A- A A+
Last Updated : Jun 18 2021 11:25AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to launch Customized Crash Course programme for COVID-19 Frontline Workers today            Home Ministry operationalises National Helpline for preventing financial loss due to cyber fraud            IT Minister Ravi Shankar Prasad emphasises govt not in favour of banning any digital social platform but they have to follow law            Govt aims to reduce road accident deaths by 50 % by 2024: Nitin Gadkari            PM Modi’s vision of Tuberculosis-Free India will be achieved by 2025, assures Dr Harsh Vardhan           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
25.10.2020

मुख्य समाचार -

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सुबह 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे।

  • केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा - देश में कोविड वैक्सीन अगले वर्ष जनवरी तक उपलब्ध होने की संभावना।

  • आयकर और जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर तक बढ़ाई गई।

  • दशहरा पूरे देश में श्रद्धा और हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है।

  • आईपीएल क्रिकेट में, किंग्स इलेवन पंजाब ने सनराइजर्स हैदराबाद को 12 रन से हराया।

.......................

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें

दो गज की दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

.......................

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सुबह 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे। इस मासिक रेडियो कार्यक्रम की यह 70वीं कडी़ होगी।

इसे आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क से प्रसारित किया जाएगा। यह प्रसारण newsonair.com और newsonair मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध रहेगा। इसका आकाशवाणी, डीडी न्यूज, प्रधानमंत्री कार्यालय तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यूट्यूब चैनलों पर भी सीधा प्रसारण किया जायेगा।

हिन्‍दी प्रसारण के तुरंत बाद आकाशवाणी से यह कार्यक्रम क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रसारित किया जाएगा। क्षेत्रीय भाषाओं में इसे रात आठ बजे फिर सुना जा सकता है।

.......................

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल गुजरात में तीन महत्‍वपूर्ण परियोजनाओं का वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उद्घाटन किया। उन्‍होंने अहमदाबाद में सिविल अस्‍पताल परिसर में देश के सबसे बडे हृदय रोग चिकित्‍सा अस्‍पताल - यू एन मेहता हृदय रोग विज्ञान और अनुसंधान केन्‍द्र का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने गिर-सोमनाथ, पाटन और दाहोद जिलों के किसानों को दिन में बिजली आपूर्ति के लिए किसान सूर्योदय योजना की भी शुरूआत की।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि किसान सूर्योदय परियोजना किसानों के जीवन में खुशहाली लायेगी। शुरू में यह योजना गिर सोमनाथ, पाटन और दाहोद जिलों में चलाई जाएगी। अगले तीन वर्षों में इस योजना को पूरे राज्य में लागू कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुजरात सौर-ऊर्जा परियोजनाओं के मामले में अग्रणी है। उन्होंने कहा कि हमें, प्रति बूंद अधिक फसल के मंत्र को अपनाना होगा।

सभी को अपना एक प्रण, एक मंत्र फिर दोहराना है। ये मंत्र है - पर ड्राप मोर क्रॉप। जब किसानों को दिन में बिजली मिलेगी तो हमें ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी बचाने पर भी उतना ही जोर देना है।

प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद में यू एन मेहता हृदय रोग विज्ञान और अनुसंधान केन्‍द्र में देश के सबसे बड़े हृदय रोग अस्‍पताल को भी राष्‍ट्र को समर्पित किया। उन्होंने इस अवसर पर एक टेली कार्डियोलॉजी मोबाइल एप्लीकेशन की भी शुरूआत की। यू एन मेहता हृदय रोग विज्ञान और अनुसंधान केन्‍द्र में चार सौ 70 करोड़ रुपये की लागत से नई सुविधायें स्‍थापित की गई हैं। अब यहां बिस्‍तरों की संख्‍या साढ़े चार सौ से बढ़ाकर एक हजार दौ सौ पचास से ज्‍यादा कर दी गई है। यहां हृदय रोगियों के लिए अब साढे पांच सौ आईसीयू बिस्‍तर, 15 कार्डियक मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर और छह कार्डियक कैथ लैब उपलब्‍ध हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रत्‍येक गांव में बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आयुष्‍मान भारत योजना के तहत गुजरात में 21 लाख लोगों का इलाज किया गया है।

