સમાચાર ઊડતી નજરે
ચૂંટણીપંચે ચૂંટણી વચનો આપે ત્યારે નાણાકીય બાબતનું મૂલ્યાંકન કરવા રાજકીય પક્ષોને અનુરોધ કર્યો            કેન્દ્ર સરકાર ૨૨ વર્ષ જૂના ઇન્ફોર્મેશન ટેકનોલોજી એક્ટને બદલીને નવો ડિજિટલ ઈન્ડિયા એક્ટ લાવશે            આગામી 14 ઓકટોબરથી રાજયભરમાં ગરીબ કલ્યાણ મેળા યોજાશે. મુખ્યમંત્રી તાપીથી આરંભ કરશે.            રાષ્ટ્રપતિ દ્રોપદી મુર્મુએ જણાવ્યું કે, વિજ્ઞાન, સંશોધન અને નવીનતાના ક્ષેત્રમાં શાળાકીય શિક્ષણ મૂળભૂત પાયો છે. ગુજરાત યુનિવર્સિટીના હર સ્ટાર્ટ અપ પ્લેટફોર્મનો આરંભ કર્યો.            વડોદરાના દરજીપુરા નજીક અકસ્માતમાં છ ના મોત           


समाचार प्रभात

0800 HRS
23.09.2022

मुख्‍य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के एकता नगर में राज्‍यों के पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज से दो दिन के बिहार दौरे पर।

  • भारत ने यूक्रेन में युद्ध तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया, वार्ता और राजनयिक समाधान का आग्रह।

  • रक्षा मंत्रालय ने अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों के लिए ब्रह्मोस मिसाइल की खरीद के एक हजार 700 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र के लक्ष्मी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द किया; खाताधारकों को पांच लाख रुपये तक निकालने की अनुमति।

  • दिल्ली सहित राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में तेज वर्षा; नोएडा में 8वीं तक स्कूल आज बंद रहेंगे।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों के संग्रह का आज नई दिल्ली में आकाशवाणी भवन परिसर में लोकार्पण किया जाएगा।

  • जापान में 11 अक्‍तूबर से विदेशी पर्यटकों के लिए कोविड प्रतिबंध हटाने का फैसला।

  • क्रिकेट में, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टी-ट्वेंटी अंतर्राष्‍ट्रीय मैच आज शाम नागपुर में।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज सुबह साढ़े दस बजे गुजरात में एकता नगर में राज्‍यों के पर्यावरण मंत्रियों के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से संबोधित करेंगे।

सहकारी संघवाद की अवधारणा के अनुरूप इस सम्‍मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इसमें पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली पर ध्‍यान केंद्रित किया जाएगा। साथ ही जलवायु परिवर्तन से प्रभावशाली तरीके से निपटने और प्‍लाटिक कचरे के उन्‍मूलन के लिए नीतियों को बेहतर तरीके से लागू करने में केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के बीच समन्‍वय स्‍थापित करने पर विचार किया जाएगा। वन्‍यजीव संरक्षण, भूमि‍ की गुणवत्‍ता बनाए रखने और वन क्षेत्र बढ़ाने पर भी ध्‍यान केंद्रित किया जाएगा।

दो दिन के इस सम्‍मेलन में पर्यावरण से जुड़े विभिन्‍न विषयों पर छह सत्र आयोजित होंगे। इनमें पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली, जलवायु परिवर्तन, वन्‍यजीव प्रबंधन और प्‍लास्टिक कचरा प्रबंधन जैसे विषय शामिल हैं।

-----

केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज से बिहार के दो दिन के दौरे पर रहेंगे। श्री शाह, पूर्णिया और किशनगंज में विभिन्‍न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्‍व वाले जनता दल यूनाइटिड के भारतीय जनता पार्टी से अलग होने के बाद गृहमंत्री की यह पहली बिहार यात्रा है।

गृह मंत्री आज पूर्णिया के रंगभूमि मैदान में जनभावना रैली को सम्‍बोधित करेंगे। बिहार भाजपा अध्‍यक्ष संजय जायसवाल ने बताया कि श्री अमित शाह का दौरा राज्‍य के बदले राजनीतिक माहौल में महत्‍वपूर्ण है। 

