A- A A+
Last Updated : Oct 30 2020 9:53PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi inaugurates Sardar Patel Zoological Park & Arogya Van in Gujarat; Lays foundation stone for various projects at Kevadia            Covid-19 recovery rate improves to 91.15 pct            Bihar: Campaigning intensifies for Second Phase of Assembly Elections; Polling for 94 seats on Nov 3            Eid Milad-un-Nabi being celebrated with religious fervour across the country            IPL Cricket: Kings Eleven Punjab take on Rajasthan Royals in Abu Dhabi           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
18.10.2020
मुख्य समाचार:-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल ग्रैंड चैलेंजेस की वार्षिक बैठक के उद्घाटन सत्र में वीडियों कांफ्रेंस के माध्‍यम से मुख्‍य भाषण देंगे।
  • देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 88 प्रतिशत से अधिक हुई।
  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा - देश में मेडिकल ऑक्‍सीजन की कमी नहीं।
  • पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने वायु प्रदूषण कम करने में लोगों के सहयोग के महत्‍व पर बल दिया।
  • सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का भारतीय नौसेना के विध्‍वंसक पोत आईएनएस चेन्‍नई से सफल परीक्षण किया गया।
  • आईपीएल क्रिकेट में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सुपर ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराया। एक अन्‍य मुकाबले में दुबई में मुम्‍बई इंडियंस का सामना किंग्‍स इलेवन पंजाब से हो रहा है।

--------

 

कोविड महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।


मास्‍क पहने
दो गज की दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और मुंह साफ रखें।


समाचार विस्‍तार से:-
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल ग्रैंड चैलेंजेस की वार्षिक बैठक-जी.सी.ए.एम.-2020 के उदघाटन सत्र में ऑनलाइन मुख्‍य भाषण देंगे। जी.सी.ए.एम.- पिछले 15 वर्षों से स्‍वास्‍थ्‍य और विकास के क्षेत्र की चुनौतियों से निपटने के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर नवाचार को बढावा दे रहा है। जी.सी.ए.एम-2020 का आयोजन इस महीने की 21 तारीख तक होगा। इसमें दुनियाभर के नेता, प्रसिद्ध वैज्ञानिक और शोधकर्ता हिस्‍सा लेंगे। इस आयोजन से नीति निर्माता और वैज्ञानिक एक साथ आएंगे और इंडिया फॉर द वर्ल्‍ड के नारे के साथ कोविड-19 की चुनौती से निपटने पर जोर देंगे। इस आयोजन में वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के समाधान के लिए वैज्ञानिक गठबंधनों पर भी जोर दिया जाएगा।

 

तीन दिन तक चलने वाले इस आयोजन में 40 देशों के लगभग एक हजार छह सौ लोग भाग लेंगे।

 

आयोजन की मेजबानी बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारतीय आयुर्विज्ञान परिषद, नीति आयोग तथा ग्रैंड चैलेंजेस-कनाडा और यूनाइटेड स्‍टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट एंड वेलकम संयुक्‍त रूप से कर रहे हैं।

 

इसमें स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण तथा विज्ञान प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आरंभिक वक्‍तव्‍य देंगे। बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्‍यक्ष बिल गेट्स शुरूआती चर्चा प्रस्‍तुत करेंगे।

 

ग्रैंड चैलेंजेस इंडिया की स्‍थापना वर्ष-2012 में जैव प्रौद्योगिकी विभाग और बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने की थी। यह सभी की भागीदारी भी आमंत्रित करता है। ग्रैंड चैलेंजेस इंडिया कृषि, पोषण, स्‍वच्‍छता, मातृत्‍व और बाल स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में भी काम करता है।

--------


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से मैसूर विश्‍वविद्यालय के शताब्‍दी दीक्षांत समारोह - 2020 को भी संबोधित करेंगे। इस अवसर पर कर्नाटक के राज्‍यपाल और विश्‍वविद्यालय के अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति उपस्थित रहेंगे।

 

मैसूर विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना 27 जुलाई, 1916 को की गई थी। यह देश का छठा और कर्नाटक का पहला विश्‍वविद्यालय है।

--------


 

