A- A A+
Last Updated : Dec 4 2020 10:36PM     Screen Reader Access
News Highlights
Country will have a COVID19 vaccine in the next few weeks: PM Modi            Covid-19 recovery rate in country improves to 94.20 pct            Polling for the third phase of District Development Council elections concludes            Counting underway for Greater Hyderabad Municipal Corporation elections            Reserve Bank keeps repo rate unchanged at 4 %           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
19.10.2020
मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री ने ग्रैंड चैलेंजेस की वार्षिक बैठक जी.सी.ए.एम को सम्‍बोधन किया।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा--सरकार द्वारा बडे पैमाने पर किए गए गुणात्‍मक सुधारों से भारत उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में वैश्विक केन्‍द्र बनेगा।

  • वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा--केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का पूंजीगत व्‍यय आर्थिक वृद्धि के लिए महत्‍वपूर्ण है और इसे बढाने की जरूरत है।

  • कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 88 दशमलव दो-छह प्रतिशत हुई।

  • आई.पी.एल. क्रिकेट में अबुधाबी में, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने राजस्‍थान रॉयल्‍स के विरूद्ध मैच में टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी का फैसला किया।

-----

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहने


दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

-----

प्रधानमंत्री ने ग्रैंड चैलेंजेज की वार्षिक बैठक को वर्चुअल रूप से संबोधित किया।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार के द्वारा पिछले छह साल में किये गए बुनियादी ढांचे में वृद्धि और संगठनात्‍मक सुधारों से देश में उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में पारदर्शिता और स्‍वायत्‍ता आई है।


प्रधानमंत्री ने मैसूर विश्‍वविद्यालय के शताब्‍दी दीक्षांत समारोह को वर्चुअल माध्‍यम से संबोधित करते हुए कहा कि सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर किये गए गुणात्‍मक सुधारों से भारत उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में वैश्विक केन्‍द्र बनेगा।


बीते पांच-छह साल ये निरंतर प्रयास हुआ है कि हमारी शिक्षा भारत का एजुकेशन सिस्‍टम छात्रों को 21वीं सदी की आवश्‍यकताओं के बीच आगे बढ़ने में भी और मदद करें। विशेष तौर पर हायर एज्‍युकेंशन में इनफ्रास्‍ट्रक्‍चर के निर्माण से लेकर स्‍ट्रक्‍चर रिफॉर्म पर बहुत ज्‍यादा फोकस किया गया है। भारत को हायर एज्‍युकेशन का ग्‍लोबल हब बनाने के लिए हमारे युवाओं को कॉम्‍पटिटिव बनाने के लिए क्‍वालिटेटिव और क्‍वांटिटिव हर स्‍तर पर कोशिश की जा रही है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सुधारों से शिक्षा संस्‍थानों को अपनी जरूरतों के अनुसार निर्णय लेने में अधिक स्‍वायत्‍ता दी गई है। इससे मेडिकल शिक्षा में अधिक पारदर्शिता आई है और इसी सिलसिले में राष्‍ट्रीय चिकित्‍सा आयोग गठित करने का निर्णय लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि भारतीय चिकित्‍सीय शिक्षा के लिए दो नये कानून लाए जा रहे हैं। सुधारों के कारण मेडिकल शिक्षा में अब अधिक सीटें उपलब्‍ध हो पा रही हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ऐसी शिक्षा पर ध्‍यान दे रही है, जो जीवन कौशल के लिए उपयोगी हो। हाल ही में पेश नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति प्रतिभाशाली युवाओं को वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करेगी, जिससे वह अपेक्षित कौशल के अनुरूप रोजगार हासिल करने में समर्थ होंगे।


उच्‍च शिक्षा में लड़कियों की अधिक भागीदारी पर मैसूर के पूर्व शासक नलवड़ी कृष्‍णराज वाडियार के शब्‍दों का स्‍मरण करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियां लड़कों से आगे निकल रही हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थानों में लड़कियों का पंजीकरण चार साल पहले आठ प्रतिशत था जो बढ़कर आज बीस प्रतिशत तक हो गया है। उन्‍होंने युवाओं से अपनी रूचि वाले क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍टता हासिल करने का आग्रह किया।

-----

वित्‍त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि केन्‍द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का पूंजीगत व्‍यय आर्थिक वृ‍द्धि के लिए महत्‍वपूर्ण है और इसे वित्‍त वर्ष 2020-21 और 2021-22 में बढ़ाने की जरूरत है। वे, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा कोयला मंत्रालय के सचिवों और 14 केन्‍द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के अध्‍यक्षों और प्रबंध निदेशकों को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित कर रही थीं।


