A- A A+
Last Updated : Aug 14 2020 7:19AM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi unveils ‘Honoring the Honest platform for Transparent Taxation            PM calls for faceless & seamless tax system, take care of taxpayer's dignity            Record number of over 8.3 lakh COVID -19 tests conducted in a single day            Rajasthan Assembly session begins today            Assam govt allows public transport under new guidelines for unlock 3           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
01.08.2020

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौथे स्मार्ट इंडिया हैकथॉन को आज शाम सम्बोधित करेंगे। दस हजार से अधिक विद्यार्थी ग्रैंड फिनाले में भाग लेंगे।

  • कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर बढकर 64 दशमलव पांच दो प्रतिशत हुई।

  • दिल्ली में कोरोना वायरस की जांच के लिए दूसरा सैरोलॉजिकल सर्वेक्षण आज से शुरू।

  • एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का जम्मू- कश्मीर सहित चार और राज्यों  में विस्तार।

  • देशभर ईद उल अजहा त्यौहार श्रद्धा और उल्लास से मनाया जा रहा है। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी।

------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज शाम अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के स्‍मार्ट इंडिया हैकाथॉन को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री विद्यार्थियों से बातचीत भी करेंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बताया कि स्‍मार्ट इंडिया हैकाथॉन-2020 का अंतिम सत्र तीन अगस्‍त को होगा।


इस संस्करण का जो हम हैकाथॉन कर रहे है। इसमें साढ़े चार लाख से भी अधिक छात्र सहभागी भी है। ये जो हैकाथॉन है ये राज्य सरकारों समस्याएं, यह केन्द्र सरकार की विभागों की समस्याएं और उद्योग जगत की जो समस्याएं या उनको क्या आइडियाज चाहिए हमारे प्रतिभाशाली छात्र इस बात को सुनिश्चित कर रहे हैं कि जो भी समस्याएं दिखी है या उनके मस्तिष्क में जो भी नया आइडियाज आ रहा है स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के माध्यम से उन समस्याओं का समाधान करेंगे।


हमारे संवाददाता ने बताया है कि शिक्षा मंत्रालय के हैकाथॉन का यह चौथा संस्‍करण है। इस हैकाथॉन से युवाओं में लीक से हटकर सोचने की प्रवृत्ति प्रोत्‍साहित करने में अपार सफलता मिली है। 


स्‍मार्ट इंडिया हैकाथॉन एक राष्‍ट्रव्‍यापी पहल है, जो छात्रों को हमारे दैनिक जीवन में आने वाली बडी समस्‍याओं को हल करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। 2017 में इस हैकाथॉन के पहले संस्‍करण में 42 हजार छात्रों ने भाग लिया था। वहीं 2018 में एक लाख और 2019 में दो लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया था। स्‍मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 के पहले दौर में साढे चार लाख से अधिक छात्रों ने भाग लिया है। इस वर्ष सॉफ्टवेयर संस्‍करण का ग्रेंडफेनाले पूरे देश में सभी प्रतिभागियों को एक विशेष रूप से निर्मित उन्‍नत प्‍लेटफार्म पर ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है। केन्‍द्र सरकार के 37 विभागों, राज्‍य सरकारों के 17 विभागों के अलावा 20 उद्योगों के 243 समस्‍याओं को सुलझाने के लिए 10 हजार से अधिक छात्र हिस्‍सा लेंगे। दीपेन्‍द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।


इस अवसर पर प्रधानमंत्री नई शिक्षा नीति 2020 पर भी बात करेंगे। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में  केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को मंजूरी दी थी। इस नीति से शिक्षा क्षेत्र में बड़े बदलावों का रास्‍ता खुलेगा।  नई नीति 34 वर्ष पुरानी राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 1986 का स्‍थान लेगी। 


------------

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नई शिक्षा नीति का स्‍वागत करते हुए इसे क्रान्तिकारी बताया है। उन्‍होंने कहा कि शिक्षा प्रणाली में संस्‍कृत और अन्‍य क्षेत्रीय भाषाओं को शामिल करने से भारतीय छात्रों का राष्‍ट्रीय संस्‍कृति और शिक्षण से सम्‍पर्क मजबूत होगा। लोकमान्‍य बाल गंगाधर तिलक की पुण्‍यतिथि  के अवसर पर आज नई दिल्‍ली में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय वेबिनार में गृहमंत्री ने यह बात कही। इस वेबिनार का विषय था- लोकमान्‍य तिलक, स्‍वराज से आत्‍म निर्भर भारत।


गृहमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की पहल आत्‍मनिर्भर भारत स्‍वदेशी या स्‍थानीय उत्‍पादों के बारे में लोकमान्‍य बाल गंगाधर के विचारों और शिक्षाओं के अनुरूप है। स्‍वाधीनता सेनानी लोकमान्‍य तिलक के योगदान के बारे में श्री शाह ने कहा कि देश के स्‍वतंत्रता संघर्ष को सच्‍चे अर्थों में आन्‍दोलन में बदलने का अग्रणी कार्य उन्‍होंने ही किया। गृहमंत्री ने देश में स्‍वदेशी और स्‍वराज आन्‍दोलन को बढावा देने के तिलक के अनेक प्रयासों का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने देश के युवाओं से तिलक के लेखों को पढ़ने और आत्‍मनिर्भरता तथा संस्‍कृति के बारे में उनके विचारों को समझने का आग्रह किया।


इस अवसर पर भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर विनय सहस्रबुद्धे ने कहा कि नई शिक्षा नीति भारतीय शिक्षा प्रणाली को मैकाले की शिक्षा पद्धति से मुक्‍त करने की दिशा में पहला वास्‍तविक प्रयास है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के सशक्‍त नेतृत्‍व के अंतर्गत देश अपनी बुनियाद को मजबूत करने के पथ पर बढ़ रहा है। इस वेबिनार का आयोजन भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद और अन्‍य संस्‍थानों ने किया है।


------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में मोबाइल टेलीफोन प्रणाली के 25 साल पूरे होने पर दूरसंचार उद्योग को बधाई दी है। दूरसंचार विभाग और सेल्‍यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने इस अवसर पर देश की डिजिटल उड़ान नाम का एक विशेष ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया। अपने पत्र में प्रधानमंत्री ने देश में दूरसंचार क्षेत्र के विकास के लिए दूरसंचार विभाग, दूरसंचार कंपनियों और सेल्‍यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के योगदान की सराहना भी की है। उन्‍होंने कहा है कि 25 साल पहले टेलीफोन संपर्क विशेष लोगों को ही उपलब्‍ध था, जबकि आज यह आम आदमी के सशक्‍तीकरण का माध्‍यम बन गया है।


प्रधानमंत्री ने कहा है कि दूरसंचार क्षेत्र की उपलब्धियां सरकार की डिजिटल इंडिया पहल और जनधन-आधार तथा मोबाइल फोन को आपस में जोडने के अभियान--जैम के अनुरूप हैं।


------------

भारत वैश्विक इलेक्‍ट्रोनिक विनिर्माण का केन्‍द्र बनने के लिए तैयार है।  इलेक्‍ट्रोनिक्‍स और दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि देश में इलेक्‍ट्रोनिक विनिर्माण को प्रोत्‍साहन देने के लिए उत्‍पादन से जुडी प्रोत्‍साहन योजना के प्रति अच्‍छा उत्‍साह देखा गया है। उन्‍होंने ऐपल और सेमसंग सहित वैश्विक मोबाइल कम्‍पनियों को भारत में विनिर्माण बढाने का निमंत्रण दिया।


देश में इलेक्ट्रिानिक मैन्‍यूफैक्‍चरिंग, मोबाइल फोन 33 यूनिट हो गया है तो हमारी कोशिश थी कि दुनिया के और ग्‍लोबल इंपोर्टेंड मैन्‍यूफैक्‍चरिंग यूनिट को हिन्‍दुस्‍तान बुलाए और भारत की भी जो मैन्‍यूफैक्‍चरिंग कंपनियां हैं, मोबाइल मैन्‍यूफैक्‍चरिंग कंपनियां हैं, कंपोनेंट मैन्‍यूफैक्‍चरिंग कंपनियां हैं उनको भी आगे बढ़ने का अवसर दें।


श्री प्रसाद ने देश में कारोबार सुगम बनाने, सशक्‍त और लोकप्रिय, निर्वाचित लोकतांत्रिक सरकार, कुशल और अर्द्धकुशल मानव संसाधन की उपलब्‍धता तथा विशाल घरेलू बाजार सहित कई आकर्षक बिन्‍दुओं का उल्‍लेख किया। श्री प्रसाद ने देश में आपूर्ति श्रृंखला के विकास पर भी बल दिया। उन्‍होंने कहा कि इलेक्‍ट्रोनिक विनिर्माण क्षेत्र में तीन लाख प्रत्‍यक्ष और नौ लाख अप्रत्‍यक्ष रोजगार के अवसर सृजित होंगे।