भारत में कोविड महामारी से ठीक होने की दर 88 प्रतिशत से अधिक हो गई है जो बडी उपलब्धि है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश में स्‍वस्‍थ हुए मरीजों की कुल संख्‍या 65 लाख 97 हजार से अधिक हो गई है। इस समय देशभर में 7 लाख 83 हजार मरीजों का इलाज चल रहा है और मृत्‍यु दर एक दशमवल पांच-दो प्रतिशत हो गयी है जो दुनिया में सबसे कम है। ठीक होने वालों की संख्‍या में लगातार वृद्धि से रोगियों की संख्‍या भी काफी कम हो गई है और यह इस समय इलाज करा रहे रोगियों की कुल संख्‍या के 10 दशमलव चार-पांच प्रतिशत के बराबर है। पिछले 24 घंटे में 72 हजार से अधिक रोगी कोविड महामारी से स्‍वस्‍थ हुए हैं और 61 हजार 871 नये मरीज सामने आए हैं। देशभर में कुल संक्रमित व्‍यक्तियों की संख्‍या 74 लाख से ज्‍यादा हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में एक हजार 33 रोगी इस महामारी का शिकार हुए हैं, जिससे देशभर में अब तक कोविड से मरने वालों की कुल संख्‍या एक लाख 14 हजार 31 हो गई है।भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देशभर में कोविड नमूनों की 9 लाख 70 हजार से अधिक जांच की गई। अब तक देश में कुल 9 करोड 42 लाख नमूनों की जांच हो चुकी है।

 

--------


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा है कि देश में मेडिकल ऑक्‍सीजन की कोई कमी नहीं है। उन्‍होंने यह बात  आज रविवार संवाद की छठी कडी में सोशल मीडिया पर पूछे गए प्रश्‍नों के उत्‍तर देते हुए कही।

 

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि इस समय देश में प्रतिदिन लगभग छह हजार चार सौ टन ऑक्‍सीजन का उत्‍पादन किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि सरकार कोविड महामारी के कारण बढती मांग को देखते हुए उत्‍पादन क्षमता बढाने के लिए तैयार है। उन्‍होंने कहा कि गृह मंत्रालय द्वारा गठित अधिकार प्राप्‍त समूह पूरे देश में मेडिकल ऑक्‍सीजन की जरूरत की निगरानी कर रहा है।

 

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि राष्‍ट्रीय औषधि मूल्‍य निर्धारण प्राधिकरण ने लिक्विड मेडिकल ऑक्‍सीजन की कीमतें निर्धारित कर दी  हैं।

 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने 33 राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड पैकेज के दूसरे चरण के तहत एक हजार तीन सौ बावन करोड रुपये जारी किए हैं। उन्‍होंने कहा कि यह राशि अगस्‍त, सितम्‍बर और अक्‍टूबर में तीन किस्‍तों में जारी की गई।

 

--------


उत्‍तर प्रदेश में लाकडाऊन के बाद नौवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए कल से स्‍कूल खुलने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राज्‍य सरकार ने इस संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया के लिए दिशा निर्देश पहले ही जारी कर दिए हैं और स्‍कूल अधिकारियों से कोविड मानकों का सख्‍ती से अनुपालन कराने को कहा है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

 

कोरोना  के कारण 7 महीने से अधिक की बंदी के बाद स्कूल फिर से खुलेंगे और दो पालियों में कक्षाओं को फिर से शुरू करने की तैयारी है। कक्षाओं की क्षमता के सिर्फ 50% छात्रों को ही  रोस्टर के आधार पर बुलाया जाएगा। निर्धारित गाइडलाइंस के अनुसार कक्षा 9 और 10 की कक्षाएं पहली पाली  में और कक्षा 11 और 12 की कक्षाएं दूसरी पाली में लगेंगी।  छात्रों को  स्कूल आने के लिए अपने माता-पिता या अभिभावक की लिखित अनुमति अनिवार्य होगी। किसी को भी स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जायेगा। स्कूलों को कोविड-19 के मनको का कड़ाई से पालन करना होगा जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क तथा हैंड सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग छात्रों और शिक्षकों के लिए अति आवश्यक होगी। स्कूल खुलने से पहले और प्रत्येक पाली के बाद स्कूल और कक्षाओं को विसंक्रमित करना जरूरी होगा। छात्रों को कक्षाओं के अंदर  6 फुट की दूरी  पर बैठने का पालन करना जरूरी होग।

 

छात्रों को स्कूल लाने लेजाने वाली बसों तथा अन्य वाहनों को  बेहतर ढंग से विसंक्रमित  करने की व्यवस्था जरूरी रहेगी । एमएस यादव आकाशवाणी समाचार लखनऊ"