इस बार पुर्णिया में हो रहा है, खास जरूर है क्योंकि यहां पर, इस इलाके में बहुत तरह के चैलेंजिस भी हैं। सभी में इतना उत्साह है, प्रत्येक व्यक्ति में है कि माननीय गृहमंत्री जी का इस इलाके में आगमन और इस इलाके के लोगों से सीधे वार्तालाप, यह अपने आप में बहुत बड़ी बात है और इस इलाके की जो भी समस्या हैं, जो चैलेंजिस हैं माननीय गृहमंत्री जी उसका फस्टहैण्ड एक्सपीरियंस भी लेंगे। हमको 36 सीट पर कम से कम जीतेंगे। लेकिन जदयू का खाता बिहार में खुलेगा या नहीं इसमें भी उनकी शंका है। 

-----

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया- पीएफआई को सांस्‍कृतिक संगठन के रूप में संरक्षण देने के लिए बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और आरजेडी प्रमुख लालू यादव को दोषी ठहराया है। पूर्णिया में संवाददाताओं से बातचीत में गिरिराज सिंह ने कहा कि बिहार आतंकवादियों का स्‍लीपर सेल बन चुका है और पीएफआई पूर्णिया को इसका गढ़ बनाना चाहता है।

पीएफआई के खिलाफ राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण की राष्‍ट्रव्‍यापी छापेमारी को लेकर उन्‍होंने कहा कि कानून अपना काम करेगा।

जो इतना बड़ा कुकृत्य करता हो, फंड इकट्ठा करता है, भारत के खिलाफ आंदोलन करता है, भारत के जन-मानस को भड़काता है तो ऐसे संस्थानों पर अगर कार्रवाई हो रही है, दुर्भाग्य है जब फुलवारी शरीफ में पीएफआई पर छापे पड़े तो जो पुलिस का वक्तव्य आया था वह निराशाजनक आया उसे सांस्कृतिक संगठन बताने की कोशिश की गई। ये नीतीश बाबू, लालू यादव ये लोग तुष्टिकरण की राजनीति करते हैं।

-----

रक्षा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता को और गति देते हुए रक्षा मंत्रालय ने एक हजार 7 सौ करोड़ रुपये की लागत से ब्रह्मोस मिसाइल के खरीद अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किए हैं। भारतीय नौसेना के लिए इस मिसाइल की खरीद भारत और रूस के संयुक्‍त उपक्रम ब्रह्मोस एयरोस्‍पेस प्राइवेट लिमिटेड से की जाएगी।

इस अनुबंध से महत्‍वपूर्ण शस्‍त्र प्रणाली के घरेलू उत्‍पादन को बढ़ावा मिलेगा और स्‍वदेशी उद्योगों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित होगी।।

-----

रिजर्व बैंक ने पर्याप्‍त पूंजी नहीं होने के कारण महाराष्‍ट्र के लक्ष्‍मी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है। प्रत्‍येक जमाकर्ता को पांच लाख रुपये तक निकासी की अनुमति दी गई है। रिजर्व बैंक ने कहा कि लक्ष्‍मी सहकारी बैंक की वित्‍तीय स्थिति असंतोषजनक है और बैंक का संचालन जारी रहना जमाकर्ताओं के हित में नही है।

सहकारी आयुक्‍त और सहकारी समिति पंजीयक से भी बैंक का संचालन बंद करने और वित्तीय निगरानी के लिये ऋण शोधनकर्ता नियुक्त करने को कहा गया है।   13 सितम्‍बर तक बैंक, जमाकर्ताओं की बीमाकृत राशि में से 193 करोड रुपये का भुगतान कर चुका है।

-----

विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर ने कहा है कि यूक्रेन संघर्ष पूरे अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय के लिए गम्‍भीर चिंता का विषय है। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन के मुद्दे पर डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि विश्‍व के कई क्षेत्रों पर भी इसका असर पड़ रहा है।

