A- A A+
Last Updated : Jun 18 2021 11:25AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to launch Customized Crash Course programme for COVID-19 Frontline Workers today            Home Ministry operationalises National Helpline for preventing financial loss due to cyber fraud            IT Minister Ravi Shankar Prasad emphasises govt not in favour of banning any digital social platform but they have to follow law            Govt aims to reduce road accident deaths by 50 % by 2024: Nitin Gadkari            PM Modi’s vision of Tuberculosis-Free India will be achieved by 2025, assures Dr Harsh Vardhan           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
24.10.2020
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज गुजरात में किसान सूर्योदय योजना सहित तीन परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे।
  • स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा - कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अगले तीन महीने निर्णायक।
  • सरकार ने प्याज की कीमतों पर नियंत्रण के लिए भंडारण सीमा तय की।
  • भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पांच सौ 55 अरब 12 करोड़ डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंचा।
  • पाकिस्तान फरवरी 2021 तक विश्व आतंक रोधी निगरानी संस्था की ग्रे लिस्ट में बना रहेगा।
  • आई.पी.एल. क्रिकेट में वर्तमान चैम्पियन मुम्बई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को दस विकेट से हराया।

------------

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें
दो गज की दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और मुंह साफ रखें।
अब समाचार विस्‍तार से।

------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में तीन प्रमुख परियोजनाओं का वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शुभारंभ करेंगे। वे राज्य के किसानों के लिए किसान सूर्योदय योजना का भी उद्घाटन करेंगे। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


सिंचाई के लिए दिन में बिजली आपूर्ति के लिए गुजरात सरकार ने हाल ही में किसान सूर्योदय योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत किसान सुबह 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक बिजली पा सकेंगे। राज्य सरकार ने 2023 तक इस योजना के लिए 3,500 करोड़ का बजट आवंटित किया है। यू.एन. मेहता इंस्टीट्यूट आफ कार्डियोलॉजी का 470 करोड रुपए की लागत से विस्तार किया जा रहा है। विस्तार परियोजना पूरा होने के बाद यह संस्थान देश का सबसे बड़ा एकल सुपरस्पेशलिटी कार्डियक शिक्षण संस्थान भी बन जाएगा और दुनिया के सबसे बड़े एकल सुपरस्पेशलिटी कार्डियक अस्पतालों में से एक होगा। शुरुआत में गिरनार रोपवे में 8 लोगों को ले जाने की क्षमता वाले 25 से 30 कैबिन होंगे। इस रोपवे में 2.3 किलोमीटर की दूरी केवल 7.5 मिनट में की जा सकेगी। पर्यटक इस रोपवे पर यात्रा करते समय गिरनार पर्वत के आसपास की प्राकृतिक सौंदर्य के दर्शन भी कर सकेंगे। अनुपम आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए प्रमुख वैश्विक तेल और गैस कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से बातचीत करेंगे। इस वार्षिक कार्यक्रम का आयोजन नीति आयोग तथा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने किया है। इस वर्ष 45 प्रमुख तेल और गैस कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कार्यक्रम में भाग लेंगे। यह वार्षिक आयोजन बौद्धिक विचार-विमर्श के साथ कार्यकारी निर्णय की दृष्टि से भी सर्वाधिक महत्वपूर्ण वार्षिक बैठकों में माना जाता है। भारत के विश्व में तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता के रूप में उभरने से भी इस आयोजन का महत्व बढ़ा है। भारत में ऊर्जा की बढ़ती मांग पूरी करने के लिए वर्ष 2030 तक तेल और गैस क्षेत्र में तीन सौ अरब ड़ॉलर से भी अधिक के निवेश की जरूरत है। इस आयोजन में भाग लेने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेरावीक से आयोजित भारत ऊर्जा फोरम का भी उद्घाटन करेंगे।

