A- A A+
Last Updated : Oct 1 2020 10:29PM     Screen Reader Access
News Highlights
Rajnath Singh assures farmers MSP will not only stay but will continuously be increased in coming years            Election commission committed to conduct safe & secure elections in Bihar says CEC Sunil Arora            Country's COVID-19 recovery rate improves to more than 83 %            Hundreds of Journalists, Human Right defenders systematically killed in Pakistan each year: India at UNHRC            IPL: Kings XI Punjab win toss; elect to field against Mumbai Indians           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
16.09.2020

मुख्य समाचार:

  • ससंद ने आयुर्वेद में शिक्षण और अनुसंधान संस्‍थान विधेयक 2020 पारित किया। गुजरात में स्थित तीन संस्‍थानों के विलय से एक ही संस्‍थान बनेगा। 

  • गृह राज्‍य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा, जम्‍मू-कश्‍मीर में पिछले ढाई वर्ष में पाकिस्‍तानी आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिशों में काफी कमी आई है।

  • देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 78 दशमलव पांच तीन प्रतिशत हुई। अब तक 39 लाख 42 हजार से ज्‍यादा लोग स्‍वस्‍थ हुए।

  • योशिहिदे सुगा जापान के नये प्रधानमंत्री चुने गये।  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उन्‍हें बधाई दी। 

  • जानी-मानी विद्वान डॉ0 कपिला वात्स्यायन का निधन।

  • आज अंतर्राष्‍ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस मनाया जा रहा है। 

------

राज्‍यसभा में आज आयुर्वेद में शिक्षण और अनुसंधान संस्थान विधेयक-2020 पारित होने के साथ ही संसद ने इसे अपनी स्वीकृति दे दी है। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। इस विधेयक में आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्‍थान की स्‍थापना और इसे राष्‍ट्रीय महत्‍व के संस्‍थान का दर्जा देने का प्रस्‍ताव है। इसमें गुजरात के जामगर में स्थित आयुर्वेद के तीन संस्‍थानों का एक ही संस्‍थान में विलय करने का भी प्रावधान है। इन संस्‍थानों में आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान स्‍नातकोत्‍तर संस्‍थान, श्रीगुलाब कुनवेर्बा आयुर्वेद महाविद्यालय और भारतीय आयुर्वेद फार्मास्‍युटिकल्‍स साइंस संस्‍थान शामिल हैं। प्रस्‍तावित संस्‍थान गुजरात आयुर्वेद विश्‍वविद्यालय जामनगर परिसर में स्थित होगा। 

चर्चा का उत्‍तर देते हुए स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार आयुर्वेद सहित प्राचीन चिकित्‍सा पद्धति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि आयुष मंत्रालय ने सभी राष्‍ट्रीय संस्‍थानों को डीम्‍ड विश्‍वविद्यालय का दर्जा देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

डॉ. हर्षवर्धन ने जामनगर संस्‍थान को राष्‍ट्रीय दर्जे का संस्‍थान चुने जाने का कारण इसका पुराना संस्‍थान होना बताया।

------

जम्‍मू कश्‍मीर में पाकिस्‍तान की ओर से आतंकवादियों की घुसपैठ में पिछले ढाई साल में कमी हुई है। राज्‍यसभा में आज एक लिखित उत्‍तर में गृह राज्‍यमंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि 2018 में 143, 2019 में 141 और इस वर्ष जुलाई तक जम्‍मू कश्‍मीर में घुसपैठ के 48 मामले सामने आए हैं। उन्‍होंने बताया कि केन्‍द्रशासित प्रदेश में वर्ष 2018 में 257 और 2019 में 157 आतंकवादी मारे गये। इस वर्ष 9 सितम्‍बर तक 168 आतंकवादी मारे गये।

उन्‍होंने कहा कि वहां 5 अगस्‍त 2019 से 9 सितम्‍बर 2020 के बीच कोई बड़ी आतंकवादी घटना नहीं हुई।श्री रेड्डी ने कहा कि अनुच्‍छेद 370 हटाने से पहले 402 दिन के अन्‍दर जम्‍मू कश्‍मीर में कुल 455 आतंकवादी घटनाएं हुईं थी। उन्‍होंने बताया कि 5 अगस्‍त 2019 से 9 सितम्‍बर 2020 के बीच केवल 2 हजार 11 आतंकवादी घटनाएं हुई। श्री रेड्डी ने कहा कि सरकार ने आतंकवाद को कतई बर्दाश्‍त न करने की नीति अपनाई है। उन्‍होंने कहा कि आतंकवादी संगठनों की चुनौतियों से प्रभावी रूप से निपटने के लिए सरकार ने सुरक्षा बढ़ाई है और कानून को कड़ाई से लागू किया है।