 

--------


उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज कोरोना विनर्स के लिये आयोजित वॉकाथॉन और बैडमिंटन स्‍पर्धा का शुभारंभ किया। हमारी संवाददाता ने बताया है कि समाज में कोविड-19 से लङार्इ के जज्बे को बढ़ाने के लिए श्री रावत की पहल पर मुख्यमंत्री आवास पर ’कोरोना वॉरियर से विनर’ कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है।


मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत ने कहा है कि आज पूरा विश्‍व कोरोना संक्रमण से जूझ रहा है। हालांकि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर में कमी आई है, लेकिन हम सभी को अभी और अधिक सावधान और सतर्क रहने की आवश्‍यकता है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य पर कोरोना के अनेक दुष्‍प्रभाव देखने को मिल रहे हैं। हम सभी एकजुट होकर ही इससे लड़ाई में जीत सकते हैं। विशेष तौर पर त्‍योहारों के समय हमें मास्‍क का प्रयोग और दो गज की दूरी का सामाजिक नियम पालन करना है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पहले ठीक हुए लोगों के मनोबल को बढ़ाने की आवश्‍यकता महसूस की जाती थी, लेकिन अब ये ही कोरोना विनर्स कोरोना से लड़ाई में हम सभी का हौंसला बढ़ा रहे हैं। कोरोना विनर्स के लिए आयोजित इन कार्यक्रमों से निश्चित रूप से समाज में कोविड-19 को लेकर और अधिक जागरूकता आएगी और हम सभी को ये समझना होगा कि जब तक दवाई नहीं, तब तक ढि़लाई नहीं। राघवेश पांडे के साथ देहरादून से मैं चन्द्रिका जोशी।

--------


मदुरै रेल डिविजन ने नवरात्रि और दीपावली के त्‍योहार को ध्‍यान में रखते हुए यात्रा के दौरान कोविड से बचाव के प्रति लोगों को जागरुक बनाने के लिए माइम प्रस्‍तुति का सहारा ले रहा है।

   

आज तिरुनलवेली रेल जंक्‍शन में पारंपरिक देसी ढोल बजाकर माइम प्रस्‍तुति दी। इसके जरिये लोगों को हाथ धोने और मास्‍क पहनने के सही तरीकों तथा इस्‍तेमाल के बाद मास्‍क को नष्‍ट करने के सही तरीकों की जानकारी दी गयी। 

--------

  

मुम्‍बई में पिछले सात महीनों से बन्‍द मोनो रेल सेवा फिर से शुरू हो गयी है। इस बीच शहर में मेट्रो रेल की सेवाएं भी कल से बहाल हो रहीं हैं। इससे रोजाना यात्रा करने वाले लोगों को काफी हद तक राहत मिलेगी। उपनगरीय रेल सेवाएं बन्‍द होने की वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही थी। दोनों ही रेल सेवाओं को  कोविड-19 मानक संचालन प्रक्रिया के अनुरूप चरणबद्ध तरीके से चलाया जायेगा।


मुंबई में आज से मोनो रेल का परिचालन शुरू हुआ है। वहीं दूसरी ओर कल से मुंबई में मेट्रो रेलवे सेवा चरणबद्ध तरीके से बहाल हो जाएगी। शुरू में मोनो रेल सुबह 7 से दोपहर करीब साढ़े 11 और शाम को चार बजे से साढ़े नौ बजे तक दो सत्रों में चलाई जा रही है। इसके लिए कोरोना प्रतिबंधक सभी उपायों पर अमल किया जा रहा है और रेलवे स्‍थानकों की सफाई की जा रही है। मास्‍क परिधान करना अनिवार्य है तथा सुरक्षित दूरी के नियमों का पालन करने का यात्रियों से अनुरोध किया जा रहा है। मोनो रेल के कर्मी इसे अमल में लाने के लिए पूरी तरह से जुटे हैं। दूसरी तरफ मुंबई में कल से मेट्रो रेल शुरू होने जा रही है। मेट्रो रेलवे के गाडि़यो में सुरक्षित अंतर का पालन करने के लिए यात्रियों की संख्‍या मर्यादित होगी तथा पहले चरण में सेवाओं की संख्‍या भी कम होगी। शरीर के तापमान की जांच समेत अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य संबं‍धी जांच में स्‍वास्‍‍थ पाये जाने वाले यात्रियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। मोनो और मेट्रो दोनों सेवाओं के लिए संपर्क रहित टिकट मुहैया करने के प्रयास जारी हैं। पिछले कई दिनों से यातायात संबंधी परेशानियों का सामना करने वाले मुंबई के आम नागरिकों को इन दोनों सेवाओं की बहाली से कुछ हद तक राहत मिलने की उम्‍मीद है। शैलेश पाटिल आकाशवाणी समाचार मुंबई।

