A- A A+
Last Updated : May 30 2020 11:21PM     Screen Reader Access
News Highlights
Govt issues guidelines for phase wise re-opening of areas outside containment zones            Inter-state and intra-state movement of persons and goods allowed            PM pens letter to countrymen on first anniversary of his govt's second term            PM to address the nation in Mann ki Baat programme tomorrow            Covid-19 recovery rate improves to 47.40 per cent           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
07.04.2020

मुख्य समाचार
:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ अधिक सहयोग के लिए स्‍वीडन के प्रधानमंत्री, ओमान के सुल्‍तान और बहरीन के शाह के साथ बातचीत की।

  • राज्‍य सरकारों की मांग पर केन्‍द्र सरकार लॉकडाउन की अवधि बढाने की समीक्षा करेगी।

  • गृह मंत्री अमित शा‍ह ने राज्‍यों की तैयारियों की समीक्षा की। आवश्‍यक वस्‍तुओं की काला बाजारी और जमाखोरी करने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की चेतावनी दी।

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लॉकडाउन के बाद की स्थिति के आकलन के लिए मंत्री समूह की बैठक की अध्‍यक्षता की।

  • सरकार ने कोविड- 19 से निपटने के लिए समाधान चुनौ‍ती के तहत तकनीकी समाधान मांगे।

---------------------------

कोविड-19 महामारी और इसके स्वास्थ्य तथा आर्थिक दुष्प्रभावों पर नियंत्रण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन, ओमान के सुल्‍तान हैतम बिन तारिक और बहरीन के शाह हमद बिन ईसा अल खलीफा से टेलीफोन पर बात की। इन नेताओं ने  अपने-अपने देशों में उठाए जा रहे कदमों पर चर्चा की।


स्‍वीडन के प्रधानमंत्री के साथ बातचीत में श्री मोदी ने  दोनों देशों के शोधार्थियों और वैज्ञानिकों के बीच सहयोग तथा आंकड़ों के आदान-प्रदान की संभावनाओं पर भी सहमति व्यक्त की। दोनों नेताओं ने एक-दूसरे के यहां फंसे नागरिकों को सभी आवश्यक मदद उपलब्ध कराने का वायदा किया।


ओमान के सुल्तान हैतम बिन तारिक के साथ बातचीत में दोनों देशों के नेताओं ने इस संकट से निपटने के लिए एक-दूसरे को संभव सहायता देने का आश्‍वासन दिया।


प्रधानमंत्री मोदी ने सुल्तान काबूस के निधन पर संवेदना प्रकट की। उन्होंने सुल्तान हैतम के सत्तारूढ़ होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए ओमान की जनता की शांति आर समृद्धि के लिए शुभकामनाएं दीं।


प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बहरीन के शाह हमद बिन ईसा अल खलीफा के साथ भी टेलीफोन पर बातचीत की।


बहरीन के शाह ने आश्वासन दिया कि देश में भारतीय समुदाय के लोगों के कल्याण पर वे व्यक्तिगत रूप से ध्यान देंगे। श्री मोदी ने बहरीन में प्रवासी भारतीय समुदाय की देखभाल के लिए वहां के अधिकारियों की सराहना की।

---------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि हमें हर व्‍यक्ति के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए प्रार्थना के साथ-साथ उन डॉक्‍टर, नर्स और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के लिए भी आभार प्रकट करना चाहिए जो महामारी से संघर्ष में दिन-रात जुटे हैं। आज विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस पर अपने संदेश में श्री मोदी ने कहा कि हमें सुरक्षित दूरी बनाए रखने जैसे निर्देशों का पालन करना चाहिए जिससे स्‍वयं के साथ दूसरों की सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी। प्रधानमंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य दिवस हमें वर्ष भर स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखने के लिए प्रेरित करेगा।

---------------------------

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि अर्थव्यवस्था की स्थिरता से कहीं अधिक महत्वपूर्ण लोगों का स्वास्थ्य है। देशव्यापी लॉकडाउन के दो सप्ताह पूरे होने के आकलन और इसके आगे की दिशा पर चर्चा करते हुए श्री नायडू ने कहा कि मौजूदा राष्ट्रव्यापी प्रतिबंधों से बाहर निकलने के बारे में कोई भी फैसला करने के लिए अगला सप्ताह महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव की गति और इसके प्रभाव का विवरण मिल जाने पर ही लॉकडाउऩ समाप्त करने की रणनीति तय की जा सकती है।

