A- A A+
Last Updated : Oct 20 2020 4:53PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to address the nation at 6 pm today            India is at forefront of vaccine development for coronavirus says PM            COVID-19 recovery rate in country reaches 88.63 %            Today is last date for filing of nominations for final phase of Bihar assembly elections            Nitin Gadkari lays foundation stone of first-ever multi-modal logistic park in Assam           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
17.10.2020
मुख्य समाचार:
  • देश में पिछले डेढ महीने में पहली बार कोविड-19 मामलों की संख्‍या घटकर 8 लाख से कम हुई। स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 87 प्रतिशत से अधिक।


  • स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा - देश में कोविड से बचाव के तीन टीकों का विकास कार्य प्रगति पर। इनमें से एक, नैदानिक परीक्षण के तीसरे चरण में। 


  •  उत्‍तर प्रदेश में पीलीभीत जिले में एक सडक दुर्घटना में नौ लोगों की मौत।


  • खरीफ के मौजूदा विपणन सत्र में न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर तेरह हजार करोड रूपये से अधिक राशि के, 69 लाख टन से अधिक धान की खरीद की गई।


  • नवरात्र का पर्व आज से देशभर में शुरू। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सबके लिए सुख, शांति और समृद्धि की कामना की।


  • आईपीएल क्रिकेट प्रतियोगिता में आज दुबई में राजस्‍थान रॉयल्‍स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर से और शारजाह में डेल्‍ही कैपिटल्‍स का सामना चेन्‍नई सुपर किंग्‍स से।

-----

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्‍क पहनें
दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें
हाथ और मुंह साफ रखें।

-----

देश में, डेढ महीने के बाद कोरोना के मरीजों की संख्‍या में बडी कमी दर्ज की गई है और यह घटकर अब आठ लाख से कम रह गई है। देश में इस समय कोरोना के सात लाख 95 हजार मरीज हैं, यह संख्‍या कुल संक्रमित लोगों का 10 प्रतिशत से कुछ अधिक है। संक्रमण से ठीक होने वालों की दर 87 प्रतिशत से अधिक हो गई है। अब तक 65 लाख 24 हजार से अधिक लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 70 हजार से अधिक लोग ठीक हुए जबकि 62 हजार से अधिक लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। देश में कोरोना से मरने वालों की दर एक दशमलव पांच-दो प्रतिशत है। नये संक्रमण के 78 प्रतिशत मामले दस राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में हैं। महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा कोरोना के मरीज हैं। इसके बाद कर्नाटक और केरल का स्‍थान है। पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना से 837 व्‍यक्तियों की मृत्‍यु हुई। सबसे अधिक 306 लोगों की मृत्‍यु महाराष्‍ट्र में हुई।  

   

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने उच्‍च स्‍तरीय दल केरल, कर्नाटक, राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ और पश्चिम बंगाल भेजे हैं। ये दल कोविड के खिलाफ राज्‍य सरकार के प्रयासों को मजबूत करने में सहयोग करेंगे।

----

पुदुचेरी में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर 84 दशमलव आठ-छह प्रतिशत हो गई है। इस संक्रमण से मृत्यु दर एक दशमलव सात-सात प्रतिशत है। पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के नए मामलों की संख्या में कमी आ रही है।

 

राज्य में अब तक 32 हजार 978 लोग संक्रमित हुए हैं।  इनमें से 27 हजार 984 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।


राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार आज कोविड -19 के 222 मरीजों की पुष्टि हुई और तीन लोगों की मृत्‍यु हुई।  स्‍वस्‍थ हुए 313 मरीजों को अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है। वर्तमान में 1606 मरीजों का अस्‍पताल में इलाज चल रहा है और 2814 मरीज घर पर ही आइसोलेशन में है। राज्‍य में कोरोना के अब तक 4420 सक्रिय मामले हैं, जबकि अब तक 574 लोगों की मृत्‍यु हुई है। इसके साथ ही सरकारी स्‍कूलों के एक अध्‍यापक और 2 विद्यार्थी कोविड संक्रमित पाए गए हैं। पुद्दुचेरी में आठ अक्‍तूबर से नौंवी, दसवीं, ग्‍यारहवीं और बारहवीं कक्षा के लिए स्‍कूल खोले गए हैं। पुद्दुचेरी से चंद्रमोहन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से दीपिका शर्मा।