------------

केन्‍द्रीय कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा है कि कृषि और ग्रामीण क्षेत्र में देश को किसी भी संकट से बाहर निकालने की क्षमता है। श्री तोमर ने आज एक कार्यशाला में कहा कि ग्रामीण भारत और किसान समुदाय आत्‍मनिर्भर भारत के प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने में अग्रणी भूमिका निभायेंगे। कोविड-19 महामारी के बावजूद खरीफ फसल की बुआई पर संतोष व्यक्त करते हुए श्री तोमर ने कहा कि इतिहास इस बात का साक्षी है कि देश के किसान और ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था किसी भी संकट के सामने  नहीं झुके।


जैविक और प्राकृतिक खेती के महत्‍व पर बल देते हुए श्री तोमर ने कहा कि यह मनुष्‍य और पशुओं के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आवश्‍यक है तथा मिट्टी की सेहत और पर्यावरण को स्‍वच्‍छ बनाने के लिए भी जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि युवाओं को आजीविका के माध्‍यम के रूप में कृषि को अपनाने के लिए प्रोत्‍साहन देने की आवश्‍यकता है।


------------

देशभर में कोरोना संक्रमण से दस लाख 94 हजार 374 रोगी स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटें में 36 हजार 569 मरीज ठीक हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि कोविड मृत्‍यु दर घटकर दो दशमलव एक पांच प्रतिशत रह गई है।


एक दिन में 57 हजार 118 लोग संक्रमित हुए। इसके साथ ही कोविड रोगियों की कुल संख्‍या 16 लाख 95 हजार 988 हो गई है।


इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कुल पांच लाख 25 हजार 6 सौ 89 नमूनों की कोविड जांच की गई। अब तक एक करोड़ 93 लाख 58 हजार 6 सौ 59 नमूनों की जांच की जा चुकी है।


------------

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने भारत में दस लाख से अधिक कोविड मरीजों के स्‍वस्‍थ होने को एक बड़ी उपलब्‍धि‍ कहा है। नई दिल्‍ली में कल कोविड पर उच्‍च स्‍तरीय मंत्री समूह की 19वीं बैठक में डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बताया कि भारत में स्‍वस्‍थ होने की दर 64 प्रतिशत से अधिक है। संक्रमित लोगों की संख्‍या सिर्फ 33 दशमलव दो-सात प्रतिशत है। उन्‍होंने कहा कि भारत में संक्रमण से मृत्‍युदर दो दशमलव एक-आठ प्रतिशत रही है। भारत दुनिया में सबसे कम मृत्‍युदर वाले देशों में शामिल है।


------------

गृह राज्‍यमंत्री जी किशन रेड्डी ने कोविड जांच बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया है। श्री रेड्डी ने आज सुबह हैदराबाद के गाचीबॉली में विशेष कोविड अस्‍पताल तेलंगाना इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज का दौरा किया। दिल्‍ली में जांच में तेजी लाने के बाद कोविड मामलों की संख्‍या कम होने पर  उन्‍होंने दूसरे राज्‍यों से भी जांच में तेजी लाने को कहा है। उन्‍होंने तेलंगाना सरकार से विशेषकर हैदराबाद की झुग्‍गी-झोपडि़यों में जांच बढ़ाने को कहा। श्री रेड्डी ने शहर के सनतनगर के आयुर्वेद अस्‍पताल का भी दौरा किया।


------------

सरकार ने लोगों को कम लागत पर उच्‍च गुणवत्‍ता वाली स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के कई कदम उठाए हैं और पिछले छह वर्षों में देश में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का मजबूत बुनियादी ढांचा खड़ा कि‍या है। देश में कोविड-19 महामारी का प्रकोप कम करने में इससे मदद मिली है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से--


एक नये भारत का निर्माण जहां प्रत्‍येक व्‍यक्ति को सस्‍ती स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं मिले सरकार का प्राथमिक लक्ष्‍य है। इस लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैंजो आधुनिक स्‍वास्‍थय देखभाल प्रणाली बनाने में महत्‍वपूर्ण साबित हुए हैं । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में बुनियादी स्‍वास्‍थ्‍य ढांचे के निर्माण के लिए पंद्रह करोड़ रूपए प्रदान करने की घोषणा की है। देश में नए एम्‍स की स्‍थापना पर तीस हजार करोड़ रूपए खर्च किए गए हैं। इसके अलावा सरकार ने 75 नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों को भी मंजूरी प्रदान की है। आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना भी लोगों के जीवन में एक नई जीवन रेखा साबित हुई है। इस योजना के तहत गरीब लोगों को अब तक एक करोड से अधिक  उपचार अस्‍पतालों में प्रदान किए जा चुके हैं।  महिलाओं और बच्‍चों के स्‍वास्‍थय की देखभाल पर सरकार का विशेष ध्‍यान है। महिलाओं और बच्‍चों को स्‍वस्‍थ पोषण, उपचार प्रदान करने के लिए ये पोषण अभियान प्रधानमंत्री वंदना योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व अभियान जैसी कई योजनाओं की शुरूआत की गई है।जिसके परिणामस्‍वरूप मातृ और बाल मृत्‍यु दर में कमी आई है। भूपेन्‍द्र सिंह, आकाशवाणी समाचारदिल्‍ली।