------------

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि देश में अगले तीन महीने कोविड-19 की स्थिति के लिए निर्णायक साबित होंगे। उन्होंने कहा कि यदि आगामी त्यौहारों और सर्दियों में हम पर्याप्त एहतियाती उपाय करेंगे और कोविड नियमों का समुचित पालन करेंगे तो इस महामारी से निपटने में हमारी स्थिति बेहतर होगी।


अगर अगले तीन महीने हमने प्रीकोशन्, सावधानियां, पूरा विजिलेंट रहकर और खासकर उसमें जो कोविड एप्रोपियेड बिहेवियर की मैंने जो बात की कि अच्छी तरह से मास्क को लोगों को लगाने की आदत को स्मरण कराना। हैंड हाईजिन के बारे में, रेस्प्रेट्री एडिकेट्स के बारे में, दो गज़ की दूरी के बारे में भीड़-भाड़ के इलाकों को अवाइड करने के बारे में और जहां तक हो सकें फेस्टिवल्स को अपने परिवार के साथ घर में मनाने ये सारी जो छोटी-छोटी बातें हैं उनको आग्रह पूर्वक सारे सरकारों को सभी स्वयंसेवी सस्थाओं को अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में फैलाने की आवश्यकता है।

------------

देश ने कोविड-19 के खिलाफ संघर्ष में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। दो महीने के अंतराल के बाद फिर से देश में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या सात लाख से कम हो गई है। देश में इस समय कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या छह लाख 95 हजार पांच सौ नौ है, जो कुल मामलों का 9 प्रतिशत से भी कम है। देश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या भी काफी बढ़ी है। अब तक 70 लाख लोग इससे स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। कोरोना से ठीक होने वालों की दर नवासी प्रतिशत से अधिक हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सभी के मिलेजुले प्रयासों से मृत्यु दर भी कम होकर लगभग डेढ़ प्रतिशत रह गई है। देश ने 10 करोड़ कोरोना परीक्षणों का भी नया रिकॉर्ड बनाया है।

------------

कोविड से प्रतिदिन स्वस्थ हो रहे लोगों की संख्या में 81 प्रतिशत योगदान दस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट में कहा कि देश में रोजाना लगभग 74 हजार कोरोना मरीज स्वस्थ हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना उपचार के बाद हाल में अस्पताल से छुट्टी मिले लोगों की आधी संख्या तीन राज्यों से है। इन राज्यों में देश के 48 प्रतिशत से अधिक कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है। 

------------

गुजरात में कल एक हजार 112 लोगों में कोविड संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्य में इस संक्रमण से ठीक होने वालों की दर 89 दशमलव तीन-एक प्रतिशत हो गई है। एक रिपोर्ट-


गुजरात में कल पिछले 6 महीने के सबसे कम मृत्यु रिकॉर्ड किये गये। राज्य में अब तक कुल 3,676 मरीजो की मृत्यु हो चुकी है। इस बीच राज्य में संक्रमण के मामलो की कुल संख्या बढकर 1 लाख 65 हजार 233 हो गई है। दूसरी और 1 लाख 47 हजार 512 मरीज अब तक संक्रमण से ठीक भी हो चुके है. पिछले 24 घंटो में 1264 मरीजो को ठीक होने के साथ अस्पतालों से छुट्टी दी गई। राज्य में अब तक 56 लाख 38 हजार से अधिक लोगों का परीक्षण किया जा चुका है। कल संक्रमण के सबसे अधिक 231 नये मामले सूरत में दर्ज हुए, जबकि अहमदाबाद में 182 नये मामले सामने आये। इस वक्त राज्य में 13,985 सक्रीय मामले है, जिसमे से 69 मरीज वेंटिलेटर  पर है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