----

तेलंगाना में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड​-19 के एक हजार 451 नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्‍या दो लाख बीस हजार 675 हो गई है। कल एक हजार 983 लोगों के ठीक होने के बाद स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 89 दशमलव एक प्रतिशत हो गई है। अब तक एक लाख 96 हजार 636 लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। राज्य के चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान नौ और लोगों की मौत होने के बाद मृतकों की संख्‍या एक हजार 265 हो गईं। राज्य में कोरोना संक्रमण के 22 हजार 774 सक्रिय मामले हैं। इनमें से 18 हजार 905 होम आइसोलेशन में हैं।

-----

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के स्‍वायत्‍त संस्‍थानों तथा वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के प्रमुखों और निदेशकों के साथ कल कोविड से संबंधित ऐहतियाती उपायों के बारे में बैठक की। डॉ. हर्ष वर्धन ने कोविड महामारी से निपटने में वैज्ञानिकों के प्रयासों की सराहना की। स्‍वास्‍थ्‍य तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि विश्‍व में नौ वैक्‍सीन परीक्षण के अग्रिम चरण में हैं। भारत में तीन टीकों का परीक्षण चल रहा है। इनमें से एक टीका नैदानिक परीक्षण के तीसरे चरण में है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि देश में जल्‍दी ही कोरोना वैक्‍सीन का निर्माण शुरू हो जाएगा।

 

डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि कोविड से संघर्ष अभी खत्‍म नहीं हुआ है इसलिए पूरी सावधानी और सतर्कता जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि त्‍योहारों और सर्दियों के अगले ढाई महीने कोरोना के खिलाफ संघर्ष में बहुत महत्‍वपूर्ण हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रत्‍येक नागरिक की जिम्‍मेदारी है कि किसी भी हाल में ऐहतियाती उपायों में कमी न आने दी जाए।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने इस महीने की आठ तारीख को शुरू किए गए जन-आन्‍दोलन के तहत प्रधानमंत्री के आह्वान का अनुसरण करने की अपील की।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि भारत में कोविड संक्रमण से मुक्‍त होने की दर विश्‍व में सबसे अधिक है और मृत्‍युदर सबसे नीची दरों में है। उन्‍होंने कहा कि उपचाराधीन रोगियों की संख्‍या लगातार कम हो रही है। सरकार ने जरूरत के अनुरूप परीक्षण क्षमता में बढोत्‍तरी की है। उन्‍होंने कहा कि भारत मास्‍क, व्‍यक्तिगत सुरक्षा उपकरण और वेंटिलेटर की उपलब्‍धता में भी आत्‍म‍-निर्भर हो गया है। 

-----

गुजरात सरकार ने कोरोना महामारी के कारण राज्य में नवरात्रि नहीं मनाने का फैसला किया है, हालाँकि पूजा, आरती और अन्य धार्मिक गतिविधियां कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए जारी रखी जा सकती हैं। हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि नवरात्रि का आयुर्वेद में भी विशेष महत्व है, क्‍योंकि इस दौरान लोगों में महामारी के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।


अहमदाबाद स्थित लोकार्युवेदा संस्थान ने नवरात्री में आयुर्वेद के महत्व का प्रचार प्रसार के लिए विशेष अभियान चलाया है. देश के सुप्रसिध्ध आयुर्वेदाचार्य डॉक्‍टर हितेश जानी ने आकाशवाणी के साथ खास बातचीत में प्रथम नवरात्र का आयुर्वेद में महत्त्व इस प्रकार बताया. प्रथमम शैल पुत्री नम। तो शैलपुत्री माता जी का भी नाम है लेकिन शैलपुत्री हरड को भी कहते हैं। हरड को हम संस्‍कृत में हरी चक्‍की  कहते हैं उनका एक नाम पथ्‍या भी है। रसायन है तो वो हमारी एनर्जी बनाए रखती है। इम्‍युनिटी बनाए रखती है। बालक से लेकर वृद्ध सभी के लिए उपयुक्‍त है और स्किन के लिए भी अच्‍छा है। बालों के लिए अच्‍छा है।  योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