बीते छह सालों में देश में स्‍वास्‍थ्‍य सेवा से जुड़ी योजनाएं शुरू हुई। उनका भी लाभ गुजरात को मिल रहा है। आयुष्‍मान भारत योजना के तहत गुजरात के 21 लाख लोगों को मुफ्त इलाज मिला। सस्‍ती दवाइयां देने वाले सवा पांच सौ से ज्‍यादा जन औषधि केन्‍द्र गुजरात में खुल चुके हैं। इसमें से लगभग सौ करोड़ रुपए की बचत गुजरात के सामान्‍य मरीजों को हुई है।

श्री मोदी ने जूनागढ़ में गिरनार में दुनिया के सबसे बड़े मंदिर रोपवे परियोजना का उद्घाटन भी किया। एक सौ 30 करोड़ रुपये की लागत वाली इस परियोजना से इस ऐतिहासिक स्‍थल पर पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्‍या बढ़ेगी, जिससे रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

प्रधानमंत्री ने गुजरात के लोगों से मास्‍क का उपयोग करने, सुरक्षित दूरी बनाये रखने और हाथों की सफाई पर विशेष ध्‍यान देने की भी अपील की।

.......................

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने आशा व्यक्त की है कि कोविड वैक्सीन देश में अगले वर्ष जनवरी तक उपलब्ध हो जाएगी। दूरदर्शन समाचार के एक कार्यक्रम में डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि देश में तीन वैक्सीन पर परीक्षण चल रहा है।

भारत में तीस वैक्‍सीन कैंडीडेट्स हैं, सारे दुनिया में नौ वैक्‍सीन कैंडीडेट्स एडवांस के ट्रायल्‍स में हैं, जिसमें से तीन भारत के एडवांस स्‍टेजेस में हैं। एक तो क्‍लीनिकल फेज-थ्री के एडवांस में है और दो जो है फेज-टू के एडवांस में थे और उसमें से भी एक फेज-थ्री में चला गया। इन सबके माध्‍यम से तीनों के माध्‍यम से हमें उम्‍मीद है कि जनवरी के अंदर तो डेफिनेटली हमारे को वैक्‍सीन जो है उपलब्‍ध हो जाएगी और हमने सारी जो तैयारियां जिस प्रकार से की हैं ऑल गोज़ वैल, तो जून-जुलाई से पहले हमें चार सौ से पांच सौ मिलियन डोजेज़ उपलब्‍ध हो जाएंगी।

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने त्यौहारों को देखते हुए लोगों से इस वायरस का फैलाव रोकने के लिए एहतियाती उपायों का कड़ाई से पालन करने की अपील की।

.......................

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश में 70 लाख से अधिक लोग कोविड संक्रमण से स्वस्थ हो गये हैं। मंत्रालय के अनुसार दस राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में कुल संख्‍या के 81 प्रतिशत लोग ठीक हुए हैं। इन राज्‍यों में देश के 48 प्रतिशत से अधिक सक्रिय मामले हैं। देश में स्‍वस्‍थ होने वालों की दर नवासी दशमलव सात-आठ प्रतिशत है। फिलहाल देश में कुल 6 लाख, 80 हजार मरीज हैं।

अब तक 78 लाख से अधिक लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। मंत्रालय ने कहा कि भारत में प्रति दस लाख की आबादी में सबसे कम संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। देश में इस महामारी से मरने वालों की दर एक दशमलव पांच-एक प्रतिशत है। यह विश्व में सबसे कम दर वाले देशों में से है।

.......................

दिल्ली में कल चार हजार 116 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या तीन लाख 52 हजार से अधिक हो गई है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि दिल्ली में अब तक तीन लाख 19 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण मुक्त हुए हैं। कल तीन हजार 614 लोगों को कोरोना उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई जबकि 36 लोगों की मौत हुई। अब तक कोरोना से 6 हजार 225 लोगों की मौत हो चुकी है।

राष्ट्रीय राजधानी में फिलहाल 26 हजार 467 लोगों का कोरोना इलाज चल रहा है। 

.......................

