A- A A+
Last Updated : Mar 30 2020 9:50PM     Screen Reader Access
News Highlights
Social organisations play big role in countering superstitions, wrong beliefs, misinformation against COVID-19: PM Modi            Nation needs short-term measures, long-term vision to overcome COVID-19 challenge, asserts PM Modi            PM Modi holds video conference with Heads of Indian Embassies, High Commissions to discuss COVID-19 pandemic            Number of COVID-19 cases reported in last 12 days much less than those reported in developed countries            BSNL prepaid sims not to be discontinued till April 20: Ravi Shankar Prasad           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
19.02.2020
मुख्य समाचार :-

  • केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने महिलाओं के कल्‍याण के लिए प्रजनन संबंधी अधिकार विधेयक लाने को मंजूरी दी। किसानों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना स्‍वैच्छिक हुई।

  • मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति का ग्रामीण भारत में डेढ लाख रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए दस हजार नए किसान उत्‍पादक संगठनों के गठन का फैसला।

  • कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा- तिलहन उत्‍पादन में देश को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए सरकार एक मिशन की शुरूआत करेगी।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप के बीच 25 फरवरी को नई दिल्‍ली में विस्‍तृत बातचीत। रक्षा और व्‍यापार क्षेत्र में सहयोग एजेंडा में ऊपर।

  • सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्‍ली में अनुसंधान वार्षिकी इंडिया 2020 और भारत 2020 जारी किया।

  • महंत नृत्‍य गोपाल दास राममंदिर न्‍यास के अध्‍यक्ष चुने गए। नृपेन्‍द्र मिश्रा मंदिर निर्माण समिति के प्रमुख होंगे।

--------

सरकार महिलाओं के कल्‍याण के लिए प्रजनन प्रौद्योगिकी नियमन से संबंधित एक विधेयक लायेगी। आज नई दिल्‍ली में हुई केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गये फैसलों की जानकारी देते हुए केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इस विधेयक का उद्देश्‍य देश की प्रत्‍येक महिला के प्रजनन संबंधी अधिकार को सुनिश्चित करना है। उन्‍होंने कहा कि इस विधेयक के जरिए एक राष्‍ट्रीय बोर्ड का गठन किया जायेगा जो इस क्षेत्र से जुड़े विभिन्‍न क्लिनिकों में कार्यरत लोगों के लिए एक आचार संहिता तैयार करेगा।


एक अन्‍य बड़े फैसले के तहत अब प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को स्‍वैच्छिक बना दिया गया है। पूर्वोत्‍तर राज्‍यों को विशेष सहायता के लिए वहां के किसानों की बीमा किस्‍त का 90 प्रतिशत हिस्‍सा केन्‍द्र सरकार वहन करेगी। प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति की बैठक में दस हजार नये किसान उत्‍पादक संगठनों की स्‍थापना का फैसला किया गया, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के डेढ़ लाख अवसर उपलब्‍ध होंगे। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने डेयरी क्षेत्र से जुड़े 95 लाख किसानों को कर्ज की दर में ढाई प्रतिशत की छूट देने का फैसला किया है। जावड़ेकर ने बताया कि श्‍वेत क्रांति को प्रोत्‍साहन देने के लिए विभिन्‍न सरकारी परियोजनाओं के जरिए इस क्षेत्र में 40 अरब रूपये से अधिक की धनराशि खर्च की जायेगी।


डेयरी किसानों को उनका इंटरेस्‍ट सबमेंशन जो दो फीसदी सब्सिडी मिलती थी वो ढाई परसेंट करने का निर्णय हुआ। इसका फायदा 95 लाख किसानों को मिलेगा और मॉडर्ननाइजेशन, एक्‍सपांशन ऑफ क्रिएशन ऑफ मिल्‍क प्रोसेसिंग केपेसिटी 126 लाख लीटर होगी। ये कुल मिलाकर चार हजार चार सौ 58 का प्रोजेक्‍ट है।

--------

देश के तिलहन उत्पादन के क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए सरकार एक मिशन शुरू करने जा रही है। आज मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिवस के अवसर पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार देश में तिलहन उत्पादन को बढ़ाने के लिए गंभीरता से काम कर रही है। श्री तोमर ने कहा कि 2015 में मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना शुरू होने के बाद मिट्टी की उर्वरकता में सुधार होने से फसलों का उत्पादन बढ़ा है। इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना किसानों के लिए अनिवार्य नहीं, बल्कि स्वैच्छिक होगी।