-----

खेल रत्‍न और पद्मश्री से सम्मानित दीपा मलिक ने लोगों से अपने साथ-साथ प्रियजनों को कोरोनो संक्रमण से बचाने के लिए मास्क पहनने, हाथ धोने और सुरक्षित दूरी बनाए रखने का आग्रह किया है। आकाशवाणी से बातचीत में सुश्री मलिक ने कहा कि लोगों को त्योहारों के दौरान अधिक सतर्क रहना होगा और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई जारी रखनी होगी।


नमस्‍कार मैं दीपा मलिक। आप सभी श्रोताओं से निवेदन करती हूं कि प्‍लीज मास्‍क पहनते रहिए। हाथ धोते रहिए। अपना दायित्‍व समझकर दो गज़ की दूरी बनाए रखिए जो हमारा दायित्‍व है। वो दायित्‍व ही हमें कोविड से बचाएगा और हमारी सेहत को अच्‍छा रखेगा। ये त्‍यौहार का माहौल है त्‍यौहार की सेलिब्रेशन में हमें अपनी जिम्‍मेदारी बिल्‍कुल नहीं भू‍लनी चाहिए।

----

मशहूर कलाकार रघुवीर यादव ने लोगों से अपील की है कि वे कोविड से बचाव के लिए उचित व्यवहार का पालन करें।


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोरोना की महामारी अभी खत्‍म नहीं हुई है। जैसा कि हमारे प्रधानमंत्री जी ने यह आग्रह किया है कि सुरक्षा ही कोविड से बचाव का उपाय है इसलिए मेरी ये आपसे अपील है कि जब भी आप घर से बाहर निकले कृपया मास्‍क लगाकर निकले। समय- समय पर अपने हाथों को धोते रहें। दो गज की दूरी का पालन करे। हम मिलकर इस लड़ाई को जीतेंगे।

  -----

उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत ने कोविड की रोकथाम और बचाव कार्यों की समीक्षा बैठक की। उन्‍होंने अधिकारियों को कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जागरूकता अभियान में और तेजी लाने के निर्देश दिये। हमारी संवाददाता ने बताया कि आज से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्रि को देखते हुए राज्‍य में कोविड संबंधी दिशा निर्देशों का सख्‍ती से पालन करने के आदेश दिये गये हैं।


उत्तराखण्ड में मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत ने कोरोना जांच परिणाम के लिए ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया। टेस्‍ट कराने वाले व्‍यक्ति को स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण विभाग उत्‍तराखंड के कोविड मैनेजमेंट पोर्टल के माध्‍यम से अपनी जांच रिपोर्ट प्राप्‍त हो जाएगी। ये पोर्टल है covid19.uk.gov.in मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना पर नियंत्रण हुआ है लेकिन ये समय और अधिक सतर्कता बरतने का है। इस बीच, राज्‍य भर में घरों के दरवाजों, धार्मिक और पर्यटन स्‍थलों, कार्यालयों और वाहनों में कोविड से जागरूकता संबंधित स्‍टीकर लगाए जा रहे हैं और इसके लिए सामाजिक संगठनों और स्‍वयं सेवी संस्‍थाओं से सहयोग लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इस बीच, उत्‍तराखंड में पर्यटन की गतिविधियों में तेजी आई है। त्‍यौहारों को देखते हुए मास्‍क के उपयोग, सुरक्षित दूरी बनाए रखने तथा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के मानदंडों के अनुसार सभी व्‍यवस्‍थाएं सुचारू रखने के लिए कड़े उपाय करने को कहा गया है। देहरादून से राघवेश पांडे के साथ मैं चंद्रिका जोशी।

