A- A A+
Last Updated : Jun 18 2021 11:25AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to launch Customized Crash Course programme for COVID-19 Frontline Workers today            Home Ministry operationalises National Helpline for preventing financial loss due to cyber fraud            IT Minister Ravi Shankar Prasad emphasises govt not in favour of banning any digital social platform but they have to follow law            Govt aims to reduce road accident deaths by 50 % by 2024: Nitin Gadkari            PM Modi’s vision of Tuberculosis-Free India will be achieved by 2025, assures Dr Harsh Vardhan           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
25.10.2020

मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगोंसे त्‍यौहारों के मौसम में खरीददारी में स्‍थानीय उत्‍पादों को प्राथमिकता देने कीअपील की।

  • आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम मेंप्रधानमंत्री ने युवाओं से स्‍वदेशी खेलों में नवाचार लाने को कहा।

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा -भारत चीन के साथ सीमा विवाद शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाना चाहता है। लेकिन  देश की एक इंच भूमि पर भी किसी को कब्‍जा नहीं करनेदिया जाएगा। 

  • कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर 90 प्रतिशतहुई।

  • राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्रीने देशवासियों को विजयदशमी की शुभकामनाएं दी।

  • आईपीएल क्रिकेट में आज दुबई में रॉयलचैलेंजर्स बैंगलोर का मुकाबला चेन्‍नई सुपर किंग्‍स से और शारजाह में राजस्‍थान रॉयल्‍सका सामना मुंबई इंडियंस से।

---------

कोविड महामारी के खिलाफदेश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियातीउपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें

दो गज की दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने लोगों से अपील की है कि वे त्‍यौहारों के इस मौसम में बाजार से खरीददारी करतेसमय स्‍थानीय उत्‍पादों को प्राथमिकता दें। आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रममें अपने सम्‍बोधन में श्री मोदी ने सभी लोगों से कहा कि वे वोकल फॉर लोकल केसंकल्‍प को ध्‍यान में रखें।


जब हम त्योहारकी बात करते हैं, तैयारी करते हैं, तो, सबसे पहले मन में यही आताहै, कि बाजार कब जाना है? क्या-क्या खरीदारी करनी है? ख़ासकर, बच्चों में तो इसका विशेषउत्साह रहता है - इस बार, त्यौहार पर, नया क्या मिलने वाला है? त्यौहारों की ये उमंग और बाजारकी चमक, एक-दूसरे से जुड़ी हुई है। लेकिनइस बार जब आप खरीदारी करने जायें तो ‘वोकल फॉर लोकल' का अपना संकल्प अवश्य यादरखें। बाजार से सामान खरीदते समय, हमें स्थानीय उत्पादों कोप्राथमिकता देनी है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनियाभर मेंभारतीय उत्‍पादों को बहुत ज्‍यादा पसन्‍द किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि ऐसे अनेकस्‍थानीय उत्‍पाद हैं जिनमें विश्‍व स्‍तर का बनने की क्षमता है। प्रधानमंत्री ने इसबारे में खादी का उदाहरण दिया। 


खादी लम्बे समय तक सादगी की पहचानरही है, लेकिन, हमारी खादी आज, इकोफ्रेंडली फैब्रिक के रूप में जानी जा रही है। स्वास्थ्य की दृष्टि से येबॉडी फैब्रिक है, ऑलवैदर फैब्रिक है और आज खादी फैशनस्‍टेटमेंट तो बन ही रही है। खादी की पोपुलरटीतो बढ़ ही रही है, साथ ही, दुनिया में कई जगह, खादी बनाई भी जा रही है। मेक्सिकोमें एक जगह है ओहाका (Oaxaca)’। इस इलाके में कई गाँव ऐसेहै, जहाँ स्थानीय ग्रामीण, खादी बुनने का काम करते है।आज, यहाँ की खादी ओहाका खादीके नाम से प्रसिद्ध हो चुकीहै।


प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान खादी के बने मास्‍क काफी लो‍कप्रियहुए हैं। देश में कई स्‍थानों पर स्‍व सहायता समूहों ने खादी के मास्‍क बनाए हैं। उन्‍होंनेइस बारे में उत्‍तर प्रदेश के बाराबंकी जिले की सुमन देवी का उदाहरण दिया जिन्‍होंनेस्‍व सहायता समूह के जरिये मास्‍क बनाना शुरू किया और आज उनका समूह हजारों की संख्‍यामें खादी मास्‍क बना रहा है। श्री मोदी ने कहा कि भारत के स्‍थानीय उत्‍पादों के साथअक्‍सर आत्‍मनिर्भरता का पूरा जीवन दर्शन जुड़ा होता है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के अध्‍यात्‍म, योग और आयुर्वेद की तरह कई राष्‍ट्रीयखेलों ने दुनिया को आकर्षित किया है। उन्‍होंने कहा कि हमारा मलखम्‍ब अनेक देशोंमें प्रचलित हो रहा है।