------

पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में किसी भी चुनौती से निपटने के लिए सेना अत्‍याधुनिक प्रौद्योगिकी और उपकरणों के साथ पूरी तरह से तैयार है। पिछले 20 वर्ष में सेना को दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में लड़ाई के लिए उपयुक्‍त रक्षा उपकरण, भोजन और अस्‍त्र-शस्‍त्र उपलब्‍ध कराए गए हैं।  

देश के जवान अपनी मातृ भूमि की रक्षा के लिए लद्दाख में गर्व से सीना ताने खड़े हैं। सेना ऐसे सैनिकों का चयन करने के लिए पूरी सावधानी बरतती है जो इससे पहले भी इस क्षेत्र में तैनात रहे और विपरीत मौसम में भी उन्‍होंने पूरी तत्‍परता से अपना कर्तव्‍य निभाया। इसके अलावा सेना को किसी आकस्मिक स्थिति से निपटने और लंबे समय तक डटे रहने के लिए सभी आवश्‍यक उपकरण और सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं। इस क्षेत्र में  सेना की प्रत्‍येक इकाई पहले भी तैनात रही है और कुछ तो यहां चार बार सेवा दे चुकी हैं। जवानों को  सभी सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं ताकि वे इस दुर्गम इलाके में बीस डिग्री सेल्सियस से लेकर शून्‍य से पचास डिग्री नीचे के तापमान पर भी अपना कर्तव्‍य निभाते रहें। इस संबंध में फायर एंड फ्यूरी कोर के मेजर जरनल अ‍रविंद कपूर ने कहा-

लद्दाख जैसी जगह में ऑपरेशनल लॉजिस्टिक्‍स फयर एंड फ्यूरी कोर के लिए बहुत मायने रखता है और पिछले बीस साल में हम इसको मास्‍टर कर चुके हैं। हमारा लॉजिस्टिक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर आज इतना र्स्‍माटली बिल्‍टअप हो चुका है कि बाहर से आने वाला कोई भी यूनिट या फारमेशन प्‍लग एण्‍ड प्‍ले मोड में आकर यहां पर जो यूनिट्स तैनात हैं उनके साथ जुड़ जाता है और इमीजेटली इफैक्टिव हो जाता है। आज हमारे पास इतना इक्विपमेंट है कि जैसे कि आपको दिखाया गया, हमने फ्रंट लाइन पे हरेक जवान को स्‍टेट ऑफ दी आर्टस स्‍पेशलिक विंटर क्‍लोदिंग और पेंटेज दिया है। स्‍टेट ऑफ दी आर्ट फेसेलिटीज में हैबीटैट, मेडिकल हेल्‍थ एण्‍ड हाईजीन और इक्विपमेंट सस्‍टेनेंस के सारे सिस्‍टम ऑलरेडी एस्‍टैबलिश हो चुके हैं। 

करगिल युद्ध में जीत और अनुभव के बाद पिछले 20 वर्ष में सेना ने विपरीत हालात को अनुकूल बनाने के लिए दुर्गम पर्वतीय क्षेत्रों के युद्ध में निपुणता हासिल कर ली है। लेह से रमेश चन्‍द्र की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं नईम अख़तर।

------

पाकिस्‍तान ने एक बार फिर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया। जम्‍मू कश्‍मीर के राजौरी जिले के सुंदरबनी सेक्‍टर में  नियंत्रण रेखा के पास कल दोपहर पाकिस्‍तानी सेना की ओर से छोटे हथियारों और मोर्टार से भारी गोलीबारी की गयी, जिसमें सेना के मेजर और तीन जवान घायल हो गये। सेना के प्रवक्‍ता कर्नल दविन्‍दर आनंद ने बताया कि मौके पर सतर्क भारतीय जवानों ने पाकिस्‍तान को मुहतोड़ जवाब दिया।