अभी तक जो लोग लोनी किसान होते थे, उनका बीमा अनिवार्य था। जिनकी संख्‍या लगभग 58 प्रतिशत पिछले दिनों में रही है और जो गैर-लोनी किसान रहते थे उनकी संख्‍या 42 प्रतिशत रही है। लेकिन फिर भी राज्‍यों को, किसानों को लगता था कि इस योजना को स्‍वैच्छिक किया जाना चाहिए। तो आज मंत्रिपरिषद की बैठक में यह महत्‍वपूर्ण निर्णय लिया गया।

--------

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण के दूसरे चरण को मंजूरी दे दी है। इसमें खुले में शौच से मुक्ति पर ध्‍यान केंद्रित किया गया है। इस चरण का कुल अनुमानित बजट 52 हजार 497 करोड़ रुपये का है।

--------

प्रस्‍तुत है हमारी श्रृंखला हर काम देश के नाम। इस श्रृंखला में हम समाज के निचले स्तर तक विकास का लाभ पहुँचाने तथा सबके कल्याण के लिए तैयार सरकारी कार्यक्रमों और नीतियों पर नजर डालते हैं।


देशभर में मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड जारी किये जाने की 5वीं वर्षगांठ जोर-शोर से मनाई जा रही है। इसका उद्देश्‍य कार्यक्रम की उपलब्धियों के बारे में जागरूकता फैलाना है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राजस्‍थान में सूरतगढ़ में 19 फरवरी, 2015 को इस योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना का उद्देश्‍य किसानों को हर दो वर्ष पर मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड जारी करना है ताकि वे मिट्टी में पोषक तत्‍वों की कमी से निपट सकें। इसी सिलसिले में जम्‍मू कश्‍मीर के उधमपुर जिले में राष्‍ट्रीय मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड दिवस मनाया गया। मुख्‍य कृषि अधिकारी सतीश भगत ने हमारे संवाददाता को बताया-


हम डिपार्टमेंट की तरफ से एक सॉयल टेस्टिंग मोबाइल वैन है हमारे पास। सॉयल सैम्‍पल कलेक्‍ट करके हम अपनी लैबोरेट्री को, इसमें हम सॉयल सैम्‍पल को टेस्टिंग करते हैं और बजाफ्ता इसकी हम रिपोर्ट बनाते हैं और इसके कार्ड तैयार करते हैं। ये सॉयल कार्ड जिसमें तमाम 12 माइक्रो और मैक्रो न्‍यूट्रिएंट्स की एनालिसिस होती है और वो सॉयल हैल्‍थ कार्ड बनाकर हम जमींदारों को बांटते हैं।


हमारे संवाददाता ने दो किसान आशीष कुमार और रमेश कुमार से बातचीत की। उन्‍होंने बताया-

मेरा नाम आशीष कुमार है। आजकल हम देख रहे है कि पैदावार की जो समस्‍या है वो बहुत ही बड़ी समस्‍या है। सबसे बड़ी प्रोब्‍लम किसान के सामने ये आती है कि वो जब फसल उगाने लगता है तो उसको ये पता नहीं होता कि उसकी जमीन के अंदर किस पदार्थ की जरूरत है। सरकार क्‍या कर रही है डिफरेन्‍ट-डिफरेन्‍ट जगहों पर लैब्‍स लगा रखी है, जहां हम लोग पहुंचकर अपनी जमीन को टैस्‍ट कर सकते है। ताकि हम वो ही चीज जमीन में डाले और अपनी जमीन की पैदावार को बढ़ायें।


मेरा नाम रमेश कुमार। एग्रीकल्‍चर विभाग की तरफ से हमें कार्ड मिले हुए है, जिससे कि किसान की पैदावार अच्‍छी हो रही है और हमें इससे बहुत ही फायदा हो रहा है और किसान खुशहाल हो रहा है।