------------

छत्तीसगढ़ में कोरोना पर नियंत्रण करने और स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए सामुदायिक स्तर पर शीघ्र ही स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान शुरू किया जाएगा। यह अभियान वर्ष के अंत तक प्रत्येक सप्ताह चलाया जाएगा। राज्य स्वास्थ्य विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणु जी. पिल्लई ने सभी कलेक्टरों को निर्देश दिया है कि ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी मलिन बस्तियों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रति सप्ताह बुधवार और वृहस्पतिवार को कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले व्यक्तियों के बारे में जानकारी जुटाएं। रेणु जी. पिल्‍लई ने बताया-


इस रूप में बिहेवियर को प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रभावी आईईसी कैम्पेन हम चलाने वाले हैं, जिसमें हम कोविड से बचाव के लिए मास्क का उपयोग, फिजिकल डिस्टेंसिंग और हैंड हाईजीन पर विशेष रूप से ध्यान देंगे। इस संबंध में मुख्य सचिव ने सभी विभागों को निर्देशित किया है कि सभी कार्यालय जहां वो स्टेट लेवल का हो, जिला स्तर का हो या फील्ड का हो। सभी कार्यालयों में इन तीनों का प्रभाव हो चाहे अधिकारी हो, कर्मचारी हो, कोई आगंतुक हो कोई भी बिना मास्क के किसी भी कार्यालय में न आये।

------------

तमिलनाडु में कोविड का उपचार करा रहे रोगियों की संख्‍या घटकर 33 हजार से नीचे आ गई है। कल संक्रमण की पुष्टि वाले रोगियों की संख्या में भी कमी आई और यह तीन हजार 57 रही। एक रिपोर्ट-


तमिलनाडु में कोविड-19 के नए संक्रमण और कुल रोगियों की संख्या में कमी आना अब एक नियमित बात हो गई है। संक्रमण के महत्वपूर्ण मानकों में कमी आने से सरकार को यह विश्वास हो गया है कि अब राज्य में ज्यादा से ज्यादा आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा सकता है। राज्य के मुख्यमंत्री ई-पलानीसामी ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को लिखे एक पत्र में कहा है कि चेन्नई में उपनगरीय रेलगाडि़यां जल्दी से जल्दी शुरू की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा। मुख्यमंत्री ने इस बारे में दक्षिण रेलवे द्वारा लंबी दूरी की रेल सेवाएं शुरू करने, नगर में मैट्रो रेल चलाने और पूरे राज्य में सार्वजनिक परिवहन को बहाल किए जाने का उल्लेख किया है। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से श्रीराम शर्मा।

------------

कर्नाटक में कल पांच हजार तीन सौ 56 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या सात लाख 93 हजार 9 सौ सात हो गई है। अब तक 6 लाख 93 हजार पांच सौ 84 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। कल 51 लोगों की मृत्यु होने के साथ ही राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या दस हजार आठ सौ 21 हो गई। राज्य में अब तक 7 लाख 16 हजार आठ सौ 54 कोविड जांच हो चुकी हैं।

------------

ओडिसा में कल दो हजार 377 कोविड रोगी स्वस्थ हुए। राज्य में इस संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या दो लाख 59 हजार 418 हो गई है। कल एक हजार 793 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। कुल संक्रमितों की संख्या दो लाख 77 हजार 887 हो गई है।

------------

कोरोना के खिलाफ चलाये जा रहे जन आंदोलन में समाज के विभिन्न वर्गों का लगातार समर्थन मिल रहा है। फिल्मी हस्तियों से लेकर खिलाड़ी तक इस अभियान में बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली मध्य प्रदेश की पहली महिला मेघा परमार ने लोगों से कोरोना से बचने के लिए मास्क लगाने और सुरक्षित दूरी बनाए रखने का अनुरोध किया है।