------

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के बीस जिलों में 16 लाख 79 हजार से अधिक लोगों को 14 सितंबर तक डोमिसाइल प्रमाणपत्र जारी किए गए हैं।

हमारे संवाददाता ने बताया है अब तक 21 लाख 13 हजार 879 आवेदकों ने डोमिसाइल प्रमाणपत्र के लिए आवेदन किया है। इनमें से 16 लाख 79 हजार 520 लोगों को प्रमाणपत्र जारी किए गए। डोमिसाइल प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया इस वर्ष जून के अंतिम सप्ताह में शुरू की गई थी।

------

भारत-अमरीका दि्वपक्षीय रक्षा सहयोग के तहत रक्षा प्रौद्योगिकी और व्‍यापार पहल-डी टी टी आई समूह की दसवीं बैठक कल वर्चुअल माध्‍यम से हुई। रक्षा मंत्रालय में रक्षा उत्‍पादन सचिव राज कुमार और अमरीकी रक्षा विभाग में उपसचिव ऐलेन एम. लॉर्ड ने बैठक की अध्‍यक्षता की।

डी टी टी आई समूह की बैठकें आमतौर से वर्ष में दो बार होती हैं। एक बार यह बैठक भारत में और एक बार अमरीका में होती है। इस बार कोविड महामारी के मद्देनजर यह बैठक वर्चुअल माध्‍यम से हुई।

डी टी टी आई  समूह का उद्देश्‍य द्विपक्षीय रक्षा व्‍यापार संबंधों पर निरंतर नेतृत्‍व का ध्‍यान बनाए रखना और रक्षा उपकरणों के संयुक्‍त उत्‍पादन तथा विकास के लिए अवसर तैयार करना है। परस्‍पर सहमति की परियोजनाओं को प्रोत्‍साहन देने के लिए डी टी टी आई के तहत जल, थल, वायु और विमान वाहक पोत से संब‍ंधित प्रौद्योगिकी पर आधारित चार संयुक्‍त कार्यकारी समूह बनाए गए हैं।

बैठक के बाद जारी साझा बयान में डी टी टी आई की कई परियोजनाओं की विस्‍तृत योजना और प्रगति के जरिये रक्षा प्रौद्योगिकी सहयोग पर संवाद को सुदृढ़ करने की प्रतिबद्धता की घोषणा की गई है।

------

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज कहा कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति से युवा विद्यार्थियों को नई बुलंदी छूने में मदद मिलेगी। राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति -2020 के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए वेबिनार में श्री निशंक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में शिक्षा मंत्रालय भारत को ज्ञान और अनुसंधान का केंद्र बनाएगा। इससे देश को फिर से विश्‍व गुरु के रूप में स्‍थापित होने में मदद मिलेगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इससे ज्‍यादा से ज्‍यादा उच्‍च शिक्षण संस्‍थान शिक्षा के माध्‍यम के रूप में मातृ भाषा या स्‍थानीय भाषा का उपयोग करेंगे। निजी क्षेत्र की उच्‍च शिक्षा संस्‍थाओं को भी शिक्षा के माध्‍यम के रूप में और अन्‍य द्विभाषी कार्यक्रमों में भारतीय भाषाओं के उपयोग के लिए प्रोत्‍साहन दिया जाएगा और छूट दी जाएगी।

------

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इलेक्ट्रोनिक वाहनों के विषय में केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मुख्तार अब्बास नकवी के साथ चर्चा की। एक ट्वीट में श्री जावडेकर ने कहा कि वे पिछले एक वर्ष से इलेक्ट्रोनिक कार का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण के अन्तर्गत सरकार ने  इलेक्ट्रोनिक वाहनों के दो हजार 636 चार्जिंग स्टेशनों की स्वीकृति दी है। ये देश के 24 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के 62 शहरों में बनाये जायेंगे और इस पर पांच सौ करोड रूपये की लागत आयेगी।