आकाशवाणी के साथ विशेष भेंट में आयुष्‍मान भारत योजना के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉक्‍टर इंदुभूषण ने कहा कि पिछले छह वर्षों में देश में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं के विकास में तेजी आयी है और सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचा सुदृढ़ हुआ है।


पिछले छह-सात सालों में जो इन्वेस्टमेंट हुआ है उससे इसमें अधिक गति आई है। आयुष्मान भारत में जो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर एक-डेढ़ लाख हेल्थ एंड वेलनेस क्रिएट किये जा रहे हैं। ये जो हमारा प्राइमरी हेल्थकेयर है को बढ़ावा मिलेगा। इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर काफी काम हो रहा है। जो डिस्ट्रिक्ट हॉस्पीटल्स हैं उनको स्ट्रेन्थेन कर रहे हैं और हरेक जिले में मेडिकल एजुकेशन के लिए कॉलेज बन रहे हैं। उससे जो हमारे स्वास्थ्य क्षेत्र की सोच है वह अधिक होगी। साथ ही साथ प्राइवेट सेक्टर, निजी क्षेत्र के जो अस्पताल हैं उनमें भी इन्वेस्टमेंट के लिए इन्सेंटिव दिये जा रहे हैं जिससे की उनकी पूरी की पूरी पहुंच है पब्लिक और प्राइवेट के माध्यम से, उसको गति मिलेगी।


------------

कर्नाटक में बेंगलुरू कोविड-19 से सर्वाघिक प्रभावित है। वहां अब तक संक्रमण के 55 हजार 544  मामले सामने आए हैं तथा एक हजार तीस लोगों की मौत हो चुकी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि वृहत बेंगलुरु महानगर पालिका ने विधायकों और गैर-सरकारी संगठनों के सहयोग से संक्रमण की रोकथाम के उपाय किए हैं।


वृहद बैंगलुरू महानगरपालिका बीबीएमपी ने अभी तक कुल तीन लाख सतरह हजार सात सौ सतरह कोविड टेस्‍ट किए हैं। बैंगलुरू में बीस हजार छह सौ 69 कन्‍टेंमेंट जोन्‍स हैं। पाजिटिविटी रेट जो सतरह प्‍वाइंट पांच प्रतिशत है उसे कम करने की चेष्‍टा कर रही है। बीबीएम पी ने आज एक नोटिस जारी किया है, इसमें बताया गया है कि कैसे कोविड टेस्‍ट करवाएं और पॉजिटीव होने पर किसे संपर्क करें। निजी अस्‍पाल में कोविड टेस्‍ट का शुल्‍क तीन हजार रूपया मुकरर किया गया है। किसी भी सहायता के लिए एक सौ आठ दूरभाष को डायल करने को कहा गया है। सुधीन्‍द्रा, आकाशवाणी समाचार, बैंगलुरू।


------------

तेलंगाना में कोविड-19 के संक्रमित लोगों की संख्‍या लगातार बढ रही है। पिछले 24 घंटों में दो हजार 83 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्‍ट‍ि हुई है। कल एक हजार एक सौ 14 लोग स्‍वस्‍थ हुए हैं और 11 लोगों की मृत्‍यु हुई है। कोविड-19 ​​के कुल मरीजों की संख्या 64 हजार 786 है।


------------

बिहार में 3 अगस्‍त से चार दिन के विधानसभा सत्र को  एक दिन का कर दिया गया है। कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया है। विधानसभा अध्‍यक्ष विजय कुमार चौधरी की अध्‍यक्षता में सर्वदलीय बैठक में यह फैसला किया गया।


------------

नगालैण्‍ड में कोविड-19 मामलों में कोई राहत नहीं मिली है। कल 130 नये मामले आने के साथ कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या एक हजार 823 हो गई है। राज्‍य का सिर्फ कीफिरे जिला ऐसा है, जहां अब तक संक्रमण का एक भी मामला नहीं आया है। ठीक हुए मरीजों की संख्‍या 635 हो गई है। एक हजार 182 मरीजों का विभिन्‍न कोविड अस्‍पतालों और कोविड केयर सैन्‍टर में इलाज चल रहा है। अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है।