मैं मध्‍यप्रदेश की पहली लड़की हूं, जिसने माउंट एवरेस्‍ट समिट किया है। साथ ही सातों महाद्वीपों में से चार महाद्वीप के उंचे पर्वतों को मैंने फतह किया है और अभी वर्तमान समय में पूरे मध्‍य प्रदेश की 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' की ब्रांड एम्‍बेस्‍डर हूं। जिस तरह से पूरी दुनिया में महामारी फैली हुई है कोरोना। मैं आप सभी से निवेदन करती हूं--घर से बाहर निकलते समय हमेशा मास्‍क का उपयोग करें, हमेशा घर के अंदर आने के बाद हाथों को साफ पानी और साबून से धोये। सुरक्षा ही इसका एकमात्र उपाय है।

------------

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 16 अक्तूबर को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान तीन अरब 61 करोड़ 50 लाख डॉलर की बढ़ोतरी हुई और यह 555 अरब 12 करोड़ डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां भी तीन अरब 53 करोड़ 90 लाख डॉलर की वृद्धि के साथ 512 अरब 32 करोड़ 20 लाख डॉलर हो गईं। इस सप्ताह के दौरान स्वर्ण भंडार में आठ करोड़ 60 लाख डॉलर की बढ़ोतरी हुई और यह 36 अरब 68 करोड़ 50 डॉलर मूल्य का हो गया। अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष के साथ देश का विशेष आहरण अधिकार एक अरब 48 करोड़ डॉलर के स्तर पर बना रहा, जबकि कोष के साथ आरक्षित भंडार में एक करोड़ 10 लाख डॉलर की गिरावट आई और यह चार अरब 63 करोड़ 40 लाख डॉलर पर आ गया।

------------

केंद्र सरकार ने 16 राज्‍यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों को पहली किस्‍त के रूप में देने के लिए छह हजार करोड़ रुपये उधार लेकर स्‍थानांतरित किए हैं। ये राज्‍य हैं--आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, गोआ, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्‍य-प्रदेश, महाराष्‍ट्र, मेघालय, ओडिशा, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्‍तर प्रदेश और उत्‍तराखण्‍ड तथा केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर और दिल्‍ली। वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि सरकार ने यह पैसा पांच दशमलव एक-नौ प्रतिशत के ब्‍याज पर उधार लिया है। इसे राज्‍यों को साप्‍ताहिक आधार पर दिया जाएगा। यह उधार तीन से पांच साल में चुकता करना होगा। केंद्र सरकार ने वर्ष 2020 - 2021 के दौरान जीएसटी वसूली में गिरावट की भरपाई करने के लिए उधार की विशेष व्‍यवस्‍था की है।

------------

सरकार ने कहा कि उसने प्‍याज की कीमतें कम करने और देश भर में इसकी पर्याप्‍त उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं। उपभोक्‍ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की सचिव ने कहा कि 31 दिसम्‍बर तक व्‍यापारियों के लिए प्‍याज के भंडारण की सीमा तय कर दी गई है।


ये जो स्टॉक लिमिट्स लगाये गये हैं, इसका मैसेज ये है कि नो वन इज़ टू होल्ड दी ऑनियन्स एंड मैन्यूपुलेट दा प्राइसेज़। जिसका नुकसान आम कंज्यूमर को पूरे देश में सहन करना पड़ा। दैट इज़ दा वैरी स्ट्रॉंग मैसेज दैट वी आर गिवन आउट।


सचिव ने कहा कि थोक विक्रेता 25 मीट्रिक टन प्‍याज का भंडारण कर सकते है जबकि खुदरा व्‍यापारियों को दो मीट्रिक टन का भंडार रखने की इजाजत होगी। मंत्रालय ने कहा है कि खुले बाजार में प्‍याज की बिक्री की जा रही है और कीमतें कम करने के लिए इसकी आपूर्ति बढ़ाई जाएगी। खरीफ के मौसम में 37 लाख मीट्रिक टन प्‍याज के मंडियों में पहुंचने की संभावना है। महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, आंध्र-प्रदेश और मध्‍य-प्रदेश के प्‍याज उगाने वाले जि़लों में हाल की वर्षा से खरीफ की फसल के खराब होने की आशंकाओं के कारण प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी दिखाई दी है।