बिहार में कोरोना से स्वस्थ होने की दर बढ़कर 94 दशमलव तीन-छह प्रतिशत हो गई है। यह राष्ट्रीय औसत से चार दशमलव पांच-आठ अधिक है। राज्य में उपचाराधीन लोगों की संख्या में लगातार कमी हो रही है। इस समय 10 हजार आठ सौ 79 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। कुल एक लाख 99 हजार 521 लोग कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हुए हैं। बिहार में प्रतिदिन एक लाख से अधिक कोरोना जांच की जा रही है।

.......................

गुजरात में कल एक हजार 21 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में कोरोना से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 89 दशमलव तीन-सात प्रतिशत हो गई है।

गुजरात में कल छह मरीजों की मृत्यु हुई, जो पिछले 6 महीने में लगातार तीसरे दिन सबसे कम मृत्यु है। राज्य में अब तक कुल 3 हज़ार 682 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। इस बीच राज्य में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर एक लाख 66 हजार 254 हो गई है। दूसरी ओर एक लाख 48 हजार 585 मरीज अब तक इस संक्रमण से ठीक भी हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में एक हज़ार 13 मरीजों के  ठीक होने के साथ अस्पतालों से छुट्टी दी गई। राज्य में अब तक 56 लाख 91 हजार लोगों का परीक्षण किया जा चुका है। कल संक्रमण के सबसे अधिक 237 नये मामले सूरत में दर्ज हुए, जबकि‍ अहमदाबाद में 177 नये मामले सामने आये। इस वक्त राज्य में 13 हज़ार 987 सक्रि‍य मामले हैं, जिसमें से 71 मरीज वेंटिलेटर पर हैं। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

.......................

कर्नाटक में कल रिकॉर्ड एक लाख 12 हजार 5 सौ 45 लोगों का कोरोना परीक्षण किया गया। अब तक कुल 72 लाख 81 हजार 90 कोरोना नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। राज्‍य में लगातार दसवें दिन नए संक्रमित लोगों की तुलना में स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्या अधिक रही। स्‍वस्‍थ होने वालों की कुल संख्‍या बढ़कर सात लाख तीन सौ 78 हो गई है। कल राज्‍य में चार हजार 4 सौ 71 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। वर्तमान में 86 हजार सात सौ 49 मरीजों का उपचार राज्‍य के विभिन्‍न अस्‍पतालों में चल रहा है। कल कोरोना से 52 मरीजों की मौत हो गई। कर्नाटक में इस महामारी से अबतक 10 हजार आठ सौ 73 लोगों की जान गयी है।

.......................

आकाशवाणी से कोरोना महामारी पर विशेष बातचीत में चिकित्‍सा विशेषज्ञ डॉक्‍टर मानस कमल सेन ने लोगों से संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है। उन्होंने सर्दियों के दौरान विशेष सतर्कता बरतने की अपील की।

घर से पहले निकलने से पहले ये हमें ये ध्‍यान में रखना चाहिए कि कोविड गया नहीं है। जितने भी हमारे दिशा-निर्देश हैं इस विषय में जैसे सामाजिक दूरी बरकरार रखना, हाथ का धोना और मास्‍क का सही इस्‍तेमाल करना, इसको हमें सदैव मन में रखते हुए तब आगे बढ़ना है। जहां तक हो सके भीड़ से हमें दूरी बनाए रखना है। घर में ही त्‍योहार मनाएं। इलेक्‍ट्रॉनिक माध्‍यम से सारे त्‍योहार मनाए जा रहे हैं तो हम भी इसका सही तरीके से पालन करें।

.......................

कोरोना के खिलाफ चलाये जा रहे जन आंदोलन में समाज के विभिन्न वर्गों का लगातार समर्थन मिल रहा है। फिल्मी हस्तियों से लेकर खिलाड़ी तक इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली मध्य प्रदेश की पहली महिला मेघा परमार ने लोगों से कोरोना से बचने के लिए मास्क लगाने और सुरक्षित दूरी बनाए रखने का अनुरोध किया है।

जयहिंद मेरा नाम मेघा परमार है। जिस तरह से पूरी दुनिया में महामारी फैली हुई है कोरोना। मैं आप सभी से निवेदन करती हूं घर से बाहर निकलते समय हमेशा मास्‍क का उपयोग करें, हमेशा घर में अंदर आने के बाद हाथों को साफ पानी और साबुन से धोयें। सुरक्षा ही इसका एकमात्र उपाय है।

.......................

