A- A A+
Last Updated : Oct 1 2020 10:29PM     Screen Reader Access
News Highlights
Rajnath Singh assures farmers MSP will not only stay but will continuously be increased in coming years            Election commission committed to conduct safe & secure elections in Bihar says CEC Sunil Arora            Country's COVID-19 recovery rate improves to more than 83 %            Hundreds of Journalists, Human Right defenders systematically killed in Pakistan each year: India at UNHRC            IPL: Kings XI Punjab win toss; elect to field against Mumbai Indians           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
13.08.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री ने ईमानदार करदाताओं को सम्‍मानि‍त करने वाली पारदर्शी कर प्रणाली के प्‍लेटफॉर्म का उद्घाटन किया; कर प्रणाली को सहज बनाने और ईमानदार करदाताओं को पुरस्‍कृत करने के लिए प्रत्‍यक्ष कर सुधारों के अगले चरण का लोकापर्ण भी किया।

  • श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा - फेसलेस असेसमेंट से करदाता, आयकर विभाग द्वारा की जाने वाली जांच निष्‍पक्ष, शिष्‍ट और न्‍यायसंगत तरीके से होने के बारे में आश्‍वस्‍त होंगे।

  • देश में कोविड-19 से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 70 प्रतिशत सेअधिक हुई।

  • सरकार ने राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को तीन करोड से अधिक एन-95 मास्‍क तथा एक करोड पीपीई किट दिए।

  • राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र  दिल्‍ली में कल रात से  वर्षा जारी। कई इलाकों में जलभराव के कारण यातायात बाधित।

----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज ईमानदार करदाताओं को सम्‍मानि‍त करने वाली पारदर्शी कर प्रणाली के प्‍लेटफॉर्म का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि इससे भारतीय कर प्रणाली में सुधार करने और इसे सरल बनाने के प्रयासों को बल मिलेगा।


----

प्रधानमंत्री ने कहा कि ईमानदार करदाताओं की राष्‍ट्र निर्माण में महत्‍वपूर्ण भूमिका है।


बीते 6 वर्ष में हमारा फोकस रहा है बैंकिंग - द अनबैंक, सिक्‍युरिंग -द अनस्क्यिोर और फंडिंग - द अनफंडेड। आज एक तरह से एक नई यात्रा शुरू हो रही है। ऑनरिंग द ओनेस्‍ट - ईमानदार का सम्‍मान। देश का ईमानदार टैक्‍स-पेयर राष्‍ट्र निर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। जब देश के ईमानदार टैक्‍स-पेयर का जीवन आसान बनता है, वो आगे बढ़ता है, तो देश का भी विकास होता है, देश भी आगे बढ़ता है। 


श्री मोदी ने कहा कि सरकार ईमानदार करदाताओं का सम्‍मान करेगी और उन्‍हें परेशान नहीं होना पड़ेगा।


देश में चल रहा स्‍ट्रक्‍चरल रिफॉर्मस का सिलसिला आज एक नये पड़ाव पर पहुंचा है। ट्रैन्स्पैरन्ट टैक्सेशन, आनरिंग द ओनेस्‍ट 21वीं सदी के टैक्‍स सिस्‍टम की इस नई व्‍यवस्‍था का आज लोकार्पण किया गया है। इस प्‍लेटफॉर्म में फेसलेस असेसमेंट, फेसलेस अपील और टेक्‍सपेयर चार्टर जैसे बड़े रिफार्मस हैं। 


श्री मोदी ने कहा कि सरकार द्वारा किए गए सुधारों से पिछले छह सात साल में रिटर्न फाइल करने वालों की संख्‍या में लगभग ढाई करोड बढ गई है।


हम इंकार नहीं कर सकते हैं कि इसके बावजूद भी 130 करोड़ के देश में ये बहुत कम है, बहुत कम है। इतने बड़े देश में सिर्फ 130 करोड़ में से डेढ़ करोड़ साथी ही इन्‍कम टैक्‍स जमा करते हैं। 130 करोड़ में डेढ़ करोड़। मैं आज देशवासियों से भी आग्रह करूंगा, जो सक्षम है उनको भी आग्रह करूंगा, भिन्‍न-भिन्‍न कर के व्‍यापार उद्योग के संगठन चलाते हैं उनको मैं आग्रह करूंगा। इस पर हम सबको चितंन करने की जरूरत है, देश को आत्‍म चिंतन करना होगा और ये हमारा आत्‍मचिंतन ही आत्‍मनिर्भर भारत के लिए आवश्‍यक है, अनिवार्य है।