विदेश मंत्री ने कहा कि यह दौर युद्ध के लिए नहीं है और भारत तत्‍काल युद्ध रोके जाने और राजनयिक माध्‍यम से बातचीत पर बल देता है। उन्‍होंने कहा कि शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए अन्‍याय के खिलाफ संघर्ष जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि सुरक्षा परिषद को इस बारे में सशक्‍त और सर्वसम्मत संदेश देना चाहिए। राजनीति को किसी भी हाल में जवाबदेही से बचना नहीं चाहिए।

श्री जयशंकर ने कहा कि सुरक्षा परिषद को समझना होगा कि अपराधों के लिये दंडित नहीं करना अन्‍याय का समर्थन करना है। उन्‍होंने कहा कि हर हाल में विश्‍वसनीयता बनाए रखना जरूरी है।

-----

विदेश मंत्री डॉक्‍टर सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर ने चीन द्वारा जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी को प्रतिबंधित सूची में डालने पर परोक्ष टिप्‍पणी की है कि जब विश्व के कुछ आतंकवादियों को प्रतिबंधित करने की बात आती है तो कुछ देश उन्हें छूट देते हैं। भारत के सबसे वांछित आतंकवादियों में से एक और मुंबई हमले का मुख्य षडयंत्रकारी लश्कर-ए-तैयबा के साजिद मीर को वैश्विक आतंकवादी घोाषित करने के लिए, चीन ने संयुक्त राष्ट्र में अमरीका और भारत के प्रस्ताव को रोक दिया था। चीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति में पाकिस्तान के आतंकवादियों को प्रतिबंधित सूची में डालने पर बार-बार रोक लगाता है।

-----

संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतो‍नियो गुतरस ने यूक्रेन में जैपोरिजि़या परमाणु ऊर्जा संयंत्र की स्थिति पर चिंता व्‍यक्‍त की है। श्री गुतेरस ने कहा कि परमाणु संयंत्र को किसी भी तरह के नुकसान से आसपास रहने वालों के लिए गंभीर खतरा हो सकता है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस युद्ध को समाप्‍त किया जाना जरूरी  है। श्री गुतेरस ने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र की मध्‍यस्‍थता के बाद इस वर्ष जुलाई में रूस, यूक्रेन और तुर्की के बीच समझौते से यूक्रेन से विश्‍व को खाद्यान्‍न का निर्यात संभव हुआ है और इससे विश्‍व में खाद्य पदार्थों के दाम तेजी से कम हुए हैं। उन्होंने अन्‍य देशों से रूस के उर्वरकों के निर्यात के लिए मार्ग उपलब्‍ध कराने को कहा। उन्‍होंने चेतावनी दी कि विश्‍व में उर्वरकों का बाजार स्थिर नहीं होने पर अगले वर्ष खाद्य संकट का सामना करना पड़ सकता है।

-----

जागृति का कहना है कि ग्राहक अब स्‍वयं अथवा अपने वकील अथवा अपने प्रतिनिधि के माध्‍यम से उपभोक्‍ता आयोग में शिकायत दर्ज करा सकता है। उपभोक्ता मामले, विभाग भारत सरकार द्वारा जनहित में जारी। जागो ग्राहक जागो।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के भाषणों के संग्रह का विमोचन आज नई दिल्‍ली में आकाशवाणी भवन परिसर में किया जाएगा। विमोचन समारोह में केरल के राज्‍यपाल आरिफ मोहम्‍मद खान, पूर्व उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चन्‍द्र और अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित रहेंगे। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रकाशन विभाग ने समारोह का आयोजन किया है।

'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्‍वास- प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के भाषण' शीर्षक से यह पुस्‍तक नए भारत के लक्ष्य के प्रति जनता की आशा और आकांक्षाओं को प्रतिबिम्बित करती है। पुस्‍तक में प्रधानमंत्री के मई 2019 से मई 2020 के बीच के 86 भाषणों का संकलन है।

हिन्‍दी और अंग्रेजी में प्रकाशित यह पुस्‍तक प्रकाशन विभाग के बिक्री केंद्र और सूचना भवन की पुस्‍तक दीर्घा में उपलबध रहेगी। इसे प्रकाशन विभाग की वेबसाइट और भारत कोष प्‍लेटफार्म से भी ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। एमेजॉन और गूगल प्‍ले पर यह पुस्‍तक डिजिटल स्‍वरूप में भी उपलब्‍ध रहेगी। 

