महत्वाच्या घडामोडी
भारत जागतिक समस्यांचं उत्तर बनत असल्याचं राष्ट्रपतीचे अभिभाषणात प्रतिपादन            चालू आर्थिक वर्षात भारतीय अर्थव्यवस्था ७ टक्क्यांनी वाढण्याची अपेक्षा            केंद्रीय अर्थमंत्री निर्मला सीतारामन उद्या आगामी आर्थिक वर्षाचा अर्थसंकल्प सादर करणार            महाराष्ट्र मिलेट मिशनसाठी २०० कोटी रूपयांची तरतूद - मुख्यमंत्री            शांघाय सहकार्य संघटना चित्रपट महोत्सवाची सांगता           


समाचार प्रभात

0800 HRS
26.11.2022

मुख्‍य समाचार-

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज संविधान दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में ई-कोर्ट परियोजना के अंतर्गत कई उपायों का शुभारंभ करेंगे। 

  • गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार चरम पर; भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा आज गांधीनगर में पार्टी का संकल्प पत्र जारी करेंगे।

  • जम्मू-कश्मीर में परिसीमन के बाद मतदाताओं की संख्या में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

  • जम्मू-कश्मीर में 25वां ई-गवर्नेंस राष्ट्रीय सम्मेलन आज से।

  • इसरो आज श्रीहरिकोटा से ओशनसैट सहित 9 उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा।

  • और कतर में फीफा फुटबाल विश्वकप में नीदरलैंड और इक्वाडोर के बीच मुकाबला एक-एक गोल से और इंग्लैंड और अमरीका के बीच मैच गोल रहित ड्रॉ रहा।

--------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सवेरे उच्चतम न्यायालय के प्रांगण में संविधान दिवस समारोह में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री ई-कोर्ट परियोजना के अंतर्गत नए उपायों का शुभारंभ करेंगे। इस परियोजना का उद्देश्य मुकदमा लड़ रहे व्यक्तियों, वकीलों और न्यायपालिका को सूचना तथा संचार प्रौद्योगिकी के जरिए सेवाएं प्रदान करना है। प्रधानमंत्री वर्चुअल जस्टिस क्लॉक, जस्टिस मोबाइल ऐप के दूसरे चरण, डिजिटल अदालत और सुरक्षित, सक्षम तथा सुगम्य वेबसाइट, जैसे डिजिटल उपायों का शुभारंभ करेंगे। एक रिपोर्ट-

सरकार का यह प्रयास है कि कैसे लोगों को त्वरित और भरोसेमंद न्याय मुहैया कराया जा सके। त्वरित न्याय मुहैया कराने के लिए ई-कोर्ट प्रोजेक्ट वर्चुअल सुनवाई और ई-फाइलिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है। इन प्रयासों ने कुशल, समयबद्ध, सस्ती, पारदर्शी और जवाबदेह न्याय प्रणाली विकसित करने में काफी मदद की है। इसका फायदा न्यायिक व्यवस्था से जुड़े सभी लोगों को मिल रहा है। उम्मीद है कि नई तकनीकों, जैसी 5-जी के इस्तेमाल से त्वरित न्याय मुहैया कराने के कदमों को और बल मिलेगा। भूपेंद्र सिंह, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

राष्ट्रपति दौपदी मुर्मु समापन समारोह को संबोधित करेंगी।

--------

संविधान दिवस की पूर्व संध्या पर कल संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने भारतीय संविधान की प्रस्तावना के ऑनलाइन वाचन और प्रश्नावली के लिए पोर्टलों का वर्चुअल रूप में शुभारंभ किया। प्रस्तावना के वाचन के लिए लोग www.readpreamble.nic.in और प्रश्नावली के लिए www.constitutionquiz.nic.in पर लॉगऑन कर सकते है।

श्री जोशी ने कहा कि की सभी भारतीय नागरिकों को संविधान की प्रस्तावना का वाचन 23 भाषाओं में से अपने अनुकूल भाषा में करना चाहिए।

--------

25वां राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस सम्मेलन आज से जम्मू-कश्मीर के कटरा में शुरू होगा। सम्मेलन का उद्घाटन कार्मिक जन-शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री डॉक्टर जितेन्द्र सिंह उद्घाटन करेंगे। प्रशासनिक सुधार और जन-शिकायत विभाग के सचिव वी. श्रीनिवास ने कहा कि सम्मेलन में एक हजार 6 सौ से अधिक प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की संभावना है।