----

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में आज सुबह एक सड़क हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गये। पीलीभीत के जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बताया कि यह दुर्घटना राष्‍ट्रीय राजमार्ग - 730 पर बस के एक वाहन से टकराने से हुई।


तीन साढे तीन बजे एक भीषण दर्दनाक हादसा हुआ, जिसमें रोडवेज की बस की टक्‍कर बोलेरो पिकअप गाड़ी से हुई है। आठ लोगों की मृत्‍यु की अभी तक पुष्टि हुई है और लगभग 32 लोग घायल हुए थे, जिनको प्राथमिकी एम्‍बुलेंसिस की व्‍यवस्‍था कराकर के सीएचसी में उपचार के लिए भेजा गया। जो लोग सीरियस थे उनको जिला अस्‍पताल लाया गया और कुछ लोगों को बरेली और लखनऊ भी रेफर किया गया। जितने भी घायल हैं, उनको पूरी तरह से आर्थिक सहायता सरकार द्वारा राहत घोषित की गई है। उनका पूरा ध्‍यान रखा जाएगा कि उनको सही से उपचार मिले। जिन लोगों की मृत्‍यु हुई है उनके परिवारजनों को भी माननीय मुख्‍यमंत्री जी द्वारा, शासन द्वारा पांच लाख रूपए की आर्थिक सहायता की घोषणा की गई है।

 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को‍ निर्देश दिया कि घायलों को हरसंभव सहायता दी जाए।

-----

जम्‍मू-कश्‍मीर में अनन्‍तनाग जिले के लारनू इलाके में आज तड़के एक आंतकवादी सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया। आंतकवादियों के छिपे होने की खुफिया सूचना मिलने पर संयुक्‍त सुरक्षा बलों का एक दल लारनू गांव गया था। जैसे ही सुरक्षा बल संदिग्‍ध स्‍थल पर पहुंचे, आंतकवादियों ने उनपर गोलियां चलानी शुरु कर दी। सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में एक आंतकवादी मारा गया। जिसकी पहचान की जा रही है। मुठभेड़ स्‍थल से एक ए.के. राइफल भी बरामद की गई।

----

सरकार ने कहा है कि खरीफ के चालू विपणन सत्र में छह लाख से अधिक किसानों से 69 लाख टन से अधिक धान की खरीद की गई है। कृषि मंत्रालय ने बताया है कि भारतीय खाद्य निगम और अन्य सरकारी एजेंसियों ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तराखंड, चंडीगढ़, केरल और जम्मू-कश्मीर से धान की खरीद की है।

 

मंत्रालय ने कहा है कि सरकार अपनी मौजूदा न्यूनतम समर्थन मूल्य के अनुसार ही खरीद कर रही है। इस योजना के तहत अब तक कुल 13 हजार एक सौ 28 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की खरीद की गई है।

 

कृषि मंत्रालय ने बताया है कि राज्यों के प्रस्ताव के आधार पर दस राज्यों के लिए खरीफ विपणन सत्र 2020 के लिए 41 लाख टन से अधिक दलहन और तिलहन की खरीद की मंजूरी दी गई है। ये राज्य- तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और आंध्र प्रदेश हैं। मंत्रालय ने आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल राज्यों के लिए एक लाख 23 हजार टन कोपरा की खरीद को भी मंजूरी दी है।

  -----

बिहार में विधानसभा के दूसरे चरण के चुनाव के लिए 94 निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन पत्रों की जांच का काम चल रहा है। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 19 अक्तूबर है। इस चरण में तीन नवम्बर को मतदान होगा।

 

दूसरे चरण के चुनाव के लिए एनडीए और महागठबंधन के अलावा कई अन्य दलों ने अपने उम्मीदवार खडे किए हैं। इस चरण में भाजपा 46 सीटों पर जबकि उसकी सहयोगी पार्टी जनता दल यू 43 सीटों पर चुनाव लड रही है। बाकी पांच सीटों पर एनडीए के घटक दल-  वीआईपी और हम के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