--------


केरल में आज कोरोना संक्रमित मरीजों की तुलना में  ठीक होने वाले लोगों की संख्‍या में वृद्धि होने की खबर है। राज्‍य में सात हजार छह सौ 31 कोरोना संक्रमण के नए मामलों की पुष्टि हुई। वहीं आठ हजार 410 रोगी कोरोना से मुक्‍त हुए हैं। कुल सक्रिय मामलों की संख्‍या 95 हजार 200 है।

--------

 

दिल्‍ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के तीन हजार 299 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इन्‍हें मिलाकर राजधानी में कोविड के मामलों की कुल संख्‍या तीन लाख 31 हजार से अधिक हो गई है। दिल्‍ली सरकार का कहना है अब तक कोरोना संक्रमण से ग्रस्‍त तीन लाख एक हजार से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में दो हजार आठ सौ 63 लोग स्‍वस्‍थ हुए और 28 लोगों की मौत हुई जिन्‍हें मिलाकर राष्‍ट्रीय राजधानी में मृतकों की संख्‍या छह हजार नौ हो गई है।

--------


पूर्व क्रिकेट खिलाडी गोपाल शर्मा ने कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए लोगों से कोविड के मानकों तथा उचित सुरक्षित दूरी बनाए रखने की अपील की है।

   

दोस्‍तों जैसा अपको ज्ञात है कि हमारा भारतवर्ष कोविड-19 से संघर्ष कर रहा है। जिसके लिए आपको सावधानी बरतने की आवश्‍यकता है। दो गज की दूरी जरूर बनाए, मास्‍क जरूर पहनें और साबुन से हाथ बराबर धोते रहें। जिससे हम सब लोग सेफ हैं सुरक्षित हैं। 

--------


कोविड-19 के बारे में आकाशवाणी समाचार के लाइव फोन-इन कार्यक्रम में चिकित्‍सा विशेषज्ञ डॉक्‍टर राजेन्‍द्र धमीजा ने त्‍योहारों के मौसम में कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए सुरक्षा उपायों के महत्‍व पर बल दिया।

  

त्योहार तो हर साल आएंगे और आगे भी आएंगे, लेकिन कोरोना से लड़ने की जो हमारी इस समय जंग जारी है। वह इस समय बहुत जरूरी है और जितना हो सके हम कम से कम बाहर भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाएं और जाएं तो अपना काम फटाफट करें और फिर वापिस लौटकर आएं और कोशिश करें कि लोगों के घर में ना जाएं या लोगों को घर में न बुलाएं। अगर कोई आपके घर में कोई आता है तो चाहे वह आपके मित्र हैं, रिश्तेदार हैं चाहे वह आपके वर्कर्स हैं। मेक श्योर कि  वो जो है चाहे वह पूरी रेस्पिरेटरी हाईजीन है, चाहे वह डिस्टैंसिंग है, चाहे वो मास्किंग का ध्यान पूरा रखें और सिम्पटम्स फ्री हों। अगर उनको कोई भी लक्षण हैं कोरोना के तो उनको घर में मत आने दें और ज्यादा जरूरी यही है कि सब एक दूसरे का बचाव करें। 


--------


आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में हिंदी और अंग्रेजी में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसमें नई दिल्‍ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में मेडिसिन विभाग की प्रोफेसर डॉक्‍टर अपर्णा अग्रवाल भाग लेंगी। यह कार्यक्रम आज रात साढे नौ बजे से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।  यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM पर उपलब्ध रहेगा।

--------


कोरोना संक्रमण की निगरानी के लिए बनाई गई भारतीय राष्‍ट्रीय सुपरमॉडल समिति के अध्‍यक्ष प्रोफेसर एम. विद्यासागर ने कहा है कि देश में जल्‍द लॉकडाउन लागू करने के फैसले से कई लोगों की जान बचाई जा सकी और अफरा-तफरी रोकना संभव हुआ। उन्‍होंने कहा आज कि अगर लॉकडाउन न लगाया गया होता तो अगस्‍त तक ही 25 लाख से ज्‍यादा लोग मारे गये होते।

