A- A A+
Last Updated : Jul 4 2020 10:17PM     Screen Reader Access
News Highlights
PM Modi launches Aatmanirbhar Bharat App Innovation Challenge            COVID-19 recovery rate improves to around 61 per cent            Odisha: Two-day weekend shutdown in 17 districts begins            PM lauds BJP workers for their nationwide welfare work during pandemic            No flights to Kolkata from 6 cities to prevent further surge in Corona cases           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
30.06.2020
मुख्य समाचार
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम चार बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे।
  • केंद्र सरकार ने अनलॉक के दूसरे चरण के लिए दिशा-निर्देश जारी किये। संक्रमण-क्षेत्र से बाहर और अधिक छूट की अनुमति दी। मेट्रो रेल सेवा, स्‍कूल, कॉलेज, सिनेमाघर और जिम बंद रहेंगे।
  • गृहमंत्रालय ने कहा - दिल्‍ली में कोविड-19 जांच के लिए घर-घर जाकर सर्वेक्षण कंटेनमेंट जोन में 6 जुलाई तक कर लिया जाएगा।
  • भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के लिए आज तीसरे दौर की वार्ता होगी।
  • सरकार ने देश की संप्रुभता और अखंडता के लिए खतरनाक उनसठ मोबाइल एप प्रतिबंधित किये।
  • असम के 25 जिले बाढग्रस्‍त लगभग 13 लाख लोग बाढ़ की चपेट में।

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम चार बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने अनलॉक-2 के दिशा-निर्देशों के बारे में गृह मंत्रालय की घोषणा के बाद ट्वीट संदेश में यह जानकारी दी।
कोविड-19 महामारी के बाद से राष्ट्र के नाम प्रधानमंत्री का यह छठा संबोधन होगा। श्री मोदी का पिछला संबोधन 12 मई को हुआ था, जिसमें उन्होंने लॉकडाउन के असर से अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के वित्तीय पैकेज की घोषणा की थी। रविवार को मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने लोगों से अनलॉक चरण में अधिक सतर्कता बरतने का आग्रह किया था।