हमारे कई खेल भी दुनिया को आकर्षितकर रहे हैं। आजकल, हमारा मलखम्ब भी, अनेकों देशों में प्रचलितहो रहा है। अमेरिका में चिन्मय पाटणकर और प्रज्ञा पाटणकर ने जब अपने घर से ही मलखम्बसिखाना शुरू किया था, तो उन्हें भी अंदाजा नहीं था, कि इसे इतनी सफलता मिलेगी।अमेरिका में आज, कई स्थानों पर, मलखम्ब ट्रेनिंगसेन्‍टर चल रहे हैं। बड़ी संख्या में अमेरिका के युवा इससे जुड़रहे हैं, मलखम्ब सीख रहे हैं। आज, जर्मनी हो, पोलैंड हो, मलेशिया हो, ऐसे करीब 20 अन्य देशो में भी मलखम्ब खूबपोपुलर हो रहा है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि युवा पीढ़ी को मलखम्‍ब के बारे में और जानकारी हासिल करनीचाहिए। श्री मोदी ने कहा कि युवाओं को देश की परम्‍परागत युद्ध कलाओं को भी जानना औरसीखना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कश्‍मीर में पुलवामा पूरे देश को शिक्षित करने में महत्‍वपूर्णभूमिका अदा कर रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि पेंसिल बनाने के लिए देश में लकड़ी आयात की जाती थी लेकिनअब पुलवामा पेंसिल बनाने के क्षेत्र में देश को आत्‍मनिर्भर बना रहा है। घाटी से चिनारकी लकड़ी पेंसिल बनाने के काम में इस्‍तेमाल की जा रही है। पुलवामा में उक्‍खू गांवको पेंसिल विलेज के रूप में जाना जाता है।

श्री मोदी ने त्‍यौहारों के दौरान सभी से मास्‍क पहनने, साबुन से हाथ धोने और दोगज की दूरी बनाये रखने का सुझाव दोहराया। श्री मोदी ने लोगों को विजयदशमी पर्व की शुभकामनाएंदीं।


मेरे प्यारेदेशवासियो, आज विजयादशमी यानि दशहरे का पर्वहै। इस पावन अवसर पर आप सभी को ढ़ेरों शुभकामनाएं। दशहरे का ये पर्व, असत्य पर सत्य की जीत का पर्वहै। लेकिन, साथ ही, ये एक तरह से संकटों पर धैर्यकी जीत का पर्व भी है। आज, आप सभी बहुत संयम के साथ जी रहेहैं, मर्यादा में रहकर पर्व, त्‍यौहार मना रहे हैं, इसलिए, जो लड़ाई हम लड़ रहे हैं, उसमें जीत भी सुनिश्चित है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि त्‍यौहारों के इस दौर में हमें लॉकडाउन की अवधि को यादरखना चाहिए जब लोगों को अपने आसपास के उन लोगों के महत्‍व का पता चला, जो हमारे दैनिकजीवन में हमारी बहुत सहायता करते हैं।


लॉकडाउन में हमने, समाज के उन साथियों को औरकरीब से जाना है, जिनके बिना, हमारा जीवन बहुत ही मुश्किलहो जाता - सफाई कर्मचारी, घर में काम करने वाले भाई-बहन, लोकलसब्जी वाले, दूध वाले, सिक्‍योरिटीगार्ड्स, इन सबका हमारे जीवन में क्या रोल है, हमने अब भली-भांति महसूस किया है। अब, अपने पर्वों में, अपनी खुशियों में भी, हमें इनको साथ रखना है। मेराआग्रह है कि, जैसे भी संभव हो, इन्हें अपनी खुशियों में जरुरशामिल करिये।


प्रधानमंत्री ने लोगों से उन बहादुर सैनिकों को याद रखने को भी कहा, जो सीमाओंपर देश की रक्षा कर रहे हैं।