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज सिक्किम में सीमा चौकियों पर जवानों से चर्चा करेंगे। वे पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग और सिक्किम के दो दिन के दौरे पर हैं। श्री सिंह आज सिक्किम में दशहरे पर शस्त्र पूजा में शामिल होंगे और सीमा सड़क संगठन की एक परियोजना का उद्घाटन करेंगे। 

.......................

सरकार ने सीमा पर चौकसी बढ़ाने के उद्देश्य से भारत तिब्बत सीमा पुलिस - आईटीबीपी को 47 अतिरिक्त सीमा चौकियां स्थापित करने की अनुमति दे दी है। गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कल आईटीबीपी के उनसठवें स्थापना दिवस पर कहा कि सरकार ने इस बल को और अधिक सक्षम तथा आधुनिक बनाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। श्री रेड्डी ने कहा कि वर्तमान सरकार आईटीबीपी को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

श्री रेड्डी ने कहा कि सीमा सुरक्षा के अलावा यह बल जम्मू कश्मीर में आतंकवाद और छत्तीसगढ़ में वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई के अलावा विदेश में शांति मिशन में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

.......................

आयकर विवरण दाखिल करने में व्यक्तिगत करदाताओं को और राहत देते हुए सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए रिटर्न भरने की समय-सीमा बढ़ाकर 31 दिसम्बर कर दी है। पहले यह 30 नवम्बर थी। जिन करदाताओं के खातों की लेखापरीक्षा जरूरी होती है, वे 31 जनवरी, 2021 तक रिटर्न दाखिल कर सकेंगे। अंतर्राष्ट्रीय और विनिर्दिष्ट घरेलू लेन-देन करने वाले करदाता आयकर विवरण और रिपोर्ट अगले वर्ष 31 जनवरी तक दे सकेंगे। कर लेखा परीक्षा सहित सभी लेखा परीक्षा रिपोर्ट दाखिल करने की समय सीमा इस वर्ष 31 दिसम्बर तक के लिए बढ़ा दी गई है।

छोटे और मध्यम वर्गीय करदाताओं को दूसरी बार राहत देते हुए, एक लाख रुपये तक के स्व-आकलन कर का भुगतान 31 जनवरी, 2021 तक करने की छूट दी गई है। 

.......................

सरकार ने फार्म-9 और 9-ए में वार्षिक जीएसटी रिटर्न तथा फार्म 9-सी में सामंजस्य विवरण भरने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी है। फार्म 9 और 9-ए में वर्ष 2018-19 के लिए वार्षिक रिटर्न भरना उन करदाताओँ के लिए वैकल्पिक है जिनका कुल टर्नओवर दो करोड़ रुपये से कम था। वर्ष 2018-19 के लिए फार्म 9-सी भरना भी पांच करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाले करदाताओं के लिए वैकल्पिक है।

सरकार को कोविड महामारी के कारण लागू लॉकडाउन और पाबंदियों को लेकर अंतिम तिथि बढ़ाने के बारे में कई अनुरोध मिले थे। देश के कई भागों में सामान्य व्यापार अब भी शुरू नहीं हो सका है।

.......................

बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार चरम पर है। प्रचार बंद होने में अब केवल दो दिन बचे हैं। इस चरण में 16 जिलों के 71 निर्वाचन क्षेत्रों में इस महीने की 28 तारीख को वोट डाले जाएंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता मतदाताओं को अपने पक्ष में करने में जुटे हैं।