 

दूसरी तरफ, महागठबंधन की ओर से राष्ट्रीय जनता दल 56 सीटों पर जबकि इसकी सहयोगी पार्टी कांग्रेस ने 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार खडे किए हैं। वहीं, महागठबंधन में शामिल वाम दलों  के 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी - ने इस चरण में 53 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार खडे किए हैं। लोजपा ने भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यू के कई बागी नेताओं को चुनाव मैदान में उतारा है।

 

इस बीच, विधानसभा के पहले और दूसरे चरण के चुनाव के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों ने अपना प्रचार तेज कर दिया है।


भाजपा और जदयू के नेता एनडीए उम्मीदवारों के समर्थन में लगातार रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। भाजपा के राज्य प्रभारी भूपेंद्र यादव और महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने गोपालगंज और सिवान में रैलियों को संबोधित करते हुए एनडीए सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। वहीं जदयू अध्य़क्ष और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नबीनगर और नोखा में चुनावी सभाओं को संबोधित किया। श्री कुमार ने कहा कि उनकी सरकार ने राज्य में कानून का राज स्थापित किया है जिससे सूबे में शांति औऱ समृद्धि आय़ी है। राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव भी एक दिन में कई सभाओं को संबोधित कर रहे हैं। वहीं जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव ने जमुई में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर आऱोप लगाया कि उनकी सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने में विफल रही है। महा गठबंधन के नेताओं ने आज पटना में संयुक्त रुप से गठबंधन का घोषणापत्र जारी किया, जिसमें 10 लाख स्थायी नौकरियां देने का वादा किया गया है। महागठबंधन में शामिल सीपीएम ने भी अलग से अपना घोषणापत्र जारी किया है। धर्मेन्द्र कुमार राय, आकाशवाणी समाचार, पटना

----

बिहार में राष्‍ट्रीय जनता दल के नेतृत्‍व वाले महागठबंधन ने बदलाव का संकल्‍प शीर्षक के घोषणा पत्र में बेरोजगारों को लाखों की संख्या में नौकरियां देने और केन्‍द्र सरकार द्वारा हाल ही में पारित कृषि संबंधी तीन कानूनों को रद्द करने का वादा किया गया है। घोषणा पत्र जारी करते हुए राष्‍ट्रीय जनता दल नेता तेजस्‍वी प्रसाद यादव ने कहा कि राज्य में गठबंधन की सरकार बनने पर दस लाख सरकारी नौकरियां उपलब्‍ध कराई जायेंगी और अनुबंध पर नियुक्‍त शिक्षकों को नियमित कर दिया जाएगा। घोषणापत्र में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शुल्‍क हटाने और प्रवासी मजदूरों के लिए हेल्‍पलाइन शुरू करने की बात भी कही गई है।

 

कांग्रेस के महासचिव रणदीप सुरजेवाला, प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष मदन मोहन झा और भारत की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी मार्क्‍सवादी लेनिनवादी की शशि यादव भी इस अवसर पर मौजूद थे।

-----

उधर, मध्य प्रदेश में, विधानसभा उप-चुनावों के लिए कुल 458 उम्मीदवारों ने 597 नामांकन पत्र जमा किए हैं। आज इनकी भी जांच की जा रही है। राज्‍य के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में उप चुनाव हो रहे हैं। मतदान 3 नवम्‍बर को और मतगणना 10 नवम्‍बर को होगी।

------

महाराष्‍ट्र के चन्‍द्रपुर जिले में लोगों की शिकायतों के समाधान के लिए एक कॉल सेन्‍टर स्‍थापित किया गया है। यह कॉल सेन्‍टर लोगों को क्‍वारेन्‍टीन और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी जानकारी भी उपलब्‍ध करायेगा।