-----

केंद्र सरकार ने अनलॉक के दूसरे चरण के लिए  दिशा-निर्देश जारी करते हुए संक्रमण-क्षेत्र से बाहर के क्षेत्रों में और अधिक छूट की अनुमति दी है। नए दिशा-निर्देश पहली जुलाई से प्रभावी होंगे और इनमें कई कार्य चरणबद्ध ढंग से दोबारा शुरु करने की बात कही गई है। इसके अनुसार, संक्रमण वाले क्षेत्रों में पूर्णबंदी को 31 जुलाई तक कड़ाई से लागू किया जाएगा।
गृह मंत्रालय ने कहा है कि ये दिशा-निर्देश राज्यों से प्राप्त सुझावों और संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों तथा विभागों के साथ परामर्श के बाद तैयार किए गए हैं। इनके अनुसार, मेट्रो रेल सेवा, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, सभागार, असेम्बली हॉल और ऐसी अन्य जगहें बंद रहेंगी। सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेलकूद, शैक्षिक, सांस्कृतिक और धार्मिक तथा अधिक भीड़-भाड़ वाले अन्य आयोजनों की अनुमति नहीं होगी। मंत्रालय ने कहा है कि भविष्य में इन्हें खोलने का निर्णय स्थिति का आकलन करने के बाद लिया जाएगा। संक्रमण-क्षेत्र से बाहर के क्षेत्रों में शेष सभी कार्य किए जा सकेंगे।
विद्यालयों, महाविद्यालयों और कोचिंग संस्थानों को जुलाई महीने में भी बंद रखने का निर्णय लिया गया है। अब रात का कर्फ्यू 10 बजे से सुबह पाँच बजे तक के लिए लागू होगा। जिन औद्योगिक इकाइयों में शिफ्टों में काम होता है, उनके लिए भी रात्रि-कालीन कर्फ्यू में ढील दी गई है। राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर आवागमन, सामानों की लदाई और उन्हें उतारने के अतिरिक्‍त बसों, रेलगाड़ियों और हवाई जहाजों से आने वालों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए भी कर्फ्यू में ढील दी गई है। घरेलू विमान सेवा और यात्री रेलगाड़ियों के सीमित संचालन की अनुमति पहले से ही है जिसे धीरे-धीरे बढ़ाया जाएगा।
दिशा-निर्देश के अनुसार, क्षेत्रों के हिसाब से दुकानों में, सुरक्षित दूरी के मानदंड का पालन करते हुए एक साथ पाँच से अधिक लोग रह सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकारों के प्रशिक्षण संस्थान 15 जुलाई से खुल सकेंगे। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग इसकी मानक प्रक्रिया अलग से जारी करेगा।
वंदे भारत मिशन के अंतर्गत सीमित अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा उपलब्ध होगी।
दिशा-निर्देश के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकारों को संक्रमित क्षेत्रों को स्पष्ट रुप से इंगित करना होगा ताकि कोरोना के प्रसार को रोका जा सके। ऐसे क्षेत्र में केवल आवश्यक कार्यों की ही अनुमति होगी। संबंधित ज़िलाधिकारी ऐसे संक्रमित क्षेत्रों की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराएंगे और इसकी सूचना स्वास्थ्य मंत्रालय को भी दी जाएगी। संक्रमित क्षेत्र की निगरानी का काम राज्य सरकार का होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस बात पर नज़र रखेगा कि ऐसे क्षेत्रों में दिशा-निर्देशों का पूरी तरह पालन हो रहा है या नहीं।
अनलॉक-2 के लिए जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार राज्‍य और केन्‍द्रशासित प्रदेश परिस्थितियों का आकलन कर कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर कुछ गतिविधियों पर जरूरत के अनुसार प्रतिबंध लगा सकते हैं। हालांकि राज्‍यों के अंदर और बाहर लोगों के आवागमन और वस्‍तुओं की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी तरह की अनुमति या ई-परमिट की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा कोविड-19 के प्रबंधन के संबंध में जारी किए गए दिशा-निर्देश का अनुपालन जारी रहेगा, ताकि सामाजिक दूरी सुनिश्चित हो सके। दुकानों में ग्राहकों को भी सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित करना होगा। राष्‍ट्रीय दिशा-निर्देशों के प्रभावी क्रियान्‍वयन की निगरानी गृह मंत्रालय द्वारा की जाएगी। वहीं 65 वर्ष से ऊपर के आयु के लोगों, अन्‍य बीमारियों से ग्रसित व्‍यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और दस वर्ष से कम आयु के बच्‍चों को स्‍वास्‍थ्‍य और आवश्‍यक जरूरतों के अलावा घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी गई है। साथ ही आरोग्‍य सेतु ऐप के प्रयोग को प्रोत्‍साहित करने की भी बात कही गई है। सुपर्णा सैकिया के साथ आनंद कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।

-----

देश में 3 लाख 21 हजार 7 सौ 23 कोविड रोगी उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हो गए हैं। पिछले 24 घंटे में 12 हजार 10 रोगी ठीक हुए हैं और अब स्‍वस्‍थ होने की दर 58 दशमलव छह-सात प्रतिशत हो गई है।
स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 19 हजार चार सौ 59 लोगों में कोविड की पुष्टि हुई है। अब देश में कोविड रोगियों की कुल संख्‍या 5 लाख 48 हजार 3 सौ 18 हो गई है। एक दिन में तीन सौ अस्‍सी लोगों की मृत्‍यु के साथ मृतकों की कुल संख्‍या 16 हजार चार सौ 75 हो गई है। इस समय देश में दो लाख दस हजार एक सौ बीस रोगियों का उपचार चल रहा है।
इस बीच, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आई.सी.एम.आर. के अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटे में देश की विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में एक लाख 70 हजार पांच सौ 60 नमूनों की जांच की गई। अब तक कुल 83 लाख 98 हजार तीन सौ 62 नमूनों की जांच की गई है।