भाजपा अध्‍यक्ष जे.पी. नड्डा ने लखीसराय और बिहार शरीफ में चुनावी सभा को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि आरजेडी बिहार के लोगों से सार्वजनिक रूप से माफी नहीं मांग रहा है। इसका मतलब सरकार में आने पर फिर वे पुराने शासनकाल को दोहराएंगे। जदयू अध्‍यक्ष और मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने आरजेडी शासन की आलोचना करते हुए कहा कि तेजस्‍वी यादव को अपने माता-पिता से पूछना चाहिए कि उनके कार्यकाल के दौरान कैसा शासन था। उधर, आरजेडी के वरिष्‍ठ नेता तेजस्‍वी यादव ने जमुई, मुंगेर और बांका में एनडीए सरकार की ओलाचना करते हुए कहा कि राज्‍य की जनता ने नीतीश कुमार को पंद्रह साल बिहार की सत्‍ता सौंपा। लेकिन उन्‍होंने न तो बेरोज़गार युवाओं को रोजगार दिया और न ही रोज़गार सृजन के लिए बिहार में कल-कारखाने लगाए गए। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि नीतीश कुमार को अपने पंद्रह वर्षों के काम का हिसाब देना चाहिए। एलजेपी अध्‍यक्ष चिराग पासवान, आरएलएसपी नेता उपेन्‍द्र कुशवाहा समेह वामपंथी दलों के नेता अपने-अपने उम्‍मीदवारों के पक्ष में धुआंधार रैली और रोड शो कर रहे हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

.......................

बिहार में कल शाम चुनाव प्रचार के दौरान शिवहर निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवार सहित तीन लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने बताया कि यह घटना शिवहर जिले के हाथसर गांव में शाम करीब सात बजे हुई। दस अज्ञात हमलावरों ने जनता दल राष्ट्रवादी के उम्मीदवार श्रीनारायण सिंह पर चुनाव प्रचार के दौरान हमला कर दिया। भीड़ ने एक हमलावर को पकड़ लिया और उसे पीटकर मार डाला।

पुलिस ने बताया कि पहली नजर में दो गुटों की आपसी लड़ाई इस घटना का कारण नजर आती है क्योंकि शिवनारायण सिंह की आपराधिक पृष्ठभूमि रही है।

.......................

पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तराखंड, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, गुजरात और केरल में धान की खरीद जारी है। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि अबतक लगभग 136 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है जो पिछले वर्ष के मुकाबले लगभग 24 प्रतिशत ज्यादा है। एक रिपोर्ट -

इस वर्ष पंजाब में लगभग साढ़े अट्ठासी लाख टन धान की खरीद की गयी है, जो धान की कुल खरीद के 65 प्रतिशत से भी ज्यादा है। मंत्रालय के अनुसार, मौजूदा खरीफ मौसम में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 25 हजार 625 करोड़ रुपये मूल्य के बराबर की खरीद की गई है, जिससे लगभग 11 लाख 57 हजार किसान लाभान्वित हुए हैं। मंत्रालय के अनुसार, राज्यों से मिले प्रस्तावों के आधार पर इस वर्ष मूल्य समर्थन योजना के तहत तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, ओडिसा, राजस्थान और आंध्रप्रदेश के लिए 45 लाख 10 हजार टन दलहन और तिलहन खरीद की मंजूरी दी गई थी। सरकार ने अपनी नोडल एजेंसियों के माध्यम से छह करोड़ 43 लाख रुपये मूल्य के बराबर 894 टन मूंग और उड़द खरीदी है। इससे तमिलनाडु, महाराष्ट्र और हरियाणा के 871 किसानों को फायदा पहुंचा है। मंत्रालय ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्यप्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कपास की खरीद भी की जा रही है। समाचार कक्ष से नईम अखतर।

.......................

नवरात्र अनुष्ठान और दुर्गापूजा के समापन पर विजयदशमी आज पूरे देश में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनायी जा रही है। विजयदशमी या दशहरा पर्व रावण पर प्रभु राम की विजय की स्मृति में मनाया जाता है। यह बुराई पर अच्छाई, अधर्म पर धर्म और असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु और प्रधानमंत्री ने लोगों को विजयदशमी की शुभकामनाएं दी हैं।

श्री कोविंद ने अपने संदेश में कहा कि यह त्योहार देश की सांस्कृतिक एकता को सुदृढ़ करता है और हमें अच्छाई के मार्ग के लिए प्रेरित करता है।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नाय़डु ने दशहरा मनाते समय कोविड दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह त्योहार भगवान राम के पवित्र और सदगुण संपन्न जीवन की याद दिलाता है जो स्वयं सत्य, न्याय और नैतिकता के जीवंत प्रतिरूप थे।

.......................

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को महानवमी की शुभकामनाएं दी हैं। श्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि महानवमी पर माँ दुर्गा के सिद्धिदात्री रूप की आराधना की जा रही है। उन्होंने माँ सिद्धिदात्री के आशीर्वाद से हर एक के लिए सफलता की कामना की।

.......................