------------

तेलंगाना सरकार ने कृषि उत्‍पाद की मार्केटिंग करने वाली संस्‍था- मार्कफेड के माध्‍यम से किसानों से मक्‍का खरीदने का निर्णय लिया है। इसका समर्थन मूल्‍य प्रति क्‍विंटल एक हजार आठ सौ 50 रुपए तय किया गया है। मक्‍के की खरीददारी धान की सरकारी खरीद के लिए गांव में बने केन्‍द्रों पर की जाएगी। मुख्‍यमंत्री, के. चंद्रशेखर राव ने कहा कि देश में मक्‍के की मांग कम है। इस लिए किसानों को नुकसान से बचाने के लिए सरकार ने मक्‍का खरीदने का फैसला किया है।

------------

महाराष्‍ट्र सरकार ने इस महीने के शुरू में राज्‍य में अधिक वर्षा से प्रभावित जिलों के लिए दस हजार करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि सरकार की कोशिश है कि मुआवजे की रकम दीपावाली से पहले प्रभावित परिवारों को मिल जाए। श्री ठाकरे ने कहा कि यह किसी प्रकार का पैकेज नहीं बल्कि सहायता निधि है जो ना केवल किसानों का मुआवज़ा देने के लिये उपयुक्‍त होगी बल्कि घरों की मरम्‍मत करने, बिजली बहाल करने तथा पशुधन के नुकसान की भरपाई के लिये भी काम आयेगी। श्री ठाकरे ने घोषणा की किसानों को वर्षा आधारित फसल के नुकसान के लिये प्रति हेक्‍टेयर दस हजार रुपये प्राप्‍त होंगे। जबकि बागानी फसल के नुकसान के लिये 25 हजार रुपये प्रति हैक्‍टेयर का भुगतान किया जायेगा। यह भुगतान दो हेक्‍टेयर जमीन तक ही सीमित रहेगा।

------------

महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने राज्य के युवाओं को धम्मचक्र प्रवर्तन उपहार के रूप में एक बड़ा भर्ती अभियान शुरू करने की घोषणा की है। मुंबई में बिजली क्षेत्र की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद डॉ राउत ने महाराष्ट्र ट्रांस्को कंपनी से कई वर्षों से रिक्त पड़े साढे आठ हजार से अधिक पदों को भरने को कहा। एक रिपोर्ट-


महापारेषण कंपनी मे कई सालों तक रिक्त पदों पर भर्ती ना होने के कारण इस कंपनी के कर्मियों पर काम का ज्यादा बोझ उत्पन्न हुआ था। उर्जामंत्री नीतीन राऊत ने इसी को ध्यान मे रखते हुए इन रिक्त पदों पर नियुक्ति का निर्णय लिया है। इस भर्ती मे करीब छह हजार 750 पद आईटीआई डिप्लोमा धारकों के होने के कारण इस भर्ती से आईटीआई डिप्लोमा धारक छात्रों को लाभ मिलेगा। वही दूसरी ओर, इंजिनिअरिंग डिग्री धारकों के लिये एक हजार 762 पद होने के कारण इजीनियरिंग ग्रेजुएट को भी लाभ मिलने की उम्मीद है। नितिन राऊत ने महापारेषण में काम करने वाले कर्मियों को भी हाल के स्थिति के अनुसार समय-समय पर उचित प्रशिक्षण मुहैय्या कराने के निर्देश दिये है। इस भर्ती से रोजगार की प्रतीक्षा करने वाले युवकों को रोजगार उपलब्ध होने के साथ-साथ महापारेषण के कर्मियों का अतिरिक्त बोझ भी कम होगा और कई सालों से उनकी पदोन्नती की प्रतीक्षा भी खत्म होगी। शैलेश पाटिल, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