---------------------------

देश में कई राज्‍यों की सरकारों और विशेषज्ञों ने केंद्र से लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का आग्रह किया है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि केंद्र इस विषय पर विचार कर रहा है। महामारी को फैलने से रोकने के लिए 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को समाप्‍त हो रही है। 

---------------------------

देशव्यापी लॉकडाउन और कोविड-19 की वर्तमान स्थिति के आकलन के लिए आज नई दिल्ली में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर मंत्री समूह की बैठक हुई। मंत्रियों ने इस महीने की 14 तारीख के बाद लॉकडाउन में ढील देने के संभावित उपायों पर चर्चा की। चिकित्सा सामग्री की खरीद और उपलब्धता तथा अस्पतालों की तैयारियों का भी बैठक में आकलन किया गया।

---------------------------

देश में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्‍या चार हजार चार सौ 21 हो गई है। कल तीन सौ 54 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि कल से देश में आठ लोगों की मृत्‍यु हुई। इसके साथ ही कोविड-19 से मृतकों की संख्‍या 117 हो गई। उन्‍होंने कहा कि अब तक उपचार के बाद 326 लोगों को छुट्टी दी गई।


श्री अग्रवाल ने बताया कि सरकार वायरस को फैलने से रोकने के लिए क्‍लस्‍टर कंटेनमेंट की रणनीति अपना रही है।


कोरोना को मैनेज करने के लिए गवर्मेंट ऑफ इंडिया की तरफ से ऑलरेडी क्‍लस्‍टर कंटेनमेंट स्‍ट्रेटजी और साथ ही आउटब्रेक विच इज एमिनेबल टू मेनैजमेंट उससे रिलेटिड स्‍ट्रेटजी एक्‍शन प्‍लान हम लोगों ने स्‍टेट को और डिस्ट्रिक्ट के सारे डी सीज को भी ऑरियंट किया था। उसके तहत इट इज सो हैप्‍पी टू नो कि हमें कुछ स्‍थानों पर उसके रिक्‍वायर्ड रिजल्‍ट भी आ रहे हैं।


श्री अग्रवाल ने कहा कि खासतौर से उत्‍तर प्रदेश में आगरा और गौतमबुद्ध नगर, केरल में पतनमतिट्टा, राजस्‍थान में भीलवाड़ा और पूर्वी दिल्‍ली में इस रणनीति के सकारात्‍मक परिणाम आये हैं।


श्री अग्रवाल ने कहा कि रेलवे ने दो हजार पांच सौ डिब्बों में चालीस हजार आइसोलेशन बिस्तर तैयार किए हैं। रेलवे रोजाना 375 आइसोलेशन बिस्तर तैयार कर रहा है। देश में 133 स्थानों पर ऐसे बिस्तर तैयार किए जा रहे हैं।


भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के हाल के अध्ययन का उल्लेख करते हुए श्री अग्रवाल ने कहा कि यदि कोविड-19 से संक्रमित एक रोगी लॉकडाउन के आदेशों या सामाजिक दूरी का पालन नहीं करता, तो वह तीस दिन में चार सौ छह लोगों को संक्रमित कर सकता है।


एक स्‍टडी अभी रिसेंटली आई है जिसमें ये कहा गया है कि जिस तरह से हम केस को मैजर करते हैं तो एक इसमें कॉम्‍पोनेंट होता हैं आर नॉट। आर नॉट का मतलब होता है कि एक बीमार आदमी किेतने और लोगों को संक्रमित कर सक‍ता है। कोरोना वायरस के संबंध में इस एक्‍सर्साइज को इसको आर नॉट को अराउंड 1.5 से 4 के बीच में आइसेमार्क स्‍टडी में पाया गया है। तो इस स्‍टडी ने इसको एग्‍जामिन करके बताया कि अगर मान लीजिए कि हम आर नॉट को 2.5 मानें तो उस केस में एक आदमी अगर कोई भी लॉकडाउन या सोशल डिस्‍टेंसिंग को फॉलो न किया जाए तो वह 30 दिन में करीब 406 लोगों को इंफेक्‍ट कर सकता है और अगर हम लॉकडाउन या सोशल एक्‍सपोजर को 75 प्रसेंट कम कर दें तो वही एक इंफेक्‍टिड पर्सन केवल ढाई लोगों को ही इंफेक्‍ट कर सकता है। तो मेरी आप लोगों के द्वारा यह फिर से अपील है कि हम लोगों के लिए जरूरी है कि जो एक प्रॉसेस गवर्मेंट साइट पर सब लोगों से रिक्‍वेस्‍ट की गई है हम लॉकडाउन मैजर्स को सोशल डि‍स्‍टेंसिंग मैजर्स को अपनाएं।