श्री मोदी ने कहा कि कर दरों में काफी कमी की गई है और अनावश्‍यक कागजी कार्रवाई को भी समाप्‍त कर दिया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों की कुशलता और सत्‍यनिष्‍ठा को सम्‍मानित किया जाएगा। कर सुधारों पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि शॉर्ट कट देश के विकास के लिए ठीक नहीं है। उन्‍होंने कहा कि नीतियां और कानून लोगों को ध्‍यान में रखकर बनाए जाने चाहिए। 


आज हर नियम-कानून को, हर पॉलिसी को, प्रोसेस और पॉवर सैंट्रिक अप्रोच से बाहर निकाल कर उसको पीपल सेंट्रिक और पब्लिक फ्रेंडली बनाने पर बल दिया जा रहा है। ये नये भारत के नये गवर्नेंस मॉडल का प्रयोग है और इसके सुखद परिणाम भी देश को मिल रहे हैं। 


विवाद से विश्‍वास योजना का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना का लक्ष्‍य ज्‍यादातर मामलों को न्‍यायालय के बाहर सुलझाना है। उन्‍होंने कहा कि कुछ लोगों के छल से सबको परेशान होना पडता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत अब तक तीन करोड़ से ज्‍यादा मामले सुलझाए जा चुके हैं।


----

प्रधानमंत्री ने फेसलेस असेसमेंट यानि करदाता और जांच अधिकारी की पहचान गुप्‍त रखने की व्‍यवस्‍था का भी जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि इससे  करदाता आश्‍वस्‍त हो सकेगा कि  विभाग द्वारा किसी प्रकार की छानबीन निष्‍पक्ष, शिष्‍ट और तर्कसंगत तरीके से की जाएगी। श्री मोदी ने कहा कि करदाता चार्टर देश की विकास यात्रा में एक बडा कदम है।


आज भारत एक बहुत महत्‍वपूर्ण कदम उठा रहा है और वो है टैक्स-पेयर चार्टर। ये टैक्स-पेयर चार्टर भी देश की विकास यात्रा में बहुत बड़ा कदम है और टैक्‍स-पेयर के लिए अधिकार और कर्तव्‍य दोनों को संतुलित करने का और सरकार की जिम्‍मेवारी पक्‍की करने का ये बहुत अहम कदम है। टैक्स-पेयर को इस स्‍तर का सम्‍मान और सुरक्षा देने वाले दुनिया में बहुत कम देश हैं, गिने-चुने देश हैं। लेकिन अब भारत भी इस महत्‍वपूर्ण कदम की ओर अपने आपको लेकर इसमें शामिल हो गया है। 


हमारे संवाददाता ने बताया है कि फेसलेस असेसमेंट तथा करदाता चार्टर आय से शुरू हो गया है जबकि फेसलेस अपील 25 सितंबर से शुरू होगी।


श्री मोदी ने कहा कि विदेशी निवेशकों का विश्वास भी भारत के प्रति निरंतर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के दौरान भी भारत में रिकॉर्ड प्रत्यक्ष विदेशी निवेश इसका एक उदाहरण है।


ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रैंकिंग में भारत आज से कुछ साल पहले 134वें नंबर पर था। आज भारत की रैंकिंग 63 है। रैंकिंग में इतने बड़े बदलाव के पीछे अनेकों रिफार्मस हैं, अनेकों नियमों, कानूनों में बड़े परिवर्तन हैं। रिफार्मस के प्रति भारत की इसी प्रतिबद्धता को देखकर विदेशी निवेशकों का विश्‍वास भी भारत पर लगातार बढ़ रहा है। कोरोना के इस संकट के समय में भी भारत में रिकार्ड एफ डी आई का आना इसी का उदाहरण है।