------

रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास ने आज उद्योग जगत को आश्‍वासन दिया कि बाजार में नकदी की आपूर्ति सुनिश्‍चित करने और आर्थिक वृद्धि को प्रोत्‍साहन देने के लिए सभी आवश्‍यक उपाय किए जाएंगे। उन्‍होंने एक वैबिनार में भारतीय वाणिज्‍य और उद्योग चैंबर्स संघ-फिक्‍की के सदस्‍यों से यह बात कही। श्री शक्तिकांत दास ने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार की रफ्तार सुस्‍त होने की आशंका है क्‍योंकि जैसे-जैसे अर्थव्‍यवस्‍था को फिर से खोलने के प्रयास किए जा रहे हैं, संक्रमण भी बढ़ रहा है। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि नीतिगत ब्‍याज दरों में कटौती के फलस्‍वरूप देश के विभिन्‍न क्षेत्रों में बाजार की शर्तों में महत्‍वपूर्ण छूट दी गई है।

------

देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने की दर 78 दशमलव पांच तीन प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 82 हजार 961 मरीज़ों को स्‍वस्‍थ होने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया  कि अब तक 39 लाख 42 हजार तीन सौ 60 लोग ठीक हो चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्‍या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और वर्तमान में संक्रमितों की कुल संख्‍या 19 दशमलव आठ चार प्रतिशत रह गई हैं। मंत्रालय के अनुसार सरकार की टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट रणनीति के प्रभावी क्रियान्वयन से मृत्‍युदर में कमी आई है और स्‍वस्‍थ होने की दर में बढोतरी हुई है। इस समय देश में इस संक्रमण से मरने वालों की दर एक दशमलव छह तीन प्रतिशत रह गई  है।

देश में अब तक संक्रमित लोगों की संख्‍या 50 लाख बीस हजार 359 हो गई है। वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्‍या नौ लाख 95 हजार 933 है। पिछले 24 घंटों के दौरान एक हजार 290 लोगों की इस संक्रमण से मौत हुई है। मृतकों का कुल आंकड़ा 82 हजार 66 पर पहुंच गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान 11 लाख 16 हजार 842 नमूनों की जांच की गई। देश में अब तक पांच करोड़ 94 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। 

------

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने आज कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए श्रम कल्याण और रोजगार सहित कई अभूतपूर्व कदम उठाए हैं।  श्रम के समवर्ती सूची में होने के कारण, केन्‍द्र और राज्य सरकारों को इस पर कानून बनाने का अधिकार प्राप्‍त है। इसके अतिरिक्‍त प्रवासी श्रम अधिनियम सहित अधिकांश केंद्रीय श्रम अधिनियमों को राज्य सरकारों द्वारा विशेष रूप से लागू किया जा रहा है।

प्रवासी श्रम अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार, प्रवासी श्रमिकों का पंजीकरण संबंधित राज्य सरकारों द्वारा किया जाना है और डेटा भी राज्य सरकारें रखेंगी। हालांकि, कोविड​​-19 के मद्देनजर श्रम मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान अपने गृह राज्यों में जा रहे प्रवासी मजदूरों के आंकड़ों को इकट्ठा किया। विभिन्न राज्य सरकारों से एकत्र की गई जानकारी के आधार पर, लगभग एक करोड़ प्रवासी मजदूर महामारी के दौरान अपने राज्य में वापस चले गए।

श्रम मंत्री ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान प्रवासी मजदूरों के कल्याण के लिए कई पहल की गईं। लॉकडाउन के तुरंत बाद मंत्रालय से सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश भेजे गए थे कि वे भवन निर्माण और अन्य निर्माण कार्य में लगे मजदूरों के सेस फंड से उन्‍हें वित्तीय सहायता प्रदान करें। प्रवासी श्रमिकों में से अधिकांश निर्माण कार्य में लगे मजदूर हैं। अब तक लगभग दो करोड़ प्रवासी कामगारों को भवन और अन्य निर्माण श्रमिकों के सेस फंड से सीधे उनके बैंक खातों में 5,000 करोड़ रुपये दिये गए हैं।

लॉकडाउन के दौरान प्रवासी श्रमिकों की मदद के लिए श्रम मंत्रालय ने पूरे देश में 20 नियंत्रण कक्ष स्थापित किए थे। इस दौरान श्रमिकों की 15,000 से अधिक शिकायतों का निवारण किया गया था और श्रम और रोजगार मंत्रालय के हस्तक्षेप के कारण दो लाख से अधिक श्रमिकों को लगभग 295 करोड़ की राशि का भुगतान किया गया था।