उत्तर प्रदेश में विजयदशमी का त्योहार धार्मिक उल्लास और श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। लोगों से उत्सव के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन जारी रखने को कहा गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि विजयदशमी का त्योहार हमें आशा, उत्साह और ऊर्जा के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का संदेश देता है। कोविड-19 प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए पूर्व की भांति आज रावण का पुतला दहन या रावण वध जैसे कार्यक्रमों का सार्वजनिक स्तर पर आयोजन नहीं किया जाएगा। रामलीलाओं का मंचन भी सार्वजनिक स्तर पर वृहद रूप में राज्य में नहीं किया जा रहा है, लेकिन लोग अयोध्या में आयोजित की जा रही अंतरराष्ट्रीय रामलीला के द्वारा आभासीय रूप से रावण वध को देख सकेंगे। सरयू तट पर आयोजित किए जा रहे रामलीला के मंचन में आम जनता को कोरोना काल में आने की मनाही है, लेकिन इस संपूर्ण मंचन का दूरदर्शन के डीडी नेशनल और डीडी भारती के माध्यम से रोजाना सजीव प्रसारण किया जाता है। एम.एस. यादव, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

.......................

महाराष्ट्र के नागपुर में दीक्षाभूमि में आज 64वां धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस, कोरोना को देखते हुए सादगी और सीमित रूप से मनाया जा रहा है। एक रिपोर्ट

परमपूज्य डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर समिति के सचिव डॉ. सुधीर फुलझेले ने भी  दीक्षाभूमि में आज लोगों को भीड़  ना जुटाने  की अपील की है।

हर साल जिस तरह धम्मचक्र प्रवर्तन दिन हम लाखों की संख्या में दीक्षाभूमि पर मनाते हैं इस कोरोना महामारी के जागतिक संकट के पार्श्वभूमी पर परम पूज्य डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर स्मारक समिति ने यह निर्णय किया है कि इस वर्ष धम्मचक्र प्रवर्तन दिन दीक्षाभूमि पर एकदम सादगी से मनाया जाएगा। मैं लोगों को विनती करता हूं कि आप भी अपने घरों में रहे, सुरक्षित रहे और धम्मचक्र प्रवर्तन दिन की सुबह 9 बजे अपने-अपने घरों में बुद्ध वंदना लें तथा बाबासाहेब आंबेडकर को मानवंदना दें। दीक्षा भूमि पर होने वाले कार्यक्रम सीधा प्रसारण आप दीक्षाभूमि नागपुरया यू-ट्यूब चैनल पर देख सकते हैं।

धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस को चिह्नित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों, संगोष्ठियों का आयोजन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी किया जा रहा है। पूरी दुनिया में बौद्ध इस दिन को मनाते हैं, जब डॉक्‍टर बाबासाहेब अम्बेडकर ने विजयदशमी के अवसर पर 1956 में नागपुर की पवित्र दीक्षाभूमि में अपने लाखों अनुयायियों के साथ बौद्ध धर्म को अपनाया था। धनंजय वानखेड़े, आकाशवाणी समाचार, नागपुर।

.......................

आईपीएल क्रिकेट में कल रात दुबई में किंग्‍स इलेवन पंजाब ने सन राइजर्स हैदराबाद को 12 रन से हरा दिया। पहले बल्‍लेबाजी करते हुए किंग्‍स इलेवन पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर में 126 रन बनाए। लक्ष्‍य का पीछा करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद की पूरी टीम 114 रन बनाकर आउट हो गई।

कल खेले गए पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्‍स को 59 रन के बड़े अंतर से हराया।

आज दो मैच खेले जाएंगे। पहला मैच दुबई में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के बीच खेला जाएगा। दूसरा मैच शारजाह में राजस्‍थान रॉयल्‍स और मुम्‍बई इंडियन्‍स के बीच होगा।

.......................