एक प्रश्न के उत्तर में श्री अग्रवाल ने कहा कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है और किसी तरह की अटकल से कोई मदद नहीं मिलेगी।

---------------------------

गृह मंत्री अमित शा‍ह ने राज्‍यों की तैयारियों की समीक्षा की है। उन्‍होंने आवश्‍यक वस्‍तुओं की काला बाजारी और जमाखोरी करने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की चेतावनी दी है।


गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की स्थिति कुल मिलाकर संतोषजनक है।


सेन्शल गुड्स और सर्विसिज का स्‍टे्टस बाय एण्‍ड लार्ज स्‍टेस्‍फैक्‍टरी है। गृह मंत्री जी ने इसेन्शल कमोडिटिज और लॉकडाउन मैजर्स के स्‍टे्टस का डिटेल्ड रिव्‍यू किया। उन्‍होंने निर्देश दिया है कि उपयुक्‍त कदम उठाए जाएं और राज्‍य सरकारों के साथ मिलकर सुनिश्चित किया जाए कि कही भी होर्डिंग और ब्‍लैक मार्किटिंग न हो। ऐसा करने वालों के विरूद्ध सख्‍ती से और त्‍वरित गति से कार्रवाई हो। डिपार्टमेंट ऑफ कन्‍जूमर अफेयर्स भी इस मामले को फॉलोअप कर रही है। अन्‍य इसेन्शल कमोडिटिज के साथ गवर्मेंट फार्मास्‍यूटिकल्‍स के मूवमेंट को भी क्‍लोजली मॉनीटर कर रही है। ट्रक्स द्वारा फार्मास्‍यूटिकल्‍स का मूवमेंट काफी हद तक स्‍टेबलाइज हो गया है।

---------------------------

भारत उन पड़ोसी देशों को उचित मात्रा में पैरासिटामोल और हाइड्रोक्‍सी क्‍लोरोक्विन का लाइसेंस देगा, जो इसके लिए हमारी क्षमताओं पर निर्भर हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि यह निर्णय कोविड-19 महामारी को देखते हुए मानवतावादी आधार पर लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि भारत ये आवश्‍यक दवाएं महामारी से बुरी तरह प्रभावित कुछ अन्‍य देशों को भी भेजेगा।

---------------------------

भारतीय रेल ने ढाई हजार बोगियों को विशेष निगरानी स्‍थलों में परिवर्तित कर दिया है। रेलवे ने आपात स्थिति के लिए 40 हजार बिस्‍तर तैयार किये हैं। प्रतिदिन लगभग 375 बोगियों को विशेष निगरानी वाले कोच में बदला जा रहा है। रेल मंत्रालय ने बताया कि ये बोगियां केवल आपात स्थिति के लिए तैयार की जा रही हैं।

---------------------------

केंद्र सरकार ने नोवेल कोरोना वायरस से निपटने के लिए निजी कम्पनियों से मदद का आग्रह किया है। आकाशवाणी से विशेष बातचीत में नीति आयोग के सदस्य वी.के. सारस्वत ने कहा कि सरकार ने निजी क्षेत्र की सभी कम्पनियों को कोविड-19 महामारी से उत्पन्न किसी भी स्थिति से निपटने के लिए उत्पादन बढ़ाने की अपील की है।


वेंटिलेटर्स के लिए तो ऑलरेडी स्‍टैंडर्ड टेक्‍नोलॉजी मैसूर जो है एक प्राइवेट कंपनी है, वो आगे आई है बढके और वो वेंटिलेटर्स बना रही है। गवर्मेंट कंपनीज में भारत इलैक्‍टॉनिक्‍स बना रही है। एज फार एज प्रॉटेक्‍टिव इक्विपमेंट है इसमें एक हरिद्वार की कंपनी है वो लोग भी उसको आगे बढ़ा रहे हैं सेनिटाइजर, टैक्‍सटाइल्‍स वगैरह के लिए। महिन्‍द्रा ने भी एनाउंसमेंट किया था कि वो लोग भी वेंटिलेटर बनाएंगे। इस तरह से कई कंपनीज है जो इस समय काम में जुडी हुई हैं और आगे आ रही हैं।


श्री सारस्वत ने कहा कि नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत की अध्यक्षता में अधिकारियों के समूह की बैठक में व्यक्तिगत सुरक्षा किट और जांच किट के  निर्माण के लिए निजी क्षेत्र और एनजीओ के सहयोग की रूपरेखा तय की गई है।