------

बिहार में कोविड-19 से स्वस्थ होने वालों की दर बेहतर होकर 91 प्रतिशत हो गई है जो राष्ट्रीय औसत से 13 प्रतिशत अधिक है। राज्य में संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या भी लगातार कम हो रही है। इस समय यह घटकर एक दशमलव चार-छह प्रतिशत हो गई है। वहां 13 हजार 731 लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। राज्य में संक्रमण के एक लाख 61 हजार एक सौ एक मामलों में से एक लाख 46 हजार 533 मरीज ठीक हो चुके हैं। संक्रमण से मरने वालों की संख्या आठ सौ 36 है। राज्य में पचास लाख 94 हजार से अधिक कोविड जांच की गई। केन्द्र सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत राज्य में कोविड नियंत्रण के लिए एक सौ 13 करोड रूपये जारी किए हैं।

------

तेलंगाना में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के दो हजार 273 नये मामले मिलने से राज्य में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या एक लाख 62 हजार 844 हो गई है। कल वहां 55 हजार से अधिक टेस्ट किए गए। कल इलाज से ठीक हुए 2 हजार 260 लोगों को मिलाकर अब तक वहां एक लाख 31 हजार 447 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं। ठीक होने वालों की दर बेहतर होकर अस्सी दशमलव सात-एक प्रतिशत हो गई है।

------

कर्नाटक के गृहमंत्री बासवराज बोम्मई कोरोना संक्रमित हो गए हैं। एक ट्वीट के माध्यम से उन्होंने जानकारी दी है कि उनके संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं तथा वे एकांतवास में हैं। अपने सम्पर्क में आए लोगों को उन्होंने कोविड टेस्ट कराने की सलाह दी है।

राज्य में कोविड संक्रमण के मामले लगातार बढ रहे हैं। कल वहां 68 हजार 365 जांच की गई, जिनमें से संक्रमण के सात हजार 481 नए मामले मिले। साथ ही, सात हजार 406 लोग ठीक भी हुए। पिछले 24 घंटों में राज्य में इस संक्रमण से 97 लोगों की मौत हुई।

------

महाराष्ट्र में, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्‍य में कोविड-19 संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए हर गांव के सरपंच से मेरा परिवार, मेरी जिम्‍मेदारी कार्यक्रम को प्रभावी रूप से लागू करने को कहा है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और अन्य वरिष्ठ मंत्रियों ने वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के 28 हजार सरपंचों के साथ बैठक की।

मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्‍य सरकार छह महीने से इस वायरस से लड़ रही है, लेकिन अब समय आ गया है कि राज्‍य का प्रत्‍येक व्‍यक्ति इस वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए प्रयास करे। इसीलिए इस प्रबंधन को सूक्ष्‍म स्‍तर पर कार्यान्वित किया जाना चाहिए और इसीलिए सभी सरपंचों को अपने गांव की जिम्‍मेदारी लेनी चाहिए। उन्‍हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी लोग स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के बनाये गये प्रोटोकॉल का पालन करें और उल्‍लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाये। सोनाली घडियाल पाटील, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

------

आकाशवाणी से विशेषज्ञों की सलाह श्रृंखला में हम कोविड-19 पर वरिष्‍ठ चिकित्‍सा विशेषज्ञों की राय प्रसारित करते हैं। आकाशवाणी से बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के गठिया रोग विभाग की प्रमुख डॉ0 उमा कुमार ने लोगों को सुरक्षित दूरी बनाये रखने, हाथों की सफाई और खांसी से बचने की सलाह दी।

पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष, डॉ0 के0 श्रीनाथ रेड्डी ने कहा कि भारत विश्व के दूसरे देशों के मुकाबले बहुत बेहतर स्थिति में है। कोविड-19 से से बचने के लिए  किए गए उपायों के अच्‍छे परिणाम आ रहे हैं।

अब तक जो नतीजे निकले हैं। उससे पता चलता है कि ये वायरस का प्रभाव को रोकने में हम काफी कामयाबी हासिल कर चुके हैं, दूसरे देशों के मुकाबले में ।आज का हालात जो है, इसमें कोई संशय नहीं है कि हमारा हालात दूसरे देशों के मुकाबले में बेहतर है।