हमें अपने उन जाबाज़ सैनिकों को भीयाद रखना है, जो, इन त्यौहारों में भी सीमाओंपर डटे हैं। भारत-माता की सेवा और सुरक्षा कर रहेंहैं। हमें उनको याद करके ही अपने त्यौहार मनाने हैं। हमें घर में एक दीया, भारत माता के इन वीर बेटे-बेटियों के सम्मान में भीजलाना है। मैं, अपने वीर जवानों से भी कहना चाहताहूँ कि आप भले ही सीमा पर हैं, लेकिन पूरा देश आपके साथ है, आपके लिए कामना कर रहा है।


प्रधानमंत्री ने उन परिवारों के त्‍याग को भी नमन किया जिनके बेटे-बेटियां सरहदपर तैनात हैं।


मैं उन परिवारों के त्याग को भीनमन करता हूँ जिनके बेटे-बेटियाँ आज सरहद पर हैं। हर वो व्यक्तिजो देश से जुड़ी किसी--किसी जिम्मेदारी की वजह सेअपने घर पर नहीं है, अपने परिवार से दूर है - मैं, ह्रदय से उसका आभार प्रकटकरता हूँ।


श्री मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान देश में प्रौद्योगिकी आधारित सेवा वितरणके अनेक नये तरीके सामने आये। उन्‍होंने झारखंड में महिलाओं के स्‍व सहायता समूह काउदाहरण दिया, जिन्‍होंने खेतों से सीधे लोगों के घरों तक फल और सब्जियां पहुंचाई। उन्‍होंनेआजीविका फार्म फ्रेश नाम से एक ऐप बनाया जिसके जरिये लोग आसानी से सब्जियांमंगा सकते थे। प्रधानमंत्री ने मध्‍यप्रदेश के बडवानी में अतुल पाटीदार की भी चर्चाकी, जिसने अपने क्षेत्र के चार हजार किसानों को डिजिटल रूप से जोड़ा है। अतुल पाटीदारके ई-प्‍लेटफॉर्म फार्म कार्ड के जरिये किसान खाद, बीज, कीटनाशक और खेती काजरूरी साजो-सामान अपने घर पर ही प्राप्‍त कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने महाराष्‍ट्र की एक फार्मर प्रोड्यूसर कम्‍पनी की चर्चा की जिसनेमक्‍के की खेती करने वाले किसानों से मक्‍का खरीदा। कम्‍पनी ने इस बार किसानों को फसलके मूल्‍य के अतिरिक्‍त बोनस भी दिया।

प्रधानमंत्री ने तुतुकुड़ी के पोन मरियप्‍पन का भी जिक्र किया। पोन मरियप्‍पनहेयर कटिंग के पेशे से जुडे हैं और एक सैलून चलाते हैं। उन्‍होंने अपने सैलून के एकछोटे हिस्‍से में पुस्‍तकालय बना रखा है। अगर कोई व्‍यक्ति उनके सैलून में अपनी बारीका इंतजार करने के दौरान पुस्‍तकालय में कुछ पढता है और उसके बारे में थोडा बहुत लिखदेता है तो पोन मरियप्‍पन उस ग्राहक को डिस्‍काउंट देते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कियह अपने आप में बहुत दिलचस्‍प बात है।

श्री मोदी ने ऐसे कुछ और लोगों के भी उदाहरण दिये जो अपनी लिखने-पढ़ने की अभिरूचिको दूसरों के साथ साझा करते हैं। उन्‍होंने मध्‍यप्रदेश में सिंगरौली की एक शिक्षिकाऊषा दुबे की मिसाल दी जिन्‍होंने अपनी स्‍कूटी को ही मोबाइल पुस्‍तकालय मेंबदल दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 31 अक्‍तूबर को सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती मनाई जाएगी।ये दिन राष्‍ट्रीय एकता दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। उन्‍होंने कहा कि सरदारपटेल का अद्भुत विनोदी स्‍वभाव था।

श्री मोदी ने लोगों से मौजूदा मुश्किल हालात के बावजूद हास्‍य की भावना को जीवितरखने का आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि सरदार पटेल ने अपना पूरा जीवन स्‍वाधीनता आंदोलनके साथ देश की एकता और अखंडता के लिए समर्पित किया। सरदार पटेल ने देसी रियासतों केएकीकरण की दिशा में महत्‍वपूर्ण काम किया था। प्रधानमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भी नमनकिया जिनकी पुण्‍यतिथि 31 अक्‍तूबर को है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने देश की एकता की दिशा में अनेक महत्‍वपूर्णकार्य किए। आदि शंकराचार्य का उदाहरण देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि शंकराचार्य केरलमें जन्‍मे और देश के चार कोनों में महत्‍वपूर्ण मठ स्‍थापित किए।

