A- A A+
Last Updated : Oct 20 2020 4:45PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi to address the nation at 6 pm today            India is at forefront of vaccine development for coronavirus says PM            COVID-19 recovery rate in country reaches 88.63 %            Today is last date for filing of nominations for final phase of Bihar assembly elections            Nitin Gadkari lays foundation stone of first-ever multi-modal logistic park in Assam           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
17.10.2020

मुख्य समाचार -

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कर्नाटक और महाराष्‍ट्र को भारी वर्षा और बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए हरसंभव सहायता का आश्‍वासन दिया।

  • चिकित्‍सा संस्‍थानों में स्‍नातक चिकित्‍सा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए नीट के परिणाम घोषित।

  • देश में पिछले डेढ़ महीने में पहली बार कोविड के उपचाराधीन रोगियों की संख्‍या आठ लाख से नीचे।

  • देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर पांच सौ इक्‍यावन अरब पचास करोड़ पचास लाख डॉलर हो गया है।

  • मां दुर्गा की आराधना का अनुष्‍ठान नवरात्र आज से।

  • आईपीएल क्रिकेट में अबुधाबी में मुंबई इंडियन्‍स ने कोलकाता नाइटराइडर्स को आठ विकेट से हराया।

-------

कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान एहतियाती उपायों का संकल्‍प लें।

मास्क पहनें

दो गज दूरी, है जरूरी-सुरक्षित दूरी बनाए रखें

हाथ और मुंह साफ रखें।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कर्नाटक और महाराष्‍ट्र में भारी वर्षा और बाढ़ से उत्‍पन्‍न स्थिति पर दोनों राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से बात की है। प्रधानमंत्री ने दोनों राज्‍यों को राहत और बचाव कार्यों में केन्‍द्र की ओर से हरसम्‍भव सहयोग का आश्‍वासन दिया। एक ट्वीट में श्री मोदी ने बताया कि उन्‍होंने महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री से राज्‍य में भारी वर्षा और बाढ़ की स्थिति के बारे में जानकारी ली। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस आपदा से प्रभावित लोगों के साथ उनकी पूरी संवेदना है। उन्‍होंने राज्‍य में चल रहे बचाव और राहत कार्यों में केन्‍द्र के सहयोग का भरोसा दिलाया।

एक और ट्वीट में श्री मोदी ने बताया कि उन्‍होंने कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी.एस. येदियुरप्‍पा से राज्‍य के विभिन्‍न भागों में हुई वर्षा और बाढ़ की स्थिति पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने बाढ़ से जूझ रहे कर्नाटक के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की और राज्‍य में चल रहे राहत तथा बचाव कार्यों में केन्‍द्र के हर सम्‍भव सहयोग का आश्‍वासन दिया।

-------

महाराष्‍ट्र के पश्चिमी क्षेत्र मराठवाड़ा और विशेष रूप से पुणे, सोलापुर, उस्‍मानाबाद, लातूर तथा सांगली जिले मूसलाधार वर्षा की चपेट में हैं। भारी वर्षा से आई बाढ़ में पिछले दो दिन में 28 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब दो हजार 319 मकान नष्‍ट हो गए हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि 57 हजार 374 हेक्‍टेयर भूमि में खड़ी फसले भी तबाह हो गई है।

भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बेहद तबाही हुई है। बारिश से जुडे हादसों में अब तक 28 लोगों की मौत हुई है, साथ ही फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। सांगली जिले के मतकुनकी में अतिरिक्त पानी से तालाब फटने के कारण सैकड़ों एकड़ फसल प्रभावित हुई। पंढरपुर शहर में 13 वर्षों बाद पहली बार भीमा नदी में बाढ़ आई है, जिसके कारण 8,000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है। भारी वर्षा के बाद लंबी दूरी की कई ट्रेनों को या तो डायवर्ट किया गया या रद्द कर दिया गया है। राज्य के कुछ हिस्सों में बाढ़ और भारी बारिश के कारण उत्पन्न स्थिति के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात की है। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में दोहराया की राज्य में बचाव और राहत कार्य में केंद्र का सहयोग बरकरार रहेगा। माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य और फसलों की सरकारी खरीद के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि ये खाद्य सुरक्षा के अभिन्‍न अंग हैं। श्री मोदी ने कल खादय और कृषि संगठन के 75वें स्‍थापना दिवस और विश्व खाद्य दिवस के अवसर पर 75 रुपये मूल्‍य का एक स्‍मारक सिक्‍का जारी करते हुए यह बात कही।