------------

बिहार में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार अभियान चरम पर है। विभिन्‍न राजनीतिक दलों के स्‍टार प्रचारक मतदाताओं को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। इस चरण के लिए प्रचार सोमवार को समाप्‍त हो जाएगा। इस चरण में 28 अक्तूबर को 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों के लिये मतदान होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कारोना काल में चुनाव प्रचार भी हाईटेक हो गया है।


भाजपा, जनता दल यूनाइटेड, आरजेडी और कांग्रेस समेत विभिन्न पार्टी फेसबुक ट्विटर और सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं। चुनावी रैलियों का प्रसारण फेसबुक, व्हाट्स ऐप, यू-ट्यूब और ट्विटर पर हो रहा है। सोशल मीडिया का लिंक भी भेजा जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग राजनेताओं का भाषण देख और सुन सके। फोन से भी रिकॉर्डेड संदेश भेजे जा रहे हैं। भाजपा ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में औसतन 25 हजार से एक लाख लोगों को व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ा है। जनता दल यूनाइटेड ने चुनाव प्रचार से पहले ही 28 लाख से अधिक लोगों को व्हाट्स ऐप ग्रुप से जोड़ रखा है। राजनीतिक दलों ने सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए वार रूम बनाया हैं जहां यह निगरानी की जाती है कि किस दल से प्रचार के कितने पोस्ट जारी हो रहे हैं। विभिन्न दलों के नेता दिनभर की गतिविधियों को सोशल साइट्स पर डालते हैं। कई निर्दलीय उम्मीदवारों ने सोशल मीडिया हेम्बलर को हायर किया है आकाशवाणी समाचार के लिए सासाराम से कृष्ण कुमार लाल।

------------

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भागलपुर में एक चुनाव सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने बिहार के पिछले शासनकाल की आलोचना की।


राष्ट्रहित में कोई भी, कुछ भी फैसला ले, ये लोग विरोध में हैं। हमेशा विरोध में रहने वाले ये लोग बिहार को विकास नहीं बर्बादी के पुराने रास्ते पर ही ले जायेंगे। ये सिर्फ सत्ता सुख के हैं, आपकी जनता की सेवा से, आपकी जरूरतों से, इन लोगों का काई सरोकार नहीं है।

------------

बिहार सरकार ने निर्वाचन आयोग के निर्देशों के बाद दो जिला आबकारी अधीक्षकों को निलंबित कर दिया है और चार जिला आबकारी अधीक्षकों का तत्काल प्रभाव से स्थानांतरण कर दिया है। विधानसभा चुनाव के पहले चरण की चुनावी तैयारियों की 23 अक्तूबर को हुई समीक्षा के दौरान आयोग ने पाया कि आबकारी गतिविधियों पर नियंत्रण सहित व्यय निगरानी के संबंध में कुछ जिलों का प्रदर्शन खराब रहा है।

------------

भारत ने 35 वर्ष बाद अंतरराष्‍ट्रीय श्रम संगठन-आईएलओ की शासी परिषद के अध्‍यक्ष का पदभार सम्‍भाल लिया है। इसी के साथ भारत और आईएलओ के बीच 100 वर्षों के सार्थक सम्‍बंध का एक नया अध्‍याय शुरू हुआ है। श्रम और रोजगार सचिव अपूर्वा चन्‍द्रा जून 2021 की अवधि के लिए इस परिषद के अध्‍यक्ष चुने गए हैं। यह शीर्ष कार्यकारी परिषद है जो इस अंतरराष्‍ट्रीय संस्‍था की नीतियों, कार्यक्रमों, कार्यसूची और बजट के बारे में निर्णय लेती है और इसके महानिदेशक का चुनाव करती है। अंतरराष्‍ट्रीय श्रम संगठन के फिलहाल एक सौ 87 सदस्‍य हैं।