--------

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्‍ताहिक कार्यक्रम 'चर्चा का विषय है', में 'हर काम देश के नाम' श्रृंखला के अंतर्गत मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड व अन्‍य कृषि विकास योजनाओं पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से आकाशवाणी के एफ. एम. गोल्‍ड चैनल, इन्‍द्रप्रस्‍थ और अतिरिक्‍त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

--------

अमरीकी राष्‍ट्रपति की भारत यात्रा से संबंधित समाचार-


अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अपनी पहली दो दिवसीय भारत यात्रा की शुरूआत 24 फरवरी को अहमदाबाद से करेंगे। यह किसी भी अमरीकी राष्‍ट्रपति की सिर्फ भारत की पहली यात्रा होगी।


अमेरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप अपनी पहली भारत यात्रा पर 24 फरवरी को भारत आएंगे। अपने विदेशी दौरे में सिर्फ भारत आने वाले वो पहले अमेरीकी राष्‍ट्रपति होंगे। अहमदाबाद में कार्यक्रम के मुख्‍य आकर्षण के तौर पर भारत की अद्वीतीय विविध संस्‍कृति और विरासत को राष्‍ट्रपति ट्रंप के समक्ष प्रस्‍तुत किया जाएगा। अहमदाबाद में हवाई अड्डे पर आगमन के साथ ही भारत के अतिथि देवो भव की परम्‍परा के साथ, अमेरीकी राष्‍ट्रपति के भारत दौरे का आगा़ज होगा। मोटेरा स्‍टेडियम में उनकी यात्रा के मार्ग में हजारों लोगों के साथ-साथ विभिन्‍न राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से आए कलाकार भारत की विविधता में समरसता के रूप को प्रदर्शित करेंगे। राष्‍ट्रपति ट्रंप और अमेरीकी प्रथम महिला मिलिनिया ट्रंप फिर आगरा का दौरा करेंगे। वहां से दिल्‍ली के लिए रवाना होने से पहले, ट्रंप दंपत्ति ताजमहल में लगभग एक घंटा बिताएंगे। सुपर्णा सैकिया के साथ आनंद चतुर्वेदी, आकाशवाणी समाचार, नई दिल्‍ली।


25 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, रक्षा तथा व्‍यापार समेत कई महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर नई दिल्‍ली में विस्‍तृत विचार-विमर्श करेंगे। आज नई दिल्‍ली में जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि अमरीकी राष्‍ट्रपति के साथ एक उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आ रहा है। विदेश सचिव ने कहा कि अमरीका के साथ भारत के संबंध अब एक महत्‍वपूर्ण दौर में पहुंच गये हैं।

--------

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज नई दिल्‍ली में अंग्रेजी भाषा में इंडिया-2020 और हिन्‍दी भाषा में भारत-2020 वार्षिकी का विमोचन किया। उन्‍होंने इस अवसर पर दोनों पुस्‍तकों के ई-संस्‍करण भी जारी किए। इस अवसर पर श्री जावड़ेकर ने कहा कि इन पुस्‍तकों में केन्‍द्र सरकार के विभिन्‍न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों की गतिविधियों तथा उपलब्धियों का उल्‍लेख है।


प्रकाशन विभाग की प्रधान महानिदेशक ईरा जोशी ने कहा कि इन पुस्‍तकों का प्रतियोगिता परीक्षाओं में बैठने वाले परीक्षार्थी बड़ी उत्‍सुकता से इंतजार करते हैं।


सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव रवि मित्‍तल भी इस अवसर पर उपस्थित थे। सूचना और प्रसारण मंत्रालय का प्रकाशन विभाग दोनों वार्षिक पुस्‍तकों का संपादन और प्रकाशन करता है।

--------

अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए गठित श्री राम जन्‍मभूमि न्‍यास की पहली बैठक आज नई दिल्ली में हुई। बैठक में फैसला लिया गया कि मंदिर निर्माण के बारे में निर्णय लेने के लिए एक समिति बनाई जाएगी, जिसके प्रमुख प्रधानमंत्री मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा होंगे। बैठक में महंत नृत्य गोपाल दास को न्‍यास का अध्यक्ष और चंपत राय को महासचिव बनाया गया है। पन्‍द्रह सदस्यीय न्‍यास का गठन नवंबर में अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुपालन में किया गया है।