विविधता में एकता का संदेश देते हुए श्री मोदी ने कहा कि ज्‍योर्तिलिंग और शक्तिपीठजैसे धार्मिक स्‍थलों की कड़ी भारत को एक सूत्र में पिरोती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोगों के दिलों में संदेह के बीज बोने वालों और देश कोविभाजित करने वालों को हमेशा माकूल जवाब दिया गया। एक भारत श्रेष्‍ठ भारत का संदेशदेते हुए प्रधानमंत्री ने लोगों से ekbharat.gov.in.वेबसाइट देखने की अपील की।


लोकल इंग्रेडिएंट्स के नामों के साथ, ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ वेबसाइटपर शेयर कर सकते हैं? यूनिटीऔर इम्‍युनिटी को बढ़ाने के लिए इससे बेहतर तरीकाऔर क्या हो सकता है! साथियो, इस महीने की 31 तारीख़ को मुझे केवड़िया मेंऐतिहासिक स्‍टेच्‍यु ऑफ यूनिटी पर हो रहे कई कार्यक्रमोंमें शामिल होने का अवसर मिलेगा। आप लोग भी जरुर जुड़ियेगा।


31 अक्‍तूबर को ही वाल्मिकी जयंती भी मनाई जाएगी। श्री मोदी ने महर्षि वाल्मिकीको श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उन्‍होंने लाखों वंचितों और दलितों के दिलों में आशाकी ज्‍योत दिखाई।


महर्षिवाल्मीकि ने सकारात्मक सोच पर बल दिया। उनकेलिए, सेवा और मानवीय गरिमा का स्थान, सर्वोपरी है। महर्षि वाल्मीकिके आचार, विचार और आदर्श आज न्‍यूइंडिया के हमारे संकल्प के लिए प्रेरणा भी हैं और दिशा-निर्देश भी हैं। हम, महर्षि वाल्मीकि के प्रतिसदैव कृतज्ञ रहेंगें कि उन्होंने आने वाली पीढ़ियों के मार्गदर्शन के लिए रामायण जैसेमहाग्रंथ की रचना की।

---------

उत्तर प्रदेश में बाराबंकी जिले की सुमन देवी कई अन्य महिलाओंके साथ कोरोना काल के दौरान मास्‍क का निर्माण कर रही हैं। हमने सुमन देवी से बात की।प्रधानमंत्री ने मन की बात में आज सुमन का उल्‍लेख किया।


महामारी चल रही थी, तब हमने टीवी मेंऔर अपने मोबाइल न्‍यूज में देखा कि प्रवासी मजदूर, दिल्‍ली, मुम्‍बई, कोलकाता सब बाहरसे आ रहे थे। कुछ हमारे गांव में भी बहुत आये थे। दुकानें, बाजार सब बंद थे और मास्‍कनहीं मिल पा रहे थे। हम लोग सभी बहनों ने सब मिलकर मीटिंग ली और कपड़ा सभी के माध्‍यमसे मंगाकर मास्‍क सीलकर, हम लोग जो प्रवासी मजदूर थे, बुजुर्ग, बच्‍चों और बहनों

---------

दक्षिण कश्‍मीर के पुलवामा के उक्‍खू गांव के निवासी प्रधानमंत्रीद्वारा मन की बात कार्यक्रम में पेंसिल बनाने के उनके प्रयासों की चर्चा किए जाने सेउत्‍साहित है।


आज की डेट में 200 वर्कर्स है मेरेपास और नौजवानों को मैं ये मैसेज दे रहा हूं कि आप अपने पैरों पर खड़े हो जाओ, सरकारकी नौकरी के पीछे मत जाओ। प्राइममिनिस्‍टर ने मेरा नाम है मुझे रोना आ रहा है। मैं कहां था किसी एक टाइम में दो रूपयेके लिए हैरान था और आज की डेट में प्राइममिनिस्‍टर साहब ने मेरा नाम लिया मुझे अभीआंसू आ रहा है।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी ने भावनगर के विकास वर्तुल ट्रस्‍ट की व्‍यावसायिस मार्गदर्शन गतिविधियोंकी सराहना की। हमारे संवाददाता ने बताया कि विकास वर्तुल ट्रस्‍ट के कार्यों से गुजरातमें बेरोजगारों को रोजगार प्राप्‍त करने में मदद मिल रही है।