-----

तमिलनाडु सरकार ने राज्‍य में पूर्णबंदी 31 जुलाई तक बढ़ा दी है। चेन्नई में जारी राज्य सरकार की विज्ञप्ति में कहा गया है कि कई रियायतों के साथ लॉकडाउन लागू किया जायेगा। हालांकि चेन्नई, मदुरै और उप-नगरीय क्षेत्रों में मौजूदा पूर्ण लॉकडाउन 5 जुलाई तक प्रभावी रहेगा। इसके बाद इन क्षेत्रों में भी अन्य स्थानों की तरह ही पूर्णबंदी लागू होगी।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि तमिलनाडु में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या 86 हजार से अधिक हो गई है। कल तीन हजार 949 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।
वर्तमान लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का तमिलनाडु सरकार का निर्णय कल जारी केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय की अनलॉक-2 की घोषणा के अनुरूप है। इसमें केवल 15 जुलाई तक एक जिले से दूसरे जिले में सार्वजनिक परिवहन स्‍थगित किया जाना जोड़ा गया है। भीड़-भाड़ रोकने के लिए सभी रविवारों को पूर्णबंदी रहेगी। ग्रामीण इलाकों में धार्मिक स्‍थलों पर जहां आमतौर पर कम भीड़-भाड़ होती है, लोगों को जाने की अनुमति दी गई है। कंटेनमेंट इलाकों में पूर्णबंदी रहेगी। अन्‍य स्‍थानों पर कार्यालयों में पाबंदियों में ढ़ील दी गई है। हालांकि, मॉल, शैक्षणिक संस्‍थान, रिजॉर्ट और प्रसिद्ध पर्यटन केन्‍द्रों को बंद रखने को कहा गया है। होटलों में कुल क्षमता की 50 प्रतिशत सीटों को ही उपयोग में लेने की अनुमति दी गई है। चेन्‍नई से जयसिंह की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से रवि कपूर।

-----

महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए लागू पूर्णबंदी की अवधि 31 जुलाई तक बढ़ा दी है। इस दौरान कड़ी पाबंदियां लागू की जाएंगी।
नए दिशा-निर्देशों के अनुसार लोगों को केवल कार्यालय आने और आवश्यक सेवाओं के लिए ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी।
सरकार ने जिला कलेक्टर, निकाय आयुक्तों और पुलिस आयुक्तों को स्थिति के अनुसार आवश्यक होने पर कड़े नियम लागू करने का अधिकार दिया है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्य में मॉल, थिएटर, मल्टीप्लैक्स, स्कूल, कॉलेज, जिम और स्वीमिंग पूल बंद रहेंगे।
मुंबई में तेजी से बढ़ते कोरोनो वायरस के मामलों को नियंत्रित करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई और उसके प्रमुख उपनगरों को जोड़ने वाली सीमाओं और प्रमुख सड़कों को सील करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, 'मिशन बिगिन अगेन' के लिए नए दिशा-निर्देश जारी करते हुए मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन में आस-पड़ोस के भीतर गैर-जरूरी गतिविधियों के आवाजाही पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। शहर की पुलिस ने पहले से ही यह नियम लागू करते लोगों को रोजमर्रा की जरूरी बाजार खरीदारी के लिए घरों से 2 किलोमीटर के दायरे तक ही बाहर जाने की छूट दी है। वहीं मुंबई नगर निगम ने  मुंबई और आसपास के इलाकों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है और कहा है कि इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर एक हजार  रुपये जुर्माना लगाया जाएगा। निवेदिता, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

