्मीदवारों के लिए प्रचार कर रहे हैं।  अब्दासा, मोरबी, धरी, करजन, लिम्बडी, गढ्डा अनुसूचित जाति और डांग और कपराडा अनुसूचित जनजातीय सीटों के लिए उपचुनाव होने वाला है। यह सभी 8 सीटें 2017 के विधानसभा चुनाव में कॉग्रेस ने जीती थी।योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।  

-----------------------

कर्नाटक में विधान परिषद की चार सीटों के चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।


कोविड संक्रमण की वजह से सभी चुनाव कर्मचारियों को मास्‍क, ग्‍ल्‍वस, सैनिटाइज़र दिया गया। इन चार मत क्षेत्रों में कुल दो लाख 34 हजार सात सौ 18 मतदाता मतदान के योग्‍य हैं और इनके लिए पांच सौ 49 मतदान केन्‍द्र बनाए गए हैं और 27 उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। कल मतदान सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा। नवम्‍बर दो तारीख को मतगणना होगी। जिसके लिए धारवाड़, गुलबर्गा और बेंगलुरु में मतों की गिनती केन्‍द्र खोले गए हैं। सुधींद्र, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।

-----------------------

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज त्रिपुरा में नौ राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इन राजमार्गों की कुल लंबाई दो सौ 62 किलोमीटर होगी। इससे बांग्लादेश के लिए अंतर-राज्यीय और अंतर्राष्ट्रीय कनेक्टिविटी यातायात तेज़ तथा निर्बाध रूप से शुरू हो जाएगा।


श्री गडकरी ने घोषणा की कि अगरतला में चार लेन के बाईपास सहित चार और राष्‍ट्रीय राजमार्ग सड़कों की विस्‍तृत परियोजना रिपोर्ट - डी पी आर तैयार की जायेगी। इन परियोजनाओं की कुल लंबाई 365 किलोमीटर होगी और इन पर 75 अरब बीस करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।


इन राजमार्गों से त्रिपुरा में विभिन्न पर्यटन, ऐतिहासिक और धार्मिक स्थानों के लिए बेहतर सम्‍पर्क, त्‍वरित और सुरक्षित यातायात की सुविधा मिलने से पर्यटन क्षेत्र को मजबूती मिलेगी। इन राजमार्गों के बन जाने से लोागों को बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा और इस क्षेत्र के अकुशल, अर्ध-कुशल और कुशल श्रमिकों को स्‍वरोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।


इस अवसर पर पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास- डोनियर मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह, केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्‍य मंत्री सेवानिवृत्‍त जनरल वी के सिंह, त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री बिप्‍लब कुमार देब और राज्‍य के अन्‍य मंत्री सांसद और वरिष्‍ठ अधिकारी मौजूद थे।

-----------------------

खिलौना बैंक विभिन्‍न स्‍कूलों के साथ मिलकर उन बच्‍चों को खिलौने देगा, जो बच्‍चे खिलौने नहीं खरीद सकते। दिल्‍ली स्थित खिलौना बैंक निजी स्‍कूलों से इन खिलौनों को इकट्ठा करने के बाद उन्हें ठीक करता है और उनकी दोबारा पैकिंग करता है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि देश में बनने वाले पारंपरिक खिलौनों से बच्‍चों का शारीरिक और मानसिक विकास होता है।


खेल और खिलौनों के माध्यम से छोटे बच्‍चे रंगों और आकृतियों की पहचान करना सीखते हैं। भारत में कपड़े, मिट्टी, कागज और लकड़ी के खिलौने बनाने की परंपरा बहुत ही पुरानी है। देश में कई प्रकार के खिलौने बनाए जाते हैं जो पर्यावरण के अनुकूल, सुंदर और कम लागत वाले हैं। स्वदेशी खिलौना उद्योग लाखों कारीगरों को रोजगार प्रदान करता है। खिलौना उत्पादन के लिए भारत एक बड़ा केंद्र बन सकता है और अब स्थानीय खिलौनों को बढ़ावा देने के लिए लोकल फॉर वोकल होने की जरूरत है। दीपेंद्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