देशभर में कोविड -19 के कारण लॉकडाउन घोषित किये जाने के साथ ही चंद्रपुर जिला प्रशासन द्वारा मार्च महीने में कोरोना कॉल सेंटर शुरू किया गया। तब से इस सेंटर के जरीए एक लाख से अधिक नागरिकों से बातचीत कर उन्हे मार्गदर्शन और सहायता प्रदान की गई है। प्रारंभ में, इस कॉल सेंटर ने यात्री मजदूरों और राज्य तथा जिले के बाहर से आने वाले लोगों को उनकी समस्याए हल करने में मदद की। कुछ समय बाद इस केंद्र ने कोविड-19 मरीजों के साथ उनके संपर्क में आने वाले लोगों की भी काउंसलिंग शुरू की। कोविड-19 संक्रमित मरीजों का मनोबल बनाए रखने का महत्वपूर्ण काम यह केंद्र कर रहा हैं। मरीजों के स्वस्थ होने के तथा घर लौटने के बाद भी उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ करनेवाला यह कॉल सेंटर बेहतरीन सेवा की मिसाल बन गया है। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई

-----

ओडिशा के शोएब आफताब ने मेडिकल स्‍नातक के लिए आयोजित राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा नीट- 2020 में सात सौ 20 में से पूरे सात सौ 20 अंक प्राप्‍त कर देशभर में पहला स्थान हासिल किया है। लॉकडाउन ने उनकी इस उपलब्धि में खूब सहायता की, क्योंकि इससे उन्हें परीक्षा की तैयारी के लिए अधिक समय मिल सका।

 

पत्रकारों से बातचीत में शोएब आफ़ताब ने बताया कि लॉकडाउन को उन्होंने अपनी तैयारियों के एक अवसर के रूप में इस्तेमाल किया और बिना रूके अपनी पढाई जारी रखी।


एक टर्निंग प्‍वाइंट ये था कि जो कोविड की वजह से लॉकडाउन हुआ उसे मैंने अच्‍छे से यूज में लिया। स्‍टार्टिंग से ही अप्रैल 20 से जब में आया था तब मैं एक बार भी घर नहीं गया। हमेशा ये फोकस रहता था कि जितना हो सके उतना स्‍कोर करो और एग्‍जाम टाइम में काल्‍म रहो। फ्री आवर्स का जो टाइम है उसको फुल यूज में लेना है। मम्‍मी ने बहुत ज्‍यादा मोटिवेट किया इस चीज के लिए।

 

ओडिसा के शोएब आफताब और दिल्ली की आकांक्षा सिंह ने सात सौ 20 में से सात सौ 20 अंक हासिल किए, लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी के अनुसार शोएब आफताब को पहला और आकांशा सिंह को दूसरा स्थान मिला।

 

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी - एनटीए ने कल इसका परिणाम घोषित किया। सभी चिकित्‍सा संस्‍थानों में स्‍नातक चिकित्‍सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट का आयोजन 13 सितंबर और 14 अक्तूबर को किया गया।    

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सोमवार को ग्रैंड चैलेंजेज की वार्षिक बैठक के उद्घाटन सत्र में मुख्य भाषण देंगे। यह संस्‍था स्‍वास्‍थ्‍य और विकास के क्षेत्र में पिछले 15 वर्षों से काम कर रही है। तीन दिन तक चलने वाली इस वर्चुअल बैठक में विश्‍व के कई प्रतिष्ठित नेता, वैज्ञानिक और अनुसंधानकर्ता भाग लेंगे। इसमें मुख्‍य रूप से कोविड से उत्‍पन्‍न चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी। 40 देशों के करीब एक हजार छह सौ प्रतिनिधियों के इसमें भाग लेने की उम्‍मीद है। ग्रैंड चैलेंजेज की इस वर्ष होने वाली बैठक का आयोजन विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशेन के साथ मिलकर किया है। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन भी इसे सम्‍बोधित करेंगे।