एमएसपी और सरकारी खरीद देश की फूड सिक्योरिटी का अहम हिस्सा हैं। इसलिए इसका वैज्ञानिक तरीके से अच्‍छे से अच्‍छी व्‍यवस्‍था के साथ अच्‍छा सा अच्‍छा प्रबंधन भी हो और ये आगे भी जारी रहे, ये बहुत आवश्‍यक है और हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं।

प्रधानमंत्री ने हाल ही में विकसित आठ फसलों की अधिक पोषण वाली 17 किस्‍में राष्‍ट्र को समर्पित की। उन्‍होंने कहा कि खाद्य क्रान्ति की दिशा में सरकार के प्रयासों में देश का किसान महत्‍वपूर्ण स्‍तम्‍भ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने देश में कुपोषण के मुद्दे के समाधान के लिए बहुआयामी कदम उठाये हैं। श्री मोदी ने कहा कि एक तरफ बच्‍चों और माताओं के लिए पौष्टिक आहार बढ़ने पर जोर दिया गया है तो दूसरी ओर सैनिटाइजेशन और साफ-सफाई का स्‍तर बढ़ाने के लिए भी विशेष पहल की गई है।

एक तरफ नेशनल न्‍यूट्रीशन मिशन शुरू हुआ, तो दूसरी तरफ हर उस फैक्‍टर पर काम किया गया, जो कुपोषण बढ़ाने का कारण है। बहुत बड़े स्‍तर पर परिवार और समाज के व्‍यवहार में परिवर्तन के लिए भी काम किया। स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत भारत में 11 करोड़ से ज्‍यादा शौचालय बनें, दूर-दराज वाले इलाकों में शौचालय बनने से जहां  स्‍वच्‍छता आई, वहीं डायरिया जैसी अनेक बीमारियों में भी कमी देखने को मिली।

-------

राष्‍ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने राष्‍ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-नीट 2020 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। अंक पत्र परीक्षा एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट - ntaneet.nic.in पर उपलब्‍ध हैं। विद्यार्थी वेबसाइट से अंक पत्र डाउनलोड कर सकते हैं और मेरिट लिस्‍ट देख सकते हैं।

चिकित्‍सा संस्‍थानों में स्‍नातक चिकित्‍सा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा, कोविड स्थिति के बीच कड़े ऐहतियाती उपयों के साथ 13 सितंबर और 14 अक्‍तूबर को आयोजित की गई थी। हमारे संवाददाता की रिपोर्ट-

नीट परीक्षा में 13  लाख 66 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए जिसमें से सात लाख 71 पांच सौ विद्यार्थी सफल घोषित किए गये। इस परीक्षा में ओडिशा के शोएब आफताब को 720 अंक प्राप्‍त हुए और तालिका में शीर्ष स्‍थान पर रहे। जबकि दिल्‍ली के आकांक्षा सिंह को भी 720 अंक प्राप्‍त हुए लेकिन वे द्वितीय स्‍थान पर रहीं। इस वर्ष अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान  संस्‍थान एम्‍स और जवाहरलाल इंस्‍टीट्यूट आफ पोस्‍ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के एमबीबीएस कार्यक्रम में भी प्रवेश नीट के जरिए ही की जाएगी। आनन्‍द कुमार, आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली। 

-------

बिहार में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि इस महीने की 19 तारीख है। इस चरण में तीन नवंबर को 94 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा। दूसरे चरण के लिए कुल एक हजार 62 पर्चे भरे गये हैं। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -

चुनाव आयोग ने कोसी प्रमंडल के आयुक्त के सेंथिल कुमार और बक्सर के एडीएम चंद्र शेखर झा को चुनाव कार्यो से हटा दिया है। इससे पहले आयोग ने उत्पाद आयुक्त को हटाने का आदेश दिया था इस बीच आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में 2497 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। पिछले छह माह से लंबित 29121 वारंट को अब तक शामिल किया जा चुका है।  नौ लाख 80 हजार लीटर से अधिक शराब जब्‍त किया गया है। इसके अलावा एक क्विंटल चरस और लगभग 10 किलो अफीम बरामद किया गया है। मतदान प्रक्रिया के दौरान असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए राज्य के विभिन्न भागों में 1632 चेकपोस्‍ट बनाये गये हैं। नक्‍सलप्रभा‍वित क्षेत्रों में छापेमारी अभियान जारी है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल। 