------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।

नई दिल्ली स्थित सफदरजंग अस्पताल की डॉ0 रूपाली मलिक इस परिचर्चा में भाग लेंगी।

श्रोता, टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं।नम्‍बर एक बार फिर सुन लीजिए-  1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. ट्वीटर हैंडल @airnews s पर हैशटैग Askair के जरिए से भी सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और हमारे यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल ऐप NEWS ON AIR से भी अपडेट लिये जा सकते हैं।

------

आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से गांधी दर्शन श्रृंखला में आज प्रस्‍तुत है सादगी के बारे में महात्मा गांधी के विचार। 

महात्मा गांधी का दृढ़ विश्वास था कि प्रकृति के प्रत्येक जीव की स्वतंत्रता का सम्मान और संरक्षण किया जाना चाहिए। उन्होंने  सह-अस्तित्व और प्रत्येक जीव के प्रति आदर और सम्मान के सिद्धांत को बढ़ावा दिया। महात्मा गांधी जीवन में सादगी और सरलता के प्रबल समर्थक थे। उनका कहना था कि सादगी से जीवन जियें ताकि अन्य लोगों को भी सुगमता से जीने का अवसर मिले।

महात्‍मा गांधी का मानना था कि एक बेहतर जीवन केवल छोटे समुदाय में मिल सकता है और वह अपने जीवनकाल में ग्रामीण जीवन के घोर समर्थक रहे। उनका दृढ़ विश्‍वास था कि भारत गांवों में बसता है। बड़े स्‍तर पर होने वाली शहरीकरण के दुष्‍परिणामों के बारे में बताते हुए गांधी जी ने कहा था कि प्रकृति अपने नियमों के अनुसार एकरूपता से काम करती है, लेकिन मनुष्‍य लगातार उसका उल्‍लंघन करता है। अलग-अलग तरीके से और अलग-अलग समय में प्रकृति मनुष्‍य को बताती है कि दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं है, जो परिवर्तनीय नहीं है और फिर असाधारण घटना हमें चौंका देती है और सोचने पर मजबूर कर देती है। आनंद कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

------

जापान की संसद में मतदान के ज़रिये योशिहिदे सुगा को आज औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री चुना गया। वे शिंजो आबे की जगह प्रधानमंत्री बने हैं, जिन्‍होंने स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से इस्‍तीफा दे दिया है। श्री सुगा को सोमवार को सत्‍तारूढ़ पार्टी का नेता चुना गया था। इससे पहले वे मुख्‍य मंत्रिमंडल सचिव के रूप में काम कर चुके हैं। उन्‍हें लम्‍बे समय से श्री आबे का दाहिना हाथ माना जाता रहा है। श्री सुगा आज ही नए मंत्रिमंडल की घोषणा करेंगे।

------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने योशिहिदे सुगा को जापान का नया प्रधानमंत्री चुने जाने पर हार्दिक बधाई दी है। आज एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि वे भारत और जापान की विशेष रणनीतिक और वैश्विक भागीदारी को नई ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए संयुक्त प्रयासों की उम्मीद करते हैं।

------

भारतीय शास्त्रीय नृत्य, कला, वास्तुकला और कला इतिहास की विद्वान डॉ0 कपिला वात्स्यायन का आज सुबह नई दिल्ली में निधन हो गया। वे राज्यसभा की पूर्व सदस्य थीं और शिक्षा मंत्रालय में सचिव के पद पर भी कार्य कर चुकी थीं। उन्होंने उच्च शिक्षा के कई राष्ट्रीय संस्थानों की स्थापना में योगदान किया था। डॉ0 वात्स्यायन ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के संस्थापक निदेशक के रूप में कार्य किया। वे इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की पूर्व अध्यक्ष थीं।

------

राजस्थान में कोटा जिले के कौथाली क्षेत्र में चंबल नदी में आज एक नाव पलट जाने से नौ लोगों की मौत हो गई और अन्य कुछ लोग घायल हो गए। कोटा ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने आकाशवाणी को बताया कि दुर्घटनाग्रस्त नाव में चालीस लोग सवार थे, जो पडोसी जिले बूंदी में कमलेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे थे। नदी के बीच में पहुंचने पर नाव पलट गई। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और बचाव तथा राहत कार्य जारी हैं।