------------

दिल्‍ली के विभिन्‍न इलाकों में सेरो सर्वेक्षण का दूसरा दौर आज से लेकर अगले पांच दिन तक चलेगा। पहला दौर सभी 11 जिलों में 27 जून से 10 जुलाई तक किया गया था। इस दौरान चुनिंदा लोगों से रक्‍त के 21 हजार 387 नमूने लिये गये थे और एलिजा जांच किट का इस्‍तेमाल करते हुए आईजीजी एंटी बॉडीज का पता लगाने के लिए परीक्षण किया गया। अध्‍ययन से पता चला कि केवल 22 दशमलव आठ छह प्रतिशत लोग कोरोना वायरस से प्रभावित हैं लेकिन 77 प्रतिशत आबादी इससे प्रभावित हो सकती है। अध्‍ययन से यह भी संकेत मिला है कि बड़ी संख्‍या में संक्रमित लोगों में इसके कोई लक्षण नहीं दिखाई दिये हैं। ये जांच आम आबादी में एंटी बॉडीज की उपस्थिति का पता लगाने के लिए की गई थी। इससे कोरोना पॉजिटिव लोगों के बारे में संक्रमण की जानकारी उपलब्‍ध होती है।


------------

कोविड-19 से अत्‍यधिक प्रभावित कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्‍य इलाकों में कुछ और गतिविधियों की अनुमति  संबंधी नये दिशानिर्देश आज से लागू हो गये हैं। लॉकडाउन खोलने के तीसरे चरण अनलॉक-3 में चरणबद्ध तरीके से कुछ और गतिविधियों की इजाजत दी गयी है। गृह मंत्रालय ने इस बारे में नये दिशानिर्देश बुधवार को जारी किये थे। एक रिपोर्ट- 


नए दिशा-निर्देशों के तहत रात में बाहर निकलने पर लगी पाबंदी हटा दी गई है। इस महीने की पांच तारीख से जिम और योग संस्थानों को खोलने की इजाजत भी दी गई है। सोशल डिस्टेंशिंग और स्वास्थ्य संबंधी निर्देशों का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम आयोजित किये जा सकेंगे। स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को 31 अगस्त तक बंद रखा गया है। वंदे भारत मिशन के तहत सीमित रूप से अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की इजाजत भी दी गई है। मेट्रो रेल, सिनेमा घर, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क और बार को खोलने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा ऐसे सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और अन्य कार्यक्रमों पर पाबंदी होगी जहां भीड़ जमा होती है। सुपर्णा के साथ आनंद चतुर्वेदी आकाशवाणी समाचार, दिल्ली। 

 

------------

दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने अनलॉक-3 में होटलों और साप्‍ताहिक बाजार खोलने के दिल्‍ली सरकार के फैसले को खारिज कर दिया है। एक अधिकारी ने बताया कि इस मामले में मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल के साथ चर्चा हुई और यह तय किया गया कि स्थिति में सुधार के बावजूद महामारी का खतरा बना हुआ है, इसलिए सतर्क रहने की आवश्यकता है।


------------

अंडमान निकोबार में साप्‍ताहिक लॉकडाउन का आज पहला दिन है। पुलिस ने इसे लागू करने के लिए प्रबंध किये हैं। जगह-जगह अवरोधक लगाये गये हैं। इस बीच, ईद-उल-अजहा के अवसर पर कुछ लोग नमाज अदा करने के लिए पास की मस्जिदों में पहुंचे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सभी नमाजी मास्‍क पहने हुए और सुरक्षित दूरी का पालन करते हुए देखे गये।


कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए अंडमान निकोबार प्रशासन के लगाए दो दिवसीय साप्‍ताहिक लॉकडाउन आज से शुरू हो गया। लोगों ने अपने घरों पर ही रहना पंसद किया । पुलिस ने इस लॉकडान के सफल क्रियान्‍वयन के लिए पूरी तैयारी की और शहर में जगह जगह बैरीकेटिंग डालकर गश्‍त लगाई जा रही है और उधर, अंडमान के दिगलीपुर और मायावंधन में भी यही नजारा देखने को मिला। इस बीच, इद उल अजहा के अवसर पर कुछ लोग नमाज अदा करने मस्जिदों पर पहुंचे। दक्षिणी अंडमान जिला प्रशासन ने इसके लिए सुबह सात बजे से बारह बजे तक प्रतिबंधों में ढील दी थी ताकि लोग ईद की नमाज अदा कर सके। गौरतलब है की कल द्वीपसमूह में कोरोना पॉजिटिव के 78 नए मामले प्रकाश में आए जबकि तेरह मरीजों ने रिकवर भी किया। स्थिति को देखते हुए मुख्यभूमि और पोर्ट ब्लेयर के बीच आज से घरेलू विमान सेवाओं को घटाया गया है। अब सप्ताह में 14 की जगह सिर्फ 5 उड़ाने ही संचालित की जाएँगी। जिनमें दिल्ली के लिए एक और कोलकाता तथा चेन्नई के लिए दो-दो उड़ाने शामिल है। आकाशवाणी समाचार के लिए पोर्ट ब्लेयर से मैं गौरव पटवाल ।