भारत के सारे सेंट्रल मिनिस्टरीज़, सारे स्टेट्स गवर्नमेंट्स, यूनियन टेरेटरी गवर्नमेंट्स, अकैडमिक इंस्टीट्यूशन्स जैसे आईआईटी कानपुर, आईआईटी जम्मू, रिसर्च इंस्टीट्यूशन्स, इंडस्ट्री कैप्टन्स और स्टार्ट्सअप्स एवं स्टूडेंट्स इसमें भाग लेंगे। दो दिवसीय कार्यशाला में भारत का ई-गवर्नेंस रोडमैप अगले एक वर्ष का प्लानिंग किया जाएगा और भारत के जो बढ़ते कदम हैं, डिज़िटली एम्पावर नेशन की तरफ, डिज़िटली एम्पावर सिटीजन्स की तरफ और डिज़िटली ट्रान्सफॉर्मिंग संस्थाओं को इंस्टीट्यूशंस की तरफ किस कदम लिये जाने हैं, इसके ऊपर विचार-विमर्श किये जाएंगे। 

--------

जम्‍मू-कश्‍मीर में परिसीमन के बाद निर्वाचन आयोग के संक्षिप्‍त पुनरीक्षण अभियान से मतदाताओं की संख्‍या में दस प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। आयोग की अंतिम मतदाता सूची में सात लाख 72 हज़ार 872 मतदाताओं के नाम जोड़े गए हैं। इस प्रकार अंतिम सूची में मतदाताओं की संख्‍या 83 लाख 59 हज़ार 771 हो गई है। इस वर्ष के शुरू में जम्‍मू-कश्‍मीर में परिसीमन का कार्य पूरा होने के बाद निर्वाचन आयोग ने जून के महीने में पुनरीक्षण-पूर्व गतिविधियों के आदेश दिए थे।

--------

गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार के लिए केवल चार दिन शेष हैं। भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जे पी नड्डा और अन्‍य वरिष्‍ठ नेता आज गांधीनगर में पार्टी का संकल्‍प पत्र जारी करेंगे। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और गृहमंत्री अमित शाह भावनगर, वडोदरा और अहमदाबाद जिलों में जनसभाएं करेंगे। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ गिर सोमनाथ, भावनगर और अमरेली में प्रचार करेंगे। वरिष्‍ठ भाजपा नेता और केन्‍द्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी, पुरूषोत्‍तम रूपाला और धर्मेन्‍द्र प्रधान सहित कई मंत्री जनसभाएं और रोड-शो करेंगे। दूसरी ओर, कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे नर्मदा और सूरत जिलों में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। आम आदमी पार्टी के राष्‍ट्रीय संयोजक अरविन्‍द केजरीवाल भावनगर में रोड शो करेंगे।

पिछले तीन दशकों से सूरत भारतीय जनता पार्टी का गढ रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस बार आम आदमी पार्टी के प्रवेश के साथ ही यह चुनावी मुकाबला और दिलचस्‍प हो गया है।

सूरत शहर में कुल 12 जबकि चार सीटें ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने शहर की सभी 12 सीटों के साथ तीन ग्रामीण सीटों पर भी कब्जा जमाया था। अब तक जिले में मुख्य रूप से कांग्रेस और भाजपा के बीच मुकाबला रहा है। लेकिन पिछले साल आम आदमी पार्टी ने सूरत नगर निगम के चुनावों में 120 में से 27 सीटें जीतकर सभी को चौंका दिया था। भाजपा ने अपने गढ़ को अभेद्य रखने के लिए पूरी ताकत झोंक दी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी कल यहां जनसभा को संबोधित करने का कार्यक्रम है। वहीं कांग्रेस के साथ इस बार आम आदमी पार्टी भी भाजपा के इस मजबूत गढ़ में सेंध लगाने की पूरी कोशिश कर रही है।

--------

प्रधानमंत्री ने कहा है कि देश का इतिहास गुलामी की कहानी नहीं बल्कि शौर्य, बलिदान और वीरता की  कहानी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद लोगों को गलत लिखे गए इतिहास को बदलना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि देश अब ब्रिटिश शासन के बाद की गलतियों को सुधार रहा है। नई दिल्ली में लाचित बोड़फुकॉन की 400वीं जयंती समारोह में श्री मोदी ने कहा कि वह देश के एक महान योद्धा थे।

आजादी के बाद जरूरत थी हमें गुलाम बनाने वाले विदेशियों के एजेंडे को बदला जाए, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। देश के हर कोने में मां भारती के वीर बेटे-बेटियों ने कैसे आततायियों का मुकाबला किया, अपना जीवन समर्पित कर दिया, इस इतिहास को जानबूझ करके दबा दिया गया। क्‍या लाचित बोडफुकॉन का शौर्य मायने नहीं रखता क्‍या। क्या देश की संस्‍कृति के लिए पहचान के लिए मुगलों के खिलाफ युद्ध में लड़ने वाले असम के हजारों लोगों का बलिदान कोई मायने नहीं रखता।