-----

संचार, इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्‍तूबर के पहले सप्ताह में देश में 5G दूरसंचार सेवा का शुभारंभ करेंगे।

मुंबई में आयोजित ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल को संबोधित हुए श्री वैष्णव ने कहा कि दो वर्ष के भीतर सरकार 5G सेवा को देश के बड़े हिस्से में पहुंचायेगी।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तराखंड में बद्रीनाथ और केदारनाथ में जारी निर्माणकार्य की प्रगति की समीक्षा की। उन्‍होंने कहा कि आने वाले समय में दोनों ही स्थलों पर श्रद्धालुओं की संख्या तेजी से बढ़ेगी। श्री मोदी ने कहा कि बद्रीनाथ धाम के आस-पास की जगहों का विकास एक अनुकरणीय मॉडल की तरह होना चाहिए। माणा गांव और उसके आस-पास के क्षेत्र को ग्रामीण पर्यटन के लिए विकसित किया जाना चाहिए। उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि बद्रीनाथ-केदारनाथ में काम तेजी से चल रहा है और इसके अगले वर्ष तक पूरा होने का लक्ष्य है।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महीने की 27 तारीख को जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के अंतिम संस्‍कार में शामिल होने के लिए तोक्‍यो जाएंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि श्री मोदी जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा से भी मिलेंगे।

मीडिया के एक सवाल पर श्री बागची ने भारतीय नागरिकों से थाइलैंड में रोजगार अवसरों पर विचार करते समय सतर्कता बरतने का आग्रह किया। सूचना प्रौद्योगिकी कम्‍पनियां थाइलैंड में रोजगार के बहाने भारतीय कामगारों को भर्ती कर रही हैं। बाद में उन्‍हें गैर-कानूनी ढंग से म्‍यामां ले जाया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि थाइलैंड और म्‍यामां में भारतीय दूतावास के प्रयासों से इस साजिश का शिकार हुए कुछ लोगों को बचाया गया है। थाइलैंड में आगमन पर वीज़ा योजना किसी रोजगार का अवसर नहीं देती। उन्‍होंने कहा कि थाइलैंड और म्‍यामां में भारतीय दूतावासों ने इस बारे में परामर्श जारी किया है और यह मुद्दा दोनों देशों की सरकार के साथ भी उठाया गया है।

-----

जापान ने ढाई वर्ष बाद विदेशी पर्यटकों पर कड़े कोविड प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा की है। न्‍यूयॉर्क में स्‍टॉक एक्‍सचेंज में एक कार्यक्रम में जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा ने कहा कि कोरोना महामारी से लोगों और सामान की आवाजाही बाधित हुई है। उन्‍होंने कहा कि जापान 11 अक्‍तूबर से सीमा से जुड़ी पाबंदियों में ढील देगा और वीज़ा-मुक्‍त यात्रा फिर से शुरू करेगा।

कोविड संक्रमण पर नियंत्रण के लिए जापान में फिलहाल केवल पैकेज टूर की अनुमति है और यहां आने वाले सभी लोगों के लिए वीज़ा अनिवार्य है। साथ ही प्रतिदिन 50 हजार पर्यटकों को ही देश में प्रवेश करने की अनुमति है।    

-----

ईरान में हिजाब विरोधी प्रदर्शन अस्‍सी शहरों तक फैल गया है। पुलिस हिरासत में 22 वर्षीया महासा अमीनी की मौत के बाद से जारी विरोध-प्रदर्शनों में कई लोग मारे गए हैं। एक मानवाधिकार समूह ने 31 लोगों के मारे जाने की खबर दी है जबकि सरकारी टेल‍ीविजन ने यह संख्‍या 17 बताई है। ईरानी अधिकारियों ने सुरक्षा बलों द्वारा प्रदर्शनकारियों के मारे जाने की खबरों का खंडन किया है।