-----

बिहार में एक दिन में ही तीन सौ 94 नये मामले आने से संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर नौ हजार छह सौ 18 हो गयी है। कोविड-19 की जांच के दौरान पटना शहर में सबसे अधिक एक सौ नौ लोग संक्रमित पाये गये हैं। राज्‍य में एक व्‍यक्‍ति की मौत होने से यह संख्‍या बढकर 63 हो गयी है।
बिहार में पहली बार एक दूल्‍हे की मौत कोरोना के कारण हो गई। पटना के पालीगंज इलाके में आयोजित शादी समारोह में शामिल होने वाले 95 बाराती भी संक्रमित पाए गए। मृतक दूल्‍हा गुरूग्राम से लौटा था। उसमें कोरोना के लक्षण मौजूद थे। इसके बावजूद उसकी शादी संपन्‍न हुई। पॉजीटिव मामलों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना जांच की क्षमता दस हजार से बढ़ाकर 15 हजार प्रतिदिन करने का निर्देश दिया है। श्री कुमार ने आम लोगों से अपील किया है कि यदि किसी में कोरोना के लक्षण मौजूद हों तो वो इसकी जानकारी प्रशासन को अवश्‍य दें। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से कृष्‍ण कुमार लाल।

-----

झारखंड में कोविड-19 संक्रमण से एक हजार 864 लोगों को ठीक होने के बाद संक्रमि‍त व्‍यक्तिओं के स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 76 प्रतिशत हो गयी है। पिछले 24 घंटों के दौरान 57 नये मामलों की पुष्टि के बाद यह संख्‍या बढकर दो हजार चार सौ 43 हो गयी है। संक्रमण से तीन लोगों की मौत की भी पुष्टि हुई है। राज्‍य में अब तक 15 लोगों की मौत हुई है और पांच सौ 64 रोगियों का विभिन्‍न कोविड अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है।
झारखण्ड में 18 से 25 जून के बीच आयोजित पांच दिवसीय लंबे चिकित्सा स्वास्थ्य सर्वेक्षण के दौरान 40 से अधिक आयु वर्ग के करीब 55 हजार 215 लोगों की पहचान की गई है जिनका स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 का परीक्षण अनिवार्य रूप से करवाया जायेगा। इन सभी लोगों में श्वसन सम्बन्धी समस्याओं का पता चला है। प्रधान स्वास्थ्य सचिव डॉक्‍टर नितिन मदन कुलकर्णी ने सभी ज़िले के उपायुक्तों को उन चिन्हित लोगों पर कोविड-19 का परीक्षण करने का निर्देश दिया है। कोरोना और अन्य प्रचलित बीमारियों के लक्षणों की पहचान करने के लिए 40 वर्ष से अधिक आयु के 93 लाख से ज्यादा लोगों को मेडिकल स्क्रीनिंग के लिए सर्वेक्षण के दौरान चिन्हित किया गया था। स्वास्थ्य सर्वेक्षण में स्वशन समस्याओं के लिए 3 लाख 39 हजार 573 लोगों की जांच की गई, वहीँ, लगभग 3 लाख 50 हजार 882 लोगों की पहचान टीबी, मधुमेह, रक्तचाप, कुष्ठ और अन्य बीएमआई से संबंधित सूचकांक के लिए की गयी। आकाशवाणी समाचार के लिए मैं रांची से शिल्पी।

-----

गुजरात में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के छह सौ 26 नये मामलों के साथ ही संक्रमित लोगों की संख्‍या बढकर 32 हजार तेइस हो गयी है। राज्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सूत्रों के हवाले से हमारे अहमदाबाद संवाददाता ने बताया कि इस दौरान 19 लोगों की मौत के साथ ही राज्‍य में मरने की संख्‍या बढकर एक हजार आठ सौ 28 हो गयी है।
गुजरात में लगातार तीसरे दिन नये संक्रमणों की संख्या में छह सौ से अधिक का उछाल देखा गया। नये 626 मामलों में से सबसे अधिक 222 मामले अहमदाबाद में दर्ज किए गए। सूरत से 185 और वडोदरा से 47 नए मामले सामने आए। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राज्य में इस वक्त 6 हजार 947 सक्रिय मामले हैं, जिसमें से 63 मरीजों की स्थिति गंभीर है और वे वेंटिलेटर पर हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान 440 रोगियों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई। इसके साथ ही राज्य में ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्या 23 हजार 248 हो गई है। राज्य में अब तक 3 लाख 67 हजार से अधिक लोगों का कोविड-19 के लिए परीक्षण किया जा चुका है। इस बीच, अहमदाबाद नगर निगम ने शहर में 7 और माइक्रो कन्टेनमेंट क्षेत्र घोषित किये हैं। इन सभी सूक्ष्म नियंत्रण क्षेत्रों में घर-घर जाकर निगरानी शुरू की गई है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद

-----

तेलंगाना के हैदराबाद में कोविड-19 स्थिति के आकलन के लिए केंद्रीय दल ने चिकित्सा और स्वास्थ्य केंद्रों तथा कटेंनमेंट जोन का दौरा किया। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के नेतृत्व में इस दल ने  गांधी सरकारी अस्पताल में हाल में स्थापित तेलंगाना चिकित्सा विज्ञान संस्थान और कुछ कटेंनमेंट क्षेत्रों का भी दौरा किया। केंद्रीय दल के सदस्यों ने मुख्य सचिव सोमेश कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात की।
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के समन्वय से राज्य सरकार कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए अगले दो महीने की कार्ययोजना तैयार करेगी। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने संक्रमण की रोकथाम के लिए अब तक किए गए उपायों का विस्तृत ब्यौरा दिया।
तेलंगाना में कल 975 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 15 हजार 394 हो गई है। अब तक पांच हजार 582 रोगी उपचार के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। इस महामारी से 253 लोगों की मौत हुई है।

-----

दिल्‍ली में कल दो हजार 84 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। कुल संक्रमित लोगों की संख्‍या 85 हजार एक सौ 61 हो गयी है। इस महामारी के कारण कल 57 लोगों को जान गंवानी पडी। दिल्‍ली में 26 हजार दो सौ 46 लोगों का उपचार चल रहा है। अब तक 56 हजार दो सौ 35 लोग उपचार के बाद स्‍वस्‍थ हुए हैं। 16 हजार तीन सौ 29 लोगों को घर में पृथकवास में रखा गया है। दिल्‍ली में कन्‍टेनमेंट जोन की संख्‍या चार सौ 35 हो गयी है।

-----

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए घर-घर जाकर सर्वेक्षण का काम पहले कंटेनमेंट जोन में 6 जुलाई तक किया जाएगा। दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 435 हो जाने को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। गृह मंत्रालय ने बताया कि इसके बाद पूरी दिल्ली में घर-घर जाकर परीक्षण का काम शुरू होगा।

-----

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्‍य कोरोना योद्धा क्‍ल्‍ब बनाने का निर्णय लिया है। मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से ठीक हुए लोगों से ये क्‍ल्‍ब बनाये जायेंगे।
कोरोना योद्धा क्‍लब के सदस्‍य संक्रमित रोगियों को कोरोना से संघर्ष में मानसिक मजबूती प्रदान करने के अलावा आवश्‍यक सलाह और दिशा-निर्देश भी दे रहे हैं। मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि इस क्‍लब के सदस्‍य कोरोना रोगियों के उपचार के लिए निर्दिष्‍ट विभिन्‍न सरकारी अस्‍पतालों में काम करेंगे। राज्‍य सरकार उन्‍हें दैनिक भत्‍ता और प्रोत्‍साहन राशि देगी। ये क्‍लब प्रत्‍येक जिले में बनाए जाएंगे। मुर्शिदाबाद जिले के बहरामपुर में साठ सदस्‍यों का ऐसा क्‍लब बनाया जा चुका है। ये सभी सदस्‍य मुर्शिदाबाद के मेडिकल कॉलेज, मालदा और कोलकाता में काम कर रहे हैं। राज्‍य में अब तक लगभग बारह हजार संक्रमित रोगी ठीक हो चुके हैं। कोलकाता से अरिजीत चक्रवर्ती की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्‍द्र कौशिक।