1 अगस्त 1975 को स्थापित विकास वर्तुलट्रस्ट ने छात्रों और युवाओं को नौकरी और व्यवसायिक मार्गदर्शन प्रदान करने में बड़ीसफलता पाई है। शुरू के दिनों में एक सरकारी स्कूल के बिल्डिंग में स्कूल ख़त्‍म होनेके बाद छात्रों को अतिरिक्त शिक्षा देने से इस कार्य का प्रारंभ हुआ था. जो अब लाखोंयुवाओं को रोजगार और व्यवसाय के लिए राह दिखा चुका है। आकाशवाणी समाचार से बातचीत मेंविकास वर्तुल ट्रस्ट के सेक्रेटरी श्री परेश त्रिवेदी ने और जानकारी दी।


विकास वर्तुल ट्रस्‍ट पिछले 42 साल से स्‍कूल, कॉलेज के छात्रोंके लिए जनरल नॉलेज के एग्‍जाम छोटे बच्‍चों से कॉलेज के छात्रों तक ले रही है। इस एग्‍जाम्‍सके माध्‍यम से छात्रों को गवर्नमेंट एग्‍जाम के लिए अच्‍छी तरह से तैयारी हो सके। पिछले10 साल से एक लाख से ज्‍यादा छात्रों ने इन एग्‍जाम्‍स में भाग लिया है। विकास वर्तुलट्रस्‍ट विद्यार्थियों को रूबरू में, फोन में, ईमेल से, न्‍यूज पेपर के माध्‍यम से,सेमिनार से या वाट्सअप से अपनी श्रेष्‍ठतम कार्यविधि बनाने के लिए श्रेष्‍ठतम योगदानदे रहा है।

आज विकास वर्तुल ट्रस्ट के पास प्रतियोगीपरीक्षाओं के लिए हजारों किताबों के साथ लायब्रेरी है। संस्था द्वारा लॉकडाउन के बादभी अपनी निःशुल्क सेवाए जारी रखने के लिए एक पोर्टल भी शुरू किया है। भावनगर में सुरेशत्रिवेदी के साथ योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

---------

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत चीन के साथ सीमा विवाद शांतिपूर्ण ढंगसे हल करना चाहता है। रक्षा मंत्री ने आज दार्जिलिंग में सुकना युद्ध स्‍मारक में थलसेना अध्‍यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे और सैनिकों के साथ शस्‍त्र पूजा के बाद यह बात कही।


इस समय भारत और चीन की सीमा पर भी जोतनाव चल रहा है, भारत तो ये चाहता है कि ये तनाव समाप्‍त हो। शांति स्‍थापित हो, उद्देश्‍यहमारा ये है। लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसी नापाक हरकतें होती रहती हैं, लेकिन मैं पूरी तरहसे आश्‍वस्‍त हूं ओर आश्‍वस्‍त ही नहीं हूं, मुझे पूरा भरोसा भी है कि हमारे सेना केजवान किसी भी सूरत में अपने भारत की एक इंच भी जमीन किसी दूसरे के हाथों में नहीं जानेदेंगे।


रक्षा मंत्री ने दार्जिलिंग के सुकना से सिक्किम में सीमा सड़क संगठन द्वारा बनाईगई सड़क का वर्चुअल माध्‍यम से उद्घाटन भी किया। उन्‍होंने कहा कि सरकार सीमावर्तीक्षेत्रों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।


सड़कें किसी भी राष्‍ट्र के सामाजिक-आर्थिकविकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है। कुछ समय पहले तक हमारे यहां एक विषम धारणाथी कि सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों का विकास हमारे हित में नहीं है। समझा जाता थाकि सीमा की सड़कें विपरीत परिस्थितियों में हमारा भी नुकसान कर सकती हैं। हमने इस धारणाको तोड़ा है और सीमावर्ती क्षेत्रों में विकास की नई राहें खोली है।

---------

बिहार में पहले फेज केचुनाव के लिए प्रचार चरम पर है। एनडीए और महागठबंधन के नेता मतदाताओं को लुभाने मेंकोई कसर नहीं छोड रहे हैं। पहले चरण में 28 अक्‍तूबर को होने वाले मतदान के लिए प्रचारमें केवल एक दिन का समय रह गया है। इस चरण में राज्‍य के 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटोंके लिए वोट डाले जाएंगे।