------------

केन्‍द्र सरकार हिम तेंदुओं के प्राकृतिक पर्यावास के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है। अंतरराष्‍ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस 2020 पर एक वर्चुअल बैठक में पर्यावरण राज्‍य मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि सरकार प्रोजेक्‍ट स्‍नो लैपर्ड के माध्‍यम से हिम तेंदुए और उनके पर्यावास को संरक्षित कर रही है। यह परियोजना 2009 में शुरू की गई थी। पर्यावरण राज्‍य मंत्री ने कहा कि भारत वैश्विक हिम तेंदुआ और पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम में 2013 से ही शामिल है।

------------

नवरात्रि अनुष्ठान में आज शक्तिरूपा देवी के महागौरी और सिद्धिदात्री रूप की पूजा-अर्चना की जा रही है। महाष्टमी और महानवमी के अवसर पर देशभर में श्रद्धालु श्रद्धा और आस्था के साथ मां दुर्गा की आराधना कर रहे हैं। पूजा पंडालों को सुरुचिपूर्ण ढंग से सजाया गया है। कोविड संबंधी एहतियाती उपायों का पालन करते हुए सीमित संख्या में लोग दर्शन के लिए जा रहे हैं।

------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को दुर्गा पूजा पर बधाई दी है। एक संदेश में उन्‍होंने कहा कि यह पर्व भारतीय संस्‍कृति में नारी के सम्‍मान का प्रतीक है। राष्‍ट्रपति ने लोगों से मातृ शक्ति के सम्मान और महिलाओं के सशक्तिकरण का दृढ संकल्‍प लेने का अनुरोध किया।

------------

आज संयुक्त राष्ट्र दिवस है। वर्ष 1945 में आज ही के दिन संयुक्त राष्ट्र चार्टर लागू किया गया था। इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र और चार्टर स्थापना के 75 वर्ष पूरे हो रहे हैं। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में भारत में संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कॉर्डिनेटर रेनाता देसालियन ने कहा कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थाई सदस्यता मिलनी चाहिये।

इस साक्षात्कार का अंश एफएम गोल्ड और अन्य मीटरों पर शाम साढे चार बजे से परिक्रमा कार्यक्रम में सुना जा सकता है।

------------

पाकिस्तान वैश्विक आतंकवाद वित्तीय़ निगरानी संस्था- वित्तीय कार्रवाई कार्यबल की निगरानी सूची- ग्रे लिस्ट में बना रहेगा। पाकिस्तान आतंकवाद के लिए वित्तपोषण रोकने की 27 अनिवार्य शर्तों में से छह को पूरा करने में नाकाम रहा है। कार्यबल के अध्यक्ष मार्कस प्लियेर ने इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि पाकिस्तान को अभी इस दिशा में बहुत कुछ करना है। । वित्तीय कार्रवाई कार्यबल ने पाकिस्तान से अगले वर्ष फरवरी तक आतंकी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराने की रोकथाम की कार्य योजना पूरी करने को कहा है।

------------

आईपीएल क्रिकेट में कल रात शारजाह में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को 10 विकेट से हरा दिया। चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर मात्र 114 रन बनाए। मुंबई इंडियंस के ट्रेंट बोल्ट ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार खिला़ड़ियों को आउट किया। जसप्रीत बुमरा और राहुल चाहर ने 2-2 विकेट लिए। जवाब में मुंबई इंडियंस ने बिना विकेट खोए 12 ओवर और 2 गेंद में जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। ईशान किशन ने 37 गेंद में 68 रन और डी कॉक ने भी 37 गेंद में 46 रन की शानदार पारी खेली। इस जीत से मुंबई इंडियंस 10 मैच से 14 अंक लेकर अंक तालिका में सबसे ऊपर है। आज दो मैच खेले जाएंगे। पहला मैच आबूधावी में कोलकाता नाईट राईडर्स और डेल्ही कैपिटल्स के बीच दोपहर बाद साढे तीन बजे से खेला जाएगा। दूसरा मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब और सन राईजर्स हैदराबाद के बीच दुबई में होगा।