प्रत्‍यक्ष करों की दिशा में किए जा रहे सुधारों का उल्‍लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जीएसटी देश में सबसे बड़ा कर सुधार है। श्री मोदी ने कहा कि देश में पारदर्शी कैशलेस सिस्‍टम लागू हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि कम कानूनों से लोग खुश रहते हैं। मौजूदा सरकार ने अब तक डेढ़ हजार से अधिक पुराने कानूनों को खत्‍म किया है। उन्‍होंने कहा कि भारत कॉरपोरेट करों के मामले में सबसे कम कर लेने वाले देशों में से एक है। वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।


----

भारतीय उद्योग और वाणिज्‍य परिसंघ-फिक्की के महासचिव, दिलीप चेनॉय ने इसे ऐतिहासिक कदम बताते हुए कहा है कि यह मुख्य रूप से ईमानदार कर दाताओं को लाभान्वित करेगा फिक्की ने कराधान के दायरे में आने वाले लोगों से अपील की कि वे समय पर अपने कर का भुगतान करके देश के विकास में योगदान करें।


----

उद्योगपति कुमारमंगलम् विजय ने कहा है कि इस पोर्टल में इससे आम आदमी को आयकर रिटर्न भरने में आसानी होगी। उन्‍होंने कहा कि इससे कर संबंधी मुकदमों में भी कमी आएगी। कुमार मंगलम् ने कहा कि कर सुधारों के पूरी तरह से लागू होने के बाद प्रत्यक्ष कर और सकल घरेलू उत्‍पाद अनुपात में काफी सुधार हो सकता है।  


----

भारत में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढ़कर 70  प्रतिशत से अधिक हो गई है। देश ने एक दिन में सात लाख 33 हजार नमूनों की कोरोना जांच का कीर्तिमान भी कायम किया है। देश में अभी तक दो करोड़ साठ लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश में जांच, संपर्क और उपचार कार्य नीति ने प्रति दस लाख आबादी पर 18 हजार 852 नमूनों की जांच की है। वर्तमान में एक हजार चार सौ इक्‍कीस प्रयोगशालाओं में कोविड नमूनों की जांच की जा रही है।


देश में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 46 हजार 91 हो गई है।


----

केन्‍द्र सरकार ने अब तक तीन करोड़ से ज्‍यादा एन-95 मास्‍क और एक करोड़ 28 लाख पीपीई किट राज्‍यों, केन्‍द्रशासित प्रदेशों और विभिन्‍न केन्‍द्रीय संस्‍थाओं को वितरित किए हैं। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार केन्‍द्र सरकार राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को दवाएं तथा अन्‍य उपकरण मुफ्त उपलब्‍ध करा रही है। शुरू में दी गई इनमें से अधिकांश वस्‍तुएं दूसरे देशों से मंगवाई गई थी लेकिन केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य, कपड़ा मंत्रालय, औषध विभाग, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन और उद्योगों के संयुक्‍त प्रयास से अब इन वस्‍तुओं का स्‍वदेश में ही उत्‍पादन शुरू हो गया। यह आत्‍मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया अभियान का हिस्‍सा है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश में ही बने 22 हजार से अधिक वेंटिलेटर विभिन्‍न राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों और केन्‍द्रीय संस्‍थाओं को भेजे जा चुके हैं।


----

तमिलनाडु में चेन्‍नई में लगातार पिछले छह दिनों से कोविड-19 के एक हजार से कम नए मामले सामने आ रहे हैं। तमिलनाडु में संक्रमण के कुल मामलों में से20 दशमलव सात प्रतिशत मामले चेन्‍नई में हैं।


----

राजस्‍थान में कोविड-19 से ठीक होने वालों की दर 74 प्रतिशत हो गई है। संक्रमण के कारण होने वाली मौतों का प्रतिशत भी एक दशमलव पांच-पांच से घटकर एक दमशलव चार-सात पर आ गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि संक्रमण के 608 नए मामले मिलने से राज्‍य में संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर 56 हजार 708 हो गई है।