श्रीमती सीतारामन ने इस दौरान वर्तमान वित्‍त वर्ष में केन्‍द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों के पूंजीगत व्‍यय की समीक्षा की। वित्‍त मंत्री की कोविड-19 महामारी के मद्देनजर आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए विभिन्‍न हितधारकों के साथ चल रही बैठकों में आज यह चौथी बैठक थी। केन्‍द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का 2020-21 के लिए पूंजीगत व्‍यय का लक्ष्‍य एक लाख 15 हजार नौ सौ 93 करोड़ रुपये है।


देश की अर्थव्‍यवस्‍था को गति देने में सार्वजनिक उपक्रमों की महत्‍वपूर्ण भूमिका का उल्‍लेख करते हुए वित्‍त मंत्री ने उपक्रमों को अपने लक्ष्‍य हासिल करने के लिए बेहतर कार्य निष्‍पादन के लिए प्रोत्‍साहित किया।

-----

देश में कोविड संक्रमण से स्वस्थ होने की दर 88 दशमलव दो-छह प्रतिशत हो गई है। अब तक लगभग 66 लाख 63 हजार लोग स्वस्थ हुए हैं जो संक्रमित लोगों की संख्या से अधिक हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 66 हजार से अधिक रोगी स्वस्थ हुए हैं और 55 हजार 722 नए संक्रमित मामले आए हैं।


देश ने कोविड-19 की रोकथाम में एक और रिकार्ड बनाया है। संक्रमण के राष्ट्रीय दर में कमी आई है और यह घटकर आठ प्रतिशत से कम हो गई है। यह क्रम पिछले चार दिनों से जारी है। इस समय संक्रमण की दर सात दशमलव नौ-चार प्रतिशत है और यह निरन्तर घट रही है। देश में संक्रमित लोगों की संख्‍या में लगातार कमी हो रही है।


पिछले 24 घंटों के दौरान पांच सौ 79 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है। तीन माह में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या छह सौ से कम रिकॉर्ड की गई।

-----

जाने-माने फिल्म निर्देशक अनीस बज्मी ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि कोरोना नाम के अनचाहे मेहमान से बचने का एकमात्र तरीका यही है कि सभी सावधानियों का पूरी तरह से पालन किया जाए।


नमस्‍कार दोस्‍तों, आदाब, आई एम अनीस बज्‍़मी कोरोना वायरस को कम न समझें, हल्‍के में न लें, इसका बहुत बड़ा इगो है। ये आपके पास आएगा नहीं जब तक आप इसको दावत नहीं देंगे, बुलाएंगे नहीं। मेरे भाई, मेरी बहन मास्‍क लगाएं, दो गज़ की दूरी रखें और सेनेटाइज़र का इस्‍तेमाल करें। साथ मिलकर इस कोरोना वायरस को भगाना है।

-----

आकाशवाणी से बातचीत में लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, नई दिल्‍ली की डॉक्‍टर अपर्णा अग्रवाल ने त्‍योहारों के मौसम में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए चार प्रमुख सुरक्षा उपाय अपनाने की अपील की।


बेसिक चार चीजें हाथ अपने साफ रखने हैं, मास्‍क हमेशा पहनना है, फिजिकल डिस्‍टेंसिंग रखनी है और खांसी, जुकाम, किसी का गला खराब हो तो अपने को अलग रखना है और त्‍योहार के समय में अभी सीजन में इसका और खास ध्‍यान रखना है। क्‍योंकि अगर हम ये सावधानी नहीं बरतेंगे तो अपने घरवालों के अलावा दूसरों को भी कोरोना फैला सकते हैं।

-----

कोरोना महामारी को देखते हुए पश्चिम बंगाल में आज कलकत्ता उच्च न्यायालय ने लगभग सभी दुर्गा पूजा पंडालों को प्रवेश निषिद्ध क्षेत्र घोषित कर दिया है। इस साल की पूजा में लोगों के एक पंडाल से दूसरे पंडाल में जाने पर पाबंदी लगा दी है। पश्चिम बंगाल में आज से शुरू हुए दुर्गा पूजा महोत्सव में भाग लेने के लिए लोगों में भारी उत्साह को देखते हुए यह आदेश दिया गया है।

------------

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से 2021 की हज यात्रा, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रोटोकोल और दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए आयोजित की जाएगी। नई दिल्ली में हज 2021 की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री नकवी ने कहा कि अगले साल हज यात्रा जून-जुलाई 2021 में आयोजित करने का कार्यक्रम है। लेकिन इस बारे में अंतिम फैसला उचित समय पर और सऊदी अरब तथा भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार किया जाएगा।