भारतीय जनता पार्टी केनेता और केन्‍द्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शाहपुर और ब्रह्मपुर में चुनावी सभाओंको संबोधित किया, जबकि पार्टी के एक अन्‍य नेता और झारखंड के मुख्‍यमंत्री रघुवर दासने बांका जिले के अमरपुर में सभा को संबोधित किया। और ब्‍योरा हमारे संवाददाता से।


राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता तेजस्वी प्रसाद यादवआज लगातार नौ जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं। नवादा जिले के पकरीबरावां में एक रैलीको संबोधित करते हुए श्री यादव ने दावा किया कि बिहार के लोग इस चुनाव में मौजूदा सरकारको सत्ता से बाहर करने और महागठबंधन को सत्ता में लाने का मन बना चुके हैं। वहीं लोकजनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने रोहतास जिले के करगहर में आरोप लगाया किराज्य सरकार की सात निश्चय योजनाओं में व्यापक भ्रष्टाचार हुआ है। इसका जवाब जनता दलयूनाइटेड को देना होगा। राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा और एआईएमआईएमके प्रमुख असदउद्दीन ओवैसी ने शेखपुरा में संयुक्त रुप से रैलियों को संबोधित किया।श्री ओवैसी ने आऱोप लगाया कि अल्पसंख्यकों के मामले में भाजपा औऱ राष्ट्रीय जनता दलका एजेंडा एक है। वहीं जनता दल यूनाइटेड अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज दूसरेचरण के चुनाव वाले दरभंगा, मधुबनी औऱ मुजफ्फरपुर के क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधितकर रहे है। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, पटना।

---------

भारतीय जनता पार्टी केवरिष्‍ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि बिहार के लोगों को कोरोनावैक्‍सीन निशुल्‍क देने के भाजपा के वादे पर टिप्‍पणी करने का विपक्ष को कोई अधिकारनहीं है। पटना में संवाददाताओं से बातचीत में श्री प्रसाद ने कहा कि इस संबंध में अन्‍यराज्‍य भी फैसला कर सकते हैं और कुछ राज्‍यों ने तो निशुल्‍क वैक्‍सीन देने का फैसलाकर भी लिया है।

श्री प्रसाद ने कहा किराष्‍ट्रीय जनता दल नेता तेजस्‍वी प्रसाद यादव युवाओं को 10 लाख सरकारी नौकरी देनेका वादा करके लोगों को गुमराह कर रहे हैं।  

कांग्रेस नेता राहुल गांधीकी आलोचना करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्‍हें रक्षा नीति की  समझ नहीं है और वे विधानसभा चुनाव में चीन का मुद्दाउठाकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्रमोदी मंगलवार को राष्‍ट्रीय सतर्कता और भ्रष्‍टाचार रोधी सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।इस सम्‍मेलन का विषय है -सतर्क भारत, समृद्ध भारत। इसका आयोजन केंद्रीय अन्‍वेषणब्‍यूरो - सीबीआई ने किया है। यह आयोजन सतर्कता जागरूकता सप्‍ताह के अवसर परहो रहा है। देश में 27 अक्‍तूबर से 2 नवंबर तक प्रत्‍येक वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्‍ताहमनाया जाता है।

केंद्रीय मंत्री डॉक्‍टरजितेन्द्र सिंह सम्‍मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। विभिन्‍न केंद्रीय एजेंसियोंके प्रतिनिधि भी सम्‍मेलन में भाग लेंगे।

---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मंगलवार को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसके माध्‍यम से उत्‍तर प्रदेश के पीएम स्‍वनिधि योजना के लाभार्थियों से वार्ता करेंगे।इस अवसर पर उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे।

प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्‍मनिर्भर निधि- पीएम स्‍वनिधि योजनाइस साल पहली जून से शुरू की गई थी,जिसका उद्देश्‍य कोविड से प्रभावित पटरी और रेहडी वालों के लिए आजीविका से जुडी गतिविधियांशुरू करना है।

---------

देश में कोविड-19 संक्रमणसे स्‍वस्‍थ होने की दर 90 प्रतिशतहो गई है। अब तक, 70 लाख 78 हजार से अधिक रोगीस्‍वस्‍थ हो चुके हैं। देश में इस समय कुल 6 लाख 68 हजार 154 मरीजों का इलाज चल रहाहै।