प्रदेश में पिछले पंद्रह दिन से रोज 1100 से ज्यादा लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो रही है, लेकिन इस अवधि में रिकवरी रेट में भी लगभग चार प्रतिशत की बढोतरी हुई है। विगत दस दिन में मृत्युदर एक प्रतिशत से कम रिकार्ड की गई है। राज्य सरकार का कहना है कोरोना के गंभीर रोगियों के इलाज में अब तक प्लाजमा थैरपी 100 प्रतिशत कारगर सिद्ध हुई है। इसे देखते हुए जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर और बीकानेर में प्लाजमा थैरेपी से इलाज किया जा रहा है। जयपुर तथा कोटा में प्लाजमा बैंक शुरू किये जा चुके हैं। सरकार की ओर से प्लाजमा दान करने के लिए जनजागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। इस बीच, राज्य में अब तक कोरोना के 18 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच की जा चुकी है। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।


----

केन्‍द्रशासित प्रदेश चण्‍डीगढ़ में कोविड-19 के मामले बढ़ गए हैं। कल 81 लोग संक्रमित पाए गए। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इनको मिलाकर चण्‍डीगढ़ में संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर एक हजार 751 है। इनमें से एक हजार 23 लोग ठीक हो गए हैं और सात सौ मरीजों का इलाज चल रहा है। अब तक संक्रमण से 26 रोगियों की मृत्‍यु हो चुकी है।


----

मिजोरम सरकार ने कोरोना परीक्षण क्षमता बढ़ाने के लिए दस हजार और रैपिड एंटीजेन टेस्ट किट खरीदने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने कल गैर-सरकारी संगठनों, चर्चों और चिकित्‍सकों के संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक में यह घोषणा की।


इस बीच, राज्य में पिछले 24 घंटों में एक व्‍यक्ति में कोरोनो वायरस की पुष्टि हुई है, जबकि सात मरीज कल संक्रमण से ठीक हो गये। इसके साथ, राज्य में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 649 तक पहुंच गई है। आधिकारिक बयान के अनुसार 330 रोगियों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। इस समय 319 रोगियों का इलाज चल रहा है।


----

बिहार में कोविड के 3 हजार 741 नये मामले सामने आये हैं जिससे इस महामारी से संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्‍या 90 हजार 553 हो गयी है। नौ लोगों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्‍या 474 हो गयी है। राज्‍य में स्‍वस्‍थ होने की दर 66 प्रतिशत से अधि‍क है। पिछले 24 घंटों में कोविड के 92 हजार 414 नमूनों की जांच की गयी।


----

तेलंगाना में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के एक हजार 931 नए मामले मिलने से राज्‍य में इस संक्रमण से प्रभावित लोगों की संख्‍या 86 हजार 475 हो गई है। एक हजार 780 लोगों के हाल में स्‍वस्‍थ होने से इस संक्रमण से उबरने वालों का प्रतिशत 73 दशमलव नौ तीन हो गया है। अब तक 63 हजार 74 लोग कोविड संक्रमण के बाद ठीक हो चुके हैं। कल 11 मौतों के साथ कोविड-19 से राज्‍य में मृतकों की संख्‍या 665 हो गई है। 


----

मध्‍य प्रदेश में राज्‍य पर्यटन विकास निगम ने चार महीने के अंतराल के बाद अपने सभी होटल और रेस्‍त्रों खोल दिये हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण निगम ने मार्च में अपने साठ से अधिक होटल और रेस्‍त्रों बंद कर दिये थे।


----

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के प्रमुख महंत नृत्य गोपाल दास को  कोरोना संक्रमण हो गया है। वे कल मथुरा में जन्माष्टमी समारोह में भाग ले रहे थे, जहां उन्हें बुखार और सांस लेने में तकलीफ हुई। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महंत के स्वास्थ्य का हालचाल लिया है।


----

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है। अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्‍थान की निदेशक प्रोफेसर तनुजा नेसारी चर्चा में भाग लेंगी।


श्रोता, टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछे जा सकते हैं। 


नम्‍बर एक बार फिर सुन लीजिए-  1 8 0 0 1 1 5 7 6 7 और 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4. ट्वीटर हैंडल @airnews s पर हैशटैग Askair के जरिए से भी सवाल पूछ सकते हैं।


यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM और हमारे यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा। मोबाइल ऐप NEWS ON AIR से भी अपडेट लिये जा सकते हैं।


----

विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को स्‍वदेश लाने के अभियान वंदेभारत मिशन के अंतर्गत एयर इंडिया का विमान 167 भारतीयों को लेकर आज ढाका के शाहजलाल हवाई अड्डे से दिल्‍ली के लिए रवाना हो गया है। ढाका से दिल्‍ली के लिए एयर इंडिया की यह सातवीं उड़ान है।


कोरोना वायरस के कारण बंगलादेश में फंसे भारतीयों को स्‍वदेश लाने की एयर इंडिया की पहली उड़ान आठ मई को श्रीनगर के लिए हुई थी। एयर इंडिया द्वारा ढाका से अब तक दो हजार 800 लोगों को भारत के विभिन्‍न क्षेत्रों में पहुंचाया जा चुका है। 


बृहस्‍पतिवार का दिल्‍ली के लिए सात उड़ानें हो चुकी हैं जिनमें चार उड़ानें श्रीनगर के लिए, तीन ढाका और एक-एक चेन्‍नई, मुम्‍बई और अहमदाबाद के लिए हुई हैं।


विमान के साथ-साथ सड़क मार्गों से लगभग 500 भारतीयों को बंगलादेश से भारत के विभिन्‍न क्षेत्रों में पहुंचाया जा चुका है।


----

रेलवे ने अपने कर्मचारियों के लिए ई-पास प्रणाली शुरू की है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से इस प्रणाली की शुरूआत की। अब रेल कर्मचारी इसका लाभ उठाकर बिना कार्यालय गये ही पास के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्‍हें यह पास ई-प्रणाली के जरिए  जारी भी किए जाएंगे। कर्मचारी इस पास के जरिए आई आर सी टी सी की वेबसाइट से भी अपनी टिकट बुक करा सकेंगे। इससे पहले कर्मचारियों को अपने पास पर टिकट बुक कराने के लिए आरक्षण काउंटर पर जाना पड़ता था।


----

उत्‍तर प्रदेश में बढ़ते साइबर अपराधों के मद्देनजर सरकार ने राज्य के विभिन्न शहरों में 16 नए साइबर अपराध  थाने खोले हैं। इससे पहले  लखनऊ और गौतमबुद्धनगर में ऐसे केवल दो थाने थे।


हमारे लखनऊ संवाददाता ने बताया है कि सरकार ने इन 18 साइबर पुलिस स्टेशनों के फोन नंबरों को प्रचारित करने का फैसला किया है ताकि साइबर अपराधों के शिकार लोग पुलिस से आसानी से संपर्क कर सकें। इन थानों के ई मेल पते और फोन नंबरों वाली सूची को सार्वजनिक कर दिया गया है। आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, चित्रकूट, बरेली, मुरादाबाद, बस्ती, गोंडा, गोरखपुर, झाँसी, कानपुर, अयोध्या, सहारनपुर, आज़मगढ़, मिर्जापुर और वाराणसी जिलों में नए साइबर पुलिस स्टेशन खोले गए हैं।


----

असम सरकार, राज्‍य में लगभग 17 लाख परिवारों को वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से दो अक्‍तूबर से अरुणोदय योजना लागू करेगी। राज्‍य के वित्‍त मंत्री हेमंता बिस्‍वा सरमा ने बताया कि इस योजना के तहत आवश्‍यक वस्‍तुएं खरीदने के लिए पात्र परिवारों को 830 रुपये प्रति महीने दिए जायेंगे। श्री सरमा ने कहा कि इस योजना से प्रत्‍येक विधानसभा क्षेत्र के 15 से 17 हजार परिवारों को लाभ पहुंचेगा।