-----

मध्‍य प्रदेश में छह जुलाई से घरों में स्‍कूल की घंटि‍यां बजेंगी। बच्‍चे पढेंगे, योगा करेंगे, कहानियां सुनेंगे और लिखेंगे।
राज्‍य में कोरोना वायरस के कारण शिक्षा विभाग ने हमारा घर हमारा विद्यालय योजना शुरू की है। इसके अंतर्गत बच्‍चों को स्‍कूल जैसे वातावरण में घरों में पढाया जायेगा।
हमारा घर-हमारा विद्यालय योजना राज्य में कक्षा 1 से 8वीं के छात्रों के लिए तैयार की गई है। इसके तहत अब छात्र अपने घर पर ही स्कूल के माहौल में पढ़ाई कर सकेंगे। घर का स्कूल भी, सुबह 10 बजे घंटी या थाली की आवाज से शुरू होगा और दोपहर 1 बजे इसी अंदाज में बंद होगा। इससे बच्चों को घर में ही स्कूल का एहसास होगा। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा माता-पिता और छात्रों के लिए एक समय सारणी भी बनाई जा रही है, जिसके अनुसार सोमवार से शुक्रवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक अध्ययन कराया  जाएगा। हर शनिवार को मस्ती की पाठशाला के तहत मनोरंजक गतिविधियों का आयोजन होगा। इसके अलावा, प्रतिदिन शाम को 2 घंटे छात्र अपने परिवार के बुजुर्गों से कहानियां सुनेंगे और उन पर नोट्स बनाएंगे। बच्चों को अपने घर पर ही योग और अन्य खेल गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रेरित भी किया जायेगा। प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी ने बताया कि बच्चे हर अवसर से कुछ न कुछ सीखते हैं। स्कूल बंद होने के कारण बच्चों की हर तरह से मदद करना हमारे विभाग की जिम्मेदारी है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

-----

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा है कि पुणे की सी एस आई आर - राष्ट्रीय रसायन प्रयोगशाला के वैज्ञानिकों ने पोर्टेबल ऑक्सीजन यूनिट तैयार किए हैं। इस ऑक्सीजन यूनिट को घरों, अस्पतालों और सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में उपयोग में लाया जा सकता हैं। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि इस यूनिट की विशेषता यह है कि इसके लिए ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्‍यकता नहीं पड़ती। यह कोविड-19 महामारी की स्थिति में महत्वपूर्ण सिद्ध हो सकती है।

-----

भारत और चीन की सेना के बीच पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने के बारे में आज लेफ्ट‍िनेंट जनरल स्‍तर की तीसरे दौर की वार्ता होगी। इस बैठक में संवेदनशील क्षेत्रों में गतिरोध दूर करने के तौर तरीकों को भी अंतिम रूप दिया जायेगा। सूत्रों ने बताया कि बैठक वास्‍तविक नियंत्रण रेखा के भारतीय क्षेत्र की ओर चुशूल में सुबह साढे दस बजे शुरू होगी।
भारतीय पक्ष का नेतृत्‍व 14वीं कोर के कमांडर लेफ्ट‍िनेंट जनरल हरेन्‍दर सिंह करेंगे जबकि चीनी पक्ष का नेतृत्‍व तिब्‍बत सैन्‍य जिले के कमांडर कर सकते हैं।
पहली दो बैठक वास्तविक नियंत्रण रेखा के चीनी क्षेत्र में मोल्‍डो में हुई थी। बातचीत का दूसरा दौर 22 जून को हुआ था जिसमें दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में तनाव स्‍थलों से हटने पर सहमति व्‍यक्‍त की थी।
हमारे संवाददाता ने अधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि दोनों पक्ष 6 जून को हुई पहले दौर की बैठक में बनी सहमति लागू करने के उपायों पर विस्‍तार से बातचीत कर सकते हैं।