--------

केन्‍द्र ने महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना को नया रूप देने के लिए एक समिति गठित की है। सूत्रों के अनुसार, ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा गठित यह समिति योजना की धनराशि का इस्‍तेमाल अधिक प्रभावी बनाने के बारे में सुझाव देगी। समिति विभिन्‍न राज्‍यों में इस योजना पर हुए व्‍यय की समीक्षा करेगी और विविधता के कारणों का पता लगायेगी।

--------

गोवा में अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह में आई.सी.एफ.टी.-यूनेस्‍को गांधी पदक के लिए तीन भारतीय और छह विदेशी फिल्‍में प्रतिस्‍पर्धा में हैं। भारत की ओर से द कश्‍मीर फाइल्‍स, नानू कुसुमा और सऊदी वेल्‍लाका पदक की दौड़ में शामिल हैं।  एक रिपोर्ट-

प्रतियोगिता में शामिल विदेशी फिल्‍में हैं- बंगलादेश की अ टेल ऑफ टू सिस्‍टर्स, ताजिकिस्‍तान की फॉर्चून, ईरान की नरगेसी, बुल्‍गारिया की मदर, कनाडा की वाइट डॉग और ब्राजील और पुर्तगाल के संयुक्‍त निर्मिति पोलोमा। विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी द कश्‍मीर फाइल्स इस वर्ष की सबसे सफल फिल्‍मों में शामिल है। 1990 में कश्‍मीर घाटी से कश्‍मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित यह फिल्‍म भारतीय पनोरमा खण्‍ड में भी प्रदर्शित की जा रही है। कन्‍नड़ फिल्‍म नानू कुसुमा का निर्माण और निर्देशन कृष्‍ण गौड़ा ने किया है। यह फिल्‍म महिला सुरक्षा विषय पर बनी है। प्रतिस्‍पर्धा में शामिल तीसरी भारतीय फिल्‍म मलयालम में बनी सऊदी वेल्‍लाका है, जिसका निर्देशन तरुण मूर्ति ने किया है। गोवा से आकाशवाणी समाचार के लिए अशोक शुक्ल।

--------

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो आज होने वाले पी एस एल वी-सी 54 के प्रक्षेपण के लिए तैयार है। इसके माध्‍यम से भू-निरीक्षण उपग्रह ओशन सैट और आठ नैनो सेटेलाइट दो अलग-अलग कक्षाओं में स्‍थापित किये जाएंगे।

प्रक्षेपण के लिए कल से जारी उलटी गिनती आज खत्‍म होगी। चार चरणों वाले प्रक्षेपणयान में ईंधन भरने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और वैज्ञानिक सफल प्रक्षेपण के लिए अंतिम क्षणों में होने वाले परीक्षणों पर नजर रख रहे हैं।

--------

तेलंगाना के हैदराबाद में स्‍पेसटेक कम्‍पनी स्‍काई रूट ऐरोस्‍पेस रॉकेट डिजाइन, निर्माण और परीक्षण की पहली एकीकृत सुविधा विकसित करेगी। सूचना प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्री के. तारक रामा राव ने इसके लिए कम्‍पनी को पूरे सहयोग का आश्‍वासन दिया है। स्‍काई रूट ऐरोस्‍पेस से विक्रम एस रॉकेट का सफल प्रक्षेपण किया जा चुका है।

--------

और अब फीफा फुटबाल विश्व कप की खबरों के साथ कुमार राधारमण।

कतर में फीफा विश्‍व कप में कल इंग्‍लैण्‍ड और अमरीका के बीच मुकाबला गोल रहित ड्रॉ रहा। हाफ टाइम से पहले 33वें मिनट में, अमरीका के क्रिश्चियन पॉलिसिक को एक मौका मिला, लेकिन वे चूक गए। खेल के दसवें मिनट में इंग्‍लैण्‍ड के कप्‍तान हैरी केन भी एक अच्‍छे मौके को गोल में तब्‍दील नहीं कर पाए। इस मुकाबले के लिए इंग्‍लैण्‍ड ने वही टीम उतारी थी, जिसने सोमवार को ईरान पर छह-दो से जीत दर्ज की थी। कल एक अन्‍य मैच में, इक्‍वाडोर के सुपरमैन कहे जाने वाले कप्‍तान ऐनर वेलेंसिया ने ग्रुप-ए में जबर्दस्‍त वापसी करते हुए नीदरलैंड्स के साथ मैच एक-एक से ड्रॉ किया। इस मुकाबले के बाद इक्‍वाडोर और नीदरलैंड्स दोनों के लिए अंतिम सोलह में जगह बनाने की संभावना बनी हुई है, जबकि मेज़बान कतर लगातार दो मैच हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गया है। ईरान ने वेल्‍स को दो-शून्‍य से हराकर तीन अंक हासिल किए और वह ग्रुप-बी में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गया है।