----

केंद्र सरकार ने अपने प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय के माध्यम से अब विज्ञान और प्रौद्योगिकी, नवाचार और उद्यमिता के विभिन्न क्षेत्रों में उच्च स्तर की विशेषज्ञता वाले संगठनों को आपस में जोड़ने के लक्ष्य के साथ आधिकारिक तौर पर पुणे नॉलेज क्लस्टर को स्‍वीकृति दे दी है। इनमें पुणे स्थित विश्‍वविद्यालय और महाविद्यालय, राष्ट्रीय और राज्य स्तर की अनुसंधान प्रयोगशालाएं और अनुसंधान तथा विकास प्रतिष्ठान और प्रमुख उद्योग शामिल हैं। प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय द्वारा स्‍वीकृत किया जाने वाला यह पहला क्‍लस्‍टर है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से -


"पुणे नॉलेज कलस्टर द्वारा जागरूकता कार्यक्रमों और आउटरीच गतिविधियों के साथ विकसित और निष्पादित की जाने वाली प्रारंभिक लघु-स्तरीय परियोजनाओं में, पुणे के मुख्‍य ... का अध्‍ययन और सुधार और ई-ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी व्‍यापक रूप से प्रदान करने का प्रयास कोविड-19 जैसी वायरल महामारी और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी मुद्दे शामिल होंगे। यह नॉलेज क्लस्टर शहरी जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए बड़े पैमाने पर परियोजनाओं के लिए प्रायौगिक अध्ययन भी करेगा। कोविड-19 महामारी से संबंधित मुद्दों और आत्‍मनिर्भर भारत की दृष्टि से संबंधित मुद्दों को ध्‍यान में रखते हुए कई बड़ी परियोजनाओं के प्रस्‍ताव को भी विकसित जा चुका है। पुणे नॉलेज क्लस्टर पर छात्रों के कौशल निर्माण और रोजगार के विकास के लिए और युवा पेशेवरों की क्षमता बढ़ाने के लिए शैक्षिक और अनुसंधान संस्थाओं और उद्योग को साथ में लेकर अभिनव तरीके खोजने की जिम्मेदारी भी दी गई है। नितिन केलकर, आकाशवाणी समाचार के लिए पुणे।


----

74वें स्‍वतंत्रता दिवस समारोहों के क्रम में आज हम जम्‍मू कश्‍मीर-एक देश एक विश्‍वास विषय पर सरकार द्वारा किए जा रहे विभिन्‍न उपायों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।


जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्‍छेद-370 को हटाये जाने का एक वर्ष पूरा हो चुका है और इसके सुखद परिणाम में भी सामने आने लगे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि केन्‍द्र शासित प्रदेश में आधारभूत ढांचे के विकास के अतिरिक्त स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा और रोजगार उपलब्‍ध कराने के लिए केन्‍द्र सरकार ने बडे पैमाने पर योजनाएं और कार्यक्रम चलाये हैं। इन योजनाओं के लाभ अब दिखने लगे हैं। 


जम्‍मू और कश्‍मीर, धरती पे स्‍वर्ग। इसका एक इतिहास है और एक अतीत भी। मगर आधी सदी से अधिक समय में भी ये वो ऊचांई न छू सका जिसकी उम्‍मीद की जाती थी। कुछ राजनीतिक इतिहासकार मानते हैं कि इसे जानबूझ कर विकास और आत्‍मनिर्भरता से महरूम रखा गया। क्‍योंकि ऐसा करने से केवल कुछ राजनेताओं को फायदा हुआ और आम जनता ऐसी की ऐसी ही रह गई। क्षेत्र में विकास की राह में सबसे बड़ा रोड़ा धारा 370 रही। इससे वहां अलगाववाद की प्रवृत्ति को बढ़ावा मिला। मगर बीते साल हमारी संसद ने इस धारा को निरस्‍त कर दिया और विकास और खुशहाली की राह वहां बहाल कर दी। आशा की जाती है कि कोरोना की चुनौती के बावजूद वहां तेजी से लागू होते स्‍कीमों और प्रोजेक्‍टों से कश्‍मीर के लोग एक नये युग में प्रवेश करेंगे, बाकी देश की तरह, क्‍योंकि एक देश है और एक विश्‍वास है। नसीम नकवी, आकाशवाणी समाचार, नई दिल्‍ली।