---------------------------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग एक्‍सपर्ट स्‍पीक कार्यक्रम में कोविड-19 महामारी के बारे में विशेषज्ञ डॉक्‍टरों की राय प्रसारित करता है।


इस श्रृंखला में नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स के न्यूरो साइंस सेंटर की प्रमुख डॉक्‍टर एम.वी. पद्मा ने कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लोगों को अपने घरों में रहना चाहिए।


नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स में मेडिसिन के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. नीरज निश्चल ने कहा कि लॉकडाउन बहुत आवश्यक है और परामर्श का पालन करना जरूरी है।

---------------------------

आयुष मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान स्वस्थ रहने और रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मंत्रालय ने कुछ ऐसे उपायों का परामर्श जारी किया है, जो आसानी से किए जा सकते हैं और स्वास्थ्य तथा रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाई जा सकती है।


आयुर्वेद, साहित्‍य और वैज्ञानिक पुस्‍तको के आधार पर आयुष मंत्रालय ने प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाए सुझाएं हैं। मंत्रालय ने कहा कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए लोग गर्म पानी पिएं। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट योगासन, प्रणायाम या ध्‍यान का अभ्‍यास करें। खाना पकाने में हल्‍दी, जीरा, धनिया, लहसुन जैसे मसालों का प्रयोग करें। प्रतिदिन सुबह एक चम्‍मच च्यवनप्राश लें। मधुमेह रोगी शुगरफ्री च्यवनप्राश लें। तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सौंठ, मुनक्‍का से बना काढा या हर्बल चाय का सेवन करें और दूध में हल्‍दी मिलाकर दिन में एक या दो बार लें। अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार दिल्‍ली।

---------------------------

सरकार ने लोगों से फिर कहा है कि वे संक्रमण को रोकने के‍ लिए परस्‍पर सुरक्षित दूरी बनाए रखने पर अमल करें। सरकार ने सलाह दी है कि लोगों को सुरक्षित रहने के बुनियादी उपायों और भीड़ इकट्ठी न करने के मानदण्‍ड का  सख्‍ती से पालन करना चाहिए।


आकाशवाणी ने विभिन्‍न लोगों से बातचीत की, जिन्‍होंने बताया कि वे किस प्रकार लॉकडाउन के दौरान घर में अपना समय रचनात्‍मक तरीके से बिता रहे हैं।


एक छोटी सी विनती है मेरी आप सबसे। आप स्‍वस्‍थ रहिए, सुखी रहिए बट घरों में बने रहिए और सबके लिए दुआ करिए जो इस बीमारी से जुझ रहे हैं कि वे जल्‍दी से ठीक हों और ये भी दुआ करिए कि नर्सिस, डॉक्‍टर, पुलिस वाले इस काम में जुटे हुए हैं दिन-रात अपने परिवारों को छोडकर उनके वेल बीइंग की भी आप दुआ करिए क्‍योंकि दुआएं जो हैं बहुत कुछ बदल सकती हैं और जरूर बदलेंगी और ये जंग हम जरूर इकट्ठे मिलकर जीत सकते हैं।आप प्‍लीज घर में बैठिए।


हम अहमद हुसैन मौहम्‍मद हुसैन आपसे कुछ गुजारिश करना चाहते हैं, लॉकडाउन का पालन करें। सरकारों को आज सहयोग करें। तो हमारी इल्‍तजा है कि आपके पूरे परिवार का ध्‍यान रखें इस प्रकार कि अपने घर को सैनिटाइज कराए, बच्‍चों को सेनिटाइजर से हाथ वॉश कराएं, हैण्‍ड वॉश हर वक्‍त कराते रहें इसका ध्‍यान रखें।

---------------------------

ओलंपिक पदक विजेता प्रसिद्ध पहलवान सुशील कुमार ने कोविड-19 से निपटने के लिए लोगों से सभी सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया है।


मैं आप सबसे आग्रह करना चाहता हूं कि जो भारत सरकार के आदेश हैं उनका पालन करें। अपने घरों में ही रहें, घरों से बाहर न निकलें। जब ही हम अपने देश को कोरोना मुक्‍त बनाए पाएंगे। आप सब देशवासियों का इसमें सहयोग चाहिएगा। क्‍योंकि हमें पूरे देश को बचाना है और कोरोना मुक्‍त बनाना है। 