--------


भारतीय जनता पार्टी ने आज कहा कि कांग्रेस नेता शशि थरूर कोविड महामारी से निपटने के सरकार के प्रयासों की अनदेखी कर भारत को बदनाम कर रहे हैं और पाकिस्‍तान की तारीफ कर रहे हैं। पार्टी प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने आज नई दिल्‍ली में कहा कि शशि थरूर ने कोविड से निपटने के भारत के तरीके की खिल्‍ली उडाई है। उन्‍होंने कहा कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने महामारी के प्रकोप के दौरान 80 करोड लोगों को भोजन उपलब्‍ध कराया।


कोविड को लेकर पूरा विश्‍व देख रहा है कि आज हिन्‍दुस्‍तान ने नरेन्‍द्र मोदी जी के नेतृत्‍व में किस प्रकार से अपने आपको सुरक्षित रखा, समय से लॉकडाउन हुआ। 80 करोड़ लोगों को खाद्यान्‍न पहुंचाने का काम  किया गया। हाईएस्‍ट रिकवरी एंड लॉएस्‍ट मोर्टेलिटी पूरे विश्‍व में है, तो वो हिन्‍दुस्‍तान में है। उसके बावजूद इस प्रकार का स्‍टेटमेंट देना कि इंडियन गवर्नमेंट हेज फेल्‍ड, वह भी लाहौर में, आप सोचिए किस प्रकार की मनस्थिति कांग्रेस पार्टी और शशि थरूर जी की है।

--------


केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज कहा कि सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं। श्री जावडेकर ने फेसबुक पर एक लाइव कार्यक्रम में कहा कि प्रदूषण की समस्‍या प्रत्‍येक देश में है और भारत में प्रदूषण के प्रमुख कारण - परिवहन, उद्योग, कचरा-प्रबंधन, धूल और पराली का जलना है। उन्‍होंने कहा कि प्रदूषण की समस्‍या एक दिन में नहीं सुलझाई जा सकती और इसके समाधान के लिए सभी क्षेत्रों का सहयोग आवश्‍यक है।

 

श्री जावडेकर ने कहा कि सरकार ने देश में बी.एस.-सिक्‍स लागू करने का बडा फैसला किया है जिससे प्रदूषण में कमी आने लगी है। उन्‍होंने कहा कि अब से देश में केवल बी०एस०-सिक्‍स मानक के वाहन उपलब्‍ध होंगे। इनसे बी०एस०-फोर के मुकाबले कम प्रदूषण होगा।

 

उन्‍होंने कहा कि मेट्रो रेल और सी.एन.जी. बसों ने प्रदूषण का स्‍तर कम करने में योगदान दिया है। उन्‍होंने कहा कि ई-बस और मेट्रो रेल सभी प्रमुख शहरों में आ रही हैं जिससे प्रदूषण का स्‍तर शून्‍य होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में दो लाख से ज्‍यादा ई-वाहन हैं और ये लोकप्रिय हो रहे हैं तथा वह खुद भी ई-वाहन का इस्‍तेमाल करते हैं।

 

श्री जावडेकर ने जोर देकर कहा कि प्रदूषण का स्‍तर घटाने में लोगों का सहयोग बहुत जरूरी है और प्रत्‍येक व्‍यक्ति इसमें योगदान कर सकता है। उन्‍होंने कहा कि जब भी संभव हो लोगों को पैदल चलना चाहिए या साईकिल का इस्‍तेमाल करना चाहिए। उन्‍होंने, लोगों से अधिक से अधिक वृक्ष लगाने को कहा, क्‍योंकि वृक्षों की संख्‍या बढने से प्रदूषण कम करने में मदद मिलती है। उन्‍होंने कहा कि पिछले पांच साल के दौरान लगभग 15 हजार वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में वृक्ष लगाए गए हैं।

 

श्री जावडेकर ने कहा कि नरेन्‍द्र मोदी सरकार ने वर्ष-2014 में राष्‍ट्रीय वायु गुणवत्‍ता सूचकांक की शुरूआत की जो प्रदूषण की समस्‍या से निपटने की दिशा में महत्‍वपूर्ण कदम है। उन्‍होंने कहा कि समस्‍या को स्‍वीकार करना उसके समाधान की दिशा में पहला कदम है। केंद्रीय मंत्री ने लोगों से वायु प्रदूषण के बारे में अद्यतन जानकारी लेने के लिए समीर एप डाउनलोड करने को भी कहा। उन्‍होंने कहा कि यह एप देशभर के विभिन्‍न शहरों में प्रदूषित इलाकों के बारे में जानकारी देता है और घने प्रदूषण वाले क्षेत्रों को लाल रंग से प्रदर्शित करता है।  