----

विदेश मंत्री सुब्रमण्‍यम जयशंकर ने मालदीव में करीब सात किलोमीटर लंबे एक पुल के निर्माण के लिए भारत की तरफ से 10 करोड़ डॉलर के अनुदान और 40 करोड़ डॉलर का कर्ज दिए जाने की घोषणा की है। इस पुल को मालदीव की अर्थव्‍यवस्‍था के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। अपने ट्वीट ने विदेश मंत्री ने बताया कि दोनों देशों के बीच व्‍यापार को बढ़ावा देने के लिए शीघ्र ही माल ढुलाई के लिए फेरी सेवा भी शुरू की जाएगी। 


----

कर्नाटक में कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 74वें स्‍वतंत्रता दिवस का आयोजन पूरी सावधानी के साथ किया जाएगा। वृहत बैंगलुरु महानगर पालिका आयुक्‍त एन. मंजूनाथ प्रसाद ने संवाददाताओं को बताया कि समारोह में आम लोगों को आमंत्रित नहीं किया जाएगा। उन्‍होंने यह भी बताया कि इस अवसर पर सांस्‍कृतिक कार्यक्रम और मार्च पास्‍ट आयोजित नहीं किए जाएंगे। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-


इस बार स्‍वतंत्रतोत्‍सव के दिन मुख्यमंत्री गौरव वंदना स्‍वीकारने के बाद राष्‍ट्राध्‍वज का अनावरण करेंगे और भाषण करेंगे। इस बार के उत्‍सव में  75 फ्रंटलाइन वॉरियर्स और 25 रोगी जिन्‍होंने संक्रमण से जीत हासिल की है उन्‍हें आमंत्रित किया गया है। जनप्रतिनिधि, रक्षा अधिकारी, सराकर के वरिष्ठ अधिकारी और पत्रकारों को मिलाकर कुल 500 लोगों को ही आमंत्रित किया गया है। जो स्‍वतंत्रोत्‍सव देखना चाहते हैं उनके लिए दूरदर्शन द्वारा सीधा प्रसारण किया गया है और लाइव स्ट्रीमिंग की व्‍यवस्‍था भी है। सुधींद्र, आकाशवाणी समाचार, बेंगलुरु।


----

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने बिना बैटरी के भी इलेक्ट्रिक वाहनों के पंजीकरण और बिक्री की अनुमति दे दी है। सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के परिवहन सचिवों को लिखे पत्र में मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि जांच एजेंसी के प्रमाण-पत्र के आधार पर बिना बैटरी वाले वाहनों की बिक्री और पंजीकरण किया जा सकता है। पत्र में कहा गया है कि पंजीकरण के लिए बैटरी के निर्माण, प्रकार या अन्‍य किसी तरह की जानकारी देने की आवश्‍यकता नहीं है।


सरकार, देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के प्रयास कर रही है। मंत्रालय ने कहा कि वाहनों से होने वाले प्रदूषण और तेल आयात में कमी करने के लिए मिलकर काम करने का समय आ गया है।


----

केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि बेहतर सड़क तकनीक और जन-जागरूकता बढ़ाने से सड़क दुर्घटनाओं में लगभग पचास प्रतिशत की कमी आएगी। उन्‍होंने बताया कि सरकार का लक्ष्‍य 2030 तक सड़क दुर्घटना मृत्यु दर को लगभग समाप्‍त करना है।


----

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में आज इस मॉनसून की सर्वाधिक वर्षा हुई। निचले इलाकों में जल भराव के कारण यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान आयानगर मौसम केन्‍द्र में सुबह साढे आठ बजे 99 दशमलव दो मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई।


दिल्‍ली में अब तक सामान्‍य मॉनसून की तुलना में सात प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है। अगले दो-तीन दिन तक वर्षा जारी रहने की संभावना बताई गई है।


----

महाराष्‍ट्र में पिछले 24 घंटों के दौरान मुम्‍बई और आसपास के ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों के कुछ भागों में भारी वर्षा हुई। मौसम कार्यालय ने अगले 24 घंटों के दौरान कोंकण और घाट क्षेत्र तथा मध्‍य महाराष्‍ट्र के कुछ क्षेत्रों में हल्‍की वर्षा होगी। आज से 17 अगस्‍त तक पुणे और आसपास के क्षेत्रों में मध्‍यम वर्षा होने की संभावना व्‍यक्‍त की गई है। राज्‍य में आज तक सामान्‍य से आठ प्रतिशत अधिक वर्षा रिकॉर्ड की गई है। अनुमान है कि 27 अगस्‍त तक अच्‍छी वर्षा होगी।