-----

बिहार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य वी.आई.पी. स्टार प्रचारकों की चुनावी सभाओं को देखते हुए पूरी सतर्कता बरतने के लिए हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। अपर पुलिस महानिदेशक जितेंद्र कुमार ने बताया कि सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों और जिला मिजस्ट्रेटों को इस संबंध में निर्देश दे दिए गए हैं। प्रधानमंत्री का अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों में 12 चुनावी सभाएं करने का कार्यक्रम है।

-----

बिहार में विधानसभा की 94 सीटों के लिए दूसरे चरण में होने वाले चुनाव के लिए नामांकन पत्र वापस लेने का आज आखिरी दिन था। इस चरण के लिए तीन नवम्‍बर को होने वाले चुनाव के लिए दाखिल कुल एक हजार पांच सौ 14 नामांकन पत्र सही पाए गए। वहीं तीसरे चरण में 78 सीटों के चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने का काम जारी है। नामांकन पत्र भरने का कल आखिरी दिन है।

इस बीच, राज्‍य में चुनाव प्रचार पूरे जोर-शोर से चल रहा है।

भाजपा के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र यादव ने दरभंगा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार की जनता एन डी ए सरकार के काम में विश्वास करती है। उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कटिहार में कहा कि लोग राजद नेता तेजस्वी यादव के झूठे वादों में भरोसा नहीं करेंगे। सीपीआई नेता कन्हैया कुमार ने मधुबनी के उचैठ में महागठबंधन प्रत्याशी के समर्थन में सभा को संबोधित किया। वहीं सीपीआई माले के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने घोसी और मोदनगंज में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में जन सभाएं की। धर, प्रमुख नेताओं के चुनाव सभाओं के दौरान हमले और बाधा पहुंचाने की खुफिया सूचना के बाद पुलिस मुख्यालय ने सभी पुलिस अधीक्षकों को अलर्ट किया है। उन्हें चुनावी सभाओं के दौरान और सुरक्षा बढाने को कहा गया है। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, पटना

-----

गुजरात में विधानसभा की आठ सीटों के चुनाव के लिए दाखिल कुल 102 नामांकन पत्र वैध पाए गए। पत्रों की आज जांच की गई जिसमें 33 नामांकन पत्र रद्द किए गए। नाम वापस लेने का आज आखिरी दिन था।

-----

गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने आज दो दिन का लेह-लद्दाख का दौरा पूरा कर लिया। लेह में उन्होंने कहा कि लेह पर्वतीय परिषद के चुनावों के बाद केंद्र, लद्दाख क्षेत्र में रोजगार के अवसरों, भूमि, संस्कृति और वहां की भाषा के संरक्षण के लिए एक कानून बनाएगा।

-----

आई. पी. एल. क्रिकेट में अबु धाबी में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला चल रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने ताजा समाचार मिलने तक 11 ओवर में चार विकेट पर 61 रन बना लिए हैं।

-----


मौसम -

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्‍भावना है।

मुंबई और चेन्‍नई में, आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। मुम्‍बई में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

चेन्नई में तापमान 26 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है।

कोलकाता और गुवाहाटी में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। कोलकाता में न्यूनतम 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा। गुवाहाटी में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है।

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के जम्मू में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। आसमान सामान्‍यत: साफ रहेगा।

श्रीनगर और लद्दाख में भी आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 4 से 25 डिग्री सेल्‍सियस के बीच रहने की सम्‍भावना है।

लद्दाख में न्यूनतम तापमान शून्‍य से पाँच डिग्री नीचे और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

गिलगित में न्‍यूनतम तापमान 5 और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की सम्‍भावना है।

मुजफ्फराबाद में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 12 और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आस-पास रहेगा है।

-----

उधर, तेलंगाना और उसके आस-पास के इलाकों में अगले दो दिनों में भारी वर्षा के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए वृहद हैदराबाद नगर निगम के अधिकारी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Dec) Midday News 4 (Dec) Evening News 4 (Dec) Hourly 4 (Dec) (1910hrs)
समाचार प्रभात 4 (Dec) दोपहर समाचार 4 (Dec) समाचार संध्या 4 (Dec) प्रति घंटा समाचार 4 (Dec) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Dec) Khabrein(Day) 4 (Dec) Khabrein(Eve) 4 (Dec)
Aaj Savere 4 (Dec) Parikrama 4 (Dec)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Dec) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 4 (Dec) Spotlight/News Analysis 4 (Dec) Employment News 3 (Dec) World News 4 (Dec) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Dec) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 28 (Nov) North East Diary 3 (Dec)