-------

मध्य प्रदेश में, विधानसभा उप-चुनावों के लिए कुल 458 उम्मीदवारों ने 597 नामांकन पत्र जमा किए हैं। आज इनकी जांच होगी। राज्‍य के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में उप चुनाव हो रहे हैं। भिंड जिले की मेहगांव विधानसभा सीट पर सबसे अधिक 43 उम्मीदवार हैं। मतदान 3 नवम्‍बर को और मतगणना 10 नवम्‍बर को होगी।

विधानसभा उप चुनावों के दौरान मप्र में अब तक 11 करोड़ रुपये से अधिक की नकद राशि सहित शराब, नशीले पदार्थ और वाहन जब्त किए गए हैं। आबकारी और पुलिस विभाग ने चार करोड़ से अधिक के अनुमानित मूल्य के साथ 3 लाख लीटर से अधिक शराब जब्त की है। संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी मोहित बुंदस ने बताया कि कुल 7 विधानसभा क्षेत्रों मुरैना, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, डबरा, करैरा, अनूपपुर और सावेर को चुनावी खर्च के रूप में पहुंचाया गया है। टीमों द्वारा हवाला और अवैध नकदी पर कड़ी नजर रखी जा रही है। राज्य के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव खर्च की निगरानी के लिए राज्य चुनाव आयोग ने 149 फ्लाइंग स्क्वायड, 173 स्टेटिक सर्विलांस टीमें और 80 वीडियो सर्विलांस टीमें गठित की हैं। -संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल। 

-------

गुजरात में आठ विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव के लिये कुल 135 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किये हैं। नामांकन के आखिरी दिन कल 71 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा। एक रिपोर्ट -

भाजपा और कांग्रेस ने पहले से चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। कल नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन सबसे अधिक 20 नामांकन सुरेंद्रनगर जिले की लिम्बडी सीट पर दाखिल किये गए। इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी चेतन खाचर ने कल अपना पर्चा भरा, यहाँ उसका मुकाबला भाजपा के प्रत्याशी पूर्व मंत्री किरीट सिंह राणा से है। सभी 8 सीटों पर सत्ता रुढ भाजपा और विपक्ष कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। लेकिन उम्मीदवारों का अंतिम चित्र सोमवार को नाम वापस लेंने की अंतिम तारीख के बाद ही साफ होगा। जिन आठ सीटों पर उपचुनाव हो रहा है, इसमें अबडासा, लिमडी, मोरबी, धारी, करजन, गढडा  अनुसूचित जाती और डांग और कपराडा अनुसूचित जन जाती सीटें शामिल है। मतदान 3 नवम्बर को होगा जब की मतों की गिनती 10 नवम्बर को होगी।  योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

-------

देश में पिछले डेढ महीने में पहली बार कोविड का उपचार करा रहे रोगियों की संख्‍या आठ लाख से नीचे आ गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि केंद्र के नेतृत्‍व में लक्षित रणनीति से कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या बढी है और मृत्‍युदर में लगातार कमी आई है।

-------

ओडिशा में कोविड-19 से संक्रमित होने वालों और उपचार के बाद ठीक होने वालों की संख्‍या के बीच अंतर लगातार कम हो रहा है। राज्‍य में संक्रमित लोगों की संख्‍या 2 लाख 64 हजार 149 है, जबकि अब तक 2 लाख 38 हजार 535 लोग स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। इस समय 24 हजार 457 लोगों का उपचार चल रहा है।

-------

दिल्ली में कल तीन हजार 428 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इससे राज्य में संक्रमण की कुल संख्या बढ़कर तीन लाख 24 हजार हो गई है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि अब तक दो लाख 95 हजार से अधिक संक्रमित रोगियों का उपचार किया जा चुका है। कोविड से मरने वालों की कुल संख्या पांच हजार 946 हो गई है।

इस समय राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना संक्रमण के 22 हजार 814 रोगियों का उपचार चल रहा है।