रोजाना स्‍वस्‍थ हो रहे लोगों की अधिक संख्‍या, मरीजों की संख्‍या में निरंतर कमीऔर मृत्‍यु दर कम रहने के साथ देश में इलाज करा रहे लोगों की संख्‍या कम हो रही है।इलाज करा रहे मरीजों की तुलना में स्‍वस्‍थ हो रहे लोगों की संख्‍या लगभग 10 दशमलवछह गुणा अधिक है। 

पिछले 24 घंटों के दौरान, लगभग 62 हजार रोगी स्‍वस्‍थ हुए। इस दौरान, करीब 50 हजारलोग संक्रमित हुए।

पिछले 24 घंटे में पांच सौ 78 लोगों की मृत्यु हुई। पिछले 24 घंटों के दौरान, लगभग11 लाख 41 हजार जांच की गई। अब तक, 10 करोड़ 25 लाख से अधिक जांच की जा चुकी है।

---------

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रीडॉ. हर्षवर्धन ने आशा व्यक्त की है कि कोविड वैक्सीन देश में अगले वर्ष जनवरी तक उपलब्धहो जाएगी। दूरदर्शन समाचार के एक कार्यक्रम में डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि देश मेंतीन वैक्सीन पर परीक्षण चल रहा है।  इनमें एकटीका परीक्षण के अंतिम दौर में है। अन्य दो वैक्सीन परीक्षण के दूसरे चरण में है।


भारतमें तीस वैक्‍सीन कैंडीडेट्स हैं, सारे दुनिया में नौ वैक्‍सीन कैंडीडेट्स एडवांस के ट्रायल्‍समें हैं, जिसमें से तीन भारत के एडवांस स्‍टेजेस में हैं। एक तोक्‍लीनिकल फेज-थ्रीके एडवांस में है और दो जो है फेज-टू के एडवांस में थे और उसमें से भी एक फेज-थ्री में चला गया। इन सबके माध्‍यम से तीनों के माध्‍यम से हमेंउम्‍मीद है कि जनवरी के अंदर तो डेफिनेटली हमारे को वैक्‍सीन जो है उपलब्‍ध हो जाएगीऔर हमने सारी जो तैयारियां जिस प्रकार से की हैं। इफ ऑल गोज़ वैल, तो जून-जुलाई से पहले हमें चार सौ से पांच सौ मिलियन डोजेज़ उपलब्‍धहो जाएंगी।

---------

उत्‍तर प्रदेश में कोविड-19संक्रमण के मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। हमारे संवाददाता ने बताया हैकि राज्‍य में इस समय कोरोना से स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या संक्रमित होने वालोंकी संख्‍या से कहीं अधिक है।


अपर मुख्य सचिव चिकित्सा और स्वास्थ्यअमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 2 हजार 277 नएमामले सामने आए और इस दौरान इससे ज्यादा 2 हजार 852 मरीजठीक हुए। अब तक 4 लाख 33 हजार 703लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। राज्य में कोरोना से ठीक होने की दर बढ़कर 92 दशमलव छह-दो प्रतिशत हो गईहै। इस समय राज्य में कोरोना के 27 हजार 681 सक्रिय मामले हैं। प्रदेश में कोरोना केसक्रिय मामलों की संख्या में 59 दशमलव चार-तीन प्रतिशत की कमीआई है। राज्य में कोरोना नमूनों की जांच लगातार बढ़ रही है और कल एक, लाख 51 हजार440 नमूनों की जांच की गई और अब तक एक करोड़ 39 लाख 8 हजार 303 सैंपल की जांच की गईहै। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में ई-संजीवनी पोर्टल चिकित्सकीय इलाज में काफीकारगर साबित हो रहा है और अब तक एक लाख 60 हजार 416 लोग ई-संजीवनी पोर्टल के माध्यमसे परामर्श ले चुके हैं। एम.एस. यादव आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

---------

बिहार में कोविड से स्‍वस्‍थहोने की दर बढकर 94 दशमलव तीन छह प्रतिशत हो गई है। यह राष्‍ट्रीय दर से भी ज्‍यादाहै। राज्‍य में संक्रमण की दर घटकर दो दशमलव एक प्रतिशत रह गई है, जो देश में सबसेकम है।