एक नज़र आज के मौसम के पूर्वानुमान पर -

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में आसमान में धुंध छाई रहेगी। न्‍यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मुम्‍बई में बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और अधिकतम 34 डिग्री सेल्‍सियस के आसपास रहेगा। चेन्‍नई में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। तापमान 25 और 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में भी गरज के साथ वर्षा हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। आसमान साफ रहेगा। श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा, दोपहर या शाम तक बादल छाने की संभावना है। तापमान 3 और 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। गिलगित में हल्‍की बारिश और तेज आंधी या धूल भरी हवायें चलने की संभावना है। तापमान 5 और 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।  मुजफ्फराबाद में आसमान साफ रहेगा, दोपहर या शाम तक बादल छाने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक जाने के आसार हैं। समाचार कक्ष से किरण शर्मा।

.......................

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

  • सरकार की दो करोड़ रूपए तक के कर्ज पर ब्याज से राहत देने की घोषणा को लगभग सभी अखबारों ने अपनी पहली खबर बनाया है। अमर उजाला की सुर्खी है- ब्याज पर नहीं लगेगा ब्याज, किस्त भरने वालों को भी लाभ। दैनिक भास्कर लिखता है- कष्ट के दौर में भी किस्तें चुकाने वाले कर्जधारकों को पांच नवंबर तक कैशबैक। हरिभूमि के शब्द हैं लोन मोरिटोरियम अवधि में ब्याज पर ब्याज देने से मिल गई मुक्ति। पंजाब केसरी लिखता है-अब कर्जदारों को दिवाली का तोहफा।

  • प्रधानमंत्री मोदी द्वारा गुजरात में तीन परियोजनाओं के उद्घाटन को दैनिक भास्कर ने सुर्खियों में देते हुए लिखा है- गिरनार में दुनिया का सबसे लंबा मंदिर रोपवे। 2 किलोमीटर तीन सौ मीटर की दूरी साढे सात मिनट में तय होगी। नहीं चढनी होंगी साढे पांच हजार सीढियां। हरिभूमि के शब्द हैं-गिरनार पर्वत जाने के लिए रोपवे हुआ शुरू।

  • आयकर रिटर्न भरने की समयसीमा बढ़ने पर राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है- आईटीआर भरने की तिथि 31 दिसंबर तक बढी। सुविधा शीर्षक से हिन्दुस्तान लिखता है- कोरोना काल में पैदा हुई दिक्कतों के कारण लिया गया फैसला।

  • देश में कोरोना के सक्रिय मामलों में कमी पर दैनिक भास्कर की सुर्खी है- देश में अब हर 100 टेस्ट में पांच से कम मरीज, सात महीने में पहली बार कंट्रोल में आया कोरोना। कोरोना संक्रमण से स्वस्थ होने की दर बढ़ने पर राष्ट्रीय सहारा लिखता है- 90 प्रतिशत ने दी कोरोना को मात।

  • दिल्ली में बढते प्रदूषण पर दैनिक जागरण की सुर्खी है-दिल्ली एनसीआर की हवा बेहद खराब। एक्यूआइ अब भी तीन सौ के पार। अमर उजाला लिखता है-दिल्ली एनसीआर में स्मॉग से राहत नहीं, कल से सुधार की उम्मीद।

  • अयोध्या में 11 से 13 नवंबर के बीच दीपोत्सव के आयोजन पर दैनिक ट्रिब्यून की सुर्खी है- साढ़े पांच लाख दीपों से जगमग होगी राम की नगरी। पिछले साल का गिनिज रिकॉर्ड टूटेगा।

  • वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर के आज से श्रद्धालुओं के लिए फिर खुलने की खबर नवभारत टाइम्स में है। मंदिर में प्रवेश के लिए ऑनलाईन पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा।

.......................

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Jun) Midday News 17 (Jun) Evening News 17 (Jun) Hourly 16 (Feb) (1010hrs)
समाचार प्रभात 18 (Jun) दोपहर समाचार 17 (Jun) समाचार संध्या 17 (Jun) प्रति घंटा समाचार 18 (Jun) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Jun) Khabrein(Day) 17 (Jun) Khabrein(Eve) 17 (Jun)
Aaj Savere 18 (Jun) Parikrama 28 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Jun) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 17 (Jun) Spotlight/News Analysis 17 (Jun) Employment News 17 (Jun) रोजगार समाचार 17 (Jun) World News 17 (Jun) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 17 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Jun) North East Diary 17 (Jun)