--------


जावडेकर ने कहा है कि बी.एस.-सिक्‍स मानक वाहनों से होने वाले प्रदूषण से निपटने की दिशा में एक क्रांतिकारी कदम है। श्री जावडेकर ने एक टवीट में कहा कि बी.एस.-सिक्‍स ईंधन से डीजल कारों में नाइट्रोजन ऑक्‍साइड का उत्‍सर्जन 70 प्रतिशत और पेट्रोल कार में 25 प्रतिशत कम होता है।

--------

  

दिल्‍ली के पडोसी राज्‍यों में पराली जलाए जाने से राष्‍ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्‍ता चिंताजनक बनी हुई है। दिल्ली की वायु गुणवत्ता आज सुबह 'खराब' श्रेणी में रही। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग-सफर के अनुसार, राजधानी का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक तीन सौ तीन दर्ज किया गया। इस बीच, पंजाब, हरियाणा और दिल्‍ली के सीमावर्ती इलाकों के आसपास कल से पराली जलाने में बढ़ोतरी देखी गई।

--------

  

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन - डीएमआरसी ने राजधानी में वायु प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए प्रदूषण मानकों का पालन सुनिश्चित करने के उद्देश्‍य से अपने निर्माण-स्थलों पर विशेष अभियान शुरू किया है। इसके तहत प्रदूषण नियंत्रण उपायों के पालन की जांच के लिए निरीक्षणों की संख्‍या बढ़ायी जा रही है।


--------


ध्‍वनि से भी अधिक रफ्तार से उडान भरने वाली सुपरसोनिक ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल का आज भारतीय नौसेना के विध्‍वंसक पोत आईएनएस चेन्‍नई से सफल परीक्षण किया गया। परीक्षण के दौरान ब्रह्मोस ने अरब सागर के ठिकाने पर अचूक निशाना लगाया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस सफलता के लिए डीआरडीओ, ब्रह्मोस कंपनी और भारतीय नौसेना को शुभकामनाएं दी हैं। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के सचिव और डीआरडीओ के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर जी. सतीश रेड्डी ने भी इस उपलब्धि के लिए वैज्ञानिकों और इस प्रक्षेपास्‍त्र के निर्माण से जुडे सभी कर्मियों को शुभकामनाएं दी हैं। विभिन्‍न प्रकार से काम में लायी जा सकने वाली ब्रह्मोस मिसाइल का डिजाइन, विकास और निर्माण का कार्य भारत और रूस ने मिलकर किया है।

--------


बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 94 सीटों के लिए नामांकन पत्रों की जांच में 203 को रद्द कर दिया गया है। कुल एक हजार 717 उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे थे इनमें से एक हजार 514 वैध पाए गए हैं।

 

सर्वाधिक 12 नामांकन पत्र हाजीपुर विधानसभा क्षेत्र में खारिज किए गए हैं। इसके बाद इस विधानसभा सीट पर नामांकनों क‍ी संख्‍या 30 से घटकर 18 रह गई है।

 

सिवान जिले में रघुनाथपुर विधानसभा सीट पर भी कई नामांकन पत्र रद्द किए गए हैं। इसी जिले की दारौली विधानसभा सीट पर सभी चार नामांकन वैध घोषित किए गए।

 

नाम वापस लेने की कल अंतिम तारीख है। इस चरण का चुनाव तीन नवम्‍बर को होगा।

 

इससे पहले और दूसरे चरण के चुनाव के लिए राज्‍य में चुनाव प्रचार पूरे जोर-शोर से चल रहा है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -


चुनाव प्रचार में सभी दलों के नेता अपने अधिकृत उम्मीदवारों के लिए समर्थन जुटाने के लिए जनसभाएं कर रहे हैं। जदयू अध्यक्ष और मुख्य मंत्री नीतीश कु्मार ने भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी और विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सैनी के साथ बक्सर के नावा नगर और चौसा में जनसभाएं की, वहीं भोजपुर जिले के जगदीशपुर में एक सभा को संबोधित करते हुए श्री कुमार ने कहा कि यदि उनकी सरकार बनती है तो पलायन रोकने के लिए नई औद्योगिक नीति लाई जाएगी। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने केनारी और कैमूर में एनडीए प्रत्‍याशियों के पक्ष में रैलियों को संबोधित किया। उन्‍होंने आरोप लगाया कि 15 साल के राजद के शासनकाल में बिहार की क्‍या दुर्गति थी सभी ने देखा है। राष्‍ट्रीय जनता दल के नेता और महागठबंधन के मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार तेजस्‍वी प्रसाद यादव ने कहा कि उनके गठबंधन का फोकस युवाओं को रोजगार दिलाने पर है। श्री यादव ने शेखपुरा, जमुई, सुर्यगढ़ा और मोकामा में जनसभाओं को संबोधित किया। इधर, राष्‍ट्रीय लोकसमता पार्टी के प्रमुख उपेन्‍द्र कुशवाहा सीपीआई माले के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य और जनअधिकार पार्टी के पप्‍पू यादव ने कई स्‍थानों पर जनसंपर्क अभियान चलाया। धमेंद्र कुमार राय आकाशवाणी समचार पटना।

--------


गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव में अगर भारतीय जनता पार्टी को जनता दल यूनाइटेड से अधिक सीटें मिलती हैं तो भी नीतीश कुमार ही राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे। उन्‍होंने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा कि भाजपा ने नीतीश कु्मार को मुख्यमंत्री बनाने की सार्वजनिक रूप से पहले ही घोषणा कर दी थी।

 

मैं आज फिर से दोहराना चाहता हूँ कि चुनाव बिहार में श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ा जा रहा है और नरेन्द्र मोदी जी एन.डी.ए. के सर्वमान्य प्रमुख नेता हैं, उनके नेतृत्व में लड़ा जा रहा है तो जो कुछ भी भ्रांतियां फैलाने का प्रयास कर रहा है। मैं आज इस पर बड़ा फुलस्टॉप लगाना चाहता हूँ। नीतीश कुमार ही बिहार के अगले मुख्यमंत्री होंगे।


--------


इस बीच, लोक जनशक्ति पार्टी अध्‍यक्ष चिराग पासवान ने आज दोहराया कि बिहार विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी का समर्थन करेगी लेकिन श्री नीतीश कुमार के नेतृत्‍व वाले जनता दल-यूनाइटेड के साथ नहीं जाएगी। उन्‍होंने आज पटना में कहा कि एल जे पी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोष के प्रति कटिबद्ध है।

--------


छत्तीसगढ़ में मरवाही विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में नामांकनपत्रों की जांच के बाद अब 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं। नामांकनपत्र वापस लेने का कल आखिरी दिन है।

--------


शंघाई सहयोग संगठन-एस सी ओ के एजेंडे में भारत रचनात्‍मक भूमिका निभा रहा है। चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने आज कहा कि बीजिंग में एस सी ओ के सभी सदस्‍य देशों के अधिकारियों ने योग-सत्र में हिस्‍सा लिया। उन्‍होंने आर्थिक और व्‍यापार, स्‍टार्ट-अप, स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा संस्‍कृति के क्षेत्र में भारत द्वारा प्रस्‍तावित पहल का समर्थन करने के लिए एस सी ओ सदस्‍य देशों को धन्‍यवाद दिया।

--------


जम्‍मू कश्‍मीर में दो दिनों तक चलने वाला शरद ऋतु महोत्‍सव आज सम्‍पन्‍न हो गया। इसका आयोजन कश्‍मीर पर्यटन निदेशालय द्वारा किया गया था। उपराज्‍यपाल के सलाहकार बशीर अहमद खान ने इस अवसर पर पहलगाम के लिड्डर वैल्‍ली गोल्‍फकोर्स में गोल्‍फ टूर्नामेंट की शुरूआत की। इस प्रतियोगिता में जम्‍मू कश्‍मीर के अलावा बाहर से भी करीब अस्‍सी गोल्‍फ खिलाडि़यों ने भाग लिया।