पूर्व महिला क्रिकेटर अंजुम चोपडा ने अपील करते हुए कहा-


हम सभी के लिए ये एक मुश्किल घडी है, पर कोई बात नहीं, डटके खड़े रहेंगे तो इस बीमारी को जड से मिटा पाएंगे। बताए हुए नियमों का पालन कीजिए। घर पर रहिए, सेफ रहिए और स्‍वस्‍थ रहिए।

---------------------------

हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने मुख्‍यमंत्री, विधानसभा अध्‍यक्ष, मंत्रियों, उपसभापति, विधायकों, विभिन्‍न बोर्डों और निगमों के अध्‍यक्ष तथा उपाध्‍यक्षों और सभी राजनीतिक सदस्‍यों के 30 प्रतिशत वेतन और मानदेय में एक साल तक कटौती करने का निर्णय लिया है।


मंत्रिमंडल ने विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना को दो वर्षों के लिए स्‍थगित करने का भी निर्णय लिया है। इस धनराशि का उपयोग राज्‍य में कोविड-19 के प्रतिकूल प्रभावों और चुनौतियों के प्रबंधन के लिए किया जायेगा।

---------------------------

उत्तर प्रदेश में प्रत्येक डिविजन मुख्यालय में कोरोना जांच प्रयोगशाला बनाई जाएगी। राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने आज कहा कि सरकार ने राज्य के सभी 75 जिलों में नमूने एकत्र करने के केंद्रों का प्रबंधन किया है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने जिला स्तर सहित विभिन्न स्तरों पर कोविड-19 की जांच के केंद्रों की संख्या बढ़ाई है।


उत्‍तर प्रदेश में आज तक 314 पॉजिटिव केस पाए गए हैं कोरोना वायरस के। ये संख्‍या 314 तक अचानक पिछले चार दिनों के अंदर ज्‍यादा बढ़ी है। इसमें 168 केवल तबलीगी जमात से जुडे हुए हैं। लेकिन फिर भी हम लोगों ने जो पहले दिन ही इस बात को कहा था कि उत्‍तर प्रदेश में प्रत्‍येक व्‍यक्ति को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य की सुविधा उपलब्‍ध कराना, उसको सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देना और उसकी बुनियादी सुविधाओं के लिए शासन स्‍तर पर पूरा प्रयास करना, प्रशासनिक मशीनरी उसके लिए पूरा कार्य करेगी। हम लोग उसी पर निरंतर कार्य कर रहे हैं और तबलीगी जमात से जुडे हुए जितने भी लोग थे उन सबको भी क्‍वारेंटाइन में डालकर के उनके कॉन्‍टेक्‍ट से जुडे हुए लोगों को प्रयास किया जा रहा है कि उन्‍हें भी क्‍वारेंटाइन में डालकर के कोरोना को स्‍प्रेड होने से रोक सकें।

---------------------------

दिल्‍ली सरकार ने राष्‍ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए पांच सूत्री कार्यक्रम तैयार किया है। मीडिया से बातचीत में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविन्‍द केजरीवाल ने महामारी से असरदार तरीके से निपटने के लिए पांच टी - टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, टीमवर्क और ट्रैकिंग की चर्चा की। जांच के महत्‍व को रेखांकित करते हुए श्री केजरीवाल ने कहा कि कोविड-19 के फैलाव वाले स्‍थानों पर एक लाख टेस्‍ट औचक किये जाएंगे। इससे प्रभावित लोगों की पहचान करने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा कि दक्षिण कोरिया की तरह यहां भी बड़े पैमाने पर जांच की जाएगी। दिल्‍ली सरकार ने 50 हजार लोगों की जांच के लिए किट मंगायी है।

---------------------------

हरियाणा में आज कोरोना संक्रमित 23 और मरीजों का पता चलने के साथ ही राज्‍य में कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की संख्‍या बढ़कर 119 हो गई है। फिलहाल 102 मरीजों का इलाज चल रहा है। राज्‍य में कोरोना पीडि़त दो रोगियों की मौत हुई है, जबकि पन्‍द्रह को छुट्टी दी जा चुकी है। आज सामने आए 23 पॉजिटिव मामलों में से 22 का संबंध तब्‍लीगी जमात से है। चार सौ 69 नमूनों की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है।

---------------------------

गुजरात सरकार ने ड्यूटी के दौरान कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वाले अपने एक कर्मचारी के परिवार को मुआवज़े के तौर पर 25 लाख रुपये देने की घोषणा की है। मुख्‍यमंत्री के सचिव अश्विनी कुमार ने बताया कि यह फैसला सरकार के लिए काम कर रहे, अनुबंधित और नियत वेतन पर काम कर रहे कर्मचारियों पर भी लागू होगा।