-----

शक्ति रूपा देवी दुर्गा की आराधना का अनुष्‍ठान नवरात्रि पर्व आज से शुरू हो गया है। नौ दिन के अनुष्ठान के पहले दिन आज मां दुर्गा के शैल पुत्री रूप की पूजा अर्चना की जा रही है। 

  -----

जम्मू-कश्मीर में भी पूरी श्रद्धा के साथ आज से नवरात्र अनुष्ठान शुरू हो गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रद्धालु मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं।


केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में पहली पावन नवरात्रि के उपलक्ष पर आज सुबह से ही श्रद्धालुओं कटरा स्थित मां वैष्णो देवी, दुर्गा नाथ मंदिर श्रीनगर और घाटी के गांदेरबल जिले के तिरुमला गांव में चीर भवानी मंदिर देवी दुर्गा मां के दरबार में दर्शन के लिए आ रहे हैं। भक्‍तजन प्रशासन के दिए हुए आवश्यक दिशा-निर्देशों का अनुपालन कर रहे हैं और दुर्गा मां से प्रार्थना कर रहे हैं कि चल रहे कोविड-19 महामारी का अंत करके सारे विश्व को स्वास्थ्य और समृद्धि प्रदान करें। इस बीच, उपराज्यपाल मनोज सिन्‍हा ने शरद नवरात्रि के शुभ अवसर पर जम्‍मू-कश्‍मीर के निवासियों को शुभकामनाएं दी है। अपने संदेश में जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के बेहतर भविष्य, समृद्धि और यहां के नागरिकों की भलाई के लिए उन्होंने देवी मां से प्रार्थना की। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से मैं सुनील कॉल।

------

आंध्र प्रदेश में विजयवाड़ा में इंद्रकीलाद्री तीर्थस्‍थल में श्री दुर्गा मल्लेश्वरा स्वामी देवस्थानम के अधिकारियों ने आज से शुरू होने वाले 10 दिवसीय दशहरा समारोह का आयोजन शुरू कर दिया है। मंदिर अधिकारियों ने कोविड-19 के सभी निर्धारित  प्रोटोकॉल का पालन करते हुए त्योहार के सुचारू संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्था करना शुरू कर दिया है।

 

दुर्गा मंदिरों में देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ से बचने के लिए इस बार कुछ अनुष्ठानों का आयोजन ऑनलाइन किया गया है।     

 

विजयवाड़ा शहर में दशहरा सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है। राज्य सरकार ने 2015 में इसे राज्य महोत्सव के रूप में घोषित किया था और तब से प्रति वर्ष बड़े पैमाने पर इस महोत्सव का आयोजन किया जाता है। दशहरे के दौरान देश भर के कम से कम 10 से 14 लाख श्रद्धालु विशेष पूजा अर्चना के लिए मंदिर आते हैं लेकिन इस बार श्रद्धालुओं की संख्या में 8 से 10 गुना कमी होने का अनुमान है।

-----

पैलेस सिटी के नाम से मशहूर मैसूरु में विश्‍व प्रसिद्ध दस दिवसीय दशहरा उत्सव का आयोजन  आज धार्मिक हर्षोल्‍लास के साथ शुरू हो गया। नाडा हब्बा के रूप में मनाया जाने वाला राज्य का यह त्योहार चामुंडी पहाड़ी पर स्थित देवी चामुंडेश्वरी की पूजा अर्चना के साथ शुरू हुआ।

 

श्री जयदेव इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोवास्कुलर साइंसेज एंड रिसर्च के निदेशक डॉ0 सी0 एन0 मंजूनाथ इस वर्ष के मुख्य अतिथि रहे, जिन्‍हें दशहरे के शुभारंभ के लिए कोविड-19 के उन फ्रंट लाइन डॉक्टरों और स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों की पहचान के रूप में चुना गया जो इस महामारी के दौरान बिना थके मरीज़ों की लगातार सेवा में लगे रहे।