-------

नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान में कैंसर रोग विभाग के प्रमुख डॉक्‍टर एस.वी.एस. देव ने कहा है कि पिछले कुछ महीनों के दौरान हमने यह दिखा दिया है कि कोरोना वायरस से कैसे बचा जाता है। आकाशवाणी से बातचीत में श्री देव ने कहा कि हमें धैर्य नहीं खोना चाहिए और कोविड से बचाव के लिए मास्‍क और सेनेटाइजर का इस्‍तेमाल तथा सुरक्षित दूरी का पालन करना चाहिए।

अभी त्‍योहार का समय आ रहा है और ठंड का समय भी आ रहा है। हम सबको थोड़ा ज्‍यादा सावधानी लेना होगा और मैं सबको यही प्रार्थना करता हूं कि तीन चीजें आप जरूर पालन करिए एक तो अपना मुंह और नाक को ढक कर रखिए, मास्‍क या एक साफ कपड़ा चूज कर सकते हैं, हाथ की सफाई जरूर रखिएगा, सेनीटाइजर से या साफ पानी से, साबुन से आप सफाई रखिएगा और भीडभाड़ इलाका में जाने से बचिए और जब भी जाएंगे कम से कम दो गज की दूर आप रखना आवश्‍यक है। ये तीनों आप अगर पालन करेंगे, 90 से ज्‍यादा परसेंट आप कोरोना से बचने का संभावना है।

-------

आकाशवाणी से कोविड-19 पर विशेष बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स में मेडिसिन विभाग के डॉक्‍टर पीयूष रंजन ने इस महामारी के भय से उबरने के लिए तनाव मुक्‍त होने के उपायों पर बल दिया है। उन्‍होंने कोविड संक्रमण को लेकर अत्‍यधिक तनावग्रस्‍त लोगों को मनोचिकित्‍सक की सलाह और मदद लेने को कहा।

भविष्‍य में यह बीमारी आपको भी हो जाए तो आपके के लिए भी आपके साथ वाले पड़ोसी और समाज के दूसरे लोग आपके साथ बराबर से खड़े हैं। सबसे जरूरी चीज है वो ये है रिलेक्‍सेशन डे। फिर न चाहते हुए भी कभी-कभी चिंता या अवसाद या दूसरी चीजें आ जाती हैं तो उसके लिए जो बहुत सारे इलेक्ट्रिशन चैक टेक्‍नीक है जैसे ब्रीथिंग टेक्‍नीक हम लोग कहते हैं, जैसे कि अनुलोम विलोम और उसके बाद योगा टर्न थोड़ा ध्‍यान करना, मेडिटेशन करना, जो अगर आपको चिंता अवसाद ये सारी चीजें हैं तो वो सभी दूर हो सकतीं हैं।  कभी कभी चिंता और अवसाद जो है बहुत ज्‍यादा हो जाए तो अपने आपको जो साइक्‍लोजिस्‍ट या साइक्रेटिस जो है उनकी मदद लेने से बिल्‍कुल भी न रुके। 

-------

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के स्‍वायत्‍त संस्‍थानों तथा वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के प्रमुखों और निदेशकों के साथ कल कोविड से संबंधित ऐहतियाती उपायों के बारे में बैठक की। डॉ. हर्ष वर्धन ने कोविड महामारी से निपटने में वैज्ञानिकों के प्रयासों की सराहना की। स्‍वास्‍थ्‍य तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री कहा कि विश्‍व में नौ वैक्‍सीन परीक्षण के अग्रिम चरण में हैं। भारत में तीन वैक्‍सीन का परीक्षण चल रहा है। इनमें से एक नैदानिक परीक्षण के तीसरे चरण में है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि देश में जल्‍दी ही कोरोना वैक्‍सीन का निर्माण शुरू हो जाएगा।

डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि कोविड से संघर्ष अभी खत्‍म नहीं हुआ है इसलिए पूरी सावधानी और सतर्कता जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि त्‍योहारों और सर्दियों के अगले ढाई महीने कोरोना के खिलाफ संघर्ष में बहुत महत्‍वपूर्ण हैं। उन्‍होंने कहा कि प्रत्‍येक नागरिक की जिम्‍मेदारी है कि किसी भी हाल में ऐहतियाती उपायों में कमी न आने दी जाए।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने इस महीने की आठ तारीख को शुरू किए गए जन-आन्‍दोलन के तहत प्रधानमंत्री के आह्वान का अनुसरण करने की अपील की।