हमारी संवाददाता ने बताया है कि ग्रामीण इलाकों में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए पुलिस जरूरी कदम उठा रही है।


शहरी इलाकों से ग्रामीण इलाकों में कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पुलिस ने ग्रामीण इलाकों में पेट्रोलिंग मजबूत कर दी है। लॉकडाउन के दौरान शहरों से ग्रामीण क्षेत्रों में गए लोगों को सरपंच की मदद से पहचाना जा रहा है और उनको क्‍वारेंटाइन कर दिया जा रहा है। लॉकडाउन के प्रभावी अमल को सुनिश्चित करने के लिए एन सी सी और एन एस एस के पांच हजार से अधिक प्रशिक्षित कैडेट पुलिस को सहयोग देंगे। लॉकडाउन के दौरान ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण के लिए विशेष व्‍यवस्‍था की गई है। अपर्णा खुंट, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।

---------------------------

राजस्‍थान में आज कोरोना वायरस के 27 और मरीजों के सामने आने से राज्‍य में कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्‍या 325 हो गई हैं। राजधानी जयपुर सबसे ज्‍यादा प्रभावित है। जहां अब तक 103 ऐसे मामले सामने आये हैं।


राजधानी जयपुर में परकोटे के बाहर भी कुछ अन्‍य क्षेत्रों में कफर्यू लगा दिया गया है। यहां रोज कोरोना के नये मामले सामने आ रहे हैं और स्वास्थ्यकर्मी लोगों का सहयोग नहीं मिलने की शिकायत कर रहे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में कोरोना के सामुदायिक प्रसार को रोकने के लिए युद्धस्तर पर काम करने के निर्देश दिये हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश के सरकारी और निजी अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए 10 हजार 578 बैड तैयार कर लिये गये हैं। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

---------------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर के उप-राज्‍यपाल के सलाहकार फारुख खान ने आज दूसरे राज्‍यों से आए और स्‍थानीय मज़दूरों के लिए किए जा रहे राहत उपायों की समीक्षा की। बैठक के दौरान श्रम और रोजगा़र सचिव सौरभ भगत ने बताया कि राज्‍य के श्रमायुक्‍त ने ज़रूरी सामानों की खरीद के लिए प्रति कामगा़र एक हजार रुपये की दर से एक लाख 60 हजार मज़दूरों को 16 करोड़ रुपये की राशि वितरित की है। श्री भगत ने कहा कि राज्‍य में फंसे दूसरे राज्‍यों के कामगा़रों की सहायता के लिए सात और स्‍थानीय मज़दूरों की सहायता के लिए दो हेल्‍पलाइनें स्‍थापित की गई हैं। इन कामगा़रों को राशन और इलाज की सुविधा भी दी जा रही है।

---------------------------

राज्‍य के खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता कार्य विभाग के निदेशक जतिंदर सिंह ने कहा कि विभाग के अधिकारी, उचित दर दुकान, विक्रेता और श्रमिक तथा अन्य कामगार लॉकडाउन की अवधि के दौरान जम्मू के सभी घरों तक राशन के वितरण के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। 

---------------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने आज जम्‍मू डिवीजन की पहली से नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों को और दोनों शीतकालीन डिवीजनों के ग्‍यारहवीं के सभी विद्यार्थियों को 2020-21 सत्र के लिए अगली कक्षा में प्रोन्‍नत करने की घोषणा की। विद्यालय शिक्षा विभाग के आदेश में कहा गया है कि जम्‍मू डिवीजन के ग्रीष्‍मकालीन ज़ोन में ग्‍यारहवीं की वार्षिक परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा में प्रोन्‍नत किया जाएगा। दोनों डिवीजनों के अर्धवार्षिक और  निजी सत्रों में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को भी अगली कक्षा में दाखिला दिया जाएगा, बशर्ते उन्‍होंने परीक्षा फॉर्म विधिवत भरा हो।

---------------------------

कर्नाटक में आज 12 लोगों में संक्रमण की पुष्टि के साथ कोविड-19 रोगियों की संख्या 175 हो गई है। उपचार के बाद 25 लोगों को छुट्टी दे दी गई। राज्य में कुल छब्बीस हजार आठ सौ इकहत्तर लोगों को निगरानी में रखा गया है।