आज सुबह साढ़े आठ बजे तक मुम्‍बई के कुछ क्षेत्रों में 70 मिलीमीटर से 100 मिलीमीटर के बीच वर्षा हुई। ठाणे के कुछ क्षेत्रों में भी तेज वर्षा रिकॉर्ड की गई।


उत्‍तरी महाराष्‍ट्र के जलगांव में 25 दशमलव पांच मिलीमीटर और मराठवाड़ा के परभनी जिले में 20 मिलीमीटर वर्षा हुई।


----

और, अब एक नजर देश के अन्‍य भागों के मौसम पर-


चलें चेन्‍नई तो आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्‍की वर्षा की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं।

पूरब चलें तो कोलकाता में बादल छाए रहने और गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।


वहीं उत्‍तर में केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। आंशिक रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ बौछारें पड़ने या धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है।


श्रीनगर में आसमान साफ रहेगा लेकिन दोपहर या शाम तक बादल घिरने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है।


गिलगित में न्‍यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। क्षेत्र में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की सम्‍भावना है।


मुजफ्फराबाद में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और धूलभरी आंधी या गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। न्‍यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। समाचार कक्ष से  अलका सिंह।


----

उत्‍तराखंड में पिछले 24 घंटों में हो रही लगातार वर्षा से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया। भूस्‍खलन के कारण बहुत से मार्ग अवरूद्ध हो गए। तेज बारिश के कारण मसूरी-देहरादून मार्ग पर कल शाम से यातायात रोक दिया गया है। ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर लम्‍बागढ के समीप मलबा गिरने से यातायात रोकना पडा। इस मार्ग को फिर से खोलने के लिए युद्धस्‍तर पर काम चल रहा है।


मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में राज्‍य के नौ जिलों के अधिकांश स्‍थानों पर मूसलाधार वर्षा की चेतावनी जारी की है।


----

मणिपुर में आज देशभक्‍तों का दिवस मनाया जा रहा है। वर्ष 1891 में अंग्रेजों और मणिपुर के बीच युद्ध के दौरान मणिपुर के निवासियों ने अपने राज्‍य की स्‍वतंत्रता को बचाए रखने के लिए प्राणों की आहूति दी थी।


हर वर्ष आज के दिन महान शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है। इसी दिन मणिपुर के राजकुमार वीर टिकेन्‍द्रजीत बीर थंथाल जनरल सहित मणिपुर के बहादुर निवासियों को इम्‍फाल में आम जनता के सामने फांसी दी गई थी।


इस अवसर पर इम्‍फाल में सवेरे प्रभात फेरियां निकाली गईं।


----

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति, बराक ओबामा ने सीनेटर कमला हैरिस को डेमोक्रेटिक पार्टी के उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार नामित करने का समर्थन किया है। उन्‍होंने कहा कि हैरिस इस जिम्‍मेदारी के लिए उपयुक्‍त हैं अमरीका के निचले सदन की अध्‍यक्ष नैन्सी पेलोसी और पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने भी कमला हैरिस के चयन का समर्थन किया है।


----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 1 (Oct) Midday News 1 (Oct) Evening News 1 (Oct) Hourly 1 (Oct) (1910hrs)
समाचार प्रभात 1 (Oct) दोपहर समाचार 1 (Oct) समाचार संध्या 1 (Oct) प्रति घंटा समाचार 1 (Oct) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 1 (Oct) Khabrein(Day) 1 (Oct) Khabrein(Eve) 1 (Oct)
Aaj Savere 1 (Oct) Parikrama 1 (Oct)

Listen Programs

Market Mantra 1 (Oct) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 1 (Oct) Spotlight/News Analysis 1 (Oct) Employment News 1 (Oct) World News 1 (Oct) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 1 (Oct) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 26 (Sep) North East Diary 1 (Oct)