-----

सरकार ने टिकटॉक समेत 59 मोबाइल एप को देश की संप्रुभता, एकता और रक्षा के लिये खतरा बताते हुए उन पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनमें से अधिकतर चीनी मोबाइल एप हैं। सरकार ने जिन एप्स पर प्रतिबंध लगाया है, उसमें टिक टॉक, शेयर इट, वी चैट, एमआई वीडियो कॉल समेत अन्य सम्मिलित हैं।
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने विज्ञप्ति में कहा है कि ये एप देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरा है।
आईटी मंत्रालय ने कल जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि उसे विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉइड और आई ओ एस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में कई रिपोर्ट शामिल हैं।
इन रिपोर्ट में कहा गया है कि ये एप ‘‘उपयोगकर्ताओं के डेटा को चुराकर, उन्हें गुपचुप तरीके से भारत के बाहर स्थित सर्वर को भेजते हैं।’’
वक्‍तव्‍य में कहा गया, ‘‘भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति शत्रुता रखने वाले तत्वों द्वारा इन आंकड़ों का संकलन, इसकी जांच-पड़ताल और प्रोफाइलिंग अंतत: भारत की संप्रभुता और अखंडता पर आघात होता है, यह बहुत अधिक चिंता का विषय है, जिसके खिलाफ आपातकालीन उपायों की आवश्‍यकता है।’’
गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने इन दुर्भावनापूर्ण एप्स पर व्यापक प्रतिबंध लगाने की सिफारिश भी की थी।

-----

कराची आतंकवादी हमले के बारे में पाकिस्तान के विदेशमंत्री की टिप्पणियों को भारत ने खारिज कर दिया है और उन्हें बेतुका बताया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री के झूठे आरोपों को लेकर मीडिया के प्रश्‍नों के उत्‍तर में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तान अपनी घरेलू समस्याओं के लिए भारत को दोष नहीं दे सकता।
उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान के विपरीत, भारत को कराची समेत दुनिया में कहीं भी होने वाले आतंकवाद की निंदा करने में कोई संकोच नहीं होता।

-----

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा ज़िले के तंगधार सेक्टर में, नियंत्रण-रेखा के पास कल शाम पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय चौकियों पर अकारण गोलीबारी की। रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि पाकिस्तान ने संघर्ष-विराम का उल्लंघन करते हुए मोर्टार दागे और अन्य हथियारों से भी गोलीबारी की। सुरक्षा बलों ने इसका करारा जवाब दिया। अंतिम समाचार मिलने तक किसी के हताहत होने की ख़बर नहीं है।

-----

मिज़ोरम में, आज ऐतिहासिक शांति समझौते की 34वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। यह समझौता केंद्र सरकार और मिज़ो नेशनल फ्रंट-एमएनएफ के बीच 30 जून, 1986 को हुआ था।
राज्य सरकार ने आज इस अवसर पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। आज सभी सरकारी दफ्तर शिक्षा संस्थान बंद रखे गए हैं।

-----

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। 25 जिलों के 13 लाख लोग बाढ़ की चपेट में हैं। बारपेटा, दक्षिण हॉलमाड़ा, ग्वालपाड़ा,  नलबाड़ी और मोरिगांव पर सबसे अधिक असर पड़ा है। बाढ़ के अतिरिक्‍त भूस्खलन की घटनाओं में 24 लोगों की मौत हुई है।