-----------------------

सरकार ने कहा है क‍ि देश में कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर 90 दशमलव छह-दो प्रतिशत से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान लगभग 63 हजार रोगी ठीक हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है क‍ि कोविड से अब तक 72 लाख से अधिक व्‍यक्ति ठीक हो चुके हैं। इस समय रोगियों की संख्‍या कुल संक्रमितों का सात दशमलव आठ-आठ प्रतिशत है। पिछले 24 घटों में कोविड के 36 हजार 469 नये मरीजों की पुष्‍ट‍ि हुई है। देश में इस समय कोविड के करीब छह लाख 25 हजार सक्रिय मामले  हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि सभी के मिले-जुले प्रयासों से मृत्‍युदर में भी काफी कमी आई है जो इस समय लगभग डेढ़ प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से चार सौ 88 व्‍यक्तियों की मृत्‍यु हुई। इनमें से 80 प्रतिशत मामले दस राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से थे।


पिछले 24 घंटों के दौरान देश में नौ लाख 58 हजार से अधिक कोविड नमूनों की जांच की गई। इसे मिलाकर देश में अब तक 10 करोड़ 44 लाख नमूनों की जांच हो चुकी है।

-----------------------

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में नौ सौ 51 नए कोविड रोगियों के सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढकर एक लाख 67 हजार से अधिक हो गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में इस संक्रमण से दस और लोगों की मौत से मृतकों की संख्या दो हजार 885 हो गई।


राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य बुलेटिन के अनुसार एक हजार एक सौ 81 करोड़ कोरोना वायरस रोगियों को कल स्‍वस्‍थ होने के बाद कल अस्‍पतालों से छुट्टी मिल गई है। इसके फलस्‍वरूप प्रदेश में अब तक एक लाख 53 हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। मध्‍यप्रदेश में अब 11 हजार दो सौ 37 सक्रिय मामले हैं। अब तक राज्‍य में करीब 28 लाख परीक्षण किए जा चुके हैं। कल भी 31 हजार से ज्‍यादा परीक्षण किए गए थे। अब मध्‍यप्रदेश में केवल भोपाल और इंदौर दोनों शहर ऐसे हैं जहां दो सौ से अधिक रोगी प्रतिदिन मिल रहे हैं जबकि शेष जिलों में नए रोगियों की संख्‍या सौ से भी कम हो गई है। वहीं राज्‍य सरकार ने आम लोगों की सुविधा के लिए सात सौ 11 फिवर क्‍ली‍निक संचालित किए हैं। संजीव शर्मा आकावाणी सामाचार, भोपाल।

-----------------------

महाराष्‍ट्र के पालघर जिले के एक कॉलेज ने विद्यार्थियों  के लिए घर-घर पुस्‍तकें पहुंचाने की शुरूआत की है। कॉलेज ने कोविड संक्रमण से बचने तथा विद्यार्थियों के घर पर ही रहने को लेकर ये कदम उठाया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आंतरिक गुणवत्‍ता आश्वासन सेल ने कॉलेज पुस्तकालय के सहयोग से ये पहल की है।


उत्साह के साथ अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए छात्रों की आवश्यकता को समझते हुए, पालघर के सोनोपान्त दांडेकर कॉलेज ने छात्रों के लिए किताबें देने के लिए आपके दरवाजे पर पुस्तकालय शुरू किया है। कल से शुरू हुई यह पहल शुरू में पालघर के लगभग सात गांवों में रहने वाले कॉलेज के छात्रों और लोगों को पूरा करेगी। बाद में प्रतिक्रिया के आधार पर तालुका के अन्य हिस्सों में पाठकों के लिए उपन्यास और अन्य पठन सामग्री की डोर स्टेप डिलीवरी भी की जाएगी। पुस्तकालय के पांच कर्मचारियों को किताबें वितरित करने का काम सौंपा गया है और वे छात्रों से यात्रा खर्च के लिए ही शुल्क लेंगे। आपके दरवाजे पर पुस्तकालय की यह अनूठी पहल न केवल छात्रों बल्कि अन्य लोगों के बीच अधिक पढ़ने की आदतों को बढ़ाएगी। पालघर से नीतू चौरे के साथ कुणाल शिंदे आकावाणी सामाचार, मुंबई। 