---------

पर्यटन मंत्रालय ने देशमें घरेलू पर्यटन को बढावा देने के लिए एक अनूठी पहल की थी। पर्यटन विभाग के पश्चिम-मध्‍यवर्तीक्षेत्रीय कार्यालय ने देशव्‍यापी विशेष वोकल फॉर लोकल टूर आयोजित किया। इसकेअन्‍तर्गत छह सदस्‍यों की टीम कार से देश के विभिन्‍न भागों का दौरा कर रही है। यहटीम आज मुम्‍बई पहुंची। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भी आज मन की बात कार्यक्रममें वोकल फॉर लोकल के महत्‍व पर प्रकाश डाला। एक रिपोर्ट--

 

कोरोना महामारी से प्रभावित हुए देशके पर्यटन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय नेवोकल फॉर लोकल इंडिया टूर अभियान शुरू किया था। सूरत, अहमदाबाद और मुंबई के छह लोगोंने इस अभियान के तहत केवल 36 दिनों मे 18 हजार किलोमीटर सफर करके 34 राज्य और केंद्रशासितप्रदेशों का दौरा किया। कल इस टीम का मुंबई मे ट्रेवल ऐजंट एसोसिएशन के अधिकारियोंकी उपस्थिति मे काफी उत्साह से स्वागत किया गया। उस समय इस टीम के सदस्यो ने कहा कीलॉकडाऊन खत्म होने की स्थिति‍ मे लोगों को अपना डर पीछे छोडकर फिर से पर्यटन का आनंदलेना चाहिये। उचित सावधानी का पालन करके भारत मे विभिन्न स्थानों पर सफर करने मे कोईखतरा नहीं है और स्थानीय पर्यटन को बढावा देने से न केवल पर्यटन क्षेत्र को बल्कि देशकी अर्थव्यवस्था को भी मदद मिल सकती है। इस छह सदस्यों की टीम ने अपने कामयाब सफर सेयही बात साबित की है और वोकल फॉर लोकल का नारा और बुलंद किया है। शैलेश पाटिल, आकाशवाणीसमाचार, मुंबई।

---------

विजयदशमी आज पूरे देश में श्रद्धा और उल्लास से मनायी जा रही है।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने देशवासियों को विजयदशमी की शुभकामनाएंदी हैं।

श्री रामनाथ कोविंद ने अपने संदेश में कहा कि यह त्योहार देश की सांस्कृतिक एकताको सुदृढ़ करता है और हमें अच्छाई के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करता है।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नाय़डू ने कहा कि यह त्योहार भगवान राम के पवित्र औरसदगुण संपन्न जीवन की याद दिलाता है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि यह पर्व बुराई पर अच्‍छाईकी जीत और असत्‍य पर सत्‍य की विजय से सभी के जीवन में नई प्रेरणा देता है।

---------

आईपीएल क्रिकेट में आज दो मैच खेले जाएंगे। पहला मैच शाम तीनबजकर 30 मिनट पर दुबई में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बीच खेलाजाएगा। दूसरा मैच सात बजकर 30 मिनट पर शारजाह में राजस्‍थान रॉयल्‍स और मुम्‍बई इंडियन्‍सके बीच होगा।

---------

मौसम:-

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्लीमें आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियसदर्ज हुआ।

मुम्‍बई में आंशिक रूपसे बादल छाये रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियसदर्ज हुआ।

चेन्‍नई में गरज के साथबारिश होने की संभावना है। तापमान 25 और 34डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

कोलकाता में गरज के साथबारिश होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री रिकॉर्डकिया गया।

केन्‍द्र शासित प्रदेशजम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 16डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान31 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

श्रीनगर में आंशिक रूपसे बादल छाये रहेंगे। तापमान 3 और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

लद्दाख के लेह में भी आमतौरपर बादल छाये रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से एक डिग्रीनीचे रिकॉर्ड किया गया।

गिलगित और मुजफ्फराबादमें आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे और गरज के साथ बारिश हो सकती है।

---------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Jun) Midday News 17 (Jun) Evening News 17 (Jun) Hourly 16 (Feb) (1010hrs)
समाचार प्रभात 18 (Jun) दोपहर समाचार 17 (Jun) समाचार संध्या 17 (Jun) प्रति घंटा समाचार 18 (Jun) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Jun) Khabrein(Day) 17 (Jun) Khabrein(Eve) 17 (Jun)
Aaj Savere 18 (Jun) Parikrama 28 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Jun) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 17 (Jun) Spotlight/News Analysis 17 (Jun) Employment News 17 (Jun) रोजगार समाचार 17 (Jun) World News 17 (Jun) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 17 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Jun) North East Diary 17 (Jun)