-------

नौ अक्‍तूबर को समाप्‍त हुए सप्‍ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़कर पांच सौ इक्‍यावन अरब पचास करोड़ पचास लाख डॉलर हो गया है। विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां भी पांच अरब 73 करोड़ 70 लाख डॉलर की वृद्धि के साथ पांच सौ आठ अरब 78 करोड़ तीस लाख डॉलर हो गई। इस दौरान स्‍वर्ण भंडार में 11 करोड़ 30 लाख डॉलर की बढ़ोत्‍तरी हुई और यह 36 अरब 59 करोड़ 80 लाख डॉलर मूल्‍य का हो गया।

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष के साथ भारत के विशेष आहरण अधिकार में 40 लाख डॉलर की मामूली बढोत्‍तरी हुई और यह एक अरब 48 करोड़ डॉलर हो गया। मुद्रा कोष के साथ आरक्षित भंडार भी एक करोड़ 30 लाख डॉलर बढ़कर चार अरब 64 करोड़ 40 लाख डॉलर पर आ गया।

-------

भारतीय रिजर्व बैंक, पहली बार मुक्‍त बाजार संचालन के जरिये इस महीने की 22 तारीख को राज्‍य विकास ऋणों की खरीद करेगा। नकदी प्रवाह बढ़ाने और बेहतर मूल्‍य सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा वित्‍त वर्ष के दौरान विशेष व्यवस्था के रूप में 10 हजार करोड़ रूपये मूल्‍य का मुक्‍त बाजार संचालन किया जाएगा। रिजर्व बैंक बहु सुरक्षा नीलामी के जरिए राज्‍य विकास ऋणों की खरीद करेगा, जिसमें विविध मूल्‍य पद्धति का उपयोग किया जाएगा। नीलामी का परिणाम 22 अक्‍तूबर को घोषित कर दिया जाएगा।

-------

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारामन ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से विश्‍व बैंक विकास समिति की 102वीं पूर्ण बैठक में भाग लिया। बैठक को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि कोविड महामारी का असर विकासशील और विकसित देशों पर लगातार पड़ रहा है और गरीबी के खिलाफ पिछले कई वर्ष के कठिन संघर्ष की उपलब्धियां खोने के कगार पर हैं।

-------

आज अंतरराष्‍ट्रीय गरीबी उन्‍मूलन दिवस है। यह दिवस गरीबी में रह रहे लोगों के संघर्ष को जानने-समझने तथा उनकी कठिनाइयों को दूर करने के प्रयासों का मौका देता है। 

आकाशवाणी समाचार से विशेष भेंटवार्ता में भारत के लिये संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास कार्यक्रम की प्रतिनिधि नादिया रशीद ने कहा कि गरीबी में रह रहे लोग अनेक सुविधाओं से वंचित रहते हैं और उन्हें अभाव में जीवन व्यतीत करना पड़ता है। उनकी समस्‍याओं के बारे सोचना तथा उन्हें दूर करने का प्रयास करना आवश्‍यक है।

यह भेंटवार्ता आज शाम साढे चार बजे एफएम गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर प्रसारित परिक्रमा कार्यक्रम में सुनी जा सकती है।

-------

फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने पेरिस के एक उपनगर में शुक्रवार को इतिहास के शिक्षक की हत्‍या की कड़ी निंदा की है और इसे इस्‍लामी आंतकी हमला बताया है। उन्‍होंने लोगों से उग्रवाद के खिलाफ एकजुट होने की अपील की। अधिकारियों ने बताया कि शिक्षक ने अपनी कक्षा में इस्‍लाम के पैगम्‍बर मोहम्‍मद के कैरिकेचर की चर्चा की थी। शिक्षक का सिर काटने वाला संदिग्‍ध हमलावर शुक्रवार को ही पुलिस की गोली से मारा गया।