--------

भारत कोविड-19 वायरस से ग्रस्‍त वुहान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए सैन्‍य विमान कल चीन भेजेगा। सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायुसेना का सी-17 विमान चीन के लिए चिकित्‍सा उपकरणों की बड़ी खेप भी ले जाएगा।

------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्‍ली में हुनर हाट देखने गए। उन्‍होंने वहां भाग ले रहे शिल्‍पकारों से भेंट की और इस अवसर पर आयोजित सांस्‍कृतिक कार्यक्रम में शामिल हुए। एक ट्विट में श्री मोदी ने कहा कि हुनर हाट शिल्‍पकारों को रोजगार देने के साथ ही देश की लुप्‍त हो रही पारंपरिक विरासत को संरक्षित रखने तथा उन्‍हें बढ़ावा देने की सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

--------

प्रस्‍तुत है एक भारत श्रेष्‍ठ भारत अभियान की विशेष श्रृंखला -


एक भारत श्रेष्‍ठ भारत कार्यक्रम के अंतर्गत गोवा और झारखंड की जोड़ी बनायी गयी है। इसके अंतर्गत दोनों राज्‍यों के बीच विभिन्‍न गतिविधियों का आदान-प्रदान चल रहा है।


एक भारत श्रेष्‍ठ भारत के तहत गोवा राज्‍य की जोड़ी झारखंड के साथ बनाई गई है। विभिन्‍न कार्यक्रम गोवा और झारखंड के बीच पहले से ही चल रहे हैं। गोवा से कला और संस्‍कृति निदेशालय इस संबंध में कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। हाल ही में गोवा के सांस्‍कृतिक और लोक कलाकारों ने झारखंड के एक कार्यक्रम में भाग लिया। गोवा के कलाकार, कारीगर और शिल्‍पकार झारखंड आते हैं और उन्‍हें अपनी प्रतिभा को प्रस्‍तुत करने का अवसर मिलता है। झारखंड के लोक कलाकार और गायक गोवा की यात्रा करते हैं और उन्‍हें भी एक अनूठा प्रदर्शन करने का अवसर मिलता हैं। यहां के लोगों को झारखंड की कला और कौशल को देखने और जानने का अवसर मिलता है। ऐसे ही कार्यक्रमों की अधिक योजनाएं बनाई जा रही हैं। पणजी गोवा से एक भारत श्रेष्‍ठ भारत पर आकाशवाणी समाचार के लिए मुकेश थली।

--------

Live Twitter Feed

Listen News

Morning News 30 (Mar) Midday News 30 (Mar) News at Nine 30 (Mar) Hourly 30 (Mar) (1800hrs)
समाचार प्रभात 30 (Mar) दोपहर समाचार 30 (Mar) समाचार संध्या 30 (Mar) प्रति घंटा समाचार 30 (Mar) (1900hrs)
Khabarnama (Mor) 25 (Mar) Khabrein(Day) 25 (Mar) Khabrein(Eve) 25 (Mar)
Aaj Savere 30 (Mar) Parikrama 30 (Mar)

Listen Programs

Market Mantra 30 (Mar) Samayki 30 (Mar) Sports Scan 23 (Mar) Spotlight/News Analysis 30 (Mar) Samachar Darshan 22 (Mar) Radio Newsreel 21 (Mar)
    Public Speak

    Country wide 12 (Mar) Surkhiyon Mein 12 (Mar) Charcha Ka Vishai Ha 11 (Mar) Vaad-Samvaad 17 (Mar) Money Talk 17 (Mar) Current Affairs 6 (Mar)
  • Money Matters 22 (Mar)
  • International News 22 (Mar)
  • Press Review 23 (Mar)
  • From the States 23 (Mar)
  • Let's Connect 22 (Mar)
  • 360°- Ek Parivesh 23 (Mar)
  • Know Your Constitution 30 (Jan)
  • Ek Bharat Shreshta Bharat 22 (Mar)
  • Sanskriti Darshan 23 (Mar)
  • Fit India New India 23 (Mar)
  • Weather Report 21 (Mar)
  • North East Diaries 22 (Mar)
  • 150 Years of Bapu 22 (Mar)
  • Sector Specific Discussions 22 (Mar)