-----

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान 26 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। बादल छाए रहने और हल्की वर्षा होने का भी अनुमान है। उधर, मुंबई और चेन्नई में भी बादल छाए रहेंगे और हल्की वर्षा हो सकती है। मुंबई का तापमान 25 से 33 डिग्री के बीच और चेन्नई का 26 से 36 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। कोलकाता में छिटपुट वर्षा होने या गरज़ के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है। शहर का तापमान 28 से 33 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। चंडीगढ़ में न्‍यूनतम तापमान 27 और अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा। गरज़ के साथ छींटे पड़ सकते हैं। देहरादून, हैदराबाद और बेंगलुरू में भी छिटपुट वर्षा हो सकती है। उधर, अहमदाबाद में हल्के बादल छाए रहेंगे। तापमान 29 से 39 डिग्री तक रह सकता है। भोपाल में गरज़ के साथ छींट पड़ने के अलावा धूल भरी आंधी भी चल सकती है। पटना और गुवाहाटी में भी वर्षा या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। जम्मू में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना है। दोपहर बाद बादल घिर सकते हैं। श्रीनगर में न्‍यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा। गिलगित में, न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहा, अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। दोपहर बाद आंशिक रुप से बादल छा सकते हैं। मुज़फ्फ़राबाद में, तापमान 19 से 36 डिग्री रहने का पूर्वानुमान है। समाचार कक्ष से मैं आशा निवेदी।

-----

समाचार पत्रों की सुर्खियां से
अब चीन पर डिजिटल स्‍ट्राइक- टिकटॉक समेत 59 ऐप पर प्रतिबंध। पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी तनातनी के बीच केन्‍द्र सरकार के सख्‍त फैसले को जनसत्‍ता और पंजाब केसरी सहित सभी अख़बारों ने प्रमुखता दी है। अमर उजाला ने लिखा है- सरकार ने माना इन ऐप से निजी डेटा में सेंध, सम्‍प्रभुता के लिए भी खतरा। दैनिक जागरण ने बढ़ेगा दम शीर्षक से लिखा है- जल्‍द भारत आएगा अति आधुनिक लड़ाकू विमान राफेल, पहली खेप 27 जुलाई को अम्‍बाला एयरबेस पहुंचने की सम्‍भावना।
नवभारत टाइम्‍स की सुर्खी है- कश्‍मीर के अलगावादी नेता, सैय्यद अली शाह गिलानी ने हुर्रियत से 16 साल का नाता तोड़ा। राजस्‍थान पत्रिका लिखता है- कश्‍मीर घाटी में कमजोर हो रहा आंतक और अलगाववाद। बारामूला- त्राल के बाद डोडा आंतक मुक्‍त।
हिन्‍दुस्‍तान की सुर्खी है-  देश के पहले कोविड-19 टीके कोवाक्सिन को मानव परीक्षण  की  मंजूरी। आई.सी.एम.आर. प्रयोगशाला, नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और भारत बायोटेक ने इसे तैयार किया। बाज़ार में आने में एक साल का वक्‍त लगेगा। 
राष्‍ट्रीय सहारा ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री  के हवाले से लिखा है-  राष्‍ट्रीय राजधानी में बनेगा देश का पहला प्‍लाज्‍मा बैंक। अगले दो दिन में शुरू होगा। 
दैनिक भास्‍कर की खास खबर है- दुनिया के सबसे बड़े परमाणु फ्यूजन प्रोजेक्‍ट का क्रायोस्‍टेट यानी फ्रिज भारत ने बनाया। तीन हजार आठ सौ पचास टन वजनी और तीस मंजिल ऊंचे क्रायोस्‍टेट का अंतिम हिस्‍सा आज फ्रांस जाएगा। भारत, अमरीका, जापान समेत सात देश इस सयंत्र को मिलकर बना रहे हैं।

-----

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 4 (Jul) Midday News 4 (Jul) Evening News 4 (Jul) Hourly 4 (Jul) (1800hrs)
समाचार प्रभात 4 (Jul) दोपहर समाचार 4 (Jul) समाचार संध्या 4 (Jul) प्रति घंटा समाचार 4 (Jul) (2200hrs)
Khabarnama (Mor) 4 (Jul) Khabrein(Day) 4 (Jul) Khabrein(Eve) 4 (Jul)
Aaj Savere 4 (Jul) Parikrama 4 (Jul)

Listen Programs

Market Mantra 4 (Jul) Samayki 4 (Jul) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 4 (Jul) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 4 (Jul) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar) Sanskrit Saptahiki 4 (Jul)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)