4030 बिस्तरों वाले 17 कोविड-19 अस्पताल और 494 आई सी यू राज्य में काम कर रहे हैं। 11 सरकारी प्रयोगालय और तीन प्राइवेट प्रयोगालय टेस्टिंग का काम कर रही हैं। आज बेंगलूरू में स्‍त्री रोग  चिकित्सा डॉक्‍टर और बच्‍चों के डॉक्‍टरों का एक दस्‍ता निर्माण कार्य से जुटे मजदूरों की सेहत की जांच में जुटे थे। केन्‍द्र सरकार की मध्‍यस्‍थता के बाद कर्नाटक ने केरल से आने वाले मरीजों के लिए अपना सीमा खोल दिया है। मगर कोविड-19 रोगियों के लिए कर्नाटक सीमा अभी भी बंद रहेगा। सुधीन्‍द्रा आकाशवाणी समाचार, बेंगलूरू।

---------------------------

सिक्किम में कोविड-19 प्रकोप के मद्देनजर स्कूल और कॉलेजों को फिर से खोलने को दो से तीन सप्ताह के लिए स्थगित किया जा सकता है।


राज्य के शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ज्ञान प्रकाश उपाध्याय ने आकाशवाणी को बताया कि कोविड से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन के तुरंत बाद शिक्षण संस्थाओं को किसी भी हालत में नहीं खोला जा सकता। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग ने सभी स्कूल प्रमुखों को विद्यार्थियों के लिए ई-शिक्षा शुरू करने के लिए राज्य सरकार के ऑनलाइन पोर्टल पर अपने-अपने स्कूलों को पंजीकृत करने का निर्देश दिया है।

---------------------------

मिज़ोरम सरकार ने उन सभी लोगों से नजदीकी पुलिस थाने में रिपोर्ट करने का नोटिस जारी किया है, जो नई दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात में शामिल हुए थे।


पुलिस महानिरीक्षक की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि थाने में रिपोर्ट नहीं करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम और भारतीय दंड संहिता के तहत कड़ा दंड दिया जाएगा।

---------------------------

तमिलनाडु में आज उनहत्तर लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 690 हो गई। राज्य की स्वास्थ्य सचिव डॉ. बीला राजेश ने बताया कि उपचार के बाद आठ लोगों को छुट्टी दे दी गई है। कई अन्य बीमारियों से जूझ रहे एक व्‍यक्ति की मृत्यु के साथ ही राज्य में कोविड-19 से मृतकों की संख्या सात हो गई।

---------------------------

असम में 99 प्रतिशत लोग लॉकडाउन के नियमों का पालन कर रहे हैं। आकाशवाणी से बातचीत में राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के निदेशक डॉ. लक्ष्‍मनन एस. ने लोगों से लॉकडाउन की अवधि समाप्‍त होने के बाद भी सामाजिक दूरी के मापदंडों का पालन करने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि क्वॉरन्टीन में रखे गये लोगों को सभी आवश्‍यक सुविधाएं उपलब्‍ध कराई जा रही है। असम में अब तक 27 पॉजिटिव मामले सामने आये हैं।

---------------------------

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे के व्‍यक्तिगत आवास को संक्रमित क्षेत्र घोषित कर दिया है। श्री ठाकरे के आवास मातोश्री के पास एक चाय विक्रेता को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि यह व्‍यक्ति किस प्रकार संक्रमित हुआ, लेकिन उसके सम्‍पर्क में आए दो सौ 70 से ज्‍यादा लोगों की जांच की गई है। राज्‍य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि श्री ठाकरे के आवास पर तैनात पुलिसकर्मियों को भी संगरोध में रखकर जांच की जाएगी।

---------------------------

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज लोगों से अपील की कि शबे-बारात के अवसर पर लॉकडाउन और सुरक्षित दूरी के दिशा-निर्देशों का कड़ाई और ईमानदारी से पालन करें। उन्होंने लोगों से कहा कि अपने घर के अंदर ही नमाज़ और अन्य धार्मिक गतिविधियां पूरी करें। श्री नकवी ने कहा कि लगभग सभी धर्म गुरुओं, धार्मिक और सामाजिक संगठनों ने मुस्लिम समुदाय से अपील की है कि शबे-बारात के अवसर पर लॉकडाउन और सामाजिक दूरी के दिशा-निर्देशों का ईमानदारी से पालन करें।