------

आज अंतर्राष्‍ट्रीय ओजोन परत संरक्षण का दिवस है। एक ट्वीट में केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि विश्व ओजोन दिवस जलवायु परिवर्तन और ओजोन परत के क्षरण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। उन्होंने लोगों से ओजोन परत के संरक्षण के लिए ऊर्जा बचत वाले उपकरणों के उपयोग की अपील की।

------

विद्युत मंत्रालय ने बिजली उपभोक्‍ताओं के अधिकारों के लिए नियमावली का मसौदा पहली बार तैयार किया है। बिजली उपभोक्‍ता विद्युत क्षेत्र के सबसे महत्‍वपूर्ण पक्षों में शामिल हैं। उपभोक्‍ताओं को संतुष्‍ट करने के लिए महत्‍वपूर्ण सेवाओं की पहचान करना, न्‍यूनतम सेवा स्‍तर निर्धारित करना और इन सेवाओं का आदर करने के लिए मानक तय करना महत्‍वपूर्ण है। इस उद्देश्‍य से सरकार ने विद्युत उपभोक्‍ता अधिकार नियमावली 2020 का मसौदा पहली बार तैयार किया है।

इस मसौदे के अनुसार राज्‍य विद्युत विनियामक आयोग डिस्‍कॉम के लिए प्रति उपभोक्‍ता प्रतिवर्ष बिजली कटौती की औसत संख्‍या और अवधि तय करेंगे। 10 किलो वॉट तक का बिजली कनेक्‍शन लेने के लिए केवल दो कागज़ात की जरूरत होगी। 150 किलो वॉट तक के कनेक्शन के लिए शुल्‍क का अनुमान लगाने की आवश्‍यकता नहीं होगी।

नया कनेक्‍शन लेने और मौजूदा कनेक्‍शन को संशोधित कराने क‍े लिए महानगरों में अधिकतम सात दिन, अन्‍य शहरों में 15 दिन और ग्रामीण क्षेत्रों में तीस दिन से अधिक प्रतीक्षा नहीं करनी पड़ेगी। बिजली के बिलों का भुगतान नकद, चैक, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्‍यम से किया जा सकेगा, लेकिन एक हजार रुपये या अधिक के बिल ऑनलाइन ही भरने होंगे। विद्युत मंत्रालय ने नियमावली का मसौदा 9 सितम्‍बर को संबंधित पक्षों को भेजा और इस पर 30 सितम्‍बर तक सुझाव या टिप्‍पणी देने को कहा गया है।

------

उद्योग और आंतरिक व्‍यापार संवर्धन विभाग ने आज खिलौने गुणवत्‍ता नियंत्रण आदेश-2020 के लिए कार्यान्‍वयन की तिथि बढ़ाने की अधिसूचना जारी कर दी। इस आदेश के कार्यान्‍वयन की तिथि पहली सितम्‍बर 2020 की जगह अब पहली जनवरी 2021 कर दी गई है।

यह फैसला घरेलू विनिर्माताओं को चार महीने का अतिरिक्‍त समय  देने के लिए किया गया है। इससे वे कोविड-19 महामारी से उत्‍पन्‍न मुश्किलों के मद्देनजर इस आदेश के अनुपालन के लिए आवश्‍यक इंतजाम कर सकेंगे।

------

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि पिछले सप्ताह निर्यात में दहाई आंकडे की वृद्धि से स्पष्ट है कि अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हो रहा है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने कहा कि 8 से 14 सितंबर तक के सप्ताह में निर्यात में छह अरब 88 करोड़ डॉलर मूल्य की वृद्धि हुई जो पिछले वर्ष की इसी अवधि से दस दशमलव सात-तीन प्रतिशत अधिक है। श्री गोयल ने कल भारतीय उद्योग परिसंघ के भारत-ब्रिटेन वार्षिक सम्मेलन को ऑनलाइन संबोधित करते हुए  कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत पचास खरब की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य अवश्य हासिल करेगा। उन्होंने सेवा क्षेत्र के निर्यात में पांच सौ अरब डॉलर के लक्ष्य तक पहुंचने की अपील की।

------

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिन्‍दर सिंह ने कहा है कि प्रदेश कांग्रेस आवश्‍यक वस्‍तु संशोधन अधिनियम-2020 को अदालत में चुनौती देगी। यह विधेयक कल लोकसभा में पारित किया गया। मुख्‍यमंत्री ने आरोप लगाया कि सरकार ने राज्‍यों के विषय पर केन्‍द्रीय कानून थोपा है जो देश की संघीय संरचना का उल्लंघन है। उन्‍होंने कहा कि वे किसानों के हितों से कोई समझौता नहीं करेंगे। 