-----------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में हिंदी और अंग्रेजी में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम आज रात साढे नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।


लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में मेडिसिन के प्रोफेसर डॉक्‍टर घनश्याम पांग्‍टे चर्चा में भाग लेंगे।


श्रोता, हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सीधे सवाल पूछ सकते हैं। लैंडलाइन नम्‍बर 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं।


नम्‍बर एक बार फिर सुन लीजिए-  1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. ट्वीटर हैंडल @airnews s पर हैशटैग Askair के जरिए भी सवाल पूछ सकते हैं।


यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और हमारे यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल ऐप NEWS ON AIR से भी अपडेट लिये जा सकते हैं।

-----------------------

सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह आज से मनाया जा रहा है यह दो नवम्बर तक चलेगा। इस वर्ष का विषय है - सतर्क भारत, समृद्ध भारत। केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी ने इस अवसर पर नई दिल्ली में केन्द्रीय सतर्कता आयोग के कार्यालय में कर्मचारियों को शपथ दिलाई। इस अवसर पर उन्होने कहा कि हम सबको निष्ठा और ईमानदारी से काम करना चाहिए।


ये सप्‍ताह इसलिए मनाया जा रहा है कि हम लोग सब इंटीग्रिटी से और प्रोबेटी से काम करें और इसके लिए प्रोत्‍साहित करें। इस सप्‍ताह को मनाने का एक और भी ध्‍येय है कि जो भी चीज़ें हैं आम आदमी में सभी स्‍टेक होल्‍डर्स को हाईलाईट करें। एक अन्‍य बात जो मैं कहना चाहूंगा कि अगर कोई गलती होती है इंटीग्रेटी में कोई कमी होती है तो उसके लिए एक सिस्‍टमिक में चेंज किया जाए यानि के ऐसे स्‍टैप्‍स लिए जाएं जिससे कि एक चीज़ दोबारा न हो।


प्रत्‍येक वर्ष सप्‍ताह भर तक चलने वाला यह आयोजन 31 अक्तूबर को सरदार वल्‍लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर किया जाता है। केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो- सी.बी.आई. भी सतर्कता और भ्रष्‍टाचार की रोकथाम पर आज से तीन दिन का राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन आयोजित कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से इस सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे।

-----------------------

आज दुबई में सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला डेल्ही कैपिटल्स से होगा। आईपीएल क्रिकेट में कल रात शारजाह में किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइटराइडर्स को आठ विकेट से हरा दिया।

-----------------------

उच्‍चतम न्‍यायालय ने इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय को हाथरस दुष्‍कर्म मामले की जांच की निगरानी करने का आदेश दिया है। एक सामाजिक कार्यकर्ता की याचिका पर न्‍यायालय ने ये आदेश दिया है। उच्‍चतम न्‍यायालय ने अपने आदेश में कहा है कि इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय जांच के सभी पहलुओं की भी समीक्षा करेगा।


वर्तमान में ये मामला केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो के पास है, जो जांच से जुडी अपनी अदतन रिपोर्ट उच्‍च न्‍यायालय में पेश कर सकता है। प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति एस ए बोबडे की अध्‍यक्षता वाली तीन जजों की पीठ ने पीडि़ता के अंतिम संस्‍कार की कार्रवाई पर स्‍वत: संज्ञान लेने की इलाहाबाद उच्च न्यायालय की पहल की सराहना की।

-----------------------

गुजराती फिल्‍म के सुपरस्‍टार और अभिनेता से नेता बने नरेश कनोडिया का आज सुबह अहमदबाद में निधन हो गया। 77 वर्षीय कनोडिया अन्‍य बीमारियों के साथ ही कोरोना से  संक्रमित थे।