---------------------------

सरकार ने विद्यार्थियों, नवोन्‍मेषियों, अनुसंधानकर्ताओं, शिक्षकों और स्‍टार्टअप चलाने वालों से कोरोना संक्रमण से मुक्ति के लिए समाधान चुनौती कार्यक्रम में हिस्‍सा लेने की अपील की है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने एक ट्वीट कर इन लोगों से महामारी से निपटने के लिए अपने विचार साझा करने को कहा। उन्‍होंने ऐसे उन्‍नत समाधान का व्‍यावहारिक नमूना पेश करने को कहा है, जिसे तुरंत उपयोग में लाया जा सके। इस प्रयोजन के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 14 अप्रैल रखी गई है।

---------------------------

देश में लाइफलाइन उड़ान पहल के तहत एक सौ बावन उड़ानों के जरिए दो सौ टन से अधिक आवश्यक दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति की गई है। नागर विमानन  मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि महामारी से निपटने के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों तक आवश्यक दवाएं और चिकित्सा उपकरण पहुंचाने के लिए लाइफलाइन उड़ान संचालित की जा रही हैं। एयर इंडिया, भारतीय वायुसेना और अन्य निजी उड़ान कम्पनियों ने कुल एक सौ बावन उड़ाने संचालित की हैं।

---------------------------

भारतीय विमान पत्‍तन प्राधिकरण का महिला कल्‍याण प्रकोष्‍ठ कल्‍याणमयी भी ज़रूरतमंदों की मदद के लिए ऐच्छिक रूप से आगे आया है। इस संगठन में हवाई अड्डों की महिला कर्मचारी और उनके परिवार के सदस्‍य शामिल हैं। असम के गुवाहाटी और पूर्वोत्‍तर के अन्‍य हवाई अड्डों पर कल्‍याणमयी के सदस्‍य इस्‍तेमाल न किए गए कपड़े, चद्दरें और अन्‍य सामग्री एकत्र कर रहे हैं, ताकि उनसे मास्‍क बनाए जा सकें। ये महिलाएं घरेलू कपड़ों से मास्‍क बना रही हैं।

---------------------------

कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए प्रमुख बंदरगाहों  के अस्पतालों को तैयार किया जा रहा है। जहाजरानी मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इन अस्पतालों में व्यक्तिगत सुरक्षा किट के साथ सभी तैयारियां की गई हैं। बंदरगाहों पर छियालिस हजार से अधिक चालक दल के सदस्यों और यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की गई है। जहाजरानी मंत्रालय ने निर्देश दिये हैं कि सामान लादने, उतारने, जहाज के लंगर डालने में किसी तरह की देरी पर कोई जुर्माना या शुल्क न लगाया जाए।


जहाजरानी मंत्रालय के तहत बंदरगाह और सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों ने पीएम केयर्स फंड में बावन करोड़ रुपये से अधिक का योगदान किया है।

---------------------------

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों के स्वास्थ्य के सिपाही नाम से लोकप्रिय फार्मासिस्ट लोगों के घरों तक आवश्यक सेवाएं और दवाएं उपलब्ध करा रहे हैं। प्रधानमंत्री भारतीय जनौषधि परियोजना के तहत ये सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। आम जनता को कम कीमत पर जैनेरिक औषधियां उपलब्ध कराने के जरिए स्वास्थ्य के सिपाही आवश्यक सेवाएं भी दे रहे हैं। रसायन और उर्वरक मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि देशभर में छह हजार तीन सौ से अधिक जनौषधि केंद्र काम कर रहे हैं।

---------------------------

आकाशवाणी से आज रात साढे दस बजे मुंशी प्रेमचंद की की कहानी ईदगाह पर रेडियो नाटक प्रसारित किया जायेगा। इसे समाचार और यू-ट्यूब चैनलों पर सुना जा सकता है।


आकाशवाणी से कल सुबह एफएम रैनबो चैनल पर डॉन कोरस - ए सांग ऑफ बडर्स भी प्रसारित किया जायेगा।

---------------------------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 30 (May) Midday News 30 (May) News at Nine 30 (May) Hourly 30 (May) (2300hrs)
समाचार प्रभात 30 (May) दोपहर समाचार 30 (May) समाचार संध्या 30 (May) प्रति घंटा समाचार 30 (May) (2305hrs)
Khabarnama (Mor) 30 (May) Khabrein(Day) 30 (May) Khabrein(Eve) 30 (May)
Aaj Savere 30 (May) Parikrama 30 (May)

Listen Programs

Market Mantra 30 (May) Samayki 30 (May) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 30 (May) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 30 (May) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)