------

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और समाजसेवी बिल गेट्स ने कहा है कि कोविड वैक्सीन तैयार करने और इसे विकासशील देशों तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाने की भारत की इच्छा इस महामारी की रोकथाम में महत्वपूर्ण होगी। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व भारत से बड़े पैमाने पर कोविड वैक्सीन निर्माण की उम्मीद में है।

एक समाचार एजेंसी से टेलीफोन पर विशेष भेंटवार्ता में बिल गेट्स ने कोविड महामारी को विश्व युद्ध के बाद का सबसे बड़ा संकट बताया।

------

एक नजर देशभर में आज के मौसम के अनुमान पर-


राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाये रहने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।मुम्‍बई में सामान्‍य वर्षा हो सकती है। तापमान 26 से 32 डिग्री सेलसियस के बीच रहेगा। चेन्‍नई में भी हल्की वर्षा हो सकती है। न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। कोलकाता में गरज के साथ आंधी -वर्षा की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने की आशा है। जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा, अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। आसमान साफ रहेगा। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 12 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। लद्दाख में न्‍यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। गिलगित और मुजफ्फराबाद में भी आसमान साफ रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। गिलगित में न्‍यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया और अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। मुजफ्फराबाद में न्‍यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। हैदराबाद में भारी वर्षा के आसार हैं। न्‍यूनतम तापमान 22 डिग्री सेलसियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम 29 डिग्री सेलसियस रहने का अनुमान है। समाचार कक्ष से मैं नईम अख़तर।

------

हिमाचल प्रदेश में राज्य मंत्रिमंडल ने लोगों को ऑनलाइन पंजीकरण के बिना राज्य में आने या बाहर जाने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। हमारे संवाददाता ने बताया कि यह फैसला आज से लागू हो गया है।

राज्‍य में आज से कोई भी बिना ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के आ-जा सकेगा। हालांकि अंतर्राज्‍यीय बसों की आवाजाही फिलहाल स्‍थगित रहेगी। इस बीच, राज्‍य में कोविड-19 से आठ मौतें और हुई हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्‍या 88 तक पहुंच गई है। ये सभी आठ मौतें मंडी, ऊना, कांगड़ा, शिमला और सोलन जिले में दर्ज हुई हैं। वहीं दूसरी ओर प्रदेश में 24 घंटों के दौरान कोविड के 419 ताजा मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा दस हजार 335 तक पहुंच गया है। वहीं राज्‍य में ऐक्टिव केसेज का आंकड़ा बढ़कर तीन हजार 801 हो गया है। संजीव सुंद्रियाल, आकाशवाणी समाचार, शिमला।

------

केन्‍द्र सरकार अन्‍य पिछड़ा वर्ग-ओबीसी के लिए क्रीमी लेयर की सीमा में संशोधन पर विचार कर रही है। राज्‍यसभा में एक प्रश्‍न के लिखित उत्‍तर में सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री कृष्‍ण पाल गुर्जर ने आज कहा कि सरकार संशोधित सीमा के तौर-तरीकों पर विचार कर रही है।

------

राज्यसभा की नवनिर्वाचित सदस्य मौसम नूर ने आज शपथ ग्रहण की। सभापति एम वेंकैया नायडू ने उन्हें शपथ दिलाई। वे पश्चिम बंगाल से चुनी गई हैं।

------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 1 (Oct) Midday News 1 (Oct) Evening News 1 (Oct) Hourly 1 (Oct) (1910hrs)
समाचार प्रभात 1 (Oct) दोपहर समाचार 1 (Oct) समाचार संध्या 1 (Oct) प्रति घंटा समाचार 1 (Oct) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 1 (Oct) Khabrein(Day) 1 (Oct) Khabrein(Eve) 1 (Oct)
Aaj Savere 1 (Oct) Parikrama 1 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 1 (Oct) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 1 (Oct) Spotlight/News Analysis 1 (Oct) Employment News 1 (Oct) World News 1 (Oct) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 1 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 26 (Sep) North East Diary 1 (Oct)