------------

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में आसमान में धुंध छाई रहेगी। न्‍यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जबकि अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मुम्‍बई में एक या दो बार गरज के साथ बौछारें पड़ सकती है। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और अधिकतम 34 डिग्री सेल्‍सियस के आसपास रहेगा। चेन्‍नई में हल्‍की बारिश हो सकती है। तापमान 26 से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। कोलकाता में भारी वर्षा की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा। तापमान 3 और 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। लद्दाख के लेह में भी आसमान साफ रहेगा। गिलगित में आसमान साफ रहेगा हालांकि शाम तक बादल छा सकते हैं। तापमान 4 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मुजफ्फराबाद में न्‍यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक जाने के आसार हैं। समाचार कक्ष से भवतारिणी।

------------

बिहार में प्रधानमंत्री की चुनावी रैलियों का आग़ाज़ आज सभी अखबारों के मुखपृष्ठ पर है। जनसत्ता की सुर्खी है--पीएम ने कहा, अनुच्छेद 370 और कृषि कानूनों पर पीछे नहीं हटेंगे। दैनिक जागरण लिखता है--अनुच्छेद 370 बहाल नहीं करा पाएगा विपक्ष। हिंदुस्तान आफत शीर्षक से लिखता है--प्रदूषण मौसम के सबसे ख़तरनाक स्तर पर। दैनिक जागरण की सुर्खी है--प्रदूषण से ख़तरनाक हुए हालात, सुबह सांस लेना हुआ मुश्किल। अरब सागर में नौसेना ने दिखाया अपना दम--जनसत्ता की सुर्खी है। नवभारत टाइम्स लिखता है--नेवी की मिसाइल का प्रबल वार, शिप पर हमला कर डुबो दिया। कोरोना महामारी की बदौलत घर लौटे कैदियों की दीवाली अब जेल में ही मनेगी--नवभारत टाइम्स की सुर्खी है। पत्र लिखता है--दिल्ली हाईकोर्ट ने कोरोना की वजह से कैदियों की अंतरिम ज़मानत के विस्तार पर लगाया विराम। अब पर्यटकों को उत्तर प्रदेश बुलाएंगे सौ साल की उम्र के पेड़--राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है। पत्र लिखता है--पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, जैव विविधता बोर्ड ढूंढेगा हैरिटेज ट्री। कोरोना काल में कुत्ते-बिल्लियों की एडवांस बुकिंग--हिंदुस्तान की यह खबर ध्यान खींचती है। पत्र लिखता है--पालतू जानवरों की मांग पहली बार दस गुना तक पहुंची, दामों में भी तीन गुना तक इज़ाफ़ा। जंगल में यदि मास्क उतारा को बाघों के लिए होगा खतरा, हिंदुस्तान सतर्कता शीर्षक से लिखता है--खुले जंगल में बाघ के दीदार बगैर नहीं लौटेंगे सैलानी। इन गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक से ज़्यादा बिका च्यवनप्राश--राजस्थान पत्रिका के मुखपृष्ठ पर है। पत्र लिखता है--घरों में भी इस बार शीतल पेय की जगह बना काढ़ा।

------------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 18 (Jun) Midday News 17 (Jun) Evening News 17 (Jun) Hourly 16 (Feb) (1010hrs)
समाचार प्रभात 18 (Jun) दोपहर समाचार 17 (Jun) समाचार संध्या 17 (Jun) प्रति घंटा समाचार 18 (Jun) (1100hrs)
Khabarnama (Mor) 18 (Jun) Khabrein(Day) 17 (Jun) Khabrein(Eve) 17 (Jun)
Aaj Savere 18 (Jun) Parikrama 28 (Apr)

Listen Programs

Market Mantra 17 (Jun) Samayki 1 (Jan) Sports Scan 17 (Jun) Spotlight/News Analysis 17 (Jun) Employment News 17 (Jun) रोजगार समाचार 17 (Jun) World News 17 (Jun) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 17 (Jun) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 12 (Jun) North East Diary 17 (Jun)