 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री बी0 एस0 येदियुरप्पा ने मैसूर राजघराने की प्रमुख देवी चामुंडेश्वरी की प्रतिमा पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। धार्मिक रूप से एक अन्‍य महत्वपूर्ण अनुष्‍ठान कावेरी तीर्थथोड़भवा का आयोजन किया गया जिसमें कावेरी नदी में बागमांडला की पूजा की गई। इस स्‍थान को कावेरी नदी का जन्‍मस्‍थल माना जाता है।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नवरात्र की शुभकामनाएं दी है। श्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की कि मां जगदंबा सबके लिए सुख, शांति और समृद्धि लाएंगी।

-----

भारतीय रिजर्व बैंक, पहली बार मुक्‍त बाजार संचालन के जरिये इस महीने की 22 तारीख को राज्‍य विकास ऋणों की खरीद करेगा। नकदी प्रवाह बढ़ाने और बेहतर मूल्‍य सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा वित्‍त वर्ष के दौरान विशेष व्यवस्था के रूप में 10 हजार करोड़ रूपये मूल्‍य का मुक्‍त बाजार संचालन किया जाएगा। बाजार की प्रतिक्रिया के अनुरूप नीलामी का दायरा बढ़ाया भी जा सकता है। रिजर्व बैंक बहु सुरक्षा नीलामी के जरिए राज्‍य विकास ऋणों की खरीद करेगा, जिसमें विविध मूल्‍य पद्धति का उपयोग किया जाएगा। नीलामी का परिणाम 22 अक्‍तूबर को ही घोषित कर दिया जाएगा। 

  -----

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम निर्यात संवर्द्धन परिषद से उसका कोई लेना देना नहीं है। एक वक्‍तव्‍य में मंत्रालय ने कहा है कि मीडिया में इस आशय की सूचनाएं प्रसारित हुई हैं कि यह परिषद कुछ पदों पर नियुक्तियां कर रही है और इस संबंध में वह मंत्रालय के नाम का प्रयोग कर रही है। मंत्रालय ने आम जनता को सावधान किया है कि वह इस तरह के भ्रामक विज्ञापनों के झांसे में न आये।

----

मौसम:

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में आसमान आमतौर पर साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मुम्‍बई में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हल्की वर्षा हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। चेन्‍नई में गरज के साथ हल्की वर्षा हो सकती है। तापमान 25 और 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। कोलकाता में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ वर्षा होने का अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया । जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआशहर में आसमान साफ रहेगा। श्रीनगर में भी आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। लद्दाख में आसमान साफ रहेगा। तापमान शून्‍य से चार डिग्री नीचे और 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान हैं। गिलगित में आसमान साफ रहेगा। तापमान 5 और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। मुजफ्फराबाद में आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। तापमान 12 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार है। गुवाहाटी में आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। समाचार कक्ष से दीपिका शर्मा।

------

आईपीएल क्रिकेट प्रतियोगिता में आज दुबई में राजस्‍थान रॉयल्‍स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर से और शारजाह में डेल्‍ही कैपिटल्‍स का सामना चेन्‍नई सुपर किंग्‍स से होगा।

 

कल रात अबुधाबी में मुंबई इंडियन्‍स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को आठ विकेट से हरा दिया।

 

कोलकाता नाइटराइडर्स ने मुंबई इंडियन्‍स को 149 रन का लक्ष्‍य दिया था, जिसे उसने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही मुंबई इंडियन्‍स की टीम अंक तालिका में शीर्ष पर आ गयी है।

------


Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Oct) Midday News 20 (Oct) Evening News 19 (Oct) Hourly 20 (Oct) (1600hrs)
समाचार प्रभात 20 (Oct) दोपहर समाचार 20 (Oct) समाचार संध्या 19 (Oct) प्रति घंटा समाचार 20 (Oct) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Oct) Khabrein(Day) 20 (Oct) Khabrein(Eve) 19 (Oct)
Aaj Savere 20 (Oct) Parikrama 19 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Oct) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 19 (Oct) Spotlight/News Analysis 19 (Oct) Employment News 19 (Oct) World News 19 (Oct) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 19 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 17 (Oct) North East Diary 15 (Oct)