प्रतियोगिता में आज ग्रुप डी में दोपहर साढ़े तीन बजे ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला ट्यूनीशिया से और रात साढ़े नौ बजे फ्रांस का सामना डेनमार्क से होगा। ग्रुप सी में शाम साढ़े छह बजे सऊदी अरब का मुकाबला पोलैंड से और देर रात साढ़े बारह बजे अर्जेंटीना और मैक्सिको आमने-सामने होंगे।

--------

विधि और न्याय मंत्री किरेन रीजीजू और विदेश तथा संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी आज नई दिल्ली में 15वें कथाकार कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। कहानी के सत्रों पर आधारित यह कार्यक्रम सेंट्रल विस्टा -इंडिया गेट पर शाम 4 बजे से शाम साढ़े सात बजे तक चलेगा। महोत्सव में भारत सहित ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, मंगोलिया, इज़राइल, सिएरा लियोन और कोरिया के कथाकार प्रस्तुति देंगे।

--------

समाचार पत्रों की सुर्खियों से

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का यह कथन कि भारत का इतिहास सिर्फ गुलामी नहीं बलिदान और विजय का भी है - अमर उजाला सहित सभी अखबारों में है। लोकसत्‍य की सुर्खी है - लचित बोड़फुकॉन की जयंती समारोह में प्रधानमंत्री ने कहा - वास्‍तविक इतिहास लिख रहा है भारत।

विदेश मंत्री एस जयशंकर का यह बयान कि भारत वो करता है जो उसके लिए अच्‍छा है और यही हमारी विदेशनीति है - नवभारत टाइम्‍स की खबर है।

सभी पुराने सरकारी वाहन हटेंगे - केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी के इस फैसले को हिन्‍दुस्‍तान सहित सभी अखबारों ने लिया है। पत्र के अनुसार 15 साल से अधिक पुराने सभी वाहन हटाए जाएंगे। कबाड़ नीति के जरिए प्रदूषण कम करने पर जोर। 

जीएसटी क्षतिपूर्ति के रूप में राज्‍यों को 17 हजार करोड़ रुपए जारी करने को जनसत्‍ता ने प्रमुखता से देते हुए लिखा है कि इसके साथ केन्‍द्र ने इस साल मार्च के अंत तक प्राप्‍त होने वाली अनुमानित उपकर की पूरी राशि अग्रिम रूप से जारी कर दी है।

हर घर तिरंगा की तर्ज पर चलेगा हर घर ध्‍यान अभियान। संस्‍कृति मंत्रालय के इस फैसले को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से देते हुए लिखा है कि युवाओं में बढ़ते तनाव को देख विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी विश्‍वद्यालयों को इससे जुड़ने का सुझाव दिया है।

युवा विद्यार्थी भारत की बना रहे हैं नई तस्‍वीर। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला का यह कथन राजस्‍थान पत्रिका में है।

आम रेल यात्रियों को मिलेगी स्‍लीपर कोच की वंदेभारत। इस खबर को राष्‍ट्रीय सहारा ने प्रमुखता से देते हुए लिखा है - फरवरी 2024 में पटरियों पर होगी स्‍लीपर वंदेभारत, डिजाइन फाइनल।

संगीत नाटक अकादमी करेगी 75 वर्ष से बड़े 75 कलाकारों का सम्‍मान - अमर उजाला सहित लगभग सभी अखबारों में है।

--------

अंत में मुख्य समाचार -

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज संविधान दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में ई-कोर्ट परियोजना के अंतर्गत कई उपायों का शुभारंभ करेंगे। 

  • गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार चरम पर; भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा आज गांधीनगर में पार्टी का संकल्प पत्र जारी करेंगे।

  • जम्मू-कश्मीर में परिसीमन के बाद मतदाताओं की संख्या में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

  • जम्मू-कश्मीर में 25वां ई-गवर्नेंस राष्ट्रीय सम्मेलन आज से।

  • इसरो आज श्रीहरिकोटा से ओशनसैट सहित 9 उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा।

  • और कतर में फीफा फुटबाल विश्वकप में नीदरलैंड और इक्वाडोर के बीच मुकाबला एक-एक गोल से और इंग्लैंड और अमरीका के बीच मैच गोल रहित ड्रॉ रहा।

--------

ट्विटरवरुन थेट

हवामान आता

As on-24 Nov 2021
City MaxoC MinoC
दिल्ली 26.7 9.2
मुंबई 34.0 23.0
चेन्नई 32.4 25.0
कोलकाता 30.9 20.7
बेंगलुरू 29.8 20.1