------------

मिजोरम में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए राज्‍यव्‍यापी आंशिक लॉकडाउन 31 अगस्‍त तक बढा दिया गया है। परिवहन और कारोबारी गतिविधियों को ज्‍यादा छूट दी गई है। सभी जिला मुख्‍यालयों में शाम साढे आठ बजे से सुबह साढ़े चार बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। राज्‍य सरकार ने आदेश जारी किया है कि सुरक्षित दूरी बनाये रखने के नियम का सख्‍ती से पालन करते हुए कारोबारी और वाणिज्यिक गतिविधियां सामान्‍य रूप से जारी रहेंगी। अन्‍तर्राष्‍ट्रीय और अन्‍तर्राज्‍यीय सीमाएं बंद रहेंगी।


------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज अपने फोन इन कार्यक्रम में कोविड-19 पर विशेष परिचर्चा प्रसारित करेगा। यह कार्यक्रम रात नौ बजकर 30 मिनट से एफ.एम. गोल्‍ड और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकता है।


लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ0 मधुर यादव चर्चा में भाग लेंगे।


श्रोता स्‍टूडियो में हमारे टोल‍-फ्री नम्‍बर 1 8 0 0 1 1 5 7 6 7  पर फोन करके विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। श्रोता 0 1 1 2 3 3 1 4 4 4 4 पर भी सवाल पूछ सकते हैं। 


------------

आकाशवाणी से बातचीत में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्‍थान-एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सुरक्षित दूरी का कडाई से पालन करने और हाथ धोने की आदत के बारे में सलाह दी।


एम्स के ही डॉक्टर राकेश गर्ग ने कहा कि संक्रमण का फैलाव ऐसे लोगों से हो सकता है जिन्होंने किसी स्थान की यात्रा की हो अथवा संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आए हों।


सबसे ज्‍यादा मायने वाली चीज ये लगती है कि हम कोविड-19 की सस्‍पशियन उसमें ज्‍यादा डिपेंड करेंगे। अगर उसकी किसी ऐसी जगह से ट्रैवल की हिस्‍ट्री है जहां पर पॉजिटीव केसिस थे, पैंडेनेमिक एरिया था या फिर ऐसे किसी पेशेंट से कॉन्‍टेक्‍ट हुआ जो ऑलरेडी पाजिटीव था या सस्‍पेक्‍ट था। अगर ये हिस्‍ट्री पॉजिटीव है और साथ में सिम्‍टम्‍स भी हैं तो उसमें चांसिस कोविड-19 होने के रहते हैं।


------------

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने कोविड-19 प्रबंधन के अहमदाबाद मॉडल की सराहना की है। अहमदाबाद के कोविड-19 प्रबंधन के लिए नियुक्‍त राज्‍य के अपर सचिव राजीव कुमार गुप्‍ता ने कहा कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की वरिष्‍ठ वैज्ञानिक डॉक्‍टर सौम्‍या स्‍वामीनाथन ने अहमदाबाद मॉडल को अन्‍य शहरों में लागू करने योग्‍य माना है।


दुनियाभर में कोविड-19 प्रबंधन की श्रेष्‍ठ परिपाटियों के आदान-प्रदान के तहत श्री गुप्‍ता ने अहमदाबाद नगर निगम आयुक्‍त मुकेश कुमार के साथ  डॉक्‍टर सौम्‍या स्‍वामीनाथन के समक्ष प्रस्‍तुति दी।


------------

विश्‍व के 23 देशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए वंदे भारत मिशन का पांचवा चरण आज से आरंभ हो रहा है जो 31 अगस्त 2020 तक चलेगा। दूरदर्शन समाचार के साथ एक विशेष बातचीत में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि वंदे भारत मिशन के विभिन्न चरणों में आठ लाख 45 हजार से अधिक भारतीयों को स्‍वदेश लाया गया है। मिशन के पांचवें चरण में  1200 उड़ान और संचालित किए जाने की संभावना है। 