पहलगाम में चल रहे टूर्नामेंट के दूसरे दिन आज उपराज्‍यपाल के सलाहकार बशीर अहमद खान ने गोल्फर्स के साथ बातचीत की और उनकी प्रतिक्रिया मांगी। सलाहकार ने एक माउंटेन बाइक रैली को भी रवाना किया जिसमें 30 माउंटेन बाइकर्स ने भाग लिया। रैली लेदर वैली गोल्‍फ कोर्स से शुरू हुई और बाइसरन और आर ओ घाटी से होकर गुजरी 10 ट्रेकर से न्‍यू ट्रेकिंग ट्रेल्‍स की भी यात्रा की और इसके साथ ही पहलगाम में दो दिन से चल रहे शरद ऋतु उत्‍सव समाप्‍त हो गया। ये शदर ऋतु महोत्‍सव पर्यटन विभाग द्वारा कश्‍मीर में कोविड़-19 महामारी के कुछ प्रतिबंधो के वापस लिए जाने और एसओपी में कुछ नरमी बतरने के उपरांत शरू किए गए प्रचार अभियान का एक हिस्‍सा है। जिससे घाटी में पर्यटन क्षेत्र को फिर से पुर्नजिवित किया जा सके। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से मैं सुनील कौल।

--------


सरकार ने कहा है कि जम्‍मू कश्‍मीर, केरल, चंडीगढ़, उत्‍तराखंड, तमिलनाडु, उत्‍तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में 2020-21 खरीफ सीजन में धान की खरीद समान्‍य तरीके से हो रही है। उपभोक्‍ता मामले तथा खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के बयान में कहा गया कि अब तक तीन लाख 38 हजार किसानों से 84 लाख 46 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है।

--------

  

आई पी एल क्रिकेट में आबुधाबी में कोलकाता नाईट राइडर्स ने सुपर ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद को पराजित किया। सुपर ओवर में जीत के लिए मिले तीन रन के लक्ष्‍य को कोलकाता ने दो गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। इससे पहले कोलकाता के पांच विकेट पर 163 रन के जवाब में हैदराबाद ने छह विकेट खोकर इतने ही रन बनाए।

 

एक अन्‍य मुकाबले में इस समय दुबई में मुम्‍बई इंडियंस का सामना किंग्‍स इलेवन पंजाब से हो रहा है। मुम्‍बई ने ताजा समाचार मिलने तक 12वें ओवर में .3.. विकेट पर ..82.. रन बना लिए थे। अंक तालिका में मुम्‍बई दूसरे स्‍थान पर है, जबकि पंजाब आठवें पायदान पर है।


--------


हैदराबाद के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य जारी है। लगातार पांचवें दिन भारी वर्षा होने के कारण शहर के कई हिस्‍सों में पानी भर गया है इस बीच आपदा मोचन बल के दस्‍ते निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकालने के काम में लगे हुए हैं। मौसम विभाग ने हैदराबाद के कुछ हिस्‍सों तथा आसपास के जिलों में अगले तीन दिन तक भारी वर्षा होने की चेतावनी दी है।

--------


मौसम के पूर्वानुमान पर-
   

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम 34डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

 

मुंबई में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा।

 

कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री जबकि अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

 

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के जम्‍मू में न्यूनतम तापमान 16 और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। आसमान सामान्यतः साफ रहेगा।

 

श्रीनगर में न्‍यूनतम  तापमान 5 डिग्री और अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की सम्‍भावना है।

 

लद्दाख में भी न्‍यूनतम तापमान शून्य से 5 डिग्री नीचे तथा अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

 

गिलगित में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। तापमान 4 डिग्री और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

 

मुजफ्फराबाद में भी आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 11 और अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

 

गुवाहाटी में सामान्‍यत: बादल छाए रहेंगे। शहर में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री जबकि अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

-------------

 

भारतीय नौसेना और श्रीलंकाई नौसेना का समुद्री अभ्‍यास का आठवां वार्षिक संस्‍करण-सिलिनेक्‍स-20 कल से श्रीलंका के त्रिंकोमली में शुरू होगा।

-------------



 

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 30 (Oct) Midday News 30 (Oct) Evening News 30 (Oct) Hourly 30 (Oct) (1910hrs)
समाचार प्रभात 30 (Oct) दोपहर समाचार 30 (Oct) समाचार संध्या 30 (Oct) प्रति घंटा समाचार 30 (Oct) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 30 (Oct) Khabrein(Day) 30 (Oct) Khabrein(Eve) 30 (Oct)
Aaj Savere 30 (Oct) Parikrama 30 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 30 (Oct) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 30 (Oct) Spotlight/News Analysis 30 (Oct) Employment News 30 (Oct) World News 29 (Oct) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 30 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 24 (Oct) North East Diary 29 (Oct)