फ्रांस के आंतकवाद रोधी विभाग ने इस हत्‍याकांड की जांच शुरु कर दी है।

श्री मैक्रों ने कॉन्‍फलैंस- सेंट- होनोराइंड कस्‍बे में उस स्‍कूल का दौरा किया जहां शिक्षक काम कर रहा था और वहां कर्मचारियों से मुलाकात की। उन्‍होने कहा कि हमारे एक साथी की हत्‍या कर दी गई क्‍योंकि वह अभिव्‍यक्ति और आस्‍था की  स्‍वतंत्रता का पाठ पढ़ाता था। इतिहास शिक्षक की जघन्‍य हत्‍या कॉन्‍फलैंस- सेंट- होनोराइंड कस्‍बे में हुई, जबकि हमलावर को पुलिस ने पास के इरैग्‍नी इलाके में मार गिराया। 

-------

शक्ति रूपा देवी दुर्गा की आराधाना का अनुष्‍ठान नवरात्र  आज से शुरू हो गया है। नौ दिन के अनुष्ठान के पहले दिन मां दुर्गा के शैल पुत्री रूप की पूजा अर्चना की जाती है।

देश के विभिन्‍न भागों में नवरात्र उत्‍सव विशेष श्रद्धा और आस्‍था के साथ मनाया जा रहा है।   

-------

जम्मू-कश्मीर में भी पूरी श्रद्धा के साथ आज से नवरात्र अनुष्ठान शुरू हो गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रद्धालु मंदिरों में जाकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में पहली पावन नवरात्रि के उपलक्ष पर आज सुबह से ही श्रद्धालुओं कटरा स्थित मां वैष्णो देवी, दुर्गा नाथ मंदिर श्रीनगर और घाटी के गांदेरबल जिले के तिरुमला गांव में चीर भवानी मंदिर देवी दुर्गा मां के दरबार में दर्शन के लिए आ रहे हैं। भक्‍तजन प्रशासन के दिए हुए आवश्यक दिशा-निर्देशों का अनुपालन कर रहे हैं और दुर्गा मां से प्रार्थना कर रहे हैं कि चल रहे कोविड-19 महामारी का अंत करके सारे विश्व को स्वास्थ्य और समृद्धि प्रदान करें। इस बीच, उपराज्यपाल मनोज सिन्‍हा ने शरद नवरात्रि के शुभ अवसर पर जम्‍मू-कश्‍मीर के निवासियों को शुभकामनाएं दी है। अपने संदेश में जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के बेहतर भविष्य, समृद्धि और यहां के नागरिकों की भलाई के लिए उन्होंने देवी मां से प्रार्थना की। आकाशवाणी समाचार के लिए श्रीनगर से मैं सुनील कॉल।

-------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवरात्र की शुभकामनाएं दी हैं। श्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की कि मां जगदंबा सबके लिए सुख, शांति और समृद्धि लाएंगी।

प्रधानमंत्री ने नवरात्र के प्रथम दिवस पर मां शैल पुत्री को नमन किया। उन्‍होंने मां शैल पुत्री के आर्शीवाद से पूरे विश्व के लिये सुख, समृद्धि, स्‍वास्‍थ्‍य और सुरक्षा की कामना की।

-------

रेलवे ने त्‍यौहारों के इस मौसम में रेलवे स्‍टेशनों पर लोगों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए सुरक्षा, भीड़ प्रबंधन और कोविड से जुड़े अन्‍य प्रबंधनों की समीक्षा की है। रेल मंत्रालय ने बताया कि यात्रियों की बढ़ती संख्‍या की चुनौतियों का सामना करने के उपायों पर चर्चा के लिए रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष, वरिष्‍ठ सदस्‍यों और रेलवे पुलिस बल के महानिदेशक ने क्षेत्रीय और डिविजन स्‍तर के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए बातचीत की।

रेलवे स्‍टेशनों और रेलगाडि़यों में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए रेल मंत्रालय ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे यात्रियों के बीच जागरूकता अभियान चलाएं। इसके अलावा कोविड प्रोटोकॉल को सख्‍ती से लागू करने को कहा गया है। वहीं रेलगाड़ी से यात्रा करने वाली महिला‍ या‍त्रियों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक नई पहल मेरी सहेली की शुरूआत की गई है। यह पहल महिला यात्रियों के बीच सुरक्षा की भावना पैदा करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा। वहीं त्‍यौहार के दौरान भीड़ को देखते हुए रेल मंत्रालय ने चार सौ 16 फेस्टिवल स्‍पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। ये रेलगाडि़यां इस महीने की 20 तारीख से अगले महीने की 30 तारीख के बीच संचालित की जाएगी। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली। 