उन्होंने सौ से अधिक गुजराती फिल्‍मों में अभिनय किया। वे 2002 से 2007 तक राज्य के करजन विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे।

-----------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनोडिया बंधुओं - महेश और नरेश के निधन पर शोक व्यक्त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि दो दिनों के अंतराल पर दोनों भाइयों की मौत से उन्हें दुख हुआ है। श्री मोदी ने कहा कि संस्कृति के क्षेत्र में उन दोनों के योगदान, विशेष रूप से गुजराती गीतों, संगीत और रंगमंच को लोकप्रिय बनाने में उनकी भूमिका को नहीं भुलाया जा सकता।

-----------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज इंफेंट्री दिवस पर सभी स्‍तर के साहसिक सैनिकों को बधाई दी है। श्री मोदी ने ट्वीटर पर कहा कि राष्‍ट्र की रक्षा के लिए इंफेंट्री के योगदान पर देश को गर्व है। उन्‍होंने कहा कि सैनिकों की बहादुरी ने लाखों लोगों को प्रेरित किया है।

-----------------------

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज पूर्व राष्ट्रपति के.आर. नारायणन की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में अधिकारियों ने भी पूर्व राष्ट्रपति के चित्र पर पुष्प अर्पित किए।

-----------------------

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा का दो दिन का विशेष सत्र आज शुरू हुआ। सदन में पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी सहित नौ नेताओं को श्रद्धांजलि दी गई।


सत्र के दौरान राज्‍य सरकार संसद द्वारा हाल ही में पारित कृषि विधेयकों को नकारते हुए छत्‍तीसगढ़ कृषि उत्‍पादन बाजार संशोधन विधेयक 2020 पेश करेगी।

-----------------------

आयकर विभाग ने फर्जी बिलों से धन कमाने के षड्यंत्र के संबंध में कल कई जगहां पर छापेमारी की। राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली, हरियाणा, पंजाब, उत्‍तराखंड और गोवा में 45 ठिकानों पर छापेमारी के दौरान महत्‍वपूर्ण कागजात जब्‍त किये गये।


इस दौरान पता चला कि फर्जी बिल बनाने वालों, मध्‍यस्‍थों, लाभार्थियों और कंपनियों का विशाल नेटवर्क इस षड्यंत्र में शामिल है। छापेमारी के दौरान पांच करोड़ रुपये से अधिक के लेन-देन के मामले से जुडे कागजात बरामद किये गये।

-----------------------

मौस:-


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 


मुम्‍बई में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और अधिकतम 34 डिग्री सेल्‍सियस के आसपास रहेगा।


चेन्‍नई में आमतौर पर बादल छाये रहने और हल्‍की बारिश होने की संभावना है। तापमान 26 और 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।


कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाये रहने की उम्‍मीद है। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।


केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। आसमान साफ रहेगा।


श्रीनगर में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। तापमान शून्‍य से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।


लद्दाख के लेह में भी आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से 2 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया और अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।


गिलगित में आसमान रहने और तापमान 3 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्‍मीद है।


गुवाहाटी में आमतौर से कोहरे के साथ बादल छाये रहेंगे। न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अघिकतम 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

-----------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Dec) Midday News 4 (Dec) Evening News 4 (Dec) Hourly 4 (Dec) (1910hrs)
समाचार प्रभात 4 (Dec) दोपहर समाचार 4 (Dec) समाचार संध्या 4 (Dec) प्रति घंटा समाचार 4 (Dec) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Dec) Khabrein(Day) 4 (Dec) Khabrein(Eve) 4 (Dec)
Aaj Savere 4 (Dec) Parikrama 4 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Dec) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 4 (Dec) Spotlight/News Analysis 4 (Dec) Employment News 3 (Dec) World News 4 (Dec) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 28 (Nov) North East Diary 3 (Dec)