------------

कोरोना वायरस संक्रमण को ध्‍यान में रखते हुए सरकार ने अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध 31 अगस्‍त तक बढ़ा दिया है। यह प्रतिबंध माल ढुलाई के लिए संचालित की जाने वाली उड़ानों और नागर विमानन महानिदेशलय द्वारा विशेष रूप से स्‍वीकृत उड़ानों पर लागू नहीं होगा। कोविड महामारी के कारण भारत से और भारत के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ानें 23 मार्च से ही बंद हैं।


------------

एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना का विस्‍तार आज से चार और राज्‍यों तथा केन्‍द्रशासित प्रदेशों में किया गया है। ये हैं- मणिपुर, नगालैंड, जम्‍मू-कश्‍मीर और उत्‍तराखंड। इसके साथ ही अब इस योजना  के दायरे में 24 राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश आ गये हैं। यहां राष्‍ट्रीय खादय सुरक्षा अधिनियम के 65 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को कहीं भी राशन लेने की  सुविधा मिलेगी। उपभोक्ता कार्यमंत्री राम विलास पासवान ने कहा कि लाभार्थी अब इन राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में उचित दर की किसी भी दुकान से अपने हिस्‍से का राशन ले सकेंगे।


अगले वर्ष 31 मार्च तक पूरे देश को एक राष्‍ट्र एक राशन कार्ड योजना के दायरे में लाया जायेगा ताकि सभी 81 करोड लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा सकें।


------------

महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों के डेयरी किसानों ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की मांग को लेकर अपना आंदोलन तेज कर दिया है। एक रिपोर्ट-


भाजपा की अगुवाई में आज महाराष्ट्र के कई जिलों में दूध खरीद की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए प्रदर्शन जारी है। सांगली, अहमदनगर, बीड, नांदेड़, उस्मानाबाद, लातूर, धुळे, नागपूर, पुणे और अन्य जिलों के डेयरी किसानों ने गाय के दूध की कीमत में बढोतरी के साथ दूध के लिए 10 रुपये प्रति लीटर और दूध पाउडर के लिए 50 रुपये प्रति किलो सब्सिडी की मांग की है। दूध की कीमत बढ़ाने की मांग को लेकर भाजपा विधायक राणा जगजीत सिंह पाटिल के नेतृत्व में आज सुबह उस्मानाबाद में जिला कलेक्टर कार्यालय के सामने आंदोलन किया गया। अहमदनगर, बीड और लातूर में भी दुध उत्पादकों ने प्रदर्शन किये। नांदेड़ जिले के मुदखेड तहसील में भाजपा तहसील अध्यक्ष नीलेश देशमुख की अगुवाई में रास्ता रोको आंदोलन किया गया। दूध की दरे बढाने की मांग को सरकार द्वारा पूरा न किए जाने पर प्रदर्शन और तेज करने की चेतावनी इन किसानों ने दी हैं । माधुरी पांगे, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।


------------

केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख के लोगों के सशक्तिकरण और विकास पर प्रस्‍तुत है हमारी विशेष श्रृंखला। लद्दाख के करगिल में कोविड-19 के फैलाव और कई बार लॉकडाउन के बावजूद सामान्‍य कामकाज सुचारू ढंग से चलने के कारण पंचायतों को फायदा पहुंचा है। एक रिपोर्ट-


सभी पंचायतों को धन में वृद्धि से लाभान्वित किया गया है। चाहे वो  एम जी मनरेगा द्वारा लाभार्थियों को प्रतिवर्ष लाभ हो या 14 एफसी योजना के तहत वित्‍त पोषण जैसी समग्र योजना द्वारा धन के प्रवाह में सुधार किया गया है। सरपंच फैस्टिव और करगिल सरपंच एसोसिएशन के सदस्‍य हिस्‍सा अली ने कहा कि नए सैटअप के तहत प्रणाली में सुधार किया गया है जो उन्‍हें लगता है कि भविष्‍य में और सुधार होगा।


जब से यहां पर नीति आया है तो कम से कम वो हमारे फंडस होते थे, डेवलपमेंट फंडस वो इम्‍प्रूव हुआ है। हमारा जो 14 एफसी का पैसा है एकांउट में 18 लाख आया हुआ है मेरे एकांउट में। इस तरह मेरे अंडर में 98 सरपंच है उनसभी के एकाउंट में पैसा आया हुआ है।


ग्रामीण विकास विभाग  के तहत योजनाएं व्‍यावहारिक रूप से लद्दाख के केन्‍द्रशासित प्रदेश बनाने के बाद एक अंतर के साथ लोगों तक पहुंचा रही है, क्‍योंकि विभाग के कर्मचारी सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक कर रहे हैं।