महासा अमीनी को 13 सितम्‍बर को ईरान पुलिस ने ढंग से हिजाब नहीं पहनने के आरोप में गिरफ्तार किया था। इंटरनेट निगरानी समूह, नेट ब्‍लॉक्‍स ने ख़बर दी है कि नवम्‍बर 2019 में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद से ईरान में इंटरनेट पर अब तक की सबसे कड़ी पाबंदी लगाई गई है।

-----

सुर्खियों में सवेरे कार्यक्रम में आइये सुनते हैं- पर्यावरण संरक्षण पर चर्चा।

चर्चा में भाग ले रहे हैं- भारतीय सतत विकास संस्‍थान के महानिदेशक डॉ. श्रीकांत के पाणि‍ग्रही‍ और आकाशवाणी संवाददाता सोनू सूद।

-----

भारत का सबसे बड़ा लोक सेवा प्रसारक, आकाशवाणी देश की स्‍वतंत्रता के बाद पिछले 75 वर्षों से लोगों तक सूचना और समाचार पहुंचा रहा है। आकाशवाणी समाचार आज़ाद भारत की बात-आकाशवाणी के साथ श्रृंखला में स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने का उत्‍सव मना रहा है। यह कार्यक्रम आकाशवाणी के माध्यम से जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में स्वतंत्रता के बाद भारत की विकास यात्रा के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

आज की कड़ी में हम आपको सरकार की उन प्रयासों के बारे में बताएंगे, जिसने आम जीवन को सुगम और सरल बना दिया है। 

आज़ाद भारत की बात-आकाशवाणी के साथ कार्यक्रम को ट्वीटर पर @Air news alerts, यू ट्यूब चैनल न्यूज़ ऑन ए. आई. आर. ऑफिशियल, न्यूज़ ऑन ए. आई. आर. ऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सुना जा सकता है।

-----

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में तेज वर्षा से जनजीवन पर असर पड़ा है। दिल्‍ली एनसीआर में कई स्‍थानों में जलजमाव के कारण लोगों को परेशानी हुई। मौसम विभाग ने आज दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए अधिकतर स्‍थानों पर वर्षा का अनुमान व्यक्त किया है।

हरियाणा में राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने गुरुग्राम में कार्यालयों और निजी कंपनियों को नोटिस जारी कर कहा है कि जहां तक संभव हो सके वे अपने कर्मियों को आज घर से ही कार्य करने को कहें।

दिल्‍ली में कई निजी विद्यालय आज बंद रहेंगे। गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी निजी विद्यालयों ने अवकाश की घोषणा की है। 

-----

उधर, उत्‍तर प्रदेश में तेज बारिश से जन-जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त है। वर्षा से जुड़ी घटनाओं में कई लोगों की मौत हो गई है। राज्य के अनेक जिलों में आज बारहवीं कक्षा तक स्‍कूल बंद रहेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया कि मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ बाढ़ ग्रस्‍त क्षेत्रों का हवाई

उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में पिछले दो दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है। इसकी वजह से तमाम जिलों में आमजन-जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में फिरोजाबाद, अलीगढ, कासंगज, बदायूं, गौतमबुद्धनगर और हमीरपुर शामिल हैं। फिरोजाबाद जिले में भारी बारिश की वजह से दीवार ढहने से तीन लोगों की मौत हो गई। खराब मौसम को देखते हुए कई जिलों में आठवीं तक के स्कूल आज बंद कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बाढ़ से प्रभावित जिलों गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, गोंडा, अयोध्या और बाराबंकी का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

-----

देश के अन्‍य हिस्‍सों का मौसम-

  • मुंबई में मध्‍यम वर्षा जारी रहने का अनुमान है। चेन्‍नई और कोलकाता में गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है।

  • जम्‍मू में बादल छाए रहेंगे। गुवाहाटी, अगरतला और गंगटोक में कुछ स्‍थानों पर वर्षा हो सकती है।

  • ईटानगर, आइजोल, कोहिमा और शिलंग में भी बादल छाये रहेंगे।

-----

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दूसरा टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच आज नागपुर में खेला जाएगा। मैच शाम सात बजे शुरू होगा।