-------

एक नजर आज के मौसम पर -

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्‍मीद है। आसमान साफ रहेगा। मुम्‍बई में हल्की वर्षा हो सकती है। कोलकाता में गरज के साथ वर्षा का अनुमान है। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। हैदराबाद में ऩ्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेलिसयस रिकार्ड किया गया जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री रहने की संभावना है। दोपहर या शाम को गरज के साथ हल्‍की वर्षा होने के आसार हैं। अहमदाबाद में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। पटना में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहेगा। आसमान साफ रहेगा। गुवाहाटी में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अधिकतम 36 डिग्री रहेगा। उत्‍तर की बात करें तो केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 17 डिग्री दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। आसमान साफ रहेगा।  श्रीनगर में भी आसमान साफ रहेगा। न्‍यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्‍मीद है। लद्दाख में तापमान शून्‍य से 3 डिग्री नीचे रहा और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।  गिलगित में दोपहर बाद या शाम तक बादल छा सकते हैं। मुजफ्फराबाद में न्‍यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस  रिकॉर्ड किया गया जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। समाचार कक्ष से देवेन्‍द्र त्रिपाठी।

-------

आईपीएल क्रिकेट प्रतियोगिता में कल अबुधाबी में मुंबई इंडियन्‍स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को आठ विकेट से हरा दिया।

आज दुबई में राजस्‍थान रॉयल्‍स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर से और शारजाह में डेल्‍ही कैपिटल्‍स का सामना चेन्‍नई सुपर किंग्‍स से होगा।

-------

समाचार पत्रों से

  • दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण और पराली जलाने संबंधी समाचार, आज प्रकाशित अखबारों की प्रमुख सुर्खी है। नवभारत टाइम्‍स ने लिखा है- पराली जलने पर अब सुप्रीम कोर्ट की नजर।

  • दिल्‍ली में ई-वाहनों का रजिस्‍ट्रेशन फ्री, राष्‍ट्रीय सहारा ने इस खबर को पहले पन्‍ने पर स्‍थान दिया है।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का यह बयान- एमएसपी पर फसल खरीद प्रक्रिया जारी रहेगी, अखबारों में प्रमुखता से है।

  • 42 साल बाद बड़े बदलाव का खाका तैयार। बेटियों की शादी की उम्र बदलेगी, यह हर धर्म पर लागू हो सकती है, दैनिक भास्‍कर के पहले पन्‍ने पर है। वहीं, हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- बेटियों के लिए शादी की उचित उम्र जल्‍द तय करेंगे, गठन समिति की रिपोर्ट का इंतजार। 

  • लंबी आफत के बाद अब लगातार राहत, शीर्षक से राजस्‍थान पत्रिका की खबर है- कोरोना के नये केस की रफ्तार 3 प्रतिशत घटी, भारत सबसे कम मृत्‍यु दर वाले देशों में।

  • एलएसी तनाव के बीच भारत पहुंचेंगे 3 से 4 रफाल लड़ाकू विमान। हरिभूमि ने इस खबर को प्रमुखता दी है।

  • 500 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम पृथ्‍वी-टू का सफल परीक्षण, दैनिक जागरण के बॉक्‍स में है।

  • जम्‍मू-कश्‍मीर में दूरदराज के गरीबों के इलाज के लिए मुफ्त हेलिकॉप्‍टर सेवा, अमर उजाला की न्‍यूज डायरी में है। 

-------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 20 (Oct) Midday News 20 (Oct) Evening News 19 (Oct) Hourly 20 (Oct) (1600hrs)
समाचार प्रभात 20 (Oct) दोपहर समाचार 20 (Oct) समाचार संध्या 19 (Oct) प्रति घंटा समाचार 20 (Oct) (1310hrs)
Khabarnama (Mor) 20 (Oct) Khabrein(Day) 20 (Oct) Khabrein(Eve) 19 (Oct)
Aaj Savere 20 (Oct) Parikrama 19 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 19 (Oct) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 19 (Oct) Spotlight/News Analysis 19 (Oct) Employment News 19 (Oct) World News 19 (Oct) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 19 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 17 (Oct) North East Diary 15 (Oct)