एजास जैन उमबा ने कहा बहुत सारे फायदे रूलर डिपार्टमेंट से जैसे कि जो हमारे स्‍कूल बन रहे हैं बड़े-बडे़ और थर्ड टाइम बन रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए करगिल यूनियन टेरटरी लददाख से मैं अनायत अली।


------------

जम्‍मू कश्‍मीर के पुंछ जिले में पाकिस्‍तानी सैनिकों ने  संघर्षविराम का फिर उल्‍लंघन किया, जिसमें सेना का एक जवान शहीद हो गया। रक्षा प्रवक्‍ता ने आकाशवाणी को बताया कि कल रात पाकिस्‍तानी सैनिकों ने पुंछ जिले की मेंढर तहसील के बालाकोट सैक्‍टर में छोटे हथियारों से गोलीबारी शुरू की और मोर्टार से गोले दागे। भारतीय सैनिकों ने इसका करारा जवाब दिया।


------------

ईद उल अजहा का त्यौहार आज देश भर में धार्मिैक श्रद्धा  और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। कोविड-19 के कारण ईदगाहों और बडी मस्जिदों में सामूहिक नमाज नहीं हो रही है।


------------

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को ईद-उल-अजहा की शुभकामनाएं दी है। श्री कोविंद ने कहा कि यह त्‍यौहार बलिदान और सौहार्द का प्रतीक है। जो लोगों को अपनी और दूसरों की खुशहाली के लिए काम करने को प्रेरित करता है।


उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि ईद-उल-अजहा ईश्‍वर के प्रति अटूट आस्‍था और लोगों पर दैवीय प्रेम और अनुकम्‍पा का पर्व है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की है कि यह त्‍यौहार लोगों को न्‍यायपूर्ण, सद्भावपूर्ण और समावेशी समाज बनाने के लिए प्रेरित करेगा।


------------

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज ईद-उल-अजहा के अवसर पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। यह मुसलमानों के लिए बलिदान का त्योहार है और इसे बकरीद भी कहा जाता है। यह जुल-हिज्‍जा के दसवें दिन पर पड़ता है, जो इस्लामी कैलेंडर में बारहवां और आखिरी महीना है।


------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍वाधीनता सेनानी लोकमान्‍य बाल गंगाधर तिलक की 100वीं पुण्‍यतिथि पर श्रद्धांजलि दी है। प्रधानमंत्री ने टवीटर पर लोकमान्‍य तिलक का वीडियो साझा करते हुए कहा कि लोकमान्‍य तिलक साहस और आत्‍मविश्‍वास से भरे हुए थे।


हमारी ये भारतभूमि बहुरत्‍न वसुंधरा, सामर्थ्‍यवान, महाभारती को समर्पित महापुरूषों ने इस धरती को अपना जीवन आहुत कर दिया।एक ऐसे ही महापुरूष है लोकमान्‍य तिलक। लोकमान्‍य तिलक साहस और आत्‍मविश्‍वास से भरे हुए थे। लोकमान्‍य तिलक जी के प्रयासों से ही सार्वजनिक गणेश उत्‍सव की परंपरा शुरू हुई। सार्वजनिक गणेश उत्‍सव परंपरागत श्रद्धा और उत्‍सव के साथ-साथ समाज जागरण, सामूहिकता, लोगों में समरसता और समानता के भाव को आगे बढ़ाने का एक प्रभावी माध्‍यम बन गया है। वैसे समय कोई  थाजब जरूरत थी कि देश अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई के लिए एकजुट हो। इन उत्‍सवों ने जाति और समुदाय की बाधाओं को तोड़ते हुए सभी को एकजुट करने का काम किया है।


------------

और एक नजर देश के विभिन्‍न भागों में आज के मौसम पर-राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में गरज के साथ बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के जम्‍मू में न्‍यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्‍मीद है। एक-दो बार गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।


------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 13 (Aug) Midday News 13 (Aug) Evening News 13 (Aug) Hourly 14 (Aug) (0610hrs)
समाचार प्रभात 13 (Aug) दोपहर समाचार 13 (Aug) समाचार संध्या 13 (Aug) प्रति घंटा समाचार 14 (Aug) (0600hrs)
Khabarnama (Mor) 13 (Aug) Khabrein(Day) 13 (Aug) Khabrein(Eve) 13 (Aug)
Aaj Savere 13 (Aug) Parikrama 13 (Aug)

Listen Programs

Market Mantra 13 (Aug) Samayki 9 (Aug) Sports Scan 13 (Aug) Spotlight/News Analysis 13 (Aug) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 13 (Aug) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 8 (Aug)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)