आस्‍ट्रेलिया की टीम तीन मैचों की श्रृंखला में एक-शून्य की बढ़त ले चुकी है।

-----

समाचार पत्रों से-

  • देश के 15 राज्‍यों में पापुलर फ्रंट आफ इंडिया- पी एफ आई के ठिकानों पर छापे अखबारों की बड़ी खबर है। नवभारत टाइम्की सुर्खी है - पी एफ आई पर सबसे बड़ा छापा, 106 गिरफ्तार।  राजस्थान पत्रिका ऑपरेशन मिडनाइट शीर्षक से लिखता है- टेरर फंडिंग पर कमर तोड़ कार्रवाई। सिमी पर प्रतिबंध के बाद तेजी से फैला यह संगठन।

  • राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत के कल नई दिल्‍ली में एक मस्जिद में मुस्लिम बुद्धिजीवियों से मुलाकात पर राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- मजिस्‍द और मदरसे में भागवत, संघ प्रमुख ने पहली बार मदरसे का किया दौरा, बच्‍चों से भी की बातचीत।

  • डॉलर का मूल्‍य 80 रूपये पार करने पर दैनिक जागरण लिखता है- अमरीका के केन्‍द्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के ब्‍याज दर बढ़ाने से डॉलर के मुकाबले 83 पैसे गिरा रूपया। एशियाई मुद्राओं में भी गिरावट। बैंक ऑफ इंग्‍लैंड ने भी ब्‍याज दशमलव पांच प्रतिशत बढ़ाया। 

  • हिन्‍दुस्‍तान की अहम खबर है- अवैध व्‍यापार से 58 हजार 521 करोड के टैक्‍स का हुआ नुकसान। उद्योग मंडल फिक्‍की की रिपोर्ट में दी गई जानकारी, पांच प्रमुख उद्योगों में हो रहा अवैध कारोबार। इनमें एफ एम सी जी, खाद्य वस्‍तुएं, मोबाइल, तम्‍बाकू और शराब उद्योग शामिल हैं।

  • जनसत्‍ता लिखता है- इंटरनेट कॉलिंग और मैसेजिंग ऐप को लाइसेंस के दायरे में लाने का प्रस्‍ताव। जूम और गूगल डूओ जैसी ओवर द टॉप ओ टी टी कंपनियों को देश में परिचालन के लिए लाइसेंस की हो सकती है जरूरत। दूर संचार विधेयक के प्रारूप में किया गया है शामिल।

  • हिन्‍दुस्‍तान का शीर्षक है- उत्‍तर भारत से मॉनसून की विदाई में विलम्‍ब के आसार, समूचे उत्‍तर भारत से मॉनसून महीने के आखिर तक हो सकता है विदा।

  • राजस्‍थान पत्रिका का कहना है- आज दिन रात एक समान, सूर्य विषुवत रेखा पर रहेंगे लम्‍बवत, सूर्य का दक्षिणी गोलार्द्ध में प्रवेश, कल से दिन छोटे और रात होने लगेगी लम्‍बी।

-----

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिरः-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के एकता नगर में राज्‍यों के पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज से दो दिन के बिहार दौरे पर।

  • भारत ने यूक्रेन में युद्ध तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया, वार्ता और राजनयिक समाधान का आग्रह किया।

  • रक्षा मंत्रालय ने अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों के लिए ब्रह्मोस मिसाइल की खरीद के एक हजार 700 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र के लक्ष्मी सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द किया; खाताधारकों को पांच लाख रुपये तक निकालने की अनुमति।

  • दिल्ली सहित राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में तेज वर्षा; नोएडा में 8वीं तक के स्कूल आज बंद रहेंगे।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों के संग्रह का आज नई दिल्ली में आकाशवाणी भवन परिसर में लोकार्पण किया जाएगा।

  • जापान में 11 अक्‍तूबर से विदेशी पर्यटकों के लिए कोविड प्रतिबंध हटाने का फैसला।

  • क्रिकेट में, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टी-ट्वेंटी अंतर्राष्‍ट्रीय मैच आज शाम नागपुर में।

-----

લાઈવ ટ્વીટર ફીડ